ekterya.com

रजोनिवृत्ति के दौरान वजन कम कैसे करें

कई महिलाओं को मध्यम उम्र में वजन और रजोनिवृत्ति के निकट वजन में कठिनाई होती है। इस उम्र में वजन कम होना हार्मोनल हो सकता है, क्योंकि शरीर में परिवर्तन मिडसएक्शन में जमा होने की अधिक संभावना है। हालांकि, हार्मोनल परिवर्तन केवल एकमात्र कारण नहीं होगा, और यह अनिवार्य होगा कि आप रजोनिवृत्ति के दौरान वजन हासिल करेंगे। यह वृद्धावस्था, जीवन शैली और जीन जैसी कारकों से भी संबंधित है। यदि आप इस स्तर पर वजन के कारण निराश महसूस करते हैं, तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप केवल एक ही नहीं हैं जो इसे अनुभव करते हैं, और यह कि आपके लिए निराशा के लिए जरूरी नहीं होगा आप उपाय करने के उपाय कर सकते हैं, व्यायाम कैसे कर सकते हैं और एक स्वस्थ आहार और जीवनशैली कैसे प्राप्त कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
एक सक्रिय जीवन शैली बनाए रखें

लाभ वजन चरण 3 शीर्षक वाली छवि

Video: Menopause-मेनोपॉज-रजोनिवृत्ति होने पर वजन बढ़ने के क्या कारण हो सकते हैं / reason for weight gain?

1
अंतर्निहित बीमारियों को त्यागें रजोनिवृत्ति के दौरान वजन बढ़ने आमतौर पर बुढ़ापे की प्राकृतिक प्रक्रिया से संबंधित है। हालांकि, आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि यह एक अंतर्निहित और शायद गंभीर बीमारी के कारण नहीं है। उन डॉक्टरों से इनकार करने के लिए डॉक्टर को जाएं, जो आपके वजन को बढ़ा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उसे यह निर्धारित करना पड़ सकता है कि क्या आपके पास हाइपोथायरायडिज्म है, जो कि पुरानी महिलाओं में सबसे सामान्य स्थिति है थायराइड शरीर के चयापचय को विनियमित करने, इसलिए यदि आप हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, यह धीमी गति से और वजन बढ़ सकता है।
  • वजन भी रोगों मधुमेह जैसे (इंसुलिन का एक पक्ष प्रभाव के रूप में), द्रव प्रतिधारण, corticosteroid उपयोग के साथ जुड़ा हो सकता है, कुशिंग सिंड्रोम या रक्त में विटामिन डी के निम्न स्तर। सबसे अच्छी बात यह है कि डॉक्टर इन संभावनाओं को बाहर निकालना चाहते हैं।
  • खो वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से शीर्षक वाली छवि (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 11
    2
    शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास करो। स्नायु जन उम्र के साथ कम हो जाएगा, जिससे स्वस्थ वजन बनाए रखने में और अधिक कठिनाई हो सकती है। शक्ति प्रशिक्षण यह पुनर्निर्माण के लिए उपयोगी हो सकता है और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित होने के जोखिम को कम करें शक्ति प्रशिक्षण अभ्यास करें जो हर प्रमुख मांसपेशियों के समूह को सप्ताह में कम से कम 2 दिन व्यायाम करते हैं। शुरू करने के लिए, अलग-अलग दिनों पर वैकल्पिक हृदय और शक्ति प्रशिक्षण। जैसा कि आप प्रगति करते हैं, आप इन अभ्यासों को जोड़ सकते हैं।
  • मांसपेशियों को विकसित करने के लिए, आपको प्रतिरोध और प्रशिक्षण के साथ वजन और मांग की मांसपेशियों के साथ अभ्यास करना होगा। इसमें वजन उठाने, प्रतिरोध बैंड का उपयोग, अभ्यास जो कि अपने शरीर के वजन (जैसे छिपकलियों) का उपयोग करते हैं, आदि शामिल हैं। यदि आप बगीचे की व्यवस्था करते हैं, खोदना और खोदने के साथ खोदना, यह भी शक्ति प्रशिक्षण के रूप में गणना करेंगे
  • रजोनिवृत्ति के साथ महिलाओं को पेट को दूर करना चाहिए, क्योंकि वे रीढ़ की हड्डी में तनाव का सामना करते हैं। इसके बजाय, प्लेट और निचले शरीर के व्यायाम करें, जैसे कि फेफड़े और चक्कर।
  • शक्ति प्रशिक्षण हड्डियों के नुकसान के खिलाफ आपकी सुरक्षा के अतिरिक्त लाभ प्रदान कर सकते हैं। रजोनिवृत्ति के 5 साल बाद आम तौर पर त्वरित हड्डियों का नुकसान होता है। वजन अभ्यास हड्डी घनत्व को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • कोप विथ स्टिग्मा चरण 24

    Video: क्या सचमुच आपका पेट साफ़ होता है, आपको कैसे पता चले कि ......

