ekterya.com

कैसे अपने वजन के साथ बहाने बनाने रोक?

आपको अपने शरीर के लिए माफी माँगने के लिए कभी नहीं होना चाहिए। आपके वजन के बावजूद किसी व्यक्ति के रूप में आपके पास एक अंतर्निहित मूल्य और मूल्य है। यदि आप शर्म की बात या डर के साथ एक वजन घटाने की योजना शुरू कर रहे हैं, तो आप जो वज़न खो सकते हैं उसे वापस हासिल करने की संभावना है वजन घटाने दोनों एक मानसिक मिशन और एक शारीरिक आहार है - अपने वजन को कम करने के मनोवैज्ञानिक यात्रा के लिए खुद को तैयार करने से आपको दीर्घावधि सफलता और आत्म-स्वीकृति के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी।

चरणों

भाग 1
अपना वजन कम करने के लिए खुद को मानसिक रूप से तैयार करें

Video: मोटापा कम करने के उपाय (Motapa Kam Karne Ke Upay in Hindi By Baba Ramdev) पेट कम करने के उपाय

आपका वज़न चरण 1 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
1
वजन घटाने की डायरी रखें अनुसंधान ने यह दिखाया है कि जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वे एक अख़बार में अपने कार्यों को रिकॉर्ड करते हुए इसे लंबे समय तक सफलतापूर्वक पूरा करने का प्रबंधन करते हैं। इससे उन्हें अपने शरीर पर ज़िम्मेदारी और नियंत्रण की भावना हो सकती है।
  • अपना वजन कम करने के लिए कोई भी शारीरिक कदम उठाने से पहले आप डायरी में लिख सकते हैं। आप वजन कम क्यों करना चाहते हैं? जब स्थिति मुश्किल हो जाती है तो आप हारती सोच का कैसे सामना करेंगे? आप बहाने से कैसे बचेंगे?
  • अपने खाने वाले खाद्य पदार्थ और स्नैक्स रिकॉर्ड करें, और जिस दिन आप उन्हें खा लेंगे इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि आप किस प्रकार के खाने के पैटर्न को दैनिक आधार पर रखते हैं। क्या आपने एक नया नुस्खा तैयार किया है जिसे आपको बहुत पसंद है? क्या आपको एक स्वस्थ नाश्ता मिला है जिसे आप अपने साथ काम करने के लिए ले जा सकते हैं? उस पर ध्यान दें।
  • दिन के दौरान आप किसी भी अभ्यास का ध्यान रखें। विशिष्ट रहें यदि आप जिम में गए तो लिख लें कि आपने कौन सी मशीनें इस्तेमाल की हैं (जैसे कि रोइंग मशीन या अण्डाकार) और कितनी देर तक आपने इसे किया।
  • अखबार में, यह आपके भय, चिंताओं और समारोहों के बारे में भी बात करता है। अपने आप के साथ ईमानदारी से रहें, जब आप वजन कम कर रहे हैं, तब आपको सामना कर सकते हैं।
  • इसे अपनी रात की आदत का हिस्सा बनाओ हमेशा की तरह, आपको अपनी रात को याद करने के लिए प्रत्येक रात एक घंटे अलग करना होगा और अपनी डायरी में इस जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • अपने आप को बहुत ज्यादा आलोचना न करें डायरी आपके दैनिक जीवन का एक रिकॉर्ड होना चाहिए: इसे भरने के लिए कोई सही या गलत तरीका नहीं है। यदि आप शुक्रवार की रात को पिज्जा खाए तो शर्मिंदा महसूस न करें सबकुछ ईमानदारी के साथ और शर्म की बात के बिना रिकॉर्ड करें
  • आपकी वज़न चरण 2 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
    2
    छोटे लक्ष्य निर्धारित करें जो आप तक पहुंच सकते हैं। शायद आपका कुल लक्ष्य 23 किग्रा (50 पाउंड) खोना है या किसी निश्चित आकार के जींस की एक जोड़ी प्राप्त करना है। हालांकि, बड़े या अवास्तविक लक्ष्यों को सामान्यतः आपके सबसे बड़े प्रयासों को हताश कर सकते हैं इसके बजाय, अपने वजन घटाने की योजना शुरू करने के लिए छोटे, आसानी से पहुंचने वाले लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • यदि आप एक बहुत ही छोटे लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जैसे सलाद के साथ अपने दोपहर के भोजन के साथ, तो आप के लिए इससे बाहर निकलने के लिए बहाने बनाना मुश्किल हो सकता है, अगर आप एक बड़ा और अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, जैसे कि एक सप्ताह में एक ही सलाद वाला होना
