ekterya.com

एथलीटों में कंधे के दर्द को कैसे ठीक करना

यह नया नहीं है कि एथलीटों को कंधे में दर्द का सामना करना पड़ता है, क्योंकि कंधे के शरीर में किसी भी संयुक्त की तुलना में गति की एक बड़ी रेंज होती है, जिससे यह चोट लगने की संभावना बनती है। सबसे कंधे का दर्द, मांसपेशियों का नतीजा खींचता है (तनाव), हालांकि मस्तिष्क और अव्यवस्थाएं भी आम हैं कंधे के दर्द की एक त्वरित और कुल वसूली एक एथलीट के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जो जितनी जल्दी हो सके अपने खेल का अभ्यास करने के लिए वापस लौटना चाहता है। एक एथलीट घर पर अपने कंधे के दर्द को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, हालांकि एक डॉक्टर की सलाह और उपचार हमेशा फायदेमंद होता है और अक्सर एक त्वरित वसूली के लिए आवश्यक होता है

चरणों

भाग 1

घर पर कंधे की पीड़ा को नियंत्रित करें
एथलीट चरण 1 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि

Video: दुनिया के सबसे गंदे TV चैनल Eutelsat 70B( 70E).. ku band.. Dish setting and full channel list

1
घायल कंधे को आराम करो सामान्य तौर पर, एथलीट के कंधे के दर्द का कारण अतिशीघ्र होता है, कुछ प्रकार की गिरावट या खराब स्थिति जब आप एक खेल (विशेषकर फुटबॉल, हॉकी, बेसबॉल, वॉलीबॉल और टेनिस) का अभ्यास करते हैं या जिम में काम करते हैं तो इस तरह के दुर्घटनाएं हो सकती हैं। जब आप अपने कंधे में गहन दर्द महसूस करते हैं तो सबसे अच्छी सलाह (कंधे से सम्बंधित सभी गतिविधियों से ब्रेक लेना है) कुछ दिनों के आराम के बाद, आपका शरीर आप को चंगा करने की अपनी क्षमता से आश्चर्यचकित हो सकता है
  • यदि आपके कंधे का दर्द जिम में वजन उठाने से संबंधित है, तो यह संभव है कि आप अत्यधिक तीव्रता या खराब स्वरूप के साथ व्यायाम कर रहे हैं। व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें
  • हालांकि आराम में डाल दिया कुछ दिनों के लिए अपने कंधे फायदेमंद है, पूरी तरह से एक गोफन स्थिर, मामूली चोटों (मोच या खींचती है) के लिए अनुशंसित नहीं है के रूप में यह कंधे "स्थिर" (चिपकने वाला कैप्सूलाइटिस) के विकास को बढ़ावा देता है। खून के प्रवाह को प्रोत्साहित करने और चिकित्सा को बढ़ावा देने के लिए कंधे के कम से कम एक आंदोलन की आवश्यकता होती है।
  • आमतौर पर, सतत कंधे का दर्द एक मांसपेशी आंसू को इंगित करता है, जबकि चलने में तीव्र दर्द आमतौर पर अंगों या जोड़ों के लिए चोट का परिणाम होता है। कंधे का दर्द आमतौर पर रात में खराब हो जाता है, जबकि आप सो जाते हैं, मुख्य रूप से मांसपेशियों द्वारा खींचा दर्द के विपरीत
  • एथलीट्स चरण 2 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज
    2
    तीव्र कंधे दर्द के लिए बर्फ को लागू करें। यदि आपके आदमी का दर्द तीव्र (हालिया) है और इसमें सूजन शामिल है, तो सूजन को कम करने और दर्द को सुन्न करने के लिए सबसे संवेदनशील हिस्से में कुचल बर्फ (या कुछ ठंडा) के बैग लागू करें। कोल्ड थेरेपी तीव्र खेल चोटों के लिए सबसे उपयुक्त है जिसमें सूजन शामिल है। कुचल बर्फ को हर दो घंटे तक लगभग 15 मिनट तक लागू करें जब तक कंधे की परेशानी कम हो जाती है।
  • सूजन को कम करने के लिए, तनाव को रोकने के लिए कंधे के खिलाफ एक तनाव पट्टी या एसीई पट्टी के साथ मजबूती से बर्फ को सम्मिलित करना अधिक प्रभावी होता है।
  • हमेशा अपनी त्वचा को लागू करने से पहले एक पतली तौलिया में कुचल बर्फ या बर्फ के क्यूब्स लपेटें इससे संभावित जलन और ठंड को रोकता है।
  • यदि आपके पास बर्फ का कोई प्रकार नहीं है, तो जमे हुए जेल के पैकेज का उपयोग करें या फ्रिज (मटर या फ्रोजन मकई बहुत अच्छी तरह काम करता है) से सब्जियों का एक बैग का उपयोग करें।
  • एथलीट्स चरण 3 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज

    Video: हाथ-पैरों की अकड़न या खिचाव और विभिन्न औषधियों से उपचार !!

    3
    पुरानी कंधे दर्द के लिए नम गर्मी लागू करें। अपने कंधे के दर्द क्रोनिक (दीर्घावधि) है और अत्यधिक या एक पुराने चोट के कारण है, तो गीला बजाय गर्मी बर्फ (दर्द कठोर और निरंतर बजाय तेज है, खासकर यदि) लागू होता है। नम गर्मी कोमल ऊतकों (मांसपेशियों, tendons और स्नायुबंधन) तपता है और क्षेत्र है, जो एक पुराने खेल चोट से उबरने या गठिया के प्रकार के साथ सौदा "पहनने के लिए सहायक हो सकता है में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है "(osteoartristis)। नम गर्मी के अच्छे स्रोतों में अनाज (आमतौर पर गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों और आवश्यक तेलों से भरा माइक्रोवेव बैग शामिल हैं बैग को कुछ मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखो और फिर इसे कंधे पर लागू करें जहां सुबह और कुछ भी करने से पहले किसी भी प्रकार के हल्के व्यायाम से पहले 15 से 20 मिनट के लिए आपको पुराना दर्द हो।
  • एक तौलिया के साथ हर्बल बैग को कवर करने के लिए याद रखें ताकि गर्मी को बहुत तेज़ी से फैलाने से रोक सकें
  • गर्म स्नान भी सुखदायक नरम ऊतकों को नम गर्मी प्रदान करता है। बेहतर परिणाम के लिए कुछ एप्सम नमक जोड़ें मैग्नीशियम में नमक आराम और गले में दर्द होता है
  • नियमित थर्मल पैड की सूखी गर्मी लगाने से बचें। वे मांसपेशियों को निर्जलीकरण कर सकते हैं और चोट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • एथलीट्स चरण 4 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाला इमेज
    4
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें यदि आपके कंधे के दर्द में बर्फ या नम गर्मी लगाने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, तो कुछ एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की कोशिश करें। तीव्र कंधे की चोटों के लिए एंटी-इन्फ्लैमेटरीज अधिक उपयुक्त होते हैं जिनमें महत्वपूर्ण सूजन शामिल होती है, जैसे मध्यम से गंभीर तनाव और मोच, बर्साइटिस, और टेंडोनिटिस। आम विरोधी inflammatories एस्पिरिन, ibuprofen (Motrin और एडविल) और नापरोक्सन (Aleve) शामिल हैं दर्दनाशक दवाएं दर्द के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो स्पष्ट रूप से सूजन के कारण नहीं होती हैं, जैसे तंत्रिकाओं की जलन और पहनने से सामान्य मांसपेशी दर्द। दर्दनाशक पदार्थ लगभग हमेशा मुख्य तत्व के रूप में एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल और पेरासिटामोल) शामिल होते हैं। ध्यान रखें कि ये दवाएं कंधे के दर्द के लिए अल्पकालिक समाधान हैं और एक पंक्ति में दो सप्ताह से अधिक समय तक नियमित रूप से नहीं ली जानी चाहिए। वे पेट, गुर्दा और यकृत की समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
  • कंधे के दर्द के लिए एक अन्य विकल्प, खासकर यदि आप मांसपेशियों में तनाव में आंतों को महसूस करते हैं, तो मांसपेशियों को शिथिलता लेने (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) लेना है। हालांकि, आपको उन्हें एंटी-इन्फ्लैमेटरीज या दर्दनाशक दवाओं के साथ संयोजित नहीं करना चाहिए।
  • आप जो भी दवा लेते हैं, हमेशा इसे खाने के साथ लेते हैं और खाली पेट पर नहीं।
  • ध्यान रखें कि बच्चों के लिए इबुप्रोफेन और एस्पिरिन की अनुशंसा नहीं की जाती है। एस्पिरिन, विशेष रूप से, रीय सिंड्रोम से जुड़ा हुआ है
  • हमेशा निर्देशों का पालन करें और दवा के कंटेनर पर जानकारी को खुराक दें
  • एथलीट्स चरण 5 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    5



