ekterya.com

कैसे माइग्रेन को खत्म करने के लिए

सिरदर्द को नष्ट करने के बारे में निराशाजनक बात यह है कि एक व्यक्ति के लिए जो काम करता है वह दूसरे के लिए हमेशा प्रभावी नहीं होता है। माइग्रेन दिखाई देते हैं और विभिन्न ट्रिगर्स का जवाब देते हैं, इसलिए आपको उन्हें इलाज के लिए अपने चिकित्सक के साथ एक साथ इलाज करना चाहिए। मेयो क्लिनिक के अनुसार, माइग्रेन एक मस्तिष्क संबंधी विकार है जो ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन इसका प्रबंधन किया जा सकता है। जब भी संभव हो तो उन्हें प्रकट होने से रोकथाम के द्वारा और स्वाभाविक रूप से और दवा के साथ लक्षणों का उपचार करके माइग्रेन को समाप्त कर देता है।

चरणों

विधि 1
माइग्रेन रोकें

मिग्राइंस स्टेप 01 के गेट रिड का शीर्षक चित्र
1
अपने शरीर को सुनो माइग्रेन के ट्रिगर को पहचानने के तरीके को जानने से आपको यह दिखाई देने से रोकने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग माइग्रेन, चॉकलेट, कैफीन या बहुत तनाव के कारण होते हैं।
  • इमेज शीर्षक से आइड्रैड ऑफ़ माइग्रैन्स चरण 02
    2
    नियमित आदतें रखें जब आपका शरीर जानता है कि दिन और रात के दौरान क्या उम्मीद है, एक माइग्रेन दिखाई देने की संभावना कम है
  • एक निश्चित समय पर सो जाओ, अपने भोजन और स्नैक्स को एक ही समय में कम से कम और हर दिन एक ही राशि में कसरत करने और खाने की आदत रखें।
  • Video: माइग्रेन के दर्द को जड़ से ख़तम करने के अचूक इलाज │ Migraine ? │ Imam Dasta │ Home Remedies in Hindi

    छवि का शीर्षक मिग्राइंस के गेट रिड ऑफ़ स्टेप 03
    3
    ध्यान करने के लिए जानें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि विश्राम रणनीति, जैसे कि ध्यान, आपके तनाव को कम कर सकती है और आपके द्वारा माइग्रेन होने की संभावना कम हो सकती है। माइग्रेन के ट्रिगर्स में तनाव एक नंबर है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक गर्भवती जल्दी 07 कदम
    4
    प्रति दिन एक निवारक दवा लें यदि आपका डॉक्टर इससे सहमत हो यह उन लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जिनके सिरदर्द हैं जो उन्हें असहाय छोड़ देते हैं और जो असहनीय दर्द के साथ दिखाई देता है।
  • विभिन्न प्रकार के उपचार और साइड इफेक्ट्स के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ लोग सिरदर्द की शुरुआत से बचने के लिए एंटीडिपेंटेंट्स और एंटीकॉल्लेंसस लेते हैं। बोटॉक्स इंजेक्शंस का उपयोग मस्तिष्क को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है जो अक्सर होते हैं।
  • Video: माइग्रेन,आधासीसी या आधा सिर दर्द को दूर करने के सरल घरेलु उपाय टोटके | Migraine ka Desi Ilaj

    विधि 2
    जीवनशैली और व्यवहार उपचार

    छवि का शीर्षक, माइग्रेन के गेट रिड ऑफ़ करें चरण 05
    1
    परिरक्षकों, कृत्रिम स्वाद और मिठास का उपभोग करने की कोशिश न करें कई लोग कई प्रोसेसेड खाद्य पदार्थ या खाद्य पदार्थों में खाने के बाद माइग्रेन से पीड़ित होते हैं जिनमें कृत्रिम मिठास होते हैं, जैसे एस्पेरेटम
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 06
    2

    Video: माइग्रेन के दर्द का 2 मिनट में अचूक इलाज | Home Remedies For Migraine Treatment

    भोजन में ट्रिगर की पहचान करें कुछ लोगों में चॉकलेट, कुछ फलों, लस, पनीर या नट्स खाने के बाद आइगरग्रेन होते हैं। पता लगाएँ कि आपके माइग्रेन का ट्रिगर क्या है और इससे बचें
  • खो वजन फास्ट शीर्षक के लिए छवि (महिला के लिए) चरण 08
    3
    अधिक ट्रिप्टोफैन खाओ आप इसे टर्की, मछली, भूरे रंग के चावल, दही और अन्य खाद्य पदार्थों में पा सकते हैं, या आप एक पूरक ले सकते हैं जिसमें ट्रिप्टोफैन भी शामिल है। वे डोपामाइन के उत्पादन को प्रोत्साहित करते हैं, जो आधासीसी को राहत दे सकती हैं।
  • छवि का शीर्षकः माइग्रेन के गेट रिड का चरण 08
    4
    अपनी सो पैटर्न का मूल्यांकन करें प्रत्येक रात अच्छी तरह से सोते हुए माइग्रेन को ठीक करें, लेकिन अतिरिक्त में नहीं।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 09
    5

