ekterya.com

कैसे वापस सीधा करने के लिए

शिकार या कुबड़ा वापस लेने से कुछ दर्दनाक समस्याएं हो सकती हैं जो समय के साथ खराब हो जाएंगी। जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, वैसे ही लक्षणों को अधिक होने से रोकने के लिए अपनी पीठ सीधा रखने के लिए प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
गरीब आसन के लक्षण पहचानें

सीडीन आपका बैक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ध्यान रखें कि क्या अच्छा आसन. आसन को सुधारने के लिए पहला कदम केवल यह जानना है कि आपको अपने आप में क्या देखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके पास कंधों की पीठ है, पेट में टक और पेट की छाती है। एक दर्पण के सामने बग़ल में खड़े होकर देखें और देखें कि क्या आप कानोब्बी से एक सीधी रेखा खींच सकते हैं, तो कंधे, कूल्हे, घुटने और टखने के बीच में जाएं।
  • सिर और गर्दन सुनिश्चित करें कि सिर सीधे कंधों से बढ़ता है बहुत से लोग अपने सिर आगे झुकाते हैं। यदि कान छाती के सामने से जुड़े हुए हैं, तो आपको सिर वापस ले जाना चाहिए।
  • कंधे, हथियार और हाथ शरीर के एक तरफ हाथ और हाथ होना चाहिए। इस तरह, कंधों में एक अच्छा आसन होगा यदि छाती छाती के सामने झुका हुआ है, तो आपको कंधों को वापस ले जाना चाहिए।
  • कूल्हों। अपने कूल्हों को आगे और पीछे से रोल करने के बीच एक अच्छी मध्यस्थ स्थिति की तलाश करें
  • इमेज का शीर्षक सीधीन आपका बैक चरण 2

    Video: 20 मिनट में बालो को हमेशा के लिए सीधा करने का तरीका। How to straight hair naturally at home

    2
    दर्द और असुविधा को पहचानें गरीब मुद्रा का सबसे स्पष्ट संकेत पीठ, कंधे और गर्दन में दर्द होता है। गरीब आसन छाती की मांसपेशियों को मजबूत करता है और ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों को क्षतिपूर्ति करने के लिए बाध्य करता है इससे पीठ की मांसपेशियों को सामान्य रूप से कमजोर होता है, जिससे दर्द और असुविधा होती है। क्योंकि सभी मांसपेशियों को एक साथ काम करते हैं, जब मांसपेशियों का एक सेट ठीक से काम नहीं करता, तो दूसरों को प्रभावित होता है
  • सभी लोग जिनके पास बुरी स्थिति है, वे दर्द या असुविधा महसूस करते हैं। शरीर में स्थिति को समायोजित करने और क्षतिपूर्ति करने की क्षमता होती है।
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीनेन आपका बैक चरण 3
    3
    यदि आपके पास पैरों में "असामान्य झुकाव" है तो देखें। ऐसा तब होता है जब पैर का ढांचा लगभग सपाट होता है अक्सर, इसे "गिरते धनुष" के रूप में भी जाना जाता है। पैर शरीर की सबसे कम संतुलन तंत्र हैं। यदि आपके पास बुरी स्थिति है, तो आप पैरों को संतुलन बनाए रखने के लिए और अधिक काम करने के लिए मजबूर करते हैं। इसके कारण पैर को एक मजबूत आधार बनाने के लिए थोड़ा-सा "समतल" करना पड़ता है। आसन में सुधार करके, वजन पूरी तरह से ऊँची एड़ी पर आराम कर देगा, जो बाकी हिस्सों को एक चाप बनाने की अनुमति देगा।
  • यद्यपि "गिरती मेहराब" खराब मुद्रा का संकेत देते हैं, आप सामान्य रूप से पैर, एंकल, बछड़ों, घुटनों, कूल्हों और निचले पैर क्षेत्र में दर्द महसूस कर सकते हैं।
  • सीडीन आपका बैक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने मूड का मूल्यांकन करें सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में, छात्रों को एक गलियारे के नीचे शिकार करने या सीधे खड़े होने और कूदने के लिए कहा गया था। जिन लोगों ने शिकार किया था, वे सामान्य रूप से अवसाद और सुस्ती महसूस करते थे। हालांकि यह अजीब लग सकता है, इसका विश्लेषण: शरीर की भाषा आमतौर पर आम तौर पर मूड को दर्शाती है। जब आप नाराज या दुखी होते हैं, तो आप अपने कोने के साथ एक कोने में बैठकर बैठते हैं। जब आप खुश होते हैं, तो आप खड़ा महसूस करते हैं। तो क्यों मन की स्थिति आपको शरीर के आसन के बारे में कुछ नहीं बता सकती? यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो अपना आसन सुधारने पर विचार करें।
  • Video: पुरानी स्वेटर को खोल कर सिकुड़ी उन को सीधा कैसे करे

