ekterya.com

निष्पक्ष होना कैसे

न्याय एक व्यक्तिपरक अवधारणा है जो केवल या पर्याप्त कार्रवाई में अनुवाद करता है निष्पक्ष होने के नाते नेताओं और रिश्तों में एक जटिल और असाधारण गुणवत्ता के रूप में माना जाता है। भले ही दुनिया काला या अच्छे और बुरे सभी परिस्थितियों में और सफेद नहीं किया जा सकता, तो आप दूसरों बस देने के समय और विचार के वे हकदार होने के अपने अवसरों को बढ़ा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

निष्पक्ष मालिक होने के नाते
इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 1
1
अपने सभी कर्मचारियों को एक ही मानकों को भेजें बेशक, कार्यस्थल में पसंदीदा नहीं होना मुश्किल हो सकता है एक ऐसा कार्यकर्ता हो सकता है जो हमेशा आपके लिए सुनता है, आपको प्रशंसा करता है और यहां तक ​​कि आपको बेक किया हुआ व्यवहार करता है, जबकि दूसरा एक छोटा और अधिक दूर हो सकता है। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि यह उचित है कि आप सबसे अच्छे कार्यकर्ता को एक घंटे पहले काम छोड़ने की अनुमति देते हैं, और इसके बजाय, कम से कम दोस्ताना रहने वाले देर से करें यदि आप निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको अलग-अलग श्रमिकों के खिलाफ अपने पूर्वाग्रहों की समीक्षा करनी होगी और यह सुनिश्चित कर लें कि हर कोई एक ही इलाज प्राप्त करेगा।
  • अपने आप से पूछिए कि आप एक कर्मचारी के पक्ष में क्यों नहीं हैं और दूसरा नहीं। अगर ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि आपके कम इष्ट कार्यकर्ताओं में से कुछ आपके द्वारा अपेक्षित प्रयासों में नहीं डालते हैं, तो उन्हें इसके बारे में अधिक स्पष्ट रूप से बात करना बेहतर होता है, उन्हें अधिक गंभीर उपचार देने के बजाय
  • यदि आपके पास पसंदीदा है, तो श्रमिक जो आपकी पसंद का आनंद नहीं लेते हैं, आपको लगता है कि आप अनुचित हैं और आपके लिए काम करते समय परेशान महसूस करेंगे। निष्पक्षता एक सकारात्मक और सहायक पर्यावरण को बढ़ावा देता है - पसंदीदा होने से हतोत्साहित हो रहा है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 2
    2
    एक अच्छा उदाहरण सेट करके एक नेता बनें यदि आप निष्पक्ष मालिक बनना चाहते हैं, तो आपको अपने कर्मचारियों के लिए एक आदर्श मॉडल होना चाहिए। कड़ी मेहनत, उत्साह और एक टीम के रूप में काम करने की क्षमता के संदर्भ में आपको उन पर एक मॉडल का प्रदर्शन करना होगा, जो आप में देखना चाहते हैं। यदि आप उन्हें एक चीज बताते हैं और पूरी तरह से अलग तरीके से कार्य करते हैं, तो वे आपकी इज़्ज़त नहीं करेंगे और विश्वास नहीं करेंगे कि आप उन्हें उचित तरीके से व्यवहार करते हैं। यदि आप निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों के साथ सख्त नहीं हो सकते हैं और स्वयं के साथ अनुमोदन कर सकते हैं।
  • यदि आप उन्हें बताएं कि 9:00 बजे तक काम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन आप कम से कम आधा घंटे देर से दिखाई देते हैं, तो उन्हें लगता है कि यह गलत है कि आप उन्हें देरी के लिए डांटते हैं।
  • यदि आप एक कर्मचारी को चारों ओर झुकने के लिए निलंबित कर देते हैं, लेकिन आप अपना समय निजी फोन कॉल करने या रसोई घर में दोपहर को चैट करने में बिताते हैं, तो आप निष्पक्ष साबित नहीं होंगे।
