ekterya.com

यदि आप उदास हैं तो कैसे खुश रहें

हम सभी समय पर दुखी महसूस करते हैं कई मामलों में, दुख अलग-अलग बदलावों और जीवन की घटनाओं के लिए सामान्य मानव प्रतिक्रिया है। अच्छी खबर यह है कि हम सभी को भी खुशी महसूस करने की क्षमता है और ऐसा कुछ चीजें हैं जो आप उस क्षमता को सक्षम करने और बेहतर महसूस करने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
तुम्हारे भीतर खुशी का पता लगाएं

छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 1
1
अपनी भावनाओं को नीचे लिखें एक अखबार खरीदने पर विचार करें जिसमें आप अपने विचारों और भावनाओं को लिख सकते हैं। सामान्य तौर पर, लिखित रूप में अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से व्याख्या करने के लिए अपनी भावनाओं को लिखना उपयोगी होता है इससे आपको "सिंक्रनाइज़ करना" अपने आप में मदद मिलेगी और आत्म-समझ के गहरे स्तर को प्राप्त होगा।
  • एक डायरी (रोजाना सिर्फ 20 मिनट प्रति दिन) को लिखना आपको अपने दुःख के बारे में अपने विचारों को स्पष्ट और व्यवस्थित करने की अनुमति देता है, जो आपको दुख की बातों के कारणों को बेहतर ढंग से पहचानने में आपकी मदद कर सकता है। यह आपके व्यवहार और भावनात्मक पैटर्न को मॉनिटर करने में भी मदद करता है इसके अलावा, कुछ अनुसंधानों ने पाया है कि एक पत्रिका लिखने से आपकी शारीरिक स्वास्थ्य की सहायता भी हो सकती है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है क्योंकि यह तनाव कम कर देता है
  • जब आप लिखते हैं, आप जो लिख रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित करें, जिस तरीके से आप ऐसा करते हैं उस पर नहीं। दूसरे शब्दों में, अपने व्याकरण या अपनी वर्तनी पर ध्यान केंद्रित न करें एक पत्रिका प्रविष्टि का एक उदाहरण ऐसा कुछ दिखाई दे सकता है: "आज मुझे एक बहुत ही मुश्किल दिन था, तलाक के बारे में मेरे दुखद विचार मुझे अकेला नहीं छोड़ते कभी-कभी, मुझे यकीन नहीं है कि मुझे अभी भी इसके बारे में दुखी होना चाहिए, क्योंकि एक साल पहले भी ऐसा हुआ था, लेकिन शादी बहुत देर तक हुई थी। मुझे पता है कि, लेकिन मुझे क्या चिंता है कि मैं अतीत में फंस गया हूं और मेरे बच्चों को इसके लिए पीड़ित है। उदासी के अतीत को भूलने में सक्षम न होने के कारण मैं खुद से भी गुस्सा हुआ हूं। लोग हर क्षण तलाक लेते हैं, तो मुझे इतनी सारी मुश्किलें क्यों हैं? मेरी बहन से बात करने में मुझे आखिरी बार मदद मिली, जब मुझे मुश्किल दिन मिला था - मुझे लगता है कि मैं उसे फोन करूंगा मुझे पता है कि कल एक और दिन होगा। "
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 2
    2
    वह हंसी और मुस्कुराता है अध्ययनों से पता चला है कि मुस्कुराहट का कार्य आपके मनोदशा को सुधार सकता है और आपको खुश महसूस कर सकता है। इसके अलावा, हँसी एंडोर्फिन को रिलीज़ करते हैं, जो मस्तिष्क के रसायन होते हैं जो आपके मनोदशा को सुधारते हैं।
  • जब आप शायद ऐसा महसूस नहीं करते हैं, सिर्फ उन छोटे मांसपेशियों का उपयोग करके जो आपको हँसते हैं और मुस्कुराते हैं, आपको खुश कर सकते हैं, इसलिए नकली कोशिश करें। सबसे पहले यह मजबूर हो सकता है, लेकिन हंसी और मुस्कुराहट एक अजीब या खुश स्मृति भड़काने और एक असली मुस्कान या हंसी पैदा कर सकता है।
  • यदि आप आसानी से मुस्कुराहट या हंसने की कोशिश करना चाहते हैं, तो एक अजीब फिल्म देखें, एक विनोदी पुस्तक को पढ़ें या एक दोस्त के साथ समय बिताएं जो आपको मुस्कान कर सकता है
