ekterya.com

मासिक धर्म चक्र को कैसे लागू करें

आपके मासिक धर्म चक्र को आगे बढ़ाने के लिए कई कारण हैं हो सकता है कि आप प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम (पीएमएस) से बीमार हैं और जितनी जल्दी हो सके अपने चक्र के लिए तैयार हैं। हो सकता है कि आप अगले सप्ताह छुट्टी पर जा रहे हैं और आप चाहते हैं कि उस चक्र को खत्म हो जाए। एक और गंभीर कारण यह हो सकता है कि आप गर्भवती होने के बारे में चिंतित हैं और आप यह साबित करना चाहते हैं कि आप गर्भवती नहीं हैं दुर्भाग्य से, आपके मासिक धर्म चक्र को प्रेरित करने के लिए कोई आसान तरीका नहीं है यह एक स्वाभाविक प्रक्रिया है जो आप पर निर्भर नहीं करती है हालांकि, कुछ जीवन शैली विकल्प जैसे कि तनाव को कम करना, विटामिन सी का उपभोग करना और जड़ी बूटियों का प्रयोग करना आपके शरीर को सामान्य रूप से मासिक धर्म की शुरूआत करने के लिए तैयार कर सकता है।

चरणों

विधि 1
अप्रासंगिक घरेलू उपचार की कोशिश करें

इन्सुस ए पीरियड स्टेप 10 नामक छवि
1
हर्बल उपचार की कोशिश करते समय सावधान रहें कई जड़ी-बूटियों को सदियों से emenagogues (पदार्थों जो मासिक धर्म प्रवाह को प्रोत्साहित करते हैं) के रूप में माना जाता है लोग अक्सर मानते हैं कि जड़ी बूटियां हानिरहित हैं, लेकिन वास्तविकता में उनके दुष्परिणाम हो सकते हैं जैसे किसी अन्य प्रकार की दवा के रूप में। यदि आप अपने मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए जड़ी बूटियों का उपयोग करना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सर्वोत्तम है अनुसंधान और सुनिश्चित करें कि आप सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लेते हैं, क्योंकि कुछ जड़ी-बूटियों में विषाक्तता का उच्च स्तर है।
  • कुछ emmenagogues भी abortifacient हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके शरीर को गर्भपात के कारण हो सकता है यदि आप गर्भवती हैं यदि कोई संभावना है कि गर्भावस्था आपके मासिक धर्म की अनुपस्थिति का कारण है, तो जड़ी-बूटियों का उपयोग करके गर्भधारण में बाधा डालने की कोशिश मत करो। यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है
  • यदि आप पहले से ही एक चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए। जड़ी बूटी आपकी स्थिति को खराब कर सकती है या खतरनाक दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।
  • इन्सुस पीरियड चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    2
    विटामिन सी खाओ ऐसा माना जाता है कि विटामिन सी एक एमिमेनागोग है यह एक ऐसा पदार्थ है जिसे आपकी मासिक धर्म की अवधि को प्रेरित करने में मदद करता है निर्दिष्ट करने का एक और शब्द है। यह माना जाता है कि विटामिन सी गर्भाशय के अस्तर की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे माहवारी होने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ लोग सोचते हैं कि विटामिन सी पूरक या विटामिन सी से समृद्ध पदार्थ लेने से गर्भाशय का संकुचन होता है, जो मासिक धर्म की अवधि के लिए होता है
  • विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक मात्रा 60 मिलीग्राम है। यदि आप खुराक लेने का फैसला करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सुझाई गई खुराक से अधिक न हो।
  • बहुत सारे पपीता, मिर्च, ब्रोकोली, कीवी, खट्टे फल, पत्तेदार सब्जियां और टमाटर खाएं।
  • इन्सुस पीरियड चरण 12 के शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आहार में अजमोद जोड़ें लोकप्रिय धारणा के अनुसार, मासिक धर्म चक्र को मजबूर करने के लिए अजमोद का उपयोग किया जा सकता है। घुंघराले पत्ता अजमोद और फ्लैट पत्ती अजमोद apiol और myristicin होते हैं, पदार्थ है कि हल्के ढंग से गर्भाशय अनुबंध के लिए सोचा है। इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक अनुसंधान नहीं है, लेकिन कुछ महिलाओं ने पता लगाया है कि पीने के अजमोद चाय उपयोगी होते हैं। एक अजमोद चाय का आनंद लेने के लिए:
  • धो लें और ताजा अजमोद के 1/4 कप काट लें। ताजा किस्म में सूखे अजमोद की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं और चाय को अधिक सुखद स्वाद देता है।
  • 1 कप पानी उबाल लें।
  • अजमोद पर पानी डालो और इसे 5 मिनट के लिए पानी में डाल दिया।
  • अजमोद तनाव और चाय पीते हैं
  • इन्सट्यूट ए पीरियड चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    4
    हल्दी खाओ माना जाता है कि हल्दी में मासिक धर्म के दर्द से राहत मिलती है और मासिक धर्म चक्र के विनियमन को बढ़ावा देता है। यह स्वादिष्ट जड़ है जिसे अक्सर पकाने के लिए मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है आप इसे एक स्वस्थ पेय में भी बदल सकते हैं वैज्ञानिकों ने यह पुष्टि नहीं की है कि यह मासिक धर्म को प्रेरित करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपकी मासिक धर्म की अवधि में देरी होने पर यह संभव नहीं हो सकता है।
  • चावल, उबले हुए सब्जियों और अन्य व्यंजनों पर हल्दी छिड़कें, जब आप अपने मासिक धर्म चक्र को मजबूर करना चाहते हैं।
  • इसे एक ड्रिंक में बदलने के लिए, 1 चम्मच हल्दी को 1 कप पानी में जोड़ें। नींबू और शहद के साथ इसे स्वाद दें, फिर इसे बर्फ के क्यूब्स पर डालें।
  • Video: How To Track Ovulation With Irregular Periods❓

