ekterya.com

पुरुषों में अवसाद के लक्षणों की पहचान कैसे करें

अवसाद पुरुषों में एक गंभीर समस्या है, जो कई मामलों में काफी हद तक इस तथ्य के कारण होता है कि इसका इलाज नहीं किया जाता है। लगभग 10 से 17% पुरुषों को अपने जीवन में महत्वपूर्ण अवसाद भुगतना पड़ेगा, लेकिन उनमें से केवल एक अंश उपचार का सहारा लेते हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि पुरुष अपने अवसाद को छिपाना आप शायद अवसाद के विशिष्ट लक्षणों की पहचान नहीं करते हैं इसके बजाय, पुरुष क्रोध, चिड़चिड़ापन या बेरहम व्यवहार के साथ अपनी उदासी व्यक्त करेंगे।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

इस अनुच्छेद में हम आपके लक्षणों को इंगित करेंगे, पुरुषों और महिलाओं के बीच मौजूद अंतर और जिस तरह से आप अपने प्रियजनों की मदद कर सकते हैं - तो चरण 1 पर जाएं।

चरणों

भाग 1
शारीरिक और व्यवहार संबंधी लक्षणों को पहचानें

पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला छवि चरण 01
1
यदि आपको कोई शारीरिक दर्द हो तो देखें। अवसाद के मामले में, पुरुष महिलाओं की तुलना में अधिक शारीरिक लक्षण दिखाते हैं। दोनों लिंगों के बीच कुछ समान पहलू हैं - हालांकि, पुरुष अधिक विशिष्ट लक्षणों का अनुभव करते हैं। आपकी भावनाओं को दमन करने की आवश्यकता के कारण शारीरिक दर्द उत्पन्न हो सकता है। मुख्य भौतिक संकेतों में हमारे पास निम्नलिखित हैं:
  • सिर दर्द
  • पीठ दर्द
  • संयुक्त दर्द
  • पेट दर्द (पाचन समस्याएं)
  • सीने में दर्द
  • ये सिर्फ कुछ शारीरिक लक्षण हैं जो पुरुषों में अवसाद पैदा कर सकते हैं इसके अलावा, यह बहुत ही संभावना है कि ये भौतिक लक्षण अन्य समस्याओं से संबंधित हैं, जिससे आपके लिए यह पहचानना मुश्किल हो जाता है कि व्यक्ति को अवसाद से ग्रस्त है
  • छवि का शीर्षक नाम से पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 02
    2
    देखें कि क्या आपके वजन में कोई बदलाव आया है। अवसाद आमतौर पर महिलाओं को वसा प्राप्त करने का कारण बनता है, लेकिन पुरुषों के वजन कम होने के कारण यह अधिक संभावना है। हालांकि, कुछ पुरुष बहुत अधिक खाने से वजन कम करते हैं किसी भी स्थिति में, पहचान लें कि आपके वजन में कोई बदलाव क्या है। यह आपकी शारीरिक गतिविधि में बदलाव के लिए भूख में बदलाव के कारण होने की संभावना है।
  • यदि यह व्यक्ति आम तौर पर चरबी से खाती है, तो यह संभावना है कि वह अपने भोजन को खत्म करने की तरह महसूस नहीं करता। जो आदमी आमतौर पर हार्दिक भोजन नहीं लेता वह पूरे दिन (मुख्य रूप से जंक फूड) खाने शुरू कर सकता है। असल में, जिस तरीके से वजन में परिवर्तन होता है, उस व्यक्ति पर निर्भर होता है।
  • Video: Stress managment तनाव को कैसे नियंत्रित रखे और उसके लक्षण ओर बचाव उपाय जाने कैसे

