ekterya.com

अपनी चिंता कैसे कम करें

हम सभी समय समय पर चिंता का अनुभव करते हैं। डर की चिंता और चिंता है कि कुछ बुरा होगा जो आपके रोज़मर्रा के जीवन पर आक्रमण कर सकता है, जो आपको आराम और वर्तमान क्षण का आनंद लेने से रोकता है। कभी-कभी चिंता तब होती है जब इसकी मूल गायब हो जाती है, लेकिन कई लोगों के लिए यह आसपास रहता है और जीवित रहने की खुशी दूर ले जाती है। नई मानसिक और शारीरिक आदतों को बनाने के लिए कदम उठाते हुए चिंता से राहत पाने की दिशा में पहला कदम है।

चरणों

विधि 1

नई मानसिक आदतों का निर्माण
छवि से छुटकारा चिंता का पहला चरण 1
1
चर चिंता के स्रोतों का सामना करें कभी-कभी आपको जो कुछ भी करना है, लाखों चीजों से घबराहट होने की भावना से चिंता उत्पन्न होती है। यदि आप उन्हें अलग से लेते हैं, तो आपकी सूची में प्रत्येक आइटम तनाव का एक बड़ा स्रोत नहीं हो सकता है, लेकिन कई छोटे दायित्वों को संकलित करने से चिंता का उत्पादन करने वाला बोझ खत्म हो सकता है। उन मुद्दों से मुकाबला करने के लिए जिनके पास एक बार बदलने की शक्ति है, आप तुरंत अपनी चिंता कम करने में सहायता कर सकते हैं।
  • छोटे लेकिन कष्टप्रद कार्यों को तुरंत करते हैं, इसलिए वे जमा करना शुरू नहीं करते हैं। समय पर अपने पार्किंग टिकट और जुर्माना भुगतान करें, अपने टैक्स रिटर्न क्या करें बहुत प्रत्याशा के साथ, जब भी आपके पास इसके लिए पर्याप्त समय होता है तो पाठ्यक्रमों में दाखिला करें, डॉक्टर और दंत चिकित्सक के साथ अपनी नियुक्तियों पर जाएं।
  • आपके पास उन परिस्थितियों को बदलने की शक्ति हो सकती है जो आप किसी अन्य कोण से उनके पास पहुंचने पर नियंत्रण नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, यदि आप एक आगामी परिवार रीयूनियन से डरते हैं, तो अपनी भागीदारी पर समय सीमा निर्धारित करें। सुनिश्चित करें कि आप सहज महसूस करने के लिए आवश्यक व्यवस्था करें यदि ऐसे उपायों को लेकर बहुत चिंतित महसूस करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप उस घटना में भाग लेने के लिए हमेशा चुन सकते हैं। केवल आप ही नियंत्रित कर सकते हैं कि आप अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 2 नामक छवि

    Video: चिंता और घबराहट कैसे दूर करे | रामबाण उपाय | Natural Remedies to Cure Tension and Stress

