ekterya.com

कैसे कंधे दर्द को खत्म करने के लिए

कंधे के दर्द आम है और मांसपेशी तनाव, मोच बंध, संयुक्त अव्यवस्था, रीढ़ की हड्डी (गर्दन या मध्यम वापस) की शिथिलता सहित विभिन्न समस्याओं, या हृदय रोग से उत्पन्न हो सकती । हालांकि, कंधे के दर्द का सबसे आम कारण मांसपेशियों या स्नायुबंधन के एक मामूली आंसू, जो काम पर या अभ्यास के दौरान आमतौर पर overexertion की वजह से है। अधिकांश कंधे के दर्द स्वयं को सीमित और गायब होने के बाद एक सप्ताह कभी कभी तेजी से फैलने अगर आप उपयोगी घर उपचार का उपयोग कर रहे हैं। अधिक गंभीर कंधे की चोटों के मामले में, एक पेशेवर की मदद आवश्यक हो सकती है, जिसमें सर्जिकल हस्तक्षेप (दुर्लभ मामलों में) शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
घर पर अपने कंधे का इलाज करें

छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 1
1
अपने कंधे को आराम करो और धैर्य रखें। ज्यादातर मामलों में, कंधे के दर्द का कारण अत्यधिक उपयोग या परिश्रम है, यही है, दोहराए जाने वाले कंधे की गति या बहुत भारी वस्तुओं की उठाने। यदि आपको लगता है कि यह आपके कंधे की समस्या का कारण है, तो कुछ दिनों के लिए परेशान करने वाली गतिविधियों को रोकना यदि आपकी कंधे की चोट काम से संबंधित है, तो अपने मालिक से पूछें कि आप अस्थायी रूप से गतिविधियों को बदल सकते हैं (कम दोहराए जाने या मांग करने के लिए) या नौकरी बदल सकते हैं। यदि चोट व्यायाम से संबंधित है, तो आप बहुत भारी वजन उठाने या खराब प्रशिक्षण दे सकते हैं। उस स्थिति में, मार्गदर्शन के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेनर से पूछें
  • अपने कंधे को आराम करने का यह एक अच्छा विचार है, लेकिन यह मामूली कंधे की चोटों के मामले में एक गोफन के साथ इसे पूरी तरह से स्थिर करने की सलाह नहीं है, क्योंकि यह कंधे नामक हालत के विकास के पक्ष में हो सकता है "जमे हुए"। कम से कम, रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और वसूली को प्रोत्साहित करने के लिए कंधे के कोमल आंदोलनों की आवश्यकता होती है
  • आमतौर पर, निरंतर दर्द एक मांसपेशी आंसू को दर्शाता है, जबकि घूमने के दौरान तीव्र दर्द अक्सर संयुक्त या बंधन की चोटों के कारण होता है। कंधे में दर्द आमतौर पर रात में तीव्र होता है जब आप सो जाते हैं
  • कंधे के कदम उठाने के लिए शीर्षक 2 छवि का शीर्षक
    2
    कंधे पर बर्फ पैक लागू करें यदि पीड़ादायक कंधे सूजन या सूजन महसूस करता है, तो सूजन कम करने और दर्द को सुन्न करने के लिए सबसे संवेदनशील क्षेत्र पर एक आइस पैक (या कुछ ठंडा) लागू करें। आइस थेरेपी तीव्र चोटों के लिए सबसे अच्छा है जो सूजन पैदा करता है। कंधे के लक्षण कम होने या गायब होने तक हर दो घंटे में 15 मिनट के लिए बर्फ पैक छोड़ दें।
  • तनाव को कम करने में तनाव पट्टी या ऐस पट्टी के साथ कंधे के खिलाफ कम्प्रेशन को सम्पीडन करना अधिक प्रभावी है।
  • हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ को लपेटकर त्वचा को जलन और ठंड से बचने के लिए किसी भी घाव को लागू करने से पहले।
  • यदि आपके पास बर्फ के क्यूब्स नहीं हैं, तो फ्रीज़न से जमे हुए जेल पैक या सब्जियों का बैग का उपयोग करें।
  • छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 3
    3
    नम गर्मी की कोशिश करो कंधे के दर्द क्रोनिक (लंबे समय तक) और सुबह में या व्यायाम करने से पहले विशेष रूप से कठोर लग रहा है, तो बर्फ के बजाय क्षेत्र के लिए नम गर्मी लागू होते हैं। नम गर्मी कोमल ऊतकों (मांसपेशियों, tendons और स्नायुबंधन) तपता है और क्षेत्र है, जो पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस (प्रकार "पहनते हैं और आंसू") या पुराने घावों की वजह से दर्द के लिए उपयोगी है में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है खेल। नम गर्मी के कुछ अच्छे स्रोत अनाज (आमतौर पर गेहूं या चावल), जड़ी बूटियों या आवश्यक तेलों से भरा माइक्रोवेवबल बैग हैं। गर्मी को सुबह में या व्यायाम करने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए पहली बार लागू करें।
  • गर्म पानी में स्नान करना भी नम गर्मी प्रदान करता है। मांसपेशियों को आराम और आगे आराम करने के लिए कुछ एप्सॉम लवण जोड़ें।
  • परंपरागत हीटिंग पैड की सूखी गर्मी से बचें क्योंकि यह नरम ऊतकों को निर्जलीकृत कर सकता है और चोट के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • Video: ये 5 टिप्स करेंगे कंधे का दर्द दूर || 5 tips Of Solder Pain || Ayurved Samadhan ||

    छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 4

    Video: Frozen Shoulder (कंधे का दर्द) से पायें तुरंत छुटकारा | Magic of Acupressure by Dr Darbesh

    4
    ओवर-द-काउंटर गोलियां ले लो कंधे के दर्द भारी है और ठंड चिकित्सा या नम गर्मी के आवेदन सार्थक प्रभाव, विरोधी भड़काऊ आउटलेट या काउंटर दर्दनाशक दवाओं नहीं है। प्रदाहकरोधी गंभीर सूजन कंधे (जैसे bursitis और tendinitis के रूप में) के लिए अधिक उपयुक्त हैं और शामिल हैं: एस्पिरिन, ibuprofen (माट्रिन, एडविल) और नेपरोक्सन (Aleve)। दर्दनाशक दवाएं अनिश्चित दर्द के लिए अधिक उपयुक्त हैं जो सूजन का नतीजा नहीं है और इसमें शामिल हैं: एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) याद रखें कि इन दवाओं कंधे के दर्द के लिए अस्थायी समाधान कर रहे हैं और जिगर, गुर्दे और पेट पर इसके नकारात्मक प्रभाव की वजह से कुछ ही हफ्तों से ज्यादा रोज़मर्रा के जीवन में नहीं कर रहे हैं।
  • एक और विकल्प है कि कंधे के दर्द के लिए मांसपेशियों के शिथिलता (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) की कोशिश करें, लेकिन उन्हें अन्य दवाओं के साथ कभी नहीं लेना है
  • इबुप्रोफेन बहुत छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, जबकि रिया सिंड्रोम के जोखिम के कारण 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए पेरासिटामोल की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • कंधे के निशान से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 5
    5
    कुछ कंधे के हिस्सों को करो कंधे के दर्द का कारण कठोरता या मांसपेशी संकुचन हो सकता है, शायद गरीब मुद्रा या उपयोग की कमी के कारण। हल्के कंधे के हिस्सों में फायदेमंद होते हैं, जब तक आप हिलते समय तेज, विद्युत या धड़कते दर्द का सामना नहीं करते। मांसल तनाव कम करने और रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने और लचीलेपन में सुधार के कारण मांसपेशियों और संक्रमित मांसपेशियां अच्छी प्रतिक्रिया देती हैं। कंधे की लचीलापन जरूरी है क्योंकि कंधे के शरीर में किसी भी संयुक्त की गति की व्यापक सीमा होती है। 30 सेकंड के लिए कंधे के हिस्सों को पकड़ो, जब आप गहरी सांस लेते हैं और उन्हें 3 से 5 बार दर्द करते हैं जब तक दर्द कम नहीं होता है।
  • खड़े या बैठे हुए, अपने धड़ के सामने अपना हाथ बढ़ाएं और विपरीत कोहनी को पकड़ो। जब तक आप इसी कंधे में एक खिंचाव महसूस नहीं करते जब तक धड़ की ओर flexed कोहनी के पीछे खींचो
  • हमेशा खड़े या बैठे स्थिति में, वापस पीछे पीछे हथियार पास करें, स्कैपुला तक पहुंचने का प्रयास करें और दोनों हाथों को मिलाएं। जब तक आप एक खिंचाव महसूस नहीं करते हैं, तब तक कंधे से जुड़ी हाथ धीरे से कम करें।
  • Video: कंधे में दर्द (Shoulder pain ) कैसे ठीक करें??

