ekterya.com

दोस्ती को बनाए रखने के लिए यदि आप एक मनोवैज्ञानिक विकार से ग्रस्त हैं

जब आप एक मानसिक विकार से पीड़ित हैं, तो आप अन्य लोगों के साथ संबंध बनाने में रुचि खो सकते हैं इससे नए दोस्तों के साथ मित्रता बनाए रखना या दोस्ती बनाए रखना मुश्किल हो सकता है यदि आपके मनोवैज्ञानिक विकार हैं, तो अपने लक्षणों को बेहतर बनाने के लिए अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ काम करना सुनिश्चित करें। अकेलापन का सामना करने के लिए आपको लगता है, आप नए दोस्त बनाने और पहले से ही आपके पास दोस्ती सुधारने के लिए भी देखभाल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नए दोस्त बनाएं

एचपीपीडी चरण 5 के साथ डील शीर्षक वाली छवि

Video: Stress, Portrait of a Killer - Full Documentary (2008)

1
व्यक्तिगत चिकित्सक लक्ष्य के बारे में अपने चिकित्सक के साथ काम करें जब आपके मनोवैज्ञानिक विकार होते हैं, तो घर छोड़ना या सोचना बंद करना मुश्किल हो सकता है जिन लोगों पर मनोवैज्ञानिक विकार है वे भ्रम, मतिभ्रम, बेतरतीब भाषण, मिजाज और अन्य समस्याओं से पीड़ित हैं। अपने सोशल नेटवर्क को विकसित करने के लिए, अपने चिकित्सक की सहायता से व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि आप हर हफ्ते एक नए व्यक्ति पर मुस्कुराते हुए या लिफ्ट में किसी के साथ बातचीत में शामिल होने का लक्ष्य रखना चाहते हैं। उसी तरह, आप यह तय कर सकते हैं कि आप दोपहर के भोजन के समय के दौरान चलने के लिए आपके साथ एक अनुकूल सहकर्मी को आमंत्रित करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहते हैं।
  • अपने चिकित्सक से अपने लक्ष्यों के बारे में बात करें ताकि नए दोस्त बन सकें और इसे प्राप्त करने के तरीकों के बारे में सोचें।
  • स्टेप 8 के बारे में टॉक टू टुडे टुडे
    2
    दोस्तों के साथ संपर्क शुरू करें जब आप एक मनोवैज्ञानिक विकार है, तो आप अपने आप को इतना खुलासा करने के लिए तैयार नहीं हो सकता है हालांकि, आम तौर पर वह व्यक्ति होना जरूरी होता है जो प्रस्तुत किया गया है या किसी को एक दोस्ती शुरू करने के लिए कुछ करने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • किसी को कॉफी पीने के लिए आमंत्रित करें, ईमेल भेजें या एक पाठ संदेश भेजें या कोई नया मित्र को मूवी देखने के लिए आमंत्रित करें। कहने की कोशिश करो "अरे, सारा। मुझे आशा है कि आप एक अच्छा दिन कर रहे हैं! मैं इस सप्ताह के अंत में एक फिल्म देखने के बारे में सोच रहा था क्या आप मेरे साथ जाना चाहेंगे? "
  • शुरुआत में छोटे कदम उठाने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त को पाठ संदेश भेजते हैं या सिर्फ पूछते हैं कि वह दिन पर कैसा कर रहे हैं, तो आप संपर्क शुरू करना शुरू कर सकते हैं, जैसे "हे, जुआन। आज आप कैसे कर रहे हैं? "
  • इसी तरह, दर्पण से बात करें कि किसी के साथ संपर्क शुरू करने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप अभ्यास करने का प्रयास कर सकते हैं कि आप "हैलो" कैसे कहेंगे या आप कॉफी के लिए किसी को कैसे आमंत्रित करेंगे।
  • स्टेप 12 के बारे में बात करें
    3
    अपने नए दोस्तों को पर्याप्त स्थान दें जब आप नए दोस्त बनाना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपको बहुत जल्दी से जुड़ा नहीं मिलता है जब आप अभी भी दोस्ती मजबूत करते हैं तो भावनात्मक रूप से निर्भर या अहंकारी न होने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, अपने मित्रों को दस बार फोन नहीं करें या पाठ संदेश न भेजें, या यहां तक ​​कि घर पर न दिखाएं, जब तक आपको आमंत्रित न किया जाए। यह महत्वपूर्ण है कि लोगों को खुद के लिए समय है, इसलिए इसका सम्मान करने का प्रयास करें