    इन्सुस एक पीरियड स्टेप 14 नामक छवि
    5

    Video: Menstrual cycle मासिक धर्म

    हर्बल सप्लीमेंट्स की कोशिश करें यह माना जाता है कि कई हर्बल पूरक मासिक धर्म को प्रोत्साहित करते हैं चूंकि एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) पूरक आहार को विनियमित नहीं करता है, इसलिए आपको उन्हें सावधानी के साथ ले जाना चाहिए। अपनी जीवन शैली में पूरक आहार जोड़ने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें पैकेज निर्देश पढ़ें और सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं लेते हैं। यह माना जाता है कि निम्नलिखित पूरक आहार मासिक धर्म को प्रेरित करने के लिए फायदेमंद हैं:
  • दांग क्एई दांग quai (या चीनी एंजिरिका), इस समस्या के लिए हर्बल उपचार नंबर एक, श्रोणि को रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है जहां यह मिस या अनियमित मासिक धर्म की अवधि को प्रोत्साहित करेगा
  • ब्लैक कोहोश मासिक धर्म के खून बह रहा निर्माण में मदद करने के लिए सैकड़ों वर्षों में प्रयोग किया जाता है, काले कोहोश (या काले कोहोश) पूरे मासिक धर्म के नियमन को बढ़ावा देता है और विशेष रूप से गर्भाशय की परत के बहाते में योगदान देता है।
  • Motherwort। यह पाया गया है कि यह गर्भाशय को थोड़ा उत्तेजित करता है और यह प्रभावी रूप से कार्य करता है, जो कि मासिक धर्म की शुरुआत में योगदान देता है।
  • सफेद peony यह खून को श्रोणि के क्षेत्र में विस्थापित करता है, जो कि एक रोग का प्रतीक है "स्थिरता" एक मासिक धर्म की अनुपस्थिति के दौरान गर्भाशय।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें

    इन्सुस ए पीरियड चरण 5

    Video: क्या गर्भ धारण हो सकता है मासिक धर्म में भी | Kya Garbh Dharan Ho Sakta hai Masik Dharm Mein Bhi

