ekterya.com

कैसे परहेज़ बिना वजन कम करने के लिए

कई लोगों के लिए वजन कम करना एक सामान्य लक्ष्य है ज्यादातर कुछ प्रोग्राम या आहार योजनाओं के साथ उन्हें अपने आदर्श या स्वस्थ वजन तक पहुंचने में सहायता करने की कोशिश करते हैं। हालांकि, परहेज़ निराशाजनक, कठिन, महंगा हो सकता है और छोटे वजन घटाने का कारण बन सकता है। इसके अलावा, कई अध्ययनों से पता चला है कि, दीर्घकालिक में, आहार वास्तव में खो जाने वाले वजन को बनाए रखने में मदद नहीं करते हैं सामान्य तौर पर, अधिक सुसंगत वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका आपकी जीवन शैली, स्वस्थ भोजन और व्यायाम में छोटे बदलाव का संयोजन है। इसलिए यदि आप परहेज़ नहीं करना चाहते तो, ऐसा मत करो और अपनी जीवन शैली में कुछ आसान बदलाव करें ताकि आप उस अतिरिक्त वजन को खो सकें।

चरणों

विधि 1
वजन घटाने के लिए तैयार करें

डायटिंग चरण 1 के साथ खो वजन वजन शीर्षक वाला इमेज
1

Video: 7 दिनों में 8 किलो वजन मोटापा कम करने के उपाय - Lose Weight Fast in Hindi, Diet Plan

Video: वजन कम करना है तो ये बिलकुल नहीं खाये! (वजन घटाने खाद्य बचने के लिए)

यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें यदि आप अपनी जीवनशैली में परहेज़ के बजाय छोटे बदलाव करने की योजना बनाते हैं, तो आप अन्य लोगों की तुलना में कैलोरी की गणना करते हैं या जो आहार का पालन करते हैं, उससे ज्यादा वजन कम नहीं हो सकता है
  • हर हफ्ते या महीने में छोटे वजन घटाने के लक्ष्य निर्धारित करें वजन कम करना आसान हो सकता है यदि आपको दीर्घकालिक लक्ष्य के बजाय अक्सर छोटे लक्ष्यों के साथ मिलना पड़ता है।
  • जो लक्ष्य बहुत बड़ा हैं, वे आपको कार्यक्रम के अनुपालन नहीं कर सकते हैं। छोटे और यथार्थवादी लक्ष्यों को लाना सफल होने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है
  • हालांकि यह आहार नियंत्रण के बिना प्रत्येक सप्ताह वजन की बड़ी मात्रा कम करने के लिए की संभावना नहीं है, वहाँ 1 किलो (1 से 2 पाउंड) एक सप्ताह से अधिक 0.5 कम करने के लिए प्रयास करने के लिए निश्चित है। आपको लगता है कि अधिक से अधिक खो देते हैं, तो हो सकता है कि आपके पास पर्याप्त नहीं खा रहे हैं, जो आप पोषण संबंधी कमियों का कारण बन सकता है क्योंकि यह बहुत संभव है कि आप सभी आवश्यक पोषक तत्व की जरूरत के लिए पर्याप्त नहीं खा रहे है।
  • चित्रित किया गया आहार, आहार रहित चरण 2 के साथ खो वजन
    2
    अपने जीवन शैली में परिवर्तनों की एक सूची बनाएं यद्यपि आपको "आहार" की ज़रूरत नहीं है, वजन कम करने के लिए कैलोरी की गणना या अपने भोजन सेवन को प्रतिबंधित करें, आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करना पड़ सकता है ये छोटे परिवर्तन हैं जो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपने जीवन के कई क्षेत्रों में कर सकते हैं। आप उन्हें धीरे-धीरे और उस गति से निष्पादित कर सकते हैं जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं।
  • आप अपनी जीवन शैली में जो परिवर्तन करते हैं, वह उन चीजें होनी चाहिए, जिन्हें आपको लंबे समय तक बदलने या बदलने में कोई समस्या नहीं है। यदि आप अपनी पुरानी आदतों पर वापस जाते हैं, तो आप फिर से वजन हासिल कर सकते हैं
  • छोटे परिवर्तनों के कुछ विचारों से आप शुरू कर सकते हैं: लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करना, कम सोडा पीने या नहीं, जिम में 2 से 3 बार एक सप्ताह में जाने या अधिक फलों और सब्जियां खाने से
  • ध्यान रखें कि आप अपनी जीवन शैली में जो परिवर्तन करते हैं वह "आहार" जैसा नहीं होना चाहिए। यदि हां, तो वे दीर्घकालिक प्राप्ति के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं या आप उन्हें बनाने में आनंद नहीं ले सकते हैं।
  • चित्रित किया गया आहार, वजन घटाने के बिना वजन घटाने चरण 3
    3
    भोजन योजना बनाएं एक विशिष्ट आहार का पालन किए बिना भी, एक व्यक्तिगत भोजन योजना बनाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। आप अपनी योजना तैयार कर सकते हैं, चाहे आप कैलोरी की गणना करें, कार्बोहाइड्रेट्स को खाने या प्रोटीन पर ध्यान केंद्रित करें। भोजन योजना का उपयोग अपने खुद के खाने के पैटर्न को डिज़ाइन करने के लिए करें जो सुखद और आसानी से पालन करें।
  • आदर्श रूप से, एक पोषण विशेषज्ञ से सलाह लें कि आप अपने मेडिकल इतिहास और वरीयताओं के अनुसार व्यक्तिगत पोषण योजना दें।
  • कुछ दिनों या पूरे सप्ताह के लिए अपने भोजन की योजना बनाएं नाश्ता, दोपहर का भोजन, रात्रिभोज और किसी भी सैंडविच को शामिल करना सुनिश्चित करें।
  • आप संबंधित खरीदारी सूची बनाने के लिए खाद्य योजना का भी उपयोग कर सकते हैं। जब आप शॉपिंग करते हैं तो इससे आपको अधिक कुशल बनाने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप किसी भी विशिष्ट आहार योजना का पालन करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो आपको स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार ढूंढने की आवश्यकता है। अधिकांश दिनों में अपने भोजन में सभी पांच खाद्य समूह शामिल करें
  • विधि 2
    वजन घटाने को प्रेरित करने के लिए अपनी जीवन शैली बदलें

