ekterya.com

कैसे हानिकारक खाद्य additives से बचने के लिए

बहुत से लोग खाद्य पदार्थों में उपस्थित होने वाले प्रकारों और मात्रा के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। इसके अलावा, एक प्रेरणा होती है जो उन्हें "पूरी तरह से" प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उपयोग करने के लिए या बिना योजक या परिरक्षकों के उपभोग करने का संचालन करती है यह माना जाता है कि कुछ खाद्य additives हानिकारक हैं और स्वास्थ्य की समस्याओं का कारण बन सकता है अगर अक्सर या प्रचुर मात्रा में मात्रा में खपत होती है। हालांकि, वर्तमान में भोजन में उपयोग किए जाने वाले एडिटिव्स औसत स्वस्थ व्यक्ति के लिए सुरक्षित माना जाता है। एफडीए सभी खाद्य योज्य (संरक्षक, स्वाद, colorings, बनावट, आदि) को नियंत्रित करता है, जिस तरह से वे इस्तेमाल कर रहे हैं, मात्रा भोजन में जुड़ जाते हैं और है कि उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित हैं। ये additives भोजन ताजा रखने, सुरक्षा के अपने स्तर में वृद्धि, अपने पोषण मूल्य को बनाए रखने और इसके रूप में सुधार करने में मदद करते हैं। आप हानिकारक खाद्य योज्य की एक न्यूनतम मात्रा का उपभोग करना चाहते हैं या तो अगर आप उन्हें पूरी तरह से बचना चाहते हैं, तो आप सीखना चाहिए कि कैसे खाद्य लेबल ध्यान से पढ़ें और उन जो आदतन समस्याओं के कारण की पहचान।

