ekterya.com

एक हड़बड़ी कंधे को कैसे लिखें

उखड़ जोड़ों, विशेष रूप से कंधे, दर्दनाक घावों कि एक तत्काल अल्पकालिक विकलांगता है, जो इसे अपने स्थान परिवर्तन जब तक संयुक्त स्थानांतरित करने के लिए मूल रूप से असंभव है इसका मतलब है उत्पादन कर रहे हैं। क्योंकि यह सबसे मोबाइल संयुक्त शरीर है, और लोगों को एक फैले हाथ है, जो एक अजीब स्थिति में संयुक्त बनाता है के साथ आने की होती है कंधे विशेष रूप से विस्थापन की चपेट में है। यह हमेशा एक पेशेवर प्रशिक्षित स्वास्थ्य रचना या स्थान पर एक से उखड़ कंधे डाल के लिए जिम्मेदार है के लिए बेहतर है, लेकिन कभी कभी असामान्य परिस्थितियों (आपात स्थिति) जहाँ आप अपने दम पर यह कर रहे हैं। यदि आप समय-समय पर डिस्लोकेटेड कंधे की जगह नहीं लेते हैं, तो अंततः आपको सही तरीके से सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।

चरणों

भाग 1
एक कंधे अव्यवस्था का इलाज करें

ठीक एक डिस्लोकेटेड कंधे चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
लक्षणों को पहचानें आमतौर पर, कंधे में एक अव्यवस्था का कारण फैला हुआ हाथ पर गिरावट या पीठ से कंधे पर प्रभाव पड़ता है। चोट में अचानक और गहन दर्द होता है, जिसके बाद फट के समान एक सनसनी या ध्वनि होती है। कंधे स्पष्ट रूप से विकृत या जगह से बाहर दिखता है, और जल्दी से सूजन या चोट लग जाती है। कंधे तब तक स्थिर रहेगा जब तक आप उसे अपने स्थान पर वापस नहीं डाल लेंगे।
  • एक हड्डी का कंधे स्वस्थ पक्ष की तुलना में कम लटका हुआ है, और कंधे के पार्श्व (त्रिकोणीय) पेशी में एक अवसाद या नाली आमतौर पर देखा जाता है।
  • विस्थापन भी हाथ और हाथ में स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या कमजोरी का कारण हो सकता है। यदि रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं, तो घायल पक्ष पर प्रकोष्ठ और हाथ ठंडा महसूस करेगा और एक नीला रंग बदल जाएगा।
  • कंधे में पहली बार होने वाली लगभग 25% डिस्लोकेशन में हाथ (हास्य) या खिसकने वाले कमर में फ्रैक्चर होते हैं।
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 2 को ठीक करें
    2
    हाथ को स्थिर रखें पहुंचने के लिए चिकित्सा के लिए इंतजार करते समय, यह महत्वपूर्ण है कि आप (या ऐसा करने की कोशिश) को हड़पने वाले कंधे नहीं लेते हैं, अन्यथा आप चोट से बदतर बना सकते हैं एक हड्डी फ्रैक्चर, तंत्रिका क्षति या फाड़ा रक्त वाहिका हो सकता था, इसलिए किसी भी आंदोलन के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। अपनी कोहनी को मोड़ना सबसे अच्छा है, पेट क्षेत्र के चारों ओर अपने बांह की कटाई लपेटें और उसे गोफन के साथ रखें
  • यदि आपके पास एक गोफन उपलब्ध नहीं है, तो आप एक तकिया या कपड़े का टुकड़ा बना सकते हैं। कोहनी या प्रकोष्ठ के नीचे गोफन रखो और गर्दन के चारों ओर छोरों को टाई। स्लिंगें कंधे को आगे की चोट से स्थिर नहीं कर सकती और आमतौर पर दर्द की डिग्री को कम कर देती हैं
  • लगभग 9 5% कंधे की अव्यवस्था पूर्वकाल में होती है, अर्थात हाथ की हड्डी (ह्युमरस) को उसके स्थान से बाहर निकाल दिया जाता है
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 3 को ठीक करें
    3
    अपने कंधे पर बर्फ रखो यह जरूरी है कि आप बर्फ या कुछ ठंडे को कूल्हे पर डाल दें, जितनी जल्दी हो सके सूजन को रोकना, जो आमतौर पर कम दर्द का मतलब है। बर्फ में छोटे रक्त वाहिकाओं (संकुचन) का अनुबंध होता है, जो घाटे वाले इलाकों में और आसपास के प्रवाह के कारण रक्त और सूजन की मात्रा को सीमित करता है। कुचल बर्फ को कंधे पर 15 से 20 मिनट तक एक समय (या जब तक क्षेत्र सुन्न नहीं हो) लगभग हर घंटे लागू करें।
  • हमेशा एक पतली कपड़ा, तौलिया या प्लास्टिक बैग में बर्फ लपेटें इससे पहले कि त्वचा के संपर्क में आता है। इस तरह, आप त्वचा के ठंड या जलन से बचना होगा।
  • यदि आपके पास बर्फ या बर्फ के टुकड़े को हाथ में नहीं है, तो फ्रोजन या जमे हुए जेल पैक में जमे हुए सब्जियों का उपयोग करें।
  • ठीक एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    दर्द की दवा ले लो डिब्लोक्टेड कंधे को स्थिर करने और आइस पैक के साथ कवर करने के बाद, सूजन और दर्द से लड़ने के लिए ओवर-द-काउंटर दवा लेने पर विचार करें। आम तौर पर एक से उखड़ कंधे के दर्द के उत्पाद लगभग असहनीय वर्णित है क्योंकि सभी स्नायु, कंडरा और उपास्थि में मांसपेशियों को बढ़ाया या फटे और संभव अस्थि भंग और दरारें। आइबूप्रोफेन (एडविल, Motrin) और नेपरोक्सन (Aleve, Naprosyn) शायद सबसे उपयुक्त विकल्प हैं क्योंकि वे शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ हैं, हालांकि acetaminophen (Tylenol) भी दर्द को नियंत्रित करने की सेवा कर सकते हैं।
  • घटना में है कि अपने कंधे भी उपस्थित काफी आंतरिक रक्तस्राव (कई घाव की उपस्थिति नोटिस) की हड्डी उखड़ में,, ibuprofen और नेपरोक्सन लेने टाल के रूप में वे करने के लिए "पतली" रक्त करते हैं और थक्का करने की क्षमता को कम।
  • अगर विस्थेयित संयुक्त चारों ओर की मांसपेशियों को स्पासाइंड किया गया है, तो वे एक मांसपेशियों में आराम करने वाले को लिख सकते हैं हालांकि, एक ही समय में विभिन्न प्रकार की दवाओं को कभी भी संयोजित न करें। केवल एक प्रकार ले लो
  • भाग 2
    आपातकाल के दौरान कंधे को जगह दें

