ekterya.com

अनिर्णीत होने से कैसे रोकें?

यदि आप अपने जीवन में फंस गए हैं, तो आप शायद महसूस करते हैं कि आपको दुविधा में पड़ा रहना बंद करना और अभिनय करना शुरू करना है। आपको यह भी पता चलने की संभावना है कि आगे बढ़ना आसान लगता है। हालांकि, आप अपने जीवन को बदलने के लिए शुरू कर सकते हैं यदि आप अपने पूर्णता को छोड़ दें और अपने लिए लक्ष्य सेट करें।

चरणों

भाग 1
यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें

स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 01 को शीर्षक वाला इमेज
1
यह थोड़ा कम शुरू होता है पल के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके लिए प्रतिबद्ध करें यदि आप जानते हैं कि आपको 1.6 किलोमीटर (1 मील) से अधिक चलने में परेशानी है, तो आप क्या कर सकते हैं। "मैं 1.6 किमी चलेगा (1 मील) सुबह: तो, बजाय कह रही है, की" मैं 6.4 किमी चल (4 मील) सुबह शुरू कर देंगे, "उन्होंने साथ शुरू होता है। हर दिन, मैं पहले दिन की तुलना में थोड़ा अधिक चलाने की कोशिश करूंगा। "
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 02, शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपने लक्ष्यों को परिभाषित करें यदि आपके लक्ष्यों में कोई गड़बड़ी है, तो आप काम करने की संभावना कम होगी। हालांकि, यदि आप कुछ मापदंड चुनने में अधिक विशिष्ट हैं, तो आप संभवतः प्रतिबद्ध हो सकते हैं। विशिष्ट, मध्यम श्रेणी का, प्राप्त, परिणाम केंद्रित और सीमित समय: (छोटे के लिए) स्मार्ट विधि यहाँ जो गुणों अपने लक्ष्यों को करना चाहिए था कि प्रतिनिधित्व उपयोगी है,। यह कदम "विशिष्ट" गुणवत्ता को शामिल करता है
  • उदाहरण के लिए, आपका लक्ष्य हो सकता है: "मेरी स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रतिदिन 20 मिनट चलाना और एक साल में 5K चलाने के लिए काम करना प्रारंभ करें।"
  • अपने लक्ष्यों को छोटे चरणों में विभाजित करना सुनिश्चित करें यदि आप कल आधा मैराथन चलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब आप अपने जीवन में कोई दिन नहीं चलाते हैं, तो आप असफल हो जायेंगे। आपको थोड़ा कम शुरू करना होगा ताकि आप वास्तव में अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकें, जैसे कि आप 5 मिनट की अवधि में चलना शुरू करेंगे।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 03 नाम वाली छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य मापन योग्य और प्राप्त करना संभव है। "एम" और "ए" का प्रतिनिधित्व "मापन योग्य" और "प्राप्त करने योग्य" है। मापनीय का मतलब है कि आपको उन लक्ष्यों को चुनना होगा जिन्हें आप वास्तव में खुद को प्राप्त कर सकते हैं। पिछले उदाहरण में, आपका लक्ष्य निश्चित तिथि के लिए 5K को चलाने के लिए है, जो औसत दर्जे का है। यह पहुंचने योग्य होने के लिए भी काफी छोटा है। यदि ऐसा नहीं है, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए काम नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, अगर आपने कहा था कि आप अगले सप्ताह मैराथन चलाने के लिए चाहते हैं, तो यह प्राप्त नहीं होगा।
  • स्टेप एचिसिटेटिंग चरण 04 नाम वाली छवि
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य परिणामों पर केंद्रित है इसका मतलब यह है कि लक्ष्य का मुख्य आवेग होना चाहिए कि आप अंत में क्या हासिल करते हैं, न कि आप उस बिंदु तक कैसे पहुंचे। इस मामले में, आपका मुख्य लक्ष्य 5K को चलाने के लिए है, हर दिन नहीं चला है।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग चरण 05 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने आप को एक समय सीमा दें, स्मार्ट का "टी" यदि आप एक समय सीमा के बिना एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं, तो आप जो कुछ भी शुरू कर रहे हैं वह कम होने की संभावना कम है क्योंकि यह थोड़ा अस्पष्ट है आपके लक्ष्य को मापने योग्य होने के लिए आपको समय सीमा निर्धारित करनी होगी
  • इस मामले में, आप अपने आप को 5K चलाने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक साल दे चुके हैं
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 06 को शीर्षक वाला इमेज
    6
    अपने लक्ष्यों को समझने के लिए अधिनियम एक बार जब आप अपने लक्ष्यों को निर्धारित कर लेते हैं, तो इसमें शामिल होने का समय आ गया है छोटे लक्ष्यों को पूरा करने के लिए शुरू करें जिन्हें आपने खुद के लिए निर्धारित किया है यदि आप कर सकते हैं तो हर दिन उन पर काम करने की कोशिश करें
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    जब आप कुछ खत्म करते हैं तो अपने आप को बधाइयां करें यदि आपने कुछ हासिल किया है, तो इसके लिए खुद को बधाई दीजिए अपने आप को बताना अच्छा है कि आपने एक अच्छा काम किया है, भले ही आप केवल अपने लक्ष्य का हिस्सा प्राप्त कर सकें।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 08 नाम वाली छवि
    8
    शर्त बढ़ाने से डरो मत। समय के साथ, आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे जैसे आप ऐसा करते हैं, आप लक्ष्य बढ़ा सकते हैं या नए सेट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपने कहा है कि आप प्रति दिन 20 मिनट चलेंगे और कुछ देर तक कर रहे हैं, तो शायद अब आप प्रति दिन 25 मिनट चला सकते हैं।
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 09 को शीर्षक वाला इमेज
    9
    अपने आप को पुरस्कृत करें जैसा कि आप अपने लक्ष्यों को पूरा करते हैं, इनाम सिस्टम को लागू करने के लिए यह एक अच्छा विचार है किताबों से लेकर एक अच्छा कप कॉफी तक आप कुछ भी आनंद ले सकते हैं उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक हफ्ते में प्रति दिन 20 मिनट चलाना चाहते थे। एक बार जब आप उस लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तो आप अपना पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं
  • भाग 2
    अपने आप को मानसिक रूप से तैयार करें

