ekterya.com

आहार में फल कैसे जोड़ें

स्वस्थ भोजन स्वस्थ जीवन शैली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है हमारे आहार में फल आवश्यक है, क्योंकि यह विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर में समृद्ध है। आपके आहार में अधिक फलों को शामिल करने और आपके समग्र स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं

चरणों

अपने आहार चरण 1 से फल जोड़ें
1

Video: जानिए रोज 1 कीवी खाने के 10 फायदे || Surprising Benefits of Eating Kiwi Fruit

अपने स्वास्थ्य पर होने वाले प्रभाव पर विचार करें अपने दैनिक आहार के भाग के रूप में भोजन फल मदद कर सकते हैं एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने और कोरोनरी हृदय रोग, स्ट्रोक और कुछ तरह के कैंसरों के जोखिम को कम। इसके अलावा, फल विटामिन और खनिज, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का एक बहुत संघर्ष। तो, फल का सही संयोजन खाने आप के लिए विशेष रूप से लाभप्रद है। उदाहरण के लिए, सेब फाइबर में समृद्ध है, लेकिन विटामिन सी में गरीब है, लेकिन अगर आप एक नारंगी और कुछ स्ट्रॉबेरी जोड़ने, तो सभी विटामिन सी आप उस दिन के लिए की जरूरत है मिलता है।
  • Video: How Should Have Meals भोजन कैसे करना चाहिए जिस से पूरी एनर्जी मिले

    अपने आहार चरण 2 में फल जोड़ें
    2
    प्रति दिन फल की 5 सर्विंग्स का उपभोग करें कुछ देशों में राष्ट्रीय या क्षेत्रीय कार्यक्रम होते हैं जिससे आबादी को दिन में कम से कम 5 सर्विंग्स और फलों और सब्जियों को प्रोत्साहित किया जाता है (कुछ मामलों में अधिक)। भागों के आकारों में आपको मार्गदर्शन करने के लिए बाहरी लिंक देखें फलों के रस का गिलास एक सेवारत के रूप में गिना जाता है, लेकिन रस के 5 गिलास एक सेवारत के रूप में गिना जाता रहेगा। यदि आप अपने आहार का एक तिहाई फलों और सब्जियों से मिलना चाहते हैं, तो आप एक स्वस्थ आहार प्राप्त करने के लिए सही रास्ते पर हैं।
  • अपने आहार के लिए फल जोड़ें चरण 3
    3

    Video: इन आहार के सेवन से चर्बी मक्खन की तरह पिघलेगी | The intake of dietary fat melts like butter

    नाश्ते में फल लो अपने दलिया के लिए सूखे फल अपने अनाज के लिए एक कटा हुआ केला जोड़ें, या एक ताजा फल का सलाद तैयार महान नाश्ता बेहतर बनाने के तरीके हैं। ब्लूबेरी और रसभरी के एक मुट्ठी भर लो अत्यंत लाभप्रद है, साथ ही फल के सामान्य लाभ हो सकता है, एंटीऑक्सिडेंट है कि डीएनए की क्षति को कम होते हैं। यह किसी भी दिन के skin- एक अच्छी शुरुआत में त्वचा उम्र बढ़ने और सूरज क्षति की रोकथाम करने की प्रक्रिया को धीमा भी शामिल है।
  • फूड टू फॉर टू फूड टू डायट चरण 4 नामक छवि
    4
    फल के लिए विकल्प स्नैक्स फल भोजन के बीच खाने के लिए एकदम सही भोजन है और इसके साथ आप आसानी से कुकीज़, केक और चॉकलेट को बदल सकते हैं वसा और शर्करा में समृद्ध नाश्ता में विटामिन या खनिज नहीं होते हैं, और फाइबर में कम होते हैं, जिससे बहुत कम पाचन कार्य होते हैं। सुबह-सुबह और दोपहर दोपहर के ऊर्जा की छत पर काबू पाने के लिए कार में, अपने पर्स में या काम की मेज पर फल रखें।