    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 03
    3
    यदि आप एक नई अनुचित आदत अपनाने देखते हैं तो देखें एक आम संकेत है कि पुरुषों में अवसाद उत्पन्न होता है, स्व-दवाइयां, अत्यधिक शराब का सेवन, या किसी अन्य तरह के दुरुपयोग। इस तरह वे असली समस्या को छिपाते हैं। ये पदार्थ मनुष्यों की अस्थायी रूप से भावनाओं को अवरुद्ध करते हैं, लेकिन अंत में, जब उनका प्रभाव गायब हो जाता है, वे भावनाओं को एक लाल रंग की तीव्रता के साथ पैदा करते हैं। इससे मनुष्य को एक दुष्चक्र अपनाने का मौका मिलता है और फिर से उन्हें फिर से भस्म हो जाता है।
  • इसके अलावा, अवसाद की लत से बढ़ सकता है न्यूरोट्रांसमीटर दोनों विकार (व्यसन और अवसाद) से प्रभावित होते हैं, इससे पता चलता है कि कौन से विकार पहले उत्पन्न हुआ है।
  • दुर्भाग्यवश, अगर वह शराब की खपत के साथ अवसाद को जोड़ती है तो वह व्यक्ति हिंसक व्यवहार का अनुभव कर सकता है। हिंसक अपराधों का 40% शराब से संबंधित है, एक ऐसी घटना जिसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 04
    4
    देखें कि क्या यह खतरनाक व्यवहार दिखाता है अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति आपको अवसाद से ग्रस्त है, तो देखें कि वह आवेगपूर्ण है और अगर वह लापरवाह व्यवहार दिखाती है क्या आप एक भौतिक स्तर पर अधिक खतरों चलाते हैं? क्या आपने एक और आक्रामक तरीके से ड्राइविंग शुरू कर दिया है? यह संभावना है कि ये खतरनाक व्यवहार उदासीनता का संकेत हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति आक्रामक तरीके से ड्राइव करता है, तो इसका यह मतलब नहीं है कि वह अवसाद से ग्रस्त है अवसाद से पुरुष कई लक्षण पेश करेंगे इन प्रकार के व्यवहार आम लक्षण होते हैं और आमतौर पर भावनात्मक और शारीरिक लक्षणों के साथ होते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 05
    5
    ध्यान दें कि आप आमतौर पर आनंद लेने वाले गतिविधियों को करने में रुचि रखते हैं। सामान्य तौर पर, अवसाद वाले व्यक्ति काम, परिवार और गतिविधियों में कम दिलचस्पी महसूस करता है, जो पहले उसे खुशी प्रदान करता था, जैसे कि सेक्स। अक्सर, यह अधिक आसानी से माना जा सकता है कि अगर व्यक्ति बाहर जाने और सामान्य गतिविधियों का प्रदर्शन करने से इनकार करता है जिसे उन्होंने पहले आनंद लिया था। इसके बजाय, वह घर पर रहने और अकेले समय बिताना पसंद करेंगे। यह एक निरंतर लक्षण है जो सभी क्षेत्रों में होता है: कार्य, घर और मित्र।
  • यदि व्यक्ति को दूसरों के साथ समय बिताने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो ये उन्हें अपने मित्रों और परिवार से दूर जाने के लिए प्रेरित कर सकती है, जिससे उनके संबंधों में तनाव उत्पन्न हो सकता है और समस्या को बढ़ सकता है। यह भी संभावना है कि व्यक्ति को काम में उपस्थित होने या अपनी कार्य उत्पादकता बनाए रखने में कठिनाई हो रही है, जो जोखिम को रोजगार भी देगा।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 06
    6
    थकान के अपने स्तर को देखें अवसाद से पीड़ित व्यक्ति अक्सर बहुत थका हुआ या थका हुआ महसूस करता है ऐसा होने की संभावना है कि आप बहुत कुछ सो रहे हैं (या करने की कोशिश करें) और कुछ भी नहीं कर घर में रहना। हालांकि, घर पर होने के बावजूद आपको थका हुआ महसूस होगा।
  • ऐसा होने की संभावना है कि आपके थकान का स्तर आपके लिए सोए जाने वाली कठिनाइयों के कारण होता है उदाहरण के लिए, आप सो सकते हैं, सो जाते हैं या बहुत जल्दी जगा सकते हैं। आमतौर पर, यह आसानी से मनाया जा सकता है अगर आप सोने की कोशिश करते समय टॉस और बिस्तर में घूमते हैं आप हर रात ठीक से आराम करने में सक्षम नहीं होंगे, क्योंकि आप संतोषजनक रूप से नहीं सो सकते हैं, जिससे आपको पूरे दिन दिन में थका हुआ महसूस होगा।
  • भाग 2
    मानसिक और भावनात्मक लक्षणों की पहचान करें

