ekterya.com

गर्भावस्था के दौरान ऊर्जा कैसे प्राप्त करें

ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के कुछ बिंदुओं के दौरान क्रोनिक थकान से पीड़ित होता है, आमतौर पर पहले और तीसरे trimesters में अगर आपको कुछ करने के लिए बहुत थका हुआ लगता है, तो उससे लड़ने के कई तरीके हैं। आप कसरत, ठीक से खा सकते हैं, अच्छी तरह सो रहे हैं और पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों से ऊर्जा स्तर बनाए रख सकते हैं। बेशक, आपको हमेशा अपने आहार या गर्भावस्था के दौरान गतिविधि के अपने स्तर में कोई भी बदलाव करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए। गर्भावस्था के दौरान अधिक ऊर्जा कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें।

चरणों

विधि 1
व्यायाम

गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
व्यायाम करें। कसरत न करने के संभावित कारणों से इनकार करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें। अगर डॉक्टर को मंजूरी मिलती है, तो हर दिन बहुत कम व्यायाम करें यह अनुशंसा की जाती है कि गर्भवती महिलाएं प्रत्येक दिन कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करती हैं। आपके द्वारा किए जाने वाले व्यायाम में हृदय की दर से संबंधित कोई सीमा नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम करते समय सामान्य रूप से बात कर सकते हैं यदि आप बोलते समय बहुत मुश्किल साँस लेते हैं, तो शायद इसका मतलब यह है कि आप बहुत अधिक प्रयास कर रहे हैं
  • तीसरे तिमाही के दौरान, जब तक आप समयपूर्व गर्भावस्था के जोखिम को नहीं चलाते तब तक व्यायाम करना सुरक्षित होता है। यदि आप आमतौर पर मध्यम या उच्च प्रभाव वाले व्यायाम करते हैं, तो अपने डॉक्टर या दाई से बात करें कि आप इसे जारी रख सकते हैं या नहीं। प्रसवपूर्व योग का अभ्यास और पेट और काठ का अभ्यास के साथ तेज चलना। जैसा कि आप अपनी पीठ पर झूठ बोलने के दौरान बैठ-अप प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं होंगे, अपने पैरों पर पेल्विक टिल्ल्ट करें। गर्भावस्था के अंतिम चरण में भारी वस्तुओं को उठाने से बचें और, हमेशा की तरह, यदि आपको चक्कर आ रहा है तो रोकें यदि आप थका हुआ महसूस करते हैं, तो लंबे समय तक एक के बजाय व्यायाम कम करें
  • व्यायाम हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, और मस्तिष्क और अन्य अंगों के लिए बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन की साँस लेना की गारंटी देता है।
  • आप ऊंचाइयों पर व्यायाम है, तो कृपया है कि आप तीव्र पर्वत बीमारी (एमएएम) का जोखिम हो सकता ध्यान दें। यदि आप 2500 मीटर से ऊपर स्थित किसी स्थान की यात्रा करने जा रहे हैं, तो ऊंचाई के लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय दें। किसी भी मध्यम व्यायाम करने से पहले दो या तीन दिन रुको।
  • धीरज अभ्यास सुरक्षित हैं, लेकिन हल्के वजन का उपयोग करें और कई पुनरावृत्तिएं करें (जैसे, 15 से 20 दोहराव करें)।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक चरण 2
    2
    चलता है। चलने के लिए हर दिन का समय ले लो दोपहर के भोजन के समय चलने के लिए जाएं, कुत्ते को एक पैदल चलना या एक पल के लिए एक दूसरे व्यक्ति के साथ चलने के लिए ले जाएं जब आप काम के बाद घर आएं। चलना एक महत्वपूर्ण गतिविधि है क्योंकि इससे रक्त प्रवाह बढ़ता है जिससे इस प्रकार ऊर्जा बढ़ती जा रही है
  • धीरे-धीरे चलें, आप अपने हृदय की दर को बढ़ाने के मुद्दे पर बहुत ज्यादा नहीं बढ़ना चाहेंगे। बस एक प्रकाश चलना ले लो
  • रोजाना कम से कम 30 मिनट चलने की कोशिश करें
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 3

    Video: रेडी मेड Pregnancy Laddu डिलीवरी के पहले और बाद का सम्पूर्ण पोषण!!