    3
    इसमें कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग शामिल है एरोबिक गतिविधि (जिसे "कार्डियोवस्कुलर" कहा जाता है) एक सक्रिय जीवन का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा है। एरोबिक अभ्यास वसा जलाएंगे और चयापचय में तेजी लाएंगे। यह रक्तचाप को कम करने, लिपिड प्रोफाइल को सुधारने और इंसुलिन की संवेदनशीलता कम करने और दिल की बीमारी और टाइप 2 मधुमेह के खतरे को भी उपयोगी हो सकता है।
  • एक दिन में 30 मिनट, सप्ताह में तीन दिन से शुरू करें। ट्रेडमिल का उपयोग तेज गति से या जोग पर जल्दी से करें घुटनों के लिए जितना तीव्र नहीं है उतना अधिक विविध व्यायाम करने के लिए अण्डाकार मशीन का उपयोग करें। यदि आपको मशीनों का उपयोग करना पसंद नहीं है, कुछ कैंची कूद कर, रस्सी को छलांग या अपनी स्थिति में चलाएं। दर 150 मिनट की मध्यम गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार गतिविधि प्रति सप्ताह बढ़ाएं।
  • आपको उन अभ्यासों का भी चयन करना चाहिए जिन्हें आप पसंद करते हैं। आप लंबी पैदल यात्रा पर जा सकते हैं, एक बाइक चला सकते हैं, गोल्फ खेलने या नृत्य कर सकते हैं। व्यायाम स्वस्थ होना चाहिए, लेकिन मज़ेदार भी।
  • छवि का शीर्षक, वजन कम करने के लिए खुद को प्रेरित करें चरण 2
    4
    अपने प्रयासों का समर्थन करने वाले लोगों को ढूंढें एक व्यायाम योजना के लिए चिपके मुश्किल हो सकता है कभी-कभी, मित्र या सहायता के अन्य स्रोतों के लिए उपयोगी होते हैं जो आपको प्रेरित बनाए रखते हैं और जो आपको आपकी जिम्मेदारी मानते हैं और आपको सक्रिय रखते हैं। ट्रैक पर रहने के तरीके को ध्यान में रखें, अगर आपको इसके साथ समस्याएं हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र से अपने व्यायाम साथी या कक्षा में शामिल होने के लिए कह सकते हैं।
  • अन्य लोगों के साथ अभ्यास करने के कई अवसर हैं आप धावक या स्थानीय खेल लीग के समूह में शामिल हो सकते हैं इसके अलावा, आप जिम में एक साप्ताहिक अभ्यास वर्ग के लिए साइन अप कर सकते हैं, जहां आप दूसरे लोगों की कंपनी में हैं, जो लक्ष्य के समान हैं
  • यदि आप तकनीकी पसंद करते हैं, तो वास्तविक समय में एक व्यायाम आवेदन या अभ्यास के वीडियो स्ट्रीमिंग का उपयोग करें। ऐसे कई एप्लिकेशन हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं, जैसे कि हॉट 5, रनकिपर या जिमपैक्ट। उदाहरण के लिए, GymPact आप एक सप्ताह के सत्र की एक निश्चित संख्या के लिए व्यायाम करने के लिए प्रतिबद्ध होगा, और विफलताओं और सफलताओं के लिए दंड और पुरस्कार दे देंगे।
  • क्या आपके लिए काम करता है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने स्तर पर आनंद लेते हैं, चाहे एरोबिक्स, रॉक क्लाइम्बिंग या रोलर डर्बी
  • विधि 2
    एक स्वस्थ आहार का आनंद लें

