ekterya.com

सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार से निपटने के लिए कैसे

सीमा व्यक्तित्व विकार (BPD) व्यक्तित्व विकार का एक प्रकार है नैदानिक ​​और मानसिक विकार (DSM-5) व्यक्तिगत संबंधों और स्वयं की छवि में अस्थिरता का एक पैटर्न के रूप में परिभाषित सांख्यिकी मैनुअल। बीपीडी वाले लोग अपनी भावनाओं को पहचानने और नियंत्रित करने में कठिनाई कर रहे हैं। अन्य विकारों के साथ, व्यवहार के इस पैटर्न को महत्वपूर्ण असुविधा या सामाजिक विकलांगता का कारण होना चाहिए और निदान करने के लिए निश्चित लक्षण पेश करना चाहिए। एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को इसका निदान करना चाहिए, क्योंकि आप इसे स्वयं या अन्य लोगों के लिए नहीं कर सकते इस विकार से निपटने में मुश्किल हो सकती है, दोनों व्यक्तियों के लिए और अपने प्रियजनों के लिए यदि आप या आपकी पसंद की किसी व्यक्ति की गहराई व्यक्तित्व विकार है, तो इसके साथ निपटने के कुछ तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
अपने टीएलपी के लिए सहायता प्राप्त करें

छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 1 के साथ डील
1

Video: The CIA, Drug Trafficking and American Politics: The Political Economy of War

एक चिकित्सक की सहायता लें थेरेपी उपचार का पहला विकल्प है, जो कि ज्यादातर लोग बीपीडी से ग्रस्त हैं। यद्यपि कई प्रकार के थेरेपी हैं जो इसका इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, सबसे मजबूत इतिहास वाला एक द्वंद्वात्मक व्यवहार थेरेपी (बीडीटी) है यह संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) के सिद्धांतों पर आधारित है और इसे मनोचिकित्सक मार्शा लाइनहन द्वारा विकसित किया गया था।
  • डायलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी विशेष रूप से बीपीडी वाले लोगों की सहायता करने के लिए विकसित उपचार पद्धति है। अध्ययनों से पता चला है कि इसकी एक सुसंगत सफलता की कहानी है डीबीटी इन लोगों को अपनी भावनाओं को विनियमित करने के लिए, हताशा सहिष्णुता विकसित, सचेतन कौशल सीखने, की पहचान करने और अपनी भावनाओं को लेबल, और उन्हें दूसरों के साथ बातचीत में मदद करने के मनोसामाजिक कौशल को मजबूत बनाने के शिक्षण पर केंद्रित है।
  • एक अन्य आम उपचार योजनाओं पर केंद्रित चिकित्सा है। इस तरह के उपचार में अन्य चिकित्सीय दृष्टिकोण की तकनीक के साथ सीबीटी की तकनीक को जोड़ता है। यह एक स्थिर आत्म-छवि विकसित करने के लिए बीपीडी के पुनर्व्यवस्था वाले लोगों की मदद करने या उनकी धारणाओं और अनुभवों के पुनर्गठन की मदद करने पर केंद्रित है।
  • इस उपचार को ज्यादातर व्यक्तिगत रूप से और समूहों में किया जाता है यह संयोजन अधिकतम प्रभावशीलता प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 2 के साथ
    2
    जिस तरह से आप महसूस करते हैं उस पर ध्यान दें बीपीडी से पीड़ित लोगों का सामना करने वाली एक आम समस्या उनकी भावनाओं को पहचानने, पहचानने और लेबल करने में असमर्थता है। एक भावनात्मक अनुभव के दौरान शांत होने और आप जो अनुभव कर रहे हैं, उसके बारे में सोचने में कुछ समय लेना आपकी भावनाओं को विनियमित करने में मदद कर सकता है।
  • पूरे दिन अपने आप से "कनेक्ट" की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, आप अपनी आंखों को बंद करने के लिए काम से थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं और अपने शरीर और भावनाओं के साथ "कनेक्ट" कर सकते हैं। ध्यान दें कि आपको तनाव महसूस होता है या आपके शरीर में दर्द होता है इस बारे में सोचें कि थोड़ी देर के लिए कुछ विशेष विचार या भावना ने आपको परेशान किया है या नहीं। ध्यान में रखते हुए कि आप अपनी भावनाओं को पहचानने में कैसे मदद कर सकते हैं और इससे आपको उन्हें बेहतर विनियमित करने में मदद मिलेगी।
  • संभव के रूप में विशिष्ट होने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यह सोचने के बजाय "मैं इतना परेशान है कि मैं यह बर्दाश्त नहीं कर सकता हूँ", को लिखने के लिए जहां लगता है कि यह है कि भावना से आता है का प्रयास करें: "मैं परेशान है क्योंकि मैं काम करने के लिए देर हो चुकी थी हूँ क्योंकि मैं यातायात में फंस गया था" ।
  • अपनी भावनाओं का न्याय न करने की कोशिश करें, जैसा कि आप सोचते हैं उदाहरण के लिए, अपने आप से कुछ ऐसा बताने से बचना चाहिए, "मुझे अभी गुस्सा आता है। मैं उस तरह महसूस करने के लिए एक बुरी इंसान हूं। " इसके बजाए, उस भावना को पहचानने के बिना ही पहचानने पर ध्यान केंद्रित करें, जैसे "मुझे गुस्सा आता है क्योंकि इससे मुझे चोट लगी है कि मेरा दोस्त देर से था।"
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 3 के साथ
    3
