ekterya.com

कैसे एक हड़बड़ी कंधे पट्टी करने के लिए

एक से उखड़ कंधे एक दर्दनाक चोट तब होता है जब बांह की हड्डी (प्रगंडिका) में गेंद के आकार का अंत करधनी पर संयुक्त से बाहर चलता है। कंधे के जोड़ों को दोबारा लगाने के बाद, पट्टियों या टेप के साथ स्थिरीकरण दर्द को कम कर सकता है, सहायता प्रदान कर सकता है, और बढ़ाया रूनों और स्नायुबंधन को और अधिक जल्दी से ठीक कर सकता है। इसके अलावा, स्थिरीकरण स्ट्रिप्स के एक ही तकनीक कंधे विस्थापन के इलाज के लिए जो बताता है कि क्यों कुछ एथलीटों एक निवारक उपाय के रूप में उनके कंधों टाई उन्हें रोकने, मदद कर सकते हैं इस्तेमाल किया।

चरणों

भाग 1

पट्टियों के साथ एक हड़बड़ी कंधे को बांधने के लिए तैयार करें
छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 1
1

Video: 'सिंघम' पर अजय से खास मुलाकात

यदि आपको संदेह है कि आपके पास कूड़ा अव्यवस्थित है, तो डॉक्टर पर जाएं। आमतौर पर, एक कंधे की अव्यवस्था खेल चोटों के कारण होती है या बढ़ाकर हाथ से गिरती है लक्षण और अव्यवस्था के इस प्रकार के लक्षण हैं: गंभीर कंधे के दर्द, अक्षमता कंधे स्थानांतरित करने के लिए, सूजन या कंधे के तत्काल, दिखाई विकृति चोट (जैसे अन्य कंधे दूरी की तुलना में कम लटका । यदि आपको संदेह है कि आप कुछ शारीरिक आघात का सामना करना पड़ा होने के बाद कंधे पर चोट लग गए हैं, तो तुरंत जाना है, जहां स्वास्थ्य पेशेवर (डॉक्टर, हाड वैद्य, खेल चिकित्सक) ताकि आप संबंधित उपचार प्रदर्शन करते हैं।
  • आपका चिकित्सक कंधे के एक्स-रे ले सकता है ताकि वह अव्यवस्था की पुष्टि कर सके और देखें कि क्या कोई टूटी हुई हड्डियां हैं।
  • यह अव्यवस्था के गहन दर्द से निपटने के लिए दवा की सिफारिश या सुझाएगा।
  • यह मत भूलो कि एक अलग कंधे से एक हड्डी का कंधे बहुत अलग है उत्तरार्द्ध संयुक्त के बंधन के लिए एक चोट है जो कि कंधे के कंधे के सामने कंधे में मिलती है। गोलाकार गेंद हिलता नहीं है
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 2
    2
    उन्हें कंधे जोड़ समायोजित करें कंधे पर स्ट्रिप्स या रिबन लगाने की संभावना पर विचार करने से पहले, यह कंधे के कवच के अंदर, वापस जगह होना जरूरी है। सामान्य तौर पर, इस प्रक्रिया को "जोड़ों की बंद कमी" के रूप में जाना जाता है, जहां एक छोटे से कर्षण (पुल) और घूर्णन कमर के भीतर हड्डियों को पुनः प्राप्त करने के लिए हाथ का घूर्णन किया जाता है। दर्द की गंभीरता के आधार पर, आपको शायद स्थानीय एनेस्थेटिक या मजबूत दर्दनाशक दवाओं के इंजेक्शन की ज़रूरत होती है।
  • अपने कंधे को पुनर्व्यवस्थित करने की कोशिश करने के लिए कभी भी किसी को बिना प्रशिक्षण के (किसी दोस्त, रिश्तेदार या बाइस्टर) प्रशिक्षण की अनुमति दें, क्योंकि इससे चोट खराब हो सकती है
  • कंधे को दोबारा लगाने के बाद, दर्द का स्तर तेजी से और काफी कम हो जाएगा
  • फिर, सूजन और दर्द को कम करने में लगभग 20 मिनट के लिए बर्फ तुरंत मदद करता है, लेकिन त्वचा से सम्पर्क में आने से पहले हमेशा इसे प्लास्टिक और एक पतली कपड़े में लपेटो।
