ekterya.com

कैसे एक पोल्टिस बनाने के लिए

पौल्टस विभिन्न प्रकार के बीमारियों को कम करने के लिए जड़ी-बूटियों के उपचार के लाभों का लाभ उठाते हैं। हालांकि उन्हें गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज नहीं किया जाना चाहिए, सूजन, त्वचा की समस्याओं और कुछ अन्य बीमारियों से राहत देने के लिए गर्म और ठंडे पोल्टिस का उपयोग करने से दर्द और असुविधा को दूर करने में मदद मिल सकती है। सामान्य बीमारियों के लिए उचित जड़ी-बूटियों का चयन करना, पोल्टिस बनाने और उन्हें लागू करने के लिए, आप अपने प्राकृतिक कल्याण और आपके सामान्य स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
जड़ी-बूटियों का चयन करें

1
हर्बल पोल्टिस के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानें कई अलग-अलग जड़ी-बूटियाँ हैं जो एक पोल्टिस में इस्तेमाल की जा सकती हैं, लेकिन उन्हें अक्सर तीन श्रेणियों में विभाजित किया जाता है। एक पोल्टिस निम्न प्रकारों में से एक हो सकता है:
  • Astringents। स्थूल कैटैप्लास्मों से त्वचा को अनुबंध होता है, जो चिप्स या विदेशी शरीर के टुकड़ों को हटाने के लिए उपयोगी हो सकता है। एस्ट्रिन्जेन्ट पोल्टेटिस एक संक्रमण से निकलने में भी प्रभावी हो सकता है। कसैले जड़ी बूटियों में चुड़ैल हेज़ेल, ओक छाल, अचीला और अलसी शामिल हैं। आप इन ताजा या सूखे जड़ी बूटियों का उपयोग कर सकते हैं और आप सक्रिय कार्बन, सोडियम बाइकार्बोनेट और बेंटोनाइट मिट्टी का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • गर्म। एक गर्म पोल्टी का उपयोग क्षेत्र के तापमान को बढ़ाते हुए, एक क्षेत्र में प्रचलन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस प्रकार की पोल्टिसाई मांसपेशियों को आराम कर सकती है, फेफड़ों और साइनस में भीड़ को दूर कर सकती है और मोचों और नस्लों को शांत कर सकती है। आमतौर पर एक गर्म पोल्टिसा के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री सरसों और प्याज हैं।
  • करनेवाला। हर्बल दवा में, एक भेड़िया एक जड़ी बूटी होती है जो घावों के उपचार को बढ़ावा देती है। वे आम तौर पर थोड़ा सा चिपचिपा होते हैं, क्योंकि वे घावों को राहत देने और बचाने के लिए म्यूसीलायजिनस और तेल सामग्री होते हैं। ताजा जड़ी बूटियां सबसे अच्छी भेड़िया हैं, लेकिन आप उन्हें पाउडर या सूखी में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सामान्यतः प्रयुक्त वूनेटरी जड़ी बूटियां कॉम्पट्री, मार्शमॉल, फ्लैक्स, फिसलन एल्म, ओकरा और केला
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 1 बनाएँ
    2
    अपनी बीमारी के लिए जड़ी-बूटियों का सही प्रकार चुनें एक पोल्टिस में, विभिन्न जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल उस स्थिति के विशेष लक्षणों के इलाज के लिए किया जाना चाहिए जो आप इसके साथ कम करने की कोशिश कर रहे हैं। जड़ी बूटियों के औषधीय गुण अलग-अलग होते हैं, इसलिए यह सिफारिश की जाती है कि आप स्थानीय वनस्पतियों पर मैनुअल या क्षेत्रीय गाइड में निवेश करें, इस तरह से आपको बेहतर तरीके से पता चलेगा कि आप क्या ढूँढ सकते हैं और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है।