    खो वजन जल्दी और सुरक्षित रूप से शीर्षक वाली छवि (किशोर लड़कियों के लिए) चरण 9
    1
    अपनी कैलोरी आवश्यकताओं की गणना करें वज़न में वृद्धि और हानि आप कैलोरी की खपत और जलाने की मात्रा से संबंधित हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, वयस्क महिलाओं को प्रति दिन 1600 और 2000 कैलोरी के बीच की आवश्यकता होगी। हालांकि, आंकड़े व्यक्ति की आयु, गतिविधि स्तर या अन्य कारकों के अनुसार भिन्न होंगे।
    • अपनी आवश्यकताओं की जानकारी के लिए, आपको पहले बेसल मेटाबोलिक दर या बीएमआर की गणना करना चाहिए। यह आपको बताएगा कि शरीर की महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं के लिए आपके शरीर को कितनी कैलोरी चाहिए। महिलाओं के लिए समीकरण आमतौर पर है निम्नलिखित: 655.1 + (9.6 * वजन [किलो]) + (1.8 * ऊंचाई [सेमी]) - (4.7 * उम्र [वर्ष])।
    • अब इसे अपने गतिविधि स्तर पर समायोजित करें निम्नलिखित संख्या में से एक ने अपने बीएमआई गुणा: 1.2 यदि आप एक आसीन जीवन शैली यदि आप एक मध्यम स्तर के गतिविधि 1,725 ​​है अगर आप एक leve- 1,375 1,55 गतिविधि करते हैं, तो आप बहुत सक्रिय रूप से या 1.9 यदि कर रहे हैं आप अधिक गतिविधि बनाते हैं
    • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप 55 वर्ष का हैं, 5 फुट 6 इंच (1.6 मीटर) लंबा और 145 पाउंड (66 किलोग्राम) लंबा आपकी टीएमबी लगभग 1322 कैलोरी होगी। के बाद से मध्यम अभ्यास को पूरा, आप 1.55 से 1322 गुणा करने के लिए है, जो 2050 इस का परिणाम देगा कैलोरी की मात्रा आप प्रत्येक दिन अपने शरीर के वजन को बनाए रखने की भस्म करना चाहिए होगा।
    • प्रत्येक सप्ताह 450 ग्राम (1 एलबी) वजन कम करने के लिए लगभग 3,500 कैलोरी की एक निश्चित कमी की आवश्यकता होगी। एक बार जब आप इस नंबर पर पहुंच जाते हैं, तो आप कैलोरी की गिनती करके या अपने भोजन का ट्रैक रखकर यह कोशिश कर सकते हैं। बस सुनिश्चित करें कि आप इसे सुरक्षित रूप से करते हैं अपने दैनिक बीएमआर से कम का उपभोग न करें और कभी भी 1200 दिन से कम नहीं मिलता है। इसके अलावा, शायद आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना सर्वोत्तम है
  • लाभ वजन 13 वें पायदान पर शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ न खाएं एक सामान्य नियम के रूप में, संसाधित और अत्यधिक परिष्कृत खाद्य पदार्थ आपके लिए कम स्वस्थ होंगे। इनमें आमतौर पर कम पोषक तत्व (विटामिन और खनिज) होते हैं - और अधिक वसा, एडिटिव्स और सोडियम। उनसे बचने और उन्हें कम संसाधित साबुत अनाज, फलों और सब्जियों के साथ बदलने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में हमारे पास अत्यधिक परिष्कृत अनाज और सरल कार्बोहाइड्रेट हैं, जैसे कि सफेद रोटी और चावल, और उत्पाद जो परिष्कृत आटे का उपयोग करते हैं आपको जंक और फास्ट फूड और ट्रांस वसा और कॉर्न सिरप के साथ उत्पादों से बचना चाहिए।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ स्वस्थ विकल्पों के साथ बदलें प्रसंस्कृत नाश्ते के लिए अनाज लेने के बजाय, पूरे जई का कटोरा खाएं। सफेद चावल के बजाय, ब्राउन चावल, जौ या क्विनोआ खाना यहां तक ​​कि बेक्ड आलू बहुत अधिक मक्खन या फैटी फैलता बिना एक स्वस्थ विकल्प हो सकता है।
  • Video: लाल प्याज से थाइराइड(thyroid) का चमत्कारी उपचार ...

    बताइए कि छवि क्या आपके पेड़ पर सेब हैं पके चरण 5
    3
    अधिक फल और सब्जियां खाएं इन खाद्य पदार्थों में कई पोषक तत्व होते हैं और आप संतुष्ट रहेंगे। वे एक स्वस्थ आहार का हिस्सा हैं और आमतौर पर अन्य विकल्पों की तुलना में कम कैलोरी हैं अपने दलिया को एक केला जोड़ें जिससे कि यह एक प्यारा, पोटेशियम स्वाद दे। यदि आप चीनी के लिए तरस महसूस करते हैं, तो अंगूर या जामुन को नाश्ता के रूप में खाएं मशरूम के साथ अपनी कद्दू स्पेगेटी के मांस को बदलें लहसुन या प्याज को अपने भोजन में जोड़कर सूजन से बचें
  • पत्तेदार सब्जियों की एक प्रचुर मात्रा में भोजन करें, जैसे कि काले। यह कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एक घटक है जो आपको रजोनिवृत्ति के दौरान और बाद में सबसे ज्यादा ज़रूरत होगी ताकि आपकी हड्डी का स्वास्थ्य सुनिश्चित हो सके। उन्हें सैंडविच और सलाद में जोड़ें, या उन्हें जैतून का तेल और लहसुन में सॉस करें ताकि उन्हें स्वादिष्ट गार्निश के रूप में तैयार कर दें।