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 3
    3
    रोने लगें हालांकि आप रोना नहीं चाह सकते क्योंकि आप बेहतर महसूस करने की कोशिश कर रहे हैं और फिर से खुश होना चाहते हैं, कभी-कभी रोने से आपका मनोदशा सुधार सकता है। यदि आप रोने की इच्छा को महसूस करते हैं, तो वापस मत पकड़ो और, इसके बजाय, आंसू आने पर आपको ऐसा महसूस होता है। रोने का कार्य आपको बेहतर और अधिक राहत महसूस कर सकता है, क्योंकि आँसू निकालने का कार्य आपको महसूस कर सकता है कि आपने "अपनी सीने से उदासी हटा दी" है।
  • अध्ययनों से पता चलता है कि ज्यादातर लोग जो शोक से बेहतर महसूस करते हैं, उन्होंने किया था इससे पहले कि वे करते थे। यह आंशिक रूप से है क्योंकि रोना प्राकृतिक तरीकों में से एक है जिसमें शरीर तनाव हार्मोन से मुक्त हो जाता है।
  • हालांकि, शोक तनाव को कम करने और अपने मूड में सुधार करने के लिए उपयोगी हो सकता है, यह महत्वपूर्ण है पता करने के लिए यदि आप अपने आँसू को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, यह एक और अधिक गंभीर भावनात्मक या हार्मोनल समस्या का संकेत हो सकता है। यदि आपको पता चलता है कि आप रोना बंद नहीं कर सकते हैं, तो आपको डॉक्टर या चिकित्सक से पेशेवर सहायता लेनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 4
    4
    अधिक सामान्य दृष्टि अपनाने की कोशिश करें आपके जीवन में और क्या इसके लायक रहने लायक है? अन्य सभी चीजें हैं जो आप (अपने दोस्तों, परिवार और अपने स्वास्थ्य की तरह) अपने जीवन में मूल्य के बारे में सोच की कोशिश करो और आप शायद एक बहुत अधिक तो तुम खुश और आभारी होना चाहिए होगा, भले ही आप बहुत खुश है और उस पर आभारी महसूस नहीं करते समय। कई अध्ययनों से पता चला है कि कृतज्ञता खुशी के साथ गहराई से जुड़ी हुई है।
  • अच्छी यादों के बारे में सोचो यदि आप उन्हें एक बार रहते हैं, तो आप उन्हें फिर से प्राप्त कर सकते हैं। यह यादों की सुंदरता है - साधारण तथ्य यह है कि इस समय कुछ चीजें खराब लग सकती हैं इसका मतलब यह नहीं है कि वे कल इस तरह होंगे।
  • अपने जीवन में एक छोटी सी घटना के आधार पर उदासी के मामले में, एक काम पर बुरा ग्रेड प्राप्त करने जैसी परिप्रेक्ष्य में घटना डाल दिया और अगर आप 10 साल में और अगर घटना भी समय में महत्व है दुखी देखते हैं। पुराने वाक्यांश "trifles के बारे में चिंता मत करो" का उपयोग करने पर विचार करें
  • हर दिन, एक ऐसा प्रयास करने का प्रयास करें जो आप के लिए खुश रहें। वहाँ की तरह फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम "100happydays" या "findthelight" के रूप में हैशटैग का उपयोग कर लोगों को अपने दैनिक जीवन में खुशी और कृतज्ञता के छोटे क्षणों को खोजने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सोशल नेटवर्किंग साइट में कई चुनौतियां हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपकी उदासी आपके जीवन में एक दर्दनाक घटना पर आधारित है, जैसे आपके पति की हानि, आपके जीवन पर मोटे तौर पर दर्शाती है, उपयोगी हो सकती है। उदाहरण के लिए, आप अच्छी यादें आप अपने मृतक साथी के साथ था आह्वान द्वारा शान्ति महसूस कर सकते हैं और आप भी अपने जीवन में किया था होने के लिए खुशी और कृतज्ञता की भावना का अनुभव कर सकते हैं, तो आप रोने के रूप में भी के लिए नुकसान बहुत जल्दी हुआ।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 5

