ekterya.com

कैसे वजन घटाने के ठहराव से बाहर निकलने के लिए

आपने व्यायाम किया है, आपने जो कुछ खाया उसका ध्यान रखा है और वांछित वजन तक पहुंचने के लिए आपने सबकुछ ठीक किया है, लेकिन एक दिन संतुलन केवल चलती रहती है कैसे निराशाजनक, सही? कुछ दिनों या हफ्तों के लिए एक निश्चित भार पर टिके रहना पूरी तरह से सामान्य है और ज्यादातर लोगों को कुछ बिंदु पर परहेज़ करना होता है कुछ समय व्यतीत करें कि आप वजन घटाने में चोटी पर क्यों पहुंच गए हैं और फिर अपने वजन को अपने वजन घटाने के लक्ष्यों तक ट्रैक करने के लिए नीचे दिए गए सुझावों का प्रयास करें

चरणों

भाग 1

वजन घटाने के अपने ठहराव का मूल्यांकन करें
एक वजन घटाने पठार चरण 1 को तोड़ने वाला इमेज
1
समझें कि वजन घटाने सामान्य रूप से कैसे बढ़ता है ज्यादातर लोग अपने नए आहार के पहले हफ्तों के दौरान बहुत जल्दी वजन कम करते हैं। जबकि इस भार का हिस्सा शरीर द्रव्यमान है, बहुत अधिक पानी है एक बार जब शरीर अपने आप से अधिक पानी का निपटारा कर लेता है, वजन घटाने की दर के लिए महत्वपूर्ण रूप से धीमा हो जाता है
  • अपनी प्रगति का ट्रैक रखें और अपने आप से पूछें: क्या मेरा वजन कम करना वास्तव में बंद हो गया है या क्या यह धीमा हो गया है?
  • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वजन कम करने की आदर्श गति सुरक्षित और स्थायी रूप से प्रति सप्ताह 1/2 या 1 किलो (1 या 2 पाउंड) कम करना है, इसलिए शायद आपकी समस्या स्थिरता नहीं है
  • एक वजन घटाने पठार चरण 2 को तोड़ने वाला इमेज
    2
    अपनी कैलोरी खपत का ट्रैक रखें शायद आप शुरुआत में कैलोरी गिनती के साथ बहुत सावधानी रखते थे या हो सकता है कि आप अपने भोजन की इतनी बारीकी से जांच न करें कि शुरुआत में अपना वजन कम हो। किसी भी मामले में, आप अधिक से अधिक कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं जो आपको महसूस होता है लेकिन अगर आप अपनी खपत का सावधानीपूर्वक निगरानी करते हैं तो भोजन डायरी या कई वेबसाइटों में से एक और निःशुल्क एप्लिकेशन जो कैलोरी काउंटर प्रदान करते हैं, आप यह पहचान सकते हैं कि आप कितना और कब खाना खाते हैं
  • एक बार जब आप अच्छी तरह से उपभोग करते हैं, तो आप समस्या क्षेत्रों की तलाश शुरू कर सकते हैं और समायोजन कर सकते हैं।
  • यदि आप बहुत सक्रिय हैं, तो यह भी संभव है कि आपने निहित नहीं किया है पर्याप्त कैलोरी यदि आप व्यायाम करते हैं, तो शरीर को अधिक भोजन की आवश्यकता होती है। यदि आप सोचते हैं कि आप अपना वजन कम करने जा रहे हैं, तो आप वास्तव में शरीर को वर्तमान वजन में चिपकेंगे।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 3 को तोड़ने वाला इमेज
    3
    आपकी कैलोरी की जरूरतों का पुनः मूल्यांकन करें जैसे-जैसे शरीर छोटा हो जाता है, यह कम कैलोरी जला देगा और आपको कैलोरी की कमी को बनाए रखने के लिए कम और कम खाने की आवश्यकता होगी जो वजन घटाने का कारण बनता है। यदि आपने ऐसा हाल ही में नहीं किया है, तो कैलोरी काउंटर में अपना वजन और गतिविधि स्तर दर्ज करें ताकि आपको आवश्यक कैलोरी की संख्या का अद्यतन आंकड़ा मिल सके।
  • अधिकतर विशेषज्ञों का सुझाव है कि प्रति दिन 500 कैलोरी का कैलोरी का घाटा धीरे-धीरे और स्थायी वजन घटाने के लिए हासिल किया जाए।
  • यदि कैलकुलेटर आपको बताता है कि आपको 2200 कैलोरी प्रति दिन की आवश्यकता है, तो प्रति सप्ताह 1/2 किलो (1 पौंड) कम करने के लिए प्रति दिन लगभग 1700 कैलोरी का उपभोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 4 को तोड़ने वाला इमेज
    4
    अपने व्यायाम के बारे में सोचें क्या आपने लगातार प्रयोग किया है? क्या आप हर रोज एक ही प्रकार के व्यायाम करते हैं? क्या आप किसी प्रकार का प्रतिरोध प्रशिक्षण करते हैं? अंत में, क्या आप जिम की अण्डाकार मशीन के कैलोरी काउंटर पर आधारित हैं कि आप कितने कैलोरी जला चुके हैं यह जानने के लिए? अपने व्यायाम को बदलने या सुधारने के तरीके ढूंढें अंत में, आपको पता होना चाहिए कि जिम में कैलोरी काउंटर बहुत ही अविश्वसनीय हो सकता है, इसलिए यदि आप अपने कैलोरी का आकलन करने के लिए उनका उपयोग कर रहे हैं, तो आप शायद मूर्ख बन गए हैं
  • कैलोरी जलाने का अनुमान लगाने के लिए अण्डाकार मशीन सबसे खराब हैं। अपने व्यायाम के समय और तीव्रता की मात्रा का ट्रैक रखें और एक ऑनलाइन व्यायाम कैलकुलेटर का उपयोग करें ताकि आप को बेहतर कैंसर मिल सके कि आपने वास्तव में जला दिया है।
  • यदि आप समय-समय पर अपना व्यायाम नियमानुसार नहीं बदलते हैं तो शरीर उसी क्रिया को करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है यदि आप कुछ नया करने की कोशिश करते हैं, अलग-अलग मांसपेशियों को कम करें और कैलोरी को एक नए तरीके से जला दें जिससे कि शरीर का उपयोग नहीं किया जाता है, जिससे आप अपना वजन कम कर सकते हैं।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 5 को तोड़ने वाला इमेज