    प्राथमिक और माध्यमिक भावनाओं के बीच के अंतर को भेद। भावनात्मक विनियमन सीखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, किसी विशेष स्थिति में अनुभव करने वाली सभी भावनाओं का खुलासा करना सीखना। बीपीडी के लोगों के लिए भावनाओं के एक भंवर से अभिभूत महसूस करना आम बात है। आपको पहले महसूस करने के लिए कुछ अलग करें और आप क्या महसूस कर रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र भूल गया है कि वे आज दोपहर के भोजन के साथ जा रहे हैं, तो आपकी तत्काल प्रतिक्रिया क्रोध हो सकती है यह प्राथमिक भावना होगी
  • गुस्सा भी अन्य भावनाओं के साथ हो सकता है उदाहरण के लिए, आपको चोट लग सकती है क्योंकि आपका मित्र आपके बारे में भूल गया था आपको डर लग सकता है कि इसका मतलब है कि आप अपने दोस्त की परवाह नहीं करते हैं आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, जैसे कि आपको ऐसे दोस्त होने के हकदार नहीं हैं जो आपको याद करते हैं। ये माध्यमिक भावनाएं हैं
  • अपनी भावनाओं के स्रोत को ध्यान में रखते हुए आप उन्हें विनियमित करना सीख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 4 के साथ
    4
    सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करें स्वस्थ तरीके से स्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं को संभालने का एक तरीका नकारात्मक आंतरिक प्रतिक्रियाओं के साथ नकारात्मक प्रतिक्रियाओं और आदतों को चुनौती देना है। ऐसा करने में थोड़ी देर लग सकती है कि यह सहज या प्राकृतिक है, लेकिन यह बहुत उपयोगी है। अनुसंधान ने दिखाया है कि सकारात्मक आंतरिक संवाद का उपयोग करने से आपको अधिक ध्यान केंद्रित करने, आपकी एकाग्रता में सुधार करने और आपकी चिंता से राहत मिल सकती है।
  • याद रखें कि आप प्यार और सम्मान के लायक हैं इसे एक खेल के रूप में सोचें, जिसमें आपके बारे में चीजें ढूंढना शामिल होता है जिसे आप प्रशंसा करते हैं, जैसे कि कौशल, सहयोगी होना, कल्पनाशील होने आदि। इन सकारात्मक चीजों को याद रखें जब आपके बारे में नकारात्मक भावनाएं हों
  • याद रखें कि अप्रिय परिस्थितियां अस्थायी, सीमित हैं और ये कि वे सभी अपने जीवन के कुछ बिंदु पर होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके कोच ने टेनिस अभ्यास में आपके प्रदर्शन की आलोचना की है, तो याद रखें कि यह मामला पिछले या भविष्य के सभी तरीकों को चिह्नित नहीं करता है अपने आप को अतीत में जो कुछ हुआ, उस पर प्रतिबिंबित करने की अनुमति देने के बजाय, अगली बार सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं पर ध्यान दें। यह आपको महसूस करने के बजाय अपने कार्यों पर नियंत्रण की भावना देगा, जैसा कि आप किसी और के शिकार थे।
  • सकारात्मक शब्दों में नकारात्मक विचारों को दोहराएं उदाहरण के लिए, यदि आपने किसी परीक्षा में अच्छा नहीं किया है, तो आपका पहला विचार हो सकता है "मैं एक हारे हुए हूं मैं बेकार हूँ और मैं इस कोर्स को विफल करने जा रहा हूं। " यह आपके लिए उपयोगी या उचित नहीं है इसके बजाय, आप इस अनुभव से क्या सीख सकते हैं के बारे में सोचते हैं: "मैं परिणाम हम इस परीक्षण में होने की उम्मीद नहीं मिला है, लेकिन मैं जहाँ मेरे कमजोर क्षेत्रों को देखने और अगले परीक्षा के लिए अधिक प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए शिक्षक के लिए बात कर सकते हैं "।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 5 के साथ डील
    5
    दूसरों पर प्रतिक्रिया देने से पहले बंद करो और अपने आप से जुड़ें बीपीडी वाले व्यक्ति के लिए एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया अक्सर क्रोध और निराशा होती है। उदाहरण के लिए, यदि किसी मित्र ने आपको परेशान करने के लिए कुछ किया है, तो आपकी पहली प्रवृत्ति चिल्लाने और दूसरे व्यक्ति की ओर धमकियों के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है। इसके बजाय, अपने साथ जुड़ने और अपनी भावनाओं को पहचानने में कुछ समय लें। फिर, धमकियों का इस्तेमाल किए बिना उन्हें अन्य व्यक्ति को व्यक्त करने का प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र दोपहर के भोजन के लिए बहुत देर तक पहुंचा, तो आपकी तुरंत प्रतिक्रिया क्रोध हो सकती है। आप उस पर चिल्लाना चाहते हैं और उससे पूछ सकते हैं कि वह आपके लिए अपमानजनक क्यों था।
  • अपनी भावनाओं से जुड़ें आपको क्या लगता है? प्राथमिक भावना क्या है? वहाँ माध्यमिक भावनाओं हैं? उदाहरण के लिए, आप गुस्से में महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप भी डर महसूस कर सकते हैं क्योंकि आपको लगता है कि उस व्यक्ति की देर थी क्योंकि आपको परवाह नहीं है