चरणों

भाग 1
कुछ खाद्य एडिटिव्स से बचें

हानिकारक खाद्य additives चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
टार्ट्राज़ीन या पीले रंग के एन वाले खाद्य पदार्थों से बचें5. टैट्राज़ीन ज्यादातर पीले नंबर 5 के रूप में जाना जाता है (जो आमतौर पर सामग्री की सूची में मौजूद है)। यह एक रंग है जिसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है और कुछ प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं (विशेष रूप से बच्चों में) से जोड़ा गया है।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह additive बच्चों में समस्याग्रस्त व्यवहार से संबंधित है। यह आमतौर पर एडीएचडी वाले बच्चों और एक निश्चित खाद्य एलर्जी से प्रभावित होता है सामान्य तौर पर, उनके पास अधिक सक्रियता और ध्यान देने में कठिनाई होगी।
  • पीला नंबर 5 विभिन्न खाद्य पदार्थों में विटामिन या पीले दवाओं, मकारोनी और पनीर के साथ बना हुआ पनीर और पीले कैंडी और अनाज में पाए जाते हैं।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 2 से बचें शीर्षक छवि
    2
    डाईकेटील वाले उत्पादों का उपयोग करना बंद करें पीले नंबर 5 के विपरीत, डायएक्टाइल एक स्वाद है, न कि डाई। यह विभिन्न प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है और कुछ प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों से जोड़ा गया है।
  • डायसाटील आमतौर पर माइक्रोवेव मक्खन के साथ पॉपकॉर्न जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है, "ब्राउन" स्वाद, जैसे कि मक्खन या मैपल के साथ चीनी, और कुछ दही और चीज
  • डिमेंशिया और अल्जाइमर कुछ दुष्प्रभाव हैं जो डिएक्सिटिल युक्त खाद्य पदार्थों के उपभोग से जुड़ा हुआ है। अध्ययनों से पता चला है कि इस रसायन की खपत मस्तिष्क में पट्टिका के संचय के कारण हो सकती है।
  • जो लोग साँस लेने में ज्यादा diacetyl (पी। जी, पॉपकॉर्न सिर्फ पकाया गंध करने के लिए) या जो इस घटक केवल मनोभ्रंश का विकास नहीं के साथ खाद्य पदार्थों के उत्पादन कारखानों में काम, लेकिन यह भी गंभीर श्वसन रोग कहा जाता पीड़ित हो सकता है ब्रोंकाइलाइटिस ओब्इटटैन्स
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 3 से बचें शीर्षक छवि
    3
    नाइट्रेट या नाइट्राइट वाले खाद्य पदार्थों से बचें नाइट्रेट्स और नाइट्रेट्स दोनों बहुत ही आम संरक्षक हैं जो कई खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि ये एडिटिव्स विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं, खासकर अगर वे बड़ी मात्रा में भस्म हो जाते हैं
  • नाइट्रेट्स और नाइट्राइट परिरक्षकों के रूप में कार्य करते हैं और खाना खाने से रोकने में मदद करते हैं। ये आमतौर पर पनीर, ठंडे कटौती, बेकन, हैम, सॉस, हॉट डॉग और अन्य स्मोक्ड या प्रसंस्कृत मीट जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं।
  • यदि आप संसाधित मीट में समृद्ध आहार का पालन करते हैं, तो नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स की आपकी खपत बहुत अधिक होगी। अध्ययनों से पता चला है कि इससे कैंसर (विशेषकर एसोफेजियल कैंसर) और हृदय रोग से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसका कारण यह है कि इन घटकों में कार्सिनोजेनिक कारक हो सकता है, जिसका मतलब है कि वे कैंसर कोशिकाओं के विकास को प्रोत्साहित कर सकते हैं।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 4 से बचें शीर्षक छवि
    4
    प्रोपेलपार्बेन के साथ भोजन का उपभोग न करें प्रोपीलापरैबेन प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में पाया गया एक संरक्षक है जो उन्हें नवसिखुआ रखने में मदद करता है। यह विशेष परिरक्षक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता में पाया जाता है
  • प्रोपीलीपार्बेन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, इसलिए इसमें शामिल हर भोजन का उल्लेख करना मुश्किल है। हालांकि, सबसे आम शामिल हैं tortillas, ब्रेड, रोल, खाद्य रंग और यहां तक ​​कि सौंदर्य प्रसाधन और शैंपू।
  • प्रोपीलीपार्बेन खपत स्तन कैंसर से जुड़ा हुआ है। अध्ययन विवादास्पद रहे हैं, लेकिन एप्रोजेन के समान तरीके से शरीर में प्रोपलेपरबेन्स कार्य करते हैं। वृद्धि हुई एस्ट्रोजेन गतिविधि स्तन कैंसर से जुड़ी हुई है।
  • अध्ययनों ने पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी और टेस्टोस्टेरोन स्तरों के साथ प्रोपेलपार्बेन खपत को भी जोड़ा है।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 5 से बचें छवि शीर्षक
    5
    सभी खाद्य पदार्थों से बचें जो कि ओलेस्ट्रा होते हैं आपको एक एडिटिव के नाम को याद किया जा सकता है यह बहुत लोकप्रिय था जब कम वसायुक्त और आहार आहार बाजार में पहुंचे। यह घटक वसा के लिए एक विकल्प है और इसकी खपत कुछ अप्रिय दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।
  • ऑलेस्ट्र्रा या ओलेन आमतौर पर कम वसा वाले आहार के भोजन में पाया जाता है कम कैलोरी और वसा वाले उत्पाद बनाने के लिए इसे प्राकृतिक वसा के स्रोतों के लिए विकल्प के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह योजक आम तौर पर आलू के चिप्स, फूक्ड मकई सैंडविच, नाचोस, कुकीज़, पॉपकॉर्न और अन्य नमकीन स्नैक्स जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।
  • Olestra का कारण बनता है कि एक समस्या यह है कि यह शरीर में विटामिन और खनिजों के अवशोषण को बाधित करता है। विशेष रूप से, यह विटामिन ए, डी, ई और के अवशोषण को रोकता है।
  • इसके अलावा, जैस्ट्राइंटेस्टाइनल सिस्टम में बहुत ही ढीले मल, गुदा रिसाव और सामान्य परेशानी होने की संभावना है, जैलस्ट्र्रा के साथ भोजन खाने के सबसे प्रसिद्ध दुष्प्रभावों में से एक है।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 6 से बचें शीर्षक छवि
    6
    स्वादिष्ट मिश्रित या "ट्रेडमार्क" ड्रेसिंग वाले खाद्य पदार्थों को खरीदना न करें। कुछ खाद्य पदार्थ उनके घटक सूचियों में अधिक जटिल घटकों को पेश कर सकते हैं कंपनियां, "स्वामित्व के मिश्रण" (जैसे मसाले या फ्लेवर के मिश्रण) को बिना सटीक इंगित किए लेबल के स्थान पर रख सकती हैं।
  • एक भोजन का लेबल "स्वामित्व मिश्रण", "प्राकृतिक स्वाद" या "कृत्रिम स्वाद" - और स्पष्टीकरण प्रदान किए बिना इंगित कर सकता है।
  • जोड़ा प्राकृतिक जायके कृत्रिम स्वादों के रूप में ही हानिकारक हो सकते हैं। कुछ प्राकृतिक जायके में भी एडिटिव्स शामिल होंगे जैसे कि घुलनशील प्रोपलीन ग्लाइकोल या बीएचएएच संरक्षक।
  • यह प्रलेखित नहीं किया गया है कि मालिकाना मिश्रण का प्रतिकूल बीमारियों के लिए कोई दुष्प्रभाव या लिंक है, लेकिन ये बहुत अस्पष्ट हैं कि स्वास्थ्य के साथ किसी भी संबंध की पहचान करना मुश्किल है।
  • भाग 2
    खाद्य पदार्थों में additives की पहचान करें

