ekterya.com

आतंक हमलों को कैसे खत्म करें

एक आतंक हमले अचानक और बिना किसी चेतावनी पर आ सकता है, ताकि आपका दिल और मन गति कर सकें और आप भय से भर जाएंगे यह एक ही घटना या एक आवर्ती पैटर्न हो सकता है, और कुछ लोगों में, यह आतंक विकार के रूप में एक गंभीर मानसिक समस्या का हिस्सा हो सकता है। चिंता आक्रमण मानव शरीर (लड़ाई या उड़ान तंत्र जो कि कथित खतरे का जवाब देते हैं) में मूलभूत और प्राथमिक प्रतिक्रियाओं का परिणाम है। आम तौर पर ऐसी स्थिति होती है जो आतंक का कारण बनती है जो आपको खतरे में महसूस करता है और बचने में असमर्थ है, उदाहरण के लिए, एक बंद जगह में होने या सार्वजनिक रूप से बोलना हालांकि, आतंक हमलों के प्रबंधन योग्य हैं। कुछ मुकाबला रणनीतियों के साथ, आपको अपने लक्षणों को दूर करने में सक्षम होना चाहिए

चरणों

विधि 1
हमलों के सामने रणनीतियों का मुकाबला करना खोजें

चित्र का शीर्षक आतंक हमलों से छुटकारा पाने के चरण 1
1
आतंक के मूल कारणों के बारे में जानें आतंक हमलों केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में शुरू होता है, जो पसीना और श्वसन के लिए आकांक्षा और दिल की धड़कन से सब कुछ नियंत्रित करता है। जब आपका मस्तिष्क खतरे का पता लगाता है, तो यह प्रतिक्रिया सक्रिय करने के लिए मस्तिष्क प्रांतस्था के माध्यम से शरीर को संकेत भेजता है। यह स्वचालित रूप से एड्रेनालाईन जैसे रसायनों को रिहा कर देता है इस तरह दिल तेजी से धड़कता है, श्वास तेज हो जाता है और व्यक्ति पसीना शुरू होता है हालांकि, यह "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया हमेशा सही नहीं है
  • चिंता, आतंक विकार और पुस्तकों, लेख या ऑनलाइन में लड़ाई या उड़ान प्रतिक्रिया के बारे में अधिक जानें। आपको पता चल जाएगा कि आतंक हमले के दौरान किसी व्यक्ति को क्या लगता है, वह वास्तव में वास्तविक है और वह सिर्फ चीजों की कल्पना नहीं करता है।
  • चित्रा 2 चित्रा 2 आतंक हमलों के आतंक हमलों
    2
    अनिच्छुक मत बनो कुछ चिकित्सक बताते हैं कि आपको आतंक हमले को "स्वीकार" करना है आपकी लड़ाई या उड़ान तंत्र शक्तिशाली है लेकिन यह हमेशा सही नहीं है और यह लगभग एक तथ्य है कि आप किसी हमले के दौरान वास्तविक खतरे में नहीं होंगे। यदि आपको आक्रमण का सामना करना पड़ रहा है, तो शांत और सुरक्षित रहने की कोशिश करें अपने डर पर हार न दें तथ्य यह है, नकारात्मक विचारों या "भयग्रस्त" में केवल आप अभिभूत नहीं कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, या "मैं पागल जा रहा हूँ" "मैं मरने के लिए जा रहा हूँ"), लेकिन यह भी हमले को बढ़ा सकती हैं। अपने आप को अवगत कराएं कि आप को कोई खतरा नहीं है। इसे ध्यान में रखें और इसे कई मिनटों के लिए दोहराएं।
  • आप ऐसे परिस्थितियों से बचने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको चिंतित करते हैं हालांकि यह स्वाभाविक है, आपको पता होना चाहिए कि यह उपयोगी नहीं है। चोरी वास्तव में आपके भय को बढ़ा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक आतंक हमलों से छुटकारा पाएं चरण 3
    3
    विश्राम तकनीक का अभ्यास करें अपने श्वास को नियंत्रित करने के लिए जानें अपनी नाक के माध्यम से धीरे धीरे और नियमित रूप से हवा खींचता है और अपने pursed होंठ के माध्यम से साँस छोड़ते, तो, पाँच की गिनती करने के लिए श्वास 5 सेकंड के लिए हवा पकड़ और फिर पांच साल की गिनती के लिए साँस छोड़ते। यह गहरी साँस लेने से आतंक के लक्षणों को राहत देने में मदद मिल सकती है, खासकर हाइपरटेंटीलेशन, जिससे चक्कर आना और चक्कर आना पड़ता है
  • एक अन्य प्रभावी रणनीति प्रगतिशील मांसपेशी छूट है ऐसा करने के लिए, तनाव और ढीली कई मांसपेशियां जो आपके सिर से आपके पैर की उंगलियों तक काम करती हैं जब आप साँस लेते हैं तो मांसपेशियों को समायोजित करें, कई सेकंड प्रतीक्षा करें और फिर उन्हें छोड़ दें। इस छूट तकनीक को आपके तनाव और सामान्य में तनाव के स्तर को कम करना चाहिए।
  • अभ्यास योग या ध्यान हर दिन तनाव और तनाव को कम करने का भी अच्छा तरीका है।
  • चित्रा 4 चित्रा 4 आतंक के हमलों की धमकी दी
    4
    तनाव को कम करें सावधान रहें और तनाव, चिंता और तनाव के सामान्य स्तर को बढ़ाने वाली चीजों से बचें। कैफीन और अन्य उत्तेजक से बचें, उदाहरण के लिए, कॉफी, कैफीन, सोडा और सिगरेट के साथ चाय। इन उत्पादों से अतिसंवेदनशील लोगों में आतंक हमलों का कारण हो सकता है। इसके अलावा, हर दिन कुछ मजा करने की कोशिश करें और हर रात पर्याप्त नींद पाएं जीवन शैली में परिवर्तन करना महत्वपूर्ण है।
  • आतंक के हमले के शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    शारीरिक गतिविधि करो हाल के एक अध्ययन के मुताबिक, प्रति सप्ताह कम से कम तीन वर्कआउट्स का एक आहार आतंक हमलों और संबंधित लक्षणों को कम कर सकता है। हालांकि सटीक तंत्र स्पष्ट नहीं है, शारीरिक गतिविधि हृदय गति की परिवर्तनशीलता को बढ़ाती है और इसका मस्तिष्क और मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। जोरदार एरोबिक अभ्यास के कुछ फार्म का प्रयास करें, जैसे कि दौड़ना, साइकिल चलाना, तैराकी, और एक खेल का अभ्यास करना पैदल चलें और कुछ सक्रिय करें
  • विधि 2
    दवाओं का उपयोग करें