  • शांत आवाज के साथ, उस व्यक्ति से पूछिए कि वह उसे पहचानने या धमकी देने के बिना देर से पहुंचे। पहले व्यक्ति पर केंद्रित वाक्यांशों का उपयोग करें उदाहरण के लिए: "यह मुझे चोट पहुँचाई है कि आप हमारे लंच के लिए देर हो गए थे। तुम देर क्यों हो?"। आप शायद यह ध्यान देंगे कि आपके मित्र के ताड़ने का कारण कुछ हानिरहित था, जैसे ट्रैफ़िक या आपकी चाबियां ढूंढने में सक्षम नहीं है पहले व्यक्ति के वाक्यांशों को यह दिखने से रोकें कि आप दूसरे व्यक्ति को दोष दे रहे हैं। इससे उन्हें कम रक्षात्मक और अधिक खुला महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • याद रखें कि आपको अपनी भावनाओं को संसाधित करना चाहिए और न ही निष्कर्ष पर पहुंचे, आप अन्य लोगों के प्रति अपने जवाबों को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 6 के साथ
    6
    अपनी भावनाओं को विस्तार से बताएं शारीरिक लक्षणों को भावनात्मक राज्यों से संबंधित करने की कोशिश करें, जिसमें आप सामान्यतः उनका अनुभव करते हैं। अपनी भौतिक संवेदनाओं को पहचानने और आपकी भावनात्मक भावनाओं को जानने के लिए आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने और समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कुछ स्थितियों में अपने पेट के गड्ढे में शून्य को महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि सनसनी क्या से संबंधित है। अगली बार जब आपको लगता है कि शून्यता, आप जिन भावनाओं को अनुभव करते हैं, उनके बारे में सोचें। यह संभव है कि शून्यता की यह भावना घबराहट या चिंता से संबंधित है।
  • एक बार जब आप जानते हैं कि आपके पेट में खालीपन की भावना चिंता है, तो आप यह महसूस करेंगे कि आपके नियंत्रण में यह आपके नियंत्रण में है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 7 के साथ
    7
    आत्म-शांत व्यवहार सीखें आत्म-शांत व्यवहार सीखना आपको परेशान होने पर आपको शांत रखने में मदद कर सकता है। ये ऐसे व्यवहार हैं जो आप को आराम करने के लिए कर सकते हैं और खुद को अच्छा कर सकते हैं
  • एक गर्म स्नान या शॉवर ले लो अनुसंधान ने दिखाया है कि कई लोगों पर शारीरिक गर्मी का एक शांत प्रभाव पड़ता है
  • सुखदायक संगीत सुनें अनुसंधान ने दिखाया है कि निश्चित प्रकार के संगीत सुनने से आपको आराम मिलेगा। ब्रिटिश एकेडमी ऑफ साउंड थेरेपी ने उन गीतों की एक प्लेलिस्ट विकसित की है जो वैज्ञानिक रूप से विश्राम और शांति की भावना को बढ़ावा देने के लिए साबित हुई हैं।
  • आराम करने के लिए ऑटो संपर्क को आज़माएं अपने आप को दयालु और सुखदायक तरीके से छूने से आपको आराम करने में मदद मिल सकती है और ऑक्सीटोसिन जारी करके अपने तनाव को दूर कर सकती है। अपनी छाती को अपनी छाती पर पार करें और अपने आप को एक मज़ेदार गले लगाओ। एक अन्य विकल्प अपने दिल पर अपना हाथ रख दिया और आपकी त्वचा की गर्मी, अपने दिल की धड़कन और वृद्धि और अपने सीने आप साँस लेने के रूप में के पतन महसूस करने के लिए है। अपने आप को याद दिलाने के लिए एक क्षण ले लो कि आप खूबसूरत और बहुमूल्य हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 8
    8
    अनिश्चितता और पीड़ा के लिए आपकी सहनशीलता बढ़ाने का अभ्यास करें। भावनात्मक सहिष्णुता असुविधाजनक भावनाओं को बिना प्रतिक्रिया के बिना सहन करने की क्षमता है। आप अपनी भावनाओं से खुद को परिचित करके और एक सुरक्षित माहौल में अज्ञात या अनिश्चित परिस्थितियों में अपने आप को थोड़ा उजागर करके इस कौशल का अभ्यास कर सकते हैं।
  • जब भी आप असुरक्षित, चिंतित या भयभीत महसूस करते हैं, तब आप उस दिन पूरे दिन एक डायरी रखें। यह लिखना सुनिश्चित करें कि आप उस स्थिति में किस स्थिति में थे जब आपने इस तरह महसूस किया और आपने उस समय उस पर प्रतिक्रिया की।
  • अपनी असुरक्षा दर ऐसी चीजें रखने की कोशिश करें जो आपको 0 से 10 के पैमाने पर परेशान या असुविधाजनक बनाते हैं। उदाहरण के लिए, "अकेले एक रेस्तरां में जा रहे" 4 हो सकते हैं, लेकिन "दोस्त को एक छुट्टी की योजना बना" 10 हो सकता है
  • अनिश्चितता के लिए सहिष्णुता का अभ्यास करें सुरक्षित और छोटी परिस्थितियों के साथ शुरू करें उदाहरण के लिए, आप उस डिश के ऑर्डर करने का प्रयास कर सकते हैं जिसे आपने पहले कभी एक नए रेस्तरां में नहीं देखा है आप अपने भोजन का आनंद ले सकते हैं या नहीं, लेकिन यह महत्वपूर्ण नहीं है इसके साथ आपने दिखाया होगा कि आप अपने खुद के अनिश्चितता को संभालने के लिए काफी मजबूत हैं। आप थोड़े से आगे बढ़ सकते हैं जब तक कि आप अधिक महत्वपूर्ण स्थितियों तक पहुंच न लें, जब तक आप सुरक्षित महसूस करते हैं।
  • अपनी प्रतिक्रियाओं को रिकॉर्ड करें जब आप कुछ करने की कोशिश करते हैं तो आप इसके बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो क्या होता है उसे रिकॉर्ड करें। तुमने क्या किया? उस अनुभव के दौरान आपको कैसा महसूस हुआ? आपको कैसा महसूस हुआ? अगर आपने उम्मीद जताई, तो क्या हुआ होगा? क्या आपको लगता है कि आप भविष्य में अधिक असुरक्षित स्थितियों को संभालने में सक्षम होंगे?
