ekterya.com

टकराव से निपटने के लिए कैसे

कभी-कभी, यह अनिवार्य है कि टकराव किसी भी बात से उठता है कि आप उनसे बचने की कितनी मेहनत करते हैं। ये दोस्तों, रिश्तेदारों, भागीदारों, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि ग्राहकों और उनके सेवा प्रदाताओं के बीच भी हो सकते हैं। इन स्थितियों को भारी हो सकता है, खासकर जब tempers गर्मी यदि आप शांत रहना सीखते हैं, तो आप टकराव से निपट सकते हैं और किसी भी संभावित तनावपूर्ण स्थिति को कम कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
किसी स्थिति को खुश करने के तरीके ढूंढें

एक रिश्ते में रिज़ॉलिव ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि, चरण 4
1
स्थिति का मूल्यांकन करें ज्यादातर टकराव आम तौर पर शब्दों के आदान-प्रदानों के कड़ाई से होते हैं। हालांकि, इसमें शामिल लोगों के आधार पर, हिंसा के लिए एक संभावित हो सकता है। यह इस बिंदु पर है कि टकराव वास्तव में परेशान करने वाली स्थिति बन सकती है जिसका प्रकृति को सावधानीपूर्वक मूल्यांकन किया जाना चाहिए। जब भी कोई विवाद पैदा हो जाता है, आपकी सुरक्षा और इसमें शामिल हर व्यक्ति की मुख्य चिंता बननी चाहिए।
  • आपको हमेशा अपने अंतर्ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए यदि आप किसी निश्चित स्थिति में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो माफी मांगें और कमरे को छोड़ दें (यदि संभव हो तो)।
  • किसी तीसरी पार्टी से सहायता मांगने से डरो मत। चर्चा करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी को ढूँढें या बस आपको आराम करो।
  • निर्धारित करें कि यदि व्यक्ति (या व्यक्ति) के साथ सुरक्षित रूप से चर्चा करना संभव है, जो टकराव शुरू करता है यदि आप स्थिति को संभाल सकते हैं, तो आपको सावधानी के साथ आगे बढ़ना चाहिए और किसी तीसरी पार्टी को चीजों के विकास की निगरानी करने के लिए आपके साथ आने पर विचार करना चाहिए। यदि आप स्थिति को संभाल नहीं सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप छोड़ दें
  • अगर आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा (या आपके आसपास के लोगों की) खतरे में है, तो अधिकारियों से संपर्क करें
  • एक लड़की को क्षमा करें जिसका नाम आप अकस्मात अपमानित चरण 13
    2
    अपने आक्रमणकारी को शांत करने का प्रयास करें यदि आप टकराव के बीच में सुरक्षित महसूस करते हैं, तो हमेशा शांत रहने और अन्य व्यक्ति को आश्वस्त करने का प्रयास करें। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप अपनी भावनाओं को कैसे शब्दों और शरीर की भाषा के अनुसार उपयोग करते हैं।
  • एक तटस्थ और शांतिपूर्ण शरीर भाषा का उपयोग करें
  • अपनी बाहों को पार करने से बचें, छत की ओर देखिए, आंख से संपर्क न करें या व्यक्ति को छोड़ दें। इन दृष्टिकोणों के साथ आप निराशा, असंतोष या सम्मान की कमी प्रेषित कर सकते हैं, जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
  • एक शांत टोन में बोलें आपके शब्दों में और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले टोन में, दयालु और सौहार्दपूर्ण रहें
  • माफ करना मुझे यहां तक ​​कि अगर आपने कुछ भी गलत नहीं किया है अन्य व्यक्ति के साथ सहानुभूति करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मुझे खेद है कि यह सब हुआ है और मैं समझता हूं कि आपको बहुत निराश होना चाहिए"।
  • आदेश देने की इच्छा का विरोध करें दूसरे व्यक्ति को शांत करने का आदेश न दें इसके बजाय, अपने शब्दों और कार्यों को शांत और सुखद माहौल उत्पन्न करते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति को स्थिति की जिम्मेदारी लेनी चाहिए और उसे निम्नलिखित बताएं: "मुझे आपकी मदद करना अच्छा लगेगा, लेकिन मुझे पहले आपको शांत करने की ज़रूरत है"।
  • अगर आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो बताएं छवि का शीर्षक चरण 12