  • इसी तरह, कॉल करने, पाठ संदेश भेजने या अपने नए मित्र से मिलने का प्रयास करें यदि उसने संकेत दिया है कि वह व्यस्त है।
  • जब आप अपने नए दोस्तों से समय बिताते हैं, अपने शौक पर ध्यान केंद्रित करें और अकेले अपने समय का आनंद उठाएं, या अपने परिवार के साथ कुछ समय बिताएं।
  • यदि आप को दोस्ती रखने में मुश्किल हो या यदि आप अपनी नई दोस्ती के बारे में अवांछित लक्षणों को विकसित करना पसंद करते हैं, जैसे किसी नए दोस्त के साथ जुनूनी हो या किसी नए दोस्त के बारे में भ्रम हो, तो अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ काम करने के लिए इसे दूर करें।
  • एक शीर्षक वाली छवि खोजें पता है कि लड़की आपको प्यार करती है या सिर्फ एक अच्छा दोस्त बन रहा है चरण 15
    4
    चीजों को निजी तौर पर लेने की कोशिश न करें यदि किसी मित्र को आपकी योजनाएं रद्द करनी हों या उन्हें बदलना है, तो इसे एक व्यक्तिगत अपराध के रूप में नहीं लेना चाहिए या इसके कारण होने के कारण त्वरित निष्कर्ष निकालना होगा। ऐसी चीजें हैं जो आती हैं और योजनाएं बदलती हैं, लेकिन शायद यह आपकी या आपकी दोस्ती से संबंधित नहीं है योजनाओं में परिवर्तन या आपके दोस्त आपके विरुद्ध कुछ भी नहीं करते हैं।
  • आपका मनोवैज्ञानिक विकार आपको चीजों को गलत व्याख्या या चीजों को देख सकता है जहां कोई नहीं है, इसलिए अपने नए दोस्तों के साथ इसे ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।
  • यदि आपको मित्र बनाने में कठिनाई हो रही है, तो हो सकता है कि आप छाती के समान कुछ ले लेंगे। अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ काम करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप परित्याग या स्नेह की समस्याओं का समाधान करें
  • स्टेप्प 22 के बारे में टॉक टू थ्रू टू टॉक्ट टू इमेज
    5
    किसी दोस्ती को बल न दें सिर्फ इसलिए कि आप एक नए दोस्त बनाने का मतलब यह नहीं है कि आपको इसे रखना होगा। दोस्ती को मजबूर न करें यदि यह स्वाभाविक नहीं है इसके बजाय, उन लोगों से संबंधित होने की कोशिश करने के बजाय स्थायी और सार्थक रिश्तों की कोशिश करें जो आप अपने चारों ओर नहीं चाहते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि यह आपके मनोवैज्ञानिक विकार नहीं है जो आपको ये कनेक्शन बनाने से रोकता है।
  • जिन दोस्तों के साथ आप वास्तव में संबंधित हैं, वे आपको इलाज के माध्यम से आपकी मदद करेंगे और आपको बेहतर महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है एक बाउल मूवमेंट दूर होम से चरण 11
    6
    प्रौद्योगिकी से दूर हो जाओ जब आप नए दोस्त बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपके आस-पास के लोगों के साथ जुड़ना महत्वपूर्ण है। अपने चेहरे को अपने सेल फोन या टैबलेट के करीब रखते हुए आप अन्य लोगों के साथ कनेक्ट होने या दोस्त बनाने में मदद नहीं करेंगे। अपने सेल फोन को अपनी जेब या वॉलेट में रखो, जब आप लोगों से घिरे होते हैं, तो आप ध्यान दे सकते हैं।
  • यदि आप अपना सेल फ़ोन सहेजते हैं, तो आप अधिक सुलभ होंगे और आप कनेक्शन बना सकते हैं।
  • विधि 2
    नए लोगों से मिलो

