ekterya.com

किसी को नुकसान पहुंचाए बिना अपना क्रोध कैसे निकालना

यदि आपको चोट लगी है या अस्वीकार कर दिया गया है, अगर आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है या आपको तनावपूर्ण एजेंटों से निपटना है तो गुस्सा महसूस करना सामान्य है। इसमें रचनात्मक तरीके हैं अपने क्रोध से निपटना

, आप देख सकते हैं कि आप तुरंत हिंसा या आक्रामकता के साथ प्रतिक्रिया करते हैं बेकायदा क्रोध शारीरिक और मौखिक दुरुपयोग पैदा कर सकता है, अपने जीवन को नुकसान पहुंचा सकता है, आपके रिश्ते, आपके काम और सामान्य तौर पर आपके कल्याण। सौभाग्य से, ऐसे तरीके होते हैं जिससे आप अपने लोगों को परेशान किए बिना अपने क्रोध को संभाल सकते हैं अपने जीवन का विश्लेषण करें, आपके भूत और आपके भावनात्मक पैटर्न एक विचार प्राप्त करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं और इस कारण से आपको प्रेरित कर सकते हैं कि आपको इतना क्रोध क्यों महसूस होता है।

चरणों

भाग 1

चेहरा तत्काल क्रोध
इजाज़े लोगों को परेशान करने के बिना क्रोध का विषय शीर्षक चरण 1
1
क्रोध के भौतिक संकेतों की उपस्थिति को ध्यान से देखें उन संकेतों की पहचान करें जो आपको चेतावनी देते हैं कि आप पागल हो रहे हैं और आप अपनी भावनाओं को नियंत्रण से बाहर निकाल सकते हैं। देखें कि आपका हृदय की दर बढ़ जाती है या आपका दिल की धड़कन मजबूत है या नहीं। आप यह भी नोट कर सकते हैं कि आप अपनी मुट्ठी, अपने दांत पीसें, या आपकी गर्दन या कंधों में तनाव है। लोग क्रोध के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं, इसलिए अपने संकेतों की पहचान करें
  • यदि आप उन भौतिक संकेतों की पहचान करते हैं जो आप गुस्से में हैं, तो शांत हो जाओ और अपने दिमाग में एक जगह बनायें, जहां आप शांति से क्रोध पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं। यह आपको प्रतिक्रिया देने से रोकता है और इस मौके को कम करता है कि आप किसी को चोट पहुँचे।
  • छवि को शीर्षक से जाना जाता है चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 2
    2
    शांति बनाए रखने। बस गुस्सा के संकेतों की पहचान करना बंद करो यह आपकी भावनात्मक प्रतिक्रिया को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी होगा। आप को गुस्सा विचारों की शुरुआत करना और क्रोध के भौतिक संकेतों की पहचान करना। बंद करो जो आप कर रहे हैं जैसे कि आपको लगता है कि आपका श्वास तेज है या आप एड्रेनालाईन में वृद्धि का सामना कर रहे हैं।
  • यदि आप किसी अन्य व्यक्ति से बातचीत करना चाहते हैं, तो एक पल के लिए दूर रहें। आप इस तरह से कुछ कह सकते हैं: "मुझे क्षमा करें, मुझे एक पल के लिए छोड़ना होगा।" यदि आप एक बहस कर रहे हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति की पुष्टि कर सकते हैं कि आप उसके साथ कुछ कहने वाली बात करेंगे, "अभी मुझे कठिनाई को ध्यान में रखते हुए मैं 15 मिनट के लिए आराम करना चाहूंगा, जब मैं शांत महसूस करता हूं, मैं बात करना जारी रखूंगा। "
  • स्वयं का पता लगाने STOP तकनीक का पहला चरण है (जिसका अर्थ अंग्रेजी में "रोक" है)। इस तकनीक को शामिल करने वाले उपाय रोक रहे हैं, सांस लेते हैं, निरीक्षण करते हैं और जानबूझकर आगे बढ़ते हैं क्रोध को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला यह तकनीक नियंत्रण हासिल करने के लिए उपयोगी है, यदि आप देखते हैं कि क्रोध आप पर हावी हो रहा है
  • इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम 3