    Video: हमेशा खुश कैसे रहे|How to be happy in Life: Hindi | Life me khush kaise rahe: Khush rahne ke tareeke

    5
    अपने मन को विचलित करें कभी-कभी, जब हम उदास महसूस करते हैं, कुछ और सोचने में मुश्किल है - हालांकि, आपकी दुःखी होने के कारण वास्तव में फायदेमंद से अधिक हानिकारक हो सकता है और विकलांगता और असहायता की भावनाओं को तेज कर सकते हैं। सुखद व्याकुलता आप अपने दुःख के अलावा अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और आपके तनाव को भी कम कर सकते हैं, वैज्ञानिक इसे "प्रवाह" कहते हैं आप अपनी समस्याओं को चकमा नहीं देंगे, इसके बदले आप एक ऐसी गतिविधि में भाग लेंगे जिसमें आप समय और स्थान भूल जाएंगे। यहां कुछ ऐसे तरीके दिए गए हैं, जिससे आप अपना मन विचलित कर सकते हैं:
  • संगीत सुनें उदास संगीत सुनने के लिए प्रलोभन का विरोध करें ऊर्जावान धुनों को सुनने की कोशिश करें, त्वरित, महसूस या खुश से भरा, गाने के साथ जो आपको प्रेरणा देते हैं या आपको अच्छे समय की याद दिलाते हैं। संगीत हो सकता है और इसे एक बहुत प्रभावी चिकित्सीय टूल के रूप में प्रयोग किया जाता है।
  • यात्रा, स्नातक और आपके जीवन में महत्वपूर्ण घटनाओं के अपने बचपन की कुछ तस्वीरें देखें। अगर आपको कोई अजीब बात है, तो इसे बचाना न करें, आनंद लें। यह आपको याद रखेगा कि जीवन तेजी से चला जाता है और दुखद क्षणों के अतिरिक्त, आपके जीवन में बहुत खुश (और मजेदार!) क्षण हैं।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 6
    6
    ली। किसी और दुनिया में या पिछली बार में खो जाओ किताबें हमें उन जगहों पर पहुंचाई जाती हैं जहां हम कभी नहीं थे, इन जगहों में अधिक साहसी हैं और हम उन जगहों से अधिक रोमांटिक हैं जहां हम इस समय हैं। आप ऐतिहासिक कथाओं या गर्म रोमांस की किताबें पढ़ सकते हैं - किसी भी मामले में, किसी अन्य संसार में अवशोषित होने से आपको अपना मन आराम करने और कुछ और पर अपना ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी। सिर्फ छह मिनट की पढ़ाई आपको 2/3 तक अपने तनाव के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है
  • Video: खुश रहने के लिए कौन-कौन से काम नहीं करने चाहिए।

