ekterya.com

कैसे असहनीय दर्द को नियंत्रित करने के लिए

गहन दर्द से निपटने में दर्दनाक और मुश्किल हो सकता है कभी-कभी, दर्द अचानक और अप्रत्याशित रूप से हो सकता है, और कभी-कभी यह एक मौजूदा स्थिति या बीमारी से आता है। किसी भी तरह से, आपको तीव्र और असहनीय दर्द से निपटने में मदद करने के कई तरीके हैं। अपने दर्द को नियंत्रित करने और आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली तकनीकों को ढूंढने पर केंद्रित रहें।

चरणों

भाग 1
अचानक दर्द को नियंत्रित करें

क्रिएटिव क्रेशियल पेन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
शांत रहो दर्द का अनुभव तनावपूर्ण है, खासकर अगर दर्द का स्रोत अज्ञात है चिंतित, भय और भयभीत लग रहा है दर्द को बदतर बना सकता है उथला साँस लेने से हाइपरेंटिलेशन का कारण बन सकता है, रक्त में ऑक्सीजन प्राप्त करने की क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है और अधिक दर्द होता है, जैसे छाती और मांसपेशियों में दर्द।
  • दर्द पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें अपने विचारों और ऊर्जा को आपको दर्द पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में इसे और भी बदतर बना सकता है आराम करने और अन्य बातों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करो। उदाहरण के लिए, उस समस्या को हल करने के लिए अगले चरण के बारे में सोचें जो दर्द का कारण बनती है
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 2
    2
    अपनी श्वास को नियंत्रित करें गहराई से साँस लें और धीरे-धीरे यह आपके पेट या डायाफ्राम से आता है, छाती से आने वाली उथले श्वास के विपरीत यह रक्त में ऑक्सीजन के प्रवाह को सुधारने और दर्द की तीव्रता को शांत करने में मदद करता है।
  • यह ज्ञात है कि नियंत्रित श्वास तकनीक गंभीर दर्द को नियंत्रित करने में प्रभावी है। श्वास तकनीकों का प्रयोग श्रम दर्द को नियंत्रित करने में कई सालों से किया गया है।
  • क्रमादेशित छवि का शीर्षक क्रूर दर्द चरण 3
    3
    एक आरामदायक स्थिति ले लो और आराम करने का प्रयास करें यदि आप एक ऊर्ध्वाधर और सीधी स्थिति में बैठते हैं, या संभवतः यदि आप झूठ बोलते हैं तो दर्द कम हो सकता है ऐसी स्थिति जानें जिससे आपको दर्द कम करने में मदद मिलती है, जिससे आप इसका कारण जानने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • क्रमादेशित छवि का शीर्षक क्रूर दर्द चरण 4
    4
    दर्द के स्रोत की पहचान करें अचानक दर्द, तीव्र दर्द के रूप में जाना जाता है, आमतौर पर एक चेतावनी संकेत होता है तीव्र दर्द के कुछ सामान्य कारणों में टूटी हुई हड्डियां, मोच या तनाव, मामूली छिड़काव और कटौती, या गहरी व्याकरण, मांसपेशियों में ऐंठन, जल या टूटी दांत शामिल हैं।
  • माना जाता है कि तीव्र दर्द को nociceptive दर्द के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। एक नाखून पर कदम रखने या गर्म स्टोव को छूने के कारण दर्द दर्द के कारण हो सकता है nociceptive pain।
  • क्रिस्टल दर्द के चरण 5
    5
    अचानक और असहनीय दर्द को अनदेखा न करें कुछ मामलों में, गंभीर दर्द अचानक अचानक एक चेतावनी हो सकती है कि आपके पास कुछ बहुत ही गलत है। उदाहरण के लिए, अचानक पेट में दर्द एक संक्रमित परिशिष्ट, पेरिटोनिटिस, या एक फूट पड़ता है डिम्बग्रंथि पुटी का संकेत दे सकता है। तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता को अनदेखा कर दिया जाता है तो अचानक दर्द को अनदेखा करने से गंभीर और कभी-कभी घातक परिणाम हो सकते हैं।
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 6
    6
    समस्या को नियंत्रित करने के लिए कदम उठाएं दर्द के कारण की पहचान करने के बाद, यदि संभव हो तो समस्या को दूर करने के लिए कदम उठाएं एक बार दर्द का कारण हल हो गया है, इस गहन दर्द में सुधार हो सकता है और पूरी तरह से गायब भी हो सकता है।
  • दर्द के कारणों को नियंत्रित करने के उपायों में चिकित्सीय ध्यान प्राप्त करना शामिल हो सकता है गंभीर चोटों या लम्बी और अस्पष्टीकृत दर्द के लिए, चिकित्सकीय पेशेवर आपको समस्या की पहचान करने और उपचार के विकल्प प्रदान करने में सहायता कर सकते हैं।
  • गहन दर्द से जुड़े परिस्थितियां कुछ मिनट तक रह सकती हैं, या कई महीनों तक रह सकती हैं। तीव्र दर्द जो पहुंच से बाहर रहता है वह दीर्घकालिक या पुराने दर्द हो सकता है।
  • भाग 2
    पुराने दर्द को नियंत्रित करें