    3
    एक सांस लें और निरीक्षण करें। अपने पेट से गहरा साँस लें, नाक के माध्यम से श्वास और मुंह से धीरे धीरे बाष्पीभवन करें, जब तक आप महसूस न करें कि आपके दिल की दर में कमी आई है शांत करने के लिए जरूरी कई बार श्वास करें अपने आप पर, आपके शरीर और परिवेश पर ध्यान दें आप और दुनिया पर पुनर्वित्त इस समय अपने आप को देखें और अपने क्रोध की पहचान करें कारणों को पहचानें कि आपको गुस्सा क्यों हो गया।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि आप क्रोध के कारण अपने हाथों को निचोड़ते हैं। उन्हें खोलें और उन्हें कसने के लिए कई बार बंद करें। अपने क्रोध को खुश करने के लिए आसपास के वातावरण का निरीक्षण करें
  • साँस लेने के लिए समय निकालने के लिए उपयोगी होगा और क्रोध के कारण आवेगहीन ढंग से काम नहीं करेगा।
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना क्रोध का नाम दें
    4
    जानबूझकर अधिनियम अपने दिमाग में जगह बना लेने के बाद, आप अपने क्रोध को कैसे व्यक्त कर सकते हैं, यह निर्धारित करें कि आप क्या कदम उठाएंगे। आप अपने आप को स्थिति से दूर रखने का विकल्प चुन सकते हैं, जब आप अधिक शांत हो जाते हैं, या शांत करने के लिए आराम से और सांस लेते हैं। आप स्थिति से दूर हो सकते हैं और निजी तौर पर अपने गुस्से का सामना कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप आक्रामक तरीके से क्रोध पर प्रतिक्रिया न करें और किसी को चोट न देनी चुन सकते हैं।
  • आप स्थिति पर नियंत्रण के बारे में सोचें। आप अपने विचार और व्यवहार को नियंत्रित कर सकते हैं
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना चलो चलो जाने वाला कदम चरण 5
    5
    अपनी भावनाओं को शांति से व्यक्त करें जब आप गुस्से में होते हैं, तब किसी को सामना न करें। शांत होने के बाद, जिस व्यक्ति से आप नाराज हैं और उस बारे में बताएं जिसे आप महसूस करते हैं। आपको दोष देने, चिल्लाने या अन्य व्यक्ति की माफी माँगने की मांग नहीं करनी चाहिए। इसके बजाय, बस उसे बताएं कि आपको क्या लगता है और इसका कारण क्या है। एक प्रभावी और सम्मानजनक संचार बनाए रखने के लिए शांतिपूर्ण और स्पष्ट रूप से बोलना उपयोगी होगा, और दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक होने से रोकने के लिए (जो संचार को नुकसान पहुंचाएगा)
  • पहले व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें, और दूसरे व्यक्ति में नहीं। यह आपको दूसरे व्यक्ति को दोषी ठहराएगी और आप को चोट नहीं पहुंचाने में मदद करने के लिए आपको ध्वनि नहीं देगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका मित्र आपको देर से उठा लेता है और वे मूवी की शुरुआत को याद करते हैं जो वे देख रहे हैं, तो दूसरे व्यक्ति में कुछ मत कहो, जैसे "तुम देर हो चुकी थी और तुमने मुझे पागल बना दिया!" इसके बजाए, अपनी भावनाओं पर ध्यान दें और स्पष्ट रूप से संवाद करें, जैसे कि आप दोष या दोषपूर्ण थे: "जब हम फिल्म देखने में देर कर रहे थे, मुझे चिढ़ हो गया क्योंकि मैं वास्तव में इसे देखना चाहता था। मैं निराश हूँ क्योंकि जाहिरा तौर पर, हम आमतौर पर उस समय तक पहुंचने में कठिन समय लगता है जब आप गाड़ी चला रहे हो क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं? " यह आपकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं पर केंद्रित है, और पूर्वाग्रहित व्यक्ति की तरह ध्वनि नहीं करने के लिए उपयुक्त भाषा ("जाहिरा तौर पर") का उपयोग करता है
  • भाग 2

