ekterya.com

अगर आप अवसाद से ग्रस्त हैं तो बेहतर कैसे सोएं

नींद और अनिद्रा की कमी अवसाद के आम लक्षण हैं, और अवसाद के लक्षण लगभग 75% निराश लोगों को प्रभावित करते हैं। उत्साहित दिमाग या अवसादग्रस्तता के व्यवहार हर रात आपको नींद खो सकते हैं, जिससे आप दिन के दौरान बहुत बुरा महसूस कर सकते हैं और आपको अधिक अवसाद का कारण बना सकते हैं। यदि आपको अवसाद और अनिद्रा के साथ समस्याएं हैं, तो कुछ उपाय हैं जो आप बेहतर सो सकते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी मानसिक स्थिति में सुधार करें

छवि का शीर्षक स्लीप बेटर जब आपको डिप्रेशन है चरण 1
1
अवसाद का इलाज यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो बेहतर सोता का सबसे कारगर तरीका है इस मानसिक विकार का इलाज करें यदि यह अनिद्रा का कारण है, तो आप इसे इलाज करते समय बेहतर सो सकेंगे। अधिकांश एंटीडिपेस्टेंट उपचार में मनोचिकित्सा, जीवन शैली में बदलाव और (कभी-कभी) दवाएं शामिल हैं
  • प्रत्येक उपचार योजना अवसाद के कारण और गंभीरता के अनुसार अलग-अलग होगी। उपचार विकल्पों के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें।
  • कुछ एंटीडिपेटेंट्स हैं जो नींद के लिए उपयोगी हो सकते हैं, जैसे कि मियनसेरिन, मर्टाज़ापिन, नेफोजोडोन और ट्रेज़ोडाइन।
  • स्प्रिंग बैटरर नामक छवि जब आप डिप्रेशन के चरण 2 हैं
    2
    अंतर्निहित नींद के विकारों को खोजने के लिए चिकित्सक पर जाएं यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि अनिद्रा विषाणु से संबंधित है तो चिकित्सक से यह पूछने के लिए कुछ परीक्षण करें कि क्या आपके पास एक अंतर्निहित नींद विकार या अन्य बीमारी है जो अनिद्रा में योगदान कर सकती है। आपको ऐसा करना चाहिए, खासकर यदि आप सोने के लिए अलग-अलग तरीकों की कोशिश कर रहे हैं और ये नतीजे नहीं निकाले हैं।
  • कुछ दवाएं भी हैं जो अवसाद का इलाज करती हैं और इससे नींद की कमी हो सकती है सीलेक्स, ज़ोलॉफ्ट और प्रोजैक जैसे एन्टीडिस्प्रेसेंट कुछ लोगों के लिए हानिरहित हो सकते हैं, लेकिन उन्हें दूसरों में अनिद्रा पैदा करने के लिए दिखाया गया है। डॉक्टर से पूछें कि क्या यह आपके अनिद्रा का कारण हो सकता है।
  • अगर आपको लगता है कि आपके पास सो विकार है, तो नींद के उपचार के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें, ताकि आप अनिद्रा को ठीक कर सकें। यदि आप अवसाद का इलाज करने के बावजूद अनिद्रा जारी रखते हैं, तो आपको अवसादग्रस्तता से पीड़ित होने का खतरा होगा इसका कारण यह है कि अनिद्रा आमतौर पर अवसाद का कारण बनता है, खासकर अगर इससे पहले आपको इसका सामना करना पड़ा है।
  • छवि शीर्षक स्लीप बेटर जब आप डिप्रेशन है चरण 3
    3
    अपनी चिंताओं को हल करने के लिए एक समय रिज़र्व करें अगर आप एक समय (कोई 2 घंटे से अधिक) क्या आप परेशान कर रहा है में तल्लीन बुक आप रात में मन साफ ​​कर सकते हैं। यह आपके सोने चिंताओं से पहले एक संक्षिप्त अवधि तक ही सीमित है, तो आप उन्हें ahondarás नहीं है सोने की कोशिश कर, जबकि रखने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • आप सो जाने से पहले अपनी चिंताओं को भी लिख सकते हैं
  • छवि शीर्षक स्लीप बेटर जब आप डिप्रेशन है चरण 4
    4