    क्रिएटिव क्रेशल दर्द चरण 7
    1

    Video: नस चढ़ जाने पर होने वाले असहनीय दर्द को तुरंत दूर करे |Nerve pain treatment at home|

    अपने दर्द का प्रभार ले लो प्रबंध दर्द के लिए नई तकनीकों को जानने के लिए प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है और जो भी आप अभ्यास में सीख चुके हैं।
  • क्रमादेशित छवि को शीर्षक से भरा है
    2
    ध्यान. दर्द दर्द की वजह से समस्याओं को हल करने के लिए एक सिद्ध और शक्तिशाली तरीका है। ध्यान करने के लिए सीखना आवश्यक है और उसके साथ जारी रखने के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण की आवश्यकता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि गहन दर्द 11% से 70% तक कम किया जा सकता है और दर्द से जुड़े असुविधा 20% से 93% तक हो सकती है।
  • क्रमादेशित छवि का शीर्षक क्रूर दर्द चरण 9
    3
    भोजन के बारे में सोचो कुछ अध्ययनों से पता चला है कि हमारे पसंदीदा खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करने से हमें दर्द की भावनाओं को कम करने में मदद मिल सकती है। चॉकलेट पर ध्यान केंद्रित करना पसंदीदा विकल्पों में से एक है।
  • क्रिएटिव क्रेशियल पेन चरण 10
    4