    अपने क्रोध को नियंत्रित करें
    इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम 6
    1
    अभ्यास श्वास अभ्यास। 10 मिनट के लिए अपने श्वास पर ध्यान दें, हर दिन एक शांत क्षेत्र में बैठो, अपने हाथों को अपने पेट पर रखें और गहराई से साँस लें। अपने शरीर पर साँस लें और ध्यान दें अपने शरीर के क्षेत्रों को पहचानें जहां तनाव है और कल्पना करें कि आपके द्वारा साँस की गई हवा तनाव को निर्देशित करती है। यह जो आप सुनते हैं और जिस तरह से आपके शरीर के प्रत्येक भाग को महसूस होता है, उसे देखता है। हर दिन इस सरल साँस लेने के व्यायाम को करने से आपको तनाव कम करने में मदद मिल सकती है, और आपके शरीर और आपके दिमाग को ऑक्सीजन कर सकते हैं। यदि अक्सर अभ्यास किया जाता है, तो इस अभ्यास से आप क्रोध पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को कम कर सकते हैं।
    • समय लो अभ्यास साँस लेने के लिए हर दिन जिस तरह से अपने शरीर को तनाव के प्रति प्रतिक्रिया में सुधार करने के लिए उपयोगी है, ऐसा नहीं तुरंत एक नकारात्मक प्रोत्साहन में चलाने के बाद "अपने बक्से से बाहर निकलना"। यह आपकी खुद को नियंत्रित करने या अपने भावनात्मक स्तरों और आपकी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने की क्षमता में सुधार करता है।
    • अपने फोन या घड़ी पर एक टाइमर कार्यक्रम, ताकि आप सांस लेने के दौरान विचलित न हों।
  • छवि के शीर्षक से चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 7
    2
    तनावपूर्ण एजेंटों के साथ डील करें कभी-कभी, क्रोध नपुंसकता या नियंत्रण की कमी के रूप में उठता है। एक पत्रिका लिखें जिसमें आपके जीवन का तनाव है जिसमें आप वर्तमान में काम कर रहे हैं, जैसे कि आपके संबंध में समस्याएं, कार्यस्थल में कुंठा, वित्तीय समस्याओं या माता-पिता, वैश्विक या राजनीतिक समस्याओं या चिंता के कारण तनाव, स्वास्थ्य समस्याएं, या जो कुछ भी आपको चिंता करता है, आपको चिंता का कारण बनता है या आपको नियंत्रण से बाहर निकालता है उन तरीकों के बारे में लिखें जिन में आप अपना जीवन बदल सकते हैं, यह महसूस करने के लिए कि आपके पास अधिक नियंत्रण है।
  • क्या होता है के बारे में लिखना आपको इसका विश्लेषण और संसाधित करने का एक तरीका देता है। यदि आपकी भावनाएं अन्य लोगों से संबंधित होती हैं, तो उनके बारे में लिखना आपको उन्हें पहले, अकेले, बिना किसी दूसरी व्यक्ति के बारे में सोचने के पहले व्यक्त करने का एक तरीका प्रदान करता है इससे आप अपने क्रोध को खत्म करने की कोशिश करते हुए दूसरों को चोट पहुंचाने में मदद करेंगे।
  • ध्यान रखें कि आप घटनाओं पर प्रतिक्रिया देने के तरीके को नियंत्रित कर सकते हैं। यदि तनाव है कि आप नियंत्रण नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी जिस तरह से प्रतिक्रिया देंगे आप चुन सकते हैं, भले ही आप स्थिति को बदल नहीं सकते।
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना क्रोध का शीर्षक
    3
    प्राकृतिक वातावरण में समय व्यतीत करें। प्राकृतिक वातावरण (जैसे पार्क, झीलों या उद्यान) सामान्य रूप से एक आराम प्रभाव हो सकता है जब भी संभव हो तो हरित क्षेत्र पर जाने का प्रयास करें, भले ही आप इसे केवल 10 मिनट तक कर सकें। महान आउटडोर वातावरणों में तल्लीन, और जैसा कि आप चलते हैं, कल्पना करें कि आपके क्रोध और तनावपूर्ण एजेंट जमीन के प्रति आपके पैरों के माध्यम से बाहर आते हैं।
  • दुनिया विशाल है, और कभी-कभी छोटे विवरणों पर परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन हो सकता है, जिससे आप बहुत संकोच कर सकते हैं।
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना क्रोध की आज्ञा दें शीर्षक चरण 9
    4
    अपने नकारात्मक विचारों को संशोधित करें अगर आपको लगता है कि आपको नकारात्मक विचार हो रहा है, तो इसे एक डायरी में लिखिए इस सूची को इस पर लिखित रूप से अद्यतन करें जब भी आप किसी से या अपने आप से नाराज हों फिर उन विचारों को बदलने या पुनर्विचार करें जो उन्हें कम हानिकारक वाक्यांशों में बदल दें। आपको अपने व्यक्ति, अपने जीवन और अन्य लोगों को अधिक सौम्य और स्नेही तरीके से विश्लेषण करने में सक्षम होने के लिए थोड़े समय और अभ्यास की आवश्यकता होगी।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपने कॉफी को गिरा दिया है और काम के लिए जाने से पहले ही आप ने इसे अपने साथ लिपटा लिया है। एक गुस्सा प्रतिक्रिया यह हो सकती है: "मुझे विश्वास नहीं हो रहा है, मैं ऐसे मूर्ख हूं मैं हमेशा सब कुछ खोने के लिए करता हूं, कुछ भी मेरे लिए काम नहीं करता, मैं सबकुछ नफरत करता हूं। " इसके बजाय, अपने वाक्यांश को इस प्रकार बदलें: "मैं एक सामान्य व्यक्ति हूँ जो गलत है।"
  • आपको दूसरों के लिए भी ऐसा करना चाहिए उदाहरण के लिए, अगर आपका रात्रिभोज लाने के लिए वेटर धीमा है, तो आप एक उग्र और नकारात्मक प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं जैसे "ये वेटर एक ऐसी बेवकूफी है सब कुछ गलत है, यहां तक ​​कि मुझे मेरा खाना लाओ। " एक क्षण के लिए अपनी मानवीय स्थिति के बारे में सोचो और इसके बारे में सोचो, और उसके लिए करुणा महसूस करें: "वह शायद अभिभूत हो गए और अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं मैं धैर्य रख सकता हूं। "
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना चलो जाओ के नाम पर छवि कदम 10
    5