    3
    सुनो क्या दूसरे व्यक्ति को क्या कहना है। बहुत से लोग संघर्ष करते हैं जो निराश महसूस करते हैं क्योंकि उनका मानना ​​है कि उनकी समस्याओं को ध्यान में नहीं रखा जाता है। किसी व्यक्ति को ध्यान नहीं दिया जा सकता है या नपुंसक हो सकता है, जिससे वह पीड़ित हो, निराश हो और नाराज़ हो। एक बार जब आप दूसरे व्यक्ति की भावनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त कर लेते हैं, तो आप यह जान सकते हैं कि वास्तविक समस्या क्या है। किसी भी परिस्थिति को कम करने की कुंजी यह है कि दूसरे व्यक्ति को यह बताएं कि उसे क्या डरा है इस तरह, वे एक समाधान पर पहुंचने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।
  • दूसरे व्यक्ति से यह बताने के लिए कहें कि उनके अपने दृष्टिकोण से क्या हुआ।
  • उसे आपको उसके विचारों, भावनाओं, चिंताओं और उम्मीदों को दिखाएं।
  • नोट्स लेने पर विचार करें, जबकि अन्य व्यक्ति आपको यह बताने के लिए कहता है कि आप इस स्थिति को गंभीरता से लेते हैं और उनकी राय का मूल्यांकन करते हैं।
  • यह तय करने के लिए समस्या की जड़ जानने की कोशिश करें कि संघर्ष को हल करने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • इकलौते शीर्षक वाला एक ब्वॉय आप Aren`t Interested in a Relationship Step 6
    4
    स्थिति से भावनात्मक रूप से डिस्कनेक्ट करें अगर जिस व्यक्ति से आप बात करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप पर नाराज हैं, आपको प्रतिक्रिया के बिना इसे सुनना होगा। यदि वह व्यक्ति किसी और से गुस्सा है और आप हस्तक्षेप करने की कोशिश करने जा रहे हैं, तो आपको पार्टियों से बचना चाहिए या जल्दबाजी में निष्कर्ष निकालना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि संघर्ष की प्रकृति क्या है यदि आप एक शांत और निष्पक्ष स्थिति बनाए रखते हैं, तो आप एक ऐसा फैसला कर सकते हैं जो उन सभी को लाभ पहुंचाए।
  • दिल से कुछ भी मत लो कि दूसरे व्यक्ति आपको बताता है सबसे अधिक संभावना यह है कि वह खुद को अपनी भावनाओं से दूर ले जाने और गंभीरता से नहीं बोलता है। यदि आप बचाव में पड़ जाते हैं या नाराज़ हो जाते हैं, तो आप उसे केवल और भी नाराज़ कर देंगे
  • इससे पहले कि आप बोलते हैं और उन शब्दों का चयन करें जिन्हें आप उपयोग करने जा रहे हैं अपना मुंह खोलने से पहले गहराई से ब्रीद करें ताकि आपका मन शांत हो और आप समझदारी से बोलें।
  • आरोपों को फेंकने से बचें दूसरे व्यक्ति को प्रतिशोध के डर के बिना अपनी राय व्यक्त करने दो।
  • बुरी तरह धोखाधड़ी का शिकार होने के कारण बचाव के चरण 7
    5
    यदि आवश्यक हो तो स्थिति छोड़ दें टकराव के दौरान कुछ ऐसी बातों को ध्यान में रखना ज़रूरी है जो आपके पास पहचानने की योग्यता होनी चाहिए जब कोई व्यक्ति शांत नहीं हो सकता। कुछ लोग बेहोश होते हैं, जबकि अन्य बस स्थिति से पीड़ित महसूस करते हैं और इन्हें देने के लिए तैयार नहीं होंगे। समस्या की परिस्थितियों में कोई फर्क नहीं पड़ता, बस याद रखें कि यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं या महसूस करते हैं कि समस्या का शांतिपूर्वक समाधान नहीं किया जा सकता है, तो आपको दूर जाने और चर्चा छोड़ने का अधिकार है
  • याद रखें कि आपको सम्मान के साथ इलाज करने का अधिकार है और अपने आप को संभव शारीरिक, मानसिक या भावनात्मक क्षति से बचाने के लिए।
  • यदि आप सुरक्षित महसूस नहीं करते या आपको लगता है कि आप अपने अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं और इस बात की जानकारी है कि स्थिति ठीक नहीं होगी, तो अन्य व्यक्ति को अपनी असुरक्षा दिखाएं और उन्हें बताएं कि आपको छोड़ने की आवश्यकता है फिर कमरे को छोड़ दें और यदि आवश्यक हो तो मदद के लिए पूछें।
  • विधि 2
    अन्य लोगों को आरंभ करने वाले संघर्षों को संभालना

    आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    1

    Video: सीमा विवाद पर America ने China के चेताया, कहा, नौसेना अभ्यास सबूत है कि India अब अकेला नही है

    ध्यान से सुनो संघर्ष को हल करने का सबसे अच्छा तरीका दूसरे व्यक्ति को ध्यान से सुनना है शुरुआत से, बोलने, आलोचना करने या अपनी राय देने के बजाय, चुपचाप बैठो और दूसरे व्यक्ति को बोलने दें। उसे बाधित न करें और उसे स्पष्ट रूप से अपना दृष्टिकोण व्यक्त करने दें, लेकिन एक सम्मानजनक तरीके से
  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: देखिये पुलिस ट्रेनर कह रहा सिर में लाठी मार || Duhan Entertain

    2

    Video: Haryana सरकार और MPHW कर्मचारियों के बीच टकराव जारी | ESMA के तहत कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज

    समस्या की जड़ डिस्कवर। जब tempers गर्मी, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि स्थिति क्या कारण है। यह विशेष रूप से सच हो सकता है जब कोई आपकी ओर आ सकता है, अपनी कुछ निराशा व्यक्त करता है और हर जगह आरोप लगाता है। एक समाधान तक पहुंचने का एकमात्र तरीका जो दोनों को लाभ होता है, वह बात सुनना है जो दूसरे व्यक्ति के बारे में चिंतित हैं, उन्हें महसूस करना और उन्हें पता चलता है कि किन शब्दों और क्रियाएं (या दोनों की कमी) ने वर्तमान स्थिति उत्पन्न की है।
  • खुले सवाल पूछकर शुरू करें उदाहरण के लिए, "तुम्हारे साथ क्या हुआ है?", या "यह आपको परेशान क्यों करता है?"।
  • व्यक्ति को अपनी निराशाओं को उतारने दें या उनकी समस्याओं को प्रकट करें।
  • एक बार जब आप समस्या की जड़ को निर्धारित करते हैं, तो एक प्रश्न पूछें "हाँ या नहीं" (बंद) पुष्टि करने के लिए कि यह छिपा कारण है। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं सही ढंग से समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं। समस्या यह है कि आपको लगता है कि जब आपने मुझे सुना है, तब आपको सम्मान का अभाव है?"।
  • एक रिश्ते में रिजोलिव ट्रस्ट इशूस शीर्षक वाली छवि चरण 2
    3
    शांत हो जाओ और अपनी भावनाओं को नियंत्रण में रखें। याद रखें कि सबसे अधिक संभावना यह है कि टकराव शुरू करने वाला व्यक्ति बहुत संवेदनशील है और भावनात्मक दृष्टिकोण से बोलने या प्रतिक्रिया कर सकता है। दिल से कुछ भी मत लो जो दूसरे व्यक्ति आपको बताता है, क्योंकि सबसे संभावित बात यह है कि इस मामले का दिल किसी व्यक्ति के रूप में आपके साथ कुछ नहीं करना है।
  • आपकी प्रतिक्रिया को दबाने से अपनी भावनाओं को रोकें इसे प्राप्त करने के लिए, आप कुछ छूट तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं
  • जवाब देने से पहले अपने राज्य के मन को विनियमित करने के लिए एक गहरी साँस लें। धीरे-धीरे चार सेकंड के लिए श्वास लें, अपने डायाफ्राम के नीचे (श्वास की बजाय) दो सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और धीरे-धीरे छह सेकंड के लिए श्वास छोड़ दें।
  • रिश्ते में सोचने से रोकें चरण 3 शीर्षक चित्र
    4
    दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को समझने की कोशिश करें अपने आप को किसी और के जूते में रखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यदि आप इस समस्या को हल करना चाहते हैं और एक समझौते पर पहुंचना चाहते हैं तो यह आवश्यक है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप सही हैं, तो अपना खुद का अनुभव छोड़ दें और सोचें कि दूसरे व्यक्ति को क्या नुकसान पहुंचा है।
  • निष्कर्ष पर कूदने से बचें निर्णय या आलोचना किए बिना और किसी प्रकार की प्रतिक्रिया से बचने के लिए सुनो
  • विचार करें कि व्यक्ति उस तरह से क्यों महसूस करता है हो सकता है कि उस व्यक्ति में सामाजिक कौशल का अभाव है या शायद उसे नजरअंदाज किया गया है या उस बिंदु तक हाशिए पर लगाया गया है जिससे उसे लगता है कि परिणाम प्राप्त करने का यही एकमात्र तरीका है।
  • यदि आप दूसरे व्यक्ति को आपकी स्थिति देखता है, तो आप को समान रूप से चोट लगी, निराश या परेशान महसूस होने पर प्रतिबिंबित करें
  • दूसरे व्यक्ति से अपनी स्थिति स्पष्ट करने के लिए कहें आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "मुझे लगता है कि मैं समझता हूं कि आप परेशान क्यों हैं। जब मैंने आपको ______ कहा था, तो आप इसे सम्मान की कमी के रूप में ले गए, है ना?"।



  • आपकी गर्व को खोने के बिना किसी के साथ रिकन्सील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपनी जिम्मेदारी स्वीकार करें यदि आपके पास समस्या में हिस्सेदारी है, तो इसे स्वीकार करें। माफी मांगने और बहाने की तलाश के बजाय अपने पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को प्रारंभ करें। उदाहरण के लिए, यदि आपने कुछ ऐसी स्थिति की वजह से किया था, तो आप निम्न कह सकते हैं: "मुझे माफ कर दो, मैंने तुम्हें परेशान किया। मैं आपको दोष नहीं देना चाहता था। भविष्य में, मैं आपको _______ अलग ढंग से करना चाहता हूं इसके अलावा, मैं इस समस्या को हल करने के लिए अपना हिस्सा करने की कोशिश करूंगा"।
  • याद रखें कि आप प्रत्येक इंटरैक्शन में होने वाले आधे हिस्से के लिए जिम्मेदार हैं। आप अनुमान नहीं लगा सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है, लेकिन संघर्ष को समाप्त करने के लिए आप अपना भाग कर सकते हैं इसे प्राप्त करने के लिए पहला कदम शांत रहना और समस्या में आपकी भागीदारी को स्वीकार करना है।
  • Video: Kashmir : सेना के जवानों ने की ‘पत्थरबाजों’ की लठतोड़ ‘ठुकाई’ – देखें वीडियो

