ekterya.com

जब आप बहुत गुस्से में हैं तो शांत कैसे करें

क्या आप क्रोध के विस्फोट से ग्रस्त हैं? क्या आपके पास शाप, चीजों को लात और गबन की चिल्लाहट की प्रतिष्ठा है जबकि आप अपने चारों ओर डराते हैं? जब आप ट्रैफिक जाम के बीच में होते हैं तो क्या आपको खून उबाल लग रहा है, इतनी अच्छी खबर नहीं मिलती है या आप कुछ सुनना नहीं चाहते हैं? यदि ऐसा है, तो आपको अपने क्रोध को नियंत्रित करने का तरीका ढूंढने की ज़रूरत है इससे पहले कि आप अपने जीवन को ले लें क्रोनिक क्रोध से निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको अपने गुस्से के पल में और समय के साथ खुद को शांत करने के लिए रणनीतियों को सीखना होगा।

चरणों

भाग 1
इस समय शांत हो जाओ

जब आप गुस्सा चरण 1 हैं, तो नीचे दी गई छवि को शांत रखें
1
सैर के लिए जाओ ऐसी स्थिति से दूर रहना जिससे आपको गुस्सा आ रहा है, आपको शांत करने और चीजों पर प्रतिबिंबित करने में मदद मिल सकती है। बाहर जा रहे हैं और प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करना और भी अधिक उपयोगी हो सकता है पैदल चलना आपको कुछ नकारात्मक ऊर्जा को तुरन्त कम करने और समस्या से दूर होने में सहायता करेगा। यदि आप एक गर्म तर्क के मध्य में खुद को पाते हैं, तो कहने में कुछ भी गलत नहीं है "मैं चलने के लिए जा रहा हूँ"।
  • याद रखें कि अधिकांश स्थितियों को तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है आप अक्सर कमरा या भवन छोड़ सकते हैं और किसी को जवाब देने से पहले अपने आप को शांत करने का समय दे सकते हैं।
  • जब आप गुस्सा चरण 2 हैं, तो नीचे दी गई छवि को शांत रखें
    2
    अपनी पहली आवेग को नियंत्रित करें यदि आप गुस्से से बचना चाहते हैं, तो आपका पहला आवेग सबसे अच्छा नहीं है। हो सकता है कि आप अपनी कार को किक करना चाहते हैं, किसी को दीवार पर झटके या चिल्लाना चाहते हैं इस प्रारंभिक आवेग से खुद को ले जाने के द्वारा अभिनय करने के बजाय, अपने आप से पूछिए कि वास्तव में आप क्या करना चाहते हैं कुछ अच्छा और उत्पादक है एक पल को समझने के लिए कि आपको सच्चाई में कैसे कार्य करना चाहिए और यह विचार करने के लिए कि आपको सबसे अधिक क्या शांत होगा।
  • आपकी पहली आवेग अक्सर हिंसक, विनाशकारी और तर्कहीन हो सकता है इस प्रकार की आवेगों से खुद को दूर करने से चीजों को बदतर न करें।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    3
    नृत्य जाना. डांसिंग आखिरी चीज है जिसे आप बहुत गुस्सा होने के बारे में सोचेंगे, लेकिन यह ठीक यही है कि आपको इसे क्यों करना चाहिए। अगर आपको गुस्से से गुस्सा आता है, तो अपने पसंदीदा नृत्य संगीत को चालू करें और अपने फेफड़ों के शीर्ष पर गीतों को गायन और गायन शुरू करें। यह आपके हानिकारक आवेगों से बाहरी उत्तेजनाओं के माध्यम से विचलित करेगा।
  • यदि यह विधि आपके लिए वास्तव में प्रभावी है, तो आप जब भी क्रोध से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप खेलने के लिए एक नृत्य गीत भी चुन सकते हैं।
  • जब आप गुस्सा चरण 4 में शांत हो
    4
