ekterya.com

कैसे भावनात्मक स्तब्ध हो जाना को दूर करने के लिए

भावनात्मक सुन्नता कई चीजों के कारण हो सकती है। यदि आप उदास, चिंतित या मानसिक आघात महसूस करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप सहायता प्राप्त करें अपने आप को अलग मत करो, लेकिन अपने प्रियजनों के साथ अधिक समय बिताना। कुछ चीजें हैं जो आपको थोड़ी देर तक खोलने में मदद करती हैं, जैसे कि एक डायरी में लिखना और तनाव के स्तर में कमी।

चरणों

भाग 1

मदद और समर्थन प्राप्त करें
इमोटिक नंबनेस चरण 1 पर काबू पाने वाला इमेज
1
अन्य लोगों के साथ जुड़ें अपने प्रियजनों और आपकी पसंद की चीजों से अलग होने से बचें यदि आप लोगों और गतिविधियों से दूर हो जाते हैं, अकेलेपन की भावना बढ़ सकती है और आप को बुरा महसूस कर सकते हैं। अपने दोस्तों और परिवार के साथ अक्सर संबंधित, विशेष रूप से व्यक्ति में अपनी भावनाओं के बारे में बात करना जरूरी नहीं है, लेकिन जो लोग आपकी सहायता करते हैं उनसे संपर्क करने में उपयोगी हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से भावनात्मक नाक के चरण 2 पर काबू पाएं

    Video: BAJAR GRASA ABDOMINAL Parte 1 Redúcela YA ana contigo

    2
    एक मानसिक स्वास्थ्य निदान का अनुरोध करें यदि आप उत्सुक, विचार, भावनाओं या घृणित व्यवहारों को महसूस करते हैं तो हो सकता है बहुत से लोग जो पोस्ट-स्ट्राइक अस्थिरता से पीड़ित होते हैं (PTSD) अक्सर लक्षणों के हिस्से के रूप में भावनात्मक रूप से सुन्न महसूस करते हैं। इसके अतिरिक्त, मंदी यह सुन्नता का कारण बन सकता है और आपको गतिविधियों में खुशी और रूचि खो देता है। यदि आपको लगता है कि भावनात्मक स्तब्धता इन समस्याओं में से एक है, तो एक चिकित्सक से निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए परामर्श करें।
  • निदान किसी अन्य समस्या को हो सकता है जो आपके पास हो। उपचार आपको आशा देगा और आपकी भावनाओं से अधिक संलग्न महसूस करने में आपकी सहायता करेगा।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें अस्वस्थता अवसाद, चिंता या परेशानी का परिणाम हो सकता है चिकित्सक आपको उचित गति से भावनाओं से निपटने में मदद कर सकता है और आपको डूब नहीं सकता है या आपको चोट नहीं पहुंची है। इसके अलावा, यह आपको एक बेहतर परिप्रेक्ष्य और वर्तमान और पिछली स्थितियों की समझ में मदद कर सकता है जो भावुक सुन्नता में योगदान करते हैं। आप भावनाओं के अर्थ की पहचान, टैग और खोजना सीखेंगे।
  • चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप मनोचिकित्सा और कुछ अन्य प्रथाओं, जैसे ध्यान, आत्म सम्मोहन, ध्यान और एकाग्रता की कोशिश करें। यह संभव है कि इन पद्धतियों से आपको आराम करने, शांत होने और उचित तरीके से भावनाओं का प्रवाह करने में मदद मिलती है।
  • एक चिकित्सक को खोजने के लिए, आप अपने क्षेत्र में बीमाकर्ता या मानसिक स्वास्थ्य क्लिनिक को कॉल कर सकते हैं। आप सिफारिश के लिए किसी मित्र, परिवार के किसी सदस्य या डॉक्टर से भी पूछ सकते हैं।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 4 पर काबू पाने वाला इमेज
    4