    Video: गर्भ न ठहरने (बांझपन) का अचूक घरेलू नुस्खे से इलाज

    5
    संतुलन के अलावा अन्य कारकों का विश्लेषण करें यह संभव है कि शेष राशि नहीं बढ़ती, लेकिन अन्य प्रमाण हैं कि शरीर बेहतर के लिए बदलता रहता है। कपड़े बेहतर फिट है? क्या आपके हथियार मांसपेशियों को प्राप्त कर रहे हैं? यदि आप नई मांसपेशियों को विकसित करते हैं, तो आपका शरीर भी कम हो जाएगा, भले ही शेष संख्या एक ही रहती है। बेहतर अभी तक, नई पेशी वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जला देगा। इसलिए, आपके वजन घटाने में जल्द ही सुधार होगा।
  • अपने आप को बार-बार तौलना न करें विभिन्न कारकों के कारण वजन में उतार-चढ़ाव होता है और यह भ्रामक हो सकता है। सप्ताह में एक बार पर्याप्त से अधिक है अपने आप को उसी दिन और एक ही समय में प्रत्येक सप्ताह वजन करने की कोशिश करें
  • धीरज रखो और याद रखें कि सभी ठहराव का एक ही कारण नहीं है। यदि आप अन्य क्षेत्रों में प्रगति करते हैं, तो आपको फिर से नीचे जाने के लिए स्केल संख्या के लिए दूसरे सप्ताह इंतजार करना होगा।
  • एक वजन घटाने पठार ब्रेक ऑब्जेक्ट शीर्षक चित्र 6
    6
    एक जांच पाने के लिए डॉक्टर पर जाएं यदि आपने सभी संभावनाओं का विश्लेषण किया है और सब कुछ करने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी अपना वजन कम करने के लिए वापस नहीं जा सकते, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें। वह आपको अधिक विचार दे सकता है और जांच के लिए एक रक्त परीक्षण कर सकता है कि क्या आपके पास हार्मोनल असंतुलन है। आपको एक अपरिवर्तनीय विकार (जैसे कि थायरॉयड रोग, इंसुलिन प्रतिरोध या पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि रोग) से पीड़ित हो सकता है जो आपको वजन कम करने से रोकता है।
  • भाग 2

