ekterya.com

लोगों से बहुत ज्यादा उम्मीद कैसे रोकना

मानव संबंध बहुत जटिल हैं अक्सर, जब आप अपने जीवन के किसी भी क्षेत्र में रिश्तों को शुरू करते हैं, तो आप पूर्णता की अपेक्षा कर सकते हैं और फिर, यदि लोग आपकी उम्मीदों पर निर्भर नहीं रह पा रहे हैं, तो आप गुस्सा हो सकते हैं। यदि आप अपने जीवन के लोगों में लगातार निराश महसूस करते हैं, तो आप स्पष्ट और समय पर अपेक्षाओं की स्थापना नहीं कर सकते हैं दूसरों के साथ संवाद करने का प्रयास करें, अपनी अपेक्षाओं की व्याख्या करें और स्वयं के लिए वास्तविक लक्ष्य निर्धारित करें विचार करें कि आत्म-जागरूकता और स्वीकृति का अभ्यास करने से, पूर्णता की मांग करने के बजाय, आपको अधिक संतुलित जीवन में ले जाया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
अपने कर्मचारियों के लिए व्यवहार्य अपेक्षाएं निर्धारित करें

एक बच्चे के रूप में एक नौकरी प्राप्त शीर्षक शीर्षक छवि 10

Video: ज्यादा सोचने वाले लोग (over thinking ) इस video को जरूर देखे ...

1
समझें कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं कभी-कभी आप एक पति या पत्नी, साझेदार या बच्चे के लिए अपेक्षाओं को सेट करेंगे। हालांकि, यदि आप कार्यकारी क्षेत्र में हैं, तो आप विभिन्न प्रकार के लोगों के लिए अपेक्षाओं को सेट करने की संभावना रखते हैं। जब आप उन मामलों में लक्ष्य निर्धारित करते हैं, उनमें से प्रत्येक के व्यक्तित्व, काम के पैटर्न, शौक और जुनूनों की सराहना करने का प्रयास करें यदि आप का विचार है कि आप किसके साथ काम कर रहे हैं, तो आपकी अपेक्षा यथार्थवादी होने की अधिक संभावना होगी। निम्नलिखित व्यक्ति से पूछें:
  • क्या नौकरी के काम आप के बारे में चिंतित हैं?
  • क्या काम गतिविधियों तुम ऊर्जा के साथ चार्ज?
  • आपके काम के लक्ष्यों क्या हैं?
  • आपके काम और व्यक्तिगत लक्ष्य कंपनी में हमारी अपेक्षाओं को कैसे पूरा करते हैं?
  • रणनीतिक और प्रभावी तरीके से आपके विभिन्न लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने में मैं आपकी सहायता कैसे करूं?
  • स्टारबक्स चरण 12 में एक नौकरी प्राप्त करें शीर्षक वाला छवि
    2
    आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं, इसके बारे में स्पष्ट और विशिष्ट रहें सुनिश्चित करें कि ठेके आपके संगठन के कर्मचारियों की विशिष्ट भूमिका और विवरण की विस्तार से समझाएं। कर्मचारियों को नौकरी जिम्मेदारियों को सम्बोधित करें उनमें से प्रत्येक के उत्तरदायित्व, कार्यों और उद्देश्यों का वर्णन करें
  • जब आप पहली बार कुछ मांगते हैं, तो विचार करें कि आपका अनुरोध यथार्थवादी है। अपने आप से पूछें कि आप क्या कर रहे कर्मचारी को कल्पना कर सकते हैं। यदि इस व्यक्ति ने पहले यह कार्य किया है, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपका अनुरोध ध्वनि है। जब असाइन किया गया कार्य नया होता है, तो विचार करें कि वह कर्मचारी समय पर और उपलब्ध संसाधनों के साथ इसे पूरा कर सकता है या नहीं।
  • यदि संभव हो तो, कार्य को आसान बनाने में सहायता करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको एक महत्वपूर्ण रिपोर्ट लिखने के लिए अपने कर्मचारी की ज़रूरत है, तो उसे एक मूक कार्यालय दें जहां वह अपनी तैयारी पर काम कर सकता है।
  • सेट दैनिक लक्ष्य चरण 3 सेट छवि
    3
    समय और लक्ष्यों की अपेक्षाओं को स्थापित करता है अपनी अपेक्षाओं में ठोस रहें, लेकिन समय में लचीलापन। समय सीमा निर्धारित करें जो दोनों के लिए काम करते हैं और, जब संभव हो, आपकी सहायता भी प्रदान करते हैं।
  • नियमित लक्ष्यों को सेट करने के लिए अपने कर्मचारियों से मिलो परियोजनाओं को छोटे वर्गों में विभाजित करें और प्रत्येक अनुभाग को अपना लक्ष्य बनाएं
  • एक सहायता समूह प्रारंभ करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    4
    लोगों पर का पालन करें नियमित बैठकों की स्थापना करें जिसमें आप अपने कर्मचारियों के साथ प्रगति की समीक्षा कर सकते हैं। अगर वे आपकी अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहे हैं, तो उनके साथ खुलासा करें। विचार करें कि अन्य आपके विचार नहीं पढ़ सकते हैं और कुछ मामलों में, आपकी अपेक्षाएं बहुत अधिक हो सकती हैं अन्य परिदृश्यों में, आपने अपनी उम्मीदों को स्पष्ट रूप से नहीं बताया हो। किसी भी मामले में, सबसे ज्यादा सलाह यह है कि आप अक्सर लोगों के साथ अपेक्षाओं का मूल्यांकन करते हैं
  • शीर्षक वाला चित्र व्यवसाय प्रबंधित करें चरण 7
    5
    अपनी अपेक्षाओं को संयोजित न करें। उदाहरण के लिए, आप अपने लिए उच्च उम्मीदें निर्धारित कर सकते हैं हो सकता है कि आप लंबे समय तक काम करें या आप सुपर माँ हैं और आप कुछ भी कल्पना करने योग्य हैं, लेकिन आप शायद ही सोते हैं हालांकि, तथ्य यह है कि आपने इन अपेक्षाओं को खुद के लिए स्थापित किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप यह मानते हैं कि अन्य समान तरीके से कार्य करेंगे। किसी व्यक्ति से आप क्या उम्मीद करते हैं और जिस तरह से उस व्यक्ति ने कार्य पूरा किया है, उसके बीच भेद करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक के लिए मूल्य एक व्यवसाय के लिए चरण 1