    Video: ACCESS BARS İle Hayatınız NASIL Tamamen Değişir? Kişisel Gelişim

    डॉक्टर के साथ बोलो यदि आप किसी भी दवा लेते हैं और महसूस करते हैं कि भावनात्मक सुन्नता इसका प्रभाव हो सकता है, तो डॉक्टर से बात करें। आप अपनी खुराक बदल सकते हैं या एक अलग दवा लिख ​​सकते हैं आपको अपने आहार या अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने के लिए भी कहा जा सकता है
  • डॉक्टर को बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है और आप जो सोचते हैं वह दवा से संबंधित हो सकता है विशेष रूप से वर्णन करें कि आप कैसा महसूस करते हैं आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "चूंकि मैंने यह दवा लेना शुरू कर दिया, मुझे भावनात्मक रूप से अलग महसूस हो रहा है और मुझे नहीं लगता कि मैं अन्य लोगों के साथ या स्वयं के साथ जुड़ सकता हूं।"
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं को खोलें
    इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस चरण 5 पर काबू पाएं
    1
    भावनाओं को पहचानें शायद आप सुन्न महसूस कर रहे हों क्योंकि आपको पता नहीं है कि आप किस तरह की पहचान करते हैं या किसी विशेष व्यवहार के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं, जैसे कि हमेशा अच्छे मनोदशा में। यदि आप नहीं जानते कि भावनाओं की पहचान कैसे करें, शरीर के संकेतों की व्याख्या करें। दिखाई देने वाली भावनाओं को पहचानने पर ध्यान केंद्रित करें उदाहरण के लिए, यदि आपको ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जिससे आपको परेशानी हो रही है, तो आपको "पेट में तितलियों" या कंधों में तनाव महसूस हो सकता है। अपने विचारों और व्यवहारों में छोटे बदलावों को पहचानें, जो आपको लगता है कि जिस तरह से प्रभावित हो सकता है
    • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो इसे स्वीकार करें। आप शरीर में क्या महसूस करते हैं और इसे आपके मनोदशा, आपके विचारों और आपके व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है यह देखें
    • यदि आप अपने आप को बचाने के लिए जानबूझकर भावनाओं की उपेक्षा करते हैं, तो प्रक्रिया को गति न दें। यह आपको डूब सकता है और आपको आतंक के कारण पैदा करता है
  • इमोटिक नंबनेस के चरण का शीर्षक
    2
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करें जब आप भावनाओं की पहचान करते हैं, तो आपको सीखना होगा अपनी भावनाओं को व्यक्त करें सकारात्मक तरीके से बहुत से लोग अपनी भावनाओं के बारे में बात करते हैं और एक स्पष्ट विचार प्राप्त करते हैं और खुद को अभिव्यक्त करते हैं, लेकिन यह ऐसा करने का एकमात्र तरीका नहीं है। आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लिख सकते हैं, नृत्य कर सकते हैं, खेल सकते हैं, संगीत सुन सकते हैं, रंग या ध्यान कर सकते हैं क्रिएटिव अभिव्यक्ति स्वास्थ्य और भलाई में सुधार कर सकती है। उत्पन्न होने वाली सभी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक सार्थक माध्यम की तलाश करें।
  • भावनाओं को दबाने या उन्हें मौजूद नहीं होने का ढोंग देने के बजाय आइए।
  • यदि आप अपनी भावनाओं के बारे में बात करने, एक अच्छा दोस्त पर भरोसा करते हैं या चिकित्सक से मिलने के लिए सहायक होते हैं
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 7 का शीर्षक
    3



    अपने पैरों को जमीन पर रखें यदि आप दूर या डिस्कनेक्ट महसूस करते हैं, तो वर्तमान में रहने का प्रयास करें। एक कुर्सी पर बैठो और अपने पैरों को फर्श पर और आपके शरीर को कुर्सी के खिलाफ महसूस करें। शरीर को महसूस करें और महसूस करने के लिए इंद्रियों का प्रयोग करें। श्वास को बढ़ाएं और अपने आसपास की चीजों को पहचानना शुरू करें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि पीले या नीले रंग की कितनी चीजें हैं ध्वनियों और शोरों को ध्यान से सुनो वर्तमान के साथ जुड़ें
  • इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस चरण 8 पर काबू पाएं
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें अगर आपकी भावनाओं के बारे में बात करना आपको असहज महसूस करता है, तो शायद उनके साथ सौदा करने का एक आसान तरीका है। एक में प्रक्रिया और व्यक्त भावनाएं दैनिक. भावनाओं और विचारों को व्यक्त करने के लिए यह एक सुरक्षित, निजी और क्रांतिकारी तरीका है
  • यदि आपको नहीं पता कि कैसे शुरू किया जाना है, तो कुछ नोट्स के साथ शुरू करें, जिनके लिए एक गहरे प्रतिबिंब या भावनात्मक घटक की आवश्यकता होती है।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 9 पर क्लिक करें
    5
    कुछ चीजें हैं जो आपको खुश महसूस करती हैं शायद आपको लगता है कि आपने खुद का एक हिस्सा खो दिया है और अपनी भावनाओं से जुड़ नहीं सकते हैं यह आपको अच्छे और बुरे भावनाओं से सुन्न महसूस कर सकता है कुछ चीजें हैं जो आपको खुशी प्रदान करती थीं। उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते के साथ पेंट, रन या प्ले कर सकते हैं
  • यहां तक ​​कि अगर आप पहले कुछ भी नहीं करना चाहते हैं, तो इसे आज़माएं हो सकता है कि आप शुरू करते समय अधिक शामिल हों।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 10 का शीर्षक
    6
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें यह संभव है कि आप एक नियमित रूप से उलझा हुआ हो और आप को भावनात्मक समर्थन देने के लिए अपने विचारों को बदलने के बारे में नहीं पता। यदि आप नकारात्मक विचार रखते हैं या उन्हें अधिक सकारात्मक बनाने के बारे में नहीं पता है, तो उन्हें चुनौती देना शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं: "क्या यह सोचा था कि सचमुच? क्या स्थिति को देखने के अन्य तरीके हैं? क्या मैं शीघ्र निष्कर्ष निकाल रहा हूं? "
  • अपने विचारों को और अधिक सकारात्मक बनाने पर ध्यान दें, क्योंकि ये प्रभाव भावनाओं और, यदि वे अधिक सकारात्मक हैं, तो आपको भावनात्मक संबंध बनाने में मदद कर सकते हैं।
  • भाग 3