    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 07
    1
    देखो अगर यह अधिक चिड़चिड़ापन और क्रोध दिखाता है पुरुषों अक्सर गुस्से से अवसाद व्यक्त करते हैं अक्सर, अवसाद नींद और ऊर्जा की कमी पैदा करता है, जिसका मूड पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। यदि आपके प्रियजन को किसी नाराज तरीके से क्रोध के ठीक से सामना करना पड़ा है, तो यह अवसाद के अंतर्निहित लक्षण होने की संभावना है।
    • महिलाओं ने अक्सर अपने भावुक लक्षणों को रोने और संवाद करने से व्यक्त किया है कि उन्हें मदद की ज़रूरत है, जबकि पुरुष अक्सर अधिक आक्रामकता और क्रोध के साथ खराब व्यवहार करते हैं
  • छवि शीर्षक शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें 08
    2
    यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो देखें। यदि कोई व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है, तो उसे ध्यान में रखते हुए, जानकारी को याद रखने या निर्णय लेने में कठिनाई होने की संभावना है। आप ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में सक्षम नहीं होंगे, भले ही वे महत्वपूर्ण या लोअरकेस हों या नहीं। इसका आपके परिवार और कामकाजी जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।
  • ड्रैगन के लक्षणों को पहचानें पुरुषों में चरण 09
    3
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है यदि आप उदास हैं, तो आप उदास या खाली महसूस कर सकते हैं। यदि आप इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो पहचान लें कि क्या आप आमतौर पर जीवन के संबंध में निराश महसूस करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि जिन चीज़ों को आम तौर पर खुशी का कारण होता है, वे भावना या खुशी का कारण नहीं बनेंगे - यह एक और तरीका है जो आपको दुखी महसूस करने की पहचान करने का एक और तरीका है।
  • आमतौर पर, पुरुषों को उनके उदासी व्यक्त करने में परेशानी होती है। कभी-कभी, शून्यता की यह भावना बेकार, चिड़चिड़ापन, चिंता या क्रोध की भावनाओं के साथ व्यक्त की जाती है। वह निराशावादी, आसानी से परेशान, उन चीजों के बारे में चिंता करने की संभावना है जो वह नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, और बुरे स्वभाव को देख सकते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 10
    4
    ध्यान रखें कि आपको एक की पहचान करना चाहिए लक्षणों का सेट यह सबसे अधिक संभावना है कि व्यक्ति को अवसाद से ग्रस्त हो सकता है अगर उसके लक्षण या लक्षणों में से 4 या 5 हो। दूसरी ओर, यदि आपके पास 1 या 2 लक्षण हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास अवसाद का एक एपिसोड है। कई बार, हम सभी निराश और उदास महसूस करते हैं। अवसाद दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है - जबकि कुछ इलाकों में उदासी से गायब हो जाता है और केवल तब ही होता है
  • अगर ऐसा लगता है कि यह व्यक्ति अवसाद से ग्रस्त है, तो ध्यान रखें कि इसे प्रभावी ढंग से ठीक किया जा सकता है क्या अधिक है, ज्यादातर लोगों को उनके जीवन में किसी बिंदु पर अवसाद के कम से कम 1 एपिसोड का अनुभव होता है। यह काफी आम है और आपको इसके बारे में शर्मिंदा नहीं होना पड़ता है।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 11
    5
    मौत से संबंधित आत्मघाती विचारों या विचारों को पहचानें. सामान्य तौर पर, यह सबसे कठिन लक्षण है, क्योंकि लोग आमतौर पर आत्महत्या के बारे में बात करना नहीं चाहते हैं। हालांकि, यह भाषण पैटर्न में पहचाना जा सकता है यह संभावना है कि निराशा वाले लोग कहते हैं कि वे भाग जाना चाहते हैं, सो जाओ या नींद जाओ और कभी जगा न करें
  • दुर्भाग्यवश, यह ऐसा कुछ है जो व्यक्ति को मुक्त नहीं कर सकता। पुरुषों में अवसाद का आमतौर पर निदान नहीं होता है और उनमें आत्महत्या की दर अधिक होती है - इन कारणों से, आत्मघाती विचारों के लक्षण तुरंत हल किए जाने चाहिए। यदि आपके प्रियजन के इस लक्षण हैं, तो जल्द से जल्द एक चिकित्सक के पास जाने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 12
    6
    यदि व्यक्ति आत्महत्या के लक्षण दिखाता है, तो अपना समर्थन प्रदान करें. यह व्यक्ति आत्महत्या के प्रयास की योजना बना सकता है यदि आप ध्यान दें कि वह माफी मांगता है, अलविदा कहता है या अपने पसंदीदा सामान दान करता है यदि आप इन संकेतों की पहचान करते हैं, तो उन्हें बताएं और उन्हें बताएं कि आप स्थिति से अवगत हैं। आप दयालु होना चाहिए, लेकिन प्रत्यक्ष, जब आप इस विषय पर संपर्क करेंगे।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास स्वयं को चोट पहुंचाने का कोई तरीका नहीं है और अपनी आत्महत्या योजना के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करें। स्वयं को चोट पहुंचाने से पहले उसे मदद मांगने को स्वीकार करने का प्रयास करें- आप स्वयं आत्महत्या के खिलाफ मदद का पहला स्रोत होंगे। अगर वह आपकी बात सुनने से इनकार करता है, तो स्थानीय अधिकारियों से संपर्क करना शायद सबसे अच्छा होगा। पुलिस आपको अस्थायी तौर पर एक मनश्चिकित्सीय केंद्र में भेज देगी, जहां वे आपको तुरंत उपचार की आवश्यकता प्रदान करेंगे।
  • भाग 3
    लिंगों के बीच मतभेदों को पहचानें