    छवि शीर्षक वाला एक गाइ टू टॉक टू यू फॉर स्टेप 7
    6
    दूसरे व्यक्ति को विकल्प दें यदि आप वास्तव में जो कुछ भी चाहते हैं, उसे नहीं दे सकते हैं, कुछ वैकल्पिक विकल्प पेश करने का प्रयास करें। इससे आपको यह महसूस करने में मदद मिलेगी कि आपके पास इस स्थिति पर कुछ नियंत्रण है और संभवतः आपको शांतिपूर्ण और सुविधाजनक समाधान ढूंढने में मदद मिलेगी।
  • कभी भी एक साधारण नकारात्मक प्रतिक्रिया न दें यदि आप किसी की सहायता करने से इनकार करते हैं, तो आप व्यक्ति को पीड़ित बनायेंगे और रक्षात्मक रूप से जल्दी मिलेंगे।
  • ऑफ़र या वादे न करें जो आप नहीं रख सकते। यह केवल भविष्य में और अधिक संघर्ष का कारण होगा।
  • यदि आप जो चाहते हैं उसे अनुदान नहीं दे सकते हैं, इसे सावधानी से दिखाएं आप उसे निम्नलिखित बता सकते हैं: "दुर्भाग्यवश, हम आपसे क्या मांग नहीं कर सकते, लेकिन हम आपको एक अन्य विकल्प प्रदान कर सकते हैं जो आपके लिए काम करता है"। फिर, ऐसी कोई चीज बनाएं जो किसी तरह दूसरे को खुश कर दें (उदाहरण के लिए, यदि आप पूर्ण धनवापसी नहीं दे सकते हैं तो आपको वाउचर या कूपन प्रदान करें)।
  • उचित विकल्पों की पेशकश करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, "मुझे आपके लिए कुछ कॉल करें", या "मुझे देखने दो कि मैं क्या कर सकता हूं")। इसके अलावा, आप निम्नलिखित को कहकर समाधान ढूंढने के लिए अपनी योजना में दूसरे व्यक्ति को शामिल कर सकते हैं: "हम एक समाधान पर पहुंचने के लिए मिलकर काम करेंगे, जिससे हम सभी को खुश कर सकें"।
  • डील विद एमीज़ चरण 2
    7
    उपज तैयार करें हो सकता है कि आप दूसरे व्यक्ति को वास्तव में वह नहीं दे सकें जो आप चाहते हैं। हालांकि, यह भी संभावना है कि आपको अपना अधिकार छोड़ना होगा। आप उन विकल्पों को ढूँढ सकते हैं जो उन्हें संतुष्ट करता है और जिनके साथ दोनों को मान्यता प्राप्त और समझ में आती है, लेकिन आपको इस बिंदु पर जाने के लिए अन्य व्यक्ति के साथ काम करना होगा।
  • एक वैकल्पिक समाधान खोजने की इच्छा के साथ चर्चा में खुद को विसर्जित कर दें। इस तरीके से, आप अपनी खुद की राय या दृश्य के अंक के लिए कड़ाई से चिपटना कम होने की संभावना होगी।
  • अन्य व्यक्ति के साथ प्रत्येक संभव समाधान के पेशेवरों और विपक्ष का विश्लेषण करें इस तरह, अन्य व्यक्ति समझ जाएगा कि आप जिस प्रस्ताव का प्रस्ताव कर रहे हैं वह व्यवहार्य नहीं हो सकता है।
  • यह विशिष्ट, प्रशंसनीय, प्राप्त, समय-सीमित उद्देश्यों को स्थापित करता है जो परिणाम पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस तरह, आप यथार्थवादी और उचित परिणाम प्राप्त करेंगे जो सभी शामिल हैं।
  • विधि 3
    उत्पादक टकराव शुरू करें

