ekterya.com

बैठकर बैठे कैसे सोएं

क्या तुमने कभी बिस्तर के बिना एक जगह में थक गया हो या जहां यह आपके सिर को आराम करने के लिए अनुचित होगा? ऊपरी बैठे हुए सोते समय का उपयोग करने में कुछ समय लग सकता है-हालांकि, यह एक विकल्प है। यदि आप जितना संभव हो सके चीजें करते हैं, आप अधिकतर स्थिति बना सकते हैं और जब आप बैठे हो तब भी कुछ नींद ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1
बैठकर बैठने के लिए तैयार रहें

छवि शीर्षक स्टेपल स्टेप अप स्टेप 1
1
कुछ बिस्तरों को एक साथ रखो। यदि आप कुछ बिस्तर, कंबल, तकिए, तौलिए या मैट बैठक ईमानदार सोने के लिए प्रयास करने से पहले तैयार करने के लिए समय है। यह बिस्तर आपको और अधिक आरामदायक महसूस कर देगा और किसी भी दर्द को कम करेगा जो सीधे ऊँघने से आता है।
  • यदि आप हल्के जूते पहनते हैं और ढीले और आरामदायक कपड़े पहनते हैं, तो जब आप बैठे होते हैं तो सोना भी आसान होगा।
  • एक विशेष यात्रा तकिया आपके सिर और गर्दन का समर्थन कर सकते हैं। वे विभिन्न रूपों में मौजूद होते हैं: कुछ गर्दन के आसपास जाते हैं - कुछ, कंधों पर - कुछ, एक सीट के बगल में - और कुछ का उपयोग विभिन्न पदों में किया जा सकता है। सामानों की दुकानों, हवाई अड्डों आदि में इन प्रकार के तकिए देखें।
  • स्टेप 2 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    2

    Video: kaal sarp dosh ke upay | कालसर्प दोष को दूर करने का उचूक उपाय

    औजारों में शामिल हों जो आपकी नींद में मदद करेंगे। बाहरी शोर या विकर्षण को ब्लॉक करने के लिए कुछ लोगों को ईनप्लग या इयरफ़ोन का उपयोग करते समय सोना आसान लगता है इसी प्रकार, बहुत से लोग मानते हैं कि आंख के मुखौटे प्रकाश अवरुद्ध करने के लिए उपयोगी होते हैं। आपके साथ अन्य चीजें जो आपकी दिनचर्या का हिस्सा हैं, सोते रहें, जैसे कि पढ़ने की किताब या चाय का कप नींद जा रहा है जब अपना रूटीन बनाना जितना सामान्य होता है उतना ही सोता है जब आप बैठे हों तो आप सो जाते हैं।
  • स्टेप 3 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    3
    सोने के लिए एक स्थान खोजें यदि आप एक कुर्सी पर बैठते हैं (उदाहरण के लिए, एक ट्रेन या विमान के अंदर), तो आप सबसे अच्छी स्थिति का लाभ ले सकते हैं और वहां सो सकते हैं। हालांकि, अगर आप चारों ओर ले जाने और सोने के लिए एक जगह खोजने के लिए स्वतंत्र हैं, आप एक दीवार, बाड़ की तरह एक ऊर्ध्वाधर सतह लगता है या वहाँ आप का समर्थन करने के पोस्ट कर सकते हैं। यदि आपके पास एक ब्लैकबोर्ड या कुछ अन्य सपाट सतह है, तो आप कुछ के खिलाफ भी झुका सकते हैं और वहां आराम कर सकते हैं।
  • जो सतह थोड़ा झुका हुआ है वह बेहतर होगा।
  • गद्देदार कुर्सी, शयन योग्य या सोफा कठोर सतह (एक दीवार की तरह) की तुलना में अधिक आरामदायक हो सकता है जब तक बैठे सोने की कोशिश कर। हालांकि, यदि आपके पास केवल एक कठिन सतह है, तो आप इसे अधिक आरामदायक बना सकते हैं यदि आप ढक्कन और कंबल का उपयोग रजाई के रूप में करते हैं
  • यदि आप किसी मित्र के साथ यात्रा करते हैं या यदि आपके पास एक के करीब है, तो चीजें आसान हो सकती हैं वे एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं (या ले जा सकते हैं) और सोने की कोशिश करें
  • भाग 2
    अपनी जगह सोने के लिए तैयार

    स्टेप 4 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    1
    झुका। यह अनुशंसा की जाती है कि जब आप ईमानदार स्थिति में सोने की कोशिश करते हैं तो आप लगभग 40 डिग्री के कोण पर पीछे की ओर झुकते हैं यदि आप एक हवाई जहाज, ट्रेन, बस, आदि की सीट पर हैं, तो आप थोड़ा पीछे की ओर झुका सकते हैं। यदि आप कहीं और हैं, तो एक अच्छा विकल्प एक recliner कुर्सी है यदि आप एक पा सकते हैं अन्यथा, बस उस सतह के प्रति झुकाव करें जो थोड़ी झुकाव हो।
  • स्टेप पर बैठे छवि स्लेप शीर्ष 5
    2
    अपनी जगह को और अधिक आराम से सो जाओ यदि आप किसी कुर्सी या अन्य गद्देदार सतह में सोते नहीं हैं, तो आपको बिस्तर जो आपने एक साथ रखा है, उसका उपयोग करके आपको अधिक आरामदायक बनाना होगा। यहां तक ​​कि अगर आपकी नींद की जगह पहले ही गद्देदार है, तो आप यह देख सकते हैं कि एक कंबल और एक तकिए आपके लिए चीजें अधिक सहज बनाती हैं।
  • नीचे सतह या तल पर एक कंबल, तकिया या चटाई डालें
  • आपके अंदर एक कंबल, तकिया, तकिया या अन्य गढ़ी सामग्री रखो इस तरह आप अपनी पीठ को समर्थन देंगे।
  • एक कंबल या तौलिया को रोल करें और इसे जगह दें या अपने निचले हिस्से में आपके पीछे एक छोटा सा तकिया डालें। इससे आपके निचले हिस्से को अतिरिक्त समर्थन मिलेगा और दर्द कम हो जाएगा।
  • अपनी गर्दन के पीछे एक पतली तकिया रखें इससे आपके सिर को थोड़ा नीचे गिरने की इजाजत होगी, जिससे आप सोना पड़ सकता है। उस उद्देश्य के लिए विशेष गर्दन तकिए बनाए गए हैं - हालांकि, आप जो कुछ भी उपलब्ध हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।



