ekterya.com

विरोधाभासी होने के नाते कैसे रोकें

अक्सर "नाटक" का कारण बनता है? क्या लोग कहते हैं कि आपके पास ज़्यादा विवादित व्यक्तित्व है? हम कई कारणों से टकराव में प्रवेश कर सकते हैं, लेकिन सबसे सामान्य भावना है: क्रोध, निराशा और असुरक्षा। हालांकि, बहुत विवादित होने के नाते यह एक खराब व्यवहार विशेषता है और रिश्तों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस अस्वस्थ पक्ष को नियंत्रित करने के लिए, अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना, अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करना और दूसरों की बात सुनो।

चरणों

विधि 1
शांत रहो

छवि के साथ लंबी दूरी के रिश्ते के साथ डील शीर्षक छवि 12
1
भावनाओं के भौतिक लक्षणों को ध्यान में रखें आमतौर पर, अन्य लोगों पर मौखिक रूप से हमला करने की हमारी प्रवृत्ति के पीछे गुस्सा, हताशा या कुछ अन्य मजबूत भावनाएं हैं भावनाएं आपको एक लड़ाई या उड़ान मोड में डालती हैं, जिसका अर्थ है कि आपका शरीर बढ़ तनाव के भौतिक लक्षण दिखाएगा। इन संकेतों को पहचानना सीखना इससे पहले कि इस टकराव की संभावना को कम करने और कम करने से पहले आपको इस प्रतिक्रिया को रोकने में मदद मिलेगी।
  • ध्यान दें कि आप कैसा महसूस करते हैं क्या आप परेशान, चिंतित या निराश हैं? क्या आपको लगता है कि आपका हृदय चलना शुरू होता है? आपकी भावनाएं बढ़ रही हैं
  • इसके अलावा अपने शरीर की भाषा को ध्यान में रखें हमारा भावनात्मक राज्य आमतौर पर शरीर भाषा को हम अपनाने में अनुवाद करता है, और आप एक आक्रामक आसन दिखा सकते हैं। क्या आप frowning या मुस्कुरा रहे हैं? क्या आपने अपनी मुट्ठी बंद कर दी हैं? क्या आपको कुछ कहना है? यदि आपके पास एक टकराव संबंधी मूड है, तो भी आपको बाधित करने की एक तीव्र इच्छा हो सकती है
  • इमेज शीर्षक वाला भावनात्मक तनाव के साथ सौदा चरण 11
    2
    गहराई से साँस लें जानकारी को संसाधित करने और जब आपका शरीर एक लड़ाई या उड़ान मोड में है, तो आप की बजाय मुकाबला करने की अधिक संभावना होगी। शांत होने के लिए, मापा साँसों के साथ धीरे धीरे साँस लेने की कोशिश करें। यह आपकी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को आराम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • जानबूझकर साँस लें धीरे-धीरे श्वास और साँस छोड़ना, प्रत्येक में 5 की गिनती, और कुछ कहने से पहले एक लंबी, गहरी सांस लेते हैं।
  • बहुत तेजी से बात मत करो! अगर आपके विचारों और शब्दों को तेज किया जाए तो शांत हो जाओ सांस लेना याद रखें
  • छवि डैल विद लाँग डिस्टेंस रिश्तेः शीर्षक 14
    3