    वजन घटाने के ठहराव पर काबू पाएं
    एक वजन घटाने के पठार 7 को तोड़ने वाला इमेज



    1
    अपना व्यायाम दिनचर्या बदलें जब आप एक ही प्रकार के व्यायाम को बार-बार करते हैं, तो उस व्यायाम में शरीर अधिक प्रभावी हो जाता है और आप इसे पूरा करने के लिए कम कैलोरी जला सकते हैं। अपने रूटीन को कुछ विविधता देने के लिए नए अभ्यासों की कोशिश करें और आपको सुधार देखने का बेहतर मौका मिलेगा।
    • कैलोरी बर्न को बढ़ाने के लिए अपने सामान्य पैदल या जॉगिंग प्रोग्राम में थोड़ा अंतराल प्रशिक्षण शामिल करें।
    • जिम में एक नई गतिविधि या एक नया वर्ग आज़माएं
    • ऐसे अभ्यास के सैकड़ों मुफ्त वीडियो हैं जो यूट्यूब और अन्य वेबसाइटों जैसे फिटनेस ब्लेंडर पर उपलब्ध हैं। आप हर दिन एक नए प्रकार के व्यायाम की कोशिश कर सकते हैं
    • नए विचार प्राप्त करने के लिए व्यक्तिगत ट्रेनर से मिलने और एक नियमित तरीका विकसित करें जो आपके वजन घटाने को बेहतर बनाता है।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 8 को तोड़ने वाला इमेज
    2

    Video: Our Miss Brooks: Another Day, Dress / Induction Notice / School TV / Hats for Mother's Day

    शक्ति प्रशिक्षण शामिल है मांसपेशियों को प्राप्त करने से रोजाना जलने वाली कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है और वजन घटाने की सुविधा मिलती है। संतुलन को फिर से चलने के लिए अपनी रूटीन में कुछ शक्ति प्रशिक्षण या प्रतिरोध शामिल करें
  • शक्ति प्रशिक्षण महंगी जिम सदस्यता की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ हल्के और किफायती भार के साथ शुरू कर सकते हैं और वहां से आगे बढ़ सकते हैं।
  • अधिक मांसपेशियों को प्राप्त करने से बचने के लिए, छोटे वजन का उपयोग करके कई पुनरावृत्तियों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • महिलाओं को अक्सर वजन उठाने की चिंता होती है क्योंकि वे "भारी" बनने का डर रखते हैं, लेकिन ऐसा तब तक नहीं होगा जब तक कि वे मांसपेशियों को हासिल करने का इरादा न करें महिलाओं को वजन उठाने से मांसपेशियों को लाभ मिलता है, लेकिन वे भारी नहीं हो पाएंगे क्योंकि उनके पास टेस्टोस्टेरोन का निचला स्तर है
  • ऐसी ताकत विकसित करने के लिए भी कई उत्कृष्ट अभ्यास हैं जो किसी भी प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता नहीं होती हैं। इनमें छिपकली, स्क्वेट्स, स्टेप अभ्यास और दर्जनों अधिक शामिल हैं।
  • Video: Red Tea Detox