  • यदि आपके कर्मचारी सोचते हैं कि आप उचित नहीं हैं, तो वे आपको परेशान करने की अधिक संभावना देंगे
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 3
    3
    नियमों की स्थापना निष्पक्ष मालिक बनने का एक और तरीका नियमों को बहुत स्पष्ट करना है कई बार, जब श्रमिक मानते हैं कि उनके मालिक अनुचित हैं, तो इसका कारण यह है कि वे उनकी अपेक्षाओं को नहीं समझते हैं। यदि आप कुछ उत्पादन कोटा निर्धारित करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप अपेक्षा करते समय गुस्सा या निराश होने के बजाय आप क्या उम्मीद करते हैं, जब वे आपकी उम्मीदों को पूरा नहीं करते हैं। यदि आपके पास एक नई परियोजना के लिए विशिष्ट उद्देश्यों हैं, तो उन्हें लिखें ताकि वे जान सकें कि आप क्या ढूंढ रहे हैं और अनुमान न करें।
  • जितनी अधिक अपेक्षाएं आप लिखते हैं, आपके नियम स्पष्ट होंगे। आप किसी दस्तावेज़, एक ईमेल, एक रिपोर्ट लिख रहे हैं या आप जाँच कर सकते हैं जब अपने कर्मचारियों को आप अपनी उम्मीदों के बारे में सोचने पर मजबूर है, तो नियम कम मनमाने ढंग से और अधिक बस लग रहे हैं।
  • यदि आपने नियमों और अपेक्षाओं को बदल दिया है, तो आपके कामगारों को उन्हें पहले ही बता देना उचित है, परिवर्तनों के साथ बाद में उन्हें आश्चर्यचकित करने के बजाय वे आपकी ईमानदारी की सराहना करेंगे और महसूस करेंगे कि आप और अधिक हैं।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 4
    4
    अपने व्यक्तिगत पूर्वाग्रहों को अपने फैसले को प्रभावित न करने दें। आप सही होना चाहते हैं, तो आप जब नए कर्मचारियों की भर्ती संभव के रूप में उद्देश्य, रहने के लिए, वर्तमान श्रमिकों को खारिज, ज़िम्मेदारी सौंपना परियोजनाओं आवंटित या बस काम पर अपने दिन का प्रबंधन है। उम्मीदवारों को काम पर रखने वाले लोगों की पसंद करने वाले लोगों का चयन करना सही नहीं है। आपको सबसे अधिक योग्य चुनना होगा - आपको किसी व्यक्ति को सिर्फ इसलिए नहीं चाहिए क्योंकि आप उनके साथ नहीं आते हैं, बल्कि इसलिए कि उनका प्रदर्शन खराब था। यह आत्म-मूल्यांकन करने के लिए महत्वपूर्ण है और सुनिश्चित करें कि आप अपने व्यवसाय को उचित तरीके से प्रबंधित करें।
  • बेशक, पूरी तरह से निष्पक्ष होना असंभव है फिर भी, निर्णय लेने की प्रक्रिया में स्वयं-मूल्यांकन की आदत को अपनाने से आपको अधिक निष्पक्ष हो सकता है। यदि आप किसी दूसरे के बजाय पद के लिए एक उम्मीदवार पसंद करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको लगता है कि वह सबसे योग्य व्यक्ति हैं या उन्होंने आपको सबसे अधिक प्रशंसा की है। यदि आप अपने किसी एक श्रमिक द्वारा प्रस्तुत रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपको इसकी समस्या है
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 5
    5
    अपने श्रमिकों की आवाज सुनें। हालांकि बॉस होने का मतलब है कि आपको नियमों को स्थापित करना है, यदि आप निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको उन्हें अपने छापों और सिफारिशों को भी बता देना होगा। व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें, आवश्यक होने पर सिफारिशों के लिए पूछें, और अपनी राय और भावनाओं को महत्व दें। यह बहुत नरम होना अच्छा नहीं है, लेकिन उन्हें सुनना एक और अधिक पर्यावरण की स्थापना कर सकता है और बिना किसी समस्या के अपने कार्यस्थल का प्रबंधन करने में आपकी मदद कर सकता है।