    कंधे के कदम से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 6

    Video: हर तरह का कंधे का दर्द 7 दिन में ठीक करें | Shoulder Pain Treatment & Exercises

    6



    नौकरी बदलने पर विचार करें आपके कंधे का दर्द खराब डिजाइन किए नौकरी के कारण हो सकता है आपके कंप्यूटर डेस्क या कुर्सी अपनी ऊंचाई और शरीर के प्रकार के लिए उचित स्थिति में नहीं हैं, तो यह कंधे, गर्दन और मध्य पीठ में तनाव पैदा कर सकता है। इसलिए, जब आप मेज पर बैठते हैं और तत्पर हैं: देखो monitor- अग्र-भुजाओं के शीर्ष 1/3 कवर मंजिल के साथ समानांतर होना चाहिए आप कुंजीपटल और कोहनी reposabrazos- द्वारा समर्थित के साथ लिखते ही वे पक्षों से कई सेंटीमीटर होना चाहिए - और पैर जमीन पर फर्म होने चाहिए।
  • यदि आप खड़े होकर काम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि शरीर को लगातार घुमाव या मुड़ना नहीं है - कुंजी सममिति और संतुलन बनाए रखना है
  • अपने कंधे को घायल होने से बचने के लिए, ऊंची सीढ़ी का उपयोग करके या कार्य के करीब पहुंचने के काम को कम से कम करना।
  • भाग 2
    पेशेवर उपचार के लिए खोजें