    एक गहरी साँस लेने का व्यायाम करो एक कुर्सी में सीधा बैठो नाक के माध्यम से गहन साँस लें, 6 की गिनती करें। फिर धीरे-धीरे श्वास छोड़ें, 8 या 9 की गणना करें। व्यायाम को 10 बार रोकें और दोहराएं।
  • केवल अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें, जो कुछ भी आपको परेशान कर रहा है उसके बारे में सोचें।
  • इमेज का शीर्षक है जब आप गुस्सा चरण 5
    5
    50 से रिवर्स में गणना करें ज़ोर से या मानसिक रूप से नंबरों की गिनती तुरंत आपको एक मिनट से भी कम समय में आश्वस्त कर सकती है। जब भी आप इसे करते हैं तब तक शरीर को रखने की कोशिश करें, इसलिए आपको केवल संख्याओं के बारे में चिंतित होना पड़ेगा इस सरल और कंक्रीट कार्य पर ध्यान केंद्रित करने से आपको इस क्षण में अभिभूत महसूस करने से रोका जा सकता है और आपको स्पष्ट दिमाग से समस्या का सामना करने की अनुमति होगी।
  • यदि आप अभी भी नाराज हैं, तो व्यायाम को दोहराएं या फिर 100 से रिवर्स में भरोसा करें
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं तो नीचे दी गई छवि को शांत रखें 6
    6
    ध्यान. ध्यान भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है इसलिए, अगर आपको लगता है कि आप अपने गुस्से का नियंत्रण खोना चाहते हैं, तो ध्यान से अपने आप को थोड़ा सा मानसिक छुट्टी दें। उस स्थिति से दूर हो जाओ जिससे आप क्रोधित हो जाते हैं: बाहर जाओ, सीढ़ियों तक जाएं या बाथरूम में भी।
  • गहरी और धीरे-धीरे कई बार श्वास करें श्वास के इस रूप को ध्यान में रखते हुए संभवतः आपके उच्च हृदय गति को कम किया जाएगा। जब आप "श्वास" करते हैं तो आपके पेट के विस्तार के लिए आपकी साँसें काफी गहरी होनी चाहिए
  • कल्पना करें कि एक सुनहरा सफेद रोशनी आपके शरीर को भरती है जैसा कि आप श्वास लेते हैं, दिमाग को आराम देते हैं। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो कल्पना करें कि अंधेरे और फैलाने वाले रंगों का धुएं आपके शरीर को छोड़ देता है
  • यदि आप हर सुबह ध्यान देने की आदत अपनाने (यहां तक ​​कि जब आप नाराज नहीं होते हैं), तो आप सामान्य रूप में शांत महसूस करेंगे।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    7
    एक शांत वातावरण की कल्पना करें अपनी आँखें बंद करें और आपको दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद की जगह की कल्पना करें, उदाहरण के लिए, जिस समुद्र तट पर आप छुट्टी पर गए थे जब आप एक बच्चा थे या खूबसूरत झील जिसका आप अभी भी अपने किशोरों के दिनों से याद करते हैं यह एक ऐसी जगह भी हो सकती है जहां आप पहले कभी नहीं रहे थे, एक जंगल, फूलों का एक क्षेत्र या एक सुंदर परिदृश्य उस स्थान को चुनें जो आपको शांत महसूस करता है और आपको तुरंत शांति प्रदान करता है। इस तरह, आप जल्दी से नोट करेंगे कि आपकी श्वास सामान्य होने पर रिटर्न
  • छोटे विवरण पर ध्यान दें जितना अधिक विवरण आप देखेंगे, उतना ही आप क्रोध के विचारों से छुटकारा पायेंगे।
  • Video: कैसे संदीप माहेश्वरी द्वारा अपने गुस्से को नियंत्रित करने के | डर और गुस्से को नियंत्रण कैसे करे | काबू गुस्सा