    हानिकारक खाद्य additives चरण 7 से बचें शीर्षक छवि

    Video: MEME LES MEDECINS SONT CHOQUÉS:CECI FAIT PERDRE 15 KG EN 30 JOURS SANS SPORT!

    1
    उन एडिटिव्स की सूची बनाएं जिनसे आप बचाना चाहते हैं हम सभी कुछ अलग कारण हैं कि हम कुछ खाद्य एडिटिव्स से क्यों बचाना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप जानते हैं कि आप जो एडिटिव्स से बचना चाहते हैं, इसलिए आप उन खाद्य पदार्थों को ध्यान में रख सकते हैं जिनमें वे हैं
    • यदि आप अपने आहार में कुछ एडिटिव्स से बचना चाहते हैं, तो आप उनकी सूची बना सकते हैं। आप सूची को कागज के एक टुकड़े पर या अपने फोन पर लिख सकते हैं, या आप उन खाद्य पदार्थों को याद कर सकते हैं जिन्हें आप उपभोग नहीं करना चाहते हैं।
    • आपको उन खाद्य पदार्थों की एक सूची भी बनानी चाहिए जो उन्हें शामिल करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पीले नंबर 5 से बचने जा रहे हैं, तो ध्यान दें कि यह आमतौर पर मीरा अनाज और रंगीन कैंडीज में पाया जाता है।
    • यदि आप भोजन में संवेदनशीलता या एलर्जी से पीड़ित हैं, या यदि आपके पास खाना एडिटिव्स में काफी प्रतिकूल प्रतिक्रियाएं हैं तो आपको हमेशा इस सूची को हाथ में रखना चाहिए यह खरीदारी में उपयोगी होगा जब आप खरीदारी करेंगे और यदि आप बाहर खाने के लिए जा रहे हैं और आपको दूसरों को उन अवयवों के बारे में सूचित करना है जिन्हें आप से बचना चाहिए
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 8 से बचें शीर्षक छवि