  • अधिकांश हर्बल उपचारों को इस तरह सत्यापित नहीं किया जाता है और उनके बारे में ज्ञान ज्यादातर ऐतिहासिक उपाख्यानों और लोककथाओं पर आधारित है। इसका मतलब यह नहीं है कि वे काम नहीं करते हैं, सिर्फ इसलिए कि वे चिकित्सकीय गारंटी नहीं दे सकते हैं और उनका पारंपरिक चिकित्सा के साथ उपयोग किया जाना चाहिए।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 2 बनाएँ
    3
    भीड़ के लिए टकसाल का प्रयास करें पेपरमिंट, जो भीड़ और अन्य श्वसन समस्याओं के इलाज के लिए विशेष रूप से प्रभावी है, सामान्य रूप से खेती और पोल्टिस में इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। ताजे टकसाल पोल्टेट्स प्रभावी होते हैं और एक सुखद सुगंध है, ऊपरी श्वसन समस्याओं या भीड़ को दूर करने के लिए छाती पर रखा जाता है। इस प्रयोजन के लिए इस्तेमाल होने पर पेपरमिंट, सर्दियोंग्रीन और अन्य सामान्य टकसालों प्रभावी हैं
  • अन्य जड़ी-बूटियों का एक समान प्रभाव है जो आप टकसाल को बदलने के लिए उपयोग कर सकते हैं इसमें लैवेंडर, नींबू बाम, कैलेंडुला और नद्यपान रूट शामिल हैं।
  • छवि तैयार करें जिसमें एक पोल्टिस बनाएं चरण 3
    4
    चपराल, डंडेलायन और त्वचा की समस्याओं के लिए रोमांस का उपयोग करें। सूखी या तेल त्वचा को आमतौर पर इन तीन जड़ी बूटियों के संयोजन के साथ इलाज किया जाता है। चूंकि वे समान फैटी एसिड और फ़िओन्यूट्रियन्ट्स रखते हैं, इन जड़ी बूटियों को त्वचा की स्थिति को कम करने में काफी प्रभावी हो सकता है, साथ ही गर्म पानी और साबुन के साथ नियमित रूप से धुलाई के साथ। मुँहासे, एक्जिमा, छालरोग और हल्के चकत्ते के लिए घर के उपाय के रूप में इन तीन ताजा जड़ी बूटियों के पोल्टिस का उपयोग करें
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 4 बनाएँ
    5
    सुनहरी मुहर या फिसलन एल्म के साथ सूजन और बेचैनी का व्यवहार करता है सामान्य दर्द या संधिशोथ असुविधा का इलाज गोल्डन सील और फिसलन एल्म के पोल्टिस के साथ किया जा सकता है। इसी प्रकार की परिस्थितियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अन्य जड़ी-बूटियों में बड़े बाल, मेथी, फ्लेक्सी, फिसलन एल्म और लोबेलिया शामिल हैं।
  • फिसलन एल्म, विशेष रूप से, इसकी सुरक्षात्मक, कम करने वाले, उम्मीदवार, मूत्रवर्धक और पोषक गुणों की वजह से सूजन का इलाज करने में प्रभावी होता है जो चिकित्सा को बढ़ावा देती हैं। फिसलन एल्म में महत्वपूर्ण मात्रा में पोषक तत्व होते हैं, जो ओट्स के समान हैं।
  • दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका में, स्तनपान कराने से परेशान स्तनों का इलाज करने के लिए पोल्टिस में सोने की मुहर का उपयोग करने के लिए एक बार सामान्य था, कभी-कभी ऋषि के साथ मिलकर।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 5 बनाएँ
    6
    कान या साइनस में दर्द को दूर करने के लिए प्याज की कोशिश करें। हालांकि पोल्टिस के पास सुखद सुगंध नहीं होगा, प्याज आमतौर पर कानों के उपचार या अन्य संबंधित साइनस के उपचार के लिए, साथ ही पैर पर बुरी गंध के लिए भी उपयोग किया जाता है। ताजा या सूखे चाहे, प्याज अपने कटाव और शक्ति के लिए एक प्रभावी पोल्टिस हो सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, छाती के दर्द, भीड़ और अन्य श्वसन समस्याओं का इलाज करने के लिए छाती पर प्याज की पोल्टियां भी सामान्यतः उपयोग होती हैं।