  • स्टेप 6 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    3
    अपने कंबल का उपयोग करें एक बार जब आप सोने के लिए अपनी जगह तैयार कर लेते हैं और गद्देदार समर्थन करते हैं, तो पीछे रहें और अपने कंबल का इस्तेमाल अपने आप को कवर करने के लिए करें इस तरह आप गर्मी और आराम प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपके लिए सोना पड़ता है। यदि आपके पास कोई कंबल नहीं है, तो कोट, स्वेटर या ऐसा कुछ उपयोग करें जो आपके पास उपलब्ध है।
  • स्टेप 7 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    4
    सोने के दौरान अपनी नियमितता को छोडने की कोशिश करें एक किताब पढ़ना, संगीत सुनने या किसी और चीज़ से आपको आराम करने और सोते रहने में सहायता मिलेगी। यहां तक ​​कि जब आप बैठे होते हैं, तो यह रूटीन आपको सामान्य रूप से सोते रहने में मदद कर सकता है।
  • बहुत से लोग पाते हैं कि चाय या गर्म पेय एक आरामदायक और नींद आना (एक बस कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से दूर रहता है) महसूस करने में मदद कर सकता है। कैमोमाइल चाय एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसका सुखदायक प्रभाव है और स्वाभाविक रूप से कैफीन मुक्त है
  • ध्यान या साँस लेने के व्यायाम को शांत तकनीक के रूप में भी मान्यता दी जाती है। एक सरल साँस लेने का अभ्यास 3 या 4 की गिनती करना है और फिर 6 या 8 तक की गिनती करना श्वास करना है। कभी-कभी यह बहुत उपयोगी हो सकता है जब आप शांत हो जाओ और सोते हुए सोते रहें
  • टीवी, कंप्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और इसी तरह के उपकरणों से बचें जब आप बैठे हुए सोते रहें। इलेक्ट्रॉनिक स्क्रीन की नीली रोशनी शरीर की प्रवृत्ति को सोता है
  • निराश मत हो अगर आप तुरंत सो नहीं पड़ते हैं। आराम करने और बस आराम करने की कोशिश करें, जो आप कर सकते हैं।
  • भाग 3
    जब आप बैठे हों तो सो जाओ

    स्टेप 8 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र
    1
    आराम से रहने के लिए जरूरी कदम उठाएं जब आप बैठते समय नींद लेते समय अपनी स्थिति में बदलाव करना दर्द को कम करने और बेहतर नींद को बढ़ावा देता है यदि आप जागते समय जागते हैं, तो अपने पैरों को थोड़ी-थोड़ी से फैलाने और थोड़ी-थोड़ी पोजीशन बदलते हैं (उदाहरण के लिए, अपने सिर को बारी या अपने शरीर को थोड़ा-थोड़ा एक ओर ले जाएँ)।
  • स्टेप 9 पर बैठे हुए स्लीप का शीर्षक चित्र

    Video: किस दिशा में सिर रख कर सोना चाहिए, अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिशा का महत्व | Health benefits ideas

    2
    यदि आवश्यक हो तो अपने सिर को अतिरिक्त समर्थन दें नींद को बनाए रखने के लिए अपने सिर को एक आरामदायक स्थिति में रखना महत्वपूर्ण है यदि आपका सिर किनारे पर जाता है, तो इसे अधिक समर्थन देने के लिए अपने समर्थन (तकिया, कंबल, आदि) को एक ओर ले जाएँ।
  • यदि आपका सिर अभी भी नीचे झुका हुआ है, तो आप इसके चारों ओर एक स्कार्फ लपेट सकते हैं और यदि संभव हो तो स्टैंड (कुर्सी, पोल, आदि) के पीछे। यह आपके सिर को एक स्थान पर रखने में मदद करेगा, जबकि आप अधिक नींद लेने की कोशिश करेंगे।
  • स्टेप 10 पर बैठे हुए स्लीप शीर्षक वाली छवि
    3
    जितनी जल्दी हो सके बेहतर आराम प्राप्त करें। थोड़ी देर के लिए बैठे हुए सो रही है या जब आपके पास कोई दूसरा विकल्प नहीं है I हालांकि, "सक्रिय" नींद, अर्थात, आरईएम नींद (तेजी से आंखों की चक्कर आ रही नींद) को हासिल करना मुश्किल हो सकता है, जब आपके शरीर में बैठे समय की आवश्यकता होती है। जितनी जल्दी तुम कर सकते हो, सोना सोना एक और अधिक आरामदायक जगह में, जैसे कि बिस्तर, सोफा या झूला में
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको यह पता चलता है कि आप केवल सांस सो सकते हैं, यह एक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है, जैसे कि स्लीप एपनिया या हृदय की समस्या।
    • कुछ मामलों में डॉक्टरों को सख्त सोचना नहीं चाहिए। यदि संभव हो, तो अपने डॉक्टर से बात करें कि आप सीधे सोए, खासकर अगर आप इसे आदत बनाना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com