    हस्तक्षेप न करें जब आप विरोधाभासी महसूस करते हैं, तो आप एक संघर्ष शुरू करना चाहते हैं और अन्य लोगों को चुनौती देना चाहते हैं। किसी बिंदु या आलोचना पर ऑब्जेक्ट करने के लिए बाधा डालना एक स्पष्ट संकेत है कि आप जटिल हैं और यह एक उपयोगी व्यवहार नहीं है, क्योंकि इससे आपको आक्रामक और असुरक्षित दिखाई देगा। इसका यह भी अर्थ है कि आपकी भावनाएं अभी भी नियंत्रण से बाहर हैं
  • हर बार जब आप को बीच में आने की इच्छा होती है, तो दस बार गिनें। यह अधिक संभावना है कि वार्तालाप 10 सेकंड के बाद एक और पाठ्यक्रम ले लिया है और आपका दृष्टिकोण अब बात नहीं करेगा। अगर आप 10 की गिनती के बाद 20 तक गिना जाए तो आप अभी भी परीक्षा ले सकते हैं।
  • जब आपने हस्तक्षेप किया है तो उसे रोकने के लिए प्रयास करें। सोचें कि आपने क्या किया, बात करना बंद कर दिया और दूसरे व्यक्ति को बेरुखी से हस्तक्षेप करने के लिए माफी मांगनी है
  • आपकी माँ के साथ डील शीर्षक वाली छवि`s Abusive Boyfriend Step 8
    4
    एक और अवसर के लिए चर्चा स्थगित करें आप शायद महसूस करते हैं कि आपकी भावनाओं को शांत चर्चा के लिए बहुत मजबूत है उस मामले में, दूसरे व्यक्ति से पूछें कि आप बाद में वार्तालाप जारी रख सकते हैं और विनम्रतापूर्वक माफी माँग सकते हैं अगर आप विवादित हैं तो किसी को भी बातचीत से फायदा नहीं होगा।
  • वार्तालाप स्थगित करें, लेकिन इसे टालना न करें। आप "बिल की तरह कुछ कह सकते हैं, क्या हम बाद में यह बातचीत कर सकते हैं? अब मेरे लिए एक अच्छा समय नहीं है आप बाद में क्या करने जा रहे हैं? "
  • साथ ही, जब आप माफी मांगते हैं तो दूसरे व्यक्ति को बातचीत का महत्व व्यक्त करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं देख सकता हूं कि यह विषय आपके लिए महत्वपूर्ण है, ताशा, और मैं आपके साथ शांति से बात करना चाहता हूं। दुर्भाग्य से, अब मैं थोड़ा ऊंचा है। चलो बाद में बात करते हैं। "
  • इमेज शीर्षक वाला भावनात्मक तनाव के साथ डील चरण 14
    5
    अपने तनाव को नियंत्रित करने के लिए अन्य रणनीतियों का उपयोग करें भावनाओं और टकराव तनाव पैदा करते हैं। अपने तनाव को बेहतर तरीके से प्रबंधित करने के लिए रणनीतियों को ढूंढने की कोशिश करें, तनाव को दूर करें और उस मुकदमे को छोड़ दें, जो कि एक मुकदमेसी बनने की आपकी प्रवृत्ति के पीछे है। इसके अलावा, कम तनाव महसूस करने से आपकी शारीरिक कल्याण में सुधार होगा
  • तकनीकों के साथ प्रयोग जो आपके श्वास को कम करते हैं, अपने दिमाग पर ध्यान केंद्रित करें और अपने शरीर को आराम दें। उदाहरण के लिए, ध्यान लेने के लिए जानें, या योग या ताई ची की कोशिश करें।
  • व्यायाम के अन्य रूपों में भी आराम प्रभाव पड़ता है चलने, चलने, टीम खेल खेलना, तैराकी या अन्य प्रकार के व्यायाम करने के बाद आपको अधिक आराम और शांत महसूस होगा।
  • Video: Workplace Bullies Characteristics - Recognizing The Traits Of A Workplace Bully