  • विधि 2
    एक पोल्टिस बनाओ

    चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 7 बनाएँ
    1
    सूखे या ताजे जड़ी बूटियों को तैयार करें यद्यपि ताजा जड़ी बूटियों को वे पोषक तत्वों की बहुतायत के कारण बेहतर होते हैं, सूखी लोगों के साथ आप प्रभावी पोल्टिसेस तैयार कर सकते हैं और, अवसरों पर, उन्हें प्राप्त करना आसान होता है जब तक आपके पास सही जड़ी-बूटियां होती हैं, तब तक आप एक प्रभावी पोल्टिस बना सकते हैं, ताजा या सूखे
    • सूखे जड़ी बूटियों को अपने हाथ से मोर्टार में पीस लें, फिर एक कंटेनर में पाउडर रखें। एक पेस्ट बनाने के लिए गर्म पानी से इसे कवर करें। सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र को कवर करने के लिए पर्याप्त है जड़ी-बूटियों को अत्यधिक सेवन न करें, धीरे-धीरे उन्हें गीला करने के लिए पर्याप्त पानी जोड़ें और पेस्ट बनाने के लिए मिश्रण करें।
    • कम से कम एक कप ताजी जड़ी-बूटियों का सेवन करें और स्टोव पर एक कप पानी से उन्हें मिलाएं। सब्जी को धीरे से भंग करने के लिए 1 से 2 मिनट के लिए उबाल लें और एक अधिक एकीकृत मिश्रण बनाएं। तरल बचाओ, क्योंकि यह पोषक तत्वों से भरा है।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 8
    2
    हर्बल मिश्रण को मलमल या कपास के ठीक कपड़े में लपेटें। प्राकृतिक फाइबर वस्त्रों का उपयोग करने के लिए एक पोल्टिस, सबसे आम मस्जिद और पतले कपास पट्टियों की मातम लपेटें जरूरी है। ध्यान रखें कि जड़ी बूटियों को प्रभावित क्षेत्र को चंगा करने के लिए, कपड़े सांस और नरम होना चाहिए ताकि जलन से बचा जा सके।
  • एक प्लेट या अन्य साफ सतह पर कपड़ा फैलाएं प्रभावित इलाके को कवर करने के लिए कपड़े का टुकड़ा काफी बड़ा करें जिसे आप इलाज करना चाहते हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि कपड़े जड़ी बूटियों को शामिल करने के लिए आवश्यक चौड़ाई है।
  • जड़ी-बूटी के मिश्रण को कपड़े के केंद्र में डालें और इसे प्रभावित करने वाले क्षेत्र को पोल्टिस के साथ कवर करने के लिए पर्याप्त एक परत बनाने के लिए फैला दिया। कपड़े को सतह पर फैलाना छोड़ दें और इसे अभी तक लपेटें या कवर करने का प्रयास न करें।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 9 बनाएँ
    3
    थोड़ा प्लास्टिक की चादर के साथ जड़ी बूटियों को कवर करें आप हर्बल मिश्रण को प्लास्टिक की चादर की एक परत के साथ कवर करने के लिए इसे नम रखने के लिए चाहते हो सकता है। यह कवर पॉल्टिस की सामग्री को अपने हाथों को गंदे होने से रोकने में भी मदद करेगा। प्लास्टिक की चादर होगी "उलटा" पोल्टिस का, वह हिस्सा, वह त्वचा और घाव के साथ संपर्क में नहीं होगा।
  • प्लास्टिक की चादर का एक छोटा सा वर्ग कट कर इसे जड़ी-बूटियों के ढेर पर रखें, चारों ओर किनारों को सपाटकर। बहुत अधिक मत दबाएं या आप सभी तरल पदार्थों को निचोड़ लें, जिसमें मिश्रण होता है।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 10 बनाएँ
    4