    फिक्स ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 5
    1
    अपने कंधे को केवल आपात स्थिति के मामले में बदलें ज्यादातर स्थितियों में, सबसे अधिक उचित और, निश्चित रूप से, सबसे अच्छी बात यह है कि पेशेवर चिकित्सा सहायता आने के लिए इंतजार करना है, लेकिन कभी-कभी यह संभव नहीं है। आप चिकित्सा देखभाल (शिविर, लंबी पैदल यात्रा, विदेश यात्रा) से दूर एक अलग स्थान में हैं, तो संभावित खतरों अपने खुद के कंधे (या एक दोस्त या परिवार के सदस्य) की रचना करने के लिए एक छोटी राशि तुरंत सामना कर लाभ को दबा नहीं हो सकता है दर्द और हाथ या कंधे की गतिशीलता में वृद्धि
    • एक सामान्य नियम के रूप में, यदि आप पहले 12 घंटों के भीतर मेडिकल ध्यान प्राप्त कर सकते हैं, तो धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें और बर्फ, दर्दनाशक और गोफन के साथ असुविधा को कम करने का प्रयास करें। अगर आपको लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है, खासकर यदि आपको अपने कंधे को थोड़ा अस्पताल ले जाना है, तो आप उसे अपने स्थान पर वापस डाल सकते हैं।
    • मुख्य आत्म रखा कंधे से संबंधित जटिलताओं मांसपेशियों, स्नायुबंधन और tendons, तंत्रिका क्षति में एक प्रमुख आंसू हैं और खून बह रहा है जहाजों संभावित घातक गंभीर दर्द चेतना की हानि हो जाती है sanguíneos-।
  • एक डिस्लोकेटेड कंधे के चरण 6 को ठीक करें



