ekterya.com

आधी रात को जागने के लिए

नींद सबसे महत्वपूर्ण कार्यों कि हमारे शरीर की जरूरत में से एक है, लेकिन अगर तुम कभी आधी रात को जगाने के लिए एक उल्का बौछार देखने के लिए चाहता था, एक दोस्त है जो दुनिया भर में रहता फोन उसे जन्मदिन की शुभकामनाएं देने या बदलने के लिए अपने अगर आप पाली में काम करते हैं, तो पूरी तरह से नींद अनुसूची, आप समझते हैं कि रात में अपनी लय बदलने में कितना मुश्किल है हालांकि, आपकी नींद के पैटर्न को पूरी तरह से बदलने के लिए सलाह नहीं दी जाती है, बदलावों में काम करने वाले लोगों ने दिखाया है कि जब आवश्यक हो तब ऐसा करना संभव होता है

चरणों

भाग 1
अपनी नींद के चक्र को समायोजित करें

छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 1

Video: Jungle Hai Aadhi Raat Hai - Video Song | Biwi No. 1 | Salman Khan & Karisma Kapoor | Anu Malik

1
एक महीने के लिए एक ही समय में जागने का अभ्यास आपके मस्तिष्क में आपके जैविक घड़ी को नियंत्रित करने वाली नसें होती हैं, जिन्हें आपके सर्कैडियन ताल के रूप में जाना जाता है। यह लय एक अनुमानित दिनचर्या के बाद की स्थापना की जाती है, यही वजह है कि आप सप्ताहांत पर एक ही समय में जाग सकते हैं जैसे कि सभी कारक एक समान हैं। इसलिए, अपनी नींद के चक्र को समायोजित करने का सबसे अच्छा तरीका लगातार होना चाहिए और इसे नियमित रूप से बदलना होगा।
  • नींद को रोकने की कोशिश न करें नींद की कमी के खतरों पर बहुत से अध्ययन हैं, इसलिए समय की विस्तारित अवधि के लिए अपनी नींद अनुसूची बदलने की कोशिश करने से पहले एक चिकित्सा पेशेवर से बात करें।
  • अधिक स्लीपिंग कम स्लीपिंग से हमेशा स्वस्थ नहीं होती है वैज्ञानिकों को यह नहीं पता है कि यदि अधिक सो रही है तो खराब स्वास्थ्य का लक्षण है या यदि यह इसका कारण है। अगर वहाँ एक गहरी कारण है कि आप उदाहरण के लिए, लंबे समय तक के लिए बिस्तर में रह अगर यह स्लीप एपनिया या अवसाद चिंता का मामला है के रूप में देखने के लिए स्वास्थ्य में एक पेशेवर से परामर्श करें।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए मध्य की रात चरण 2

    Video: कुछ इस तरह गुजरी जेल में सलमान खान की पहली रात, आज होगी बेल पर सुनवाई

    2
    सो जाओ जब आप थके हुए होते हैं और हर रोज एक ही समय में जागते हैं। यदि आप सामान्य से बाद में बिस्तर पर जाते हैं क्योंकि आप थके हुए महसूस नहीं करते हैं, तो अपने आप को सोने के लिए मजबूर न करें, लेकिन अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से समायोजित करें। समय के साथ, आपको पहले थका हुआ महसूस होगा और आप आसानी से पहले सो सकते हैं। आपका शरीर स्वाभाविक रूप से आपकी नींद शेड्यूल को विनियमित करेगा।
  • यदि आप सो नहीं सकते, तो निराश न हों, क्योंकि आप सो नहीं पा रहे होने के विचार के बारे में चिंतित महसूस करके अनिद्रा को विकसित कर सकते हैं। विश्वास करें कि आपका नया चक्र स्थापित हो जाएगा।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 3
    3
    रात में अपना समय निर्धारित करें हमारे प्रत्येक में अलग-अलग क्षमताएं हैं जिनके साथ हम कुछ घंटों की नींद या सोए बिना काम कर सकते हैं। हममें से कुछ लोग नींद की केवल 4 घंटे के साथ पूरी तरह से सतर्क हो सकता है, जबकि दूसरों को एक से अधिक 8. गणना कब तक आप काम है कि आप चाहते हैं प्रदर्शन और उसके अनुसार अपनी रात की समय शुरू करने के लिए पर्याप्त नींद प्राप्त करने की आवश्यकता की जरूरत है। उदाहरण के लिए, यदि आप 3 बजे एक उल्का बौछार देखने के लिए जागना चाहते हैं। और आप जानते हैं कि आप केवल 4 घंटे नींद के साथ काम नहीं कर सकेंगे, 10:30 बजे तक अधिक या कम लेट लेंगे।
  • यदि आप केवल एक अद्वितीय और विशिष्ट घटना के कारण आधी रात को जागने जा रहे हैं, तो बिस्तर पर जाने के लिए बिल्कुल सही योजना बनाने का अच्छा विचार है हालांकि, यदि आप लंबे समय तक अपनी नींद चक्र को समायोजित करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने नए चक्र को स्वाभाविक रूप से उभरने दें और इसे लागू करने की कोशिश न करें।
  • भाग 2
    जागो