    पुरुषों में अवसाद के संकेतों को पहचानने वाली छवि चरण 13

    Video: अवसाद / Depression कभी ठीक नहीं होगा , अगर करते रहें थे भूल

    1
    ध्यान रखें कि पुरुष अपनी भावनाओं को "बाह्य बनाते हैं" अवसाद के दोनों लिंगों में एक ही अंतर्निहित विशेषताएं हैं - हालांकि, दोनों लिंगों में कुछ मतभेद मौजूद हैं सामान्य तौर पर, पुरुष अपनी समस्याओं के लिए दूसरों को दोषी मानते हैं, और महिलाओं को स्वयं दोष देते हैं सिद्धांत यह इंगित करता है कि यह अंतर इस तथ्य के कारण है कि महिलाओं को अपनी भावनाओं को आंतरिक बनाना पड़ता है, और पुरुष आमतौर पर उन्हें बाहर निकालते हैं।
    • यदि कोई अपनी भावनाओं को समाप्त कर देता है, तो वह क्रोध, आक्रामकता और एक लापरवाह रवैया दिखा सकता है। जो लोग अपनी भावनाओं को आंतरिक बनाते हैं (जो आम तौर पर महिलाएं हैं) विकृत विचार पैटर्न पेश करेंगे और खुद को उन चीजों के लिए जिम्मेदार ठहराएंगे जो उनके नियंत्रण से बाहर हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाले चित्र चरण 14
    2
    ध्यान रखें कि पुरुष अक्सर संघर्ष शुरू करते हैं जब अवसाद से पीड़ित होता है, तो आदमी आम तौर पर संघर्ष शुरू करता है, और आमतौर पर महिला उन्हें बचाती है पुरुषों को अक्सर नियंत्रण में महसूस करने की आवश्यकता होती है। महिलाओं को सीमा निर्धारित करने में कठिनाई होती है और उन्हें लगता है कि वे नियंत्रण में नहीं हैं। एक तरह से एक व्यक्ति अवसाद से लड़ने का प्रयास कर सकता है ताकि वह स्थिति पर नियंत्रण कर सके। सामान्य तौर पर, अवसाद से पीड़ित होने पर महिलाएं नियंत्रण खो देती हैं और बेकार महसूस करती हैं।
  • यह भावनाओं के आंतरिकीकरण और बाहरीकरण की प्रकृति के कारण है, पहले महिलाओं में पाया जाता है और दूसरा आमतौर पर पुरुषों में होता है महिलाओं को अपनी भावनाओं के अंदर अंदर खोना पड़ता है - इसके बजाय, पुरुष बाहरी रूप से इसे व्यक्त करते हैं
  • Video: शरीर पर भी दिखते हैं डिप्रेशन के ये 5 लक्षण, नजरअंदाज न करें | Depression symptoms, Don’t ignore

