ekterya.com

अपनी आँखे खोलने के साथ कैसे सोएं

दुर्भाग्य से, मनुष्य अपनी आँखों से सांसदों के समान सोते रहने के लिए ट्रेन नहीं कर सकते। एकमात्र इंसान जो अपनी आंखों के साथ सो सकते हैं, वे जो एक हालत से पीड़ित होते हैं, वे जानते हैं "रात लैगॉफथलमोस" या अन्य नींद विकार और चोटें (जैसे स्ट्रोक या चेहरे का पक्षाघात)। ये परिस्थितियां खतरनाक हैं, और आंखों के साथ सोते हुए तथ्य सामान्य रूप से आंखों और स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। हालांकि, कई तरह से लोग खुले आंखों के साथ सो सकते हैं (गुप्त में जागते रहने या चेतना के विभिन्न स्तरों को प्राप्त करने)। उदाहरण के लिए, आप शॉर्ट और पुनरोद्धार के नल लेते हुए, एक सुप्रसिद्ध सपना देखकर या अपनी आँखे खोलकर खुले ध्यान से इसी तरह के प्रभाव प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
देखा बिना एक झपकी ले लो

फ़ॉल सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 1 शीर्षक वाला इमेज
1
लघु नल के लाभों को पहचानें सिर्फ 10 मिनट के लिए सो रहा है आपकी ऊर्जा, एकाग्रता, स्मृति और फोकस को सुधार सकता है। वास्तव में, उत्पादकता में सुधार के लिए नप को एक लाभ माना जाना चाहिए। अपने कार्यक्रम में विशिष्ट झपकी के लिए एक समय निर्धारित करने पर विचार करें ताकि आप काम या विद्यालय में अपनी क्षमता को अधिकतम कर सकें।
  • यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि आप एक झपकी लेना बहुत लंबा लेते हैं, क्योंकि आप की खोज की जा रही संभावनाओं को और अधिक लाभ प्राप्त करने में वृद्धि होगी। कुछ ही मिनटों के लिए काम पर या स्कूल में अकेले सोते रहें
  • फेंक सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक गुप्त जगह खोजें जहां आप एक झपकी ले सकते हैं एक आदर्श परिस्थिति में, आप अपने सहयोगियों या मालिकों को जानने के बिना कुल गोपनीयता के साथ झपकी ले सकते हैं। एक छिपी हुई जगह ढूंढें जहां आप कुछ ही मिनटों तक खिंचाव कर सकते हैं और अपनी आँखें बंद कर सकते हैं। निर्धारित करें कि आप निम्न में से किसी भी स्थान पर सो सकते हैं:
  • आपके कार्यालय
  • आपकी कार
  • एक स्नान
  • थोड़ा इस्तेमाल किया गोदाम
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 3 नामक छवि
    3
    कमरे के पीछे बैठो निजी तौर पर आपके लिए सोने में यह हमेशा संभव नहीं होगा यदि आप काम या स्कूल जाना चाहते हैं जब आप बहुत थक गए हों, तो कमरे के पीछे बैठे, पर्यवेक्षक या शिक्षक से दूर बैठने की कोशिश करें। खोज के बिना आराम करने के लिए एक जगह सेट करें जब तक आप इस जगह के पीछे रहते हैं, यह संभव नहीं है कि किसी को पता चल जाएगा कि आपकी आंखें बंद हैं।
  • फ़ॉल सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 4 नामक छवि
    4
    धूप का चश्मा रखो अगर आपको लगता है कि आप काम या विद्यालय में हिला शुरू कर रहे हैं, तो कुछ धूप का चश्मा डाल दें। इस तरह, न केवल आप एक अंधेरे वातावरण में बेहतर सो सकते हैं, लेकिन खोज की जाने का भी कम मौका मिलेगा। कोई भी ध्यान नहीं देगा कि आपकी आँखें बंद हैं
  • यदि आपके पास धूप का चश्मा नहीं है, तो आप एक टोपी या टोपी पहन सकते हैं जो आप सबसे सुविधाजनक समय के दौरान अपनी आँखों में पहन सकते हैं।
  • फेंक सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक अच्छा आसन रखें एक संकेत है कि आप सो रहे हैं में से एक अपनी आँखें नहीं है, लेकिन आपके शरीर की भाषा है एक ढीले जबड़े, खुले हथेलियों और एक खुले मुंह से गिरा दिया मुद्रा अधिक से अधिक होने की संभावना है कि आप अपनी आंखों की तुलना में सो रहे हैं। जब आप सार्वजनिक रूप से सो जाते हैं, तो अपने कोहनी को आपके सामने डेस्क पर झुकाना और अपनी बाहों को करीब 90 डिग्री झुकता है। फिर वह अपने मुंह पर अपने सिर पर रखता है। इस तरह, आपका सिर खड़ा रह जाएगा और आप इस तथ्य को छिपाएंगे कि आप सो रहे हैं।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक सहयोगी खोजें आप अपने सहकर्मियों या सहपाठियों के चारों ओर एक झपकी लेने की जरूरत है, अगर आप खोज की जा रही का जोखिम हो सकता मदद करने के लिए एक दोस्त के लिए कहें। आपका सहयोगी आपको जागरुक कर सकता है अगर कोई व्यक्ति आपका नाम कहता है या आप सभी को अपनी सीटों पर ले जा रहा है। पक्षपात वापस करना सुनिश्चित करें यदि आप कुछ समय में एक बार एक गुप्त झपकी लेना चाहते हैं।
  • फेंक सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 7 नामक छवि
    7
    माइक्रोसॉल की शक्ति और खतरे को पहचानें माइक्रोसड एक ऐसी स्थिति होती है जो तब होती है जब मस्तिष्क में सो जाता है जब वह आधे रास्ते से ड्राइविंग या काम कर रहा है। इस अवधि के दौरान, आँखें खुले रह सकती हैं, मस्तिष्क सामान्य रूप से कार्य नहीं करती हैं। यह स्थिति शक्तिशाली हो सकती है, क्योंकि कोई नहीं जानता कि आप सो रहे हैं और आपकी आंखें खुली रहेंगी। हालांकि, यह भी खतरनाक है, खासकर यदि आप वाहन चला रहे हैं या ऑपरेटिंग कर रहे हैं यदि आपको पता है कि आप कुछ मिनटों के लिए चेतना खो देते हैं, तो आपके पास सूक्ष्म गोमांस हो सकते हैं।
  • सूक्ष्म सपने अधिक बार जब आप अच्छी तरह से लंबे समय तक नींद नहीं सो सकते हैं। वे 2 या 3 पाली काम करने वाले लोगों में भी अधिक सामान्य हैं।
  • आप जानबूझकर एक microsueño नहीं हो सकता, क्योंकि वे केवल सोने या थकान की पुरानी कमी के कारण होते हैं
  • विधि 2
    खुली आंखों से ध्यान करें