  • स्टेप अल्कोहल क्रैविंग्स स्टेप 9 नामक छवि
    4
    अपने शराब की खपत को सीमित करें एक सामान्य नियम के रूप में, आपको शराब जैसे कई कैलोरी के साथ पेय से बचना चाहिए। यदि आपके पास हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है, तो आपकी सीमा प्रति दिन एक रेड वाइन का ग्लास होना चाहिए। आपको शक्कर, बीयर और पेय से जोड़ा हुआ शक्कर से मिश्रित होना होगा।
  • डायट स्टेप 3 में फाइबर में ड्यूरेसेज गैस का कारण
    5
    अपने आहार में प्रोटीन शामिल करें प्रोटीन आपको संतुष्ट रखेंगे, स्वस्थ मांसपेशियों के विकास को प्रोत्साहित करेंगे और स्वस्थ और पौष्टिक आहार के दूसरे घटक होंगे। आप उन्हें विभिन्न स्रोतों से भी प्राप्त कर सकते हैं, जैसे मांस, डेयरी, नट और फलियां
  • सामान्य तौर पर, चिकन, सूअर का मांस या मछली जैसे स्रोतों से दुबले प्रोटीन एक अच्छा विकल्प होगा। इसके अलावा, यदि सुझाया गया भोजन की तुलना में अधिक मात्रा में पशु प्रोटीन वाला आहार खा जाता है, तो इससे कैल्शियम के उपयोग को फायदा हो सकता है और बुजुर्गों में हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है। लाल मांस में आमतौर पर अधिक वसा होता है, विशेष रूप से संतृप्त वसा
  • आप पशु उत्पादों के माध्यम से दैनिक प्रोटीन भी प्राप्त कर सकते हैं जो मांस नहीं हैं, जैसे दूध, पनीर और दही।
  • गैर-पशु प्रोटीनों के अच्छे स्रोतों में मटर, बीन्स, सोया उत्पादों (जैसे टोफू) और नट्स जैसे फलियां शामिल हैं। यदि किराने की दुकान में थोक उत्पादों का एक गलियारा है, तो आप उन्हें वहां प्राप्त कर सकते हैं - अन्यथा, बिना नमक के बिना आपको पैक किए गए मटर, बीन्स और पागल खरीदना चाहिए।
  • 6
    थोड़ी वसा का सेवन करने से डरो मत। बहुत से लोग मानते हैं कि अगर वे आहार वसा खाते हैं, तो यह हानिकारक या भी मोटा हो जाएगा - हालांकि, यह झूठा है। किसी भी स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होने के अलावा, वसा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की तुलना में अधिक कैलोरी होते हैं, जो आपको बहुत से प्राकृतिक वसा वाले खाद्य पदार्थों से संतुष्ट होने की अनुमति देगा। इसके अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि वसा में समृद्ध आहार उन लोगों के मुकाबले अधिक वजन घटाने पैदा कर सकते हैं जो उसमें कम हैं।
  • डॉक्टरों का मानना ​​था कि संतृप्त वसा वाले आहार में हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, लेकिन ऐसा लगता है कि यह गलत है। मक्खन, नारियल तेल और लाल मांस जैसे खाद्य पदार्थ हानिकारक नहीं हो सकते हैं जैसा कि आपने सोचा था (कम से कम मात्रा में), जब तक आप स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में संतृप्त वसा का उपभोग करते हैं।
  • संतृप्त वसा का सेवन करने में सक्षम होने के बावजूद, आपको अभी भी ट्रांस से बचने चाहिए। उत्तरार्द्ध को रासायनिक स्तर पर संशोधित किया जाता है ताकि उन्हें लंबे समय तक संरक्षण प्रदान किया जा सके। इसके अलावा, वे हृदय रोग का खतरा बढ़ा सकते हैं और इंसुलिन प्रतिरोध और सूजन उत्पन्न कर सकते हैं।
  • विधि 3
    जीवन शैली में अन्य परिवर्तन लागू करें