    अपने आप को विचलित होने की अनुमति दें गंभीर दर्द के लिए आपका ध्यान आवश्यक है अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करना, जैसे एक फिल्म देखना, अपने दोस्तों और परिवार के साथ गतिविधियों का आनंद लेना, पढ़ना या एक नया शौक शुरू करना, आपके विचारों को कहीं और पर केंद्रित करता है। बस अपने शरीर के अन्य हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने से आपका ध्यान दर्द की भावनाओं से दूर हो जाता है।
  • क्रिएटिव क्रेशल दर्द चरण 11
    5
    प्रदर्शित करता है कि आपके दर्द में सुधार होता है कल्पना कीजिए कि आप किस तरह का दर्द महसूस करते हैं उदाहरण के लिए, एक गठिया संयुक्त, गर्दन में एक चुटकी तंत्रिका, या पैर में एक टूटी हुई हड्डी की कल्पना करो। फिर, चिकित्सा क्षेत्र की कल्पना या कल्पना करें, कम या कम सूजन हो।
  • विज़ुअलाइजेशन के भाग में आपको मानसिक रूप से भागने की अनुमति भी शामिल है आराम और शांतिपूर्ण जगह पर अपने दिमाग में उड़ो या अतीत से एक पसंदीदा अनुभव याद रखें।
  • क्रिएटिव क्रेशियन दर्द चरण 12
    6
    सकारात्मक रहें. गंभीर दर्द का इलाज करना मुश्किल है क्योंकि यह आपके साथ हमेशा होता है और आपकी सकारात्मक रवैया को कुचलना कर सकता है। अपने विचारों को नकारात्मक बनने के लिए, आपको दर्द में रहने और निराशा की भावनाओं को बढ़ाने के कारण, वास्तव में दर्द को बदतर बना सकता है सकारात्मक रहने की कोशिश करें और सबसे खराब कल्पना करने से बचें।
  • एक परामर्शदाता या चिकित्सक से बात करने पर विचार करें यदि आपको पता है कि आप नकारात्मकता में डूब रहे हैं या मंदी आपके पुराने दर्द के कारण
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 13
    7
    ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ राहत प्राप्त करें हल्के दर्दनाशक दवाओं के पर्चे के बिना उपलब्ध हैं। एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन, एस्पिरिन और कुछ सामयिक पैच जैसे उत्पाद कुछ राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • सावधानी के साथ ओवर-द-काउंटर उत्पादों का उपयोग करें सुझाई गई दैनिक खुराक से अधिक न हो और उसके उपयोग के संभावित दुष्प्रभावों को जानने के लिए लेबल को पढ़ें। इसके अलावा, यदि आपके पास नुस्खे दर्द की दवाएं हैं, तो अतिरिक्त चिकित्सक अतिरिक्त जटिलताओं के खतरे की वजह से आपके चिकित्सक को ओवर-द-काउंटर उत्पादों के साथ पूरक नहीं करना चाहेंगे। आपके डॉक्टर के पर्चे पर ओवर-द-काउंटर दवाइयां जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 14
    8
    अपनी बीमारी के बारे में जांच करें आपकी बीमारी के बारे में और अधिक समझने से आपकी ज़रूरतों के अनुरूप तकनीक चुनने में मदद मिल सकती है।
  • गंभीर दर्द में कभी-कभी न्यूरोपैथिक परिवर्तन या तंत्रिका क्षति शामिल हो सकती है, जिससे यह इलाज करना कठिन हो जाता है आपकी बीमारी के बारे में अधिक जानने से आपको ऐसी तकनीकों का चयन करने में मदद मिल सकती है जो कुछ राहत प्रदान कर सकती है और आगे के नुकसान को रोक सकता है।
  • भाग 3
    पता है कि चिकित्सा की तलाश कब करना है

    क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 15
    1
    अगर आपका दर्द अचानक बदल जाता है या खराब होने पर डॉक्टर से परामर्श करें यह संभव है कि आपकी बीमारी में परिवर्तन नियंत्रण में मदद करने के लिए कुछ उपचार उपलब्ध हैं। लक्षणों के राहत से पहले दर्द प्रबंधन को हमेशा अंतर्निहित कारणों की पहचान और उपचार की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए।
    • अगर आपने अपने दर्द के बारे में एक डॉक्टर से सलाह नहीं ली है और आपका दर्द निरंतर है, तो चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है।
  • Video: माइग्रेन के दर्द को जड से छूमंतर करेंगे ये घरेलू नुस्खे l Sir Dard, Migraine Pain, Headache Probleml