    कंधे से छुटकारा पाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    1
    एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करें अगर कंधे का दर्द आपके लिए अपेक्षित से अधिक समय तक रहता है, तो एक योग्य मालिश चिकित्सक से एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करने पर विचार करें। गहरी ऊतक मालिश कठोरता और क्रोनिक मांसपेशियों में तनाव पर केंद्रित है, जो आंदोलन को सीमित करता है, लचीलापन को कम करता है, रक्त परिसंचरण को बाधित करता है और सूजन को बढ़ावा देता है। हल्के से मध्यम मांसपेशी तनाव के लिए मालिश सबसे अधिक उपयोगी है, लेकिन अधिक गंभीर संयुक्त चोटों के लिए सिफारिश नहीं की गई है।
    • दर्द के कंधे पर ध्यान केंद्रित 30-मिनट के सत्र से शुरू करें, लेकिन कंधे के ब्लेड के बीच की पीठ के निचले गले और मध्य भाग को भी शामिल करें।
    • चिकित्सक को अधिकतम करने की अनुमति दें ताकि आप असहज महसूस किए बिना बर्दाश्त कर सकें। कंधे में मांसपेशियों की कई परतें हैं जो कि चिकित्सक को एक्सेस करने की जरूरत है।
  • कंधे की खाल के छल्ले के शीर्षक वाला चित्र, चरण 8
    2
    क्या उन्हें आपको फिजियोथेरेपिस्ट के बारे में बताया गया है यदि कंधे के दर्द का कारण अत्यधिक या परिश्रम है, तो कंधों को मजबूत करने और कार्य भार को समर्थन देने में अधिक सक्षम बनाने के लिए व्यायाम को मजबूत करने पर विचार करें। भौतिक चिकित्सक आपको लगता है कि आप अपने काम के माहौल का प्रबंधन या जब आप व्यायाम या खेल खेलने बेहतर desempeñarte करने की अनुमति कस्टम और कंधे (मशीनों, मुक्त वजन, प्रतिरोध बैंड और व्यायाम गेंदों की मदद से) को मजबूत बनाने के विशिष्ट व्यायाम सिखा देगा। इसके अलावा, भौतिक चिकित्सकों को अल्ट्रासाउंड थेरेपी या इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना (यदि आवश्यक हो) के साथ मांसपेशियों की पीड़ा का इलाज करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  • आमतौर पर, कंधे की समस्याओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए 4 से 6 सप्ताह के लिए हफ्ते में 2 से 3 गुना ज़रूरी है।
  • यदि कंधे के दर्द का कारण संयुक्त मस्तिष्क है, तो फिजियोथेरेपिस्ट चिकित्सा टेप के साथ क्षेत्र लपेटकर दर्द को कम कर सकता है।
  • कंधे को मजबूत करने वाली कुछ गतिविधियां इस प्रकार हैं: धनुर्धार, तैराकी, गेंदबाजी और धनुष के साथ अभ्यास करना।
  • कंधे से छुटकारा पाने वाला इमेज चरण 9
    3
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें निरंतर कंधे के दर्द जोड़ों में एक समस्या कुछ हद तक संबंधित है, तो (जैसे, एक कंधे के जोड़ या रीढ़), एक osteopathic या एक शारीरिक परीक्षा बनाने के लिए काइरोप्रैक्टिक लिए आता है। संक्षेप में, Osteopaths और काइरोप्रैक्टर्स जोड़ों कि गति और इस तरह उन है कि कंधे को बनाने के रूप में रीढ़ की हड्डी और परिधीय जोड़ों, के सामान्य कामकाज की सीमा स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करने में विशेषज्ञ हैं। कंधे के दर्द स्पष्ट रूप से गहरी जोड़ों (glenohumeral संयुक्त या अंसकूट तथा जत्रुक संबंधी) की वजह से हो सकता है, लेकिन यह भी काठ ग्रीवा रीढ़ (गर्दन) में शिथिलता या चोट या वक्ष रीढ़ की हड्डी (मध्य वापस) से हो सकता है। यदि जरूरी हो, तो वे प्रभावित जोड़ों को अनब्लॉक या थोड़े से स्थानांतरित करने के लिए एक मैन्युअल समायोजन करवाएंगे, जो ध्वनि की पैदा करेगा "क्लिक" या "संकट"।
  • यद्यपि एक संयुक्त समायोजन कभी-कभी मस्तिष्क की समस्याएं प्रभावित कर सकता है, लेकिन आपको क्षेत्र को शांत करने के लिए कई उपचार की आवश्यकता होगी।
  • ओस्टियोपैथ और चाइरोप्रैक्टर्स, हड्डियों के कंधे में फिट होने के लिए मैन्युअल संयुक्त युद्धाभ्यास का उपयोग कर सकते हैं।