  • पट्टियों के साथ एक हड्डी उखड़ने वाले कंधे को बांधने की सलाह कभी नहीं की जाती है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 3
    3
    सफाई और शेविंग द्वारा कंधे को तैयार करें अपने मूल स्थान में कंधे को रखने के बाद और दर्द कम हो गया और नियंत्रण में है, यह क्षेत्र तैयार करने का समय होगा ताकि इसे स्ट्रिप्स के साथ बांध दिया जाए। स्ट्रिप्स और टेप के लिए कंधे क्षेत्र का पालन करने के लिए, संयुक्त को कवर त्वचा को साफ और मुंडा होना चाहिए। इसलिए, धीरे से साबुन और पानी के साथ कंधे के आसपास त्वचा को साफ करें, और फिर एक शेविंग क्रीम लागू करें और फिर एक रेजर की मदद से सभी बाल उपस्थित (यदि आवश्यक हो तो) निकाल दें।
  • प्रभावित क्षेत्र को शेविंग करने के बाद, इसे अच्छी तरह से सूखा और गायब होने के लिए जलन के किसी भी संकेत के लिए कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें। फिर, टेप या स्ट्रिप्स रखने से पहले थोड़ा चिपकने वाला स्प्रे रखने की संभावना पर विचार करें जिससे कि वे त्वचा के लिए बेहतर पालन करें।
  • बाल न केवल टेप को पालन करने से रोकता है, लेकिन बाद में पट्टी हटाने के बाद भी दर्द का कारण होगा
  • उपस्थित बालों की मात्रा के आधार पर, आपको शायद कंधे, कंधे के ब्लेड, निपल्स और गर्दन के निचले हिस्से के पूरे क्षेत्र को दाढ़ी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 4
    4
    आवश्यक सामग्री इकट्ठा इकट्ठा (स्थानीय फार्मेसी या चिकित्सा आपूर्ति की दुकान पर खरीद) सभी सामग्री के लिए स्ट्रिप्स एक dislocated कंधे पर ठीक से और सुरक्षित रूप से जगह की जरूरत एक चिपकने स्प्रे के अलावा, यह भी आप एक समर्थन या आर्थोपेडिक फोम (संवेदनशील निपल्स टेप और स्ट्रिप्स की रक्षा के लिए), कठोर टेप (आदर्श एक 40 मिमी चौड़ा) और एक लोचदार बैंड (आदर्श एक 75 की जरूरत है मिमी चौड़ा) ध्यान रखें कि आपको कंधे पर स्ट्रिप्स या टेप लगाने में शायद मदद की ज़रूरत होगी, भले ही आप प्रशिक्षित हों और इस प्रक्रिया के साथ अनुभव हो।
  • यदि आप एक आर्थोपेडिक चिकित्सक, फिजियोथेरेपिस्ट, एथलेटिक ट्रेनर या स्पोर्ट्स थेरेपिस्ट के कार्यालय में हैं, तो यह संभावना है कि इस प्रक्रिया को करने के लिए पहले से ही आवश्यक सामग्री है। यह संभव है कि जीपी, मेडिकल असिस्टेंट, कायरोप्रैक्टर्स और नर्सों में सभी आवश्यक सामग्री नहीं है, इसलिए आपको उन्हें अपने साथ ले जाने पर विचार करना चाहिए।
  • हम आपको दवा लेने के लिए अस्पताल के आपातकालीन कक्ष में जाने की सलाह देते हैं और अपने कंधे को वापस जगह में डालते हैं, लेकिन उसके बाद स्ट्रिप्स या रिबन पर डालने के लिए डॉक्टरों को समय या प्रेरणा की संभावना नहीं है। सबसे अधिक संभावना है, वे केवल आपको एक गोफन दे देंगे
  • एक पुनर्व्यवस्थित कंधे पर एक पट्टी या बैंड जगह फायदेमंद हो या यहां तक ​​कि ऐसी चोट को रोकने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह चिकित्सकीय आवश्यक नहीं माना जाता है, तो यह मानक चिकित्सा देखभाल का हिस्सा बनने के लिए उम्मीद नहीं है।
  • भाग 2