    आइड सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 8 नामक छवि
    1
    ध्यान के लाभों को पहचानें ध्यान सामान्य रूप से आपकी एकाग्रता, ऊर्जा और खुशी में सुधार कर सकता है। यह अभ्यास भी तनाव के स्तर को काफी कम कर सकता है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो लोग दैनिक आधार पर किसी प्रकार के ध्यान का अभ्यास करते हैं, वे जीवन के बारे में अधिक आशावादी होते हैं।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान रखें कि ध्यान नींद के समान हो सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से इसे प्रतिस्थापित नहीं करता है। इसके अलावा, यह अभ्यास आपके मस्तिष्क को बीटा तरंगों (जब आप जाग रहे हैं) और अल्फा तरंगों (स्टेज जो तुरंत नींद से पहले होता है) के बीच स्थानांतरित करने की अनुमति दे सकता है। ध्यान नींद चक्र को प्रतिस्थापित नहीं करता है, लेकिन यह मस्तिष्क की शेष अवधि को बीटा चक्रों के दौरान पूरी तरह से जागने की आवश्यकता है। इसे केवल 10 से 15 मिनट के लिए अभ्यास करना आपको नींद के लिए एक सकारात्मक और समान लाभ दे सकता है। जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं वे अक्सर उन लोगों के रूप में नहीं सोते हैं जो नहीं करते हैं।
  • ध्यान देने के तुरंत बाद बहुत से लोगों के पास सोए जाने की क्षमता के कारणों में से एक यह है कि मस्तिष्क में सो जाने के लिए तैयार है। हालांकि, ध्यान रखें कि ध्यान भी नींद के समान नहीं है।
  • यही कारण है कि आप नींद विकारों को ठीक करने के लिए ध्यान का भी अभ्यास कर सकते हैं।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 10 नामक छवि
    3
    अपने आप को बताएं कि आपकी आँखों के साथ ध्यान अभ्यास करना संभव है। बहुत से लोग सोचते हैं कि बंद आंखों के साथ ध्यान करना संभव है। हालांकि, वहाँ हैं ध्यान विधियों जहां आपको अपनी आंखें बंद नहीं करना पड़ता है. वास्तव में, कुछ लोग दावा करते हैं कि उनकी आँखें खुली होने पर ध्यान देने के बाद विशेष रूप से पुनर्जन्मित और नवीनीकृत होने का दावा किया जाता है।
  • इस प्रकार की ध्यान विशेष रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी है, जिन्होंने काम करने के लिए अपनी यात्रा में ध्यान लगाया है, उनके कार्यदिवस या उनके स्कूल के दिन, क्योंकि इसके साथ आप ध्यान देने के बिना ध्यान कर सकते हैं। बस आपको बस बैठने का एक स्थान है और कुछ मिनट हैं।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक अंधेरे और शांत जगह खोजें जहां आप ध्यान तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं। यदि संभव हो तो, एक अंधेरे, चुप जगह चुनें जहां आप अपनी आँखों से ध्यान अभ्यास कर सकते हैं। जब आपके पास अधिक अनुभव होता है, तो आप लोगों से भरा कक्षा के मध्य में ध्यान कर सकते हैं। हालांकि, पहली बार में, अंधा के साथ बंद कर दिया और बंद उपकरणों इस प्रकार के रूप में कई distractions को नष्ट करने के लिए अपने घर में एक dimly जलाया कमरे में यह करने के लिए प्रयास करें।