  • कंधे से छुटकारा पाने के शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    एक्यूपंक्चर सुइयों के साथ उपचार की कोशिश करें एक्यूपंक्चर उपचार का एक रूप है जो कई शताब्दियों पहले विकसित हुआ (विशेष रूप से प्राचीन चीन में) और इसका मुख्य उद्देश्य दर्द कम करना और वसूली को उत्तेजित करना है यह त्वचा प्रति सत्र 20 से 60 मिनट है, जो शरीर यौगिकों कि दर्द को कम करने के लिए मुक्त कर देते हैं (कभी कभी घायल क्षेत्र के पास है, लेकिन ज्यादातर शरीर के दूरदराज के क्षेत्रों में) के विशेष बिंदुओं में ठीक सुई डालने शामिल है। कंधे के दर्द के अधिकांश कारणों को राहत देने में एक्यूपंक्चर में अभी तक पर्याप्त वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है, लेकिन कई वास्तविक रिपोर्टें हैं कि यह बहुत प्रभावी है। इन उत्कृष्ट रिपोर्टों को ध्यान में रखते हुए, यदि आपकी अर्थव्यवस्था ने इसे अनुमति दी है, तो यह कोशिश करने योग्य है।
  • स्वास्थ्य पेशेवरों की एक विस्तृत विविधता एक्यूपंक्चर, कुछ डॉक्टरों, कायरोप्रैक्टर्स और फिजियोथेरेपिस्ट सहित। भले ही आप पेशेवर चुनते हैं, इसके पास अभ्यास करने के लिए आवश्यक प्राधिकरण होना चाहिए।
  • एक्यूपंक्चर का एक सत्र कंधे के दर्द पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव के कारण अपर्याप्त हो सकता है, इसलिए इसकी प्रभावशीलता को देखते हुए कम से कम 3 सत्रों को पूरा करें
  • छवि के शीर्षक से कंधे से छुटकारा पाने के चरण 11
    5
    अपने चिकित्सक के साथ अधिक आक्रामक विकल्प पर चर्चा करें कंधे के दर्द घर उपचार या अन्य अधिक परंपरागत चिकित्सा के साथ चले जाओ नहीं है, तो इस तरह के corticosteroid इंजेक्शन और शल्य चिकित्सा विकल्प के रूप में अपने परिवार के डॉक्टर अधिक आक्रामक उपचार के साथ चर्चा की। कोर्टिकोस्टेरोइड (जैसे प्रेडनिसोलोन के रूप में) एक फुलाया कंधे में इंजेक्शन जल्दी से सूजन और दर्द है, जो गति और समारोह की एक बड़ी रेंज की अनुमति देता है कम कर सकते हैं। इन इंजेक्शन टेंद्राइटिस और बर्स्टाइटिस के गंभीर मामलों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। इसके बजाय, सर्जरी को चोट लगने वाले tendons, फ्रैक्चर, गंभीर गठिया, रक्त के थक्के को ठीक करने या द्रव के निर्माण को ठीक करने के लिए संकेत दिया गया है। यह संभव है कि चिकित्सक आपको एक विशेषज्ञ के पास भेज दें ताकि आपको इसी उपचार प्राप्त हो। बाद में आपके कंधे की समस्या को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक्स-रे, एक हड्डी स्कैन, एक एमआरआई या तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन कर सकता है।
  • स्टेरॉयड इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं हैं: दांत या मांसपेशियों के कमजोर और कमजोर, तंत्रिका क्षति और कम प्रतिरक्षा समारोह।
  • कंधे की सर्जरी के लिए के रूप में, संभव जटिलताओं स्थानीय संक्रमण, खून बह रहा है, संज्ञाहरण के लिए एलर्जी की प्रतिक्रिया, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात में शामिल हैं, निशान ऊतक और दर्द या पुरानी सूजन से आंदोलन की कमी हुई।
  • युक्तियाँ

    • कंधे के दर्द को कम करने के लिए, आपको अपनी पीठ पर सोना पड़ सकता है सामान्य तौर पर, आपके पेट पर सोते हुए कंधे और निचले गले के जोड़ों को परेशान करते हैं।
    • कंधे के दर्द से बचने के लिए, बैग नहीं लेते जो कंधों के साथ अनियमित रूप से वजन को वितरित करते हैं। बेहतर, अच्छी तरह से गद्देदार पट्टियों के साथ एक पारंपरिक बैग का उपयोग करें
    • यदि कंधे का दर्द गंभीर या कमजोर पड़ रहा है और खराब होने लगता है, तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें।
    • अपने कंधों के साथ अपनी तरफ से सोते रहने से बचें, आगे बढ़े, क्योंकि इससे रात में कंधे में दर्द हो सकता है
    • चेहरे सो रही है ऊपर और एक अतिरिक्त तकिया जिसकी लंबाई, कंधे बर्फ लागू करते हैं और आराम जब तक दर्द को पूरी तरह से गायब हो जाता है फिर से पेशी प्रफुल्लित नहीं करने के लिए हाथ से जाने की मदद से कंधे लिफ्टों।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com