    Video: आत्महत्या के लक्षण क्या होते हैं? डॉ. ज्ञानेंद्र झा ( मनोचिकित्सक द्वारा हिंदी में )

    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि चरण 15
    3
    ध्यान रखें कि प्रत्येक सेक्स एक अलग तरीके से "पुनर्प्राप्त" करने का प्रयास करेगा। पुरुषों और महिलाओं को अलग तरीके से ठीक करने की कोशिश करेंगे। महिलाओं को भोजन, दोस्तों और प्यार करने के लिए बारी - दूसरी तरफ, पुरुष अक्सर शराब, टेलीविजन, खेल और सेक्स का उपयोग करते हैं
  • इन सभी मतभेदों को बाह्य महत्व और भावनाओं के आंतरिकीकरण के बीच मौजूद अंतर के कारण उत्पन्न होते हैं। बाहरीकरण शराब और सेक्स के माध्यम से पुरुषों को ठीक करने का कारण बनता है - दूसरी ओर, आंतरीयता के कारण महिलाओं को मित्रों और भोजन के माध्यम से भावनात्मक समर्थन प्राप्त करने का कारण बनता है
  • चित्र शीर्षक में पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें चरण 16
    4
    ध्यान रखें कि, सामान्य तौर पर, सामाजिक कलंक के कारण पुरुषों का इलाज नहीं करना पड़ता है किसी कारण से, अवसाद ज्यादातर महिलाओं से संबंधित है ऐसा लगता है कि यह उनकी भावनाओं को व्यक्त करने वाले पुरुषों के संबंध में एक सामाजिक कलंक की उपस्थिति के कारण है। यह परंपरागत परिप्रेक्ष्य समाप्त होना चाहिए, क्योंकि पुरुषों को हमेशा "अशिष्ट" नहीं होना चाहिए। पुरुष यह सोचते हैं कि उन्हें कमजोर माना जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं है। भावनाओं को व्यक्त करना कुछ स्वाभाविक है, और यह भी महत्वपूर्ण है। इस कलंक का कारण यही है कि लाखों लोगों का निराशा से निदान नहीं होता है, जो केवल अधिक समस्याएं उत्पन्न करता है।
  • इसके अलावा, अगर वे उदास महसूस करते हैं तो महिलाओं को रोने की संभावना अधिक होती है अगर एक महिला रोता है और निराशा की भावनाओं को दिखाती है, तो यह जल्दी से अवसाद के लक्षणों से संबंधित है, जिससे उसे सहायता प्राप्त करने या प्राप्त करने का कारण बनता है। यह अंतर एक अन्य कारण है कि पुरुषों में अवसाद बहुत अक्सर निदान नहीं होता है - इसका मुख्य लक्षण अवसाद के विशिष्ट लक्षणों के अनुरूप नहीं है
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक 17
    5
    ध्यान रखें कि पुरुषों की आत्महत्या उच्च दर है सामान्य तौर पर, पुरुष कम परंपरागत तरीके से अपने अवसाद व्यक्त करते हैं जैसा कि उल्लेख किया गया है, बहुत से पुरुषों को अवसाद के लिए उपचार नहीं मिलता है या कोई सुझाव नहीं दिया जाता है, जो मुख्य रूप से मौजूद अद्वितीय लक्षणों के कारण होता है यह समस्या बहुत गंभीर है, खासकर क्योंकि आत्महत्या की दर पुरुषों में अधिक है निराश महिलाओं आत्महत्या के प्रयासों के लिए अधिक संवेदनशील हैं, लेकिन आत्महत्या अधिनियम को पूरा करने में पुरुष अधिक सफल हैं। यह कारण है कि यह स्वीकार करना चाहिए कि पुरुषों में अवसाद अद्वितीय और वास्तविक है, और इससे ज़्यादा जरूरी ध्यान की आवश्यकता होती है
  • आत्महत्या से संबंधित टिप्पणियों की उपेक्षा न करें यदि आप इस व्यक्ति के विचारों या आत्महत्या के व्यवहार के बारे में चिंतित हैं और अमेरिका में रहते हैं, तो 1-800-273-8255 पर राष्ट्रीय आत्महत्या निवारण लाइफलाइन से संपर्क करें
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 18
    6
    ध्यान रखें कि अवसाद महिलाओं और पुरुषों दोनों को प्रभावित करता है एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि पुरुषों और महिलाओं में अवसाद की घटनाओं में कोई अंतर नहीं होने की संभावना है। राष्ट्रीय सर्वेक्षण में प्राप्त आंकड़ों से पता चला है कि पुरुषों को जोखिम लेने, अत्यधिक पदार्थ उपयोग और आक्रामक व्यवहार की उच्च दर होती है। जानकारी में पुरुषों के लक्षणों को देखते हुए, यह पता चला था कि, महिलाओं के विपरीत, पुरुषों की एक उच्च संख्या अवसाद से पीड़ित लग रहा था। जब पुरुषों और विशिष्ट लक्षणों में अवसाद के लक्षणों के संयोजन, अवसाद दर काफी समान थी।
  • नमूना समूह में, 30.6% पुरुषों ने अवसाद के लिए मानदंड से मुलाकात की, जबकि महिलाओं की संख्या 33.3% थी। अवसाद एक समस्या नहीं है जो केवल महिलाओं को चिंतित करता है
  • भाग 4
    प्रियजनों को सहायता प्रदान करें

    पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    1
    उसे प्रोत्साहित करने के लिए आप के साथ खुले तौर पर बात करने के लिए पुरुषों में अवसाद लगातार चिड़चिड़ापन या दाने और लापरवाह व्यवहार के रूप में व्यक्त किया जा सकता है - इसलिए, जब आप पहली बार इसके बारे में बात करते हैं तब आपको अवसाद का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तनाव या थकान के रूप में अपने व्यवहार का वर्णन करने की कोशिश करें यह उसे खुले तौर पर बोलने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है उन सभी तरीकों को बताएं जिनमें आपका व्यवहार बदल गया है, लेकिन उन्हें बिना आलोचना यह आपको कम धारणाओं को व्यक्त करने और खुले तौर पर बोलने की अनुमति देगा, क्योंकि आप फिट दिखेंगे
    • उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं कि आपने देखा है कि वह पिछले महीने आपके साथ व्यायाम नहीं कर रही है। सामान्य नियंत्रण के लिए एक चिकित्सक को देखने की सिफारिश करें। बहुत से पुरुष मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की बजाय एक सामान्य चिकित्सक के पास जा रहे हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 20
    2
    अपने प्रियजन को इलाज के लिए आवेदन करने में मदद करें यदि आप मानते हैं कि आपके प्रियजन को निराश किया जा सकता है, तो यह आवश्यक है कि आप उसे चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक जाने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि एक आदमी आत्मघाती विचार कर रहा है, तो उसे तुरंत ध्यान देना चाहिए, क्योंकि पुरुषों को आत्महत्या करने का उच्च जोखिम है।
  • जैसा कि हम देख सकते हैं, जो लक्षण मौजूद हैं वे अवसाद के विशिष्ट लक्षण नहीं हैं यह जरूरी है कि आप किसी एक प्यार की मानसिक स्थिति से संबंधित इन संकेतों को जानते हैं। यदि आप पूरी तरह से यकीन नहीं करते हैं, तो मनोचिकित्सक या चिकित्सक से सलाह लें कि आपको आगे क्या करना चाहिए।
  • एक मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता खोजने के लिए अपनी सहायता प्रदान करें और उसे पहली यात्रा के साथ दें अंत में, उसे एक ईमानदार सूची विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करें जिसमें उनके लक्षण शामिल हैं, जैसे शारीरिक और भावनात्मक लक्षण, और पदार्थों की खपत
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि चरण 21
    3
    एक स्वस्थ आहार खाने के लिए आपकी मदद ले आओ। विशेष रूप से अवसाद के एपिसोड को बहुत प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है उदाहरण के लिए, आप पोषक तत्वों में अमीर आहार खाने से अवसाद के लक्षणों को दूर कर सकते हैं। अपने प्रियजन को एक स्वस्थ आहार का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित करें एक ही आहार और घर पर एक साथ खाना पकाने।
  • आप अमीनो एसिड की उच्च सामग्री के साथ खाद्य पदार्थों को लेने के द्वारा न्यूरोट्रांसमीटर के आपके संतुलन में सुधार कर सकते हैं। अपने आहार में अधिक ओमेगा फैटी एसिड को शामिल करने की कोशिश करें, जो आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं यदि आप सामन, मैकेरल और टूना खाते हैं। यदि आपको मछली पसंद नहीं है, तो फ्लेक्सी से तेल या पूरक का उपयोग करें।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाला चित्र चरण 22
