ekterya.com

सुबह और अचानक पीठ दर्द से कैसे राहत मिलती है

सुबह वापस दर्द एक आम समस्या है कि नींद की आदतों, शारीरिक स्वास्थ्य और अन्य रात में है कि आमतौर पर बदतर वापस से संबंधित समस्याओं सहित कारकों की एक संख्या के कारण हो सकता है। आप दूर कर सकती है दर्द और अचानक सुबह वापस अपने सो आदतों में परिवर्तन करने की, एकीकृत कुछ सुबह अपनी दैनिक दिनचर्या में खींचने और दवाओं या पेशेवर उपचार का उपयोग। उपचार के सही संयोजन के साथ, आप बिस्तर से बाहर निकल सकते हैं और एक आँख के झपकी में खड़े हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
स्थिति और नींद की आदतों को बदलें

सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 1 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि

Video: दबाए यहाँ ,कमर पीठ दर्द गायब,बिना दवा, बिना इंजेक्शन जबरदस्त तकनीक acupressure points back pain

1
भ्रूण की स्थिति में अपने पक्ष में सोएं। सुबह की पीठ के मुख्य कारणों में से एक रात में सोने के लिए एक बुरी स्थिति है। पूरे दिन एक कुर्सी में गरीब मुद्रा के साथ बैठा, एक बुरी स्थिति पूरी रात कारण वापस कठोर और तनाव में हो जाता है, जो सुबह में पीठ दर्द का कारण बनता है में सो की तरह (इसके बारे में सोचो: इन आठ घंटों की स्थिति है जो पीठ पर दबाव डालती है)। यद्यपि आपके शरीर को अलग स्लीपिंग पोजीशन अपनाने के लिए अपने शरीर को प्रशिक्षित करना मुश्किल हो सकता है, यह सुबह में दर्द को रोकने के लिए एक तरीका है।
  • अपने पैरों के साथ अपनी तरफ सोएं और अपने छाती की तरफ मुकर गया। आप अपने हाथों के आगे या आपके तकिया के नीचे अपने हाथ रख सकते हैं सोने के लिए इस भ्रूण की स्थिति पीठ पर बहुत कम दबाव डालती है और सुबह में कठोरता और असुविधा को रोकने में मदद करेगी।
  • आप अपने निचले हिस्से में रिलीज तनाव में मदद के लिए अपने पक्ष में झूठ बोलते हुए अपने पैरों के बीच तकिया भी रख सकते हैं। घुटनों के बीच तकिया रखें और पैरों को आराम दें।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एंच चरण 2 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    यदि आप आम तौर पर अपनी पीठ पर सोते हैं तो अपने घुटनों के नीचे एक तकिया या तौलिया रखें यदि आप आमतौर पर सोते हैं जब आप इसे अपनी पीठ पर करते हैं, तो सोने से पहले अपने घुटनों के नीचे एक तकिया या लुढ़का तौलिए स्लाइड करें यह आपकी पीठ में तनाव या तनाव को दूर करने में मदद करेगा, जबकि आप सोते हैं
  • Video: कमर दर्द से राहत पाने  के घरेलू उपाय Home Remedies For Back Pain

    सचित्र मॉर्निंग बैक एches चरण 3 से रिलीफ हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    3
    रात के दौरान जागने पर अपनी नींद की स्थिति बदलें यदि आप एक हल्के नींद वाले व्यक्ति हैं और आमतौर पर रात के दौरान जागते हैं, तो उस स्थिति को बदलने की कोशिश करें जिसमें आप अपनी पीठ को बेहतर समर्थन देने के लिए सो रहे हैं।
  • इसका अर्थ यह हो सकता है कि आप अपनी पीठ पर सोने के साथ भ्रूण की स्थिति में अपने पक्ष में कर रहे हैं। या, रात के अंत में आप अपने पेट या पीठ पर रहने से बचने के लिए बिस्तर के दोनों ओर एक तकिया रख सकते हैं समय के साथ, शरीर नींद की स्थिति के अनुकूल हो सकता है जो कि पीठ के लिए बेहतर है।
  • गेट रिलीफ फ्रॉम अचानक मॉर्निंग बैक एches चरण 4
    4
    जांच लें कि गद्दे धँसा नहीं है या गांठों में ढक्कन नहीं है आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अच्छी गुणवत्ता के गद्दा पर सोते हैं जो कुछ क्षेत्रों में डूब नहीं करता है या बुलगे हैं एक अच्छा गद्दे आपको सोते हुए आपको अच्छा समर्थन देने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं
  • शायद तुम एक गद्दे रक्षक है कि इस पर रखा जा सकता में निवेश करना चाहिए और इस प्रकार यह अधिक आरामदायक और सहज बनाने, या एक नया गद्दा खरीद करता है, तो तुम्हारा पुराना है और डूब के लिए शुरू होता पर विचार करें।
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 5 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    5
    कमरे में तापमान पर ध्यान दें। कभी-कभी, गलत तापमान पर पीठ दर्द और उत्पीड़न पर प्रभाव पड़ सकता है। उदाहरण के लिए, ठंडे वातावरण में श्रमिकों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द के विकास का अधिक खतरा होता है। कमरे के तापमान पर ध्यान दें और सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक वातावरण में सोते हैं। यदि कमरा ठंडा है, रजाई या कंबल का आकार बढ़ाने की कोशिश करें रात में ठंड के तापमान में तनाव की मांसपेशियों और सुबह में मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।
  • यह संभावना है कि आपको यह भी जांचना चाहिए कि कमरा गीला या बहुत गर्म है।
  • हर कोई एक ही तरीके से उसी तापमान पर प्रतिक्रिया नहीं करेगा।
  • भाग 2
    बिस्तर में हिस्सों का प्रदर्शन करना

    सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 6 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    घुटनों को छाती में लाने के द्वारा निचले हिस्से में तनाव को जारी करता है। यह सरल खिंचाव निचले हिस्से में रिलीज तनाव में मदद कर सकता है और इस क्षेत्र में किसी भी असुविधा या दर्द को दूर कर सकता है।
    • इस खंड को करने के लिए, घुटनों को मोड़कर जब तक आप छाती तक नहीं पहुंचते हैं और अपने झोंके को गले लगाते हैं। अपने घुटनों को पकड़ो और उन्हें अपनी छाती से सावधानीपूर्वक ले लें। अपने निचले हिस्से को बिस्तर में रखने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने घुटनों को अपनी सीने में ले आते हैं। 8 से 10 गहरे श्वास के लिए इस खंड को पकड़ो।
    • आप छाती पर एक समय में एक घुटने दबाकर इस खंड में बदलाव की कोशिश कर सकते हैं। बिस्तर पर विस्तारित दोनों पैरों के साथ अपनी पीठ पर लेटें धीरे धीरे अपनी छाती को एक घुटने ले आओ और सुनिश्चित करें कि आप बिस्तर पर निचले हिस्से पर मजबूती से दबाएं। छाती को घुटने लाने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें आप माथे को घुटने को छूने का भी प्रयास कर सकते हैं इस खंड को 8 से 10 साँस लें और फिर इसे दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • सफ़ल सुबह से वापस राहत के शीर्षक से चित्र देखें
    2
    पैरों को पार करने के एक खंड के साथ gluteal मांसपेशियों को बढ़ाएं ग्लुटलल की मांसपेशियों को नितंबों के माध्यम से जाना जाता है और अगर वे तंग या कठोर होते हैं तो वे दर्द और पैर के दर्द का कारण बन सकते हैं।
  • बिस्तर पर अपनी पीठ पर बिछाने से शुरू करो दोनों तरफ फ्लेक्स ताकि पैर फर्श पर कूल्हे से कुछ सेंटीमीटर फर्म हो। दाहिने पैर उठाएं और बायीं तरफ पार करें, जांघ पर दाएं टखने को आराम करें। दाहिना पैर को 90 डिग्री के कोण या लगभग एक होना चाहिए
  • वह अपने फेंके हुए पैर पर अपने हाथ चलाता है और अपने बाएं शिन को गले लगाने की कोशिश करता है। यदि आप इसे तक नहीं पहुंच सकते, तो आप घुटने या पैर को गले लगा सकते हैं श्वास के रूप में आप अपने हाथों को सावधानी से उपयोग करते हैं ताकि आपको बाएं पिंड को लाया जा सके। निचले हिस्से को मंजिल पर रखें आपको महसूस करना चाहिए कि सही पियरफॉर्मिस मांसपेशियों और कूल्हे का सही चक्कर कैसे बढ़ाया जाता है
  • इस खंड को पकड़ो जब आप आठ से दस बार साँस लेते हैं और फिर दूसरे चरण के साथ दोहराते हैं
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एचेस चरण 8 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    3