    3
    भार उठाना गर्भावस्था के दौरान मजबूत प्रशिक्षण सुरक्षित तरीके से व्यायाम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है - हालांकि, आपको हल्के वजन का उपयोग करना चाहिए। गर्भावस्था के दौरान, गुरुत्वाकर्षण के आपके केंद्र में परिवर्तन होता है और आपके पास बहुत सारे वजन का समर्थन करने में समस्या हो सकती है। बहुत भारी भार उठाने के बजाय, कुछ हल्के वजन उठाते हैं और प्रति श्रृंखला 15 से 20 दोहराव करते हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान, ऊपरी शरीर में शक्ति विकसित करने का प्रयास करें। किया Bicep कर्ल, tricep एक्सटेंशन और कंधे प्रेस, वे उपयोगी होंगे जब आपको बाद में अपने बच्चे को चार्ज करना चाहिए
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    तैराकी जाओ गर्भवती महिलाओं के लिए तैराकी को सबसे सुरक्षित व्यायाम माना जाता है यह जोड़ों के लिए अतिरिक्त तनाव नहीं जोड़ता है या जब आप इसे अभ्यास करते हैं तो तापमान बहुत ज्यादा बढ़ाते हैं। यह आपके रक्त को पंप करने और आपके शरीर को जगाने का एक उत्कृष्ट और ताज़ा तरीका है।
  • आपके शरीर को ठंडा पानी छूने के लिए तुरन्त इसे शांत करें, अपनी ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी करें।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 5

    Video: थायराइड को जड़ से खत्म करने के चमत्कारीक घरेलू उपचार

    5
    व्यायामशाला के कार्डियोवास्कुलर मशीनों में व्यायाम करें स्थानीय जिम के कार्डियोवास्कुलर मशीनों पर आधे घंटे के लिए कसरत करना आपके ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है एक स्थिर साइकिल व्यायाम करने का एक शानदार और सुरक्षित तरीका है, क्योंकि यह आपके वजन का समर्थन करेगी और क्योंकि वह नहीं चलेगा, आप गिरने का जोखिम नहीं चलाते। एक पर्वतारोही, अण्डाकार और ट्रेडमिल का उपयोग करना थकान का उपयोग और उससे निपटने के अच्छे तरीके हैं।
  • बस यह ध्यान रखें कि कुछ गतिविधियों को आपके और आपके बच्चे की सुरक्षा बनाए रखने के लिए विशेष संशोधनों की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं पता कि व्यायाम आपके लिए सही है, तो सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • गर्भावस्था के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अभ्यास योग गर्भवती महिलाओं के लिए कई विशेष योग दिनचर्या हैं और उनमें से अधिकांश ऊर्जा स्तर बढ़ाने में सहायता करते हैं। अपने इलाके में जिम या योग स्टूडियो में योग कक्षा में जाएं इंटरनेट पर खोजें या एक डीवीडी है कि दिनचर्या है कि आप एक दिन जब भी आप एक मुफ्त क्षण है योग के आधे घंटे के लिए योग अभ्यास कर सकते हैं खरीदते हैं।
  • कुछ स्टूडियो और जिम विशेषकर गर्भवती महिलाओं के लिए कक्षाएं प्रदान करते हैं
  • गर्भवती चरण 7 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    7
    Baila। अपनी ऊर्जा को बढ़ाने का एक अच्छा तरीका, एंडोर्फिन के आपके स्तर और सामान्य रूप से आपके मनोदशा में कुछ हंसमुख संगीत और नृत्य खेलना है। एंडोर्फिन के स्तर में वृद्धि से तनाव को कम करने में मदद मिलेगी, जो थकान का कारण है।
  • सुनिश्चित करें कि कूदना, कूदना या बहुत अधिक करना सुनिश्चित करें
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    आंदोलनों के साथ दैनिक थकान का मुकाबला करें यदि आप काम पर हैं और ऐसा लगता है कि आप जाग नहीं सकते हैं, तो प्रकाश आंदोलन करें अपने डेस्क पर अभ्यास को खींचने और सांस लेने का अभ्यास, कार्यालय के चारों ओर चलना या ताजा हवा और धूप के लिए बाहर जाना
  • विधि 2
    पर्याप्त आराम करो