    4
    अपने प्रियजन के साथ मिलकर अधिक सक्रिय बनें बहुत से लोग अधिक सक्रिय बनकर अपने लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। फिर से, ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम न्यूरोट्रांसमीटर के लिए महत्वपूर्ण है। आपका ऊर्जा स्तर कम हो सकता है - हालांकि, उसकी गतिविधि के स्तर को एक साथ बढ़ाकर उसे अधिक सक्रिय बनाने में सहायता करें
  • अभ्यास करते समय कुछ लोगों ने उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैं योग, क्योंकि यह मन और शरीर को आराम करने के लिए उपयोगी है। यदि आप कार्डियोवस्कुलर व्यायाम या ऊर्जावान गतिविधियों का प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं, तो ध्यान रखें कि कम तीव्र अभ्यास (जैसे योग, पैदल, आदि) भी उपयोगी होते हैं।
  • पुरुषों में अवसाद के लक्षण पहचानने वाली छवि 23 चरण
    5
    दया दिखाता है, लेकिन आग्रह करता हूं आप को समझने और रोगी होना चाहिए जो आपके जीवन का एक हिस्सा है, उदास व्यक्ति को अपना समर्थन देने के लिए। उससे बात करो और ध्यान से सुनो। आप जिन भावनाओं को व्यक्त करते हैं, उनकी अनदेखी न करें, लेकिन तथ्यों की सच्चाई बताएं और उन्हें आशा दें। उसे जाने और अन्य गतिविधियों को करने के लिए आमंत्रित करें। ध्यान रखें कि आप शायद आपके साथ बाहर जाने के लिए प्रोत्साहित नहीं हैं - इसके लिए आपको दया होना चाहिए, लेकिन आग्रह करना चाहिए। उसे उन गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करें जो वह आनंद लेते थे, जैसे कि शौक और खेल
  • हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि उसे डूबने न दें उसे बता कर उस पर आरोप न करें कि वह अपनी भावनाओं को खारिज कर रहा है और उम्मीद नहीं कर सकता कि वह उसे तुरंत मिल जाए इसके बजाय, उसे (और अपने आप को) आश्वासन दें कि वह समय बीतने के साथ बेहतर महसूस करेगा।
  • आपको अपनी चिकित्सा की निगरानी या अपनी दवाओं का इस्तेमाल भी करना पड़ सकता है उसे चिकित्सकों और डॉक्टरों द्वारा प्रदान किए गए उपयोग के संकेतों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें। सभी उपचारों के दौरान पेशेवरों के सुझाव सबसे अच्छी मदद होगी।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने प्रियजन के कल्याण के बारे में चिंतित हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका समर्थन है यह कार्रवाई करने का समय है इस व्यक्ति को एक सुखी और संतोषजनक जीवन प्राप्त करने के योग्य हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप उत्तरी अमेरिका में रहते हैं, तो आप एक जीवन बचा सकते हैं यदि आप मानसिक स्वास्थ्य आपात स्थिति में पुलिस को नहीं बुलाते हैं पुलिस व्यक्ति को आघात पैदा कर सकती है या उन्हें मार सकती है। यदि आवश्यक हो, अस्पताल, स्वास्थ्य पेशेवर या आत्महत्या के खिलाफ एक हेल्पलाइन से संपर्क करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com