    अस्वीकृति का पुन: मूल्यांकन करें वास्तव में, क्रोध एक रक्षा तंत्र है जो आपको आश्रय में महसूस करने में मदद करता है जब सच्चाई में आप असुरक्षा या डर महसूस करते हैं। ऐसा लग रहा है कि दूसरों को आप से पीड़ित और क्रोध की भावना उत्पन्न कर सकते हैं। परिस्थितियों में सुधार करने के लिए सीखना इन भावनाओं को खुश करने के लिए उपयोगी होगा, ताकि आप गुस्सा नहीं करें या दूसरों पर हमला न करें। इन घटनाओं से आपको क्या लगता है, और उनको व्याख्या करने के अन्य तरीके तैयार करने पर ध्यान दें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास संभावित रोमांटिक पार्टनर द्वारा अस्वीकृति का हाल ही में अनुभव किया गया है, तो आपको लगता है कि आपको जो दर्द लगता है वह आपको निम्नलिखित कह सकता है: "यह स्पष्ट था कि वह मुझे अस्वीकार करने वाला था मैं बेवकूफी और एक हारे हुए हूँ मैं खुद से नफरत करता हूं। " इससे आप सामान्य हो जाते हैं, जो आपके लिए अनुचित है। किसी दिए गए अनुभव के आधार पर अपने आप को (या अन्य) के बारे में सामान्य करें, एक सामान्य संज्ञानात्मक विकार है, या "विचारों का जाल" है।
  • यदि आप दर्द की अपनी भावनाओं को खराब करते हैं, तो वे क्रोध में बदल सकते हैं, खासकर यदि आप समझते हैं कि उन्होंने आपके साथ गलत तरीके से व्यवहार किया है। उदाहरण के लिए, आप निम्न विचार करना शुरू कर सकते हैं: "अगर आप मुझे नहीं जानते तो आप मुझे कैसे अस्वीकार कर सकते हैं? यह बहुत अनुचित है! वह बहुत बुरे व्यक्ति हैं। "
  • इसके बजाय, स्वीकार करें कि इस अस्वीकृति से आपको दर्द महसूस हो रहा है, लेकिन जिस तरह से आप अपने व्यक्ति को परिभाषित करते हैं उसे नियंत्रित नहीं कर सकते। अपने आप का सम्मान: "अस्वीकृति बहुत दर्दनाक है मैं निराश महसूस करता हूं, लेकिन मैं बहादुर था और मैंने किसी के लिए एक जोखिम उठाया जो मुझे रूचि रखता है मुझे पता नहीं क्यों उसने मुझे खारिज कर दिया, लेकिन यह विशेष स्थिति मुझे एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित नहीं करती है। मैं किसी और के साथ फिर से कोशिश कर सकता हूं। "
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना चलो जाओ का नाम शीर्षक छवि 11
    6
    मज़े करो सुनिश्चित करें कि आपके पास हंसने, आराम करने और मज़े के लिए समय है। , फिल्मों के लिए जाओ एक दोस्त के साथ समय व्यतीत जो हमेशा कर देगा आप मुस्कान, अपने पसंदीदा भोजन का आनंद लें, एक कॉमेडी फिल्म है, एक एकालाप या एक टेलीविजन कार्यक्रम आप हँसते, या एक विशेष रात दोस्तों या के साथ भाग खर्च का कारण बनता है कि घड़ी अपने साथी। सुनिश्चित करें कि आप थोड़ी सी बातें आराम करने और आनंद लेने में कुछ समय लेते हैं।
  • इजाज़त के चलते इजाज़त के लोग
    7
    हास्य आप कुछ परिप्रेक्ष्य दे सकते हैं, खासकर यदि आपको पता है कि आप एक अशुभ तरीके से व्यवहार कर रहे हैं। लेकिन अपने गुस्से का कारण होने वाली सबसे जटिल समस्याओं को भूलने के लिए विनोद पर निर्भर न करें।
  • Video: श्री कृष्ण ने भक्त को दर्शन देने के लिए यमुना नदी में रची लीला