    क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 16
    2
    एक डॉक्टर के पर्चे के साथ दर्द निवारक लें प्रिस्क्रिप्शन दर्दनाशक दवाओं से ज़्यादा ज़्यादा-से-काउंटर उत्पाद होते हैं और मौखिक प्रस्तुति के साथ-साथ सामयिक उत्पादों में भी उपलब्ध हैं। प्रायः, इन उत्पादों में नियंत्रित पदार्थ होते हैं जो नशे की लत हो सकते हैं, जैसे कि ओपिएट्स हालांकि, कुछ नुस्खे opioid मुक्त उत्पादों उपलब्ध हैं, जैसे विरोधी भड़काऊ एजेंटों और tramadol
  • पुराने एंटीडिपेंटेंट्स, जिसे ट्रैसीक्लिक्स कहा जाता है, कुछ एंटीकॉन्वेल्लेस ड्रग्स, और मांसपेशियों में शिथिलताएं आमतौर पर पुराने दर्द की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए निर्धारित होती हैं। ये एजेंट मस्तिष्क को भेजे गए दर्द सिग्नल को नियंत्रित करने के विभिन्न तरीकों से काम करते हैं, और गले के क्षेत्रों के आसपास मांसपेशियों के ऊतकों को आराम करने में काम करते हैं।
  • प्रिस्क्रिप्शन पैच भी उपलब्ध हैं। इनमें से कुछ दर्दनाक क्षेत्र में प्रत्यक्ष रूप से लागू होते हैं, जिनमें आमतौर पर लिडोकेन जैसी सक्रिय सामग्री होते हैं, और दूसरों को शरीर में कहीं भी लागू किया जाता है जो ड्रग को रक्तप्रवाह में अवशोषित करने की अनुमति देता है, जैसे फ़ेंटानियल युक्त पैच।
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 17
    3
    चिकित्सा प्रक्रियाओं पर विचार करें नुस्खे दर्द दवाओं के अलावा, दर्दनाक स्थितियों का इलाज करने के लिए कई प्रक्रियाएं उपलब्ध हैं। भौतिक चिकित्सा, तंत्रिका ब्लॉक, स्थानीय एनेस्थेटिक्स, एक्यूपंक्चर, विद्युत उत्तेजना या सर्जरी भी आपके दर्द को सुधार सकती है।
  • पुराने दर्द के लक्षण कभी-कभी तंत्रिका ब्लॉक इंजेक्शन के उपयोग से नियंत्रित होते हैं जो रोगी के रोगी के लिए बाह्य रोगी आधार पर लागू होते हैं। अपने चिकित्सक से कहें कि क्या आप रंगों के विपरीत एलर्जी हो, जो आमतौर पर इन प्रक्रियाओं में उपयोग किया जाता है
  • इंजेक्शन की साइट पर निर्भर करते हुए, सामान्य साइड इफेक्ट्स में इंजेक्शन साइट के क्षेत्र में अस्थाई विषमता और दर्द शामिल होता है। कुछ प्रक्रियाएं झुकाव पलकें, अस्थायी रूप से अवरुद्ध नाक, और अस्थायी रूप से निगलने में कठिनाई पैदा कर सकती हैं।
  • क्रिएटिव क्रेशनल दर्द चरण 18
    4
    अपने चिकित्सक से एक टीएनएस इकाई के बारे में पूछें कुछ प्रकार की पुरानी दर्द के लिए, दर्दनाक क्षेत्र में नसों को उत्तेजित करने से दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। एक दसियों की इकाई, या ट्रांसकाइंटेन्ट विद्युत तंत्रिका उत्तेजना इकाई, छोटे पैड का उपयोग करती है जो कि गले के क्षेत्र के पास रखी जाती है। यह डिवाइस रोगी द्वारा मैन्युअल रूप से नियंत्रित किया जाता है।
  • क्रिएटिव क्रेशल पेन चरण 1 9
    5
    अपनी बीमारी के विशिष्ट चेतावनी के संकेतों को पहचानें गंभीर दर्द सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है, इसमें शरीर के लगभग सभी भागों शामिल हैं और इसमें सैकड़ों बीमारियां शामिल हैं अपने चिकित्सक के साथ संपर्क में रहें और अगर आपका लक्षण खराब हो तो उनकी सलाह का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    • अशिष्टता कहो यह पागल लग सकता है, लेकिन कुछ शोधों से पता चला है कि बुरे शब्दों का प्रयोग एक भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करता है जिससे हम अपना ध्यान हमारे दर्द से दूर कर सकते हैं।
    • एक व्यायाम कार्यक्रम पर विचार करें जो आपकी बीमारी के लिए सुरक्षित है, जैसे योग या ची कुंग।
    • यदि आपका दर्द खराब हो जाता है तो किसी तकनीक या व्यायाम को रोकना
    • हमेशा अपने इलाज में कुछ नया परिचय करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com