    1
    आराम करो और तनाव से खुद को मुक्त करें तनावपूर्ण समय आपके मासिक धर्म चक्र को विलंबित होने का कारण बन सकता है। तनाव हाइपोथेलेमस के कामकाज को बाधित करता है, मस्तिष्क का हिस्सा जो हार्मोन को नियंत्रित करता है और मासिक धर्म की घटना की ओर जाता है। अगर आपको लगता है कि तनाव आपके विलंब का कारण हो सकता है, तो अपने जीवन में चिंता के स्रोतों को कम करने के लिए कदम उठाएं
    • देखें कि क्या आप काम या विद्यालय से कुछ दिन का समय निकाल सकते हैं। आराम करने के लिए समय निकालें, अच्छी तरह से और व्यायाम करें।
    • सामाजिक प्रतिबद्धताओं को रोकें जो आप पर जोर दे सकते हैं खुद को खुद के साथ अकेले रहने के लिए कुछ समय दो।
    • कसौटी ध्यान या अभ्यास योग.
    • यदि आपका तनाव पुरानी है, तो किसी से बात करें जो आपकी सहायता कर सकता है एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति लेने पर विचार करें जो आपके लिए उपयुक्त समाधान ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 6 नामक छवि
    2
    गर्म पानी से स्नान करें मासिक धर्म की अवधि को ट्रिगर करने के लिए गर्म स्नान की प्रभावशीलता के लिए कोई वैज्ञानिक व्याख्या नहीं है, लेकिन बहुत से लोग इसे प्रभावी मानते हैं। शायद यह उपयोगी है क्योंकि गर्म पानी शरीर को आराम देता है, जो एक ही समय में शारीरिक और भावनात्मक तनाव से राहत देता है। जब आप अपना समय आना चाहते हैं तो बाथरूम में एक अच्छा डुबकी लगाने के लिए अपना समय दें।
  • अपने बाथटब में आवश्यक तेलों को आराम दें लैवेंडर, सिट्रोनेला और गुलाब के आवश्यक तेलों में आप स्नान करते समय द-तनाव में मदद करेंगे।
  • तनाव को छोड़ने के लिए अपना शरीर पूरी तरह से आराम करने पर ध्यान दें। अपने पैरों, हथियार, चेहरे और खोपड़ी को अपने परिसंचरण में सुधार के लिए मालिश करें।
  • इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    3
    एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें यदि आप अपनी ऊंचाई के लिए 10% से कम सामान्य वजन करते हैं, तो यह आपके मासिक धर्म चक्र में एक रुकावट पैदा कर सकता है। कई महिलाएं सोचती हैं कि खुद को थोड़ा वजन कम करने की अनुमति देता है, इसलिए उनका चक्र अधिक नियमित हो जाता है।
  • पता करें कि आपके डॉक्टर के परामर्श से आपके लिए एक स्वस्थ शरीर का वजन माना जाता है। आप एक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) कैलक्यूलेटर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि विशेषज्ञ किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य को मापने के लिए उस गणना की सटीकता के बारे में असहमत हैं।
  • यदि आपके पास एक विकार (जैसे कि एनोरेक्सिया या बुलीमिआ) है, तो तत्काल उपचार करें इन विकारों को अपने दम पर ठीक करना बहुत मुश्किल है अपने मासिक धर्म चक्र को बदलने के अलावा, वे अन्य दीर्घकालिक शर्तों का कारण बन सकते हैं।
  • इन्सुस ए पीरियड चरण 8 नामक छवि
    4
    नोट करें कि आप बहुत अधिक व्यायाम करते हैं कई एथलीट्स जो दैनिक अनुभव को अनियमित मासिक धर्म या देरी को प्रशिक्षित करते हैं अतिरिक्त प्रशिक्षण में शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर में कमी आ सकती है, जो मासिक धर्म को रोक देता है। कम एस्ट्रोजन का स्तर हड्डी की कमजोरी सहित नकारात्मक दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है। यदि आपको लगता है कि अतिरिक्त प्रशिक्षण समस्या हो सकती है, तो तुरंत अपना रूटीन बदलना आवश्यक होगा
  • यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह मामला हो सकता है, आपके प्रशिक्षण कार्यक्रम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें नीचे रोज धावक, वेटलिफ्टर्स और अन्य महिला एथलीट जो हर दिन मेहनत करते हैं, वे अधिक जोखिम वाले होते हैं।
  • यद्यपि आप के रूप में आप जितना कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने का दबाव हो सकता है, यह आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है कि आप अपने प्रशिक्षण की तीव्रता को कम करते हैं यदि आप अधिक हैं
  • इन्सुस ए पीरियड चरण 9
    5
    हार्मोनल गर्भ निरोधकों का उपयोग करने पर विचार करें गर्भनिरोधक गोली या अन्य हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने से आपको अपने मासिक धर्म चक्र का पूरा नियंत्रण मिल सकता है और कई महीनों तक उसे समाप्त भी कर सकता है। हार्मोनल गर्भनिरोधक अक्सर बहुत दर्दनाक, लंबे समय तक या अनियमित मासिक धर्म के लिए एक इलाज के रूप में निर्धारित किया जाता है। अपने चिकित्सक से पूछें कि हार्मोनल गर्भनिरोधक लेने के लिए आपकी स्थिति के लिए एक अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • विधि 3
    छुपा कारण ढूंढें