    टॉक टू स्काई चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    खुद को मानसिक रूप से तैयार करें आपको अपने आप को पहली बार तैयार किए बिना टकराव शुरू करना चाहिए इसमें यह आकलन करना शामिल है कि क्या किसी विशिष्ट समस्या के कारण उस व्यक्ति का सामना करने के लिए उपयुक्त है, आप क्या कहना चाहते हैं और इसे आराम दें ताकि आप नाराज न हों या बहुत संवेदनशील न हो।
    • अपने आप को अनावश्यक रूप से बदलने से बचें अगर किसी ने कहा है या कुछ किया है जिसने आपको थोड़ी परेशान किया है परंतु आपको गहराई से नाराज नहीं किया है (या स्कूल या कार्यस्थल का आचार संहिता का उल्लंघन करता है या किसी प्रकार के खतरे का प्रतिनिधित्व करता है), तो आपको उस पर ध्यान न दें और अस्वीकार कर सकते हैं व्यवहार का प्रकार अगर यह भविष्य में फिर से होता है
    • मूल्यांकन करें कि टकराव शुरू करने से आपके संबंधों को काम पर नुकसान पहुंचा सकता है या किसी दोस्ती को बर्बाद कर सकता है या नहीं। संभावित परिणामों की कल्पना करने और इस तरह के टकराव के भविष्य के निहितार्थों के लिए आपके भाग में कुछ विवेक की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपने सिर में एक या दो उद्देश्य और शांतिपूर्ण वाक्यों का प्रयोग करें ताकि आप अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए उपयोग कर सकें, यदि आप अंत में दूसरे व्यक्ति का सामना करने का निर्णय लेते हैं अपनी स्थिति का समर्थन करने के लिए उद्देश्यपूर्ण सबूत का प्रयोग करें और अपने बोलने या जिस तरीके से आप कहें, उसके लिए क्रोध, असंतोष या हताशा की अनुमति न दें। अपने सिर में अभ्यास करें कि आप दूसरे व्यक्ति से मिलने से पहले क्या कह सकते हैं ताकि आपको पता चले कि आप किस चीज के बारे में चिंतित हैं।
  • टॉक टू एग्जिस स्टेप 13 नामक छवि
    2
    उपयुक्त वातावरण चुनें आपकी मुख्य प्राथमिकता सभी के सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए होनी चाहिए। हालांकि, वहाँ भी अन्य माध्यमिक विचार है कि आप पर विचार करना चाहिए रहे हैं उदाहरण के लिए, आपको अन्य सहकर्मियों के सामने किसी अन्य व्यक्ति को अनुचित या समस्याग्रस्त व्यवहार के बारे में कभी सामना नहीं करना चाहिए। सामान्य तौर पर, आपको अपनी शिकायतों को सार्वजनिक स्थान पर छोड़ने से बचना चाहिए, क्योंकि यह हर किसी की नसों को परेशान कर सकती है और समस्या को और भी बदतर हो सकती है
  • एक शांत और निजी जगह के बारे में सोचो जहां आप चुपचाप दूसरे व्यक्ति के साथ बात कर सकते हैं।
  • आप नम्रता से निम्नलिखित पूछ सकते हैं: "क्या मैं एक क्षण के लिए आपसे निजी बात कर सकता हूं?"। फिर, आप उसे अन्य लोगों से दूर रखने और विकर्षण से बचने के लिए उसे अपनी वरीयता के शांत स्थान पर ले जा सकते हैं।
  • यदि आप अपने कार्यालय में दूसरे व्यक्ति से बात करने जा रहे हैं, तो आपको दरवाजा थोड़ा झटका लगाया जाना चाहिए ताकि दूसरों को कमरे में आसानी से प्रवेश कर सकें, यदि आवश्यक हो।
  • रिजोलिव कन्फ्लिक्ट चरण 11 नामक छवि
    3
    प्रत्यक्ष रहें, लेकिन शिक्षित हो अन्य व्यक्ति के बारे में कोई आरोप नहीं बनाओ इसके बजाय, अपनी पहली व्यक्ति की नमाज़ शुरू करें, जो आपकी चिंता से व्यक्त करते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आप इस मुद्दे को गुनहगार की बजाए सामने से संबोधित करें। अन्य व्यक्ति को यह जानना चाहिए कि ऐसी कोई चीज है जो आपको परेशान करती है, लेकिन साथ ही साथ समस्या उत्पन्न करने के तरीके के बारे में उनकी एक उपयोगी बातचीत होनी चाहिए।