    विधि 2
    मुद्रा में सुधार करें

    सीधा सीरें आपका बैक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    याद रखें कि आपको सीधे खड़े होना चाहिए अपने आसन की जांच करने के लिए आपको याद दिलाने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर पर अलार्म सेट करें घर, कार और कार्यालय में कुछ नोट डालें कभी-कभी, आपको एक अच्छी स्थिति बनाए रखने की आवश्यकता होती है, जिसमें कुछ निरंतर अनुस्मारक और प्रोत्साहन होता है। आपको अपनी आदतों को फिर से बदलना होगा, जैसा कि आपको पीठ के मांसपेशियों को मजबूत करना होगा
  • सीधी सीनें आपका बैक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    अभ्यास योग मुद्रा विशेष रूप से आसन सुधारने के लिए अच्छा है। कुछ बेहतरीन अभ्यासों में निम्न शामिल हैं:
  • कोबरा. अपने कंधे के नीचे अपने हाथों से अपने पेट पर लेटे सुनिश्चित करें कि उंगलियां आगे बढ़ें। फिर, पक्षों के पास अपनी कोहनी रखें और कंधे के ब्लेड में शामिल होने का प्रयास करें। पेट की मांसपेशियों को तंग करके पीठ को स्थिर करने का ध्यान रखें। फिर छाती को छत पर धीरे-धीरे बढ़ाएं और गर्दन को लंबा कर लें। अपनी बाहों का उपयोग अपने आप को और अपनी पीठ के मांसपेशियों का समर्थन करने के लिए खुद को ऊपर उठाने के लिए 10 श्वास और कम के लिए आसन पकड़ो व्यायाम को 3 बार दोहराएं।
  • बच्चा अपने सिर पर अपने हाथों से अपने घुटनों पर जाओ। हथेलियों को एक दूसरे का सामना करना चाहिए फिर, धीरे-धीरे आगे बढ़ें और आगे बढ़ें। फर्श पर अपने माथे को कम करें और फर्श पर अपने हथेलियों को दबाते समय अपने सामने अपने हथियार खींचें। आसन पकड़ो और शुरुआती स्थिति पर वापस लौटें। व्यायाम 6 बार दोहराएं
  • पर्वत. जमीन पर अपने पैरों के साथ सीधे खड़े हो जाओ और अपनी ऊँची एड़ी के जूते थोड़ा अलग। सुनिश्चित करें कि आप अपने वजन को समान रूप से दोनों पैरों के बीच वितरित करते हैं। टखनों के अंदरूनी हिस्से को बढ़ाइए ताकि पैर खुल जाएंगे। फिर, कंधे के ब्लेड को खिंचावें और उन्हें छूने की कोशिश करें। धीरे धीरे रिलीज करें अंत में, अपनी बाहों को छत तक बढ़ाएं और आगे बढ़ें।
  • सीधा सीनें आपका बैक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    आसन सुधारने के लिए अन्य अभ्यास और फैलाएं करें इन तकनीकों को विशेष रूप से पेट और पीठ की मांसपेशियों पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि वे मांसपेशियों हैं जो रीढ़ की हड्डी का समर्थन करेंगे।
  • कंधे ब्लेड में शामिल हों और निचोड़ें कल्पना कीजिए कि आप अपने कंधे के ब्लेड के बीच एक गेंद पकड़ते हैं। कंधे के ब्लेड को जोड़कर गेंद को निचोड़ने का प्रयास करें। 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो इस तरह, आप कंधों के सामने को फैल लेंगे, जो गरीब मुद्रा के कारण शायद तनावपूर्ण होगा
  • अपने कंधों को मुड़ें एक कंधे आगे, ऊपर, पीछे और नीचे करें कल्पना कीजिए कि आप अपनी रीढ़ की हड्डी नीचे अपने कंधे के ब्लेड को स्लाइड करते हैं। फिर, दूसरी तरफ प्रक्रिया को दोहराएं। इस तरह, कंधों सामान्य से अधिक वापस सेट हो जाएगा
  • छाती को बढ़ाएं एक तौलिया या लुढ़का कपड़ा का टुकड़ा ढूंढें और अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग खड़े हो जाओ। फैब्रिक ले लो ताकि यह तंग है और आपके हाथों को अलग कंधे की चौड़ाई अलग कर दिया गया है। साँस लेना और अपने हाथ को कंधे की ऊंचाई तक बढ़ाएं फिर, श्वास और अपनी बाहों को ऊपर और जितना तुम कर सकते हो उतना वापस लाओ। दो इनहेलेशन और दो साँस छोड़ने की स्थिति को पकड़ो, हथियार कम करें और व्यायाम दोहराएं।
  • विधि 3
    अपने दैनिक जीवन में समायोजन करें