    विधि 2
    टकराव के बिना संवाद

    हैंडल एक धोखा दे प्रेमिका चरण 7 शीर्षक छवि
    1
    अग्रिम में रिहर्सल चुनौतीपूर्ण और अपने आप को ईमानदारी से और सही ढंग से व्यक्त करने के बीच एक बड़ा अंतर है एक तरफ आक्रामक है और दूसरा शांत लेकिन फर्म है। यदि आपको चुनौती देने में समस्याएं आ रही हैं, तो अभ्यास करते समय अपने आप को शांत रहने का सबसे अच्छा मौका दें। ध्यान रखें कि आप पहले से कहने जा रहे हैं।
    • उन बिन्दुओं के बारे में सोचें, जिन्हें आप दूसरों के साथ छूना चाहते हैं उन्हें ज़ोर से बताएं या उन्हें लिखो ताकि वे आपकी याददाश्त में बने रहें।
    • जब तक आपके पास कोई स्क्रिप्ट नहीं है, तब तक अभ्यास करें। इस तरह, आप पता लगा सकते हैं कि क्या आप ट्रैक से उतर गए और स्क्रिप्ट पर वापस लौट आए।
  • छवि जिसे आप के बारे में गपशप किया गया



    2
    पहले व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें चुनौती के बिना मुखर होने का एक और अच्छा तरीका पहला व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करना है पहले व्यक्ति के वाक्यों से आप अपने आप से बात कर सकते हैं, यानी, अपने विचारों और रायओं को बिना किसी आरोप के बोलने या किसी और के मुंह में शब्दों के बिना व्यक्त करें। उन लोगों के बजाय प्रार्थना प्रार्थना प्राथमिकता दीजिए जो "आप" से शुरू होते हैं।
  • उदाहरण के लिए, "तुम हमेशा गलत हो" के बजाय "आप गलत हो" या "मैं अभी दबाव में महसूस करता हूं" के बजाय "मैं सहमत नहीं हूं" की तरह कुछ कहता हूं
  • आपकी इच्छाओं को व्यक्त करने के लिए पहले व्यक्ति के वाक्य भी उपयोगी होते हैं, उदाहरण के लिए, "आप मुझे कभी भी काम के साथ मेरी मदद नहीं करते हैं" या "मैं किसी से मेरी सहायता करने के लिए घर के चारों ओर मेरी मदद करूँगा" या "मैं वास्तव में आपके से कुछ और समर्थन की सराहना करता हूं "इसके बजाय" आप केवल अपने बारे में परवाह है "
  • आपकी माँ के साथ डील शीर्षक वाली छवि`s Abusive Boyfriend Step 5
    3
    आलोचना का जवाब देने से बचें कम विरोधाभासी होने के लिए आपको सम्मानजनक प्रतिक्रिया प्राप्त करने और देने की क्षमता विकसित करनी होगी। इसके लिए आत्म-नियंत्रण और ग्रहणशील दृष्टिकोण की आवश्यकता हो सकती है। कुछ भी से अधिक, मौखिक रूप से हमले के लिए प्रलोभन से बचें और उस प्रतिक्रिया की आलोचना करें जो आपके मित्र, एक या सहकर्मी को आपसे प्यार करता है।
  • उस व्यक्ति की आलोचना करने की आग्रह का विरोध करें जो आपको प्रतिक्रिया या राय देता है चीजों को कहने से बचें जैसे "आप बस बेवकूफ हो, टिम" या "मैं विश्वास नहीं कर सकता कि आप सभी लोगों के, मुझे बताओ।"
  • इसके अलावा, टिप्पणी के साथ उस व्यक्ति को आलोचना वापस करने से बचें "क्या आप जिम के बारे में बात कर रहे हैं? आप हर समय ऐसा करते हैं! "
  • फायर ए क्लाइंट चरण 3 नामक छवि
    4
    चीजें निजी तौर पर न लें टकराव से बचने के लिए आपको अधिक रोगी और कम प्रतिक्रियाशील होने की आवश्यकता होगी तुरंत एक हमले के रूप में आलोचना पर विचार न करें - इसके बजाय, अपने दोस्तों, भागीदारों और प्रियजनों को संदेह का लाभ देने का प्रयास करें। सबसे अधिक संभावना है, वे आपको उत्तेजित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं
  • अपने आप से पूछें कि आप हमले के दौरान क्यों महसूस करते हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको बुरा लगता है? क्या आपको लगता है कि हर कोई तुम्हारे खिलाफ है? क्या आप परेशान हो क्योंकि आप निराश महसूस करते हैं?
  • आपको फीडबैक कौन देता है, इसके बारे में कुछ सोचें। सबसे अधिक संभावना है, आपके परिवार के सदस्य और आपके प्रियजन आप पर हमला नहीं करते हैं, लेकिन प्यार से आपकी सहायता करने की कोशिश करें।
  • विधि 3
    दूसरों को सुनो