    स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 10 नामक छवि
    1
    निष्क्रियता के बारे में अपने आप को चुनौती दें आपको जो कदम उठाने की ज़रूरत है वह खतरनाक है क्योंकि यह कुछ नया है और आपके सुविधा क्षेत्र से बाहर है। इसलिए, यह बेहतर लगता है और यह आसान है कि आप कहां रहें। हालांकि, आपको यह सोचने की जरूरत है कि यदि आप कार्य नहीं करते हैं तो क्या होगा। यही है, यदि आप हमेशा जो किया करते रहते हैं, तो नकारात्मक प्रभाव क्या होगा? उदाहरण के लिए, शायद आप उसी पैटर्न में फंस पाएंगे, जिनके साथ आप स्पष्ट रूप से खुश नहीं हैं।
    • कागज की एक शीट ले लो अभिनय के नकारात्मक प्रभावों को ध्यान में रखें
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि



    2
    दीर्घावधि पर ध्यान केंद्रित करें। वर्तमान में, आप इस बात पर ध्यान देते हैं कि आपको फिलहाल खुशी क्या दे सकती है और वह अभिनय नहीं कर रही है, क्योंकि इससे आपको असहज महसूस होता है लंबी अवधि के लाभों को बेहतर देखें क्या होगा अगर तुमने काम किया?
  • कागज की एक ही शीट पर, एक अनुभाग को "लाभ" के रूप में लेबल करें। लिखिए कि अभिनय से आपको लाभ कैसे होगा उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ लिख सकते हैं: "मैं एक नई नौकरी शुरू कर दूंगा"
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    3
    Explora। यदि आप बस आगे बढ़ने के बारे में कोई फैसला करने में सक्षम नहीं हैं, तो आपको बाहर जाने और नई चीजों का प्रयास करने की आवश्यकता हो सकती है। एक कक्षा में जाएं कुछ किताबें पढ़ें कुछ नए शौक की कोशिश करें अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलते हुए और नई चीजों की कोशिश करने से आप अपना जीवन शुरू कर सकते हैं।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 13 नामक छवि
    4
    अनिश्चितता को सहन करना सीखें आप अपने जीवन में किसी भी अनिश्चितता बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप सोच और आप से छुटकारा पाने की कोशिश कर समय की एक बहुत खर्च करते हैं जाएगा अपरिहार्य अनिश्चितता का सामना। ऐसी अनिश्चितता को सहन करना सीखना बेहतर है, ताकि आप अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए अपनी ऊर्जा का उपयोग कर सकें।
  • अनिश्चितता को कम करने के लिए अभ्यास करने वाले व्यवहारों को ध्यान में रखते हुए शुरू करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है आप अपने दोस्तों को ई-मेल चेक करने के लिए सुनिश्चित करें कि वे सही या शायद सिर्फ रेस्तरां है कि आप उनकी तरह जानते हैं क्योंकि आप को देखने के लिए आप कुछ नया आप की तरह नहीं हो सकता है की कोशिश कर पकड़ा नहीं करना चाहते करने के लिए जाना कर रहे हैं के लिए वापस जाओ। एक बार जब आप व्यवहार का पता लगा लेंगे, तो उन लोगों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अधिक चिंता पैदा कर लेंगे यदि आप उन्हें रोकते हैं।
  • कम चिंता के अंत से शुरू, अपनी सूची में कुछ व्यवहार को रोकने या बदलने का प्रयास करें। किसी दूसरे को दोपहर के लिए योजना बनाने की कोशिश करें या अपने मित्र को एक पाठ संदेश भेजने का प्रयास करें कि आपने त्रुटियों के लिए दो बार जांच नहीं की है।