    इमेज का शीर्षक खाली है जब आप गुस्सा चरण 8
    8
    कुछ आराम संगीत सुनें अपने कुछ पसंदीदा गीतों के साथ आराम से आप को आश्वस्त कर सकते हैं और अपने मूड को सुधार सकते हैं। यह साबित होता है कि संगीत आपको एक निश्चित तरीके से महसूस करता है जब आप इसे सुनते हैं और यह यादें वापस लाती है। यह गुस्सा या उत्तेजित लोगों को शांत कर सकता है, भले ही उन्हें आंदोलन के स्रोत के बारे में पता न हो। शास्त्रीय संगीत और जाज लोगों को आश्वस्त करने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आपके लिए क्या सही है।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    9
    सकारात्मक विचारों पर ध्यान दें आप सकारात्मक विचारों पर अधिक स्पष्ट रूप से ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर अपने क्रोध को कम करने में सहायता कर सकते हैं। अपनी आंखों को बंद करो, किसी भी नकारात्मक विचार को दूर करें, जो मन में आते हैं और कम से कम तीन सकारात्मक चीजों के बारे में सोचते हैं।
  • सकारात्मक विचार उस स्थिति के सकारात्मक पहलु हो सकते हैं जो आपको परेशान कर लेते हैं, कुछ और चीजें हैं जो आप चाहते हैं या जो कुछ आपको खुश करता है
  • सकारात्मक विचारों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
  • यह जल्द ही होगा
  • मैं इसे संभालने के लिए काफी मजबूत हूं
  • मुश्किल हालात एक व्यक्ति के रूप में विकसित होने के अवसर हैं।
  • गुस्सा हमेशा के लिए नहीं होगा - यह भावना केवल अस्थायी है
  • भाग 2
    अपने दृष्टिकोण को संशोधित करें

    जब आप क्रोधित हो जाते हैं, तो नीचे दिये हुए छवि को चरण 10
    1
    संज्ञानात्मक पुनर्गठन का उपयोग करें इसमें चीजों के बारे में सोचने के तरीके को बदलना शामिल है उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना आसान है, जो आपको इस बात पर गुस्सा दिलाते हैं कि आप तर्कहीन विचार करना शुरू करते हैं, जैसे कि सोचते हुए कि आपके जीवन में सब कुछ बुरा है संज्ञानात्मक पुनर्गठन से आप अपने जीवन में क्या होता है उसके अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए तर्कसंगत और सकारात्मक विचारों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि "मेरे साथ जो कुछ भी होता है वह बुरा है।" हालांकि, अगर आप उन चीजों के बारे में समझदारी से सोचते हैं जो आपके साथ होती हैं, तो आप महसूस कर सकते हैं कि जीवन में अच्छे और बुरे कामों का मिश्रण होता है: आप अपनी कार पर एक टायर पा सकते हैं, आप जमीन पर एक डॉलर पा सकते हैं काम में मुसीबत में और एक ही दिन में एक दोस्त से एक आश्चर्य उपहार प्राप्त करते हैं। यह अच्छे और बुरी चीज़ों का मिश्रण है और अगर आप अच्छे भाग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो आप अपने जीवन के बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं।
    • सकारात्मक लोगों के साथ नकारात्मक विचारों को प्रतिस्थापित करने का एक अन्य उदाहरण है कि विचार को बदलना है "यह हमेशा मेरे साथ होता है और मैं इसे अब और नहीं ले सकता!" द्वारा "यह मेरे साथ कई बार हुआ है, लेकिन मैंने इसे अतीत में अच्छी तरह से संभाला है। मैं निश्चित रूप से इसे फिर से मिल जाएगा"।
  • इमेज का शीर्षक खाली है जब आप क्रोधित हो जाते हैं चरण 11
    2
    अपने क्रोध को एक डायरी के साथ ट्रैक करें क्रोध की अपनी भावनाओं के बारे में विवरण लिखें यदि आपके पास एक एपिसोड या इवेंट है जिसमें आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करते हैं, तो इसे नीचे लिखें। सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में शामिल हैं कि आप कैसे महसूस हुए, आपने क्या गुस्सा किया, आप कहां थे, आप किसके साथ थे, आप किस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की, और आपने बाद में कैसे महसूस किया
  • थोड़ी देर के लिए जर्नल में लिखने के बाद, आपको लोगों, स्थानों या चीजों की पहचान करने के लिए प्रविष्टियों के बीच सामान्य तत्वों की तलाश शुरू करनी चाहिए, जो आपके गुस्से को ट्रिगर करते हैं।