    चित्रित किया गया आहार, वजन घटाने के बिना वजन घटाने चरण 4
    1
    पर्याप्त तरल पदार्थ लें रोजाना पर्याप्त, शक्कर-मुक्त तरल पदार्थों की पर्याप्त मात्रा में पीने से दिन भर में आपको अच्छी तरह से हाइड्रेट बनाए रखने में मदद मिल सकती है। कई बार जब आप निर्जलित होते हैं, तो आपका शरीर भूख के संकेत भेजता है जो आपको खा सकते हैं अतिरिक्त स्नैक्स खाने से, जिससे वजन घटाना या धीमा करना मुश्किल हो सकता है
    • रोजाना लगभग 64 औंस या 2 लीटर तरल पदार्थ पीने का प्रयास करता है यह सामान्य नियम शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, आप यह देख सकते हैं कि आपके वजन और गतिविधि स्तर के आधार पर आपको थोड़ी अधिक या कम की आवश्यकता है।
    • हाथ में पानी की एक बोतल है। हाथ पर एक पुन: प्रयोज्य बोतल रखने से आपको पूरे दिन पीने वाले द्रव की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।
  • आहार का वजन, वजन घटाने के बिना चरण 5 आहार
    2

    Video: हर रोज इन 5 Steps का पालन करें Exercise और परहेज़ के बिना वजन कम करें | Fast Weight Loss Tips

    हर रात पर्याप्त आराम प्राप्त करें स्वस्थ जीवनशैली के अतिरिक्त, वजन घटाने में मदद के लिए प्रति रात कम से कम 7 से 9 घंटे नींद की सिफारिश की जाती है।
  • अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग प्रति रात 6 घंटे से भी कम समय सोते हैं उन्हें अधिक वजन और वसा प्राप्त करने का अधिक जोखिम होता है।
  • जल्दी सो जाओ और सभी रोशनी, टीवी, सेल फोन या कंप्यूटर बंद करना सुनिश्चित करें यह आपको अधिक गहराई में सोएगी।
  • आहार वज़न के बिना खो वजन वजन शीर्षक 6 छवि

    Video: ७ दिन में मोटापा घटाने के लिए आयुर्वेदिक जूस | Homemade Ayurvedic Fat Melting detox Drink