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 9
    9
    एक सुरक्षित तरीके से अप्रिय अनुभव का अभ्यास करें आपका चिकित्सक आपको अपने दम पर अभ्यास करने के द्वारा असुविधाजनक भावनाओं को सहन करने में मदद कर सकता है। इनमें से कुछ शामिल हैं:
  • एक बर्फ घन पकड़ो जब तक आप नकारात्मक भावना को महसूस नहीं करते हैं। अपने हाथ में बर्फ घन की शारीरिक सनसनी पर ध्यान दें। ध्यान दें कि पहले कैसे यह अधिक तीव्र हो जाता है और फिर घट जाती है। समान भावनाओं पर लागू होता है
  • सागर की लहर की कल्पना करें कल्पना कीजिए कि जब तक यह आखिर में अपनी चोटी तक पहुंचता है और फिर नीचे जाता है अपने आप को याद दिलाएं कि लहरों की तरह, भावनाएं बढ़ती हैं और फिर दूर हो जाती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 10
    10
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम तनाव, चिंता और अवसाद की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शारीरिक व्यायाम एंडोर्फिन रिलीज़ करते हैं, जो कि प्राकृतिक रसायनिक होते हैं, जो "आपको अच्छा महसूस कर रहे हैं" और शरीर पैदा करता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (संयुक्त राज्य में) इन नकारात्मक भावनाओं को कम करने में मदद करने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि की सिफारिश करता है।
  • अनुसंधान से पता चलता है कि यहां तक ​​कि सामान्य व्यायाम (जैसे चलने या बागवानी) के ऐसे प्रभाव हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 11 के साथ
    11
    एक निश्चित शेड्यूल रखें चूंकि अस्थिरता बीपीडी की भेदभाव की विशेषताओं में से एक है, खाने और नींद की तरह काम करने के लिए एक नियमित कार्यक्रम की स्थापना बहुत उपयोगी हो सकती है। आपके रक्त शर्करा के स्तर या नींद की कमी में उतार चढ़ाव बीपीडी के लक्षण खराब हो सकता है।
  • अगर आपको अपने आप को ख्याल रखना याद रखना परेशानी है, जैसे कि अपने मुख्य भोजन को खाने के लिए भूल जाना या किसी स्वस्थ समय पर बिस्तर पर नहीं जाना, किसी को इसे याद रखने में आपकी मदद करने के लिए कहें।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 12
    12
    अपने यथार्थवादी लक्ष्यों को रखें किसी भी विकार से निपटने के लिए समय और अभ्यास की आवश्यकता होती है आप कुछ दिनों में एक क्रांतिकारी बदलाव का अनुभव नहीं करेंगे। अपने आप को निराश न करें। याद रखें कि आप केवल अपनी पूरी कोशिश कर सकते हैं और वह पर्याप्त है
  • मत भूलो कि आपके लक्षण छोटे से थोड़ा सुधारेंगे, रातोंरात नहीं।
  • विधि 2
    बीपीडी वाले किसी प्रिय के साथ डील करें

    छवि शीर्षक के साथ सीमा रेखा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 13
    1
    समझें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं बीपीडी से पीड़ित लोगों के मित्रों और परिवार को अक्सर अपने प्रियजन के व्यवहार के कारण अभिभूत, विभाजित, थका हुआ या आघात महसूस होता है। उदासीनता, दु: ख या अलगाव की भावनाएं और अपराध की भावनाएं भी उन लोगों में सामान्य हैं जिनके पास बीपीडी के साथ कोई प्रिय है। यह जानना उपयोगी हो सकता है कि ये भावनाएं आम हैं और उदासीन या बुरे व्यक्ति होने के कारण नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 14
    2
    टीएलपी के बारे में जानें यद्यपि यह एक वास्तविक बीमारी के रूप में वास्तविक और कमजोर है, यह "दोष" नहीं है" अपने प्रियजनों में से एक वह अपने व्यवहार के बारे में बहुत शर्म और दोषी महसूस कर सकता है, लेकिन वह उसे बदलने में असमर्थ महसूस करता है टीएलपी के बारे में अधिक जानने से आपको सबसे अच्छा संभव समर्थन देने की अनुमति मिल जाएगी। रोग के बारे में अधिक जानने के लिए अनुसंधान और आप कैसे मदद कर सकते हैं
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैन्टल हेल्थ (संयुक्त राज्य अमेरिका) में इस विकार के बारे में जानकारी का धन है
  • कई ऑनलाइन कार्यक्रम, ब्लॉग और अन्य संसाधन भी हैं जो आपको यह समझने में सहायता कर सकते हैं कि टीएलपी से पीड़ित होने का क्या अर्थ है। उदाहरण के लिए, सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार (संयुक्त राज्य अमेरिका से) के लिए राष्ट्रीय शिक्षा गठबंधन में परिवार गाइड की सूची है सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार (संयुक्त राज्य) के लिए संसाधन केंद्र, प्रियजनों के लिए वीडियो, पुस्तक अनुशंसाएं और अन्य सलाह प्रदान करता है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 15 के साथ डील
    3
    अपने प्रियजन को उपचार की तलाश में प्रोत्साहित करें हालांकि, ध्यान रखें कि उपचार में कुछ समय लग सकता है और बीपीडी के कुछ लोग उपचार के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।
  • निर्णय के रवैये के साथ अपने प्रियजन से संपर्क करने की कोशिश न करें उदाहरण के लिए, "आप मुझे चिंता" या "आप मुझे अजनबी की तरह दिखते हैं" जैसी कुछ कहने में बेकार हैं इसके बजाय, पहले व्यक्ति के वाक्यांशों का उपयोग करें जो रुचि और चिंता व्यक्त करते हैं: "मैं कुछ चीजें जो मैंने आपके व्यवहार में देखी हैं, के बारे में चिंतित हूँ" या "मैं आपसे प्यार करता हूँ और मैं आपकी मदद करना चाहता हूं।"
  • बीपीडी वाले व्यक्ति चिकित्सक के साथ मिलकर उनका इलाज कर लेते हैं और उपचार करने की अधिक संभावना रखते हैं। हालांकि, अस्थिर तरीका जिसमे बीपीडी दूसरों के साथ संबंध रखते हैं, उन्हें एक स्वस्थ चिकित्सीय संबंध ढूंढना और बनाए रखना मुश्किल हो सकता है।