    गर्भावस्था के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक चित्र 9
    1
    पर्याप्त नींद जाओ गर्भावस्था के दौरान इस स्तर के दौरान अधिक मात्रा में ऊर्जा रखने के लिए पर्याप्त आराम प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। एक रात में आराम करने के लिए हर रात 8 से 9 घंटे की निर्बाध नींद होती है। हालांकि, 78% गर्भवती महिलाओं का कहना है कि उन्हें परेशानी है।
    • आप रात पेशाब करने के लिए के बीच में जगाने के लिए किए जाने के अवसर को कम करना चाहते हैं, तो सोने से पहले तरल पदार्थ दो से तीन घंटे पीना।
    • ईर्ष्या को कम करने के लिए सोने से पहले खाने मत खाओ
    • से बचने के लिए सोने से पहले खींचो पैरों में ऐंठन
  • गर्भावस्था के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपनी नींद के समय को संशोधित करें क्योंकि आपके शरीर में अधिक ऊर्जा व्यय होगी और आप पहले और अंतिम तिमाही के दौरान अधिक थका महसूस करेंगे, आपको सामान्य से पहले सोना चाहिए। हर रात कुछ अतिरिक्त घंटों को सोते हुए आपको पूरे दिन में इतनी थकावट महसूस न करने में सहायता मिलेगी।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    Naps ले लो यदि आप दिन के दौरान थका हुआ महसूस करते हैं, तो थोड़ी सी झपकी ले लो इसे अधिकतम करने के लिए इसे 20 से 30 मिनट तक नहीं रहना चाहिए, लेकिन 60 मिनट का समय आपको पूरी तरह से ताज़ा कर सकता है यहां तक ​​कि अगर आप काम पर हैं, तो 10 से 15 मिनट का ब्रेक लें, रोशनी बंद करें, अपनी आंखों को बंद करें और अपना सिर आराम करें।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    4
    यदि आप लगातार पेशाब की आवश्यकता महसूस करते हैं तो अपनी स्थिति बदलें। सोने का एक तरीका अपनी मुद्रा को संशोधित करना है ताकि बच्चा आपके मूत्राशय से निकल जाए। कुछ ही मिनटों के लिए चारों अंगों का उपयोग करने के लिए खुद को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इससे बच्चे को स्थानांतरित करने में मदद मिल सकती है और उम्मीद है कि पेशाब की जरूरत कम हो सकती है।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक 13 छवि 13
    5
    जोड़ों में असुविधा को दूर करने के लिए एक तकिया का प्रयोग करें। यदि आप अपने पक्ष में सोते समय दर्द महसूस करते हैं, तो अपने घुटनों के बीच तकिया को अपने पीठ और हिप में दर्द कम करने के लिए रखें। अतिरिक्त समर्थन के लिए आप अपनी पीठ पर अपनी पीठ पर एक तकिया भी रख सकते हैं।
  • आप अपने शरीर के समर्थन के लिए शरीर के लिए एक तकिया भी खरीद सकते हैं, जबकि आप अपने पक्ष में सो सकते हैं
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि

    Video: गर्भवती महिलाओं के लिए आलू का सेवन फायदेमंद है या नहीं? जानें | Pregnancy Tips in Hindi