    कुछ छोटे से शुरू करें सबसे पहले, आपको हर रात 8 या 9 घंटे सोते समय परेशानी हो सकती है। इसके बजाय, छोटे कदम उठाकर सोने के अपने प्रयासों को संबोधित करें, जिससे आप निराश और निराश होने से रोकेंगे। पहली रात पर एक अतिरिक्त घंटे सोने की कोशिश करके और अगले एक घंटे में सोने की कोशिश करें। समय के साथ, आप इसे पूरी तरह से रात भर सोते रहेंगे
  • अपनी नींद शेड्यूल को लम्बा रखने के लिए आपको एक रात से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। बस चीजें धीरे-धीरे दबाएं, ताकि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त न करके निराश न हों।
  • छवि शीर्षक स्लीप बेटर जब आप डिप्रेशन है चरण 5
    5
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपको नींद आने के लिए पर्याप्त आराम करने में कठिनाई हो सकती है यदि यह आपके साथ होता है, तो बिस्तर पर जाने से पहले छूट की तकनीक का उपयोग करें। इनकी तकनीकें शामिल हैं गहरी साँस लेने, उनमें से पेशी छूट या उनमें से प्रदर्शन।
  • यदि आप शरीर और मन में तनाव महसूस करते हैं तो आप शारीरिक और मानसिक विश्राम तकनीकों के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको अपने परिस्थितियों के लिए सबसे प्रभावी एक खोजने से पहले विभिन्न प्रकार की कोशिश करनी पड़ सकती है
  • जब आप निराशा के चरण 6 हैं तो स्लीप बैटर शीर्षक वाली छवि
    6
    घड़ी पर घबराओ मत अगर आपको नींद आ रही कठिनाई होती है, तो आपको घड़ी पर बहुत मुश्किल नहीं दिखना चाहिए। यह आपको बार जब आप दोपहर सो, जो परेशान कर सकते हैं निराश या यहाँ तक कि उदास पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित कर देगा। इसके बजाय, अपने दिमाग को समय से ग्रस्त होने से रोकने के लिए कुछ और पर ध्यान दें।
  • यदि आप देखते हैं कि आप अभी भी अपनी पूरी कोशिश के बावजूद घड़ी को देख रहे हैं, तो आप इसे कवर कर सकते हैं या उसे उस स्थान पर ले जा सकते हैं जहां आप इसे बिस्तर से आसानी से नहीं देख सकते हैं यह आपको समय को देखने के लिए और अधिक कठिन बना देगा और समय की राह पर आपको कम ध्यान देने में मदद करेगा।
  • न ही आपको अपने फोन पर समय देखना चाहिए। इससे आपको समय बीतने के बारे में चिंतित होगा और इसके अतिरिक्त, जो प्रकाश उत्सर्जित करता है वह आपके शरीर को उत्तेजित कर सकता है जिससे आपको नींद आने में अधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़े।
  • छवि का शीर्षक स्लीप बेटर जब आपको डिप्रेशन है चरण 7
    7
    आत्मघाती विचारों को पहचानें निराशा और अनिद्रा आत्महत्या के लिए मुख्य जोखिम कारकों में से दो हैं। उदास लोग हैं, जो अच्छी तरह से सो के विपरीत, उन है कि यह भी अनिद्रा से पीड़ित हैं और अधिक आत्मघाती बनने की संभावना है। आप देखते हैं कि आप इस बिंदु पर पहुंच गया है, तो आप मदद के लिए डॉक्टर से बात करनी चाहिए।
  • आप अपने क्षेत्र में उपलब्ध आत्महत्या के खिलाफ एक हेल्पलाइन कॉल कर सकते हैं। यदि आपके पास सुनवाई विकलांगता है, तो आप इस विकलांगता वाले लोगों के लिए एक विशेष पंक्ति कॉल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    सोने के लिए तैयार हो जाओ

    छवि डरावना बेहतर है जब आपके पास अवसाद है चरण 8
    1
    एक नींद शेड्यूल बनाएं सुविधाजनक समय, जिस पर आप सोने के लिए जा सकते हैं और क्रम में जाग कर सकते हैं अपने शरीर को एक निश्चित समयावधि में निम्नलिखित सोने के लिए इस्तेमाल किया पाने के लिए चुनें। सुनिश्चित करें कि यह सप्ताह के हर दिन काम करता है, ताकि आप एक निरंतर शेड्यूल रख सकें। थोड़ी देर बाद, आपका शरीर नए कार्यक्रम का जवाब देना शुरू कर देगा।