    2
    अनुरोध एक आपातकालीन स्थिति में सहायता करते हैं यदि आपको किसी आपात स्थिति के दौरान अपने कंधे को दोबारा लगाने पर विचार करने के लिए मजबूर किया गया है, तो ध्यान रखें कि बिना मेडिकल देखभाल करना यह लगभग असंभव है जैसे, आपातकालीन स्थिति के मामले में सहायता के लिए पूछें या किसी दूसरे व्यक्ति को अपना समर्थन प्रदान करें। दूसरों की मदद करने क्योंकि वे अधिक दर्द या जोखिम अपने कंधे पर चोट पहुँचाने का कारण नहीं करना चाहती अनिच्छुक हो, इसलिए उन्हें आश्वस्त और उन्हें दायित्व से जारी करने के लिए कोशिश कर सकते हैं।
  • अगर आपको अपने कंधे को लिखने के लिए किसी अन्य व्यक्ति की मदद करना है, तो सुनिश्चित करें कि आपकी सहमति है और स्पष्ट रूप से बताएं कि आपके पास चिकित्सा प्रशिक्षण नहीं है (यदि लागू हो)। अगर चीजें गलत हो जाती हैं तो मुकदमेबाजी से बचने की कोशिश करें
  • यदि आपके पास एक फोन है और आप कॉल कर सकते हैं, तो सलाह और समर्थन के लिए आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करने का प्रयास करें। यहां तक ​​कि अगर वे चिकित्सा कर्मियों को नहीं भेज सकते हैं, तो वे आपको उपयोगी निर्देश दे सकते हैं।
  • एक डिस्लोक्लेटेड कंधे के चरण 7 को ठीक करें
    3
    अपनी पीठ पर झूठ और अपने हाथ बाहर ले जाएँ। नीचे चेहरा शरीर से और 90 डिग्री के कोण पर दूर घायल बांह के साथ झूठ: शायद सबसे सरल तकनीक nonprofessionals होने के स्थान पर कंधे के जोड़ जगह इस प्रकार है। उसके बाद, किसी मित्र या बैस्टर को अपना हाथ या कलाई को दृढ़ता से पकड़ लेना चाहिए और फिर धीरे धीरे (लेकिन दृढ़ता से) अपना हाथ खींच लें, जिससे कर्षण पैदा होगा। उस कोण पर हाथ खींचकर हायर के सिर को कंधे के ब्लेड के नीचे स्लाइड करना होगा और वापस सापेक्षिक आसानी से जगह मिल जाएगी।
  • धीरे-धीरे और लगातार (बिना तेज या तेज आंदोलनों के बिना) सीधे शरीर से खींचने के लिए मत भूलो जब तक आप अपने स्थान पर कंधे संयुक्त वापसी नहीं करते।
  • जैसे ही आप कंधे की जगह लेते हैं, चोट से संबंधित दर्द का स्तर काफी कम हो जाएगा हालांकि, कंधे अस्थिर रहेगा, इसलिए एक गोफन बनाएं और यदि संभव हो तो हाथ को स्थिर करें।
  • भाग 3
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें

    फिक्स एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक पर जाएं। जब एक से उखड़ कंधे के इलाज, यह महत्वपूर्ण है एक डॉक्टर (या एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर प्रशिक्षित) को देखने के लिए तुरंत, जब मांसपेशियों, tendons और घाव अनुबंध के आसपास स्नायुबंधन, कंधे का सिर के बिना स्थिति बदलने के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है क्योंकि सर्जिकल हस्तक्षेप की सहायता सबसे अधिक संभावना है, सबसे डॉक्टरों को लेने वाला पहला कदम फ्रैक्चर से बाहर निकलने के लिए आपके कंधे का एक्स-रे है
    • अगर वहाँ एक फ्रैक्चर या आंसू विचार की उपस्थिति है, डॉक्टर एक पैंतरेबाज़ी कंधे के जोड़ में कमी बंद कर दिया प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन शायद प्रक्रिया से पहले एक शामक, एक मांसपेशियों को आराम शक्तिशाली या सामान्य संज्ञाहरण लेने के लिए क्योंकि दर्द हो जाएगा की जरूरत है तीव्र।
    • कंधे संयुक्त के लिए कम करने के सामान्य तरीकों में से एक को "हेनिपिन पैंतरेबाज़ी" कहा जाता है, जिसमें कंधे के बाहरी रोटेशन होते हैं। झूठ बोलते समय, चिकित्सक अपनी कोहनी को 90 डिग्री के कोण पर मोड़ लेता है और धीरे-धीरे अपने कंधे को बाहर (बाह्य रोटेशन) को घुमाएगा। सामान्य तौर पर, जब आप इस स्थिति में होते हैं तो एक कोमल धक्का संयुक्त रूप से जगह बनाने के लिए पर्याप्त होगा।
    • आपके लिए क्या सहज है, इसके आधार पर डॉक्टरों का उपयोग करने वाली कई अन्य कमी तकनीकों का उपयोग किया जाता है।
  • फिक्स एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 9 का शीर्षक चित्र
    2
    सर्जरी से गुजरने की संभावना के लिए तैयार यदि आपके कंधे, कोई टूटी हुई हड्डियों, या नसों या फटे रक्त वाहिकाओं (हड्डी विकृति या बंध ढील के कारण) भंग करने के लिए, क्षति की मरम्मत और संयुक्त की कमी को खोलने के लिए प्रस्तुत करने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होगी। कभी कभी, शल्य चिकित्सा के रूप में यह किसी भी आंतरिक क्षति की मरम्मत और संयुक्त, जो काफी भविष्य में अव्यवस्था के जोखिम को कम कर सकते हैं स्थिर कर सकते हैं, सबसे अच्छा विकल्प है।
  • वहाँ कई शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं है कि नुकसान और जीवन शैली या रोगी की गतिविधि के स्तर की हद तक इस पर निर्भर करेगा इस्तेमाल किया तकनीक द्वारा किया जा सकता है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि 30 वर्ष से कम उम्र के वयस्कों के लिए एक "खुला" सर्जिकल कमी सबसे अच्छी विधि हो सकती है, क्योंकि उनके पास कम पुनरावृत्ति दर और जीवन की बेहतर गुणवत्ता है।
  • फिक्स ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने कंधे के पुनर्वास करें भले ही आप एक बंद मैनुअल कमी या एक खुला सर्जिकल कमी से गुजरना है, आप उन्हें कंधे की संयुक्त को मजबूत बनाने के लिए आपको फिजियोथेरेपी के बारे में बताने चाहिए। भौतिक चिकित्सक, काइरोप्रैक्टर्स और पुष्ट चिकित्सक आप पूर्ण गतिशीलता और अपने कंधे और अभ्यास है कि मजबूत बनाने दें और भविष्य में एक अव्यवस्था पीड़ित की संभावना को कम करने के लिए संयुक्त समायोजित की गति की सीमा वापस पाने में मदद करने के लिए विशिष्ट हिस्सों को सिखा सकते हैं ।
  • सामान्यतः, भौतिक चिकित्सा में जाने से पहले आपको 2 से 4 सप्ताह की वसूली की आवश्यकता होगी। एक गोफन का उपयोग, बर्फ के आवेदन और ओवर-द-काउंटर दवाओं की खपत वसूली चरण का हिस्सा हैं।
  • कंधे की अव्यवस्था से पुनर्वास और पुनर्प्राप्ति के लिए कुल समय 3 से 6 महीने के बीच होता है, चोट की गंभीरता के आधार पर और मरीज एक एथलीट है या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ दिनों के बाद, जब दर्द या सूजन दूर हो जाती है, अपने कंधे पर नम गर्मी लगाने से तनाव, गले की मांसपेशियों को आराम मिल सकता है हर्बल माइक्रोवेव बैग उपयोगी होते हैं, लेकिन आपको प्रति सत्र में केवल 15 या 20 मिनट तक गर्मी के आवेदन को सीमित करना चाहिए।
    • दुर्घटना के बाद जितनी जल्दी हो सके अपने कंधे को बदलें, क्योंकि अगर आप समय को जाने दो, तो ऐसा करना कठिन होगा।
    • एक अलग कंधे को अलग-अलग कंधे से अलग तरह की चोट लग जाती है (Glenohumeral संयुक्त हड्डी उखड़ नहीं है) दूसरा एक मोच आ बंध कंधे करधनी के सामने से हंसली संलग्न है।
    • एक बार अपने कंधे पर चोट होने के बाद, आप भविष्य में एक और अव्यवस्था पीड़ित का अधिक खतरा होता चला जाएगा, खासकर यदि आप संपर्क खेलों में भाग लेने।

    चेतावनी

    • डिस्लोकेटेड कंधे के निर्माण के बाद, हमेशा प्रभावित अंग की नब्ज को जांचें, अव्यवस्था के स्थान के नीचे। पल्स दूसरे हाथ (स्वस्थ अंग) के समान होना चाहिए यदि यह धीमा या गैर-मौजूद है, तो यह एक आपातकालीन स्थिति है और तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि सेल की मृत्यु जल्दी शुरू होती है और आप अपना हाथ खो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com