  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    आरामदायक हो जाओ अपनी पीठ को सीधे रखें, लेकिन ढीले रखें और आराम से बैठें बहुत से लोग ध्यान से कमल की स्थिति में बैठे आनंद लेते हैं। हालांकि, आप इसे किसी भी स्थिति में कर सकते हैं जहां आपका शरीर आराम कर रहा है - बस यह सुनिश्चित करें कि आप एक उचित आसन बनाए रखें और न रखें। आप कुर्सी पर बैठ सकते हैं, घुटने टेक सकते हैं या यदि आप पसंद करते हैं तो यहां तक ​​कि झूठ बोल सकते हैं। अपने हाथों को ढीला रखें और अपनी गोद में आराम करो।
  • धूप या सुगंधित मोमबत्तियां कुछ लोगों को आराम और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती हैं। आप इन तरीकों का प्रयास कर सकते हैं यदि आप इस तरह के ध्यान के अभ्यास से बस शुरू करते हैं।
  • आइड सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक ही समय में वस्तुओं के दो सेटों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें। सबसे पहले आप खुली आँखों तुरंत के साथ ध्यान नहीं कर सकते, तो अपने कौशल विकसित करने हर आंख बनाने के लिए एक अलग वस्तु पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास शुरू कर देना चाहिए शुरू करने के लिए। अपनी बाईं ओर एक ऑब्जेक्ट चुनें और आप जिस पर फ़ोकस कर सकें उसके बारे में इस दोहरे फोकस को यथासंभव लंबे समय तक बनाए रखने की कोशिश करें, भले ही आप इसे केवल कुछ सेकंड के लिए ही हासिल कर लें।
  • आपका मस्तिष्क इतना दृश्य जानकारी है जो अन्य सभी distractions और मानसिक शोर फीका करने के लिए शुरू करते हैं, आप ध्यान की एक राज्य को प्राप्त करने के लिए अनुमति देता है पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा विश्राम किया और आराम।
  • धीरे-धीरे उस समय में वृद्धि करें जब आप दोनों वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपने आप को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप अपने दिमाग में दोनों वस्तुओं की छवि को रखते हुए अपने सिर को बदल सकते हैं।
  • जल्द ही आप अपने सामने वाले कमरे में अन्य वस्तुओं की सूचनाएं शुरू कर देंगे। इन वस्तुओं को ध्यान में रखें, लेकिन उन्हें आपको विचलित न करें उदाहरण के लिए, आप प्रकाश अपने घर में आने का एक सुंदर बीम से चकित रह सकता है, लेकिन यह धूल शेल्फ आपने अभी देखा के बारे में सोचना अनुचित होगा और आप को साफ करता है। अपने दिमाग से उन चिंताओं को हटा दें
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 14 नामक छवि
    7
    गहराई से साँस लें एक बार जब आप एक ही समय में दो ऑब्जेक्ट्स पर ध्यान केंद्रित करने के आदी हो जाते हैं, तो आपके ध्यान में गहन साँस लेने के व्यायाम को शामिल करना शुरू हो जाता है। 5 सेकंड के लिए नाक के माध्यम से साँस लें, एक और 5 सेकंड के लिए सांस रखें और फिर मुंह के माध्यम से हवा को धीरे-धीरे छोड़ दें। हालांकि आपको अपने आप को शुरुआत में स्पष्ट रूप से सेट करना पड़ सकता है, लक्ष्य यह है कि लंबे समय में यह गहरी साँस लेने में स्वत: ही होता है ताकि आप बंद हो जाएं "गिनती" मानसिक रूप से।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने दैनिक जीवन में खुली आंखों के साथ ध्यान को शामिल करें एक बार जब आप शांत और नियंत्रित माहौल में अपनी आँखों से ध्यान की कला में महारत हासिल करते हैं, तो आप इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले, यह एक चुनौती होगी, लेकिन आपको धैर्य होना चाहिए और अपने आप के साथ उदार होना चाहिए। अपने शरीर को शांति और विश्राम का एक स्रोत होने दें, भले ही आपके आस-पास की दुनिया में अराजक और परेशान हो। समय के साथ, जब आप कार्यस्थल, स्कूल या बस में होते हैं तो आप अपनी आंखों को खोलने के साथ एक विश्राम और केंद्रित राज्य प्राप्त कर सकते हैं
  • विधि 3
    स्पष्ट सपने का अभ्यास करें