    2
    भोजन कंटेनर पर विज्ञापन पढ़ें यदि आप किसी भी additive, घटक या भोजन से बचने जा रहे हैं - यह महत्वपूर्ण होगा कि आप उत्पाद पैकेजिंग में उनकी पहचान कैसे करें। कंटेनर के कई बिंदु हैं जहां आप सामग्री के बारे में जानकारी पा सकते हैं। पहले आपको भोजन के सामने का लेबल देखना होगा
  • इस लेबल में सभी विज्ञापन, गुण और संदेश होंगे जो कि खाद्य उत्पादों के सामने हैं। इन संदेशों के कुछ उदाहरण "पूरी तरह से प्राकृतिक", "फाइबर का अच्छा स्रोत" या "कम वसा" है।
  • सामने वाले लेबल आपको बेहतर उत्पाद प्राप्त करने के लिए दिशा दे सकते हैं, लेकिन वे आपको खाद्य पदार्थों में उपस्थित सामग्री के प्रकार के बारे में विशिष्ट जानकारी नहीं देंगे। आपको यह जानने के लिए अधिक जांच करना होगा कि आप क्या खा रहे हैं।
  • कंटेनर संदेश एफडीए की शर्तों के अनुसार हमेशा एक विशिष्ट या कानूनी परिभाषा नहीं देंगे। उदाहरण के लिए, "पूरी तरह से प्राकृतिक" की कोई कानूनी परिभाषा नहीं है हालांकि, यदि कोई उत्पाद "कम सोडियम" इंगित करता है, तो इसका मतलब है कि इसकी प्रति सेवारत 140 मिलीग्राम से अधिक सोडियम नहीं हो सकता है।
  • Video: Paleo Hacks Cookbook Review - The Paleo Cookbook || Paleo Hacks Cookbook Review

    हानिकारक खाद्य additives चरण 9 से बचें छवि शीर्षक
    3
    सामग्री की सूची की जांच करें यह सूची पोषण मूल्य तालिका का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। यदि आप कुछ प्रकार के एडिटिव्स, खाद्य पदार्थ या अवयवों से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको सावधान रहना होगा कि आप जो खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, उस घटक सूची को देखें।
  • सामग्री की सूची आमतौर पर पोषण मूल्य की मेज के नीचे या उसके बगल में पाया जाता है। यह उत्पाद में शामिल प्रत्येक घटक की सूची देगा।
  • वज़न के अनुसार, सामग्री क्रम में सूचीबद्ध की जाएगी, उच्चतम से निम्नतम एकाग्रता में। उदाहरण के लिए, अगर आलू का आटा पहला घटक है, तो यह सबसे बड़ी मात्रा में मौजूद होगा।
  • यदि आप कुछ एडिटिव्स से बचना चाहते हैं तो सामग्री की सूची महत्वपूर्ण होगी। कानून की आवश्यकता है कि उत्पादों के घटक सूचियों में सभी additives का उल्लेख किया जाए, चाहे उनके उद्देश्य क्या हो।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 10 से बचें छवि शीर्षक
    4
    आपके घर पर मौजूद भोजन के जोड़ों की जांच करें आपको कुछ एडिटिव्स या खाद्य सामग्री से बचने में कठिनाई हो सकती है आप जो खरीदते हैं उसकी समीक्षा करने के अतिरिक्त, आपको उन खाद्य पदार्थों की समीक्षा भी करनी होगी जो आपके पास पहले से मौजूद हैं
  • इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन आपको अपने घर पर मौजूद सभी पैक किए गए उत्पादों की समीक्षा करने में कुछ घंटे खर्च करना चाहिए। अनाज, पटाखे और कुकीज़, पास्ता, आइसक्रीम, ब्रेड, अंग्रेजी muffins, डिब्बाबंद सूप और जमे हुए भोजन की जाँच करें।
  • सामने के लेबल और घटक सूची भी पढ़ें। आप उन खाद्य पदार्थों को छोड़ देना चाहिए जिनमें वे एडिटिव्स होते हैं जिन्हें आप बचाना चाहते हैं
  • तुम्हें पता है, उन्हें त्यागने (विशेष रूप से अगर वे पहले से खुले हैं) उन्हें अपने दोस्तों या परिवार को देने के लिए, या एक खाद्य बैंक है कि आप नहीं खोला है करने के लिए दान करने के लिए चुन सकते हैं।
  • आपको इन खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखना चाहिए शायद वे ऐसे पदार्थ हैं जो आपने अक्सर खरीदा है आपको उन्हें फिर से खरीदना होगा और आपको अन्य विकल्पों की तलाश करना होगा।
  • भाग 3
    अपने आहार से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ को हटा दें