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर सोडा पीते हैं, तो इसे अपने आहार से सप्ताह में तीन दिन समाप्त करने का प्रयास करें। यदि आप इसे थोड़े से उपभोग करना बंद कर देते हैं, तो आप इसे एक बार में छोड़ने की कोशिश करने की तुलना में अधिक सफल होंगे।
  • यदि आप पहली बार अभ्यास कर रहे हैं, तो प्रत्येक दिन थोड़ा आगे बढ़ने की कोशिश करें। आप काम से घर पहुंचने के बाद ब्लॉक के आसपास चलने की योजना बना सकते हैं या अपने कार्यालय में लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपका वज़न स्टेप 3 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
    3
    अपने आप को दयालुता से व्यवहार करें वज़न अक्सर न केवल एक शारीरिक समस्या है, यह आम तौर पर शर्म की बात है, अपराध और कम आत्मसम्मान से संबंधित है। यदि ये भावनाएं वजन घटाने के बारे में आपकी सोच का वर्णन करती हैं, तो आप अपने भोजन और व्यायाम की आदतों के समायोजन के दौरान संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी से गुजरना चाह सकते हैं।
  • अपने और अपने शरीर के बारे में दैनिक सकारात्मक पुष्टि करें हर दिन दर्पण में देखो और कम से कम एक चीज है जिसे आप अपने शरीर के बारे में पसंद करते हैं आपको अपने शरीर में शांति मिलनी चाहिए क्योंकि इससे पहले कि आप एक किलो खो देते हैं
  • दूसरों के साथ अपने वजन के बारे में बुरा बोलना बंद करो आपको विशेष रूप से अपने बच्चों के सामने ऐसा करने से बचना चाहिए, क्योंकि यह अपने आप को आत्मसम्मान की भावना को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है और संभवतः एक खामियों के विकार के विकास में आगे बढ़ सकता है।
  • अपने वजन के चरण 4 के लिए रोकना जारी करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    डॉक्टर से बात करें यदि आप अपने आप को एक स्थायी आहार या व्यायाम दिनचर्या में जमा करने की योजना बनाते हैं, तो हमेशा पहले अपने डॉक्टर से जांच लें कुछ मौका हो सकता है कि वजन कम करने के आपके कारण अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित हैं उनमें से कुछ हो सकते हैं:
  • Hypoactive थायराइड इसका मतलब यह है कि आपके शरीर में पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन नहीं हो सकता है ताकि वसा को प्रभावी ढंग से जलाया जा सके।
  • हार्मोनल परिवर्तन जीवन में विभिन्न चरणों में एक हार्मोनल परिवर्तन उत्पन्न हो सकता है, जिससे वजन बढ़ सकता है। कुछ उदाहरण रजोनिवृत्ति, गर्भावस्था और यौवन हैं कुछ मामलों में, रोगी के लक्षणों को दूर करने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का कोर्स निर्धारित किया जा सकता है
  • गंभीर तनाव यदि आप निरंतर तनाव और चिंता के कारण होते हैं, तो आपका शरीर एक रासायनिक नामक कॉर्टिसोल का उत्पादन कर सकता है। इन मामलों में, डॉक्टर आपके कॉर्टिसोल उत्पादन को कम करने के तरीकों, साथ ही एक पोषण और व्यायाम योजना को भी सुझा सकते हैं
  • पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) अमेरिका में 5 मिलियन से अधिक महिलाएं UU। वे पीसीओएस से ग्रस्त हैं, जो हार्मोनल असंतुलन का एक परिणाम है। लक्षण अनियमित माहवारी खून बह रहा है, वजन और गर्भवती होने में कठिनाई होती है। डॉक्टर लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों या मेटफ़ॉर्मिन के एक कोर्स लिख सकते हैं।
  • कुशिंग सिंड्रोम कुशिंग के सिंड्रोम वाले लोगों में अधिवृक्क ग्रंथियां होती हैं जो बहुत ज्यादा कोर्टिसोल उत्पन्न करती हैं, जिससे शरीर को अतिरिक्त वसा रखने की संभावना होती है।
  • अन्य समस्याएं डॉक्टर अन्य संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान कर सकते हैं जो वजन में योगदान देते हैं।
  • भाग 2
    बहाने के बिना एक वजन घटाने की दिनचर्या की स्थापना