    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें
    इमेज शीर्षक से भावनात्मक नागम्यता पर काबू पाएं चरण 11
    1

    Video: 3 Moksha मोक्ष, स्व और मस्तिष्क. मोक्ष के साथ मस्तिष्क में कैसे बदलाव होते हैं

    नियंत्रण तनाव यदि आप अभिभूत और तनाव महसूस करते हैं, तो आपकी भावनाओं और आपके शरीर पर ऐसा आरोप लग सकता है कि आप सुन्न महसूस करते हैं यदि तनाव ने आपके सभी शरीर संसाधनों को लिया है, तो आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं और भावनात्मक रूप से कनेक्ट करने में असमर्थ हैं। यदि आप तनाव से पीड़ित हैं और इसके साथ निपटने के लिए आपको एक सकारात्मक तरीका चाहिए, तो कोशिश करें ध्यान और करो योग हर दिन. आप अन्य विश्राम की गतिविधियां भी कर सकते हैं, जैसे कि एक डायरी में लिखना, सुनना या संगीत करना, या पैदल चलना
    • तनाव से निपटने के लिए, मन-सुन्न गतिविधियों से बचें, जैसे टेलीविज़न देखना या वीडियो गेम्स खेलना। एक सकारात्मक तरीके से तनाव से निपटना जिससे आपके जीवन में सुधार हो।
  • 2
    मज़ा और रचनात्मकता बढ़ाएं उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनके बारे में आपको लगता है कि रचनात्मक या अजीब हैं और जो आप करना चाहते हैं अपनी पसंदीदा गतिविधि को पहले रखें। तुम कुछ भी आप आनंद शामिल हैं और अपने दैनिक जीवन में, क्लास crochet या बुनना, रंग लेने की तरह,,,, मछली, आदि को शामिल आकर्षित लिखना एक प्रेरणादायक दिन रचना एक समुदाय समारोह में भाग लेने के लिए चाहते हैं कर सकते हैं सूची को उस जगह पर लटकाएं जहां आप इसे हर दिन देख सकते हैं और जब आप अग्रिम करते हैं तो गतिविधियों को पार करना शुरू कर दें।
  • ये मजेदार और रचनात्मक शौक आपको भावनाओं के साथ मुश्किल समय को आराम और सामना करने में मदद करेंगे। आप सक्रिय रहेंगे और अलगाव से बचेंगे इनमें से कुछ गतिविधियां, जैसे पेंटिंग, ड्राइंग या लेखन, दमन भावनाओं को रिहा करने के लिए स्व-अभिव्यक्ति का एक रूप हो सकता है।
  • यदि आप रचनात्मक या कलात्मक गतिविधियां करते हैं, तो आप अपने मन को बताते हैं कि आप खुद का ख्याल रखते हैं इसके अलावा, वे आपको अपनी भावनाओं को सुरक्षित रूप से संसाधित करने की अनुमति देते हैं या दमन कर रहे हैं अपने करीबी दोस्तों या परिवार के साथ रचनात्मकता साझा करें और जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं
  • इमेज शीर्षक इम्पेस्सल नाम्बनेस स्टेप 12 पर काबू पाएं
    3
    स्वस्थ आदतों की ज़रूरत है अपने शरीर की जरूरतों को अनदेखा न करें, भले ही आपको सुन्न लग जाए यह संभव है कि आप अपनी भूख खो देते हैं या आप सामान्य से लोगों या दुनिया से दूर महसूस करते हैं। फिर भी, आपको अपने शरीर की जरूरतों पर ध्यान देना होगा। एक स्वस्थ भोजन और समय-समय पर खाने का समय लें हर रात 7 से 9 घंटे से अच्छी तरह सो जाओ यदि आप अचानक बहुत ज्यादा या बहुत कम सोना शुरू करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप अपने शरीर की देखभाल करते हैं, तो आप वसूली के लिए ट्रैक पर रहेंगे और उपचार को प्रोत्साहित करेंगे।
  • इमोटिक नंबनेस के चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    पदार्थों का उपयोग करने से बचें कुछ लोग पदार्थों का उपयोग करने के लिए अपनी भावनाओं को भागने या उन्हें सुन्न। आप अपनी भावनाओं को भागने या अधिक शांत करने के लिए एक पदार्थ या शराब का उपयोग करने की इच्छा महसूस करते हैं, आपको लगता है कि एक सकारात्मक रास्ते में समस्या का समाधान करने में मदद नहीं करेगा और आप भी बुरा महसूस करते हैं स्वीकार करते हैं।
  • यदि आपको अल्कोहल या किसी भी पदार्थ के लिए लत के साथ समस्या है, तो सहायता प्राप्त करें एक चिकित्सक के साथ एक उपचार केंद्र या परामर्श प्राप्त करें
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com