    2

    Video: चिंता दूर करने के उपाय तनाव से मुक्ति पायें |

    चिंता के स्रोतों के बारे में सोचने का अपना तरीका बदलें, जिसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते। उनमें से कुछ जल्द ही गायब नहीं होंगे रोग, वित्तीय समस्याओं, रिश्ते की समस्याएं और अधिक स्थायी चिंता के अन्य स्रोतों को इतनी आसानी से हल नहीं किया जा सकता है, लेकिन उनके बारे में अलग तरह से सोचने से तनाव को कम करने और वे पैदा होने में डर लग सकते हैं।
  • स्थिति सुधारने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें उदाहरण के लिए, आप अपनी वित्तीय समस्याओं को ठीक करने में मदद करने के लिए वित्तीय सलाहकार से बात कर सकते हैं। आप बीमार होने वाले किसी प्रिय व्यक्ति की मदद करने में वक्त बिता सकते हैं। आप अपने साथी के साथ विवाह संबंधी परामर्श पाने के बारे में बात कर सकते हैं
  • जब आप अपने तनाव के मुख्य स्रोतों के बारे में सक्रिय रूप से सोचते हैं, तब तक सीमित करें। आप obsessively चिंता से कुछ भी नहीं बदल सकते आप क्या कर सकते हैं, फिर कुछ समय के बारे में सोचना या थोड़ा मज़ेदार होने पर विचार करें, भले ही इसका मतलब है कि बस चलना या अपने पसंदीदा शो का एक एपिसोड देखना।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शांत करने के लिए अपने दिमाग को प्रशिक्षित करें क्या आपने कभी कोशिश की है ध्यान? यह तुरंत चिंता से राहत देने के लिए एक उपयोगी उपकरण है अभ्यास के साथ, यह आपके दीर्घकालिक मानसिक स्थिति में एक महत्वपूर्ण अंतर बना सकता है और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।
  • यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो एक निर्देशित ध्यान सीडी प्राप्त करें या ध्यान कक्षा के लिए साइन अप करें। ध्यान के नेता आपको सिखाएंगे कि आपके दिमाग को कैसे शांत किया जाए और जब आपके विचार आपके दिमाग पर आक्रमण करते हैं, तो आपको शांति की स्थिति तक पहुंचे।
  • धैर्यपूर्ण ध्यान भी उपयोगी है इसमें चिंता का स्रोत पर ध्यान केंद्रित करना जब तक आप इसे विश्लेषण नहीं कर लेते हैं और आपका मन बाकी दिन के लिए कुछ और सोचने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप चिंता से भरा जाग उठाते हैं, उठो और अपने घर में शांत जगह पर जाएं। आपकी चिंताओं का विश्लेषण करने में 5 मिनट व्यतीत करें और उन समस्याओं से निपटने का तरीका जानें जिससे आप बदल सकें। उसके बाद, अपनी गतिविधियों के साथ जारी रखें कि यह जानकर कि आपने पहले से ही क्या बात की है जो आपको परेशान करता है।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें अंदर की चिंता की भावनाओं को दबाने के लिए चिंता का हमलों का एक निश्चित तरीका है। किसी अन्य व्यक्ति के साथ अपनी भावनाओं पर चर्चा करना महत्वपूर्ण है इस तरह आप एक बाहरी परिप्रेक्ष्य प्राप्त करेंगे और आप कुछ समस्याओं को सुलझाने के लिए कुछ विचार भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उससे बात करना एक अच्छी शुरुआत है। आपके साथी, आपके माता-पिता, आपके भाई-बहन या दोस्त आपको अच्छी तरह से जानते हैं और आपको अपनी चिंता कम करने के बारे में एक बाहरी परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं। दूसरी ओर, आपके पास के लोग अक्सर चिंता का स्रोत होते हैं।
  • एक चिकित्सक के साथ बोलो। चिकित्सकों को प्रशिक्षित और उद्देश्य श्रोताओं को आपकी चिंता को शांत करने के लिए आवश्यक उपकरण देने के लिए भुगतान प्राप्त होता है। यदि आप एक लगातार चिंता महसूस करते हैं कि आप खुद से छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो आपको उपचार की कोशिश करनी चाहिए।
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    रिटेंशन एक्सपेरिटी स्टेप 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    चिंता का कारण बनने वाले उत्पादों को खाने और पीने से रोकें यह संभव है कि आप अपनी चिंता को उन खाद्य पदार्थों के उपभोग के माध्यम से खिला रहे हैं जो नियमित रूप से तनाव का कारण बनते हैं। हानिकारक खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों के सेवन को सीमित करने से आपके दिमाग को सुखाया जा सकता है और आपकी हृदय गति स्थिर हो सकती है।
    • स्टार्च में समृद्ध मीठे खाद्य पदार्थों की आपकी खपत को सीमित करें अधिकांश "आरामदेह" खाद्य पदार्थ चीनी या स्टार्च की श्रेणी से संबंधित हैं, लेकिन इन प्रकार के खाद्य पदार्थों में आपके रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है और अधिक चिंता पैदा होती है।
    • कम कैफीन पी लो कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करता है इसलिए, सुबह पीने वाली कॉफी पीने से आपको अधिक परेशान महसूस हो सकता है। इसे पूरी तरह से पीने से रोकें या एक कप कॉफी पर खुद को सीमित करें।
    • आपके शराब का सेवन सीमित करें. जब आप अपने तनाव के मन को मुक्त करना चाहते हैं, तो शराब की बारी बनना मोहक है। हालांकि, अल्कोहल द्वारा प्रदान किए गए अस्थायी राहत में बड़ी चिंता की स्थिति का रास्ता खोलता है। शराब एक अवसादग्रस्तता है, इसलिए यह आपके मूड और शरीर पर इसके प्रभाव को खराब कर सकता है (निर्जलीकरण, पानी की अवधारण और नकारात्मक दीर्घकालिक स्वास्थ्य प्रभाव), और अपने दम पर चिंता पैदा कर सकता है।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2
    अपने आहार में मूड को संतुलित करने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करें आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत सारे फलों और सब्जियां, साबुत अनाज और दुबले मांस खाने के अलावा, निम्न खाद्य पदार्थ आपको अपने मनोदशा को एक अतिरिक्त बढ़ावा देते हैं:
  • Acai जामुन, ब्लूबेरी और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध अन्य खाद्य पदार्थ आपके शरीर का पता लगाने से आपकी चिंता कम हो सकती है।
  • मैग्नीशियम और पोटेशियम की एक उच्च सामग्री के साथ भोजन, जो तनाव के प्राकृतिक reducers हैं। नट, डार्क चॉकलेट और केला खाएं
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें अध्ययनों से पता चला है कि नियमित रूप से व्यायाम करने वाले लोग कम उत्सुक होते हैं। शारीरिक व्यायाम रक्त परिसंचरण में सुधार और एंडोर्फिन का उत्पादन बढ़ाता है, जो मूड में सुधार करता है। निम्न प्रकार के व्यायाम के प्रयोग से वैकल्पिक:
  • कार्डियोवस्कुलर व्यायाम जैसे कि एक साइकिल चलाने, तेज चलने, चलने या तैराकी
  • वजन प्रशिक्षण अभ्यास जो मांसपेशियों की टोन में सुधार करते हैं
  • योग और पायलट जैसे व्यायाम को मजबूत करना
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपना भौतिक स्थान बदलें कभी-कभी ज़िंदगी या असुविधाजनक जगहों पर काम करने के कारण चिंता बढ़ जाती है। जिन जगहों पर आप अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं, वे आपके मूड को काफी प्रभावित कर सकते हैं। अपनी दैनिक चिंता को कम करने के लिए निम्नलिखित परिवर्तन करने की कोशिश करें।
  • गड़बड़ी से छुटकारा पाएं यदि आपके पास सभी घरों में पुस्तकों और मेलों के ढेर हों, तो फिर चिंता बढ़ जाती है, रीसाइक्लिंग सामग्री, जिसे संबंधित कंटेनर या दस्तावेजों में जाना चाहिए, जिन्हें सॉर्ट करने की आवश्यकता है। अपने घर और कार्यस्थल को व्यवस्थित करें जिससे कि सब कुछ अपनी जगह (आदर्श रूप से आपकी दृष्टि से बाहर) हो और आप हर दिन उपयोग की जाने वाली चीज़ों को एकत्र करने और व्यवस्थित करने के लिए समय ले लें।
  • एक या दो कमरे फिर से सरेकोरेट करें आपको एक नया दृष्टिकोण देने के लिए अपने पर्यावरण के पहलू को ताज़ा करें अपने कमरे या किसी अन्य रंग के रहने वाले कमरे को पेंट करें, नई शीट या तकिए खरीदें और फर्नीचर को बदल दें।
  • नए स्थानों में समय व्यतीत करें। समय-समय पर अपनी रूटीन से बाहर निकलने के लिए, सप्ताहांत की यात्रा करें या शहर के दूसरी तरफ एक पार्क पर जाएं। नए परिदृश्य, ध्वनि और गंध से आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करने से आपकी आत्माओं को एक बड़े पैमाने पर बढ़ाया जा सकता है
  • विधि 3