  • यदि आप अपने कर्मचारियों के लिए समय आरक्षित करते हैं, तो वे सोचेंगे कि आप एक निष्पक्ष व्यक्ति हैं। हर समय अभिनय करने के बजाय, यदि आप उनके साथ बातचीत करने में बहुत व्यस्त थे, तो कंपनी के संचालन के बारे में अपनी राय सुनने के लिए प्रयास करें। इससे उन्हें सुनने के बारे में बेहतर महसूस होगा।
  • यदि आप कार्यकर्ता के ज्ञान और विचारों को ध्यान में रखते हुए नियम और जनादेश लागू करते हैं, तो आप एक अन्यायपूर्ण मालिक के रूप में एक प्रतिष्ठा बना सकते हैं। बेशक, कभी-कभी केवल आप ही जानते हैं कि आपकी कंपनी के लिए सबसे अच्छा क्या है और आप इसे अपने स्थान पर कर्मचारियों को नहीं दे सकते। हालांकि, यदि आप जानते हैं कि किसी कार्यकर्ता को एक निश्चित स्थिति के बारे में अच्छी समझ हो सकती है और इसे अनदेखा करने का निर्णय लेते हैं, तो आपका निर्णय अनुचित लग सकता है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 6
    6
    यदि आप गलती की है तो मुझे क्षमा करें तथ्य यह है कि आप मालिक हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप कभी गलतियां नहीं करेंगे। अगर आपने एक कार्यकर्ता को नुकसान पहुंचाया है, तो आपने एक निरीक्षण किया है या आप कार्य दिवस के दौरान गलत थे, फिर माफी मांगने के लिए अधिक उचित है। यदि आप अपनी गलतियों को कालीन के नीचे छिपाते हैं, तो हर कोई विश्वास करेगा कि यह उचित नहीं है कि आप अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदार किए बिना उच्च मानकों में उन्हें जमा करें।
  • यदि आपने एक भारी निरीक्षण किया है जो कई श्रमिकों को प्रभावित करता है, तो आपको किसी मीटिंग में माफी मांगनी पड़ सकती है। अपने बारे में जागरूक होने और बदलने के लिए तैयार करना अभिनय से बेहतर है जैसे कि आपने कभी गलती नहीं की। यदि आपके कार्यकर्ता यह देखते हैं कि आपके पास सही और गलत का एक मजबूत अर्थ है, तो वे सोचेंगे कि आप धर्मी हैं।
  • उचित शीर्षक वाला चित्र 7
    7
    निष्पक्षता से आप का उपभोग न करें हालांकि एक मालिक जा रहा है सिर्फ अपने खुश श्रमिकों को रखने के लिए और समस्याओं के बिना अपने व्यापार संचालित करने के लिए एक महत्वपूर्ण गुणवत्ता, एक अध्ययन से पता चलता है कि "निष्पक्षता", यानी, श्रमिकों को शामिल स्थितियों में व्यक्तिगत पूर्वाग्रह को खत्म करने, सुनिश्चित सिफारिशों को ध्यान में रखें, शॉर्टकट से बचें और इसी तरह, प्रबंधकों को मानसिक थकान का कारण साबित कर दिया है। आप उचित होना चाहिए, लेकिन यह भी अभी समाप्त एक नेता होने के लिए अपनी इच्छा मत करना सुनिश्चित करें या नहीं आपके व्यापार के लिए सही निर्णय लेने के लिए सक्षम हो जाएगा। निष्पक्ष होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आराम करने में कुछ समय लेने के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • थकान को रोकने के लिए, पर्याप्त आराम प्राप्त करना, फिरोज्य खाद्य पदार्थ खाने, कार्यदिवस के दौरान ब्रेक लेना और 7 पी.एम. के बाद काम करने के बारे में सोचने से बचने का प्रयास करें। आप ऊर्जा से भरा महसूस करेंगे और आप निष्पक्ष मालिक होने से नहीं रोकेंगे
  • विधि 2

    एक निष्पक्ष शिक्षक बनें