    एक रिकॉर्ड लेबल द्वारा साइन-इन करें छवि शीर्षक चरण 9
    1
    सार्वजनिक ईवेंट पर जाएं यदि आप उन जगहों पर जाते हैं जहां कई लोग हैं तो आप नए लोगों से मिलने की संभावना अधिक हैं उस क्षेत्र में सार्वजनिक कार्यक्रमों की तलाश करें जहां आप रहते हैं, आप जाने में रुचि रखते हैं यह आपको उन लोगों के साथ भाग लेने और उन्हें पूरा करने में मदद करेगा, जहां आप रहते हैं।
    • छोटी घटनाओं के साथ शुरू करने की कोशिश करें या उन स्थानों पर जाएं जिनके साथ आप पहले से ही परिचित हैं ताकि आपको और अधिक आरामदायक महसूस हो।
    • एक आर्ट गैलरी, एक सम्मेलन, एक संगीत गायन या अपने शहर में एक किताब पढ़ने और नए लोगों से बात करने के लिए एक उद्घाटन समारोह का पता लगाएं।
  • स्वयंसेवा प्रवासी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    स्वयं सेवा बनाओ. नए लोगों से मिलने का एक अन्य तरीका स्वयंसेवक है एक ऐसा कारण ढूंढ़ें, जहां आप रहते हैं या उस प्रकार के स्वयंसेवक काम में रुचि रखते हैं, जहां आप रुचि रखते हैं यह आपको उन नए लोगों से मिलने में मदद करेगा, जो आपके समान देखभाल करते हैं। अन्य लोगों से बात करने की कोशिश करें जो स्वयंसेवा भी करते हैं ताकि आप मित्र बना सकें
  • इसमें लोगों की सहायता करने के साथ ही आपको लोगों से मिलने की अनुमति देने के अतिरिक्त लाभ हैं।
  • छवि के साथ डील शीर्षक वाले PTSD (पोस्ट ट्रामाटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर) चरण 4
    3
    सहायता समूह खोजें यदि आपके मनोवैज्ञानिक विकार है, तो आप एक ही समस्या वाले लोगों के लिए सहायता समूह में शामिल हो सकते हैं। इस तरह, आप उन लोगों के समूह के अंदर होंगे जो समझते हैं कि आप क्या अनुभव करते हैं और जो आपको मुश्किल क्षणों को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आप अच्छे दोस्त भी बना सकते हैं
  • अपने चिकित्सक से उस क्षेत्र में मनोवैज्ञानिक विकार वाले लोगों के लिए सहायता समूहों के बारे में पूछें जहां आप रहते हैं।
  • छवि जिसका नाम विकलांग है चरण 5
    4
    अपने सहकर्मियों के साथ संवाद करें नए दोस्त बनाने के लिए काम एक अच्छी जगह है आप हर रोज अपने सहकर्मियों को देखते हैं और परियोजनाओं या कार्य पर उनके साथ मिलकर काम करते हैं यदि आप अपने कुछ काम संबंधों को दोस्ती में बदलना चाहते हैं, तो उन लोगों के साथ संवाद करें।
  • किसी सहकर्मी से पूछें कि क्या वह कॉफी के लिए जाने या आपके साथ एक फिल्म देखने में दिलचस्पी लेगा। आप कह सकते हैं "अरे, क्रिस आप इस शनिवार को क्या करेंगे? मैं गोमेज़ स्ट्रीट पर नए कैफेटेरिया की कोशिश करने के बारे में सोच रहा था। क्या आप मेरे साथ एक कप कॉफी के लिए जाना चाहते हैं? "
  • स्वाभाविक रूप से इलाज एडीएचडी चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कुत्ते को चलो टहलने के लिए अपने कुत्ते को लेना भी नए दोस्तों से मिलने का एक अच्छा तरीका है। जब आप किसी दूसरे कुत्ते के साथ खेलना बंद कर देते हैं, तो मालिक से बात करने की कोशिश करें और उसे जानने का प्रयास करें इन स्थितियों में, कुत्तों ने बातचीत के लिए एक बफर के रूप में कार्य किया है और यदि आप परेशानी महसूस करते हैं तो यह अच्छा सहयोगी है।
  • "प्यारा कुत्ता" कहकर एक कुत्ते के साथ बातचीत शुरू करने की कोशिश करो! यह दौड़ क्या है? "
  • विधि 3
    अपनी दोस्ती सुधारें