    कंधे के लिए कुछ प्रकाश खींच अभ्यास करने की कोशिश करो यदि आपके कंधे में चोट "नहीं" गंभीर है और "नहीं" एक गंभीर, अव्यक्त या छुरा शामिल है, तो आराम का दिन के बारे में के बाद कंधे के लिए कुछ प्रकाश खींच व्यायाम करने की कोशिश करो। विस्थापन, तनाव और गंभीर मोच के मामले में खींच एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन कम गंभीर रूप से घायल आमतौर पर मामूली खिंचाव के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया है क्योंकि यह मांसपेशियों में तनाव से छुटकारा दिलाता है, रक्त प्रवाह को उत्तेजित करता है और लचीलेपन में सुधार । लगभग 30 सेकंड के लिए कंधे के हिस्सों को पकड़ो और फिर उन्हें दिन में कम से कम 3 बार कर दें जब तक दर्द दूर नहीं हो जाता।
  • हल्के आंदोलन और प्रकाश खींचने वाले निशान ऊतक, पुराने कठोरता, और कंधे में आंदोलन की हानि के विकास की संभावना को कम करते हैं।
  • अपनी पीठ के साथ खड़े या बैठे हुए, अपने शरीर के सामने अपने हथियार को बढ़ाएं और अपनी कोहनी में से एक ले लो। जब तक आपको इसी कंधे की मांसपेशियों में एक खिंचाव न लग जाए, छाती के साथ धीरे से कोहनी के पीछे खींच लें इस स्थिति को 30 सेकंड के लिए पकड़ो और ऑपरेशन को 3 बार दोहराएं।
  • दोबारा खड़े या अपनी पीठ के साथ बैठकर, अपनी पीठ (अपने कंधे के ब्लेड की ऊंचाई पर) के ऊपर अपना हाथ रखो और अपने हाथ पकड़ो। तब धीरे-धीरे घुटने के कंधे से हाथ खींचना जब तक आप एक अच्छा खिंचाव महसूस नहीं करते।
  • भाग 2

    पेशेवर उपचार प्राप्त करें
    एथलीट्स चरण 6 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Ask THENX Q&A | Episode 1

    अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लें यद्यपि आपका चिकित्सक कंधे विशेषज्ञ नहीं हो सकता है या खेल चोटों से निपटने के लिए इस्तेमाल किया गया एथलेटिक चिकित्सक नहीं हो सकता है, यह निश्चित रूप से आपकी चोट के प्रकार और गंभीरता को समझने में आपकी सहायता कर सकता है। जैसा कि ऊपर बताया गया है, सबसे अधिक कंधे की चोटें हल्के से मध्यम अंतर और मोच, जो आम तौर पर 1 से 2 सप्ताह तक चंगा करने में होती हैं। चोट लगने की घटनाएं अधिक गंभीर कंधे के जोड़ की अव्यवस्था में शामिल हैं, कंधे अव्यवस्था (मोच आ अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी संयुक्त), रोटेटर कफ की मांसपेशियों, bursitis और अस्थि भंग के फाड़ (ऊपरी बांह, स्कैपुला या लोहा) इन गंभीर चोटों को ठीक करने के लिए 6 महीने तक ले जा सकते हैं (जटिलताओं के आधार पर), लेकिन आपका चिकित्सक आपको रोग का निदान और इलाज की जरूरत के लिए एक अच्छा विचार दे सकता है।
    • यदि ज़रूरी हो, तो आपका डॉक्टर आपके कंधे के दर्द या चोट के निदान के लिए एक्स-रे, एक हड्डी स्कैन, एमआरआई, या तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन कर सकता है।
    • फ्रैक्चर, फास्ट मांसपेशियों या स्नायुबंधन, और कुछ dislocations कंधे सर्जरी की आवश्यकता है इन मामलों में, आपका डॉक्टर एक आर्थोपेडिक सर्जन की सिफारिश करेगा।
    • बर्सिटिस (संयोजी ऊतक संरचना की सूजन), टेंडनिटिस, कंधे से जुदाई, और गंभीर मोच अक्सर स्थानीय कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन (प्रीडिनिसोलोन) से लाभ मिलता है। कॉर्टिकॉस्टोरॉइड तेजी से सूजन और दर्द को कम करते हैं और गति की श्रेणी में सुधार करते हैं। कॉर्टिकोस्टिरॉयड इंजेक्शन के फायदे और नुकसान के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।
  • एथलीट्स चरण 7 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    2
    एक भौतिक चिकित्सक को निर्दिष्ट करने के लिए कहें एथलीटों के लिए यह केवल कंधे के दर्द को ठीक करना महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करना है कि संयुक्त स्थिर और मजबूत है ताकि यह खेल की मांगों का सामना कर सके। इसलिए, फिजियोथेरेपिस्ट को देखकर आपकी वसूली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह आपको अपने कंधे के पुनर्वास के लिए विशिष्ट खींचने और अभ्यास को मजबूत करने के लिए सिखा सकता है। व्यायाम को मजबूत करना आमतौर पर भार उठाना या तनाव के तहत इलास्टिक बैंड खींचना शामिल होता है। सामान्यतः, शारीरिक कवायद की चोट को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए 4 से 8 सप्ताह के लिए सप्ताह में 2 से 3 बार की आवश्यकता होती है कंधे की दर्द ठीक हो जाने के बाद आपको अपने खेल को फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी और आपके पास पूरी ताकत और गतिशीलता है।
  • अगर warranted, एक भौतिक चिकित्सक चिकित्सकीय अल्ट्रासाउंड और बिजली मांसपेशियों उत्तेजना है, जो दर्द तेजी से प्रभाव पैदा कर सकता है के साथ अपने घायल कंधों की मांसपेशियों को इलाज कर सकते हैं।
  • धीरज प्रशिक्षण के अतिरिक्त, अन्य अच्छे कंधे को मजबूत करने के अभ्यास में पुश-अप, पुल-अप, तैराकी और रोइंग शामिल हैं।
  • एथलीट चरण 8 के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Listening Practice Through Dictation 3 Unit 21-30 - Listening English - LPTD 3