    Video: वजन घटाने के आसान तरीके - vajan ghatane ke upay

    आपका वज़न चरण 5 के लिए स्पीप्स बनाना बयान
    1
    अपने बहाने के स्रोत की पहचान करें यदि यह पहली बार नहीं है कि आपने अपना वजन कम करने की कोशिश की है, तो अपने आप से पूछिए कि आप ऐसा करने के लिए क्यों मुश्किल थे और आपने पहले बहस क्यों की? क्या आपने आसानी से सभी बदलावों से आसानी से अभिभूत हैं? क्या आपको लगता है कि आपको पसंद है एक नियमित व्यायाम खोजने के लिए मुश्किल है?
    • यह स्वीकार करते हुए कि आप बहाने बनाना पहला कदम है ताकि वे फिर से आपकी हार न करें।
    • हर बार जब आप अपने आप को व्यायाम या स्वस्थ खाने से बचने के लिए एक बहाना बनाते हैं, तो अपने वजन घटाने की डायरी में रिकॉर्ड करें। इस तरह, आप अपने सामान्य बाधाओं को जानते हैं और आप उन्हें कैसे बचने के लिए पता चल जाएगा।
  • आपका वज़न चरण 6
    2
    आपके लिए सफलतापूर्वक वजन कम करने के लिए समय की गणना करें वजन कम करने में विफलता के लिए सबसे आम बहाने यह है कि समय की कमी है काम और पारिवारिक जीवन की मांगों को जगाने के बीच, हम सब आसानी से अस्वस्थ भोजन की ओर बढ़ सकते हैं, जो घर पर स्वस्थ भोजन तैयार करने के बजाय, त्वरित और व्यावहारिक है। आपके समय की गणना करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं ताकि आप बहाने को रोक सकें:
  • सप्ताह के लिए भोजन योजना स्थापित करें शनिवार या रविवार को, अगले सप्ताह भोजन योजना स्थापित करें सुपरमार्केट पर जाएं और अगले सप्ताह के लिए आवश्यक सभी सामग्री खरीदें आप इन भोजनों के कुछ तत्वों को अग्रिम रूप से तैयार कर सकते हैं, उन्हें फ्रीज कर सकते हैं और फिर उन्हें उस दिन फिर से गरम कर सकते हैं, जब आप उन्हें खाने की योजना बनाते हैं।
  • धीमी कुकर में निवेश करें सुबह में धीमी कुकर में रात के खाने की तैयारी करके, आप एक फास्ट फूड रेस्तरां में जाने की बहुत कम संभावनाएं हैं क्योंकि आपका दिन पूरे दिन तंग होता है।
  • व्यायाम करने के लिए समय निकालें ऐसा लगता है कि व्यायाम के लिए दिन में कोई समय उपलब्ध नहीं है हालांकि, वजन कम करने के लिए आपको अभ्यास के लिए समय लेना चाहिए। पड़ोस के चारों ओर चक्कर लगाने के लिए आधे घंटे का समय लगता है या कार्यालय परिसर के आसपास चलने के लिए दोपहर के भोजन का उपयोग करें
  • यदि आप जिम का सदस्य हैं, तो हमेशा अपने स्पोर्ट्स बैग को उस दिन से पहले तैयार करें जिस दिन आप जाने की योजना बनाते हैं और इसे सामने के द्वार से छोड़ दें ताकि आप उसे लेने के लिए न भूल जाएं। खेल बैग तैयार नहीं कर रहे हैं या इसके बारे में भूल जाने से व्यायाम नहीं करने का एक आम बहाना है।
  • समूह व्यायाम गतिविधि में शामिल हो रहे हैं (जैसे आपके जिम में एक कक्षा में जाने या किसी दोस्त के साथ चलने के लिए) अक्सर आप नियमित व्यायाम कार्यक्रम बनाए रखेंगे।
  • आपका वज़न चरण 7 के लिए स्टॉप करना एक्सपोज़्स का शीर्षक
    3
    थोड़ा कम करके अपने कैलोरी सेवन कम करें जब शरीर शरीर को अधिक कैलोरी की खपत करता है, तब यह व्यक्ति वजन बढ़ा सकता है। कैलोरी की संख्या को कम करने से आप वजन कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।
  • यदि आप कम कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो आप भोजन से वंचित महसूस करने की चिंता कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक सेवारत में कैलोरी की मात्रा के बजाय आपको खाने की मात्रा से भरा लग रहा है। सामान्य तौर पर, आप समान प्रकार के व्यंजन रख सकते हैं जो आप सामान्य रूप से खाते हैं, बस कैलोरी की पूरी सामग्री को संशोधित करें। जैसा कि रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र इंगित करता है, आप मकरोनी और पनीर के दूध और क्रीम पनीर के बजाय पूरी दूध और चेडर पनीर के आधा ब्लॉक के साथ अपनी पसंदीदा प्लेट खा सकते हैं।
  • छोटे परिवर्तन करें यदि आप अक्सर खाने के बाद आइसक्रीम का कटोरा खाते हैं, तो इसे अपने आहार से पूरी तरह से नष्ट करने के बजाय, सप्ताह में दो बार अपने आहार से समाप्त करने का प्रयास करें। थोड़ा सा करके आप आइसक्रीम को अपने नियमित रूप से सामान्य या आवश्यक भाग के रूप में देखना बंद कर देंगे।