  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    3
    उन चीजों का सामना करें, जो आपको क्रोधित करते हैं। जब आप नाराज होते हैं, शांत होने के लिए सीखने के अलावा, क्रोध को समझने की कोशिश करें और ट्रिगर्स को पहचानकर अपना क्रोध प्रतिक्रिया कम करने के लिए काम करें। बहुत से लोग मानते हैं कि उन चीजों की पहचान करना जो उन्हें क्रोध का कारण बताते हैं और उनके क्रोध के कारणों का मूल्यांकन करते हैं, उन्हें अपने भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए काम करने देता है।
  • जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    4
    सकारात्मक संचार का अभ्यास करें अपने मन में आने वाली पहली चीज आपको गुस्से से भर सकती है, दूसरे व्यक्ति को और अधिक आम तौर पर क्रोध कर सकते हैं, स्थिति को इससे भी बदतर बनाते हैं। जब कोई आपको गुस्सा दिलाता है, तो अपने क्रोध के वास्तविक स्रोत के बारे में सोचने के लिए एक पल के लिए रुको और उसके बाद आप जो वास्तव में महसूस करते हैं उसे व्यक्त करें।
  • सकारात्मक संचार का एक रूप गुस्से की मुखर अभिव्यक्ति के रूप में जाना जाता है। अपने आप को निष्क्रिय (व्यक्त किए बिना कुछ भी न कहकर) या आक्रामक (उस तरह से शोषण करना जो तनाववादी के चेहरे में अतिरंजित लग सकता है) व्यक्त करने के बजाय, आश्वस्त संचार की कोशिश करें। मुखर अभिव्यक्ति अभ्यास करने के लिए, दूसरों के लिए सम्मानित तरीके से अनुरोधों (बजाय मांगों) को संवाद करने के लिए स्थिति (तथ्यों से अतिरंजित नहीं) के तथ्यों का उपयोग करें स्पष्ट रूप से संवाद करें और अपनी भावनाओं को प्रभावी ढंग से व्यक्त करें, ताकि सभी की जरूरतों को पूरा किया जा सके।
  • इमेज का शीर्षक नीचे दिया गया है जब आप गुस्से में कदम 14
    5
    आपको पता होना चाहिए कि सहायता कब प्राप्त करना है बहुत से लोग घर पर अपने क्रोध की समस्याओं से निपट सकते हैं हालांकि, यदि आप निम्नलिखित अनुभव करते हैं तो आपको पेशेवर की सहायता से अपने क्रोध की समस्या से निपटने की आवश्यकता हो सकती है:
  • तुच्छ चीजें आप बहुत गुस्सा होती हैं।
  • जब आप नाराज होते हैं, तो आप आक्रामक व्यवहार दिखाते हैं जैसे कि चिल्ला या मारना
  • समस्या पुरानी है। यही है, यह बार-बार होता है
  • इमेज का शीर्षक खाली है जब आप गुस्सा चरण 15

    Video: छोटी-छोटी बातों पर आता है गुस्सा तो करें ये उपाय | Gussa Kam Karne Ke Upay In Hindi