    इन्सट्यूस ए पीरियड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप गर्भवती हैं मासिक धर्म की देरी के लिए कई कारण हैं अगर गर्भावस्था आपकी मुख्य चिंता है, तो आपको गर्भावस्था का परीक्षण करने और अगला निर्णय लेने की आवश्यकता है। अधिकांश गर्भावस्था परीक्षण पांच या उससे अधिक दिन बीत चुके हैं जब तक आपकी मासिक धर्म की शुरूआत शुरू होने तक सटीक पढ़ाई नहीं होती।
    • यदि आप सेक्स करते हैं, तो आप 120 घंटे से अधिक (5 दिन) नहीं बिताए हैं, आपके लिए एक विकल्प आपातकालीन गर्भनिरोधक है प्लान बी या सुबह-बाद की गोली भी कहा जाता है, आपातकालीन गर्भनिरोधक एक ऐसी दवा होती है जिसमें प्रोजेस्टिन का उच्च स्तर होता है यह हार्मोन अंडाशय से अंडे की रिहाई को रोककर कार्य करता है, जो इसकी निषेचन को रोकता है। जितनी जल्दी आप इसे लेते हैं, उतना अधिक प्रभावी होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आपातकालीन गर्भनिरोधक फार्मेसियों में $ 50.00 के लिए उपलब्ध है। यह एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता नहीं है
    • यदि 120 से अधिक घंटे बीत चुके हैं या आपके पास सकारात्मक गर्भावस्था परीक्षण है, तो आपातकालीन गर्भनिरोधक काम नहीं करेंगे। अपने विकल्पों का पता लगाने के लिए अपने स्थानीय स्वास्थ्य क्लिनिक में एक नियुक्ति करें भले ही आप गर्भपात या गर्भधारण को जारी रखने के लिए चुनते हैं, यह तत्काल मदद पाने के लिए महत्वपूर्ण है
    • अपने दम पर गर्भावस्था में बाधा डालने की कोशिश मत करो। यह बहुत खतरनाक है और स्थायी क्षति या मृत्यु भी हो सकता है। सुरक्षित विकल्पों के बारे में जानने के लिए कॉल करें या स्वास्थ्य क्लिनिक पर जाएं
  • इन्ड्रेस पीरियड 2 चरण शीर्षक वाली छवि
    2
    मासिक धर्म के विलंब के लिए अन्य प्राकृतिक कारणों को जानें कुछ महिलाओं के लिए एक अनियमित चक्र बहुत सामान्य है। सभी निकायों अलग हैं और कुछ लोग कभी-कभी एक महीने छोड़ते हैं या मासिक धर्म के बिना बहुत समय बिताते हैं। स्तनपान और रजोनिवृत्ति अन्य प्राकृतिक स्थिति है जो मासिक धर्म चक्र को बाधित करती है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी मासिक धर्म की अनुपस्थिति के कारण प्राकृतिक हार्मोनल परिवर्तन से संबंधित हो सकता है।
  • अपने चक्र पर ध्यान दें और अपने पैटर्न का ट्रैक रखें ज्यादातर महिलाएं हर 21 से 35 दिनों के मासिक धर्म में रहती हैं। आपके मासिक धर्म चक्र में समय बीत जाने का समय आपके शरीर के विकास और परिवर्तन के साथ बदल सकता है। सिर्फ इसलिए कि आप नहीं आये इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ गलत है। हालांकि, यदि यह एक से अधिक बार होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • रजोनिवृत्ति स्वाभाविक रूप से 50 वर्ष की आयु के आसपास होती है, लेकिन यह पहले भी हो सकती है। आपके शरीर के हार्मोन के स्तर में गिरावट होती है, जो मासिक धर्म की अवधि को पूरी तरह से बंद होने तक अनियमित होने का कारण बनती है।
  • स्तनपान कराने के दौरान कुछ महिलाएं मासिक धर्म करती हैं, जबकि अन्य नहीं करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार बच्चे को नर्स करते हैं, आप कितने दूध का उत्पादन करते हैं, और कई अन्य कारक
  • इन्सट्यूस ए पीरियड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    निर्धारित करें कि आपकी दवाओं के कारण मासिक धर्म में देरी हो सकती है कुछ दवाएं मासिक धर्म चक्र के रुकावट का कारण बन सकती हैं। यह संभव है कि आप एक दवा ले रहे हैं जिसके कारण आपको यह महसूस किए बिना कई देरी हो सकती है कि यह एक सामान्य दुष्प्रभाव है। यदि आप निम्न प्रकार की दवाओं में से एक लेते हैं, तो यह आपके मासिक धर्म में देरी का कारण हो सकता है:
  • मनोरोग प्रतिरोधी
  • अवसादरोधी
  • एंटीहायपेर्टेस्टिव ड्रग्स
  • एंथलार्जिक दवाएं
  • कीमोथेरपी
  • इन्सट्यूस ए पीरियड स्टेप 4 नामक छवि