    इजाज़त के चलते इजाज़त के लोग
    8
    माफ करना मुझे यदि आप क्रोध महसूस करते हैं क्योंकि आप मानते हैं कि किसी ने आपको नाराज़ किया है या आपको चोट पहुंचाई है, तो आपको क्रोध और असंतोष की अपनी भावनाओं से मुक्त होने का चयन करना होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि एक पल से दूसरे तक आपको परेशान होने के कारण आपको परेशानी नहीं होगी, लेकिन इससे पता चलता है कि आप किसी और से नाराज़ महसूस नहीं करेंगे या किसी को वेंट नहीं लेंगे। दूसरे व्यक्ति से माफी मांगने से आपको केवल किसी को चोट न देकर गुस्से से छुटकारा मिलेगा, आप शिकार का शिकार न होने के कारण भी स्थिति पर नियंत्रण कर सकते हैं।
  • एक कारण क्षमा करना मुश्किल हो सकता है कि हम "बस" क्या है पर ध्यान केंद्रित करते हैं ध्यान रखें कि आप किसी व्यक्ति को उनके लाभ के लिए माफ नहीं करेंगे, आप क्रोध के बोझ को उठाने से बचने के लिए ऐसा करेंगे। माफी का मतलब यह नहीं है कि आपको कार्रवाई को सही ठहराना होगा या कहें कि यह सही था।
  • अगर आपको लगता है कि वह आपको फिर से दुख देगा, तो आपको किसी व्यक्ति को क्षमा करने के बारे में भी चिंता हो सकती है अपनी चिंताओं के बारे में जिस व्यक्ति को आप क्षमा करना चाहते हैं, उससे बात करना, क्षमा करने में बेहतर महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • भाग 3