    Video: What Does Your Birth Month Reveal About You?

    6
    पूर्णता से अधिक स्वीकृति लागू करें यदि आप पूर्णतावादी होते हैं, तो आप दूसरों की पूर्णता की उम्मीद कर सकते हैं। यह आपके काम और व्यक्तिगत संबंधों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप स्वीकृति लागू करना चाहते हैं। जब कोई व्यक्ति, स्वयं सहित, एक गलती करता है, तो ध्यान रखें कि गलती करना मनुष्य है कोई भी सही नहीं है और दूसरों की खामियों को स्वीकार कर रहा है और आप आशाओं को सेट करते समय खुद को अधिक यथार्थवादी बनने में मदद करेंगे। आपके कर्मचारी यह भी सराहना करते हैं कि आप अधिक समझदार बॉस हैं।
  • स्वीकृति की सीमाएं हैं यदि कोई कर्मचारी आम तौर पर अपने काम के दायित्वों का पालन नहीं करता है, तो उसके साथ गंभीर बातचीत करने के लिए पूरी तरह उपयुक्त है।
  • भाग 2
    अपने प्रियजनों को अपनी अपेक्षाओं को बताएं

    छवि शीर्षक में छवि बच्चों में संभोग चिंता चरण 14
    1



    अपनी उम्मीदों पर स्पष्ट रूप से चर्चा करें अगर आपको कुछ करना है या अपने साथी या प्रियजन की जरूरत है या अपनी इच्छानुसार संपर्क करें तो कृपया यदि आप अस्पष्ट या अस्पष्ट हैं, तो आप अपनी निराशा के आधार पर काम करेंगे और ऐसा होने की संभावना है कि दूसरे व्यक्ति निराश महसूस करेगा। जब आपके पास बहुत महत्व का अनुरोध होता है, तो दूसरे के साथ व्यक्तिगत मीटिंग का अनुरोध करें, यह उस भ्रम से बचने में मदद करेगा, जब आदेश पारित किए जाने पर उत्पन्न होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को कुछ करना चाहते हैं, जैसे बच्चों को स्कूल में ले जाना, तो इसे स्पष्ट रूप से व्यक्त करें ऐसा कुछ कहकर इसका सुझाव न दें "गीज़, वास्तव में मुझे काम पर जाने से पहले बच्चों को स्कूल ले जाने के लिए बहुत जोर देती है। आप घर पर काम करते हैं ..."। इसके बजाय, कहते हैं "माइक, क्या आप बच्चों को स्कूल ले जा सकते हैं? यह वास्तव में उपयोगी होगा"।
    • याद रखें कि जब तक आप शीर्ष कार्यकारी नहीं हैं, तो आप शायद किसी व्यक्ति को, खासकर अपने साथी को नहीं बता सकते, क्या करना है। इसके बजाय, कहते हैं "धन्यवाद, इससे पहले कि आप गराज को साफ करने के लिए प्यार करेंगे। हम इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं? अगर हम देखते हैं कि सप्ताहांत क्या उपलब्ध हैं, तो आपको क्या लगता है?"।
  • स्मार्टफोन चरण 2 में आपका स्वागत करने के लिए अपने माता-पिता को विनियमित करने वाला चित्र
    2