    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 8
    1
    हर किसी को बात करने का मौका दें यदि आप एक निष्पक्ष शिक्षक बनना चाहते हैं, तो आपको यह स्पष्ट करना होगा कि आप अपने सभी विद्यार्थियों के विचारों और विचारों का सम्मान करते हैं। यदि आप केवल तीन छात्रों को शामिल करते हैं या किसी व्यक्ति की टिप्पणी छोड़ देते हैं जो बाकी की तुलना में अधिक लड़ रहा है, तो आप एक अन्यायपूर्ण शिक्षक के रूप में एक प्रतिष्ठा बना सकते हैं यदि आप सबसे डरपोक या समस्याग्रस्त छात्रों को बोलने का मौका नहीं देते हैं, तो आप अब अपनी कक्षा में भाग नहीं लेना चाहते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि आप उन्हें ठीक से नहीं मानते हैं
    • ध्यान रखें कि अपनी कक्षा में विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला को अनुमति देने से सभी छात्रों के लिए एक बेहतर सीखने का अनुभव भी बन जाता है, यहां तक ​​कि जो लोग ज्यादा योगदान नहीं देते हैं यह अपने पसंदीदा छात्रों में से कुछ ही स्वयं को व्यक्त करने के लिए उचित नहीं है
    • उन छात्रों को बुलाओ, जिन्होंने अपना हाथ नहीं उठाया है और उनसे पूछें कि वे क्या सोचते हैं। यद्यपि सावधानी सबसे अधिक सुरक्षित के साथ प्रयोग की जानी चाहिए, इस नियम की स्थापना से हर कोई कक्षा में अधिक जिम्मेदार महसूस कर सकता है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 9
    2
    प्रत्येक छात्र के साथ आपकी प्रतिक्रिया क्या है इसकी जानकारी लें आप सोच सकते हैं कि आप कक्षा में उचित हैं, लेकिन अगर आप पिछली बार देख रहे हों, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप सभी के साथ काफी प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। आदर्श रूप से, प्रत्येक व्यक्ति को क्या कहना चाहिए, उत्तर देने के लिए प्रतीक्षा करें और उन्हें सकारात्मक राय दें और सभी को समान रूप से प्रोत्साहित करें। जब आप घर जाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपकी प्रतिक्रिया प्रत्येक छात्र के साथ क्या थी और लगता है कि अगर ऐसा कुछ है जो आप अधिक निष्पक्ष हो सकते।
  • आप दूसरे शिक्षक से भी आपको पूछ सकते हैं और आपको अपनी ईमानदार राय दे सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि आप कुछ के साथ दो बार ज्यादा समय बिताते हैं, जबकि दूसरों की उपेक्षा करते हुए यद्यपि कुछ को दूसरों की तुलना में अधिक सहायता की आवश्यकता है, लेकिन यह हर किसी को अपना समय और ध्यान देने में उचित है।



  • उचित शीर्षक वाला चित्र 10
    3
    अपने सभी छात्रों में प्रशंसा करने के लिए कुछ खोजें। अगर आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको उनमें से हर एक में अच्छा देखना सीखना होगा। आप एक ऐसे छात्र हो सकते हैं जिसका प्रदर्शन कक्षा में इतनी बुरी तरह से है कि आपको लगता है कि आप जो काम कर सकते हैं उसे आप की आलोचना करते हैं, लेकिन आपको उसे प्रशंसा करने के लिए कुछ ढूंढने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए, यह उसका विस्तार या उसकी अच्छी तरह से काम करने की क्षमता पर ध्यान देना चाहिए दूसरों को यदि आप निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको हर किसी को दिखाना होगा कि वह केवल सर्वश्रेष्ठ का पात्र है।