    क्रोध को रोकें और शांत करें
    छवि को शीर्षक से जाना जाता है चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 14
    1
    पता लगाएँ कि आपका गुस्सा क्या हो रहा है ज्यादातर लोगों में, कुछ विचारों, परिस्थितियों या घटनाओं से क्रोध उत्पन्न हो सकता है क्रोध के बारे में एक पत्रिका लिखने से आपके क्रोध को उकसाने वाली स्थितियों और अनुभवों की पहचान करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं, ताकि आप उसे नियंत्रित करने का प्रयास कर सकें। सामान्य तौर पर, क्रोध के ट्रिगर को दो व्यापक श्रेणियों में विभाजित किया जाता है: ऐसा लग रहा है कि आपको चोट पहुंचने के खतरे में पड़ रहे हैं, या आपको लगता है कि आपको चोट या चोट लगी है।
    • अक्सर ट्रिगर करने वाला सोचा था कि दूसरे ने ऐसा नहीं किया है जो इसे "करना" करना चाहिए (या उसने किया है जो इसे "नहीं करना चाहिए")। उदाहरण के लिए, यदि आपको यातायात में अवरुद्ध किया गया है, तो आप क्रोध महसूस कर सकते हैं क्योंकि दूसरे चालक ने यातायात नियमों का उल्लंघन किया है
    • एक और बार ट्रिगर करने वाला सोचा था कि कोई आपको परेशान कर रहा है, आपको चोट पहुंचाता है या किसी तरह से असहजता पैदा कर रहा है। उदाहरण के लिए, एक कंप्यूटर हर बार जब आप अपने इंटरनेट कनेक्शन या एक व्यक्ति जो हमलों आप आमतौर पर एक समस्या नहीं हैं खो देते हैं, लेकिन यह कारण बन सकता है अपना गुस्सा पैदा होती है अगर आपको लगता है कि आप किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया।
    • यदि आप नाराज विचारों का अनुभव करते हैं, तो विचार और भावनाएं लिखें यह भी बताएं कि पहले क्या हुआ और जिस तरह से आपने जवाब दिया यह आप को खोजने की अनुमति देगा जो आपके क्रोध की भावनाओं का कारण बनता है
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना चलो जाने का तरीका शीर्षक चरण 15
    2
    क्या आप क्रोध का कारण बनता है पर काबू पाने यदि आपको लगता है कि आप को चोट या कमजोर कर दिया गया है, तो हर पल में घटना या चर्चा के बारे में मत सोचो। जो आपको परेशान कर लिया है उसे ध्यान में न डालें - इसके लिए, इस घटना को भूलना और विश्लेषण करना सीखें, ताकि आप यह महसूस नहीं करेंगे कि आप शिकार हैं। क्रोध को स्वीकार करें और फिर घटना को फिर से सोचें या भूलें। इस तरह, आप निराश होने से निपटने का एक नया तरीका सीखेंगे, जिसके लिए कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि लंबे समय पहले आपको एक दंपति था जिसने आपके दिल को तोड़ दिया था, जो अभी भी आपको क्रोध का कारण बनाता है लिखो कैसे उग्र आप इसके बारे में महसूस करते हैं, गहरा साँस, तो फिर घटना पर पुनर्विचार। यह स्वीकार करना जितना आसान हो सकता है कि रिश्ते समाप्त हो गए, आपको चोट लगी, आप ठीक हो जाएंगे और आप जारी रहेंगे।
  • छवि के शीर्षक से चलो जाओ क्रांति के बिना लोग कदम 16
    3
    अपने आत्मसम्मान में सुधार करें कम आत्मसम्मान क्रोध की भावनाओं को भड़का सकता है - इसलिए, आपको अपने बारे में जिस तरह से सोचते हैं, उसे बदलना होगा। ध्यान रखें कि आप अपने आप के साथ कितना उग्र हो सकते हैं अपने दोषों के लिए खुद को दोष देने के बजाय, अपने गुणों पर ध्यान देना शुरू करें स्वीकार करें कि सभी लोग गलतियां करते हैं। अपनी गलतियों को माफ़ कर और पहचान लें कि आपको क्या सुधार करना चाहिए।
  • आप एक डायरी लिख सकते हैं, सांस लेने के अभ्यास कर सकते हैं और अपने सकारात्मक तरीके से विश्लेषण करने के तरीके को संशोधित कर सकते हैं।
  • इजाज़े लोगों को उकसाने के बिना क्रोध का शीर्षक
    4
    सहायता का अनुरोध करने के लिए निर्धारित करता है यदि आप अपने गुस्से और आक्रामकता को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप दूसरों से सहायता मांग सकते हैं एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें जो क्रोध प्रबंधन उपचारों में माहिर हैं। आप एक सहायता समूह की खोज भी कर सकते हैं। यह महसूस करने के लिए उपयोगी हो सकता है कि ऐसे अन्य लोग हैं जो क्रोध और आक्रामकता के साथ कठिनाइयां भी हैं। मदद के लिए पूछें अगर:
  • आपको लगता है कि आप नियंत्रण से बाहर हैं
  • आपके क्रोध ने आपके जीवन में काफी समस्याएं पैदा की हैं
  • आपने किसी को चोट लगी है
  • आपका क्रोध आपको या दूसरों को डराता है
  • आपका क्रोध आपके व्यक्तिगत या काम के संबंधों में बाधा डालता है
  • आपके मित्र या परिवार आपके विनाशकारी प्रवृत्तियों के बारे में चिंतित हैं।
  • अपने क्रोध (शारीरिक और मौखिक रूप से) बच्चों, अपने साथी या अपने दोस्तों से राहत।
  • छवि को शीर्षक के बिना चले जाओ चले गए लोगों के कदम 18
    5
    वह गुस्से के लिए व्यवहार उपचार के लिए रिसॉर्ट्स एक चिकित्सीय उपचार के बारे में एक चिकित्सक से बात करें जो कि आपके क्रोध के कारणों पर केंद्रित है। वह आपको निम्न में से किसी भी उपचार के साथ इलाज कर सकता है:
  • डायलेक्टिकल व्यवहार थेरेपी: इस चिकित्सा में आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने, अपने जीवन में और अधिक उपस्थित होने और अपने व्यवहार को नियंत्रित करने के लिए व्यवहारिक संशोधन, ध्यान और चेतना की पूर्णता को जोड़ती है।
  • संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी: यह उपचार मुख्य समस्याओं को खोजने के लिए उपयोगी होगा जो आपके क्रोध और आपके आक्रामकता के कारण हो सकते हैं। इन समस्याओं को जानने से आपके व्यवहार और आपके विचारों को बदलना उपयोगी होगा।
  • चेतना की पूर्णता के माध्यम से तनाव को कम करना: इस चिकित्सा में तनाव का स्तर कम करने के लिए ध्यान, विश्राम और शारीरिक तकनीक का उपयोग होता है। यह आपको अधिक शांत महसूस कर सकता है और कम उत्तेजित भावनाओं को उत्तेजित कर सकता है।
  • तर्कसंगत भावनात्मक व्यवहार थेरेपी: यह चिकित्सा वास्तविक घटनाओं की तुलना में आपके अर्क विचारों और विश्वासों पर सवाल उठाती है, जिससे आप इन विचारों के हानिकारक परिणामों का अनुभव कर सकते हैं। इसे साकार करके, आप अपने नकारात्मक व्यवहार, विचार और प्रतिक्रियाओं को बदल सकते हैं, और उन्हें स्वस्थ मान्यताओं में बदल सकते हैं।
  • इजाज़े लोगों को बिना परेशानी के लोगों के कदम चरण 1 9 शीर्षक