    एक पुनर्व्यवस्थित कंधे पर स्ट्रिप्स या रिबन रखकर
    छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 5
    1



    आर्थोपेडिक ब्रैकेट या फोम लागू करें कंधे की त्वचा पर कुछ चिपकने वाली सामग्री को सफाई, शेविंग और स्प्रे करने के बाद, निपल, फोड़े, घाव भरने, आदि जैसे क्षेत्रों में एक पतली समर्थन या फोम रखें। इस तरह, चिपचिपा टेप को बाद में बाद में आप दर्द और चिड़चिड़ापन से बचेंगे
    • सामग्री और समय बचाने के लिए, समर्थन सामग्री के छोटे टुकड़े को काट लें और निप्पल और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों पर सीधे उन्हें जगह दें। समर्थन कम से कम एक छोटी अवधि के लिए चिपकने वाला स्प्रे का पालन करेंगे।
    • ध्यान रखें कि एक शर्ट आमतौर पर एक शर्ट या अंडरवियर पर पहना जा सकता है, पट्टियाँ या स्ट्रिप्स हमेशा बग़र त्वचा पर और किसी भी परिधान के नीचे रखी जाती हैं।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 6
    2
    एंकर स्ट्रिप्स रखें हाथ के मोर्चे पर कंधे और मछलियां पर एंकर स्ट्रिप्स डालने से पट्टी बांधने की प्रक्रिया शुरू करें कंधे के ऊपर से कंधे के ब्लेड के लगभग मध्य भाग तक, निप्पल के ऊपर से टेप का एक टुकड़ा रखें। फर्म समर्थन देने के लिए पहले पर 1 या 2 स्ट्रिप्स रखें। फिर, मछलियां के मध्य भाग के चारों ओर 2 या 3 स्ट्रिप्स लपेटें।
  • इस कदम को पूरा करने पर, आपके पास निपल से टेप के बने एक "लंगर" पीठ के शीर्ष तक, साथ ही मछलियां के चारों ओर एक दूसरा एंकर या बैंड होना चाहिए।
  • दूसरे टेप को बहुत अधिक बल के साथ न रखें, अन्यथा आप हाथ के संचलन में कटौती कर सकते हैं। हाथ में सुन्नता और झुनझुनी प्रचलन में कमी का संकेत है।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप ए डिस्लोकेटेड कंधार चरण 7
    3
    कंधे पर स्ट्रिप्स के साथ एक "एक्स" बनाएं एक एंकर से दूसरे के विपरीत दिशाओं में तिरछे 2 से 4 स्ट्रिप्स रखकर कंधे का समर्थन और संरक्षण करें। यह कंधे के चारों ओर एक "एक्स" बनायेगा, जहां चौराहा (क्रास का केंद्र बिंदु) कंधे के पार्श्व की मांसपेशियों (त्रिकोणीय) पर होगा। आपको न्यूनतम टेप 2 स्ट्रिप्स चाहिए, जबकि 4 में अधिक स्थिरता प्रदान की जाएगी।
  • आपको टेप को मजबूती से रखना चाहिए, लेकिन एक ही समय में यह अपेक्षाकृत आरामदायक होना चाहिए। यदि आप पट्टी या पट्टी से अनावश्यक दर्द महसूस करते हैं, तो इसे हटा दें और इसे फिर से करें
  • हालांकि साँस लेने की टेप को आमतौर पर अन्य चोटों के इलाज के लिए अनुशंसित किया जाता है, फिर से एक कंधे को मोटा और अधिक प्रतिरोधी टेप की आवश्यकता होती है ताकि बेहतर दक्षता हो।
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 8
    4
    छाती से मछलियां तक ​​एक "कॉर्कस्क्रेव" पैटर्न बनाएं यह निप्पल के बाहरी किनारे से शुरू होता है और कंधे पर टेप की एक पट्टी से गुजरता है जब तक यह मछलियां के चारों ओर और मछलियां नहीं लपेटता है। असल में, आपको दो एंकर को फिर से कनेक्ट करना होगा, लेकिन पक्ष के बजाय सामने से, जैसा कि आपने पिछले चरण में किया था एक कॉर्क स्क्रैप (या सर्पिल) पैटर्न को 2 या 3 बार बांह के नीचे और चारों ओर टेप लपेटने के बाद बनाया जाना चाहिए।