  • छात्रों के साथ व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए समय ले लो और उन लोगों को समझाएं जिनके पास समस्याएं हैं कि उन्हें भी ताकत है।
  • कक्षा में छात्रों की सराहना करते हुए उन्हें खुद के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं, जब तक कि आप किसी समय कुछ भी प्रशंसा करते हैं। हालांकि, उन्हें हर किसी के सामने बहस करना उनके आत्मसम्मान के लिए हानिकारक हो सकता है और उचित व्यवहार नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 11
    4
    सुनिश्चित करें कि आपने निष्पक्ष मूल्यांकन किया। कभी-कभी, निष्पक्ष ग्रेड रखना मुश्किल हो सकता है जब आपके पास पहले से ही एक विचार है जो अधिक प्रदर्शन करते हैं और हमेशा "सी" श्रेणी में रहते हैं। हालांकि, अगर आप इतना है कि अपने नोट्स लहर पर आधारित होते हैं नहीं या "hunches" लेकिन वास्तव में या नहीं मिले एक कर रहे हैं हर काम को पढ़ने के लिए के रूप में आप नहीं जानते कि जो इसे लिखा था और यहां तक ​​कि मूल्यांकन श्रेणियों की स्थापना का प्रयास करना चाहिए मानदंडों की श्रृंखला एक योग्य शिक्षक बनने का सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक काफी महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक नौकरी को ठीक करने का एक ही समय व्यतीत करने का प्रयास करें। उन का उपयोग करने के बजाय सबसे उत्कृष्ट काम पढ़ने में अधिक समय न बहे, जहां आप वास्तव में अपनी टिप्पणियों का लाभ उठा सकते हैं
  • छात्रों को कबूल करने की कोशिश न करें कोई व्यक्ति जो सामान्यतः "बी" प्राप्त करने वाले कार्यों को लिखता है, "ए" प्राप्त करने में पूरी तरह से सक्षम है और आपको उसे विश्वास नहीं करना चाहिए कि यदि वह अधिक प्रयास करता है तो उसे पहचानने के द्वारा वह सुधार नहीं सकता है।
  • इमेज का शीर्षक, मेला चरण 12 होना
    5
    आपको पता होना चाहिए कि विद्यार्थियों के इलाज के लिए हमेशा इसका मतलब हमेशा समान रूप से उनका इलाज करना नहीं है प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग और अलग-अलग ताकत और समस्याएं हैं। कक्षा में नियमों को लागू करने और विभिन्न बच्चों से निपटने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि वे लोग कौन हैं और, साथ ही, निष्पक्ष होने का प्रयास करें। यद्यपि आपके प्रत्येक छात्र और उनके माता-पिता के बारे में जानने के लिए अधिक काम की ज़रूरत है, यह अतिरिक्त कदम है जो आप उचित और उचित शिक्षक बनने में सहायता कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई बच्चा सचमुच होमवर्क को पहली बार भूल गया है, जबकि दूसरे के लिए पांचवें बार एक ही समस्या है, दोनों को एक ही इलाज नहीं करना चाहिए।
  • यद्यपि आप दूसरों के लिए बहाने नहीं बना सकते हैं, जब आपके छात्र दुर्व्यवहार करते हैं, तो उनके व्यवहार के कारणों की तलाश करें। शायद आप जानते हैं कि उनमें से एक को अपने माता-पिता के तलाक के साथ समस्या है और इसके कारण वह बुरी तरह से व्यवहार करता है - यह जानकर कि आप अपनी सफलता की गारंटी देने के लिए बच्चे के साथ काम करने में मदद कर सकते हैं।
  • Video: कोर्ट खुले||68500 भर्ती पर केस होना चालू||2 July 2018

    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 13
    6