    Video: Gary Yourofsky - The Most Important Speech You Will Ever Hear

    6
    अपने रिश्तों को फिर से मूल्यांकन करें अगर आप लगातार किसी के साथ नाराज हो जाते हैं (जैसे आपके भावुक साथी), यह एक संकेत हो सकता है कि आपको रिश्ते के कुछ पहलू को बदलना चाहिए। आपको अधिक स्थान और स्वतंत्रता की आवश्यकता हो सकती है, या आप अपनी सीमाओं को फिर से परिभाषित करना चाहेंगे। आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में संवाद करना होगा और अधिक स्पष्ट रूप से शुभकामनाएं चाहिए।
  • दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप क्या बदलना चाहते हैं और आप ऐसा क्यों करेंगे। उदाहरण के लिए, आप कुछ कह सकते हैं "हाल ही में मैं बहुत गुस्सा आया हूं क्योंकि मुझे लगता है कि मेरे पास कभी मेरा समय नहीं है मुझे लगता है कि मुझे शुक्रवार की रात अकेले आराम करने और सप्ताहांत पर एक साथ बिताए क्षणों का पूरी तरह आनंद लेने में सक्षम होने की जरूरत है। "
  • युक्तियाँ

    • यदि आप रोने की तरह महसूस करते हैं, तो इसे करें
    • उस व्यक्ति का तुरंत सामना न करें जो आप से नाराज हो। यह आपके क्रोध को बदतर बना सकता है और आपको ऐसा कुछ करने के लिए उकसाता है जिससे आपको पछतावा हो।
    • एक तनाव बॉल या एक मजबूत छोटी गेंद प्राप्त करें, जब भी आप क्रोधित हो जाते हैं तब आप निचोड़ कर सकते हैं, इसलिए आप संचित ऊर्जा को निष्कासित कर देंगे।
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com