    पतन सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 16
    1
    जागर और सो होने के बीच वैकल्पिक राज्यों पर विचार करें। कई जानवर जो अपनी आंखों के साथ सोते हैं, वे एक राज्य को पीड़ित करते हैं जिसमें वे जाग और सो रहे हैं। यह विधि मनुष्यों में काम नहीं करती है हालांकि, वहाँ अन्य तरीकों से आप सोने के दौरान जागरूकता की भावना प्राप्त कर सकते हैं, जो कि के रूप में जाना जाता है "स्पष्ट सपना". एक सुस्पष्ट सपना तब होता है जब व्यक्ति अचानक जागरूक करता है कि वह क्या सपना देख रहा है। इस प्रकार, व्यक्ति सपनों की दुनिया पर नियंत्रण कर सकता है और नींद के दौरान पूर्ण चेतना प्राप्त कर सकता है।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    स्पष्ट सपने के बारे में पता करें ताकि आप कर सकें "पौधे बीज"। वैज्ञानिकों का कारण पता नहीं है, लेकिन सुस्पष्ट सपना घटना के बारे में पढ़ने का मात्र तथ्य लोगों को इसका अनुभव कर सकता है। कुछ लोगों के लिए, इस घटना के बारे में जागरुकता में सुधार करना इसका अनुभव करने के लिए पर्याप्त है। विषय के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए या इंटरनेट की जांच करने के लिए अपने स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं। जितने भी लेख और कहानियां आप कर सकते हैं, उतनी ही जांच करें "पौधे बीज" अपने दिमाग में सुस्पष्ट सपने का हो सकता है कि आप भाग्यशाली होंगे और अपने आप से एक सुस्पष्ट सपना अनुभव करेंगे।
  • पतन सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    3
    रात में अच्छी तरह सो जाओ अपने सपनों का नियंत्रण पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है पर्याप्त सो जाओ हर रात यह आपके द्वारा आरईएम की नींद के समय की मात्रा को बढ़ाता है, जो तब होता है जब सबसे अधिक सपने होते हैं
  • फ़ॉल सोइड विद अपनी आइज़ ओपन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डायरी रखें जिसमें आप अपने सपने रिकॉर्ड करते हैं। एक लो आपके सपनों की डायरी और इसे धार्मिक रूप से अपडेट करें यह आपके मस्तिष्क को सामान्य विचारों और अपने विचारों की भावनाओं को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करेगा। इससे आपके मस्तिष्क को यह एहसास करने में मदद मिलेगी कि जब आप एक सपने राज्य के बीच में होते हैं तो आप सपना देख रहे हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बिस्तर के पास है, ताकि आप जागने के तुरंत बाद अपने सपनों को लिख सकें यदि आप सपने के बाद विचलित हो जाते हैं, तो आप जितने सपने देखते हैं, वही भूलने की संभावना होगी।
  • फेंक सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 20 नामक छवि
    5
    अपने आपको बताएं कि आप स्पष्ट रूप से सपना देखना चाहते हैं बिस्तर पर जाने से पहले, दोहराएं कि आप एक स्पष्ट सपने का अनुभव करना चाहते हैं। स्वप्न राज्य के दौरान जागरूक होने के लिए अपने मस्तिष्क को तैयार करें। हर रात, इच्छा पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित करें
  • आइड सोइड विद आइ आइज़ ओपन चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्पष्ट सपनों का निर्माण करने के लिए एक एप्लिकेशन डाउनलोड करें ऐसे आवेदन हैं जो दिमाग को समझने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि यह सपना देख रहा है। उनमें से एक डाउनलोड करें और आप सोते समय उसका उपयोग करें यह आपको सपने और उस ध्वनिक संकेत का पुनरुत्पादन करने में आपकी सहायता करेगा जो आपको पूरी तरह से जागने के बिना अपने खुद के सपने की स्थिति को पहचानने की अनुमति देता है।
  • युक्तियाँ