    बीक कैम स्टेप 18 नामक छवि
    1
    नियंत्रण तनाव तनाव किसी भी उम्र में वजन बढ़ाने में योगदान दे सकता है, इसलिए आपको इसे कम करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। ध्यान सोने से पहले, आराम से संगीत सुनें या अपने दोस्तों के साथ समय बिताएं आप सड़क पर चलने, बगीचे को ठीक करने या पक्षियों को देखकर प्रकृति के साथ संपर्क में आ सकते हैं
  • बेस्ट अवशोम्ब मैग्नीशियम सप्लीमेंट्स स्टेप 13 नामक छवि
    2
    यह महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का पूरक है अस्थि स्वास्थ्य व्यायाम करने की क्षमता में योगदान देता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका आहार कितना स्वस्थ है, संभवतः आपको अपने कैल्शियम स्तरों को पूरक होना चाहिए। अवशोषण में सुधार के लिए विटामिन डी की खुराक लें मैग्नेशियम आपके स्तर में भी वृद्धि करेगा और आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है
  • छवि का शीर्षक सह आत्मघाती विचार चरण 1 9
    3
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी (एचआरटी) के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एचआरटी एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर को नीचे बढ़ा सकते हैं, और अपना वजन कम करने या स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह एक व्यक्तिगत विकल्प होगा कि आपको चिकित्सक या स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद लेना चाहिए।
  • आपको स्वस्थ रखने के लिए और आपकी हड्डियों को सुरक्षित रखने के लिए एचआरटी व्यायाम में हाथ मिल सकता है। हालांकि, यह कुछ महिलाओं को भी जोखिम बनाता है आपको चिकित्सक से परामर्श करना होगा, क्योंकि वह आपके नैदानिक ​​इतिहास और जो जोखिमों को आप पीड़ित कर सकते हैं, पता करेंगे।
  • यह परंपरागत एचआरटी के बजाय जैववैज्ञानिक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का विचार करता है। यह चिकित्सा मानव हार्मोन के प्रभाव की नकल करेगा, जबकि पारंपरिक एचआरटी घोड़े के मूत्र से उत्पन्न सिंथेटिक हार्मोन का प्रयोग करेंगे। जैववैज्ञानिक हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी कम नकारात्मक प्रभाव से जुड़ा हुआ है।
  • एक जेटटेड ट्यूप स्वच्छ 17 शीर्षक वाला छवि
    4
    पर्यावरण के लिए सुरक्षित उत्पादों के साथ स्वच्छ घर के बने उत्पादों में कीटनाशक, दूषित पदार्थ और अन्य रसायनों हार्मोनल असंतुलन और वज़न के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। उन उत्पादों को देखें जिनके लेबल "पर्यावरण के लिए सुरक्षित" कहते हैं और जो कार्बनिक या सभी प्राकृतिक तत्वों के साथ बने होते हैं अगर आप प्राकृतिक और आम होममेड उत्पादों से साफ करते हैं तो यह बेहतर होगा। बेकिंग सोडा, सफेद सिरका और ताजा नीबू का रस प्रभावी ढंग से साफ होगा और किसी भी हानिकारक रसायनों को नहीं छोड़ेगा।
  • युक्तियाँ

    Video: इन 6 हार्मोन्स की वजह से बढ़ता है वजन Why Am I not losing Weight? Weight gain Hormones

    • वजन घटाने के लिए प्रतिबद्ध रहने के लिए लगातार शारीरिक गतिविधियों का आनंद लें और उनका आनंद लें और उनका अभ्यास करें। बगीचे की व्यवस्था करना, मित्रों के साथ घूमना और नाच करना कुछ मजेदार व्यायाम है जो आपको वजन कम करने और रजोनिवृत्ति के दौरान इसे बनाए रखने में मदद कर सकता है।
    • अपने कैलोरी और पोषक तत्वों का खपत रखें जिनका आप उपयोग करते हैं। एक खाद्य रिकॉर्ड आपको वजन बढ़ाने और नियंत्रण के आकार के आकार के स्रोत का पता लगाने में मदद कर सकता है।
    • टाइप 2 मधुमेह को रोकने के उपायों को अपनाना। रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनोपॉथ वाली महिलाएं इंसुलिन प्रतिरोध के विकास के खतरे में होंगी। इससे शरीर के हार्मोन के समग्र संतुलन को बाधित हो सकता है और यदि इसे इलाज या नियंत्रित नहीं किया जाता है तो अधिक वजन हासिल कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com