ekterya.com

तनावपूर्ण दिन या लंबी पैदल चलने के बाद अपने पैरों को आराम कैसे करें

तनाव आधुनिक समाज में प्रचलित है और इसका कई तरह से लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिनमें उनके मस्कुलोस्केलेटल सिस्टम शामिल हैं। यह ज्ञात हो गया है कि तनाव मांसपेशियों में तनाव बढ़ाता है, रक्तचाप को बदलता है और विभिन्न हार्मोनों और न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज को प्रभावित करता है। चलना तनाव से निपटने के लिए एक सरल, प्राकृतिक और सस्ता तरीका है, हालांकि यह पैरों में तनाव या असुविधा पैदा कर सकता है, खासकर अगर आप व्यायाम करने के लिए नहीं उपयोग किए जाते हैं अपने पैरों को राहत देने के कई तरीके हैं, घर पर या स्वास्थ्य पेशेवरों के माध्यम से।

चरणों

भाग 1
घर पर पैरों से राहत

तनाव या लांग वॉक चरण 1 के बाद सूथे अपना पैर शीर्षक वाली छवि
1
जब आप आराम करते हैं तो अपने पैरों को ऊपर उठाना एक कारण है कि पैर अत्यधिक नतीजे के कारण अत्यधिक प्रयोग और सूजन के कारण होता है। घर पर आराम करते हुए अपने पैरों को ऊपर उठाने से गुरुत्वाकर्षण के बल का सामना करने में मदद मिलेगी और रक्त और लिम्फ तरल पदार्थ को निचले पैर छोड़ने और पुनर्गणना की अनुमति होगी। मोजे या नायलॉन मोज़ा को हटाने से भी सूजन को कम करने में मदद मिलेगी, आगे पैरों से राहत।
  • अपने पैरों को अपने दिल के स्तर तक बढ़ाना या परिसंचरण को बढ़ावा देना अच्छा है।
  • सोफे पर झूठ बोलते हुए पैरों को ऊपर उठाने के लिए नरम तकिए का प्रयोग करें, लेकिन पैरों या टखनों को पार करने वाले रक्त के प्रवाह में बाधा न दें।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एपसॉम लवण के स्नान पर विचार करें एप्सॉम लवण के गर्म स्नान में अपने पैरों को भिगोने से दर्द और सूजन काफी कम हो सकती है, खासकर अगर दर्द मांसपेशियों में तनाव के कारण होता है। नमक में मैग्नेशियम मांसपेशियों को आराम में मदद करता है बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल न करें (अपने आप को जलाने से बचने के लिए), लेकिन जितना आप बर्दाश्त कर सकते हैं उतनी ही गर्म करें। गर्म पानी, एप्सों का लवण अधिक प्रभावी होगा। बाथरूम में 30 मिनट से अधिक समय तक न ठहरें क्योंकि नमक पानी आपके शरीर से तरल पदार्थ खींचता है और आपको निर्जलीकरण कर सकता है
  • यदि आपके पैरों में सूजन एक विशेष समस्या है, तो अपने पैरों को सुन्न होने तक (लगभग 15 मिनट) लवण के साथ गर्म स्नान के बाद बर्फ के पानी का स्नान करें।
  • हमेशा स्लीप्स और गिरने से बचने के लिए स्नान के बाद अपने पैरों को सूखना याद रखें।
  • टोट्रेस या लांग वॉक स्टेप 3 के बाद सुथे अपने पैर
    3

    Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    कुछ पैर फैलाएं यदि आप लंबी दूरी पर चलते हैं, तो यह संभव है कि आपके पैरों में तनाव मांसपेशियों में फैलाव के कारण है। हल्के दूरी प्रकाश हिस्सों में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे मांसपेशियों के तनाव को दूर करते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं। मांसपेशियों के तीन मुख्य समूहों को आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए बछड़ों, क्वैड्रैप्स और हैंमस्ट्रिंग मांसपेशियों सामान्य तौर पर, लगभग 30 सेकेंड्स के लिए (बिना शेख़ी) खींचते रहें दिन में तीन से पांच गुना करो जब तक आपके पैरों में असुविधा कम नहीं होती।
  • एक चतुशिरस्क खिंचाव आप खड़े कर रहे हैं, एक दीवार के खिलाफ दुबला करने के लिए, अपने घुटने मोड़ और पैर खींचने के लिए इतना है कि एड़ी अपने नितंबों को छू लेती है की कोशिश करता है।
  • खड़े होने पर हाथियों की हड्डी की मांसपेशियों को फैलाने के लिए, अपनी कमर पर दुबला और अपने पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें।
  • चलने या किसी एथलेटिक गतिविधि करने से पहले पैर की मांसपेशियों को ऊपर उठाने और खींचने से चोटों को रोकने में मदद मिल सकती है, जैसे मोच, तनाव और मांसपेशियों की ऐंठन
  • थ्रेशो यूथ पैरस फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 4 नामक छवि
    4
    दवा ले लो इस तरह के इबुप्रोफेन या एस्पिरिन के रूप में विरोधी भड़काऊ दवाओं (NSAIDs) अल्पकालिक समाधान में मदद करने के तनाव, दर्द या अपने पैरों में सूजन के साथ सौदा कर रहे हैं। ध्यान रखें कि इन दवाओं पेट, गुर्दे और जिगर पर कठिन हो सकता है, तो यह लगातार नहीं उन्हें दो सप्ताह से अधिक के लिए ले जा रहा सबसे अच्छा है।
  • वयस्कों की खुराक आमतौर पर 200 से 400 मिलीग्राम मौखिक रूप से हर चार से छह घंटे होती है।
  • एक और विकल्प के रूप में, आप पैरों को शांत करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) जैसे ओवर-द-काउंटर दर्द से राहतकर्ताओं की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उन्हें एनएसएआईडीएस के साथ कभी नहीं लेना चाहिए।
  • एक खाली पेट पर दवा न लेने के लिए सावधान रहें, क्योंकि इससे अल्सर का खतरा बढ़ जाता है।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक चरण 5
    5
    अपने जूते बदलें शूज़ जो खराब तरीके से फिट होते हैं या जो ज़्यादा भारी होते हैं वे भी थके हुए और दर्दग्रस्त पैरों में योगदान करते हैं। इसलिए, स्थिर और हल्के जूते पहनें जो आपके काम या खेल या आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधि के लिए उपयुक्त है। 1 सेमी से अधिक (आधा इंच) के एक ब्लॉक का उपयोग करें उच्च ऊँची एड़ी के जूते उंगलियों अव्यवस्था और बछड़ा और Achilles tendons की मांसपेशियों में अधिक तनाव पैदा। यदि आप एक गंभीर धावक हैं, तो अपने जूते हर 560 से 800 किमी (350 से 500 मील) या तीन महीने में बदलें, जो भी पहले आए।
  • हमेशा अपने जूते कसकर टाई करने के लिए याद रखें क्योंकि ढीले जूते या फ्लिप फ्लॉप्स निचले पैर की मांसपेशियों पर अधिक दबाव डालते हैं।
  • पैर में छोटी चोटें, जैसे टिपों में दर्द, अक्सर असमान इलाके या डामर या कंक्रीट जैसी कठिन सतहों पर चलने (या चलने) की वजह से होती है इसलिए, अपने मार्ग को संशोधित करें और जिस प्रकार की सतह पर आप चलते हैं उसे परिवर्तित करें (उदाहरण के लिए, घास या भूमि में परिवर्तन)।
  • स्टोरी या लांग वॉक चरण 6 के बाद सुथे अपने पैर
    6
    वजन कम करें वज़न घटाने में मस्तिष्क की विभिन्न प्रकार की समस्याओं से बचने में मदद मिलती है, क्योंकि हड्डियों और पैरों और कम पैरों की मांसपेशियों पर कम दबाव होता है। ज्यादातर महिलाओं के लिए प्रति दिन 2000 से कम कैलोरी खपत करने पर हर हफ्ते कुछ वजन घटाने लगेंगी, भले ही आप केवल हल्के व्यायाम करें। अधिकांश पुरुषों को प्रति दिन 2,200 से कम कैलोरी का उपभोग करने से वजन कम होगा।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए दुबला मीट और मछली, संपूर्ण उत्पाद, ताजे कृषि उत्पादों और बहुत सारे पानी खाएं।
  • बहुत अधिक वजन वाले लोगों के फ्लैट पैरों होते हैं और वे अपने टखनों को अधिक महत्व देते हैं, इसलिए बेहतरीन कट्टर समर्थन के साथ जूते चुनना महत्वपूर्ण है।
  • भाग 2
    वैकल्पिक उपचार प्राप्त करें

    टोट्रेस या लांग वॉक के चरण 7 के बाद सुथे आपका पैर नामक छवि
    1



    लेग मालिश प्राप्त करें एक मालिश करनेवाले से पूछिए कि आपको बछड़ों, शिंज, क्वैड्रीसप्स और हैमस्ट्रिंग की मांसपेशियों पर केंद्रित एक पूर्ण पैर मालिश मालिश मांसपेशियों में तनाव और सूजन कम कर देता है, निशान ऊतक को तोड़ने में मदद करता है और बेहतर रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है। मालिश करनेवाले को जांघ के अंदर से शुरू करना चाहिए, पैर को नीचे ले जाना चाहिए और फिर लिम्फ तरल पदार्थ ठीक से हटाने के लिए बैक अप लें।
    • अपने पैरों पर आवश्यक तेलों (जैसे लैवेंडर) का उपयोग करने के लिए मालिश करनेवाले से पूछिए क्योंकि वे आपको शांत करने और तनाव को दूर करने में मदद करेंगे।
    • अपने शरीर से भड़काऊ डेरिवेटिव, लैक्टिक एसिड और विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए मालिश के तुरंत बाद बहुत सारे पानी पीने से। ऐसा करने में विफलता से सिरदर्द या हल्के मतली का कारण हो सकता है।
  • टोट्रेस या लांग वॉक चरण 8 के बाद सुथे अपने पैर