    हानिकारक खाद्य additives चरण 11 से बचें शीर्षक छवि
    1
    खरोंच से अधिक भोजन तैयार करें यदि आप हानिकारक खाद्य पदाथें से बचने के लिए चाहते हैं, तो आपको घर से अधिक खाएं खरोंच से खाना बनाना पड़ सकता है यह हमेशा आसान बात नहीं होगी, लेकिन यह आपको अपने भोजन की सामग्री पर कुल नियंत्रण देगा।
    • यदि आप घर पर खाना बनाते हैं, तो आप उन सामग्रियों का चयन कर सकते हैं जो आप उपयोग करेंगे। आप उन राशियों को तय करेंगे जो आप उपयोग करेंगे, आपको पता चल जाएगा कि भोजन कार्बनिक या नहीं है और आप अपने भोजन में शामिल वसा या चीनी की मात्रा को नियंत्रित कर सकते हैं।
    • यदि आप घर पर अधिकतर भोजन पकाने के लिए, आप उन सभी हानिकारक एडिटिव्स से बच सकते हैं जो आप का उपभोग नहीं करना चाहते हैं। इसके अलावा, आपके पास यह जानने की सुरक्षा होगी कि आपके शरीर क्या निगलना होगा।
    • यदि आप घर पर अपना भोजन तैयार करते हैं, तो यह आपके समग्र पोषण, भोजन की लागत और आपके द्वारा खाए जाने वाले हिस्से को नियंत्रित करने के लिए भी उपयोगी होगा।
    • आपको रेस्तरां में अपने हिस्से को भी सीमित करना चाहिए ये आम तौर पर ऐसे स्थान होते हैं जहां आप इसे बिना देखे हानिकारक additives का उपभोग कर सकते हैं।
  • 2
    रेस्तरां में देखभाल के साथ अपने भोजन का आदेश दें यदि आप खाने के लिए बाहर जाते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि आप क्या आदेश देते हैं। रेस्तरां में जाने की कोशिश करें, जो अपने भोजन को ताजी खाद्य पदार्थों के साथ तैयार करते हैं, फ्रोजन या प्री-प्रोसेसेड भोजन की सेवा के बजाय छोटे स्थानीय रेस्तरां बड़े चेन में उन लोगों की तुलना में अधिक सुरक्षित हो सकते हैं
  • यदि आप शृंखला रेस्तरां में जाते हैं, तो आप उनसे जाने से पहले अपने भोजन की सामग्री की जांच कर सकते हैं। यह आपको एडिटिव्स की पहचान करने की अनुमति देगा।
  • यदि रेस्तरां स्थानीय सामग्री का उपयोग करते हैं, तो वे परिरक्षकों या खतरनाक एडिटिव्स वाले खाद्य पदार्थों के उपयोग से कम खाना पकाने की संभावना कम होगी।
  • वेटर और शेफ को सामग्री के बारे में बहुत सारे सवाल पूछिए, ताकि आपको पता चले कि आप क्या खाएंगे।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 12 से बचें शीर्षक छवि
    3
    100% जैविक खाद्य पदार्थ खाएं यह आपके आहार में हानिकारक खाद्य additives से बचने और कम करने का एक और तरीका होगा। लेबल पर यह संदेश आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि किस खाद्य पदार्थ में कम एडिटिव्स हैं
  • यदि खाद्य लेबल इंगित करता है कि यह 100% कार्बनिक है, तो उसे अपने क्षेत्र में कृषि विभाग या किसी समान इकाई के नियमों और विनियमों का पालन करना चाहिए। इसमें मिट्टी की स्थिति, कीटनाशकों का उपयोग, जानवरों की स्थापना के लिए मानक और योजक के उपयोग शामिल हैं।
  • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के विशिष्ट मामले में, जैविक खाद्य लेबल के लिए अमेरिका विधान इन परिरक्षकों, कृत्रिम रंग और जायके को शामिल अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह, 100% कार्बनिक प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ में केवल कार्बनिक अवयव ही होते हैं।
  • यदि आप कुछ प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का उपभोग जारी रखना चाहते हैं, तो आप उन्हें अपने जैविक संस्करण में खरीद सकते हैं। फिर भी, आपको खाना और सामग्री की सूची के लेबल की जांच करनी चाहिए, लेकिन आप बिना एडिटिव्स के जैविक उत्पादों को अधिक आसानी से पा सकते हैं
  • हानिकारक खाद्य additives 13 कदम से बचें छवि शीर्षक