    सीधी सीनने आपका बैक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1



    एक उपयुक्त बैग चुनें बैक, बैकपैक या बैकपैक चुनें, जो पूरे पीठ पर समान रूप से भार बांटते हैं। एक बैग चुनें जिसमें चौड़े और चौड़े पट्टियाँ हों, और आप दोनों कंधों पर रख सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 9
    2
    कुछ जूते चुनें जो आपको समर्थन प्रदान करते हैं। लेस के बिना लगातार ऊँची एड़ी या पतले जूते का उपयोग करना आपकी पीठ में अधिक तनाव पैदा करेगा। उन जूते की तलाश करें जिनके पास सहायक एकमात्र, एक चौकोर पैर के साथ जूते और 3 सेमी (एक इंच) से कम ऊँची एड़ी के जूते हैं। उच्च ऊँची एड़ी के जूते और अधिक वजन आगे धक्का है, जो आप को पलट कर देगा या ज़्यादा सीधा करने की कोशिश करें (जो आपकी पीठ के लिए उतना ही खराब है)।
  • सीधी सीनें आपकी बैक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    मेज पर बैठना सीखो. पैरों को जमीन को छूना चाहिए, पीठ को सीधे होना चाहिए और गर्दन में एक तटस्थ आसन होना चाहिए। इस तरह, आप दर्द से छुटकारा पायेंगे और अपनी पीठ को सीधा करेंगे। आप एक एर्गोनोमिक कुर्सी भी खरीद सकते हैं जो आपको आरामदायक महसूस करने के लिए सीधे बैठ जाती है।
  • Video: घर पर बालो को सीधा करने का आसान तरीका | बिना हेयर स्ट्राइटेनेर, बिना हिट | Natural Ingredients

    इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 11
    4

    Video: बालों को सीधा, मुलायम, चमकदार बनायें, Get SUPER SMOOTH, SHINY, FRIZZ FREE, SILKY, STRAIGHT HAIRS

    अपनी नींद की आदतों को समायोजित करें अपने पक्ष में सोने के बारे में सोचो, अपने कूल्हों के साथ लगभग 30 flex के लिए flexed घुटनों को 30 डिग्री पर बेंड करें अंत में, रीढ़ की हड्डी को लंबा करने के लिए गर्दन को थोड़ा आगे बढ़ो।
  • यदि आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो आप अपने घुटनों के नीचे एक तकिया और अपनी पीठ के नीचे एक लुढ़का तौलिया रख सकते हैं। इस तरह, आप तनाव को छोड़ देंगे, दर्द को दूर करेंगे और पीठ के खींचने को प्रोत्साहित करेंगे
  • यदि आप अपनी तरफ सोते हैं, तो आप अपने घुटनों के बीच एक तकिया रख सकते हैं ताकि आपके कूल्हों को गठबंधन किया जा सके।
  • अपने पेट पर सो जाओ से बचें जब आपके पेट पर सोते हैं, तो आप रीढ़ की हड्डी का दबाव डालते हैं और यह पतन हो सकता है यह भी गर्दन में पीठ दर्द और पीठ के निचले हिस्से का कारण हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक स्टेप 12
    5
    वस्तुओं को उठाने के लिए उचित तकनीक का अभ्यास करें गलत तरीके से भारी चीजों को उठाने और ले जाने से पीठ दर्द गंभीर हो सकता है। यदि आप लगातार कई भारी चीजों को उठाते हैं, तो बेल्ट का उपयोग करने पर विचार करें जो आपकी पीठ का समर्थन करता है और जब आप काम करते हैं तो अच्छी स्थिति बनाए रख सकते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप इसे सही तरीके से करते हैं:
  • घुटनों को झुक कर, कमर नहीं। पैरों और पेट की मांसपेशियों को चीजों को परिवहन और लिफ्ट में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन पीठ की मांसपेशियों को ऐसा करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। जब आपको कुछ ऊपर उठाना पड़ता है, तो अपने निचले हिस्से में तनाव से बचने के लिए, अपने घुटनों को झुकने के बजाय पूरी तरह से घुटने मोड़ना सुनिश्चित करें।
  • छाती के करीब ऑब्जेक्ट पकड़ो छाती के करीब ऑब्जेक्ट करीब है, पीठ को समर्थन देने के लिए कम प्रयास किया जाना चाहिए।
  • विधि 4
    एक पेशेवर से परामर्श करें