    विधि 2
    मिलनसार होना

    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 7
    1
    किसी मित्र से बात करें सामाजिक संपर्क और समर्थन खुशी के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने दुःख के बारे में मित्र के साथ बात करना या आपके दुःख का कारण होने वाली स्थिति दर्द को कम करने में मदद कर सकती है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि कोई आपके बारे में और आपकी भावनाओं की परवाह करता है जोर से बात करने से आप अपनी भावनाओं को "वेंट" कर सकते हैं और स्पष्ट कर सकते हैं कि आप वास्तव में क्या महसूस करते हैं, क्योंकि इससे आपको उन भावनाओं को शब्दों के साथ व्यक्त करने की आवश्यकता होती है। तुम्हारी दुःख अब सार नहीं है, अब यह वास्तविक हो जाता है, जिसे आप नाम और बात कर सकते हैं, इसे शब्दों में जोड़ सकते हैं।
    • अनुसंधानों से पता चला है कि जो लोग जीवन में महत्वपूर्ण तनाव का अनुभव, एक साथी या नौकरी के नुकसान की तरह बुरा अनुभव आसान पल्ला झुकना अगर वे परिवार और दोस्तों के एक नेटवर्क है जो आ सकता है और जो कर सकते हैं है भरोसा है।
    • आप किसी मित्र से बात करके भी कुछ सीख सकते हैं उदाहरण के लिए, शायद आपके मित्र ने इसी तरह की भावनाओं या समान स्थिति का अनुभव किया है और आपको सहायता और सलाह दे सकता है दूसरी ओर, आपका मित्र आपकी स्थिति को एक अलग परिप्रेक्ष्य से विश्लेषण करने में मदद कर सकता है और उन समस्याओं से निपटने के तरीकों का सुझाव देता है जिन्हें आपने अभी तक नहीं माना है। उदाहरण के लिए, यदि आप पृथक्करण के माध्यम से जाते हैं, तो शायद आपका मित्र आपको उन सभी समयों की याद दिलाता है जिनसे आपने उन्हें बुलाया था कि शिकायत करने के लिए कि आपका साथी कैसे स्वाभाविक और स्वार्थी था इस मायने में, जब आप टूटने की वजह से उदासी में पकड़े जाते हैं, तो आपका मित्र आपको कारणों को याद करने में मदद कर सकता है क्यों आप अपने पूर्व साथी के साथ समाप्त हो गया
    • मित्र भी आपको सहायता महसूस करने और भावनाओं को शांत करने में मदद कर सकते हैं कि आप अकेले हैं वे आपको ऐसी जगह प्रदान करते हैं जिसमें आपको सुना और समझा जा सकता है। इसके अलावा, सिर्फ एक दोस्त से बात करने से आपका मनोदशा सुधार सकता है, क्योंकि आप शायद मुस्कुराते हुए और कुछ हद तक हंसते रहेंगे!
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 8
    2