    • आपको पहली बार में समस्याएं हो सकती हैं, खासकर यदि आपको सो रही है या सो रहा है अपने अनुसूची में छड़ी करने में सक्षम होने का प्रयास करें जितना अधिक आप थके हुए हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप सो सकते हैं।
    • सप्ताहांत के दौरान आपको ऐसा करना चाहिए आप सप्ताहांत पर बाद में जागने के लिए परीक्षा ले सकते हैं, लेकिन फिर भी आपको 60 से अधिक मिनटों के लिए अपने जागने के समय से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • स्प्रिंग बैटरर नामक छवि जब आप डिप्रेशन के चरण 9 हैं
    2
    एक रात की दिनचर्या की योजना बनाएं अगर आप रात भर रोज़ाना करते हैं तो आप बेहतर सो सकते हैं कि आप हर रात का अनुसरण कर सकते हैं अपनी नींद के समय की तरह, रात के समय की रातचर्या आपको निश्चित समय पर नींद की आदत अपनाने में मदद करेगी। यह दिनचर्या भी आपकी चिंताओं को कम करने और सोने से पहले मन को आश्वस्त करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • आप अपने रात्रि दिनचर्या में कुछ आराम वाली गतिविधियों को शामिल कर सकते हैं आपकी दिनचर्या में गर्म स्नान, किताब पढ़ना, सुखदायक संगीत सुनने और डिकैफ़िनेटेड चाय या गर्म दूध का कप पीने जैसी गतिविधियां शामिल हो सकती हैं
  • उदाहरण के लिए, आपको हर रात स्नान करने की ज़रूरत नहीं है या आप दूध पीना नहीं चाहते हैं। हालांकि, आपको कुछ इसी तरह की गतिविधियों को बनाए रखने की कोशिश करनी चाहिए, इसलिए आपका शरीर सपनों के साथ कार्यों को जोड़ना शुरू कर देगा।
  • स्प्रिंग बैटर जब आपको डिप्रेशन है 10 शीर्षक वाला इमेज
    3
    आराम करने के लिए कुछ समय ले लो अगर रात में सोते समय आपको परेशानी हो रही है, तो आपको दिन के अंत में आराम करने में कुछ समय लेना चाहिए। आप बिस्तर पर जाने से कुछ घंटों पहले ही कर सकते हैं, लेकिन आपको सोने की कोशिश करने से पहले पर्याप्त समय तक आराम करना चाहिए। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण होगा यदि आप अवसाद से पीड़ित हैं, क्योंकि अधिकांश लोगों के विपरीत, आपके पास आमतौर पर बहुत अधिक भावनात्मक समस्याएं होती हैं।
  • यह आपको एक सुखद समय है कि आप किस चीज को खुश करते हैं या आपको जो चिंता या आप को निराश करते हैं
  • यह आपके रातचर्या से भिन्न भी होगा, क्योंकि यह आमतौर पर जब आप सोने के लिए जाते हैं आराम करने का समय सिर्फ आपको खुशी और कल्याण की गारंटी देने के एकमात्र उद्देश्य से मस्ती करने और विश्राम पर ध्यान देने के लिए कुछ समय देने का उद्देश्य है।
  • इस बार आपको सो जाने के लिए सही मानसिक स्थिति को अपनाने में मदद मिलेगी। ध्यान जैसे कि आराम की गतिविधियां करें या अपने पसंदीदा टेलीविज़न शो को देखिए।
  • छवि का शीर्षक स्लीप बेटर जब आप डिप्रेशन है चरण 11
    4



    एक नींद सहायता के रूप में जड़ी बूटियों का उपयोग करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो आपकी नींद में मदद कर सकती हैं। इनमें कैमोमाइल, वेलेरियन जड़, नींबू बाम या जुनून फूल हैं - जो आप चाय, आवश्यक तेलों और पूरक तैयार करने के लिए सूखे जड़ी बूटियों के रूप में प्राप्त कर सकते हैं।
  • हमेशा जड़ी बूटियों सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें आपको ऐसा करना चाहिए, खासकर यदि आप अवसाद के लिए किसी भी दवा का सेवन करते हैं, क्योंकि कई जड़ी बूटियाँ दवाओं के साथ बातचीत कर सकती हैं।
  • विधि 3
    सोने के लिए सही वातावरण बनाएं