  • परिवार के उपचार की मांग करने की संभावना पर विचार करें इस विकार के कुछ उपचार में प्रभावित व्यक्ति और उनके प्रियजनों के साथ परिवार के उपचार शामिल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व विकार चरण 16
    4
    अपने प्रियजनों की भावनाओं को मान्य करें यहां तक ​​कि अगर आपको समझ में नहीं आता कि आपके प्रियजन को ऐसा क्यों लगता है, तो अपना समर्थन और करुणा प्रदान करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं जैसे "ऐसा लगता है कि यह आपके लिए बहुत कठिन है" या "मैं समझ सकता हूं कि यह कष्टदायक क्यों होगा"
  • याद रखें: यह जरूरी नहीं है कि आप उससे उससे सहमत हों ताकि आप उसे सुन सकें और दयालु हो। उसे सुनने के दौरान आँख से संपर्क स्थापित करने का प्रयास करें और आपसे बात करते वक्त "एमएमएम" या "हां" जैसे वाक्यांशों का उपयोग करें
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 17



    5
    स्थिर रहें चूंकि बीपीडी से पीड़ित लोग अक्सर बहुत असंगत होते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि आप "एंकर" के रूप में लगातार और विश्वसनीय हों। अगर आपने अपने प्रियजन को बताया है कि आप 5 साल के घर पर होंगे, तो इसे पूरा करने का प्रयास करें। हालांकि, आपको धमकियों, मांगों या जोड़तोड़ों का जवाब नहीं देना चाहिए सुनिश्चित करें कि आपकी गतिविधियां आपकी आवश्यकताओं और मूल्यों के साथ संगत हैं।
  • यह भी मतलब है कि आपको स्वस्थ सीमाएं बनाए रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन को बता सकते हैं कि यदि वह आप पर चिल्लाता है, तो आप कमरे से बाहर निकलेंगे यह उचित है यदि वह चीखना शुरू कर लेता है, तो सुनिश्चित करें कि आपने जो वादा किया है उसे पूरा कर लें।
  • यदि आपके प्रिय व्यक्ति को विनाशकारी व्यवहार दिखाना शुरू होता है या खुद को चोट पहुंचाने की धमकी मिलती है तो आपको क्या करना चाहिए, इसके लिए कार्य योजना पर निर्णय करना महत्वपूर्ण है इस योजना पर अपने प्रियजन के साथ काम करने में सहायक हो सकता है और संभवत: आपके चिकित्सक की सहायता से। जो भी आप इस योजना पर निर्णय लेते हैं, इसे भरें
  • छवि शीर्षक शीर्षक के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 18
    6
    व्यक्तिगत सीमाएं स्थापित करें और उन्हें फिर से पुष्टि करें बीपीडी से पीड़ित लोगों के साथ रहना मुश्किल हो सकता है क्योंकि वे अक्सर अपनी भावनाओं को प्रभावी रूप से नियंत्रित नहीं कर सकते हैं वे अपने प्रियजनों को अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए हेरफेर करने का प्रयास कर सकते हैं। वे दूसरों की निजी सीमाओं से अनजान भी हो सकते हैं और अक्सर उन्हें स्थापित करने या समझने की क्षमता की कमी होती है। अपनी आवश्यकताओं और आराम के स्तर के आधार पर अपनी निजी सीमाएं स्थापित करना, आपके प्रियजन के साथ बातचीत करते हुए आपको सुरक्षित और शांत रखने में मदद कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने प्रियजन को बता सकते हैं कि आप 10:00 पी के बाद फोन कॉल का जवाब नहीं देंगे मीटर। क्योंकि आपको अच्छी तरह नींद की ज़रूरत है यदि वह उस समय के बाद आपको कॉल करता है, तो अपनी स्थापना की सीमा को लागू करना और जवाब नहीं देना महत्वपूर्ण है यदि आप जवाब देते हैं, तो उसकी भावनाओं को मान्य करते हुए सीमा की याद दिलाएं: "मुझे परवाह है और मुझे पता है कि आप एक कठिन समय से गुजर रहे हैं, लेकिन यह 11:30 बजे है। मीटर। और मैंने आपको 10:00 पी के बाद मुझे फोन नहीं करने के लिए कहा है मीटर। यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है आप कल मुझे कल 4:30 बजे कॉल कर सकते हैं। मीटर। मैं तुम्हें लटकने जा रहा हूँ बाद में देखें। "
  • यदि आपके प्रियजन ने आप पर आरोप लगाया है कि आप उन कॉलों का जवाब नहीं देते हैं, तो उसे याद दिलाएं कि आप उस सीमा को निर्धारित करते हैं उसे आपको कॉल करने के लिए एक उपयुक्त समय प्रदान करें
  • आपके प्रेमियों को यह समझने के लिए कई बार आपकी सीमाओं को फिर से पुष्ट करने के लिए ज़रूरी है कि ये सीमाएं असली हैं आपसे अपेक्षा करनी चाहिए कि वह अपनी खुद की जरूरतों के इस तरह के पुष्टिकरणों को क्रोध, असंतोष या अन्य तीव्र प्रतिक्रियाओं के साथ जवाब दे। इन प्रतिक्रियाओं का जवाब न दें या नाराज़ हो जाओ। अपनी सीमाओं को मजबूत और पुन: पुष्टि करने के लिए रखें
  • याद रखें कि "नहीं" कहने का मतलब यह नहीं है कि आप उदासीन या बुरे व्यक्ति हैं अपने प्रियजन की उचित देखभाल के लिए आपको अपनी शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद सीमापार व्यक्तित्व विकार चरण 1 9
    7
    उचित व्यवहार के लिए सकारात्मक रूप से उत्तर दें सकारात्मक व्यवहार और प्रशंसा के साथ उचित व्यवहार को मजबूत करना महत्वपूर्ण है। यह आपके प्रियजन को विश्वास करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है कि वह अपनी भावनाओं को संभाल सकता है आप उसे जारी रखने के लिए प्रोत्साहित भी कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रिय आपके साथ चिल्लाने शुरू हो जाता है और फिर सोचने के लिए बंद हो जाता है, तो उसे धन्यवाद। पहचानो कि आप जानते हैं कि उसे अपने हानिकारक रवैये को रोकने के लिए प्रयास किया गया है और आपने जो कुछ किया है उसकी सराहना करते हैं।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 20 के साथ
    8
    अपने लिए समर्थन ढूंढें बीपीडी के साथ किसी प्रियजन की देखभाल और समर्थन करना भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है अपने भावनात्मक समर्थन प्रदान करने और व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करने के बीच संतुलन पालने के दौरान व्यक्तिगत देखभाल और समर्थन के स्रोत प्रदान करना आवश्यक है।