    एक पैल्विक झुकाव की कोशिश करो यह खंड पीठ पर ज्यादा दबाव डाले बिना पेट की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेगा मजबूत पेट की मांसपेशियों को आपकी पीठ को मजबूत रखने में मदद मिलेगी, जिससे आप कम परेशानी और दर्द का सामना कर सकते हैं।
  • एक पैल्विक झुकाव करने के लिए, अपनी घुटनों के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलने से कुछ इंच दूर तुला हो और बिस्तर पर मजबूती से अपने पैर इस स्थिति में निचले हिस्से को बिस्तर पर थोड़ा ऊपर उठाया जाना चाहिए।
  • पेट की मांसपेशियों को साँस लेना और अनुबंध करना ताकि बिछाने या फर्श के निचले हिस्से को दबाया जा सके। इस स्थिति को पांच सेकंड या श्वास के लिए रखें, और फिर पेट की मांसपेशियों को आराम करें। यह तीन बार करो और प्रत्येक समय पांच सेकंड के लिए आसन पकड़ो। दस पुनरावृत्तियों एक दिन की कोशिश करो
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 9 से रिलीफ हो जाओ शीर्षक वाली छवि
    4
    एक चिकनी मोड़ बनाओ एक कोमल मोड़ रीढ़ की हड्डी को खींचकर पीठ दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और इस पीठ के निचले हिस्से में किसी भी गाँठ को पूर्ववत कर सकता है।
  • एक चिकनी मोड़ बनाने के लिए, अपनी पीठ पर अपनी पैरों पर झूठ बोलकर आपसे कुछ इंच दूर हो गए। साँस ले लें क्योंकि आप अपने पैरों को दाहिने तरफ ध्यान से कम करते हैं। अपने कूल्हों को दाहिनी ओर झुका के साथ, उन्हें ठंडा और आराम से रखें। दोनों पक्षों पर हथियार बढ़ाएं ताकि आप टी बन जाएं और बाएं ओर देखने के लिए धीरे धीरे अपने सिर को बारी करें। इस खंड को आठ से दस साँस के लिए पकड़ो।
  • पैर को केंद्र में लौटें और फिर उन्हें बायीं तरफ गिरने दें। आठ से दस साँस के लिए बाईं तरफ मुड़ें।
  • छवि को शीर्षक से उठो राहत से अचानक सुबह पीठ एंच चरण 10
    5
    तेंदुओं की मांसपेशियों को खींचती है कभी-कभी, दावों की मांसपेशियों में तनाव हो सकता है, और नीचे की पीठ में तनाव हो सकता है। तने वाले दावों से पीठ के निचले हिस्से में तनाव कम हो सकता है।
  • दोनों पैरों के साथ अपनी पीठ पर सीधे झूठ। एक पैर उठाओ और यह 9 0 डिग्री तक फ्लेक्स करें
  • अपनी जांघ के पीछे अपना हाथ चलाएं और अपने घुटने को सीधा करते हुए अपने पैर की तरफ लक्ष्य रखें
  • लक्ष्य को पैर को बढ़ाकर 90 डिग्री करना है। इस स्थिति को 20 से 30 सेकंड तक पकड़ो। प्रत्येक पक्ष पर तीन से पांच बार दोहराएं।
  • रंध्र को बेहतर करने के लिए, सिर की तरफ उंगलियों को इंगित करने का प्रयास करें यह दोनों tendons और बछड़ों को फैलाने की अनुमति देता है
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एच स्टेप 11 से रिलीज हो जाओ
    6
    एक बार जब आप बिस्तर से निकल जाएं यदि आपकी पीठ बहुत दर्द हो जाती है, तो आपको लगता है कि आप हिल नहीं सकते, आपको बिस्तर पर रहना चाहिए या डॉक्टर से संवाद करना चाहिए। हालांकि, यदि आप अपनी पीठ में दर्द के साथ भी आगे बढ़ सकते हैं, तो आपको सक्रिय रहने और बिस्तर से बाहर निकलने की कोशिश करनी चाहिए। दरअसल, बिस्तर पर आराम से दर्द कम हो सकता है और इसके साथ अपनी समस्याओं को लम्बा खींच सकते हैं छोटे आंदोलनों पर फोकस जैसे कमरे के चारों ओर घूमना या धीरे-धीरे और सावधानी से सीढ़ियों की एक उड़ान के नीचे जा रहा है। आगे बढ़ने से पीछे हटने में मदद मिलेगी
  • किसी भी भारी वस्तु को ऊपर उठाने की कोशिश न करें या अपनी पीठ को कस लें, जब कुछ बड़ी या भारी खींचें या खींचें। ऊर्जावान या तनावपूर्ण लोगों के बजाय प्रकाश और सौम्य आंदोलन करके आपको अपनी पीठ के लिए कुछ समय देना चाहिए। लगभग सभी पीठ दर्द की चोटें सुबह होती हैं, जब शरीर को गर्म करने के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है। इस से बचने के लिए, आंदोलन के माध्यम से अपनी पीठ को गर्म किए बिना तुरंत कुछ उठाएं न कभी
  • भाग 3
    दवाओं और पेशेवर उपचार का उपयोग करें