    अपेक्षाओं को नियमित बनाएं जब आप बच्चों के लिए उम्मीदों को सेट करते हैं, तो अक्सर एक नियमित कार्यक्रम लागू करने के लिए आवश्यक होगा। कुछ विशेष दिनों के लिए साप्ताहिक कैलेंडर में निर्दिष्ट कार्य करने से आपके बच्चे को यह करने में मदद मिलेगी। एक चेकलिस्ट बनाने पर विचार करें, जब कोई कार्य पूरा कर लेता है, तो वे दूसरों की जांच कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को कचरा उठाने के लिए कहने के बजाय, निर्दिष्ट करने का प्रयास करें "हे लोगान, स्कूल जाने से पहले हर शुक्रवार की सुबह कचरा ले लें"।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    शीर्षक छवि क्रिएटिव विकास
    3
    इनाम सिस्टम बनाएं छोटे प्रोत्साहन और जवाबदेही प्रणालियों की पेशकश करने से बच्चों को उम्मीदों को पूरा करने में मदद मिल सकती है। एक बार जब बच्चे ने कुछ निश्चित कार्य पूरे कर लिए हैं, या कई हफ़्ते पूरे कर लिए हैं, तो एक छोटा इनाम प्रदान करें। आप अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए अपने साथी को समय-समय पर इनाम भी दे सकते हैं।
  • आप अपने बच्चे को सफलतापूर्वक एक फ़िल्म आउटिंग के साथ अपने कार्यों को पूरा करने के लिए इनाम दे सकते हैं।
  • एक ऑटिस्टिक चाइल्ड चरण 2 को शांत करने वाला चित्र
    4
    अपने प्रियजनों से पूछें कि वे आपसे क्या उम्मीद करते हैं यद्यपि आप दूसरों से चीजों की अपेक्षा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, क्या आप जानते हैं कि वे आपसे क्या अपेक्षा करते हैं? अपने साथी, बच्चों या दोस्तों से उनकी अपेक्षाओं के बारे में बात करने से आपको बेहतर व्यक्ति बनने में मदद मिलेगी। आपके लिए दूसरों द्वारा निर्धारित अपेक्षाओं के स्तर को जानने से आप यह भी आकलन करने में सहायता कर सकते हैं कि कौन सा सामान्य श्रेणी के भीतर आते हैं हालांकि, यदि अन्य लोगों ने आप पर अनुचित रूप से उच्च अपेक्षाएं रखी हैं, जैसे आपके पति-पत्नी को हर सप्ताहांत की देखभाल करना, अपनी सीमाओं के बारे में ईमानदार रहें।
  • बच्चों में संभाल संभाल शीर्षक वाली छवि चरण 6
    5
    अन्य लोग आपके लिए क्या करते हैं इसके लिए आभारी रहें अन्य लोग हमेशा आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे अच्छी तरह से क्या करते हैं? अपने कर्मचारियों, पति या बच्चों को अच्छी चीजों की सूची बनाएं
  • ऐसा हो सकता है कि आपके साथी की गुणवत्ता एक अन्य नकारात्मक से संबंधित है। उदाहरण के लिए, आपका साथी आपके समय के साथ बहुत उदार व्यक्ति हो सकता है, लेकिन हमेशा समय-समय पर नहीं हो सकता है किसी के व्यवहार को अपने अद्वितीय होने के प्रतिबिंब के रूप में सोचने का प्रयास करें
  • भाग 3
    अपने लिए व्यावहारिक लक्ष्य निर्धारित करें