    Video: सर दर्द का जबरदस्त इलाज बिना गोली, दर्द बंद तुरंत Cure headache in 5 mins

    एक अंधेरे कमरे का पता लगाएं, जहां आप माइग्रेन के गायब होने की प्रतीक्षा करते समय एक पल के लिए आराम कर सकते हैं। ज्यादातर लोग जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं, वे प्रकाश के प्रति संवेदनशील होते हैं।
  • रिलीफ बैक पेन चरण 02 में शीर्षक वाली छवि



    6
    अपने माथे पर अपनी गर्दन या ठंडा तौलिया पर बर्फ पैक रखें और माइग्रेन के तनाव को दूर करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    तीसरा तरीका: दवा

    छवि रेड ऑफ़ माइग्रैन्स चरण 11
    1
    आइबुप्रोफेन या नैरोरोक्सन जैसे ओवर-द-काउंटर दवा की कोशिश करें एक्सीसिरीन जैसी कुछ पेरासिटामोल दवाओं में कैफीन भी शामिल है, जो आपके मैग्राइन कैफीन पर कैसे प्रतिक्रिया करता है, इसके अनुसार हो सकता है या नहीं।
    • जब आप ओवर-द-काउंटर दवा खरीदते हैं तो माइग्रेन के लिए विशिष्ट दवाएं देखें कई ब्रांड अब माइग्रेन के लिए माइग्रेन के विशिष्ट लक्षणों का इलाज करने के लिए राहत प्रदान करते हैं।
  • आइड्रेट ऑफ़ माइग्रैइन्स स्टेप 12 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    जब आपके पास अपने माइग्रेन का इलाज करने के लिए एक पर्ची दवा का उपयोग करने पर विचार करें Triptans सबसे आम हैं, लेकिन आप दिल का दौरा या स्ट्रोक के जोखिम को चलाते हैं, तो कुछ भी लेने से पहले अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें
  • छवि का शीर्षक मिग्राइंस का चरण 13
    3
    आपके डॉक्टर या फार्मासिस्ट से डॉक्टर के पर्चे के बारे में पूछें जो उपलब्ध हो सकते हैं। यह साबित हुआ है कि डायहाइड्रोएरोगोटामाइन नामक दवाएं माइग्रेन के कुछ लक्षणों को कम कर देती हैं, जैसे प्रकाश और मतली के प्रति संवेदनशीलता
  • विधि 4
    हर्बल और वैकल्पिक चिकित्सा

    छवि रेड ऑफ़ माइग्रैन्स चरण 14
    1
    एक्यूपंक्चर उपचार की अनुसूची करें आपकी त्वचा के नीचे विशिष्ट बिंदुओं पर छोटे सुइयों लगाए जाएंगे नैदानिक ​​परीक्षणों ने सिर दर्द के उपचार के लिए एक्यूपंक्चर के अच्छे परिणामों को साबित किया है।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 15
    2
    अपने आप को एक मालिश बनाओ वैज्ञानिकों ने अब भी अध्ययन कर रहे हैं क्या प्रभाव सिरदर्द में मालिश करता है, लेकिन मालिश सिरदर्द की घटना की आवृत्ति को कम कर सकते हैं और कई लोगों को बेहतर महसूस जब एक मालिश चिकित्सा प्रदर्शन कर रहे हैं।
  • यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो आप को मालिश कर सकते हैं लेकिन आप मालिश करने में नहीं जा सकते धीरे से रगड़ो और अपनी गर्दन और खोपड़ी का आधार मालिश करें।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 16
    3
    बायोफीडबैक का प्रयास करें यह आइड्र्राइंस को राहत देने के लिए एक प्रणाली है, जिसमें आपको एक उपकरण रखा गया है जो रिकॉर्ड करता है कि आपका शरीर विभिन्न न्यूरोलॉजिकल ट्रिगर्स से कैसे प्रतिक्रिया करता है। आप तनाव और दर्द को कैसे प्रभावित करते हैं, यह नियंत्रित करने के लिए आप सीख सकते हैं।
  • छवि रेड ऑफ़ माइग्रेन्स चरण 17
    4
    पेटीसिटस का उपभोग करें इस जड़ी बूटी से माइग्रेन दर्द की सूजन और तीव्रता कम हो जाती है। आप इसे खुराक में प्राप्त कर सकते हैं
  • मिग्राइंस स्टेप 18 के शीर्षक से प्राप्त छवि
    5
    माइग्रेन की तीव्रता को कम करने के लिए लैवेंडर या हल्के मोमबत्तियों या तेलों वाले लैवेंडर युक्त चाय लें। यह गर्दन की ऐंठन या आंखों के पीछे दर्द को भी राहत दे सकती है, जब आपको माइग्रेन का सामना करना पड़ सकता है।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा डॉक्टर से मिलने के साथ किसी भी माइग्रेन उपचार योजना शुरू करें। आप जो चाह रहे हैं वह अपने सिरदर्द के लिए अन्य शारीरिक कारणों को समाप्त करना है और सुनिश्चित करें कि जब आप अपने माइग्रेन को नियंत्रित करने का प्रयास करते हैं तो आप अपने स्वास्थ्य को खतरे में नहीं डाल रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com