    • यह उचित (या संभव) नहीं है कि आप अपनी आँखों के साथ सोना करने के लिए जानबूझकर खुला है ऐसा करने से आपकी आँखें और आवश्यकतानुसार सोने की आपकी क्षमता को नुकसान पहुंचा सकता है
    • कुछ लोग पहले से ही अपनी आँखों से सोते हैं। हालांकि, वे जैविक परिवर्तन या चोटों की वजह से ऐसा करने का प्रबंधन करते हैं, प्रशिक्षण और अभ्यास से नहीं। जो लोग अपनी आंखों के साथ सो सकते हैं, वे बच्चे और बच्चे हैं (कुछ बाद में वे दूर करेंगे), नींदवाले, रात के भय से पीड़ित लोगों, स्ट्रोक वाले मरीज़, चेहरे या सिर पर चोट वाले लोग, रोगी अल्जाइमर और अन्य नींद, आंख और तंत्रिका संबंधी विकार

    चेतावनी

    • यदि आपको उपचार नहीं मिला है, तो अपनी आँखों से सोते हुए दर्द, संक्रमण और कॉर्नियल एब्रेशन का कारण बन सकता है।
    • खुली आंखों से सो रही एक गंभीर चिकित्सा स्थिति का संकेत हो सकता है। संभव परिस्थितियों में परिधीय चेहरे का पक्षाघात, स्ट्रोक, संक्रमण, अल्जाइमर रोग, ऑर्बिकुलरस ओकुली मांसपेशी, आनुवंशिक विकार, एकाधिक स्केलेरोसिस और चेहरे का आघात का नुकसान होता है। यदि आप या कोई व्यक्ति जो कि आप जानते हैं कि उनकी आँखें खुली हुई हैं, तो जितनी जल्दी हो सके नेत्र रोग विशेषज्ञ या न्यूरोलॉजिस्ट पर जाना जरूरी होगा।
    • ध्यान रखें कि कार्य या विद्यालय में झपकी लेना नकारात्मक परिणाम हो सकता है जैसे निलंबन यदि आपको गुप्त रूप से आराम करना है, तो ध्यान से बचना
    • वाहन चलाने या भारी मशीनरी चलाने के दौरान ध्यान या मनन करने की कोशिश न करें। यह आवश्यक है कि आप सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने काम पर केंद्रित रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com