    एक वजन घटाने पठार चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नियमित आहार के साथ तोड़ो कुछ खाद्य पदार्थों को पचाने में आपके शरीर को प्रशिक्षित करने के अलावा, बहुत ही प्रभावी होने के लिए दिन में एक ही भोजन खाने की आदत में आसानी से आना पड़ता है, जो आपको ऊब और खा सकता है। अपने आहार को बदलने से आप वज़न घटाने के ठहराव पर काबू पा सकते हैं।
  • अपने दिनचर्या में विशेष रूप से फलों और सब्जियों को नए खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें
  • अपने खाने का समय बदलें दिन के सबसे प्रचुर मात्रा में नाश्ते को बनाओ या 3 भोजन को 6 छोटे लोगों में तोड़ दें
  • दिनभर खाने से चयापचय सक्रिय रहता है।
  • व्यंजन बदलें। उदाहरण के लिए, एक छोटी सी प्लेट पर सलाद की सेवा करने और बड़े पर प्रवेश द्वार के बजाय, यह दूसरी तरह से आसपास है
  • सो जाने से पहले कैसिइन (दूध प्रोटीन) के साथ कुछ खाने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, कॉटेज पनीर। चूंकि शरीर को इस प्रकार के प्रोटीन को पचाने के लिए एक लंबा समय लगता है, इसके साथ ही जब आप सोते हैं तो चयापचय भी काम करेगा।
  • एक वजन घटाने पठार चरण 10 को तोड़ने वाला इमेज
    4
    अधिक प्रोटीन खाएं कई अध्ययनों से पता चला है कि आहार प्रोटीन में समृद्ध आहार आहार का वजन कम होता है क्योंकि वे पूरे दिन पूर्णता की भावना में सुधार करते हैं और मांसपेशियों को बढ़ाते हैं। अपने आहार को अधिक प्रोटीन शामिल करने और दिन के दौरान अपने प्रोटीन की मात्रा को दूर करने का प्रयास करें।
  • यदि आप अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाते हैं, तो आपको क्षतिपूर्ति के लिए अपने कार्बोहाइड्रेट और वसा का सेवन कम करना चाहिए। वज़न कम करने के लिए कैलोरी की कमी की आवश्यकता होती है, आप कैलोरी किस प्रकार का उपभोग करते हैं इसके बावजूद।
  • एक वजन घटाने के पठार का शीर्षक शीर्षक चित्र 11
    5
    एक हार्दिक नाश्ता खाओ यदि आप नाश्ते को छोड़कर सुबह में हल्का भोजन खाते हैं, सुबह में और अधिक कैलोरी लेने से आपको अधिक वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह दिखाया गया है कि प्रोटीन समृद्ध नाश्ता उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है जो वजन कम करना चाहते हैं।
  • कुछ तले हुए अंडे या एक प्रोटीन शेक के साथ दिन शुरू करें
  • आसान और सुविधाजनक नाश्ते के लिए प्रोटीन से समृद्ध अनाज की कोशिश करें
  • नाश्ते को कभी नहीं छोड़ें सबसे खराब नाश्ता आप कर सकते हैं नाश्ता नहीं है
  • एक वजन घटाने पठार चरण 12 को तोड़ने वाला इमेज
    6
    अधिक सो जाओ शरीर में पर्याप्त नींद नहीं सो रही है, चयापचय को धीमा कर देता है और दिन के दौरान आपको ज्यादा खा जाना पड़ता है। यदि आप थके हुए और आलसी हो जाते हैं, तो एक सप्ताह पहले एक सप्ताह के लिए बिस्तर पर जाने की कोशिश करें। इस तरह, न केवल आप सामान्य रूप से बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन शेष राशि भी फिर से नीचे जाएगी
  • एक वजन घटाने पठार चरण 13 को तोड़ने वाला इमेज
    7
    परहेज़ के कुछ दिन बाकी कभी-कभी शरीर की जरूरत के मुकाबले एकमात्र बात एक ब्रेक होती है और शारीरिक स्वास्थ्य के कई विशेषज्ञों ने आहार में स्थिरता को दूर करने के लिए कैलोरी-प्रतिबंधित आहार से एक समय के लिए आराम करने की सलाह दी है। लक्ष्य पागल नहीं है और जो कुछ भी तुम्हारे पास है उसे खाने के लिए नहीं है, बल्कि आप को बनाए रखने के लिए आवश्यक बुनियादी स्तर पर अपनी कैलोरी की खपत फिर से बनाने के लिए: अधिकांश लोगों के लिए, यह तीन दिन के लिए प्रति दिन 1800 से 2400 कैलोरी है। यदि आप अपने नियमित आहार को फिर से शुरू करते हैं, तो आप तुरंत ध्यान देने योग्य सुधार देखेंगे
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com