    पसंदीदा होने से बचें यद्यपि आप एक शिक्षक के रूप में काम करने के लिए पसंदीदा नहीं होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको कक्षा में एक तरह के पूर्वाग्रह को खत्म करने और नेता बनने का प्रयास करना होगा। यहां तक ​​कि अगर कोई छात्र कड़ी मेहनत करता है और आपको बहुत अच्छी तरह से व्यवहार करता है, तो आप इसे दूसरों की प्रशंसा और उपेक्षा के साथ नहीं भर सकते हैं, जिनके लिए आपका ध्यान आवश्यक है। यदि कोई समस्याग्रस्त है, तो आपको व्यक्तिगत रूप से उससे बात करनी चाहिए, लेकिन कक्षा में क्रूर मत होना चाहिए।
  • यदि आपके पास पसंदीदा है, तो आप छात्रों को काफी इलाज नहीं करने के लिए एक प्रतिष्ठा बनाएंगे और आपका सम्मान करना बंद कर देंगे।
  • जो बच्चे आपके पसंदीदा नहीं हैं वे आपके कक्षा में संघर्ष करने से निराश हो सकते हैं, क्योंकि वे मानेंगे कि वे केवल सफल नहीं हो सकते।
  • विधि 3

    एक निष्पक्ष पिता होने के नाते

    Video: Barmer : पेपर लीक मामले को लेकर आक्रोशित अभ्यर्थियों ने राज्यपाल के नाम सौंपा ज्ञापन

    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 14
    1
    समझें एक धर्मी पिता के सबसे महत्वपूर्ण गुणों में से एक यह समझने की इच्छा है। आप एक अभिभावक के रूप सफल होना चाहते हैं, तो आप वास्तव में समझने के लिए स्कूल में और उनके मैत्रीपूर्ण संबंध में अपने जीवन में अपने बच्चे के मन में क्या होता है के प्रयास करने होंगे। बच्चे अक्सर कारण है कि सब पर स्पष्ट नहीं हैं के लिए गलत व्यवहार और तुम अपने आप को अपने बच्चों के स्थान पर रख और समझते हैं कि वे कहाँ उनकी समस्याओं से आते हैं करने के प्रयास करना पड़ सकता है।
    • उन्हें दंड देने या नया नियम लागू करने से पहले, यह सोचने में कुछ समय दें कि यह आपके लिए कैसे प्रभावित करेगा। यह केवल निष्पक्ष है कि आप यह ध्यान में रखते हैं कि कार्रवाई करने से पहले उन्हें कैसा लगेगा
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 15
    2
    अपने बच्चों की जरूरतों को सुनो। यदि आप एक सच्चे पिता बनना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने बच्चों को सुनें आप सोच सकते हैं कि आपने बुरी तरह से व्यवहार किया है और आप उसके साथ निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन कई बार, समस्या बहुत आगे बढ़ती है यदि आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको बैठकर बात करनी चाहिए कि आपके साथ क्या होता है और आप घर या स्कूल में दुर्व्यवहार क्यों करते हैं इस तरह आप निष्पक्ष और समस्या की जड़ तक पहुंच सकते हैं।
  • अपने बच्चों को सुनना भी आपको उन्हें दिखाने के लिए मदद कर सकता है कि आप कितना परवाह करते हैं और आप नियमों को लागू करने के बजाय अपने दिमाग में क्या होता है, यह जानने का प्रयास करते हैं।
  • बेशक, कुछ दिन आप सुनने के लिए बहुत थक गए होंगे हालांकि, उन्हें वह समय देने के लिए सुनिश्चित करें और उन्हें वास्तविक के लिए सुनें। अपना फोन या अपने कंप्यूटर को काम से बचाएं और उन्हें उन सबका ध्यान दें जिनकी उन्हें ज़रूरत है।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 16
    3