    3
    संतुलित आहार ले लो संतुलित आहार का मतलब यह नहीं है कि आपको अपने आहार को सीमित करना होगा। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप सभी पांच खाद्य समूहों से खाद्य पदार्थ खाएं, ताकि आप संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करें।
  • प्रत्येक भोजन में दुबला प्रोटीन का एक स्रोत शामिल करें प्रोटीन आपको अधिक समय तक संतुष्ट रखने में मदद करता है और वजन घटाने को बढ़ावा देने में भी सहायता कर सकता है। निम्न विकल्पों में से किसी के 3 से 4 औंस (आपके हाथ के आकार के बारे में एक हिस्से) देखें: बीफ़, पोर्क, समुद्री भोजन, डेयरी उत्पाद, मुर्गी पालन, अंडे, फलियां, या टोफू।
  • सभी भोजन में फलों और सब्जियां शामिल हैं ये खाद्य पदार्थ कैलोरी में कम होते हैं और कई पोषक तत्व होते हैं (जिसका अर्थ है कि वे विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की पूरी श्रृंखला रखते हैं)। हर भोजन पर उन्हें शामिल करने से आपको आहार के बिना उपभोग की कुल मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है यह अनुशंसा की जाती है कि आपके भोजन का आधा हिस्सा या आपकी आधा आधा फल या सब्जियां
  • यदि संभव हो तो साबुत अनाज (100%) चुनें इन अनाजों के परिष्कृत अनाज की तुलना में अधिक फाइबर और अन्य पोषक तत्व हैं, और आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। ज्यादातर दिनों में एक या दो सर्विंग्स (1/2 कप या 1 औंस) को शामिल करें। हमारे पास पूरे अनाज में: क्विनॉआ, 100% पूरे गेहूं की रोटी, ब्राउन चावल, ओटमील या 100% पूरे गेहूं नूडल्स।
  • यह वह जगह है जहां संयम महत्वपूर्ण है आप अपने आप को कुछ स्वाद दे सकते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह "विविध" श्रेणी का हिस्सा है और न केवल आपको एक निरंतर तरीके से स्वाद देता है।



  • डायटिंग 7 के बिना वज़न वज़न वाला इमेज
    4
    स्वस्थ नाश्ता खाएं एक आम कारण है कि लोगों को उनके भोजन पर छोड़ने का कारण बनता है क्योंकि वे पूरे दिन भूखे रहते हैं स्वस्थ नाश्ते सहित आप पूरे दिन संतुष्ट रह सकते हैं और भूख से सामना कर सकते हैं। इसके अलावा, यह आपके पूरे दिन तेजी से चयापचय बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • यदि आवश्यक हो तो 1 से 2 स्नैक्स एक दिन में शामिल करें। अधिकांश सैंडविच 100 और 200 कैलोरी के बीच होना चाहिए। यह संभव है कि अधिक कैलोरी वाले स्नैक्स वजन घटाने में मदद नहीं करते हैं।
  • जब आप की ज़रूरत होती है तब नाश्ता खाएं अगर आपको भूख नहीं लगती है या आप दोपहर के भोजन के घंटे के लिए पर्याप्त नहीं हैं, तो यह बेहतर है कि आप सैंडविच नहीं खाते।
  • कुछ स्वस्थ नाश्ते जो आप कोशिश कर सकते हैं: आधा कप कॉटेज पनीर और फलों, 2 औंस चार्ची के साथ थोड़ा नमक, 1 से 2 औंस चीज, और गाजर और हुमसस।
  • आठवें आहार के बिना खो वजन वजन शीर्षक
    5
    अपने आप को एक स्वाद दे, लेकिन संयम में अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों का आनंद लेने या अपने आप को कभी-कभी जुटाने में सक्षम होने के नाते कुछ महत्वपूर्ण है यदि आप स्वस्थ खाने के पैटर्न का पालन करने की कोशिश करते हैं जो आप लंबे समय तक बनाए रख सकते हैं। आप अपने आप को एक मिठाई या कृपालु भोजन के साथ एक सामयिक व्यवहार देकर भी अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • अपने भोजन योजना में एक मिठाई या अल्कोहल पेय का भोजन करें। सुनिश्चित करें कि इस प्रकार की चीजें बार-बार दिखाई नहीं देतीं अन्यथा, आपको अपना वजन कम करना कठिन हो सकता है
  • यदि आप खुद को थोड़ा स्वाद देने की योजना बनाते हैं, तो दिन या सप्ताह में अन्य बदलाव करने की कोशिश करें ताकि आप थोड़ी क्षतिपूर्ति कर सकें। शायद आप जिम जा सकते हैं, एक अतिरिक्त चलना ले सकते हैं या दोपहर में एक सैंडविच नहीं खा सकते हैं।
  • आहार वज़न के बिना वजन घटाने के चरण 9
    6
    अपने डॉक्टर से बात करें अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने के लिए एक नियुक्ति की अनुसूची करें वह आपको स्वस्थ और सुरक्षित वजन के रास्ते पर मार्गदर्शन कर सकता है, और आपको बताएगा कि आपको वजन कम करने में समस्या नहीं होगी।
  • इसके अलावा, यह संभव है कि आपका डॉक्टर आपको वजन कम करने के लिए उपकरण दे सकता है। कुछ डॉक्टरों ने नुस्खा भूकने वाले दमनकारी का उपयोग कुछ लोगों में वजन कम करने के लिए किया है। ये दवाएं हर किसी के लिए सुरक्षित या सही नहीं हो सकती हैं, इसलिए यह बहुत संभावना है कि आपका डॉक्टर दवा लेने से पहले एक मेडिकल परीक्षा देंगे।
  • यद्यपि वजन घटाने वाली दवाएं एक विशिष्ट आहार का पालन किए बिना काम कर सकती हैं, अगर आप स्वस्थ भोजन और व्यायाम के साथ दवाओं को जोड़ते हैं, तो आप बेहतर परिणाम देखेंगे।
  • विधि 3
    वजन कम करने के लिए व्यायाम