    एक कंधे की मालिश की कोशिश करो अगर आपके कंधे में दर्द बहुत गंभीर नहीं है और आप अभी भी बिना कठिनाई के संयुक्त जोड़ सकते हैं, तो एक योग्य चिकित्सक से गहरी ऊतक की मालिश करने की एक अच्छी रणनीति है। गहरी ऊतक की मालिश थकान और मांसपेशियों में तनाव से मुक्ति, लचीलापन में सुधार और सूजन को समाप्त करती है, जो सभी दर्द की अनुभूति में योगदान करते हैं। हल्के से मध्यम मांसपेशी खींचने के लिए मालिश सबसे अधिक उपयोगी है, लेकिन कंधे की संयुक्त (ऊपर उल्लेखित) अधिक गंभीर चोटों के लिए सिफारिश नहीं की गई है। एक मालिश चिकित्सा पर विचार करने से पहले अपने कंधे की चोट के निदान करें।
  • 30 मिनट के एक मालिश सत्र से शुरू करें जो आपके घायल कंधे पर केंद्रित है, लेकिन कंधे ब्लेड के बीच में आपकी गर्दन और मध्य वापस भी शामिल है। एक सत्र दर्द को "राहत" दे सकता है, लेकिन कुछ और सत्रों की आवश्यकता हो सकती है
  • यह चिकित्सक को गहन रूप में जाने की अनुमति देता है, जैसा कि आप बर्दाश्त कर सकते हैं, क्योंकि आपके कंधे में कई मांसपेशियों की परतें हैं जिनके लिए ध्यान की आवश्यकता हो सकती है।
  • हमेशा एक मालिश के बाद बहुत से शुद्ध पानी पीते हैं, अन्यथा आप सिरदर्द होने और थोड़ा मतली महसूस करने के जोखिम को चलाते हैं।
  • एथलीट्स के लिए फिक्स कंधे का दर्द शीर्षक से चित्र 9
    4
    अपने कंधे के लिए एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर एक उपचार साधन है जो कई शताब्दियों पहले चीन में विकसित हुआ था और इसे दर्द कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए बनाया गया है। एक्यूपंक्चर विशिष्ट बिंदुओं पर त्वचा प्रति सत्र 15 से 45 मिनट के समय के लिए (कभी कभी घाव के पास है, लेकिन अक्सर शरीर के सुदूर भागों में) करने के लिए बहुत पतली सुई रखने शामिल है। सुई यौगिकों की रिहाई को ट्रिगर करता है जो खून में दर्द (जैसे एंडोर्फिन) को कम करता है, इसलिए दर्द एकदम्यूपंक्चर के साथ जल्दी से गायब हो सकता है। हालांकि कंधे के दर्द के विशिष्ट मामले में एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन इसमें सबसे अधिक मस्तिष्ककोशिकाओं की चोटों में इसका लाभ हुआ है। इसके अलावा, अपने उत्कृष्ट सुरक्षा रिकॉर्ड और अपेक्षाकृत कम लागत को देखते हुए, निश्चित रूप से एथलीटों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो कंधे के दर्द को दूर करने की कोशिश करते हैं।
  • एक्यूपंक्चर अब विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा अभ्यास कर चुके हैं, जिनमें कुछ डॉक्टर, चाइरोप्रैक्टर्स, फिजियोथेरेपिस्ट और माईसिअर्स शामिल हैं।
  • यदि आप एक पेशेवर की मदद लेने का निर्णय लेते हैं, तो आपके पास एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग से प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • एक्यूपंक्चर उपचार आपके कंधे के दर्द पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन कभी-कभी इसमें कुछ और सत्र लगते हैं, इसलिए परिणाम प्राप्त करने के लिए धैर्य रखें।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके कंधे की मांसपेशियों में कोई विकृति या निक है और आप गहन दर्द महसूस करते हैं, तो आपके पास संयुक्त के अव्यवस्था हो सकती है। तुरंत अपने चिकित्सक पर जाएं
    • सबसे सामान्य प्रकार की कंधे की सर्जरी arthroscopy है इस प्रकार की सर्जरी में, सर्जन संयुक्त में एक आर्थोस्कोप को सम्मिलित करता है, जो एक छोटा कैमरा है जो एक स्क्रीन पर स्पष्ट छवियां संचारित कर सकता है।
    • अपने कंधे में दर्द को कम करने के लिए, अपनी पीठ पर सोने की कोशिश करो आम तौर पर, आपके पेट पर सोते हुए कंधे और निचले गले के जोड़ों को परेशान कर सकते हैं।
    • यदि कंधे का दर्द पुराना और आवर्तक है, तो ग्लूकोसामाइन, चांड्रोइटीन, मिथाइलसॉल्फ़ोनिलमिथेन या मछली के तेल की खुराक लेने की कोशिश करें। वे संयुक्त चिकनाई करने और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, यद्यपि यह आमतौर पर 2 से 3 सप्ताह तक ले जाता है ताकि महत्वपूर्ण परिणाम देख सकें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com