    स्प्रिंग बैटरर नामक छवि जब आप डिप्रेशन के चरण 12 हैं
    1

    Video: चिंता व अवसाद से राहत - नींद सम्मोहन सत्र - थॉमस हॉल तक

    एक सफेद शोर का उपयोग करें अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो मौन या अन्य पर्यावरणीय शोर को कम करने के लिए अपने वातावरण में कुछ प्रकार के शोर शामिल करें। यह मस्तिष्क के लिए एक मजेदार के रूप में काम करेगा और आपको अपनी चिंताओं पर ध्यान देने या सो जाने के प्रयासों पर ध्यान देने के लिए कुछ भी ध्यान देगा।
    • इस उद्देश्य के लिए ध्वनि मशीनें बहुत बढ़िया हैं इनमें विभिन्न प्रकार के पर्यावरणीय आवाज़ हैं (जैसे कि समुद्री तरंगों या आंधी) जो आपकी नींद में मदद कर सकते हैं।
    • यह भी उपयोगी हो सकता है यदि आप उस जगह पर रहते हैं जहां बहुत सारे बाहरी शोर हैं जो आपको हर पल उठता है यदि यह आपका मामला है, तो आप सोने के समय कानों का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक स्लीप बेटर जब आपके पास अवसाद है 13
    2
    कम तीव्रता पर प्रकाश रखें यदि आप सबसे अच्छा सोते हुए वातावरण बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने कमरे में रोशनी कम तीव्रता पर रखना होगा। ऐसा करने के लिए, आपको सोने के समय के पल में ऊपरी रोशनी या उज्ज्वल दीपक रखना चाहिए ये रोशनी मेलाटोनिन का उत्पादन कम कर देगी, जो एक हार्मोन है जो नींद में मदद करता है। इसके अलावा, जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आपको सभी रोशनी बंद करनी चाहिए।
  • आप बाहरी प्रकाश स्रोतों की उपस्थिति के कारण अपने बेडरूम प्रकाश नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप काले पर्दे, अंधा या antifaz- उपयोग कर सकते हैं और प्रकाश को अवरुद्ध कर देगा और सो सकते हैं।
  • यदि आपको रात की रोशनी चाहिए या किसी गलियारे या बाथरूम के रास्ते को रोशन करना है, तो आप लाल बत्ती का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि पारंपरिक प्रकाश बल्ब की तुलना में कम तीव्रता में नींद को परेशान करने के लिए उन्हें दिखाया गया है।
  • यह सुबह उठने और जागने की कोशिश करने के विपरीत होगा। रोशनी उज्ज्वल है, और अधिक जाग आपको महसूस होगा।
  • स्प्रिंग बैटरर नामक छवि जब आप डिप्रेशन के चरण 14
    3
    तापमान नियंत्रित करें आपको अच्छी तरह नींद में आराम महसूस करना चाहिए रात के दौरान कमरे के तापमान का नियंत्रण अच्छी तरह से सोएगा। तापमान का पता लगाएं, जो आपको सोते समय सबसे अधिक आराम देता है। निरंतर तापमान बनाए रखने की कोशिश करें, क्योंकि चरम सीमाओं (या तो बहुत कम या उच्च) आपके नींद के पैटर्न को परेशान कर सकते हैं
  • आप ठंडा महीनों के दौरान गर्म तापमान और गर्मियों के महीनों के लिए कूलर का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप अन्य लोगों के साथ रहते हैं और आपको लगता है कि तापमान विभिन्न स्तरों पर है, तो एक आरामदायक मध्यवर्ती स्तर की तलाश करें जिससे हर कोई संतुष्ट हो।
  • यदि आप सोने के लिए सही कपड़े चुनते हैं, तो यह रात में सही तापमान बनाए रखने में भी आपकी मदद कर सकता है। आपको अधिक कपड़े पहनना चाहिए यदि आपको बहुत ठंडा लग रहा है, या सांस कपड़े पहनना अगर आपको बहुत गर्म लग रहा है
  • स्प्रिंग बैटर जब आप डिप्रेशन हैं तो शीर्षक स्टेप्स 15
    4