  • आर्ट फॉर टू फॉर टू फूड टू डायट पायरे 5
    5
    फल लेबलिंग के साथ सावधान रहें कई निर्माताओं में अपने उत्पादों में फल सामग्री शामिल होती है, इसलिए आपको लगता है कि वे आपके लिए अच्छे हैं। लेकिन सावधान रहें, क्योंकि इसमें सब कुछ नहीं लेता है "फल" शीर्षक में लिखा है कि यह कैसा दिखता है। फलों के साथ जमे हुए डेसर्ट की वसा और चीनी की मात्रा की जांच करना याद रखें। फलों के रस में डिब्बाबंद फल आमतौर पर पर्याप्त है, लेकिन सिरप में फल से सावधान रहें, क्योंकि यह चीनी से भरा हो सकता है
  • अपने आहार चरण 6 में फल जोड़ें
    6
    एक सप्ताह के लिए 5 सर्विंग्स खाने का प्रयास करें जांचें कि आपको कैसा अच्छा लगता है
  • अपने आहार के लिए फूड टू फूड टू फूड 7 शीर्षक वाला इमेज
    7
    उठने के 20 मिनट के भीतर अपने पसंदीदा फल खाएं आपका पेट नींद के 8 घंटे के बाद खाली है। अपने शरीर को rehydrate और कम कार्बोहाइड्रेट कार्बोहाइड्रेट है कि सभी दिन पर अपने चयापचय रखने के साथ खिलाती जागने के बाद 20 मिनट के दौरान भोजन फल।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा घर पर फल होता है यह आपको तैयार ऐपेटाइज़र के बजाय फल का एक टुकड़ा चुनने के लिए प्रोत्साहित करेगा।
    • हमेशा अपने स्वास्थ्य के लिए अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए अभ्यास के साथ किसी भी आहार कार्यक्रम को गठबंधन करें।
    • स्वादिष्ट फल खरीदें आम और ताजा अनानास सामान्य सेब या केले की तुलना में अधिक रोमांचक हैं। जब आप एक रोचक फल देखते हैं, तो आप उस नचार के बजाय इसे खाने के लिए बहुत अधिक इच्छुक होंगे जो आप सोच रहे थे।
    • नाश्ते में एक फलों का सुगंध लेने की कोशिश करें ब्लेंडर में एक ताजा केला, मिश्रित जमे हुए फल, दही और फलों का रस मारो। हो गया! सेकंड में तैयार एक त्वरित और स्वस्थ नाश्ते
    • फलों को काटें और बैग में रख दें ताकि आप दुकान से घर ले जाएं। कुछ फल खाने के लिए तैयार हैं (जैसे सेब और केले), लेकिन खरबूजे थोड़ा और काम करते हैं। यदि काम किया जाता है, तो यह अधिक संभावना है कि आप और आपके बच्चे इसे खाने से पहले सड़ांध देखते हैं।
    • हर हफ्ते एक नए फल की कोशिश करें। आपको पता चल जाएगा कि आप विदेशी फल पसंद करते हैं अगर आपके पास सहकारी या किसानों के बाजार में है, जो लोग फल बेचते हैं तो अक्सर यह कैसे तैयार होता है और वे आपको एक कोशिश दे सकते हैं जितना अधिक फल आप चाहते हैं, उतना आसान होगा कि वह रोजाना 5 सर्विंग्स को पूरा करने और सभी मौसमों में अच्छे फल मिलें।

    चेतावनी

    • कुछ फलों में शर्करा (ग्लूकोज, फ्रुक्टोज), अंगूर, केला और आम के मामले में उच्च सामग्री हो सकती है। इसलिए, इसे ज़्यादा मत करो या अन्यथा आप वसा प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इन फलों को मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए अच्छा नहीं है
    • जठरांत्र संबंधी विकारों (जठरांत्र, पेप्टिक अल्सर) के मामले में खट्टे फलों को अप्रतिबंधित किया जाता है।
    • अमरूद और तरबूज वाष्पशीलता (गैसों) उत्पन्न कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com