    बाहर जाओ और सामूहीकरण दोस्तों या परिवार के साथ फिल्मों पर जाएं, बाहर खाना या साइकिल की सवारी करें। अपने आप को विचलित करने के अलावा, बाहरी सामाजिक संपर्क आपको कुछ घंटों के लिए समस्या के बारे में सोचना बंद कर देगा। बस दूसरों से बात कर (यहां तक ​​कि एक साधारण ग्रीटिंग का आदान प्रदान भी करें) और दृश्यों का परिवर्तन आपके मनोदशा को सुधार सकता है।
  • यदि आप स्वभाव से अकेला हैं, तो सामाजिक रूप से अतिरंजना न करें, क्योंकि इससे आपको अधिक तनाव और चिंता महसूस हो सकती है। एक सामान्य और सीमित सामाजिक संपर्क करें, जैसे संदेश बनाने, किराने का सामान खरीदने या दोस्तों के साथ एक पेडीक्योर प्राप्त करना, मित्रों के साथ लंबी रात की यात्रा करने के लिए खर्च करने की बजाय।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 9
    3
    एक पालतू जानवर के साथ समय बिताओ यदि आप अन्य लोगों के साथ सामाजिक होने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो अपने पालतू जानवरों को गले लगाने में वक्त व्यतीत करें! अपने पसंदीदा पशु को गले लगाने या पेंट करने के लिए आप कनेक्शन और निकटता की बुनियादी मानव आवश्यकता को संतोषजनक ढंग से अपने उदास मूड में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि कुत्तों के साथ समय बिताने एंडोर्फिन की एकाग्रता बढ़ जाती है, जो रसायन हैं जो आपके मस्तिष्क में रिसेप्टर्स के साथ सकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न करने और अपने मनोदशा को सुधारने के लिए बातचीत करते हैं।
  • इसके अलावा, जानवरों को विशेष रूप से हमारे शरीर के आंदोलनों और हमारी आवाज़ स्वरों के माध्यम से हमारे मनोदशा को महसूस करने में माहिर होते हैं, इसलिए वे अक्सर जिस तरह से हम महसूस करते हैं, "सिंक्रनाइज़" होते हैं।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 10



    4
    दूसरों पर ध्यान दें अपने समय और ऊर्जा को दूसरों की सहायता करने के लिए न केवल आपको व्यस्त रहने में मदद करेगा, यह आपको एक पुरस्कृत अनुभव भी देगा और आपको एक उद्देश्य देगा, जिससे आप अपने बारे में और आपकी स्थिति के बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे।
  • एक स्वयंसेवक गतिविधि खोजें जो आप के बारे में भावुक है, जैसे कि बेघर के लिए एक आश्रय या सार्वजनिक भोजन कक्ष में सहायता करना, आवारा कुत्तों की देखभाल या चलना, या एक आश्रय में स्वयंसेवा करना
  • यहां तक ​​कि किसी और के लिए कुछ छोटा करना (जैसे कि किराने की दुकान में जब आप लाइन लगाते हैं) तो आप बेहतर महसूस कर सकते हैं। दयालुता के कृत्यों ने आपकी भलाई की भावना को बढ़ाया, क्योंकि वे ठोस चीजें हैं जो आप कर सकते हैं और सिर्फ सोच भी नहीं सकते हैं।
  • विधि 3
    मज़े की गतिविधियां करें