    केवल उससे संबंधित गतिविधियों के लिए बिस्तर का उपयोग करें अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो आप और अधिक सोने की कोशिश करने के लिए पूरे दिन बिस्तर पर रहना चाह सकते हैं। हालांकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए, जैसा कि आप बिस्तर को बेचैनी और निराशा से जोड़ना शुरू कर देंगे, और नींद से नहीं। इसके बजाय, अगर आप झूठ बोलने के बाद 15 से 30 मिनट तक सोते नहीं हैं, तो आपको बिस्तर से बाहर निकलना चाहिए और फिर से एक और गतिविधि करनी चाहिए, जब तक कि आपको फिर से नींद न लगे।
  • कोई ऐसी गतिविधि न करें जो बहुत उत्तेजक या उत्तेजक हो, क्योंकि इससे आपको नींद में और अधिक कठिनाई हो सकती है।
  • हार की निशानी के रूप में अनिद्रा को मत मानना यदि आप इस तरह से सोचते हैं, तो आप केवल आपके अवसाद को बढ़ा सकते हैं इसके बजाय, बस आराम करने और कुछ उबाऊ करने का प्रयास करें जब तक कि आपको फिर से नींद न लगे।
  • स्प्रिंग बैटरर नामक छवि जब आप डिप्रेशन के चरण 16 हैं
    5
    बस अपने बिस्तर में सो जाओ यदि आप हमेशा थके हुए होते हैं, तो आप कहीं भी सो सकते हैं कि आप सो सकते हैं। हालांकि, यह आपके लिए अपने शरीर को विनियमित करने और इसे एक सामान्य नींद पैटर्न को अपनाने के लिए कठिन बना सकता है सोफे पर सोते रहें या लिविंग रूम में आराम से आराम कुर्सी पर न आएँ। जागने के दौरान आपको इन जगहों का उपयोग केवल आराम करने और अभ्यास करने के लिए करना चाहिए, सो नहीं होना चाहिए।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपनी आँखें खुली नहीं रख सकते, तो आपको बिस्तर पर जाना चाहिए। यह आपको बेहतर नींद में मदद और अनुचित में सो अशांति का खतरा कम हो या अगर किसी को आप एक आम अंतरिक्ष में कटौती (कमरे) सतहों होगा।
  • विधि 4
    उन कारकों से बचें जो आम तौर पर सो जाते हैं

    Video: 8 लक्षण आप यह जाने बिना अवसाद से पीड़ित रहे हैं

    छवि का शीर्षक स्लीप बैटर जब आप डिप्रेशन के चरण 17 हैं
    1
    नल को कम करें या उन्हें पूरी तरह से बचें डिप्रेशन के कारण आलस होने की सामान्य भावना हो सकती है, जिससे आप दिन के दौरान नल ले सकते हैं। हालांकि, आपको जितना संभव हो उतना इस व्यवहार से बचना चाहिए। यदि आप दिन के दौरान यादृच्छिक पर सोते हैं, तो यह आपकी नींद के पैटर्नों में रात्रि की गड़बड़ी पैदा कर सकता है, जो आपके पूरे सोने के समय को समाप्त कर सकता है।
    • यदि आपको लगता है कि आपको झपकी लेना है, तो आपको थोड़ी देर के लिए सोना चाहिए (एक घंटे से अधिक नहीं)। यह थकान के अपने स्तर को कम करने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन यह आपके नींद की नींद के पैटर्न को परेशान करने की संभावना कम होगी।
    • दिन के दौरान नाप केवल एकमात्र प्रकार की नींद हो सकती है जो आपके लिए हो सकती है अगर आपका अनिद्रा अवसाद के कारण होता है यदि यह आपका मामला है, तो संभवत: जितना संभव हो उतना नपसने से बचें। आप समय की अवधि के लिए बहुत थक महसूस कर सकते हैं, लेकिन समय के साथ, आप अपनी नींद शेड्यूल को फिर से समायोजित करने में सक्षम होंगे ताकि रात के दौरान जितना संभव हो सके आप सो सकें।
  • छवि का शीर्षक स्लीप बेस्टर जब आपके पास डिप्रेशन स्टेप 18 है
    2
    अपने शराब की खपत को सीमित करें आप सोने की सहायता के रूप में अल्कोहल (जो एक अवसादग्रस्तता है) का उपभोग करने का मोहक हो सकता है, लेकिन यह वास्तव में आपके नींद के चक्र पर विपरीत असर होगा। यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो आप रात के दौरान नींद की कई गड़बड़ी को भुगतना पड़ेगा, खासकर यदि आप इसे बहुत मात्रा में खाते हैं