    सफ़ल मॉर्निंग बैक एच चरण 12 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें यदि आप सुबह में पीठ दर्द से पीड़ित हैं और जल्दी से दर्द को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इबुप्रोफेन या एसिटामिनोफेन जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर्स लें हमेशा लेबल पर निर्दिष्ट की सिफारिश की खुराक ले लो।
    • यदि आप उपलब्ध हैं, तो असुविधा और दर्द को दूर करने के लिए आप अपनी पीठ पर इबुप्रोफेन जेल का इलाज भी कर सकते हैं। अपनी स्थानीय फार्मेसी में इबुप्रोफेन जेल को देखें
  • सफ़ल मॉर्निंग बैक एches चरण 13 से राहत प्राप्त करें शीर्षक वाली छवि
    2
    एक बार में पांच मिनट के लिए अपनी पीठ पर बर्फ पैक रखें बर्फ पीठ में किसी भी सूजन और असुविधा को कम करने में मदद कर सकता है। एक तौलिया में लिपटे आइस पैक या फ्रोजन मटर का एक बैग का प्रयोग करें। पाँच मिनट के लिए रीढ़ की हड्डी के आधार पर आइस पैक रखें। जब आप बैठते हैं या बिस्तर पर बैठते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं
  • आपको गर्मी के बीस मिनट के साथ आइस पैक जारी रखना चाहिए। यह एक गर्म संपीड़न हो सकता है जो उस तापमान को माइक्रोवेव या एक तौलिया में लिपटे गर्म पानी से बोतल में पहुंचाता हो सकता है। सूजन को कम करने में सहायता के लिए रीढ़ की हड्डी के आधार पर गर्म संकुचन रखें।
  • गेट रिलीफ फ्रॉम अचानक मॉर्निंग बैक एches चरण 14
    3
    पीठ पर सामयिक उपचार का उपयोग करें आप अपनी स्थानीय फार्मेसी या डॉक्टर के पर्चे के माध्यम से सामयिक ओवर-द-काउंटर उपचार प्राप्त कर सकते हैं। पीठ दर्द के लिए लोकप्रिय सामयिक उपचार में टाइगर बाल्म, बेनगै और आईसी हॉट जैसे उत्पादों शामिल हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको सामयिक उपचार का उपयोग नहीं करना चाहिए, आप 10 वर्ष से कम आयु के एक नर्सिंग मां हैं या यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है वृद्ध लोगों को भी सावधानी बरतनी चाहिए, जब उनकी त्वचा पर सामयिक उपचार लागू होते हैं।
  • न ही आपको खुले घावों या चक्कर वाली त्वचा पर सामयिक उपचार का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि आप कुछ सामयिक उपचार में अवयवों के कारण हल्के से गंभीर रूप से रासायनिक जल विकसित कर सकते हैं।
  • सामरिक उपचार विभिन्न रूपों में आ सकते हैं, जैल और फोम से क्रीम और छर्रों तक। पीठ दर्द के लिए सामयिक उपचार का उपयोग करने से पहले आपके पास कोई सवाल है तो अपने चिकित्सक से बात करें।
  • सचित्र मॉर्निंग बैक एचेस चरण 15 से रिलीज हो जाओ
    4
    अगर पीठ की दर्द कुछ हफ्तों से अधिक समय तक रहता है तो डॉक्टर पर जाएं। लगभग सभी पीठ दर्द एक हफ्ते के बाद गायब हो जाते हैं, हालांकि यदि आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन नहीं करते (जैसे व्यायाम) या आपकी नींद की स्थिति में, आपको पीठ दर्द के एपिसोड का अनुभव हो सकता है
  • यदि फैलाने और घरेलू उपचार का उपयोग करने के बावजूद पीठ दर्द सुबह में गायब नहीं हो, तो आपको डॉक्टर से मिलने जाना चाहिए। यह सुझा सकता है कि आप पीठ दर्द के लिए शारीरिक उपचार या मालिश की कोशिश करें। आप यह निर्धारित करने के लिए भी परीक्षण कर सकते हैं कि क्या पीठ दर्द एक अधिक गंभीर चिकित्सीय समस्या का लक्षण है।
  • डॉक्टर भी एक हाड वैद्य की सिफारिश करने में सक्षम हो सकते हैं बाद में, आप पीठ में तनाव और तनाव को दूर करने में सहायता के लिए एक हाड वैद्य के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • पीठ दर्द जो रात की नींद के बाद होती है, ट्रिगर पॉइंट या मांसपेशी समुद्री मील के कारण भी हो सकती है। आपको एक स्वास्थ्य पेशेवर को देखने की आवश्यकता हो सकती है जो ट्रिगर बिंदु चिकित्सा में प्रशिक्षित होता है। व्यावसायिक स्वास्थ्य आगे बढ़ने और पीछे की मांसपेशियों को आगे बढ़ने के लिए आगे बढ़ने की कोशिश करेगी या नहीं, यह देखने के लिए कि इनमें से किसी भी समुद्री मील में दर्द का योगदान होता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके निचले हिस्से को सुबह में चोट लगी है, तो तत्काल अपने चिकित्सक को देखें यदि आपके पास निम्न लक्षण हैं: रात पसीने, बुखार, और अस्पष्ट वजन घटाने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com