    चित्र का शीर्षक आतंक हमलों से छुटकारा पाएं चरण 6
    1



    स्वयं औषधि न करें गोलियों या अल्कोहल के साथ आत्म-दवा द्वारा आप अपने आतंक के एपिसोड से निपटने के लिए परीक्षा दे सकते हैं। यह हमेशा एक बुरा विचार है एक ओर, यह अंतर्निहित समस्या का समाधान नहीं करता है बस अपने मस्तिष्क में रसायन बदलकर अस्थायी रूप से छिपाने के लिए और शराब में गिरने, में नशीली दवाओं पर निर्भरता और इतने अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की एक संख्या के जोखिम में डाल देंगे। दूसरी तरफ, जो प्रतिउत्पादक है एक बार गोलियां या अल्कोहल के शामक प्रभाव गायब हो जाते हैं, आतंक अक्सर अधिक बल के साथ वापस आ जाता है क्योंकि आपकी सुरक्षा कम हो जाएगी।
  • चित्रा 7 को आतंक हमलों से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 7
    2
    अपने डॉक्टर से बात करें आतंक विकार के लक्षणों को अस्थायी रूप से कम करने या नियंत्रित करने के लिए सुरक्षित दवाएं आप उपयोग कर सकते हैं। यह समस्या को "इलाज" या इसे पूरी तरह से हल नहीं करेगा - हालांकि, यह उपयोगी हो सकता है इस विकल्प के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें अक्सर अन्य उपचारों के साथ संयोजन करते समय दवाएं सबसे अच्छा काम करती हैं, जैसे चिकित्सा और जीवनशैली में परिवर्तन जो मूल कारणों को लक्षित करते हैं।
  • चित्रा 8 को आतंक हमलों से छुटकारा पाने वाला चित्र चरण 8
    3

    Video: Pakistan आतंकवाद का अड्डा है: China | News18 India

    अपने चिकित्सक से एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में पूछें एक विकल्प ऐसे फ्लुक्सोटाइन (प्रोज़ैक), पेरोक्सीटाइन (पेक्सिल और Pexeva) या सेर्टालाइन (Zoloft) के रूप में सेरोटोनिन की अवसादरोधी reuptake अवरोध करनेवाला, है। इन उत्पादों को इस प्रकार काम करते हैं: आपके मस्तिष्क में हार्मोन serotonin के स्तर को बदलने के अपने मूड में सुधार, अवसाद हल्के करने के लिए गंभीर को कम और भयाक्रांत हमले की आवृत्ति को कम।
  • एंटीडिपेंटेंट्स आम तौर पर सुरक्षित होते हैं और अन्य प्रकार के एंटीडिपेंटेंट्स की तुलना में कम दुष्प्रभाव पैदा करते हैं।
  • ध्यान रखें कि एंटीडिपेसेंट को ठीक से काम करना शुरू करने से पहले कई सप्ताह लग सकते हैं। आपको उन्हें लगातार ले जाना होगा, बस एक पृथक हमले के दौरान नहीं।
  • चित्रा 9 में आतंक हमलों से छुटकारा पाने वाला चित्र 9
    4
    बेंज़ोडायजेपाइनस के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें बेंजोडायजेपाइन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र अवसाद है जो चिंता, अनिद्रा, दौरे और अन्य समस्याओं के उपचार के लिए उपयोगी होते हैं। आमतौर पर वे आमतौर पर 30 मिनट से 1 घंटे तक जल्दी से कार्य करते हैं, और चिंता या आतंक के लक्षणों से जल्दी राहत देते हैं।
  • बेंज़ोडायज़िपिन्स नशे की लत हैं जब दीर्घकालिक या उच्च मात्रा में लिया जाता है। आप उन पर एक गंभीर मनोवैज्ञानिक या शारीरिक निर्भरता विकसित कर सकते हैं और वापसी के अनुभवों का अनुभव कर सकते हैं। आम तौर पर उन्हें थोड़े समय के लिए उपयोग किया जाना चाहिए
  • विधि 3
    एक संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी का प्रयोग करें