  • नीचे लिखें कि आप इन व्यवहारों को कितनी बार रोक सकते हैं और यह आपको कैसा महसूस करता है। आप पा सकते हैं कि यह आपको उत्साहित महसूस करता है या आपको अभी भी उत्सुकता महसूस होती है। हालांकि, आपको पता चल जाएगा कि परिणाम अभी भी अच्छा है, भले ही सबकुछ ठीक न हो, जैसा कि आप पसंद करते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने व्यवहार पर काम करना जारी रखें कि आप अपने जीवन में अनिश्चितता को सहन करना जारी रखें।
  • भाग 3
    स्थगन को रोकें

    स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 14 नाम वाली छवि
    1
    सबसे आसान कदम के साथ पहले शुरू करें जब आप ऐसा कार्य देखते हैं जिसे आप नहीं करना चाहते हैं, तो यह भारी लग सकता है हालांकि, उस कार्य का वह हिस्सा चुनने की कोशिश करें, जिसे आप कम से कम नफरत करते हैं या आपके लिए सबसे आसान हिस्सा हैं। बस शुरू करने से, आप सबसे बड़ी बाधा से छुटकारा पा सकते हैं, आप भी पूरी तरह महसूस करेंगे
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 15 नामक छवि
    2
    खुद को परिभाषित न करें जो कि चीजें पोस्ट कर लेता है यदि आप हमेशा कहते हैं कि आप स्थगित कर रहे हैं, तो आप एक होंगे दूसरे शब्दों में, यदि आप हमेशा इस तरह से पहचानते हैं, तो आप इस तरह कार्य करने के लिए वातानुकूलित होते हैं। बेहतर कहें कि जैसे: "मुझे अपना काम बिना किसी समय के लिए समाप्त करना है"
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग स्टेप 16 को शीर्षक वाली छवि
    3
    परिणाम दें अल्पकालिक में स्थगन को अच्छा लगता है, लेकिन आप अल्पावधि के लिए दीर्घकालिक खुशी को स्थगित कर देते हैं। हालांकि, यदि आप अल्पावधि में अपने लिए परिणाम प्रदान करते हैं, तो आपको प्रेरित रहने की अधिक संभावना है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि हर बार जब आप अपने दैनिक चलने वाले लक्ष्यों को पूरा नहीं करते हैं, तो आप सामान्यतया रात में होने वाले टेलीविजन का समय खो देते हैं
  • स्टेप्स एचिसिटेटिंग चरण 17 को शीर्षक वाला इमेज
    4
    उन मिथकों पर ध्यान दें जिनसे आप अपने आप को बताते हैं। स्थगन को कई झुकाव के अंतर्गत आता है कभी-कभी, आप इसे कहीं और उत्पादक के रूप में छिपाने के रूप में छिप सकते हैं, लेकिन आपको अपने आप से सवाल करने की जरूरत है जब आप क्या करने की आवश्यकता से बचें उदाहरण के लिए, आप अपने आप कह सकते हैं, "ठीक है, आज मैं नहीं चला, लेकिन मैं ब्लॉक के चारों ओर चले। यह काफी अच्छा है। " ब्लॉक के चारों ओर चलना आपके लक्ष्य को हासिल करने में आपकी मदद नहीं करेगा।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 18 नामक छवि का शीर्षक
    5
    एक अलग मानसिक दृष्टिकोण का उपयोग करें अक्सर, जब आप एक कार्य स्थगित करते हैं, तो आप कहते हैं कि आपके सिर में यह कितना बुरा है। हालांकि, अगर आप अन्यथा कहते हैं, तो आप कार्य का सामना करने के लिए अधिक तैयार महसूस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "यह इतना बुरा नहीं होगा" या "मैं इसका आनंद उठा सकता हूं"
  • भाग 4
    परमानंद छोड़ दें