    इनाम ट्रस्ट बैक स्टेप 1 नामक छवि
    1
    दूसरों को सुनो कम टकराव के लिए, खुद को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखने की कोशिश करें और समझें कि उन्हें कैसा महसूस होता है। इसे सहानुभूति कहा जाता है और सुनने की समझ से शुरू होता है। दूसरों को सुनो प्रभावी ढंग से और सक्रिय रूप से सुनना सीखें
    • अन्य व्यक्ति क्या व्यक्त कर रहा है पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें सुनो। आपसे शुरू करने के लिए कहने के लिए कुछ नहीं है। बस उसे बोलने और कहें कि वह क्या सोचता है।
    • आवेग को रोकना आपके पास कहानी के आपके संस्करण को व्यक्त करने का अवसर होगा। समय के लिए, यह व्यक्त करने का प्रयास करें कि आप संकेत देकर या "हाँ" या "मैं समझ" जैसे संकेत देकर ध्यान दे रहे हैं। इसे दखल के बिना करने का प्रयास करें
  • विस्मना द ब्वॉय यू ल्वडेड स्टेप 2
    2
    अपना निर्णय निलंबित करें क्षण के लिए अपनी राय और भावनाओं को अनदेखा करें, जब तक कि दूसरे व्यक्ति ने यह कहने को समाप्त नहीं कर दिया कि उन्हें क्या कहना है। यह एक चुनौती होगी, लेकिन ध्यान रखें कि आपका लक्ष्य अपने दृष्टिकोण को उजागर नहीं करना है, बल्कि दूसरे व्यक्ति के बारे में समझना है। इस अनुभव पर ध्यान दें
  • आप सभी को अपने फैसले और आपकी राय निलंबित कर देते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको दूसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को स्वीकार करना है, लेकिन अस्थायी रूप से आपका निलंबित करना
  • शुरुआती लोगों के लिए, दो बार सोचने के बिना अन्य लोगों की राय को तुच्छ मत करना यह किसी को बताने के लिए कठोर और विरोधाभासी है कि उन्हें "इसे खत्म करना" या "इसके साथ सौदा" करना चाहिए।
  • अपनी भावनाओं को व्यक्त करने वाला चित्र, चरण 9
    3
    सविस्तार। एक तरह से आप किसी अन्य व्यक्ति को अधिक सावधानी से सुन सकते हैं और सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए क्या कहते हैं। समांतर की कोशिश करो यह तब होता है जब आप दोहराते हैं कि आपने कुछ अलग शब्दों का उपयोग करके यह सुना है कि आपने सही ढंग से समझा है। आप प्रश्न पूछ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक बार जब दूसरे व्यक्ति ने कुछ कहा है तो मुख्य बिंदु दोबारा दोहराएं आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "तो आप क्या कहते हैं कि आप नहीं सोचते कि मैं तुम्हारा सम्मान करता हूं?" या फिर "आपको लगता है कि मैं बहुत विवादित हूं। क्या यह है? "
  • Paraphrasing दिखाता है कि आप दूसरे व्यक्ति को सम्मान से सुनते हैं यह आपके परिप्रेक्ष्य को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद करता है।
  • कुछ प्रश्नों को भी पूछने की कोशिश करें एक से अधिक उत्तर प्राप्त करने के लिए ओपन-एंड प्रश्न पूछने का लक्ष्य। कुछ पूछो "क्यों वास्तव में आपको लगता है कि मैं तुम्हारी बात नहीं सुनता? क्या आप मुझे कुछ उदाहरण दे सकते हैं? "
  • छवि शीर्षक का शीर्षक एक तिथि चरण 5
    4
    पुष्टि करें कि आपने क्या सुना है। लोगों की सराहना की जाएगी यदि आप अपने दृष्टिकोण को देखने के लिए एक क्षण लेते हैं। आप ऐसा कर सकते हैं भले ही आप सहमत न हों। बस अपने दोस्तों, प्रियजनों या सहयोगियों को यह बताने दें कि आपने जो कुछ कहा है, उसे सुना और समझ लिया है।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "ठीक है, जेम्स, मैं आपके साथ सहमत नहीं हूं, लेकिन मैं आपकी स्थिति का सम्मान करता हूँ" या "आज़ादी से बोलने के लिए धन्यवाद, फातिमा। मैं समझ सकता हूँ कि यह आपके लिए महत्वपूर्ण है और मैं इसके बारे में अधिक बारीकी से सोचूंगा। "
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com