    आहार शीर्षक के साथ वजन खोने के चरण 10
    1
    मूल गतिविधि बढ़ाएं बुनियादी क्रियाकलाप सामान्य दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संदर्भित करता है: कार पर चलना, एक दुकान पर जाना या घर का काम करना अपनी बुनियादी गतिविधि बढ़ाने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
    • मूल गतिविधि नियोजित व्यायाम के रूप में कई कैलोरी जलाती नहीं है (जैसे 30 मिनट तक चलना)। हालांकि, यह छोटी मात्रा में कैलोरी जलाता है और मूड को सुधारने और ऊर्जा में वृद्धि करने के लिए दिखाया गया है
    • इसमें अधिक बुनियादी गतिविधियां शामिल हैं जैसे: पार्क आगे, लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें या विज्ञापनों के दौरान बंद करें।
    • जितना संभव हो उतना तेज़ी से व्यवहार करने से बचें लंबे समय तक टीवी देखने या टीवी का उपयोग करने के लिए बैठने या बैठने की कोशिश न करें
  • आहार वसूली के बिना वजन खोने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    एरोबिक व्यायाम जोड़ें कार्डियोवस्कुलर व्यायाम या एरोबिक गतिविधि प्रति मिनट सबसे अधिक कैलोरी जला। अपने सप्ताह के लिए नियमित आधार पर हृदय व्यायाम जोड़ने से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिलेगी, खासकर यदि आप आहार पर नहीं हैं
  • प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट या लगभग 2 और डेढ़ घंटे की मध्यम तीव्रता एरोबिक गतिविधि करने की सलाह दी जाती है। अधिक परिणाम देखने के लिए, अपनी गतिविधि को आवश्यकतानुसार बढ़ाएं या जोरदार तीव्रता गतिविधि (जो प्रति मिनट अधिक कैलोरी जलता है) जोड़ने का प्रयास करें।
  • कार्डियोवास्कुलर गतिविधियों में शामिल हैं: चलना या चलना, एक साइकिल चलाने, लंबी पैदल यात्रा, अण्डाकार ट्रेडमिल का उपयोग करना या एरोबिक्स कक्षा में जाना
  • एक व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें जो एक व्यक्तिगत व्यायाम योजना तैयार करने के लिए प्रमाणित है जो आपके सभी लक्ष्यों और सीमाओं या चोटों को ध्यान में रखता है।
  • आहार वज़न के बिना नामित छवि आहार 12
    3
    इसमें शक्ति प्रशिक्षण शामिल है हालांकि कार्डियोवास्कुलर व्यायाम कैलोरी की एक महत्वपूर्ण मात्रा को जलाते हैं, शक्ति प्रशिक्षण भी कैलोरी जला और वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रति सप्ताह 1 से 3 दिन की ताकत प्रशिक्षण शामिल है।
  • भार को नियंत्रित करने के लिए शक्ति प्रशिक्षण महत्वपूर्ण है इस तरह के व्यायाम में मांसपेशियों को विकसित और बनाए रखने में मदद मिलती है, जो आपकी चयापचय दर या दिन भर कैलोरी की संख्या को बढ़ा सकती है। पेशी एक सक्रिय ऊतक है जो पूरे दिन कैलोरी खपत करता है, चाहे आपने प्रयोग किया हो या न हो।
  • इसमें व्यायाम भी शामिल है जैसे: वजन उठाने, योग या पायलट जैसे आइसमेट्रिक अभ्यास या प्रतिरोध बैंड का उपयोग।
  • युक्तियाँ

    • नियमित रूप से खाएं अनुसंधान से पता चलता है कि स्वस्थ नाश्ते खाने से भूख को नियंत्रित किया जा सकता है। बस एक या दो बड़ी सर्विंग्स के बजाय छोटे हिस्से खाएं।
    • वजन घटाने की योजना शुरू करने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से बात करें
    • वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका जीवन शैली, स्वस्थ भोजन और व्यायाम में स्वस्थ परिवर्तनों का एक संयोजन है। इसके अलावा, यह साबित हुआ है कि यह एक दीर्घकालिक वजन घटाने को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • संसाधित और मीठे खाद्य पदार्थों से बचें ये केवल आपको ऊर्जा का एक छोटा सा विस्फोट देते हैं और बहुत अधिक वसा और कैलोरी हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com