  • आपका वज़न चरण 8 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
    4
    स्वस्थ आहार का पालन करें वजन कम करने की कोशिश करते समय अपने आहार से पूरे भोजन समूहों को समाप्त न करें। कई लोकप्रिय आहारों में आपको अपने आहार से पूरे भोजन समूह को कम करने या मौलिक रूप से समाप्त करने की आवश्यकता होती है, जैसे कार्बोहाइड्रेट या वसा हालांकि, शोध ने दिखाया है कि ये क्रांतिकारी आहार दीर्घकालिक सफलता प्रदान नहीं करते हैं और आपके अंतःस्रावी तंत्र पर हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं।
  • इसके विपरीत, यह मुख्य रूप से दुबला प्रोटीन (जैसे चिकन, सूअर का मांस और मछली), पूरे खाद्य पदार्थ (जैसे ब्राउन चावल और पूरी तरह से रोटी, सफेद रोटी और पास्ता के विपरीत) से बना एक स्वस्थ आहार का अनुसरण करता है, अमीर सब्जियां विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे पालक और ब्रोकोली, फल और सेब जैसे फल, और शोरबा में सूप (क्रीम में सूप्स के विपरीत)।
  • अपने आहार से तथाकथित खराब खाद्य पदार्थों को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है यदि आप फास्ट फूड रेस्तरां या ऑर्डर पिज्जा में रात बिताते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप इस प्रकार के भोजन को कभी-कभी और कभी-कभी कम नहीं खाते, क्योंकि आप स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाते हैं
  • भोजन के साथ ग्रस्त होने की कोशिश न करें कैलोरी की गिनती कट्टरता से टिकाऊ नहीं है और खाने का विकार पैदा हो सकता है।
  • यदि आप फंस रहे हैं या स्वस्थ भोजन तैयार करने के बारे में नहीं जानते हैं, तो लोकप्रिय खाद्य ब्लॉगों के लिए इंटरनेट पर आपको प्रेरित करने के लिए खोज करें कुछ नया करने की कोशिश करो यदि आप रसोई को एक नए और मजेदार विषय के रूप में देखते हैं, तो आप सीखेंगे, इसके विपरीत यदि आप इसे एक अभ्यास के रूप में देखते हैं जो आपको भोजन से वंचित करता है। इस तरह, आप कुछ अस्वास्थ्यकर खाने के लिए बहाने बनाने की संभावना कम होगी
  • आपका वज़न चरण 9 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
    5
    आपको लगता है कि व्यायाम पसंद है यदि आप आम तौर पर अभ्यास करने के विचार से भयभीत होते हैं, तो आपको कई गतिविधियों का प्रयास करना चाहिए ताकि आप कुछ ऐसी चीजें पा सकें जो आपको पसंद हैं। यदि आप दौड़ से नफरत करते हैं, तो अपने इलाके में एक सार्वजनिक पूल में तैरिये यदि आप अपने आप को ट्रेडमिल में सीमित करने से नफरत करते हैं, तो पास के राज्य पार्क में खुली हवा में लंबी पैदल यात्रा करें।