    6
    अनावश्यक प्रतिबद्धताओं को कम करें यदि आपको बहुत थका हुआ लगता है, तो आपको कुछ चीजों के बारे में भूलना पड़ सकता है। इसका मतलब ये हो सकता है कि आपकी सामाजिक प्रतिबद्धताओं को कम करना या उनका अनुकूल होना चाहिए। घर के काम को भूल जाओ और पता करें कि क्या आप घर से काम कर सकते हैं। माता-पिता की एक बैठक या कपड़े धोने में एक सत्र की तुलना में, अपने दोस्तों और दोस्तों के साथ खाने के लिए जाने से आपके आराम और नींद अधिक महत्वपूर्ण हैं।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    7
    अपने तनाव के स्तर को कम करें गर्भावस्था के दौरान थोड़ा तनाव महसूस करना सामान्य है, लेकिन रात में सोते समय आपके लिए बहुत मुश्किल हो सकता है यह आपकी भूख में सिरदर्द और परिवर्तनों के कारण भी पैदा कर सकता है। गर्भावस्था के दौरान खुद को समर्पित करें तनाव को कम करने में जो कुछ भी होता है, जैसे कि कोई पुस्तक पढ़ना, अपने पसंदीदा गीत को सुनना, योग का अभ्यास करना या सूर्य में बाहर बैठना
  • अभ्यास करें ध्यान. अपनी आँखें बंद करें और अन्य सभी विचारों के मन को साफ़ करें एक छवि पर फ़ोकस करें या हर दिन कुछ मिनट के लिए सोचा।
  • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें शांत होने और अपनी ऊर्जा हासिल करने के लिए दो मिनट के लिए गहराई से साँस लें।
  • अपने चिकित्सक से बात करें, अगर आपको तनाव का प्रबंधन करने में कठिनाई हो।



  • विधि 3
    सही भोजन खाएं

    गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 16
    1
    अपने भोजन को कई भोजन में विभाजित करें गर्भावस्था के दौरान, आपको प्रतिदिन लगभग 300 अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करना चाहिए, जो आपको बड़ी मात्रा में खाना खाए तो आपको धीमा कर सकता है। अपना ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने का एक तरीका पूरे दिन 5 से 6 भोजन खाएं। यह आपकी ऊर्जा के स्तर को स्तर बनाए रखने में आपकी मदद करेगा और आपको डाउनटार्न्स से बचने में मदद करेगा।
    • नाश्ते, दोपहर और रात के खाने के अलावा, अपने ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने के लिए पूरे दिन कम से कम दो हार्दिक, स्वस्थ और पौष्टिक स्नैक्स शेड्यूल करें।
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 17
    2
    प्रोटीन का उपभोग करें प्रोटीन पूरे दिन के लिए पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है। साथ ही, प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों में मौजूद एमिनो एसिड आपके बच्चे के कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं। गर्भावस्था के दौरान, आपको प्रति दिन प्रोटीन का 75 ग्राम (2.6 औजे) का उपभोग करने की आवश्यकता होती है। प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत निम्नलिखित हैं:
  • दूध, पनीर, दही और अन्य डेयरी उत्पादों
  • अंडे
  • दुबला मांस, जैसे चिकन और मछली
  • टोफू या सोया, एडमैम की तरह
  • सेम या मसूर
  • क्विनोआ
  • धरण
  • पागल और बीज
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 18
    3
    पूर्ण कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट गर्भावस्था के दौरान एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, क्योंकि वे आपको अपने बच्चे को पोषण देने के लिए आवश्यक ईंधन प्रदान करते हैं। परिष्कृत और संसाधित कार्बोहाइड्रेट से बचें, जैसे केक और चिप्स, साथ ही सफेद ब्रेड इसके विपरीत, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें:
  • जई
  • ताजा या सूखे फल (कोई अतिरिक्त चीनी नहीं)
  • ताजा सब्जियां
  • रोटी, पटाखे और साबुत अनाज
  • शेल के साथ भुना हुआ आलू
  • सेम और मटर
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    4
    अपने आहार में आयरन जोड़ें उच्च लोहा सामग्री वाले खाद्य पदार्थ से एनीमिया को रोकने में मदद मिलती है, जो थकान का कारण रखती है और गर्भावस्था के दौरान एक समस्या हो सकती है। इस खनिज में समृद्ध आहार लेने से आपकी ऊर्जा के स्तर को उच्च रखने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने के लिए, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों का उपभोग करें:
  • धरण
  • उच्च लोहा सामग्री के साथ अनाज
  • सूखे फल (जोड़ा शर्करा के बिना)
  • पालक, काली और अन्य गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां
  • सोया उत्पादों
  • लाल मांस और दुबला
  • फलियां
  • Video: कच्चे कलवे साधना गर्भ में पलने वाले बच्चों की मृत्यु के लिए की जाती है यह साधना -08527233646