    Video: देर रात तक जागने वालों के सिर पर मौत का खतरा मंडरा रहा है, जानकर चौंक जाएंगे

    छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 4
    1
    अलार्म घड़ी डालें चाहे आपके पास अलार्म घड़ी है या किसी नए को खरीदने की आवश्यकता है, यह आम तौर पर एक आवश्यक वस्तु है यदि यह एक डिजिटल घड़ी है, तो वॉल्यूम, प्रकार का अलार्म और अवधि के मामले में अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं चुनने के लिए सेटिंग्स मेनू पर जाएं।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 5
    2
    अपना सेल फ़ोन समायोजित करें इसके आकार और सुविधा के साथ, सेलफोन एक अच्छा विकल्प है जिसका उपयोग हम कर सकते हैं, क्योंकि वे सभी अलार्म फ़ंक्शन ला रहे हैं। निकटतम अलार्म को यह सुनिश्चित करने के लिए रखें कि आपके पास सही मात्रा है अलार्म को कई बार टेस्ट करें जब तक कि आप इन शर्तों से संतुष्ट न हो जाएं कि वॉल्यूम आपको उठाने के लिए सही है और आपके पास सही समय है
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे बहुत ज़ोर नहीं डालते हैं यदि आप अन्य लोगों को जागरुक नहीं करना चाहते हैं जो आस-पास हैं और इसे सुन सकते हैं, लेकिन काम नहीं करने के लिए इसे कम मात्रा में मत डालें
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 6
    3
    अपने टेबलेट या कंप्यूटर का उपयोग करें यदि आपके पास अलार्म घड़ी नहीं है और आपके मोबाइल फोन पर मानक अलार्म आपकी आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो कई अनुप्रयोग हैं जो आपको जागने में सहायता करते हैं। उपयोगकर्ता फ़ीडबैक और ग्राहक की समीक्षा पढ़ें यह देखने के लिए कि प्रत्येक एप्लिकेशन ने अन्य लोगों को कैसे सेवा दी है, और इसे अपने फोन, टैबलेट या डेस्कटॉप पर इंस्टॉल करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप जांचते हैं कि आवेदन निशुल्क है या आपको भुगतान करना चाहिए।
  • आप उपयोग कर रहे ऑपरेटिंग सिस्टम को जानते हैं कुछ अनुप्रयोग केवल ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ संस्करणों के साथ संगत हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अपने कंप्यूटर या टैबलेट के साथ काम करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आप संपूर्ण उत्पाद विवरण पढ़ लें।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 7
    4
    कई अलार्म या "दोहराने" मोड जैसे अलार्म फ़ंक्शन से बचें इन कार्यों से सावधान रहें, क्योंकि जब आप पूरी तरह से अवगत नहीं होते हैं, और आमतौर पर सक्रिय हो जाते हैं, तो आपका अलार्म बंद करने के लिए सहज रूप से अपना हाथ बढ़ाएं। कई बार दोहराए बटन को सक्रिय करने के परिणामस्वरूप आप बहुत ज्यादा पीछे पड़ सकते हैं या अधिक थका हुआ महसूस कर सकते हैं। जब आप सुनते हैं पहले अलार्म, एड्रेनालाईन और कोर्टिसोल एक तनाव प्रतिक्रिया को गति प्रदान तुरंत जगाने के लिए है, तो स्नूज़ बटन अपने शरीर की प्राकृतिक कार्यों को दबा, आप शराबी और गुमराह महसूस छोड़ने दबाएँ।