    पोल्टिव को लपेटें और चिकित्सा टेप के साथ अच्छी तरह से मुहरें। जड़ी-बूटियों को प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करने के बाद, कपड़े को गुना करें और इसे एक छोटे से सुरक्षित पैकेज बनाने के लिए चिकित्सा टेप से ठीक करें। किनारों को सुरक्षित करने और तंग पैक बनाने के लिए, संभव के रूप में फ्लैट और बंद के लिए थोड़ा चिकित्सा टेप का उपयोग करें।
  • अगर कोई रिसाव होता है तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, लेकिन आप नहीं चाहते कि पोल्टिस को बहुत ज्यादा ड्रिप करना चाहिए। यह भिगोने के बाद निचोड़ा एक चाय बैग की तरह महसूस करना चाहिए।



  • विधि 3
    एक पोल्टिस के साथ सामान्य समस्याओं का इलाज

    1
    प्राथमिक चिकित्सा का मूल पोल्टिस तैयार करें आप इस पॉल्टिस का उपयोग स्क्रैप्स, कट, बाम्प या मामूली चोटों के लिए कर सकते हैं, इसी तरह से आप एक पट्टी या ठंडा शीत का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि चोट में रक्तस्राव बंद नहीं होता है, या यदि कटौती 2.50 सेंटीमीटर (1 इंच) या 30 या 60 मिलीमीटर (1/8 या 1/4 इंच) से अधिक है, तो कॉल करें एक डॉक्टर के पास
    • तरल फिसलन एल्म के समान भागों और पाउडर या सूखे में सोने की सील मिलाएं और उन्हें पोल्टिस में मिलाएं। फिसलन एल्म में रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ गुण हैं। पहले 24 घंटों के दौरान हर 2 घंटे में पोल्टिस बदलें।
  • 2
    एक कसैले पोल्टिस के साथ कीट और मकड़ी के काटने से राहत देता है। आप काटने से जहर या विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए कसैले पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं। सक्रिय चारकोल का एक पोल्टिस और पहले 24 घंटों के दौरान प्रत्येक 4 घंटे में सोडियम बाइकार्बोनेट में से एक।
  • ज्यादातर कीट और मकड़ी के काटने के लिए, आप 1 से 2 चम्मच सक्रिय चारकोल और बेकिंग सोडा के बीच सेक को तैयार कर सकते हैं।
  • पहले 24 घंटों के बाद, एक केला पॉल्टिस का उपयोग करें।
  • कीट और मकड़ी का काटना ठीक करने के लिए 4 से 6 दिनों के बीच होता है और आप पहले 2 या 3 दिनों के दौरान पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    एक प्याज पोल्टिस के साथ श्वसन संक्रमण से राहत किसी भी प्रकार के 1 और 2 मध्यम प्याज के बीच स्लाइस और काट। कटे हुए प्याज को कम गर्मी के ऊपर 1 से 2 चम्मच पानी के बीच, जब तक कि नरम न हो, तब तक पानी की थोड़ी मात्रा के साथ गरम करें। अतिरिक्त पानी निकालें और प्यास को पोल्टिस में रखें। उन्हें शांत होने दें जब तक कि वे त्वचा के संपर्क में आरामदायक तापमान पर न हों। फिर इसे बंद करें और अपनी छाती पर फिट करें। हर 2 घंटे में पोल्टिस बदलें
  • हालांकि ऐसा करने के लिए बहुत आम नहीं है, आप श्वसन संक्रमण के इलाज के लिए टकसाल पत्ते प्याज को जोड़ सकते हैं। टकसाल के पत्तों में निहित मेन्थॉल में भीड़ को दूर करने और प्याज की गंध को शामिल करने में मदद मिलती है।
  • आप 2 से 3 दिनों के लिए प्याज पोल्टिस का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप किसी भी सुधार की सूचना नहीं देते हैं, तो उस व्यक्ति को बुखार है या 12 घंटे से ज्यादा की अवधि के लिए खा नहीं, पीना या सो सकते हैं, डॉक्टर को देखिए।