  • आप सीमा व्यक्तित्व विकार के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका, मानसिक बीमारी पर नेशनल एलायंस (NAMI परिवर्णी शब्द) और राष्ट्रीय शिक्षा गठबंधन में रहते हैं (एनईए-बीपीडी) प्रस्ताव संसाधनों आप आप के पास समर्थन पाने में आपकी मदद करने के लिए।
  • आप अपने स्वयं के चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करने में भी सहायक हो सकते हैं। यह आपकी भावनाओं को संसाधित करने और स्वस्थ कवायद वाली रणनीतियों को सीखने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, NAMI पारिवारिक साक्षरता "परिवार के लिए परिवार" कहा जाता कार्यक्रम है, जहां परिवारों इसी तरह की समस्याओं से निपटने के अन्य परिवारों से समर्थन प्राप्त कर सकते हैं प्रदान करता है। यह कार्यक्रम मुफ़्त है
  • परिवार चिकित्सा भी उपयोगी हो सकता है डायलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी और पारिवारिक कौशल प्रशिक्षण परिवार के सदस्यों को अपने प्रियजन के अनुभव को समझते हैं और उससे निपटने में मदद कर सकते हैं। एक चिकित्सक अपने प्रियजन को समर्थन देने में सहायता करने के लिए विशिष्ट कौशल में सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करता है। पारिवारिक रिश्ते थेरेपी परिवार के सदस्यों की अलग-अलग जरूरतों पर केंद्रित है यह उन्हें अपने कौशल को मजबूत बनाने, अनुकूलन रणनीति के विकास में मदद और संसाधनों सीखने अपनी जरूरतों और TLP साथ अपने प्रियजनों की जरूरतों के बीच एक स्वस्थ संतुलन को बढ़ावा देने में मदद करने के पर केंद्रित है।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 21 के साथ डील
    9
    अपना ख्याल रखना अपने प्रियजन की देखभाल करने में इतना शामिल होना आसान हो सकता है कि आप स्वयं की देखभाल करना भूल जाते हैं स्वस्थ रहने और अच्छी तरह से विश्राम करने के लिए महत्वपूर्ण है यदि आप अच्छी तरह से सोते नहीं हैं, तो चिंतित हैं या खुद का ख्याल नहीं रखते हैं, आप अपने प्रियजन को जलन या क्रोध के साथ जवाब देने की अधिक संभावना होगी।
  • व्यायाम करें व्यायाम तनाव और चिंता से राहत देता है यह कल्याण की भावना को बढ़ावा देता है और एक स्वस्थ अनुकूलन तकनीक है।
  • अच्छा खाओ नियमित समय पर खाएं एक अच्छी तरह से संतुलित आहार लें जिसमें प्रोटीन, जटिल कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियां शामिल होती हैं। जंक फूड से बचें और कैफीन और अल्कोहल की खपत को सीमित करें।
  • सोता पर्याप्त। बिस्तर पर जाने की कोशिश करो और एक ही समय में हर दिन उठो, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। बिस्तर पर अन्य गतिविधियां न करें, जैसे कंप्यूटर पर काम करना या टेलिविजन देखना। सोने से पहले कैफीन से बचें
  • रिलैक्स। ध्यान, योग या बुलबुला स्नान या प्रकृति के चलने जैसी अन्य आराम वाली गतिविधियों का प्रयास करें बीपीडी के साथ एक प्रियजन होने के कारण तनावपूर्ण हो सकता है, इसलिए खुद को ध्यान में रखने के लिए समय निकालना आवश्यक है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 22 के साथ
    10
    स्व-विनाश के खतरे को गंभीरता से लेना यहां तक ​​कि अगर आपने पहले ही सुना है कि आपके प्रियजन ने आत्महत्या करने या खुद को चोट पहुंचाने की धमकी दी है, तो इन खतरों को हमेशा गंभीरता से लेना महत्वपूर्ण है बीपीडी के 60 से 70% लोगों ने अपने जीवन में कम से कम एक बार आत्महत्या का प्रयास किया और उनमें से 8 से 10% ऐसा करने का प्रबंधन करते हैं। यदि आपके प्रियजन ने आत्महत्या करने की धमकी दी है, तो अपने देश में आपातकालीन हॉटलाइन को कॉल करें या उसे निकटतम आपातकालीन कक्ष में ले जाएं।
  • आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन, संख्या 1-800-273-8255- अन्यथा अपने देश में हॉटलाइन कहा जाता है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन के पास उस नंबर भी है ताकि आप इसका उपयोग अगर आवश्यक हो तो कर सकते हैं।
  • विधि 3
    सीमावर्ती व्यक्तित्व विकार (बीपीडी) की विशेषताओं को पहचानें

    छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 23 के साथ डील
    1
    समझें कि बीपीडी का निदान कैसे किया जाता है। एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर इस विकार के निदान के लिए डीएसएम -5 में सूचीबद्ध मानदंड का उपयोग करेगा। डीएसएम -5 में यह बताया गया है कि बीपीडी के निदान को प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को निम्न में से 5 या अधिक होना चाहिए:
    • "असली या काल्पनिक परित्याग से बचने के उन्मत्त प्रयास"
    • "आदर्शीकरण और अवमूल्यन के चरम सीमाओं के बीच चलने वाले अस्थिर और तीव्र पारस्परिक संबंधों का पैटर्न"
    • "पहचान का फेरबदल"
    • "कम से कम दो क्षेत्रों में चीरता है जो संभावित रूप से हानिकारक हैं"
    • "पुनरावर्ती आत्मघाती व्यवहार, इशारों या खतरों या आत्म-विकृत व्यवहार"
    • मन की स्थिति की एक उल्लेखनीय प्रतिक्रिया के कारण "अस्थिर अस्थिरता"
    • "शून्यता की गंभीर भावनाएं"
    • "क्रोध को नियंत्रित करने में अनुचित और तीव्र क्रोध या कठिनाइयों"
    • "तनाव या गंभीर असंतोषपूर्ण लक्षणों से संबंधित क्षणभंगुर पागल कल्पना"
    • याद रखें कि आप बीपीडी के साथ अपने आप को या दूसरों का निदान नहीं कर सकते। इस अनुभाग में दी गई जानकारी केवल यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करने के लिए है कि क्या आप या प्रियजन वे बीपीडी हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 24 के साथ डील