    अपने प्रत्येक बच्चे को उन्हें क्या जरूरत है निष्पक्ष होने का मतलब सभी के समान व्यवहार करने का अर्थ नहीं है - इसका मतलब है कि उन्हें काफी इलाज करना है आपके बच्चे में से एक दूसरे की तुलना में अधिक मिलनसार हो सकता है, स्कूल में अधिक मनभावन हो सकता है या उससे अधिक समस्या हो सकती है। यदि आप वास्तव में निष्पक्ष होना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप प्रत्येक को ध्यान देने की जरूरत है और उनमें से प्रत्येक के लिए उचित मानकों और दिशा-निर्देश निर्धारित करें।
  • प्रत्येक बच्चे अद्वितीय है, इसलिए सभी बच्चों के समान व्यवहार करना वास्तविकता में उचित नहीं है इसके बजाय, अपने बच्चों की वास्तविक जरूरतों पर ध्यान दें और उनकी मदद करें।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 17
    4
    उन्हें बताए कि "जीवन उचित नहीं है" से बचें हालांकि कई माता पिता इस वाक्यांश का सहारा लेते हैं, जब वे अपने बच्चों से निराश महसूस करते हैं, तो आपको इसे से बचना चाहिए। अन्यथा, आपको दुनिया के बारे में कम उम्मीदें होंगी और आप उन्हें अधिक निराशावादी लोगों में बदलने के लिए प्रभावित कर सकते हैं। जब आपका बेटा आपको कहता है: "यह उचित नहीं है!" बस कहने के बजाय, "जीवन उचित नहीं है," अपने फैसले के पीछे तर्क समझाने की कोशिश करें या यदि उचित हो, तो उसकी भावनाओं के बारे में उससे बात करें।
  • आपको "जीवन निष्पक्ष नहीं है" कहने से बचना चाहिए, और साथ ही, यह स्पष्ट कर दें कि दुनिया में घूमती नहीं है। आदर्श रूप में, उन्हें यह महसूस करना चाहिए कि वे एक अपेक्षाकृत स्वागत करते हुए दुनिया में अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम हैं, लेकिन उन्हें ज़्यादा ज़्यादा नहीं किया है या उन्हें विश्वास दिलाते हुए कि वे जो कुछ भी चाहते हैं वह प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक होना उचित कदम 18
    5
    अपने घर के नियमों को स्पष्ट करें। यदि आप एक निष्पक्ष पिता बनना चाहते हैं, तो आपको अपने बच्चों के बारे में अपनी उम्मीदों के बारे में बहुत स्पष्ट होना चाहिए। उन्हें सूचित करें जब उन्हें छोड़ने की अनुमति नहीं है, तो वे कितने समय तक टीवी देख सकते हैं, आप उन्हें स्कूल में क्या करने की उम्मीद करते हैं, और उन कार्यों को हर दिन पूरा करना चाहिए। यदि आपने नियम स्थापित किए हैं, तो आपको सुसंगत होना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए, यह सुनिश्चित करना कि आपके सभी बच्चे एक निश्चित मानक के अधीन हैं। यदि आप कोई नियम बदलते हैं, तो अपने तर्क की व्याख्या करें, इसलिए उन्हें आश्चर्यचकित न करें
  • निष्पक्ष होने के सबसे आसान तरीकों में से एक यह है कि उन्हें अपने घर के नियमों की याद दिलाएं। यदि वे सोचते हैं कि उनकी अनुमति है कुछ करने में उन्हें परेशानी होती है, तो वे कहेंगे, "यह उचित नहीं है!"
  • यदि आपके पास बहुत ही अलग उम्र के बच्चे हैं, तो यह स्वाभाविक है कि बड़े बच्चे के पास युवाओं की तुलना में अधिक विशेषाधिकार हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे सबसे अच्छा तरीके से समझाएं, ताकि सबसे कम उम्र के बच्चे को यह महसूस न हो कि आप मनमानी हैं या आपके पास पसंदीदा हैं
  • Video: Fair and Fare - Homophones in English Meanings in Hindi and Usage explained in Hindi

    इमेज का शीर्षक होना उचित चरण 1 9

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com