    छवि के साथ डील के साथ किशोर गर्भावस्था कदम 12
    1
    अपने विकार के बारे में ईमानदारी से कार्य करें खुले संचार अच्छा दोस्ती का एक महत्वपूर्ण विशेषता है, इसलिए अपने दोस्तों के साथ ईमानदारी से काम करना सुनिश्चित करें। खुले संचार को प्रोत्साहित करने के लिए, जब आप उनके साथ अधिक आरामदायक महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप अपने दोस्तों को अपनी स्थिति समझा सकते हैं। अपनी मेडिकल स्थिति के बारे में ईमानदारी से और स्पष्ट रूप से कार्य करना अपने दोस्तों के साथ अपने बंधन को तेज कर सकती है और उन्हें आपके साथ सार्थक कुछ साझा करने में सहज महसूस कर सकता है।
    • कोई समस्या नहीं है, अगर आपको शुरुआत में ऐसा करने में सहज महसूस नहीं हो रहा है रुको जब तक आपको लगता है कि आप अपने दोस्तों पर भरोसा नहीं कर सकते।
    • जब आप उन्हें अपने विकार के बारे में बताने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आप शायद कहें कि "कभी-कभी मुझे निजी संबंधों के साथ कठिनाइयां पड़ती हैं क्योंकि मेरे पास मनोवैज्ञानिक विकार है।" फिर, आप गहराई से जा सकते हैं और समझा सकते हैं कि आपके मित्रों के पास प्रश्न होने पर इसका क्या मतलब है।
    • यदि आपके पास अभी भी आपके दोस्तों को उकसाने की तैयारी नहीं है, तो उन्हें समझने में मदद करें कि आप क्या कर रहे हैं, इससे आप उन्हें थोड़ा दूर ले जा सकते हैं। यह कहने की कोशिश करें कि "मेरे पास कुछ समस्याएं हैं जो मैं अब तक जा रहा हूं, इसलिए मेरे लिए पूरी तरह से खुली रवैया है। लेकिन मैं इसकी देखभाल कर रहा हूं। "
  • विस्मना आपका ट्रॉबल्स चरण 9
    2
    अपने दोस्तों को बुलाओ यहां तक ​​कि अगर आप कुछ भी करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो अपने दोस्तों के संपर्क में रहने का प्रयास करें। उनसे बात करने के लिए बुलाओ ताकि आप जो कर रहे हैं उसके साथ रहें और उन्हें अपने बारे में बताएं। यह आपके संबंधों को मजबूत बनाए रखने में मदद करेगा, भले ही आप बाहर नहीं जा सकें और उनके साथ समय व्यतीत कर सकें।
  • आप ईमेल लिख सकते हैं, पाठ संदेश भेज सकते हैं या सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से कनेक्ट कर सकते हैं, यदि आपके लिए यह आसान है।
  • जब आप अपने दोस्तों को फोन करते हैं, तो कहें, "हाय, जूलियन।" आप कैसे हैं? " फिर, अपने दोस्त की बात सुनना सुनिश्चित करें क्योंकि वह आपको अपने दिन के बारे में बताता है बात करने के बाद वह आपके दिन के बारे में पूछ सकते हैं।
  • आप वार्तालाप को बहने के लिए भी सवाल पूछने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे "यह आपको कैसे महसूस करता है?", "आगे क्या हुआ?" और "सप्ताहांत के लिए आपकी योजनाएं क्या हैं?"
  • सहायता एकोन एंड पोर्नोग्राफी लिकिशन चरण 12
    3
    इसे सरल रखें यदि आप एक मनोवैज्ञानिक विकार है, तो आप इसे हमेशा के लिए obsessively सोचने के लिए नहीं चाहते हो सकता है जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो चीजों को सरल रखने की कोशिश करें। ऐसे सभी विषयों को ढूंढें, जो हर किसी को रुचि रखते हैं और उनकी सहायता करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप आगामी घटनाओं, फिल्मों, कपड़े, वीडियो गेम या जो कुछ भी हितों के बारे में बात कर सकते हैं
  • हील फ्रॉम बलात्कार एंड लैंगिक आक्रमण (बलात्कार ट्रामा सिंड्रोम) शीर्षक से चित्र चरण 14

    Video: معرفة الآلام و الأوجاع لكل برج

    4
    फोकस ऑन करें आप की तरह. दोस्त बनाने के लिए और अपनी दोस्ती सुधारने के लिए, आपको यह जानने के लिए उतना ही उपयोगी होना चाहिए कि आप इसके लायक हैं और साथ ही दोस्तों भी हैं यह आसान कहा से किया है, विशेष रूप से जब आप एक मनोवैज्ञानिक विकार है अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक के साथ काम करने के लिए अपने काम में सुधार आत्मसम्मान और खुद का मूल्य।
  • यह सोचने की कोशिश करें कि आप एक विशेष व्यक्ति हैं और सार्थक अपनी जीत की एक सूची बनाने की कोशिश करें और जब आपको प्रोत्साहन की ज़रूरत होती है तो इसे पढ़ें।
  • आप अपनी खुद की कहानियां भी बना सकते हैं जो आपको याद दिलाता है कि आप कितने अच्छे हैं एक नकारात्मक वाक्यांश को एक सकारात्मक में बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर जिस तरह से आप देखते हैं, उसके लिए आप की आलोचना करते हैं, तो निम्नलिखित को दोहराएं: "आप एक सुंदर व्यक्ति हैं और मैं आपको प्यार करता हूं।" इसे दैनिक दोहराते रहें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com