    Video: "IS THIS LIVE...?" - YLYL #0032

    एक लक्ष्य चरण 5 को पूरा करने वाला चित्र
    1
    उन बलों की खोज करें जो आपके लक्ष्यों को चलाते हैं। जब आप सोचते हैं कि आप क्या लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं, चाहे वे छोटे हों या लंबी अवधि, उनकी मूल को समझने पर ध्यान दें। जो लोग यथार्थवादी लक्ष्यों और अपेक्षाएं निर्धारित करते हैं वे उच्च आत्मसम्मान हैं। आप निम्नलिखित प्रश्न पूछ सकते हैं:
    • मेरे लक्ष्य की जड़ क्या है? यह कब विकसित हुआ था?
    • मैं इस लक्ष्य को क्यों प्राप्त करना चाहता हूं?
    • क्या यह मेरी इच्छाओं या किसी अन्य व्यक्ति के आधार पर आधारित है, जैसे कि मेरे साथी, माता-पिता या शिक्षक का?
    • क्या मैं अपने व्यक्तित्व और इतिहास पर आधारित इस लक्ष्य को वास्तविक रूप से प्राप्त कर सकता हूं?
    • इस लक्ष्य को प्राप्त करने का क्या उद्देश्य है?
  • एचीव लॉंग-टर्म लक्ष्य चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    सबसे महत्वपूर्ण प्राथमिकता दें आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है? शायद यह आपकी नौकरी या आपके रिश्ते हैं तीन मुख्य चीजों पर ध्यान केंद्रित करें, जिन्हें आप अपने जीवन में महत्वपूर्ण मानते हैं और सुनिश्चित करें कि आप उन गतिविधियों को अपना समय और ऊर्जा समर्पित करते हैं। यदि आपके पास अन्य कार्यों को पूरा करने के लिए समय और ऊर्जा है, तो उन्हें धीरे-धीरे जोड़ें। अच्छा संतुलन प्राप्त करने की मांग करता है
  • उदाहरण के लिए, आप यह जान सकते हैं कि आपकी शीर्ष तीन प्राथमिकताएं आपके परिवार, आपकी नौकरी और गाना बजानेवालों हैं। अपने परिवार के साथ साप्ताहिक गुणवत्ता कार्यक्रम सुनिश्चित करें कि आप अपने काम में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए पर्याप्त नींद लेते हैं। अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए एक नानी को किराए पर लेने के लिए योजनाएं रातों की गाना बजानेवालों के लिए जाते हैं
  • एक विश्वविद्यालय के छात्र के लिए अन्य प्राथमिकताओं को मेडिकल स्कूल में शामिल किया जा सकता है, एक अच्छा छात्र नेता बन सकता है और अच्छी शारीरिक स्थिति में रह सकता है। इस मामले में, मेडिकल स्कूल प्रवेश परीक्षा (एमसीएटी) के लिए अपने अध्ययन कार्यक्रम की योजना बनाएं। उन कार्यक्रमों को व्यवस्थित करें जिनमें आप अभ्यास करेंगे साथ ही, अपने एजेंडे में अग्रिम रूप से छात्र बैठकें शामिल करें ध्यान रखें कि यह संभव है कि कभी-कभी, उदाहरण के लिए, आपके प्रवेश परीक्षा से पहले सप्ताह के दौरान, आपको एक ही प्राथमिकता पर अधिक ध्यान देना होगा।
  • एचीव लॉन्ग टर्म गोल्स चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें जब आप लक्ष्य निर्धारित करते हैं या अपने बारे में कुछ चीजों को बदलना चाहते हैं, तो ध्यान रखें कि परिवर्तन रातोंरात नहीं होता है इसके बजाय, एक बड़ा लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने रास्ते पर मिनी लक्ष्य स्थापित करने का प्रयास करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपके लक्ष्य को हासिल करने में शायद कुछ नतीजे होंगे, लेकिन यह आपके जीवन के सभी क्षेत्रों पर जरूरी नहीं होगा। यही है, यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, पहले लाभों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके स्वास्थ्य पर लाएंगे। अपने आप ग्रहण न करें कि यह सामान्य रूप से आपके व्यक्तिगत संबंधों या आपकी खुशी को सुधार देगा।
  • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "मैं इस साल बीस किलो खोने जा रहा हूँ", एक महीने के लिए आधा किलो एक हफ्ते खोने का प्रयास करें जब इस समय बीत चुका है, तो अपनी स्थिति का पुनर्मूल्यांकन करें और एक और छोटा लक्ष्य स्थापित करें
  • यदि आपका लक्ष्य चिकित्सा विद्यालय में प्रवेश करना है, तो मिनी लक्ष्यों और कार्यों की स्थापना करें, जैसे जैविक रसायन विज्ञान, शरीर रचना, आणविक जीव विज्ञान और अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला। फिर, अपने पाठ्यक्रमों में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान केंद्रित करें। इसी समय, वह मेडिकल स्कूल के प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने का लक्ष्य जोड़ता है इसके बाद, आप अन्य कार्यों को जोड़ सकते हैं जैसे कि अपना खुद का निबंध लिखना, सिफारिश पत्र प्राप्त करना, टेप तैयार करना आदि।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com