    इमेज का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक 13
    1
    डॉक्टर की यात्रा करें यदि आपकी पीठ या रीढ़ की हड्डी बहुत सी खड़ी होती है और आपको अपने आप को सीधा करने में परेशानी होती है, तो डॉक्टर से बात करें। आपके पास स्कोलियोसिस या रीढ़ की हड्डी से संबंधित कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं चिकित्सक आपको एक बैक कवच का इस्तेमाल करने के लिए कह सकते हैं केवल सबसे चरम मामलों में चिकित्सक स्पाइनल सर्जरी की सिफारिश करेंगे। पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए कई अन्य तकनीकें हैं।
  • छवि का शीर्षक सीधा सीन आपका बैक चरण 14
    2
    Egoscue विधि के एक चिकित्सा पेशेवर पर जाएं ईगुस्को पेशेवरों के मुताबिक आसन उपचार में विशेषज्ञ वे लक्षण (यदि आपके पास हैं), आसन, चलने का मार्ग और कई अन्य समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं यह व्यक्ति आपको अपनी पीठ को फैलाने और समस्या क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाएगा। इसके बाद, आप व्यायाम और फैला के एक आहार का निर्माण करेंगे जो आप घर पर कर सकते हैं।
  • अधिकांश अभ्यास कणों में आंदोलन की सीमा बढ़ाने और रीढ़ की हड्डी को लंबा करने पर ध्यान देंगे, जो रीढ़ की हड्डी में संपीड़ित तनाव जारी करेंगे।
  • यदि समस्या इतनी गंभीर नहीं है, तो आप बस एक व्यक्तिगत ट्रेनर के साथ काम कर सकते हैं कोच को सूचित करें कि आप उन मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं जो आपकी बेहतर स्थिति (विशेषकर पार्श्व की मांसपेशियों) में मदद करेंगे। ट्रेनर आपको आसन बढ़ाने के लिए व्यायाम और सामान्य हिस्सों की श्रृंखला दिखाएगा।
  • अपनी पीठ के सीधा सीधा शीर्षक छवि 15
    3
    एक हाड वैद्य के साथ परामर्श करें हाड वैद्य आपकी पीठ और रीढ़ की कई एक्स-रे लेगा। फिर, यह रीढ़ की सटीक वक्रता को मापने के लिए निर्धारित करेगा कि क्या आपके पास गंभीर समस्या है। यह भी संभव है कि आप व्यक्तिगत कशेरुकाओं की जांच के लिए किसी भी खराबी, झिल्ली या मिसाल का पता लगाने के लिए। इन समस्याओं में से कई क्लिनिक में इलाज किया जा सकता है, लेकिन अगर चाइप्रोपेक्टर एक अधिक गंभीर समस्या का पता लगाता है, तो वे आपको एक विशेषज्ञ के पास भेज देंगे।
  • छवि को सीधा करने के लिए अपना पिछला चरण 16
    4
    कुछ मालिश अक्सर मिलें तनाव और लगातार दबाव वापस मांसपेशियों को कस कर सकते हैं और पीछे के झुकाव। यदि आपके पास एक बहुत ही तनावपूर्ण जीवन है, तो आप अपने दैनिक जीवन में लगातार मालिश शामिल कर सकते हैं।
  • एक विकल्प के रूप में, आप अक्सर मालिश की कुर्सी पर बैठ सकते हैं, जो तनाव को शांत करेगा, लेकिन आप उन क्षेत्रों को विशेष रूप से प्रेस नहीं कर पाएंगे जिन्हें एक प्रशिक्षित मालिश चिकित्सक की आवश्यकता होती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com