  • यूट्यूब पर कई उत्कृष्ट अभ्यास डीवीडी और वीडियो हैं जो आप अपने घर के आराम से भी कर सकते हैं। आप कुछ मिल सकते हैं जो कार्डियोवस्कुलर व्यायाम, योग, पायलट्स, मांसपेशियों को मजबूत बनाने के अभ्यास, आदि दिखा सकते हैं।
  • यदि आप व्यायाम के एक शांत और ध्यानित रूप को पसंद करते हैं, तो योग कक्षाएं या बैले आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है आप उन्हें अपने इलाके, सामुदायिक केंद्र, चर्च या आसपास के पार्क के जिम में पा सकते हैं।
  • व्यायाम मरीज को वजन कम करने के अलावा, जैसे हृदय रोग और मधुमेह के खतरे को कम करने, हड्डी और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने, और एक उम्र के रूप में खतरनाक गिरने को रोकने में मदद करने के लिए विविध प्रकार के लाभ प्रदान करता है।
  • यह दिखाया गया है कि व्यायाम अवसाद और चिंता को कम करता है, क्योंकि यह शरीर में एंडोर्फिन को रिलीज़ करता है।
  • स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए अधिकांश स्वास्थ्य पेशेवरों ने प्रति सप्ताह 75 मिनट की गहन गतिविधि या 150 मिनट की मध्यम गतिविधि की सिफारिश की है हालांकि, परिणाम प्रत्येक व्यक्ति में भिन्नता है यदि आपने अभी अभ्यास करना शुरू कर दिया है, तो आपका लक्ष्य सप्ताह में 3 या 4 बार 30 मिनट के लिए अभ्यास करना चाहिए। बहुत वजन कम करने के लिए प्रति सप्ताह 5 से 6 बार व्यायाम के 50 मिनट तक बढ़ाने की कोशिश करें।
  • आपकी वज़न के चरण 10 के लिए स्टॉप करना एक्सपोज़्स शीर्षक
    6
    रोज़ अपने आप को तौलना न करें यद्यपि आप अपना वजन कम करते हुए अपनी प्रगति को देखने में बहुत दिलचस्पी लेते हैं, लेकिन हर दिन अपना वजन कम करना लंबे समय में एक प्रभावी व्यक्तिगत प्रेरक साबित नहीं हुआ है। आप जल्दी ही निराश हो सकते हैं यदि आप उस नंबर को नहीं देखते हैं जिसे आप बैलेंस में देखना चाहते हैं।
  • इसके विपरीत, अपनी सफलता को मापें कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या हासिल कर सकते हैं। क्या आप 20 मिनट तक चलने से पहले एक घंटे के लिए चल सकते हैं, बेदम छोड़ दिया? क्या आप अपने कपड़े से अधिक सहज महसूस करते हैं? व्यायाम करने के बाद क्या आप खुश हैं? क्या आप बेहतर सो सकते हैं?
  • जब आप अपनी प्रगति का सामान्य विचार प्राप्त करने के लिए हर दो सप्ताह अपने आप को तौलना चाहते हैं, तो निराश मत हो, अगर आपको कुछ हफ्तों या कुछ महीनों में कट्टरपंथी परिणाम न दिखाई दें। वजन घटाने के लिए स्थायी परिवर्तनों की आवश्यकता होती है क्योंकि आप व्यायाम और स्वस्थ भोजन की खपत को अपनी दैनिक आदतों के भाग में बदलते हैं। यदि आपके मन में एक विशेष रूप से वजन घटाने का लक्ष्य है तो आपको छह महीने से एक वर्ष तक की गणना करनी चाहिए।
  • भाग 3
    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