    6
    एक क्रोध प्रबंधन कार्यक्रम में भाग लें I ये कार्यक्रम बहुत सफल साबित हुए हैं प्रभावी कार्यक्रम आपको क्रोध समझने में मदद करते हैं, क्रोध से निपटने के लिए अल्पकालिक रणनीति विकसित करते हैं, और भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए कौशल विकसित करते हैं। आपके लिए एक उपयुक्त कार्यक्रम खोजने के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं।
  • यह संभव है कि आपके क्षेत्र में आयु वर्गों, व्यवसायों या विशिष्ट जीवन स्थितियों के लिए व्यक्तिगत कार्यक्रम उपलब्ध हैं।
  • आपके लिए एक उपयुक्त क्रोध नियंत्रण कार्यक्रम ढूंढने के लिए, "क्रोध प्रबंधन वर्गों" के लिए इंटरनेट पर और अपने शहर, राज्य या क्षेत्र का नाम खोजें। आप अपने विशेष स्थिति के अनुरूप एक समूह को खोजने के लिए "किशोरों के लिए" या "पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव विकार वाले मरीजों के लिए" खोज शब्द भी शामिल कर सकते हैं।
  • आप एक चिकित्सक या चिकित्सक से पूछकर या अपने स्थानीय सामुदायिक केंद्र में स्वयं सुधार पाठ्यक्रमों से परामर्श करके उपयुक्त कार्यक्रमों की खोज भी कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक शम डाउन कब आप गुस्सा चरण 16
    7
    एक उपयुक्त चिकित्सक खोजें। सबसे अच्छा तरीका है शांत रहने की जानने के लिए की पहचान करने और अपने गुस्से मुद्दों की जड़ के इलाज के लिए है। चिकित्सक आप उन्हें स्थितियों आप गुस्से में लग रहा है कि में उपयोग करने के लिए छूट की तकनीक दे सकते हैं। यह आपको भावनात्मक मुकाबला कौशल और संचार कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, एक मनोविश्लेषक जो कोई (उपेक्षा या बच्चे के दुरुपयोग की तरह) के अतीत की समस्याओं को हल करने में मदद करने में माहिर हैं अतीत की घटनाओं से संबंधित क्रोध को कम कर सकते हैं।
  • संयुक्त राज्य और कनाडा में, आप एक चिकित्सक को खोज सकते हैं जो क्रोध प्रबंधन में विशेषज्ञता प्राप्त करता है यहां और यूनाइटेड किंगडम में, खोज करें यहां.
  • भाग 3
    एक शांत जीवन जीना

    जब आप क्रोधित हो जाते हैं
    1
    अपने लिए एक सकारात्मक वातावरण बनाएं सुखद चीज़ों के साथ अपने परिवेश को सजाने के लिए चाहे यह सुगंधित मोमबत्तियां, कमरों वाले पौधों या दोस्तों और परिवार की तस्वीरें हों, अपने आप को उन चीजों से घेर लें जो आपको खुश कर देते हैं। अपना काम या घरेलू स्थान सुव्यवस्थित, सकारात्मक और धूप में रखते हुए आप अपने दैनिक जीवन में अधिक सकारात्मक और कम तनाव महसूस कर सकते हैं।
    • आपके पास कम अव्यवस्था, आपके कार्यों को पूरा करना आसान होगा। इसके अलावा, अगर आपको आसानी से सभी की जरूरत पड़ती है, तो आपको गुस्सा होने की संभावना कम होगी।
  • इमेज का शीर्षक खाली है जब आप गुस्सा चरण 18 हैं
    2
    जिन चीजों को आप पसंद करते हैं उन्हें करने के लिए समय निकालें आपके गुस्से का हिस्सा हो सकता है क्योंकि आपको लगता है कि आपको कभी अपने लिए समय नहीं है और आप हमेशा बहुत सारे कार्य करने में व्यस्त हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, यदि आप पेंट, पढ़ने या चलाने के लिए प्यार करते हैं, तो इसे करने के लिए अपने दैनिक या साप्ताहिक कार्यक्रम में पर्याप्त समय लें। आपको गुस्सा होने की संभावना कम होगी क्योंकि आप अधिक समय बिताने होंगे जहां आप बनना चाहते हैं।
  • यदि आपके पास ऐसा कुछ नहीं है जो वास्तव में आपको उत्तेजित करता है या आपको खुश कर देता है, तो कुछ भी देखें जो आपको शांति से अधिक महसूस करता है
  • छवि को शांत करने का शीर्षक जब आप गुस्सा चरण 1 9 हैं
    3
    संतुलित आहार बनाए रखने के लिए याद रखें। बहुत से लोग भूख और क्रोध की भावना को अच्छी तरह से जानते हैं (अर्थात, आप भूखे हैं क्योंकि आप नाराज हैं)। प्रोटीन, फलों और सब्जियों से भरा स्वस्थ भोजन खाने के लिए याद करके इस सनसनी से बचें। इससे आपको भूख और रक्त शर्करा के स्तर गिरने में मदद मिलेगी। सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन के लिए तैयार करने के लिए स्वस्थ नाश्ते से शुरू करते हैं।
  • इमेज का शीर्षक खाली है जब आप गुस्सा चरण 20 हैं
    4