  • यदि आप पीना चाहते हैं, तो सोने से पहले ही इसे कुछ घंटों तक रोक दें और अधिकतम अनुशंसित दैनिक राशि का उपभोग करें। यह राशि महिलाओं के लिए एक पेय और पुरुषों के लिए दो है। एक पेय में 350 मिलीलीटर (12 तरल औंस) बीयर, 150 मिलीलीटर (5 द्रव औंस) वाइन या 45 मिलीलीटर (1.5 द्रव औंस) आसुत शराब के होते हैं।
  • छवि शीर्षक स्लीप बैटर जब आप डिप्रेशन चरण 19
    3
    अपने कैफीन सेवन की निगरानी करें कैफीन मुख्य उत्तेजक में से एक है और आप रात के दौरान नींद खो सकते हैं। अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो आपको लगभग 2:00 पीएम पर कैफीनयुक्त पेय पदार्थों का सेवन करना बंद कर देना चाहिए। इससे पहले कि आप सोने की कोशिश करें, कैफीन को आपके शरीर को छोड़ने के लिए पर्याप्त समय प्रदान करें।
  • कैफीन की खपत और अवसाद के बीच कोई स्पष्ट संबंध नहीं है, लेकिन यह दिखाया गया है कि यह घटक मूड को प्रभावित करता है। इसका मतलब यह है कि आपको यह तय करने के लिए कैफीन की मात्रा को कम करने की कोशिश करनी चाहिए ताकि आप अपने मूड को बेहतर बनाने में मदद करें।
  • यदि आप एक दिन में बड़ी मात्रा में कैफीन लेने के लिए उपयोग किया जाता है, तो अपनी खपत बहुत जल्दी खत्म नहीं करें कैफीन से संयम के कारण यह आपके अवसाद को बढ़ सकता है इसके बजाय, धीरे-धीरे अपने दैनिक उपभोग को कम स्तर तक कम कर दें या इसे पूरी तरह से पीने से रोकें।
  • कुछ सोडा, कॉफी, चॉकलेट और कुछ चाय कैफीन के सामान्य स्रोत हैं।
  • स्प्रिंग बैटर जब आप डिप्रेशन स्टेप्स 20
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को सोने से पहले कुछ घंटे बंद करें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का प्रकाश और वे जो मानसिक उत्तेजना प्रदान करते हैं वह आपकी नींद के चक्र को परेशान कर सकता है। प्रकाश शरीर में मेलेटनिन के उत्पादन को कम करेगा, जिससे आपको नींद में अधिक कठिनाई हो सकती है। इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों द्वारा प्रदान की जाने वाली मानसिक उत्तेजना आपको भी तनावपूर्ण रख सकती है, खासकर यदि आप सोने से पहले ही उनका इस्तेमाल करते हैं
  • जिन तत्वों को आप इन उपकरणों (जैसे कि ईमेल और सोशल नेटवर्क) के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं, वे भी आपके अवसादग्रस्त राज्यों में योगदान कर सकते हैं। बिस्तर पर जाने से कम से कम दो घंटे पहले उनका उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है।
  • स्प्रिंग बैटर जब आप डिप्रेशन के चरण 21
    5
    रात में देर न करो। अगर आप हर दिन 30 मिनट का अभ्यास करते हैं, तो यह नींद को प्रोत्साहित कर सकती है, क्योंकि यह ऊर्जा जला देगा और आपको निकाला जाएगा। हालांकि, यदि आप बहुत देर तक व्यायाम करते हैं, तो यह आपको बुरी तरह सो सकता है, क्योंकि आपका शरीर शारीरिक गतिविधि के लिए अभी भी बहुत तनावग्रस्त होगा।
  • 7:00 बजे के बाद व्यायाम न करें यह आपके शरीर को व्यायाम उत्तेजना को कम करने के लिए पर्याप्त समय देगा।
  • चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से संपर्क कुछ भी नहीं तुम सो जाओ, अगर आप रात में चिंता या लगातार बुरे सपने की भावनाओं को है में मदद करता है, या यदि आप एक से अधिक रात के लिए सोने के लिए नहीं कर पाए हैं, तो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com