    अपने वजन के चरण 11 के लिए स्टॉप बनाना छापे शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यक्तिगत देखभाल की एक नियमित स्थापना। जब आप अपना वजन कम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी स्वस्थ आदतों को नहीं छोड़ते हैं। इसके विपरीत, अपने स्वास्थ्य और कल्याण में लंबी अवधि के निवेश के रूप में स्वस्थ भोजन के व्यायाम और खपत को देखना शुरू करें।
    • अपने वजन घटाने पर गर्व होना, चाहे आपने केवल 0.45 किलो (1 पाउंड) या 45 किलो (100 पाउंड) खो दिया हो। स्वस्थ भोजन और व्यायाम के लाभ से आप अपने व्यस्त जीवन में तनाव और चिंता के अपने समग्र स्तर को कम करने में मदद करेंगे।
    • शारीरिक सुखों का आनंद लें और साथ ही अपना वजन कम करें। आप एक स्पा पर जा सकते हैं, चेहरे या मालिश प्राप्त कर सकते हैं, या एक नई जोड़ी के जूते खरीद सकते हैं जो आप देख रहे हैं।
  • आपकी वज़न के लिए 12 कदम रोकना
    2
    अपने भौतिक लक्ष्यों को विस्तारित करें यदि आप जॉग करना चाहते हैं, तो 5 या 10 किलोमीटर की दौड़ में दाखिला करें और इसके लिए अभ्यास करें। इसी तरह, यदि आप साइकिल या पंक्ति की सवारी करना चाहते हैं, तो एक इंटरामल टीम में शामिल होने और अगली घटना के लिए प्रशिक्षण पर विचार करें।
  • नए लक्ष्यों को निर्धारित करने से आप अपनी कसरत से अधिक से बाहर निकलने से बच सकते हैं और आपको अपने व्यायाम के साथ ऊब होने से बचा सकते हैं।
  • यदि आप एक निश्चित भौतिक लक्ष्य प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं (जैसे कि 8 मिनट में 1 मील या 1 मील चलाना या अपनी सामान्य तैराकी दिनचर्या में और अधिक जोड़ना), तो आप इस बात पर अधिक ध्यान देंगे कि आपका शरीर शारीरिक रूप से क्या हासिल करेगा या नहीं किलोग्राम या पाउंड की निश्चित मात्रा
  • आपका वजन 13 कदम
    3
    सोने के लिए एक अच्छा समय रखें व्यायाम अक्सर बेहतर रहने में आपकी मदद करता है, लेकिन आपको हर रात 7 से 9 घंटे सोना चाहिए। जब आपका शरीर आराम करता है, तो यह अधिक कैलोरी जला और अपने वजन घटाने को बनाए रखने के लिए बेहतर सुसज्जित है। जब आप अच्छी तरह सोएंगे तो आप स्वस्थ होने के कुछ खाने के बारे में फैसला ले सकते हैं।
  • शराब और कैफीन की खपत को कम करने पर विचार करें, क्योंकि ये तत्व हैं जो सामान्य रूप से सो हो जाते हैं।
  • आपका वज़न चरण 14 के लिए स्पीप्स बनाना एक्सपीस शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपको सकारात्मक समर्थन देते हैं। वजन कई लोगों के लिए एक भावनात्मक जटिल समस्या है यदि आपके पास मोटे रिश्तेदार या दोस्त हैं, तो उन्हें पता नहीं है कि आपकी वजन घटाने की योजना या आपकी सफलताओं से कैसे संपर्क करें।
  • यदि कोई व्यक्ति आपकी सफलता को अमान्य करता है या वजन कम करने की आपकी क्षमता को संदेह करता है, तो आपको उनके साथ अपने वजन घटाने के लक्ष्यों पर चर्चा करने में मजबूर होना चाहिए। यह आपके जीवन में किसी को विषाक्त होने की संभावना है और आपको इसे अनदेखा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए।
  • चेतावनी

    • वजन कम करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का सहारा लेने से बचें, जब तक कि आपके डॉक्टर उन्हें निर्देश न दें। एकमात्र तरीका है जो नैदानिक ​​रूप से अपना वजन कम करने के लिए साबित हुआ है (बेरिएट्रिक सर्जरी से अलग) स्वस्थ खाने और अक्सर व्यायाम करना है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com