  • जब हाथ के नीचे और आसपास के टेप को लपेटते हैं, तो यह 2 या 3 अलग-अलग रिबन का उपयोग करने के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है ताकि "कॉर्कस्क्रूड" बहुत तंग न हो और परिसंचरण को काट दिया जाए।
  • इस चरण को पूरा करने के बाद, टेप को प्रत्येक मूल एन्कर्स पर एक अतिरिक्त पट्टी के साथ फिर से सुरक्षित करें (पिछले चरण पढ़ें)। सामान्य तौर पर, जितने टेप आप उपयोग करते हैं, उतना ही अधिक तय हो जाएगा।
  • एक अनुस्मारक के रूप में, इस पद्धति को भी कंधे की चोट से बचने के लिए किया जाता है या इसे बढ़ाना नहीं, खासकर फुटबॉल और रग्बी जैसे खेल खेलने से पहले
  • छवि का शीर्षक स्ट्रैप एक डिस्लोकेटेड कंधार चरण 9
    5
    एक लोचदार पट्टी के साथ टेप सुरक्षित और कवर करें। कंधे पर टेप के स्ट्रिप्स को रखने के बाद, आपको एक लोचदार पट्टी डालनी चाहिए। घायल कंधे के ऊपर, छाती के सामने से लचीले पट्टी को पास करें, जब तक यह मछलियां नीचे नहीं पहुंच जाता। छाती के सामने और घायल कंधे के निचले हिस्से में वापस, विपरीत बगल (स्वस्थ कंधे) के पीछे, पीठ में पट्टी लपेटें। यदि आपके पास एक और पट्टी है, तो इसे अतिरिक्त समर्थन प्रदान करने के लिए रखें, और धातु की क्लिप या एक सुरक्षा पिन के साथ निचली परत पर सुरक्षित रखें
  • एक लोचदार पट्टी का उपयोग करने का मुख्य कारण टेप को कवर करना है, इसे बंद होने से रोकना और थोड़ी अधिक सहायता प्रदान करना।
  • ठंड चिकित्सा का उपयोग करते समय, लोचदार पट्टी को हटाने के लिए यह बहुत आसान और तेज़ हो जाएगा। चोट पर बर्फ (टेप पर) लागू करें और बर्फ पर पट्टी की जगह।
  • संक्षेप में, आपके पास 2 एंकर टेप एक "एक्स" और एक आंतरिक "कॉर्कस्क्रू" पैटर्न से जुड़ा हुआ है और कवर किया हुआ है, और एक लोचदार पट्टी के साथ सब कुछ कवर करें जो पीछे और छाती तक फैली हुई है।
  • Video: Suspense: I Won't Take a Minute / The Argyle Album / Double Entry

    युक्तियाँ

    • जबकि लोग अलग-अलग दरों पर चंगा करते हैं, कंधों को हड़पने में आम तौर पर 1 से 3 महीने के बीच पूरी तरह से चंगा होता है।
    • कंधे को स्थानांतरित करने के तुरंत बाद रिबन और स्ट्रिप्स रखकर रिकवरी अवधि में तेजी ला सकती है।
    • कंधे को फिर से संगठित करने और रिबन और स्ट्रिप्स के साथ इसे लपेटने के बाद, आप संयुक्त पर गुरुत्वाकर्षण के प्रभावों को कम करने के लिए एक गोफन भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • पुनर्प्राप्ति अवधि के दौरान, टेप या स्ट्रिप्स को निकालने का विचार करें और फिर 1 सप्ताह के बाद उन्हें वापस डाल दें।
    • एक घायल कंधे के कामकाज को बहाल करने के लिए भौतिक चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। पट्टियों को डालने के 2 से 3 सप्ताह के बाद, डॉक्टर आपको शारीरिक और स्थिरता के अभ्यास के साथ-साथ कंधे के हिस्सों के शासन को सिखाने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट को भेज सकता है।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com