  • 4
    लहसुन के पोल्टिस के साथ मौसा को हटा दें। पील और 1 या 2 लहसुन लौंग काट और एक प्रलेप काफी बड़ी बस मस्सा और आसपास के त्वचा को कवर किया जा सकता है। इसे 6 से 8 घंटे के लिए हर दिन छोड़ दें। जब आप पोल्टिस निकालते हैं, तो गर्म पानी के साथ क्षेत्र कुल्ला। आप सारी रात को पोल्टिस भी छोड़ सकते हैं और सुबह क्षेत्र को कुल्ला कर सकते हैं।
  • 5
    एक विरोधी भड़काऊ पोल्टिश बनाओ मुंहासे, एक्जिमा और छालरोग जैसी त्वचा की सूजन की स्थिति, साथ ही कुछ चकत्ते, त्वचा का क्षेत्र अपेक्षाकृत छोटा है या यदि घावों के क्षेत्र एक साथ होते हैं तो cataplasms के लिए बहुत अच्छी तरह से प्रतिक्रिया कर सकते हैं। जलन-विरोधी भड़काऊ गुणों के साथ आप उपयोग कर सकते हैं अदरक, ऋषि, अजवायन के फूल, हल्दी और फिसलन एल्म
  • यदि आप ताजा अदरक का उपयोग करते हैं, तो इसे छील कर और इसे छोटे टुकड़ों में काट लें। फिर उन्हें कम से कम पानी में गर्मी के रूप में पिल्टन बनाने के लिए पीसने से पहले। हर दिन इसे 3 से 4 घंटे तक का उपयोग करें, प्रत्येक आवेदन के बाद गर्म पानी से अच्छी तरह कुल्ला।
  • यदि आप फिसलन एल्म का उपयोग करते हैं, तो आपको पानी जोड़ने की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि यह आमतौर पर मोटी तरल के रूप में बेचा जाता है।
  • जब तक त्वचा सूखा है, तब तक इन पोल्टिस का प्रयोग करें। निश्चित रूप से आप 1 या 2 सप्ताह में सुधार देखेंगे यदि नहीं, तो जड़ी-बूटियों को बदलने की कोशिश करें हमेशा अपने डॉक्टर को सूचित करें कि आप cataplasms का उपयोग कर रहे हैं
  • 6
    मांसपेशियों में दर्द, बेचैनी, तनाव और मस्तिष्क से सरसों के पोल्टिस से राहत मिल जाती है। 4 चम्मच आटे के साथ सरसों के पाउडर के 1 बड़ा चमचा मिलाएं। जैतून का 1 से 2 चम्मच तेल जोड़ें और एक पेस्ट बनाएं। पोल्टिस तैयार करें और इसे लपेटें या इसे एक समय में 1 घंटे से अधिक समय तक घायल क्षेत्र में डाल दें।
  • यदि आप लस के प्रति संवेदनशील हैं, तो उस आटा का उपयोग करना सुनिश्चित करें जिसमें लस नहीं है
  • ध्यान रखें कि आपको हमेशा सरसों के पाउडर को पतला होना चाहिए क्योंकि अन्यथा यह दाने का कारण बन सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र की जांच करें कि मिश्रण के कारण कोई खरोंच या अन्य प्रतिक्रिया नहीं है। इस घटना में आपको दाने या अन्य प्रतिक्रिया मिलती है, केवल सरसों के आधे चम्मच का उपयोग करके पोल्टिस तैयार करने के लिए वापस लौटें।
  • विधि 4
    एक पोल्टिस लागू करें

    चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 11 बनाएँ
    1
    एक पट्टी के साथ इलाज करने वाले क्षेत्र के ऊपर पोल्टिस सुरक्षित करें। एक बार जब आप पैकेज में पोल्टिस डालते हैं, तो उसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें, प्लास्टिक की तरफ और दूसरी ओर त्वचा के संपर्क में रखें। आप जिस पीड़ा के इलाज के बारे में हैं, उसके आधार पर पोल्टिस लगाने से पहले क्षेत्र को अच्छी तरह से साबुन और पानी से साफ करना महत्वपूर्ण हो सकता है।
    • यदि आप एक छाती भीड़ या साइनस है, प्रलेप लागू करने के लिए सबसे अच्छी जगह सिर्फ ठोड़ी के नीचे, छाती पर है।