    Video: Red Tea Detox

    2
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के लिए त्वचा के भीतर ऊर्जा के विशिष्ट बिंदुओं में बहुत पतली सुइयों को सम्मिलित करना शामिल है। पैरों में तनाव या बेचैनी के लिए एक्यूपंक्चर प्रभावी हो सकता है, खासकर यदि लक्षण तब होते हैं जब लक्षण पहले होते हैं। पारंपरिक चीनी चिकित्सा के सिद्धांतों के आधार पर, एक्यूपंक्चर विभिन्न प्रकार के पदार्थों को जारी करने से काम करता है, जिसमें एंडोर्फिन और सेरोटोनिन शामिल हैं, जो दर्द और तनाव को कम करने के लिए कार्य करते हैं।
  • एक अधिकृत एक्यूपंक्चरिस्ट खोजें या सिफारिशों के लिए अपने दोस्तों से पूछें। व्यायाम करने के लिए, सबसे अधिक स्थानों की आवश्यकता है कि एक्यूपंक्चर एक्यूपंक्चर और पूर्वी औषधि, या जगह है जहाँ आप रहते हैं में बराबर संगठन के लिए राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग द्वारा प्रमाणित कर रहे हैं।
  • तनाव या लांग वॉक चरण 9 के बाद सूथे अपना पैर नामक छवि
    3
    एक orthosis बनाएँ यदि आपके पास पैरों में फ्लैट पैर या दर्द है और आप बहुत समय खड़े या पैदल चलते हैं, तो ओर्थोस की एक जोड़ी बनाने पर विचार करें। ऑर्थोसेस जूते के लिए कस्टम आवेषण हैं जो पैरों के ढेर का समर्थन करते हैं और खड़े, चलने और दौड़ने के दौरान बेहतर बायोमैकेनिक्स को बढ़ावा देते हैं, जो आपके पैरों की मांसपेशियों में तनाव और तनाव को रोकने में मदद करेंगे। ऑर्थोसेस जोड़ों में समस्याओं के विकास के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं, जैसे एंकल, घुटनों और कूल्हों
  • निजी व्यावसायिक बनाने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों में पोडियाटिस्ट्स और कुछ ओस्टियोपैथ और चीरोप्रैक्टर्स शामिल होते हैं।
  • कस्टम ऑर्थॉसेस के विकल्प के रूप में, वाणिज्यिक जूता insoles की एक जोड़ी पर विचार करें। वे काफी सस्ता हैं और त्वरित राहत प्रदान कर सकते हैं।
  • टोट्रेस या लांग वॉक चरण 10 के बाद सुथे अपने पैर का शीर्षक चित्र
    4
    फिजियोथेरेपी पर जाएं एक भौतिक चिकित्सक आप खींचने और विशिष्ट और अपने पैरों के अनुरूप और यदि आवश्यक हो अभ्यास को मजबूत बनाने, अल्ट्रासाउंड थेरेपी या मांसपेशी electrostimulation के रूप में विद्युत के साथ अपने गले में मांसपेशियों का इलाज, सिखा सकते हैं। फिजियोथेरेपिस्ट एक नियमित या व्यायाम कार्यक्रम भी विकसित कर सकता है जो वजन कम करने में आपकी मदद करता है, जो तनाव को कम करने के लिए उपयोगी है।
  • शारीरिक चिकित्सा अक्सर चार से छह सप्ताह के लिए सप्ताह में दो या तीन बार अनुसूचित किया जाता है ताकि मस्कुलोस्केलेटल समस्याओं पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।
  • चलने के अलावा पैरों को मजबूत करने के लिए अच्छे अभ्यास, साइकिल चालन, इनलाइन स्केटिंग, बीच वॉलीबॉल, तैराकी और शक्ति प्रशिक्षण शामिल हैं।
  • भाग 3
    जटिलताओं को हल करें