    स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने विचारों को पुन: निर्देशित करें पूर्णतावाद का केवल मतलब है कि आप चाहते हैं कि सब कुछ एकदम परिपूर्ण हो जैसा कि आप इसे बना सकते हैं। इस तरह की सोच के साथ समस्या यह है कि कभी-कभी आपको अभिनय से रोकता है पहला कदम यह है कि आप अपने कार्यों की हानि के लिए एक पूर्णतावादी बनने की कोशिश कर रहे हैं, और आप कैसे सोचते हैं, इसे बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
    • सभी तरीकों की एक सूची बनाकर शुरू करें जिसमें पूर्णतावाद ने आपको अतीत में मदद की है। उदाहरण के लिए, शायद आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने में मदद मिली हो
    • फिर, उन तरीकों की सूची बनाएं, जिनमें एक पूर्णतावादी न होने पर आपको नुकसान हो सकता है इस बारे में सोचें कि क्या सबसे खराब है जो हो सकता है उदाहरण के लिए, शायद आपका डर यह है कि आप अपना काम खो देंगे हर डर के लिए, वास्तविकता की एक बाल्टी जोड़ें, जैसे: "यह संभव नहीं है कि मैं एक त्रुटि के कारण अपना काम खो दूंगा"।
  • स्टॉप हेज़िटेटिंग स्टेप 20 नामक छवि
    2
    सभी या कुछ भी नहीं सोचने से रोकें पूर्णतावाद आपको लगता है कि अगर आप पूरी तरह से कुछ नहीं कर सकते हैं, तो आपको इसे बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। जब आप अपने आप को सोचते हैं कि कुछ सब कुछ हो या कुछ भी नहीं हो, तो खुद से पूछें कि क्या आप अपने आप को चोट पहुँचाते हैं या अपने आप को मदद करते हैं
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अपने बच्चे की कक्षा के लिए कुकीज बना रहे हैं। यदि आप प्रत्येक कुकी को सही और असफल बनाने का प्रयास करते हैं, तो उस बिंदु पर जहां आप इसे फेंकना चाहते हैं, रोक और सोचें क्या बच्चों को थोड़ा सही कुकी पसंद होती है या कोई भी कुकीज़ नहीं है?
  • स्टेप्स हेज़िटेटिंग चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपलब्धियों के लिए कम मूल्य दें यही है, अगर आप उपलब्धियों और बाहरी पुरस्कारों में अपना आत्मसम्मान डालते हैं, तो आप शायद निराश हो जाएंगे इसके बजाय, आपको स्व-मूल्य की एक आंतरिक भावना की आवश्यकता है।
  • दूसरी सूची बनाएं इस बार, अपने बारे में आप जिस चीज़ों को पसंद करते हैं, उन्हें लिखें, जैसे कि "जानवरों के लिए चौकस" या "मज़ा"।
  • उपलब्धियों के लिए कम मूल्य देने का हिस्सा खुद को प्यार करना सीख रहा है। अपने आप से प्यार करने के लिए, आपको स्व-देखभाल का अभ्यास करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि आप जितना दूसरों को महत्व देते हैं, उतना ही अपने आप का महत्व रखता है। इसका मतलब है कि आप जिस तरह से उस नकारात्मक आवाज़ की बजाय आप कभी भी उपयोग करते हैं, उसी तरह आप से बात कर रहे हैं, उसी तरह आप किसी मित्र से बात करेंगे। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय: "वाह, आज मैं बदसूरत दिखता हूं", आप कह सकते हैं: "वाह, मेरे बाल आज अच्छा दिखते हैं" आपको अपने आप में कुछ सकारात्मक खोजना सीखना होगा
  • इसका मतलब यह भी है कि आप के रूप में स्वीकार करना। हां, आपके पास सकारात्मक और नकारात्मक दोनों गुण हैं, जैसे हर किसी के लिए। आपको यह जानना होगा कि यह सब आप का हिस्सा है और आप को सब कुछ प्यार करने में सक्षम होना चाहिए, भले ही आप अपने आप को सुधारना चाहते हों।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com