    Video: गुस्सा शांत करने के उपाय | Gussa Khatam Karne Ka Mantra | क्रोध खत्म करने के टोटके

    प्रति रात 7 से 8 घंटे सो जाओ। शारीरिक और भावनात्मक रूप से विकसित होने के लिए आपको रात में अच्छी तरह सोएं। नींद की कमी उचित रूप से भावनाओं का प्रबंधन करने में असमर्थता सहित स्थिति की एक किस्म, के लिए योगदान कर सकते हैं। पर्याप्त नींद प्राप्त करना तनावपूर्ण स्थितियों में आपको शांत रखने में मदद कर सकता है
  • अगर आपको नींद में कठिनाई हो रही है, तो रात के समय नींद में सुधार के लिए आहार और जीवन शैली में बदलाव के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। आप सोने के लिए औषधीय जड़ी बूटियों की भी कोशिश कर सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक खाली है जब आप गुस्सा चरण 21 हैं

    Video: Gussa sant karne ke upay/in hindi/गुस्सा शांत करने के उपाय/हिंदी में/ gussa kam karne ke upay

    5
    जितना हो सके उतना हँसो। यद्यपि कुछ स्थितियों में बहुत मुश्किल हो सकती है (विशेषकर जब आप बहुत नाराज़ हैं), यह दिखाया गया है कि जब आप गुस्से में हैं तो मुस्कुराते हुए और हँसने से आपको थोड़ा सा प्रोत्साहित किया जाता है इसके अलावा, हँसी शरीर में रासायनिक प्रक्रियाओं को बदल सकती है जो आपको सिकोड़ते हैं। रोज़ाना हँसते हुए अधिक समय व्यतीत करने से आप खुद को इतनी गंभीरता से नहीं ले सकते और समय आने पर प्रतिकूल परिस्थितियों के अजीब पक्ष को ढूंढ सकते हैं।
  • चुटकुले को पढ़ें या जब आपको बेहतर महसूस हो, तो कुछ दोस्तों को हँसते हैं। आप अजीब वीडियो भी देख सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • एक पुस्तक पढ़ें पढ़ना आपको तेज़ी से आश्वस्त करने में मदद करेगा, खासकर यदि आप अपने पढ़ने के बारे में समझने के लिए मजबूर करते हैं।
    • आपको लगता है कि क्रोध को नष्ट करने में मदद करने के लिए एक झपकी लेने की कोशिश करें और अपने मन को उस भावना से दूर ले जाएं।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं या यदि आपके विचार या कार्य हिंसक हो जाते हैं, तो तत्काल पेशेवर मार्गदर्शन प्राप्त करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com