    2
    परित्याग का गहन भय देखें बीपीडी के साथ एक व्यक्ति को गहन भय या गुस्से का सामना करना पड़ सकता है अगर किसी प्रियजन से अलग होने की संभावना का सामना करना पड़ता है। यह आवेगपूर्ण व्यवहार दिखा सकता है, जैसे कि आत्म-विकृति या आत्महत्या की धमकी
  • यह प्रतिक्रिया तब भी उत्पन्न हो सकती है, भले ही जुदाई अपरिहार्य हो, पहले से ही योजना बनाई गई हो या सीमित अवधि (उदाहरण के लिए, दूसरा व्यक्ति काम पर जाए)।
  • बीपीडी वाले लोग आमतौर पर अकेले रहने के बारे में बहुत घबराते हैं और दूसरों से सहायता प्राप्त करने के लिए एक पुरानी आवश्यकता महसूस करते हैं। यदि वे दूसरे व्यक्ति को थोड़े समय तक छोड़ देते हैं या वे देर हो गए हैं, तो उन्हें डर लगता है या नाराज़ हो सकता है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 25 के साथ
    3
    पारस्परिक संबंधों की स्थिरता के बारे में सोचो सामान्य तौर पर, बीपीडी वाले व्यक्ति के पास किसी महत्वपूर्ण अवधि के लिए किसी के साथ स्थिर संबंध नहीं होते हैं। यह दूसरों के (या अक्सर, अपने आप में) "ग्रे" क्षेत्रों को स्वीकार करने में सक्षम नहीं होता है अपने रिश्तों को देखने के बारे में आपका दृष्टिकोण सभी या कुछ के बारे में, जहां दूसरे व्यक्ति एकदम सही है या बुरा है वह अक्सर दोस्ती और रोमांटिक संबंधों के माध्यम से बहुत जल्दी से चला जाता है
  • जो लोग इस विकार से पीड़ित हैं, वे अक्सर अपने संबंधों में लोगों को आदर्श बनाते हैं या "उन्हें एक आधार पर रख देते हैं" हालांकि, यदि अन्य व्यक्ति किसी दोष को दिखाता है या गलती करता है (या उसे भी लगता है), तो वह अक्सर उस व्यक्ति को तुरंत अस्वीकार कर देगा
  • बीपीडी वाले व्यक्ति अपने संबंधों में समस्याओं की जिम्मेदारी सामान्य तौर पर स्वीकार नहीं करेंगे। यह कह सकता है कि दूसरे व्यक्ति "पर्याप्त देखभाल नहीं करता" या रिश्ते के लिए पर्याप्त योगदान नहीं देता दूसरों को "सतही" भावनाओं या अंतःक्रियाओं के रूप में मरीज का अनुभव हो सकता है।
  • Video: आप अपने जीवन शर्त: गुप्त वर्ड - ट्री / दूध / चम्मच / आकाश

    छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 26 के साथ
    4
    व्यक्ति की स्वयं की छवि पर विचार करें बीपीडी वाले लोग खुद की एक स्थिर अवधारणा नहीं करते हैं जो लोग व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त नहीं है के लिए, व्यक्तिगत पहचान की भावना यह बहुत संगत है: वे वे कौन हैं की एक सामान्य समझ है, क्या वे लायक हैं और कैसे दूसरों को उनमें से लगता है, बहुत भिन्न नहीं है। दूसरी ओर, बीपीडी से प्रभावित लोगों को इस तरह से खुद नहीं लगता। वे एक बदली या अस्थिर स्वयं-छवि का अनुभव करते हैं जो उनकी स्थिति के आधार पर अलग-अलग होती हैं और वे किसके साथ बातचीत करते हैं।
  • बीपीडी वाले लोग खुद को स्वयं के बारे में अपनी राय दे सकते हैं जो दूसरों को उनके बारे में सोचते हैं। उदाहरण के लिए, अगर किसी प्रियजन को नियुक्ति के लिए देर हो गई है, तो मरीज़ इसे एक संकेत के रूप में विचार कर सकता है कि वह एक "बुरा" व्यक्ति है और वह प्यार करने योग्य नहीं है
  • इस विकार से प्रभावित लोगों के पास बहुत तरल लक्ष्यों या मूल्य हो सकते हैं जो नाटकीय ढंग से बदलते हैं। यह दूसरों के आपके उपचार तक फैली हुई है इस विकार वाले व्यक्ति को बहुत ही दयालु एक पल हो सकता है और अगले ही हिंसक हो सकता है, यहां तक ​​कि एक ही व्यक्ति के साथ।
  • उन्हें आत्म-बहिष्कार या निष्ठा की गहन भावनाओं का अनुभव हो सकता है, भले ही दूसरों को उन्हें अन्यथा बताए।
  • इसी तरह, वे परिवर्तनशील यौन आकर्षण का अनुभव कर सकते हैं। वे अपने पसंदीदा भागीदारों के लिंग को एक से अधिक बार बदलना चाहते हैं।
  • वे आम तौर पर उन अवधारणाओं को परिभाषित करते हैं, जो स्वयं के उस तरीके से हैं जो अपनी संस्कृति के मानदंडों से भटकते हैं। "सामान्य" या "स्थिर" आत्म-अवधारणा के रूप में गिना जाने पर विचार करते समय सांस्कृतिक मानदंडों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ सीमा रेखा व्यक्तित्व विकार चरण 27
    5
    स्वयं-विनाशकारी भाववादिता के लक्षणों को देखें बहुत से लोग कभी-कभी आवेगी होते हैं, लेकिन बीपीडी वाला व्यक्ति आवेगी और जोखिम भरा व्यवहार करता है। यह आचरण उनकी कल्याण, सुरक्षा या सामान्य स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरों को प्रस्तुत करता है। इस तरह के व्यवहार अपने आप से उत्पन्न हो सकते हैं या किसी व्यक्ति के जीवन में किसी घटना या अनुभव की प्रतिक्रिया हो सकती है। जोखिम भरा व्यवहार के कुछ सामान्य उदाहरणों में शामिल हैं:
  • जोखिम भरा यौन व्यवहार
  • बेरहम ड्राइविंग या नशे में ड्राइविंग
  • पदार्थ दुरुपयोग
  • बिना बेलिड भूख और अन्य खा विकार
  • अत्यधिक खर्च
  • नियंत्रण के बिना शर्त
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 28 के साथ
    6
    विचार करें कि आत्म-विनाश या आत्महत्या के विचार या कार्य अक्सर होते हैं। बीपीडी के साथ लोगों में आत्म-विकृति और स्व-विनाश (आत्महत्या सहित) की धमकियां सामान्य होती हैं। ऐसी क्रियाएं स्वयं या स्वयं के द्वारा उत्पन्न हो सकती हैं क्योंकि वास्तविक या कथित परित्याग की प्रतिक्रिया के रूप में उत्पन्न होती है।
  • आत्म-विकृति के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं: त्वचा को काटने, जलन, खरोंच करना या चिपकाना।
  • आत्मघाती इशारों या धमकियों में गोलियां की एक बोतल हथियाने और उन सभी को लेने की धमकी जैसे कार्यों में शामिल हो सकते हैं।