  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 8
    5
    बिस्तर पर जाने से पहले बहुत सारे पानी पीते हैं एक अन्य महत्वपूर्ण शारीरिक कार्य पेशाब है। पानी आपको आधी रात को जाग सकता है - हालांकि, आपको जागने के लिए जरूरी पानी की मात्रा केवल परीक्षण और त्रुटि के कारण कई कारकों पर आधारित होती है, जिसमें वजन और उम्र भी शामिल है
  • सावधानी बरतें, और जब तक आप पूर्ण महसूस नहीं करते या पर्याप्त रात तक पानी पीते हैं, तो यह देखने के लिए कि क्या काम करता है पानी बहुत अच्छा है क्योंकि आप अभी भी थोड़ा सो सकते हैं, यदि आप कैफीनयुक्त पेय या चीनी जैसी उत्तेजक पदार्थों को ले रहे थे
  • हालांकि बहुत से पानी पीने से आपको जागरुक होगा, यह निर्धारित करने के लिए कोई निश्चित गणना नहीं है कि आप कब जगाएंगे। इस पद्धति का सटीकता के लिए उपयोग न करें, लेकिन इसकी प्रभावशीलता के लिए।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 9
    6
    आधी रात को जागने की अपनी योजनाओं के बारे में आपके साथ रहने वाले हर व्यक्ति को सूचित करें, जब तक कि आपकी योजना में उन्हें आश्चर्यचकित करना न हो। उन्हें शामिल करें उन्हें जागने में आपकी सहायता करने का अवसर देगा, अगर यह मामला है कि वे भी जाग रहे हैं। साथ ही, जो लोग आपके घर में रहते हैं, वे आपका अलार्म सुन सकते हैं यदि आप सो जाते हैं और जाग सकते हैं ताकि आप अपनी ज़िम्मेदारी पूरी कर सकें।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 10
    7
    एक दोस्त से आपको फोन करने के लिए कहो चाहे आपका मित्र पाली में भी काम करता है या आधी रात के रोमांच पर आप के साथ जा रहा है, आधी रात को एक कॉल प्राप्त करना बहुत विचित्र है अपने फोन को करीब से रखें, जहां आप जानते हैं कि आप इसे सुनेंगे, और सुनिश्चित कर लें कि ध्वनि चालू है। यह सही है कि यह सुनिश्चित करने के लिए बिस्तर पर जाने से पहले टोन वॉल्यूम का परीक्षण करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजना प्रभाव में रहता है, आपके मित्र से बात करें।
  • आपके द्वारा चुनी गई दोस्त के आधार पर यह विधि अविश्वसनीय हो सकती है।
  • आप अपने दोस्त को यह सुनिश्चित करने के लिए एक प्रोत्साहन भी दे सकते हैं कि वह योजना की अनुपालन करेगा - यदि नहीं, तो कॉल सेवा के लिए भुगतान करें
  • भाग 3
    एक बार उठो, जागते रहो

    छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 11
    1
    90 मिनट का नियम रखें। ऐसा शोध है जो बताता है कि हमारे नींद के चक्र 90-मिनट के अंतराल लेते हैं। प्रत्येक 90 मिनट के चक्र में आरईएम की नींद (तेजी से आंखों की गति) और एक नींद में से दो खुराक शामिल हैं जो मो नहीं हैं। एमओआर चक्र सबसे गहरी नींद का चक्र है, इसलिए आप इसे 90-मिनट के अंतराल पर रखकर अपनी नींद को अनुकूलित कर सकते हैं। 90 मिनट के मोर चक्र के अंत में जागते समय आपको सपने के बीच में जागने की तुलना में ज्यादा सतर्क और जाग जायेगा।
    • नींद की मात्रा को संवर्धित रूप से कम करके अपने शरीर को कम करने के लिए ट्रेन करें प्रत्येक अवसर पर 30 मिनट में अपनी नींद की मात्रा कम करें। उदाहरण के लिए, अपनी नींद को 8 घंटे से 7 घंटे और एक हफ्ते में कम करें और फिर इसे अगले सप्ताह 7 तक घटाएं जब तक कि आप अपने आदर्श नींद शेड्यूल तक पहुंच न जाएं।
  • छवि शीर्षक में जागृत करने के लिए रात के मध्य चरण 12
    2
    ठंडे पानी की शक्ति का उपयोग करें सुबह में एक गिलास ठंडा पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलेगा। आप ठंडा पानी ले सकते हैं या ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा धो सकते हैं। तापमान में अचानक गिरावट आपके शरीर के लिए बहुत विवाद होगा और तुरंत आपको चेतावनी महसूस कर देगा।
  • गीला बाल या गीला चेहरे के साथ बाहर जा रहे आप जागते रहेंगे क्योंकि ताजी हवा आपके तापमान को कम करती है।
  • 3
    कुछ कॉफी पी लो एक लंबे समय के लिए, यह ज्ञात है कि कैफीन लोगों को जागने में सहायता करता है। यदि आपने कॉफी पीने के लिए पहले से ही एक नियमित रूटीन स्थापित किया है और आपको लगता है कि यह अब काम नहीं करता है, तो चीनी और दूध की मात्रा कम या आप जिस प्रकार की कॉफी पीते हैं कुछ ब्रांडों में एक उच्च कैफीन सामग्री है
  • कैफीन एक उत्तेजक है कि रक्तचाप और दिल की दर में अल्पकालिक वृद्धि से चलाता है, तो एक स्थायी समाधान के रूप में कॉफी पर भरोसा नहीं करते, क्योंकि आपके शरीर जल्दी से एक उन्मुक्ति का विकास होगा है। जिन लोगों के पास अच्छा हृदय स्वास्थ्य नहीं है, उन्हें नियमित कैफीन दिनचर्या विकसित करने से पहले एक चिकित्सा पेशेवर से परामर्श करना चाहिए।
  • एक रेस्तरां या प्रतिष्ठान खोजें जो देर से खुला है और कॉफी के प्रकार की सेवा करें जो आपके लिए सही है आपको घर पर रहने के बजाय कहीं जाने और अजनबियों से बात करने के लिए मजबूर करने से आपको सतर्क रहना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप घर के चारों ओर चुपके करते हैं, तो अपने कार्यों की अच्छी देखभाल करें, क्योंकि आप चोर के लिए गलत तरीके से हो सकते हैं। अगर आपके घर में एक हथियार है, तो अंदर घुसने की कोशिश मत करो - इसके बजाय, हर किसी को सूचित करें कि आप इस समय उठना चाहते हैं।
    • सावधानी बरतें - अनावश्यक शोर न करें
    • सोने से पहले बहुत सारे पानी पीने से बच्चों या मूत्राशय की समस्याओं वाले लोग बिस्तर पर गीला हो सकते हैं।
    • यदि आप एक ही समय में एक से अधिक उपयोग करते हैं, तो ये विकल्प बेहद प्रभावी होते हैं।

    चेतावनी

    • नींद की कमी के साथ बहुत दूर नहीं हो इसके नकारात्मक प्रभावों पर कई अध्ययन हैं
    • उसे डराकर एक व्यक्ति को जागृत करना बहुत अधिक हो सकता है अपने कार्यों पर पहले से ही विचार करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बोतल या गिलास पानी
    • अलार्म के साथ इलेक्ट्रॉनिक उपकरण (घड़ी, फोन, टैबलेट, कंप्यूटर)
    • मोबाइल फोन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com