    Video: मासिक पाळीत स्त्रियांनां मंदिरात आणि विधीं मध्ये का प्रवेश नसे? Masik Pali - Sadhguru Marathi

    4
    पता लगाएँ कि क्या आप किसी भी चिकित्सा हालत से पीड़ित हैं समय-समय पर किसी अवधि को छोड़ना सामान्य है, लेकिन यदि आपके पिछले माहवारी से महीनों बीत चुके हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं, आपके डॉक्टर से जाना जरूरी है। कुछ छिपी हुई स्थितियां आपके चक्र में एक रुकावट पैदा कर सकती हैं। निम्नलिखित स्थितियां कारण हो सकती हैं:
  • पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम (पीसीओएस), जो आपके शरीर को मासिक धर्म की अवधि का कारण होने वाले सामान्य उतार-चढ़ाव के बजाय हार्मोन के उच्च स्तर का उत्पादन करने का कारण बनता है।
  • थायरॉयड या हाइपोथायरायडिज्म का खराबी, जो आवृत्ति को प्रभावित कर सकती है जिसके साथ आप को मासिक धर्म हो सकता है
  • पिट्यूटरी ग्रंथि में एक सौम्य ट्यूमर भी आपके हार्मोन के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • कुछ महिलाओं को समय से पहले रजोनिवृत्ति का अनुभव होता है, जो कि रजोनिवृत्ति के रूप में समझा जाता है जो 40 वर्ष की आयु से पहले होता है।
  • आपकी प्रजनन प्रणाली में संरचनात्मक समस्याएं भी आपके माहवारी की अनुपस्थिति उत्पन्न कर सकती हैं। गर्भाशय के निशान, प्रजनन अंगों या अन्य असामान्यताओं की कमी समस्या का स्रोत हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • सूरज की रोशनी को प्रकट करें! शरीर के कैल्शियम और कई अन्य कार्यों को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी आवश्यक है। इस विटामिन की कमी के कारण निष्क्रिय पाथरीयॉइड ग्रंथि हो सकती है और सीधे सेक्स हार्मोन को प्रभावित कर सकता है, जैसे कि एस्ट्रोजन। हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि आहार और पूरक खपत विटामिन डी के पर्याप्त स्तर प्रदान नहीं करते हैं। वर्तमान में, यह सूर्य के प्रकाश के लिए प्रति दिन 15 मिनट का पर्दाफाश करने के लिए सिफारिश की जाती है, नंगे त्वचा के क्षेत्रों को छोड़कर और बिना किसी सूरज की सुरक्षा के।
    • अपनी मासिक धर्म की अवधि को प्रेरित करने की कोशिश करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा इसकी आवश्यकता है, उदाहरण के लिए: सेनेटरी तौलिए, टैम्पोन, चॉकलेट आदि।
    • अपने मासिक धर्म की अवधि को बढ़ावा देने के लिए हर दिन 3 से 4 कप हरी चाय या किसी अन्य हर्बल चाय का प्याला लें।
    • रक्त की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन को पुनः प्राप्त करने के लिए अपनी अवधि (जैसे लाल मांस और अंडे की जर्दी) के दौरान बहुत से लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं।
    • प्राकृतिक चिकित्सा उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को उलट नहीं कर सकती है या उस महिला में मासिक धर्म चक्र वापस कर सकती है जो कि मैनोपॉश के माध्यम से चली गई है या हो रही है।
    • अपने मासिक धर्म को प्रेरित करने की कोशिश करते समय इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है कभी भी आपके साथ हर जगह एक स्वच्छ तौलिया नहीं लेना भूलना

    चेतावनी

    • यदि आपको संदेह है कि आप गर्भवती हो सकते हैं तो कभी भी अपने मासिक धर्म चक्र को बल देने की कोशिश न करें अपनी मासिक धर्म की अवधि का मतलब अक्सर आप गर्भवती नहीं हैं, लेकिन एक शुरुआती मासिक धर्म वास्तव में एक प्रारंभिक गर्भपात हो सकता है कुछ महिलाओं को अपनी गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से रक्तस्राव होता है, इसलिए यदि आप सोचते हैं कि आपने अपनी अवधि की है तो भी आप गर्भवती हो सकते हैं। इसे लागू करने की कोशिश कर यह आपके बच्चे को चोट पहुंचा सकती है अपने चक्र को समझें ताकि आप जानते हो कि यदि आप गर्भवती होने की संभावना रखते हैं और इतने भयावह नहीं होते हैं कि आपको विश्वास है कि आप गर्भवती नहीं हो सकते हैं यदि आपके पास कभी माहवारी नहीं हुई है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com