    दवाओं के इस्तेमाल पर विचार करें
    चित्र छेड़छाड़ चिंता का चरण 9
    1
    एक प्राकृतिक विरोधी चिंता दवा की कोशिश करो कई लोगों ने जड़ी-बूटियों और अन्य प्राकृतिक पदार्थों के प्रयोग से राहत प्राप्त की है जो समय के साथ चिंता को कम करने के लिए दिखाए गए हैं। एक स्वास्थ्य भोजन की दुकान पर जाएं और निम्नलिखित प्राकृतिक दवाओं की कोशिश करें:
    • कैमोमाइल फूल इस शक्तिशाली फूल का एक शांत प्रभाव है। कैमोमाइल चाय का एक बॉक्स खरीदें या एक्स्ट्रक्ट या कैमोमाइल सप्लीमेंट लें।
    • वैलेरियन जड़ यूरोप में यह चिंता का सामना करने के लिए उपचार के रूप में लोकप्रिय है
    • कवा कावा यह पॉलिनेशियन संयंत्र में शामक प्रभाव होता है, जिसे चिंता का इलाज करने में मदद करने के लिए कहा जाता है।
  • रिटेंशन एक्सपेरिटी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    टेस्ट पर्चे वाली दवाएं कुछ मामलों में, मानसिक और शारीरिक परिवर्तन करना चिंता को दूर करने के लिए पर्याप्त नहीं है अगर आपको चिंता का सामना करना पड़ता है या आपको लगता है कि आपको चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है यह बाजार पर कई विरोधी-चिंता वाली दवाओं में से एक के लिए एक नुस्खा प्राप्त करने का प्रयास करता है, जिसने पुरानी चिंता से ग्रस्त कई लोगों को राहत प्रदान की है।
  • युक्तियाँ

    Video: How to Overcome Fear and Anxiety - डर और चिंता को दूर कैसे करें - Overcome Fear - Monica Gupta

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com