    • यदि आपकी त्वचा की समस्या है, तो पोल्टिस लगाने के लिए सबसे अच्छी जगह सीधे प्रभावित क्षेत्र पर है यही सूजन और अन्य आंतरिक समस्याओं पर भी लागू होता है। पोल्टिस को जितना संभव हो उतने क्षेत्र को ठीक करें, जिसे आप इलाज के लिए आवश्यक हैं।
  • Video: 4 दिन अलसी खाने के बाद के असर से आप चौक जाएंगे || Flax Seed Benefits in Hindi

    चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 12 बनाएँ
    2
    सूजन के लिए गर्म पोल्टेट्स का उपयोग करें परंपरागत रूप से, अलग-अलग तापमान का उपयोग विभिन्न प्रकार के दु: खों के लिए किया जाता है, या तो राहत, शांत या ठीक करने के लिए। यदि आप किसी प्रकार की सूजन, आंतरिक या बाह्य से पीड़ित हैं, तो सबसे गर्म गर्म जड़ी बूटियों के मिश्रण के बाद जितनी जल्दी हो सके गर्म कॉम्पैक्सेस का उपयोग करें और पोल्टिस तैयार करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह स्पर्श करने के लिए सहज है, लेकिन यह भी कि यह संभव के रूप में गर्म है
  • यह याद रखने का एक अच्छा तरीका यह ध्यान रखना चाहिए कि गर्म सूजन एक गर्म पोल्टिस के साथ इलाज की जानी चाहिए, उदाहरण के लिए ज्ञान दांत, सूजन टॉन्सिल, बवासीर या अन्य प्रकार के संक्रमण से बाहर निकलना।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 13 बनाएँ
    3
    दर्द के लिए गर्म पोल्टेट्स लागू होता है यदि आप दर्दनाशक जोड़ों या मांसपेशियों को पोल्टिस के साथ इलाज करना चाहते हैं, तो गर्म पट्टियों की एक परत के साथ कमरे के तापमान पर पोल्टिस को जोड़ते हुए एक गर्म संकुचन का उपयोग करना उचित है।
  • पोल्टिस लागू करने के बाद, एक छोटे से हाथ तौलिया या कंबल को दूसरी तरफ के आसपास लपेटें, फिर इसे जगह में पट्टियों के साथ ठीक करें। आप पोल्टिसा के साथ क्षेत्र को ठंडा कर सकते हैं और फिर गर्म संकुचन के साथ गहराई से गर्म कर सकते हैं।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 14 बनाएँ
    4
    त्वचा की समस्याओं के लिए ठंडा पोल्टेट लागू होता है सतह पर चिड़चिड़ा हुआ कुछ भी ठंड संकोचन के साथ इलाज किया जाना चाहिए। एक बार जब आप हर्बल मिश्रण तैयार कर लेते हैं और आप पोल्टिस को लपेटते हैं, तो इसे ठंडा करने के लिए कुछ मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में डालें। ध्यान रखें कि सभी चिड़चिड़ापन या भंगुरों को संपीड़ित और ठंडे पोल्टिस के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
  • चित्र बनाएँ एक पोल्टिस चरण 15 बनाएँ
    5
    पोल्टिस के उपयोग के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें समझता है इन आम समस्याओं और मामूली दर्द का इलाज में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह अपने चिकित्सक से परामर्श करने के लिए करता है, तो अपनी हालत में सुधार नहीं होता या बिगड़ सलाह दी जाती है। अगर आपको गंभीर दर्द या परेशानी है, तो जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखें।
  • चेतावनी

    • यदि आपके पास कोई एलर्जी है, तो सावधान रहें जब आप शरीर पर जड़ी-बूटियों को लागू करते हैं। किसी भी जड़ी बूटी या पदार्थ का उपयोग न करें, जिसे आप जानते हैं कि आप एलर्जी हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com