    थ्रेशो आपके पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक चरण 11
    1
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं यदि आपके पैरों में दर्द गंभीर है, तो चलने से गुज़र जाता है या विशेष रूप से गंभीर है, यह एक अच्छा विचार है कि एक कायरोप्रैक्टर या ओस्टियोपैथ पर जाएं। कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ रीढ़ की हड्डी में विशेषज्ञ होते हैं जो रीढ़ की हड्डी के जोड़ों के सामान्य आंदोलन और कार्य को स्थापित करने पर ध्यान देते हैं जो मैन्युअल रूप से उन्हें समायोजित करके कशेरुक से जुड़ते हैं। रीढ़ की हड्डी में समस्याएं, जैसे कि हर्नियेटेड डिस्क, दमनग्रस्त नसों या अपक्षयी संधिशोथ, दर्द, स्तब्ध हो जाना या पैरों में कमजोरी का कारण बन सकती है, जो कठिन चलना पड़ता है
    • यद्यपि एक रीढ़ की हड्डी में समायोजन आपकी समस्या को पूरी तरह से कम कर सकता है, यह संभावना है कि तीन और पांच उपचार के बीच महत्वपूर्ण परिणामों को ध्यान में रखे जाने की संभावना है।
    • कायरोप्रैक्टर्स और ओस्टियोपैथ मांसपेशियों में छूट के लिए कई तरह के उपचारों का भी उपयोग करते हैं, जो पैर के ऊतकों के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।
  • थ्रेशो आपका पैर फॉर स्ट्रेस या लांग वॉक स्टेप 12 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक चिकित्सा विशेषज्ञ पर जाएं पैरों की पुरानी समस्याओं, जैसे मधुमेह न्यूरोपैथी, शिरापरक अपर्याप्तता (निचले पैर में पारगम्य शिरापरक वाल्व) के अत्यधिक गंभीर कारणों से बाहर निकलने के लिए किसी मेडिकल विशेषज्ञ को जाना जरूरी हो सकता है। गर्म, संक्रमण, हड्डी का कैंसर, क्रोनिक कम्पार्टमेंट सिंड्रोम (निचले पैर की मांसपेशियों की सूजन) या पॉप्लिटियल धमनी के फंसाने ये समस्याएं स्पष्ट रूप से थकान और दर्द के सामान्य कारण नहीं हैं, लेकिन यदि आपके पैर से राहत में घर की देखभाल और रूढ़िवादी उपचार प्रभावी नहीं हैं, तो सबसे गंभीर समस्याओं पर विचार करना चाहिए।
  • एक्स-रे, हड्डी स्कैन, एमआरआई, सीटी स्कैन, नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड, और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व परीक्षण और नैदानिक ​​रूपरेखा हैं जो विशेषज्ञ आपकी पैर समस्या का निदान करने में सहायता के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • मधुमेह, भड़काऊ गठिया या हड्डी के संक्रमण से इनकार करने के लिए आपका डॉक्टर भी रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है।
  • यदि आपके पैरों के निचले हिस्से में नसें कमजोर या पारगम्य हैं, तो आपको संपीड़न मोजे दिए जा सकते हैं।
  • स्टोरी या लांग वॉक चरण 13 के बाद सूफ़े आपके पैर
    3
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की यात्रा करें यदि आपके जीवन में तनाव बहुत अधिक है और आप मसौदे या भावनात्मक समस्याएं पैदा करते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें तनाव, चिंता और अवसाद के साथ मदद करने के अलावा, संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी भी मस्कुलोस्केलेटल दर्द के साथ मदद कर सकते हैं।
  • मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों कभी-कभी दवाओं की सलाह देते हैं जो मूड को बदलते हैं, जैसे कि एंटीडिपेंटेंट्स, जो मसौलोकस्केलल सिस्टम को भी प्रभावित कर सकते हैं।
  • तनाव को दूर करने के लिए सबसे प्राकृतिक प्रथाओं में ध्यान, योग, ताई ची और गहरी साँस लेने के व्यायाम शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • टीवी देखने के दौरान अपने पैरों को बढ़ाएं इससे पैरों में संचलन बढ़ेगा और खून के थक्के और वैरिकाज़ नसों के विकास के जोखिम को कम किया जाएगा।
    • लंबे समय तक चलने के लिए या किसी भी खेल के लिए फ्लिप फ्लॉप पहनें। इस प्रकार का जूते अपने पैरों और पैरों को पर्याप्त प्रभाव अवशोषण नहीं देता है, मेहराब या सुरक्षा का समर्थन करता है।
    • आपके आहार में खनिजों की कमी आपके मांसपेशियों के प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। विश्राम के लिए मांसपेशी संकुचन और मैग्नीशियम के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है
    • लंबे समय से पहले शुद्ध पानी पीने पर ध्यान दें क्योंकि निर्जलीकरण आमतौर पर मांसपेशियों की ऐंठन की ओर जाता है।
    • धूम्रपान रोकना क्योंकि यह रक्त का प्रवाह खराब करता है, जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों और अन्य ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में कमी होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com