    गर्भवती चरण 20 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    5
    सही प्रोटीन खाओ ऊर्जा पैदा करने वाले विटामिन की उच्च सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को खाने से आप पूरे दिन थकान का सामना कर सकते हैं। आप निम्न खाद्य पदार्थों की कोशिश कर सकते हैं:
  • कद्दू विटामिन ए का उत्कृष्ट स्रोत है
  • दही कैल्शियम और विटामिन डी प्रदान करता है। बस सुनिश्चित करें कि आप कृत्रिम सामग्री, परिरक्षक और जोड़ा शक्करों के बिना एक का उपभोग करते हैं।
  • ब्रोकोली और गाजर बीटा-कैरोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं इसके अलावा, ब्रोकोली, खट्टे फल और जामुन विटामिन सी का एक स्वादिष्ट स्रोत हैं
  • ब्लूबेरी, ब्लैकबेरी और स्ट्रॉबेरी अन्य आवश्यक विटामिन के अलावा महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं।
  • विटामिन बी 6 चिकन, मीठे आलू और केला में एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।
  • गर्भवती चरण 21 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    6
    पोटेशियम लें पोटेशियम में उच्च भोजन खाने से आपकी मांसपेशियों को लेग ऐंठन की आवृत्ति कम करके मदद मिल सकती है। यह खनिज निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में मौजूद हो सकता है:
  • केला
  • कद्दू
  • आड़ू
  • कीवी
  • आलू
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • गर्भवती चरण 22 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    7
    पर्याप्त मैग्नीशियम का उपभोग करें मैगनीशियम शर्करा को तोड़ता है और उन्हें प्रयोग करने योग्य ऊर्जा में परिवर्तित करता है अपने मैग्नीशियम का स्तर बहुत कम हैं, तो आप पैर में ऐंठन होने के अलावा थकान महसूस, इसलिए खनिज रोका जा सकता है के लिए पर्याप्त उपयोग कर सकती है। महिलाओं को प्रति दिन लगभग 300 मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए।
  • बादाम, अखरोट या पेकान के रूप में मुट्ठी भर पागल खाने से आपको दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है।
  • चोकर अनाज, या किसी भी पूरे अनाज, मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है।
  • मछली इस खनिज का एक अच्छा स्रोत है, विशेष रूप से हलिबूट
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक 23 छवि 23
    8
    खपत चीनी से बचें संतुलित रक्त शर्करा का स्तर होने से आपको सक्रिय रहने में सहायता मिलेगी। मीठा खाद्य पदार्थ खुद ऊर्जा का एक संक्षिप्त फट थकान है कि एक डाउनर का कारण बनता है के बाद देने के अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा देंगे।
  • अगर आपको मिठाई की ज़रूरत है, तो एक फल, डार्क चॉकलेट या ग्रैनोला खाएं
  • गर्भवती चरण 24 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    9
    अपने आहार में अधिक कैलोरी जोड़ें यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार होना चाहिए, इसके अतिरिक्त यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको बहुत अधिक वजन नहीं मिलता है हालांकि, क्योंकि आपका शरीर आपके बच्चे को विकसित करने के लिए बहुत मेहनत करता है, आपको अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होगी। आपके शरीर के अतिरिक्त काम के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए अपने दैनिक भोजन की खपत में 300 अतिरिक्त कैलोरी जोड़ें कम मात्रा में कैलोरी खाने से थकान और कम ऊर्जा के स्तर का कारण होगा।
  • गर्भवती चरण 25 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    10
    बहुत पानी पी लो गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त पानी पीने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है इस चरण के दौरान, आपको 230 मिलीलीटर (8 औंस) पानी के 8 गिलास पीने चाहिए। दूध, रस और अन्य पेय पदार्थों को भी इस राशि में शामिल किया गया है।
  • निर्जलीकरण थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के कारण हो सकता है इसके विपरीत, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आप धीरज और ऊर्जा बनाए रख सकते हैं।
  • छवि गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक 26
    11
    कैफीन को साधारण रूप से पीना हाल के शोध से पता चला है कि यह गर्भावस्था के दौरान प्रतिदिन कैफीन का एक उदार राशि पीने के लिए सुरक्षित है। आप कुछ की जरूरत है सुबह या दोपहर में आप एक बढ़ावा देने के लिए, कॉफी या चाय का एक कप पीने के लिए और बारीकी से अपने कैफीन का सेवन की निगरानी। जो कॉफी के लगभग 340 मिलीलीटर (12 औंस) में कैफीन की मात्रा है प्रति दिन 200 मिलीग्राम कैफीन का, अधिक नहीं है।
  • हालांकि, अगर आपको नींद में परेशानी होती है, कॉफी, सोडा या चाय पीने से बचें कैफीन एक उत्तेजक है जो आपकी नींद में बाधित कर सकता है। इसके अलावा, इसे बहुत देर तक नहीं पीते हैं कैफीन शरीर में कई घंटों तक रह सकता है और सो जाता है।
  • विधि 4
    अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों खोजें

    गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 27
    1
    जांचें कि क्या आप एनीमिया से ग्रस्त हैं गर्भावस्था के दौरान, आपके शरीर में अधिक खून पैदा होता है, जिससे लोहे की जरूरत बढ़ जाती है। यदि आप पर्याप्त लोहा या अन्य पोषक तत्वों का उपभोग नहीं करते हैं, तो आपको एनीमिया से पीड़ित हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान हल्के एनीमिया से पीड़ित होना आम है, लेकिन लोहे और विटामिन के निम्न स्तर के कारण क्रोनिक थकान गंभीर ऐनीमिया का संकेत हो सकता है।
    • एनीमिया के कई लक्षण सामान्य गर्भावस्था में भी सामान्य होते हैं, जैसे थकावट, साँस लेने में कठिनाई और एकाग्रता की समस्याएं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके थकान में एनीमिया के कारण है, रक्त परीक्षण करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।
  • गर्भवती चरण 28 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    2
    निर्धारित करें कि अगर आपको अवसाद का मामला भुगतना पड़ता है गर्भावस्था के दौरान, आपको थका हुआ, उदास और निराश महसूस हो सकता है गंभीर थकान भी अवसाद का लक्षण हो सकती है। आप, थक निराशाजनक लग रहा है और चीजें हैं जो आम तौर पर आनंद ले रहे थे में रुचि खो दिया है, तो अपने चिकित्सक या दाई से बात अवसाद का मामला बाहर शासन करने के लिए।
  • गर्भवती चरण 2 9 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    3
    थायरॉयड के साथ एक समस्या का पता लगाने के लिए एक परीक्षण करें। हाइपोथायरायडिज्म में कम थायराइड गतिविधि होती है हाइपोथायरायडिज्म जटिलताओं का कारण बन सकता है जैसे कि गर्भपात, मरे हुए जन्म, बांझपन और अन्य समस्याएं। अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट (अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ़ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजिस्ट) बताते हैं कि 10 में से 1 अमेरिकियों को थायरॉयड रोग से पीड़ित होता है और 13 मिलियन से ज्यादा का निदान नहीं होता है क्या आपके डॉक्टर ने गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में थायरॉयड की समस्या को बाहर निकाला है?
  • गर्भवती चरण 30 के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक वाली छवि
    4
    परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए सबमिट करें अगर आपको अभी भी थका हुआ महसूस करने का कारण नहीं पता है, तो परीक्षणों की एक श्रृंखला के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। इस तरह, आप किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा स्थिति को त्याग सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com