    चित्र का शीर्षक आतंक हमलों से छुटकारा 10 कदम
    1

    Video: Veerappan: India's Most Wanted Man चन्दन तस्कर वीरप्पन के आतंक की कहानी | Seriously Strange

    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें दवाएं आपके आतंक हमलों के लिए एक रामबाण नहीं हैं इसके बजाय, सबसे आम उपचार में से एक चिकित्सा संज्ञानात्मक व्यवहार (सीबीटी) है और पेशेवर इस तरह के एक मनोवैज्ञानिक के रूप में एक मानसिक स्वास्थ्य की मदद से प्रदान की जाती है। सीबीटी अपने डर को चुनौती: यदि आप अपने झूठे भय और अधिक तर्कसंगत साथ निराधार मान्यताओं को बदलने के लिए सिखाता है और आगे बढ़ने के लिए, जबकि लड़ने या उड़ान प्रतिक्रिया चल रही है एक अंदर की आवाज को विकसित करता है। जब आपको आतंक की भावना होती है, तो सीबीटी के साथ आपकी प्रतिक्रिया को आश्वस्त होना चाहिए: "मैं खतरे में नहीं हूं।"
    • एक पेशेवर से बात करें देखें कि आप किस प्रकार के उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं वास्तव में कई अलग-अलग दृष्टिकोण हैं जो आप अलग-अलग या एक ही समय में ले सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है आतंक हमलों की गड़बड़ी से बचाव चरण 11
    2
    अभ्यास करने का प्रयास करें जागरूकता. जागरूकता एक फार्म और सीबीटी की स्वीकृति की रणनीति है और आपके भावनात्मक अनुभव के पहलुओं को संबोधित करती है जो आप सीधे नहीं बदल सकते हैं ऐसे व्यक्ति के रूप में जो आतंक के हमलों से ग्रस्त हैं, शायद आपको चिंता, डर, संदेह और भागने की इच्छा की भावना होगी जागरूकता के साथ आप सीख लेंगे कि इन भावनाओं के लिए कोई "स्विच ऑफ़" नहीं है और यह कि उन्हें नियंत्रित करने का प्रयास केवल आपकी पीड़ा को बढ़ा देगा चेतना आपको उत्तेजनाओं के साथ रहने और उन्हें नरम करने के लिए रणनीतियों को सिखाना और उन्हें स्वीकार करना जब आप उन्हें अपना कोर्स चलाने दें।
  • चित्र शीर्षक से आतंक हमलों के छुटकारा 12 कदम
    3
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो एक्सपोजर थेरेपी हमारे सामान्य प्रतिक्रियाओं को डरता के उलट कर देती है। हमारी प्राकृतिक प्रतिक्रिया उन स्थितियों से बचना है जो चिंता पैदा करती हैं हालांकि, जब बचाव से तत्काल राहत मिलती है, यह वास्तव में उल्टा है और अंततः आपके भय को खराब कर सकती है या मानसिक पक्षाघात बना सकता है। एक्सपोजर थेरेपी आपको अपने डर के साथ व्यवस्थित रूप से सामना कर सकती है या जो भी आपको आतंक के लिए प्रेरित कर सकती है
  • अधिकांश चिकित्सक धीरे धीरे धीरे-धीरे करते हैं, इसलिए जब तक आप निचले स्तरों का सफलतापूर्वक सामना नहीं करते तब तक उच्च-स्तरीय जोखिम का प्रयास नहीं किया जाता है। तो प्रत्येक चरण के साथ आप अधिक भावनात्मक "मांसपेशियों" बनाएंगे
  • टकराव वास्तविक ("लाइव") या नकली और एक काल्पनिक परिदृश्य के द्वारा निर्देशित हो सकता है। एक बार आपका मस्तिष्क सीख लेता है कि उन भावनाओं को खतरनाक नहीं हैं, तो यह आपके आतंक को ट्रिगर करने से रोक देगा यह निर्धारित किया गया है कि एक्सपोजर थेरेपी चिंता विकारों के इलाज में प्रभावी है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com