  • धमकी या आत्महत्या के प्रयासों को कभी-कभी एक तकनीक के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है ताकि दूसरों को बीपीडी के साथ क्या करना चाहिए।
  • ऐसे लोगों को पता हो सकता है कि उनका कार्य जोखिम भरा या हानिकारक है, लेकिन वे अपने व्यवहार को बदलने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं।
  • बीपीडी के निदान के 60 से 70% लोगों ने अपने जीवन में किसी बिंदु पर आत्महत्या का प्रयास किया।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 29 के साथ डील
    7
    व्यक्ति के मूड को देखें बीपीडी वाले लोग "उत्तेजित अस्थिरता" या बहुत अस्थिर मूड या "मूड में बदलाव" से ग्रस्त हैं। ये मूड अक्सर बदल सकते हैं और अक्सर एक स्थिर प्रतिक्रिया के रूप में माना जाने वाला अधिक तीव्र होता है
  • उदाहरण के लिए, बीपीडी वाला व्यक्ति पल में खुश हो सकता है और आँसू में फंस सकता है या अगले में क्रोधित हो सकता है मूड के ये परिवर्तन केवल कुछ ही मिनटों या घंटों तक ही रह सकते हैं।
  • बीपीडी वाले लोगों में निराशा, पीड़ा और चिड़चिड़ापन बहुत आम हैं और बीपीडी के बिना लोगों को नगण्य माना जाता है कि घटनाओं या कार्यों के कारण पैदा हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि व्यक्ति के चिकित्सक आपको बताता है कि आपकी चिकित्सा का समय लगभग खत्म हो गया है, तो रोगी तीव्र हताशा और परित्याग की भावना से प्रतिक्रिया कर सकता है।
  • छवि शीर्षक के साथ डील के साथ सीमा व्यक्तित्व व्यक्तित्व चरण 30
    8
    विचार करें कि व्यक्ति अक्सर ऊब दिखता है। बीपीडी वाले लोग अक्सर यह व्यक्त करते हैं कि उन्हें लगता है कि वे "खाली" या बहुत उबाऊ हैं। आपके जोखिम और आवेगी व्यवहार का अधिकतर उन भावनाओं पर प्रतिक्रिया हो सकता है। डीएसएम -5 के अनुसार, बीपीडी वाला व्यक्ति लगातार उत्तेजना और भावनाओं के नए स्रोतों की तलाश कर सकता था।
  • कुछ मामलों में, यह दूसरों के बारे में आपकी भावनाओं को बढ़ा सकता है बीपीडी वाला व्यक्ति अपनी दोस्ती या रोमांटिक रिश्तों से बहुत जल्दी ऊब सकता है और उनके पक्ष द्वारा एक नए व्यक्ति के होने के उत्साह की खोज कर सकता है।
  • यह ऐसा महसूस भी कर सकता है जैसे कि वह अस्तित्व में नहीं था या दूसरों के रूप में उसी दुनिया में नहीं होने की चिंता करता था।
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार के साथ कदम 31
    9
    अक्सर क्रोध संकेतों के लिए देखो बीपीडी के साथ एक व्यक्ति अपनी संस्कृति में उचित माना जाने वाले गुना अधिक तीव्रता और अधिक तीव्रता से व्यक्त करेगा। आम तौर पर आपको अपने गुस्से को नियंत्रित करने में कठिनाई होगी। ऐसा व्यवहार अक्सर इस धारणा की प्रतिक्रिया है कि कोई मित्र या रिश्तेदार उदासीन या लापरवाही से काम कर रहा है।
  • क्रोध तानाशाही, गंभीर क्रोध, मौखिक हमले या झुंझल के रूप में हो सकता है
  • क्रोध किसी व्यक्ति की पूर्वनिर्धारित प्रतिक्रिया हो सकती है, यहां तक ​​कि ऐसी परिस्थितियों में जहां अन्य भावनाएं दूसरों के लिए अधिक उपयुक्त या तार्किक लग सकती हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति जो एक स्पोर्टिंग इवेंट जीतता है, उस पुरस्कार का आनंद लेने के बजाय अपने प्रतिद्वंद्वी के व्यवहार पर ध्यानपूर्वक ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • ऐसे क्रोध शारीरिक हिंसा या झगड़े में बदल सकता है
  • छवि शीर्षक सीमा शीर्षक व्यक्तित्व विकार चरण 32 के साथ डील
    10
    पागलपन के लक्षणों के लिए देखो बीपीडी वाले व्यक्ति के पास क्षणभंगुर विचार हो सकते हैं। यह तनाव को प्रेरित करता है और आम तौर पर लंबे समय तक नहीं रहता है, लेकिन अक्सर बार-बार पुनरावृत्ति हो सकता है यह व्यामोह अक्सर अन्य लोगों के इरादों या व्यवहार से संबंधित होता है
  • उदाहरण के लिए, एक व्यक्ति को बताया गया है कि उसकी मेडिकल स्थिति पागल हो सकती है क्योंकि वह सोचती है कि डॉक्टर उसे धोखा देने के लिए किसी के साथ मिलन कर रहा है।
  • बीपीडी के साथ लोगों के बीच अलग-थलग होना एक और सामान्य प्रवृत्ति है। ऐसे व्यंग्य वाला व्यक्ति जो असंतोषपूर्ण विचारों का अनुभव करता है, वह कह सकता है कि उन्हें लगता है जैसे उनका वातावरण वास्तविक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • अपने समर्थन को जारी रखो और जितना संभव हो उतना आपके प्रियजन के लिए भावनात्मक रूप से उपलब्ध रहें।
    • अपने आप को ख्याल रखने के लिए समय निकालें, चाहे आप बीपीडी से पीड़ित हो या इस विकार के साथ कोई प्रियजन हो।
    • एफडीए (संयुक्त राज्य खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने बीपीडी के इलाज के लिए किसी भी दवा को मंजूरी नहीं दी है। दवाएं विकार "इलाज" नहीं कर सकती हैं, लेकिन एक चिकित्सा या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर यह तय कर सकते हैं कि पूरक दवाएं अवसाद, चिंता या आक्रामकता जैसे लक्षणों को कम करने में सहायक हो सकती हैं।
    • याद रखें कि टीएलपी आपकी "दोष" नहीं है या आपको एक "बुरा" व्यक्ति बनाता है यह एक इलाज विकार है

    चेतावनी

    • वह हमेशा आत्म-विनाश और आत्महत्या की धमकियों को गंभीरता से लेता है यदि आपका कोई प्रिय व्यक्ति आत्मघाती विचारों को व्यक्त करता है या खुद को नुकसान पहुंचा सकता है, तो अपने देश में आपातकालीन हॉटलाइन को कॉल करें या 1-800-273-8255 पर राष्ट्रीय आत्महत्या रोकथाम हॉटलाइन (यदि आप संयुक्त राज्य में रहते हैं) पर कॉल करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com