    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 11
    1
    अपने आप को प्रशिक्षित. चलना, जोग या ड्राइव साइकिल. टीम के खेल का अभ्यास करें ऐसा कुछ करो जो आपको चलते रहें। व्यायाम आपके शरीर को एंडोर्फिन, रसायन, जो "आपको अच्छा महसूस करने", अपने मनोदशा को सुधारने और शरीर की प्रतिक्रिया को तनाव में बाधित करने के लिए छोड़ने का कारण होगा।
    • किसी भी प्रकार की व्यायाम या शारीरिक गतिविधि जिसके लिए आपको ऊर्जा खर्च करने और अपनी मांसपेशियों को अनुबंधित करने की आवश्यकता होती है, आपके शरीर को इन उपयोगी एंडोर्फिन को छोड़ने का कारण होगा। तो भले ही आप स्पिन वर्ग या 5 किमी की दौड़ के लिए तैयार न हों, बस घर की सफाई कर रहे हों या 15 से 20 मिनट तक चलने से आपके शरीर को एंडोर्फिन शुरू करने में मदद मिल सकती है जिससे आप खुश महसूस कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 12
    2
    एक स्वस्थ नाश्ता खाएं वैज्ञानिकों ने यह पुष्टि की है कि आप क्या खाते हैं और जब आप खाते हैं, तो जिस तरह से आप महसूस करते हैं और आपके मूड को प्रभावित कर सकते हैं। यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो वसा और प्रोटीन में सैंडविच कम खाएं, लेकिन कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध है, जैसे कि हैम के साथ टोस्टेड रोल। जब कार्बोहाइड्रेट में अधिक भोजन प्रोटीन या वसा की उपस्थिति से नहीं चलाया जाता है, तो वे आपके मस्तिष्क में अमीनो एसिड ट्रिप्टोफैन की रिहाई देते हैं। फिर ट्रिप्टोफैन सेरोटोनिन बन जाता है, एक न्यूरोट्रांसमीटर जो आपके मनोदशा में सुधार करता है, और सब कुछ 30 मिनट में होता है
  • आप वसा रहित पॉपकॉर्न या पूरे अनाज की रोटी का एक टुकड़ा जैसे कार्बोहाइड्रेट का उपभोग भी कर सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप ऐसे पदार्थ नहीं खाते हैं जो प्रोटीन जैसे कि पनीर और पोल्ट्री में उच्च होते हैं। ये खाद्य पदार्थ सेरोटोनिन को दबा देते हैं क्योंकि इसमें सभी एमिनो एसिड ट्रिप्टोफैन के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं और मूल रूप से इसे आपके दिमाग में छोड़ने से रोक देते हैं।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 13
    3
    सहजता से कुछ करो कभी-कभी, एक निरंतर और उबाऊ रूटीन आपको खराब महसूस कर सकता है। कुछ भी न करें (लेकिन जल्दबाजी के निर्णय के बिना!) किसी दोस्त या संग्रहालय पर जाएं, दोपहर के भोजन के साथ अपनी माँ को आश्चर्य करें या अपने शहर से सप्ताहांत की यात्रा करें। कुछ चीजें अलग-अलग करके, आप जीवन के लिए अपने जुनून को फिर से खोज सकते हैं।
  • आप अपने दैनिक कार्यक्रम में छोटे "परिवर्तन" बनाकर कुछ चीजें भी बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए, सुबह में एक अलग क्रम में काम करते हैं उदाहरण के लिए, वर्षा के बाद कॉफी तैयार करें, पहले काम के लिए छोड़कर, आदि। बस उस रोज़ दिनचर्या को थोड़ा तोड़ दो और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। यद्यपि शुरुआत में, जिन रूटीनें हम करते थे, वे आरामदायक होते हैं, वे कभी-कभी एक जाल बन सकते हैं
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 14
    4
    एक शौक में भाग लें अपनी नकारात्मक या भारी भावनाओं को किसी अन्य गतिविधि में चैनल करें पेंटिंग, फोटोग्राफी, कविता या सिरेमिक जैसे आप क्या आनंद और आराम करें। खोजें जो आपको शांति महसूस करता है और आपकी रोज़ की समस्याओं से "दूर" परिवहन करने में आपकी मदद करता है इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने दुःख से "बच" सकते हैं, लेकिन इसका क्या मतलब यह है कि आप अपने लिए कुछ ऐसा करने के लिए कुछ समय लेकर अपने साथ बेहतर व्यवहार कर सकते हैं।
  • आप एक नई गतिविधि भी कर सकते हैं शायद आप हमेशा योग करना चाहते थे, लेकिन आपको मौका नहीं मिला। अपने जीवन को पुनर्जीवित करने के लिए कुछ नया प्रयास करें - एक नई गतिविधि या शौक की कोशिश करने से आपके लोगों की तरह हितों के साथ अन्य लोगों से मिलना भी एक शानदार तरीका हो सकता है
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 15
    5
    एक लो शावर या एक बाथरूम आप आवेग को खोजने के लिए आश्चर्यचकित होंगे, जो आपको स्नान कर सकता है आप सामान्य रूप से लेने से कूलर शॉवर लेने पर विचार करें। शीत वर्षा बहुत फायदेमंद और उपचार हो सकता है - अनुसंधान ने संकेत दिया है कि वे संचलन और रक्त प्रवाह को बेहतर बना सकते हैं, तनाव और तनाव कम कर सकते हैं, और अपने मनोदशा में सुधार कर सकते हैं। आपके ब्लडस्ट्रीम और आपके मस्तिष्क में एंडोर्फिन को ठंड रिलीज़ करता है, और आपको एक सकारात्मक और कायाकल्प अनुभूति देता है।
  • यदि आप स्नान पसंद करते हैं, तो टब में थोड़ा एपसॉम नमक (लगभग 1 या 2 कप) जोड़ें। शरीर के detoxify और तनाव को कम करने में मदद करने के अलावा, यह बताया गया है कि एप्सम नमक एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनता है और इसलिए, तनाव कम कर देता है और आपके मूड में सुधार होता है।
  • विधि 4
    अपने दुख का मूल्यांकन करें

    छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 16
    1
    समझे कि उदासी क्या है दुख दर्द का एक बड़ा अनुभव का हिस्सा है। यह एक दर्दनाक भावना है जो आम तौर पर अस्थायी है और आमतौर पर बाहरी कारकों से उत्पन्न होती है, जैसे कि ब्रेक अप, एक लड़ाई या करीबी दोस्त के साथ असहमति, आपके परिवार के सदस्यों से एक कदम दूर या किसी प्रिय व्यक्ति की हानि उदासी एक सामान्य भावना है जो ज्यादातर लोगों को उनके जीवन में कई बार महसूस होती है।
    • दुख की प्रतिक्रिया से उत्पन्न उदासी आपके एकाग्रता, आपकी भूख और आपकी नींद को प्रभावित कर सकती है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 17

    Video: निराश उदासी से बचने और हरदम खुश रहने का रहस्य , व्यक्तित्व में 4 चांद लग जाएंगे यदि ऐसा कर लिया

    2
    उदासी और अवसाद के बीच का अंतर पता है यह जानना ज़रूरी है कि उदासी से कैसे उदासी अलग है, क्योंकि उनमें से प्रत्येक के उपचार अलग-अलग हैं उदासी के विपरीत, अवसाद आमतौर पर एक पहचाने जाने योग्य बाह्य कारण नहीं है - यह सिर्फ ऐसा कुछ है जो लोग महसूस करते हैं उदासी के मुकाबले, निराशा एक और गंभीर समस्या है जो कम मूड, बहुत कम या बहुत अधिक नींद, हानि या वजन, बढ़ती या कम भूख, कम ऊर्जा, आपके आस-पास की दुनिया में उदासीनता का कारण बनती है, सामाजिक स्थितियों की चोरी, खराब एकाग्रता और निष्ठा की भावनाएं
  • अवसाद और उदासी के बीच मुख्य अंतर में से एक आनंद, प्रेम और आशा का अनुभव करने की क्षमता है जब लोग उदास हैं, तो वे आमतौर पर आनंद या खुशी के क्षणों का अनुभव कर सकते हैं। हालांकि, अवसाद के मामलों में, बहुत से पीड़ित महसूस करते हैं कि वे सुख, आशा या कुछ और अनुभव करने में असमर्थ हैं, और भावनाओं को व्यक्त करने में असमर्थ हैं। इसी तरह, उदासीन लोग अपने दुःख को अपने सिर के ऊपर बादलों के रूप में देखते हैं और जिनसे वे बच नहीं सकते - वे बहुत ज्यादा परिलक्षित और तल्लीन करने की प्रवृत्ति रखते हैं, और केवल "आनन्द" करने में असमर्थ महसूस करते हैं।
  • अवसाद भी लंबे समय तक रहता है और महीनों, वर्षों या उनके पूरे जीवन के लिए लोगों के लिए कठिनाइयों का कारण बन सकता है - जबकि दुख आम तौर पर अस्थायी और अस्थायी है यदि आप समझते हैं कि आप अपनी उदासी से प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकते हैं, जहां यह आपके दैनिक प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है और आपको संदेह है कि आप अवसाद से पीड़ित हो सकते हैं, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करना चाहिए। अवसाद के लिए उपचार में मनोचिकित्सा और दवाएं शामिल हो सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप मूल्यांकन करें कि क्या आपको लगता है कि उचित उपचार प्राप्त करने के लिए कभी-कभार दुख से अधिक पुराना है।
  • छवि शीर्षक जब आप खुश हो जाओ`re Sad Step 18
    3
    अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें हाल ही में आपके जीवन में कुछ भी हुआ है जो आपकी भावनाओं को समझने में मदद करता है? उदाहरण के लिए, क्या आपको बस एक परिवार के सदस्य के टूटने या नुकसान का अनुभव है? आपके दुःख के कारण की पहचान करने से आप इसे बेहतर समझ सकेंगे और इसे दूर कर सकेंगे। बाह्य कारकों पर विचार करने से यह भी पुष्टि हो जाएगी कि आप कुछ ऐसा हुआ है जो दुख की एक सामान्य प्रतिक्रिया का अनुभव कर रहे हैं और एक पुरानी अवसाद नहीं है।
  • इसके अलावा, यह जानकर कि आप क्या उदास कर रहे हैं, आपको आपके दुःख को शांत करने के लिए उपयुक्त तरीकों का निर्धारण करने में भी मदद मिलेगी। उदाहरण के लिए, आप जिन दंपतियों से 3 महीनों के साथ रहे हैं, उनके साथ समाप्त होने के बाद आपको जो दुःख महसूस होता है, वह दुःख से बहुत अलग होगा जो आप महसूस करेंगे कि अगर आपके साथ 10 साल के लिए रहने वाला व्यक्ति हाल ही में निधन हो गया है।
  • अगर आपको एक महत्वपूर्ण नुकसान या आघात का सामना करना पड़ता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करने में मददगार हो सकता है जो आपके दुःख और दर्द से निपटने के लिए रणनीतियों को विकसित करने के लिए आपके साथ बात कर सकता है। के अनुसार होम्स और राहे के तनाव के पैमाने, सबसे तनावपूर्ण घटनाएं जो किसी व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक कल्याण को प्रभावित करती हैं, जिसमें पति / पत्नी, तलाक, वैवाहिक जुदाई और एक करीबी परिवार के सदस्य की मृत्यु शामिल है। इन मामलों में जिसमें अवसाद अधिक चरम होने की संभावना है, ऊपर वर्णित तकनीक चिकित्सा के साथ संयोजन में उपयोगी हो सकती है।
  • चेतावनी

    • हर किसी से अपनी भावनाओं को छिपाने की कोशिश न करें - यह आपको या आपकी स्थिति को बेहतर नहीं बनाती। उसे बताएं कि आप एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य कैसे महसूस करते हैं और वह आपको सामाजिक सहायता प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपको अधिक समर्थन की आवश्यकता है, तो परामर्शदाता या अन्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने पर विचार करें। कम से कम, वे उदासी से निपटने के लिए रणनीतियों को प्रभावी ढंग से विकसित करने के लिए आपके साथ बात करने में सक्षम होंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com