  • दूसरे व्यक्ति को दोष देने की आग्रह का विरोध करें, क्योंकि यह निश्चिंत रूप से चीजों को बदतर बना देगा।
  • निम्नलिखित कहने की कोशिश करें: "जब आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो मुझे लगता है क्योंकि ________"।
  • समझने के कुछ नमूने पेश करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आपकी वजह से समस्याएं हो रही हैं। लेकिन मैं चिंतित हूँ और जब आप जिस तरह से आप कर रहे थे, तब व्यवहार करते हुए मुझे बहुत परेशान करता है"।
  • ईमानदारी से रहें वे कभी भी समस्या को हल नहीं करेंगे, यदि वे एक-दूसरे के साथ पूरी तरह ईमानदार नहीं हैं।
  • अन्य व्यक्ति को उनके विचारों और भावनाओं पर प्रतिक्रिया दें और उन पर विचार करें।
  • छवि का शीर्षक अपने माता-पिता को प्राप्त करें` Trust Back Step 5
    4
    अपने फोन को पहचानें क्या आप दूसरे व्यक्ति को उसे बुरा महसूस करने का सामना करना चाहते हैं या क्या आप एक वास्तविक और समझदार समाधान तक पहुंचने का प्रयास करेंगे? सभी टकराव दूसरों के पदों के आपसी सम्मान और समझ पर आधारित होना चाहिए। अगर आपका फोन आक्रोश या असंतोष (या यदि आप जो आप चाहते हैं कि आप के बारे में स्पष्ट नहीं हैं) पर आधारित है, तो आपको दूसरे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करने से पहले समस्या पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • अपनी स्वयं की जरूरतों और प्रेरणाओं को निर्धारित करने की कोशिश करें, साथ ही साथ अन्य व्यक्ति की जरूरतों और इच्छाएं भी देखें। समस्या को परिभाषित करने के लिए प्रयास करें और वार्तालाप को इस तरह से व्यवस्थित करें कि वह उन सभी दलों को मदद करता है जो उन सभी को लाभ पहुंचाते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्यों किसी को आप पर पागल है चरण 16
    5
    यह सीमाएं और परिणाम स्थापित करता है जैसा कि टकराव एक संकल्प की ओर बढ़ता है, आपको भविष्य की सीमाएं और परिणामों को स्थापित करना सुनिश्चित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कर्मचारी से काम कर रहे हैं, तो उसे यह बताना चाहिए कि अगर वह काम पर समस्या पैदा करता है, तो वह अधिक अनुशासनात्मक कार्यों का भी सामना कर सकता है यदि आप किसी मित्र से बात करने जा रहे हैं, तो उन्हें यह बताना चाहिए कि आप उनकी दोस्ती का महत्व मानते हैं, लेकिन आप बर्दाश्त नहीं करेंगे। थोड़ा भाग्य के साथ, आप भविष्य में संघर्ष या टकराव से बचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • छोड़ने से पहले आपको अपने मोबाइल फोन की बैटरी चार्ज करनी चाहिए और आवश्यक होने पर सहायता मांगने के लिए तैयार रहना चाहिए।
    • एक टकराव को अपने दैनिक कार्यों के साथ जारी रखने से रोक न दें। आप टकराव से निपटने और अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रयास करना चाहिए

    चेतावनी

    • यदि कोई आप पर हमला करता है, तो यह संभावना है कि आपको पलटवारना पड़ेगा यदि कोई आप पर हमला करने की धमकी देता है, तो आपको पलायन करना चाहिए और अधिकारियों से संवाद करना चाहिए। इस जगह पर वापस मत लौटें जब तक आपको यकीन न हो कि आप कोई खतरे नहीं चलाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com