    Video: स्वस्थ्य, मजबूत, ताक़तवर एवं मोटे होने के ज़बरदस्त उपाय। For Healthy, strong Body

    4
    संसाधित मांस से बचें प्रसंस्कृत मांस खाद्य पदार्थों का एक समूह है जो अधिक से अधिक संसाधित होते हैं और इनमें कई योजक होते हैं (कुछ हानिकारक नाइट्रेट्स और नाइट्राइट्स सहित)। यदि आप हानिकारक एडिटिव्स से बचना चाहते हैं, तो आपको इन प्रकार के प्रोटीन को छोड़ देना चाहिए।
  • प्रसंस्कृत मांस में डेली मांस, बेकन, सॉसेज, डिब्बाबंद मांस, स्मोक्ड मांस और गर्म कुत्तों जैसे उत्पादों को शामिल किया जा सकता है।
  • कुछ हानिकारक पदार्थों को जोड़ने के अलावा, ये खाद्य पदार्थ कैलोरी, वसा और सोडियम में भी अमीर होंगे। इसकी लगातार खपत या प्रचुर मात्रा में कोलोरेक्टल कैंसर और हृदय रोग से संबंधित है।
  • इन संसाधित खाद्य पदार्थों को लेने के बजाय, दुबला, कम प्रोसेस प्रोटीन स्रोत चुनें। आप चिकन या टर्की के स्तनों को भुनाकर अपने खुद के ठंड में कटौती कर सकते हैं, और उन्हें सैंडविच में खाने के लिए स्लाइस में काट सकते हैं। गर्म कुत्तों या सॉस खाने के बजाय मछली, चिकन, टर्की, दुबला बीफ़ या पोर्क सेंकना आप दुबला भूजल पोर्क के उपयोग से खरोंच से अपने खुद के सॉस तैयार कर सकते हैं।
  • हानिकारक खाद्य additives चरण 14 से बचें छवि शीर्षक
    5
    उन अनाज का उपभोग करें जिन्हें कम से कम संसाधित किया जाता है वहाँ कुछ प्रकार के अनाज (विशेषकर रोटियां) होते हैं जिनमें हानिकारक additives भी होते हैं। इन प्रकार के खाद्य पदार्थों को लेने के बजाय, अनाज समूह से दूसरे, स्वस्थ विकल्पों का चयन करें।
  • ब्रेड, नाचोस, टोट्रा, मफिन और वफ़ल जैसे खाद्य पदार्थों में कई हानिकारक योजक होते हैं हमेशा इन खाद्य पदार्थों की सामग्री को खरीदने से पहले उन्हें जांचें।
  • हालांकि, इन खाद्य पदार्थों के कुछ संस्करण हैं जो 100% जैविक हैं या बिना परिरक्षकों के हैं। अक्सर, इन उत्पादों को किराने की दुकान के जमे हुए भोजन अनुभाग में पाया जाता है। अपने शेल्फ जीवन को लम्बे करने के लिए रेफ्रिजरेटर में इन अनाजों को संरक्षित न करें। यह मोल्ड के गठन को रोक सकता है
  • इसके अलावा, आप स्क्रैच से घर में इन खाद्य पदार्थों के कई तैयार करने का प्रयास कर सकते हैं। आप अपनी खुद की रोटी बना सकते हैं या अपने वफ़ल और रोल को खरोंच से तैयार कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि अपने खुद के घर का नाचोस भी।
  • Video: BAJAR GRASA ABDOMINAL Parte 1 Redúcela YA ana contigo

    युक्तियाँ

    • हमेशा संसाधित खाद्य पदार्थों के पोषण लेबल और घटक सूची पढ़ें जिनमें एक से अधिक घटक होते हैं।
    • अलमारी और रेफ्रिजरेटर से थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-सी को खत्म करें, जो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें हानिकारक एडिटिव्स होते हैं जिन्हें आप बचाना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com