ekterya.com

अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो यह कैसे पता चलेगा

अवसाद एक दीर्घकालिक समस्या है जो आम तौर पर महीनों या वर्षों तक नहीं रहता है अगर इलाज नहीं किया जाता है। अगर आप को अपने दैनिक जीवन में सामान्य रूप से व्यवहार करने में समस्याएं आती हैं या यदि आप लगातार नकारात्मक भावनाओं का सामना करते हैं, तो आप इसे तत्काल कारण जानते हैं या नहीं। निराशा वाले कोई भी दो व्यक्ति समान नहीं हैं, इसलिए इस सूची में सभी लक्षण होने की उम्मीद नहीं है। यह जानने के लिए पूरे लेख को पढ़ें कि उनमें से प्रत्येक अवसाद के साथ कैसे जुड़े हैं यदि आप अवसाद से पीड़ित संकेतों को जानने के बाद, इसे इलाज के लिए संभावित कारणों को निर्धारित करने के लिए और इसे से पुनर्प्राप्त करने के तरीकों को पढ़ें।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1

अवसाद के लक्षण जानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 1 है
1
अवसाद, चिंता और द्विध्रुवी विकार के बीच संबंधों को समझता है ज्यादातर लोग जो अवसाद से पीड़ित होते हैं, वे कुछ अन्य लक्षणों का अनुभव भी करते हैं, लेकिन मुख्य समस्या का निर्धारण करने से इसका इलाज कर सकते हैं। दूसरी ओर, द्विध्रुवी विकार एक अलग स्थिति है जिसे अक्सर अवसाद के साथ भ्रमित किया जाता है और इसके लिए विशेष दवा की आवश्यकता होती है जारी रखने के लिए निम्नलिखित विवरणों को ध्यान से पढ़ें:
  • अवसाद एक चिकित्सा स्थिति है जो नकारात्मक नकारात्मक भावनाओं या भावना की कमी के कारण होती है जो परंपरागत दुःख से अधिक बनी रहती है और आपके जीवन में हस्तक्षेप करती है। अगर उपचार न छोड़ा जाए, तो यह एक समय ("डायस्टिमिया") या लगभग छह महीने ("प्रमुख अवसाद") के गंभीर एपिसोड में हल्के से मध्यम हो सकता है।
  • जो लोग चिंता से पीड़ित हैं चिंता और भय के कारण अभिभूत हैं नीचे वर्णित लक्षणों में नोट शामिल हैं, जहां वे चिंता का संकेत हो सकते हैं। इसके अलावा, आतंक हमलों, ठंड या पसीना हाथ, या जुनूनी विचार एक चिंता विकार के लक्षण हैं, अवसाद नहीं है यदि आपके पास दोनों का मिश्रण है, तो आप अभी भी इस लेख के तीसरे भाग को पढ़ सकते हैं।
  • द्विध्रुवी विकार कई हफ्तों या शायद लंबे समय तक गंभीर अवसाद की शुरुआत करता है, लेकिन धीरे-धीरे एक मैनिक अवधि में बदल जाता है, जिसमें लापरवाह व्यवहार, त्वरित विचार और महान ऊर्जा की उपस्थिति होती है। यदि आप इस चक्र का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से जाना चाहिए। द्विध्रुवी विकार नहीं इसका इलाज एंटीडिपेंटेंट्स के साथ किया जाना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 2 है
    2
    अपने लगातार मूड का मूल्यांकन करें अवसाद एक चिकित्सा स्थिति है जो मस्तिष्क को अपनी भावनाओं को विनियमित करने से रोकती है। कभी-कभी, हर कोई उदास महसूस करता है, लेकिन जो लोग अवसाद से पीड़ित होते हैं, वे अक्सर निम्न भावनाओं या मानसिक स्थितियों में से एक या दोनों के संयोजन भी अनुभव करते हैं।
  • उदासी. क्या आप अक्सर उदास या निराश महसूस करते हैं?
  • खाली या तेजस्वी. क्या आप ऐसा महसूस करते हैं जैसे आपके पास कोई भावना नहीं है या जैसे आपको कुछ परेशान हो रहा है?
  • निराशा. क्या आपको "किसी भी सुधार की कल्पना करने या छोड़ने में समस्याएं आ रही हैं? क्या आप ज्यादा निराशावादी बन गए हैं क्योंकि आपको संदेह करना पड़ा कि आप निराश थे?
  • यदि ये आपकी सबसे अक्सर मानसिक स्थिति हैं या यदि आप रोजमर्रा की जिंदगी में सामान्य रूप से बर्ताव करने से रोकते हैं, तो संभवतः आप इस लेख के तीसरे भाग को पढ़ने से लाभान्वित होंगे।
  • यदि आप अन्य लोगों का निदान करने का प्रयास करते हैं, तो ध्यान रखें कि वे इनमें से कुछ भावनाओं को छिपा सकते हैं या यहां तक ​​कि इन्हें स्वीकार नहीं कर सकते कि उनके पास है। उस स्थिति में, बाहरी लक्षणों पर सामान्य से अधिक ध्यान देने योग्य हो सकता है जो बाद में उल्लेख किया जाएगा, खासकर मूड के झूलों और चिड़चिड़ापन में।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 3 है
    3
    मृत्यु, आत्म-नुकसान या आत्महत्या के विचारों को पहचानें मेजर अवसाद या चिंता आमतौर पर कल्पनाओं के विकृत विचारों का कारण बनती है, लेकिन यह आमतौर पर रोगियों के बीच भिन्न होता है यदि निम्न तत्वों में से कोई भी आपके मामले पर लागू होता है, तो इस लेख के तीसरे भाग को पढ़ें:
  • आप मरना चाहते हैं
  • आपको लगता है कि दुनिया आपके बिना बेहतर होगी।
  • आप जानबूझकर खुद को चोट पहुँचाते हैं
  • अपने आप को चोट पहुंचाने या आत्महत्या करने के साथ कल्पना करना, या यहां तक ​​कि यह कैसे करना है यह योजना बनाएं। कभी-कभी, जो लोग चिंता से पीड़ित हैं, उनके समान अनुभव हैं, उन लोगों की मौत की कल्पना करें जो आत्मघाती होने के बारे में डर या चिंता करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 4 है
    4
    उन सभी गतिविधियों की सूची बनाएं जिन्हें आपने छोड़ दिया है या अब मज़ेदार नहीं दिखता है। निराश लोग आमतौर पर शौक छोड़ देते हैं, दोस्तों के साथ समय बिताने से रोकते हैं या सेक्स में रूचि खो देते हैं। यदि आपके मित्रों ने आपको जाने के लिए आमंत्रित किया है, तो यह आपके हित की कमी या आपके निरंतर अस्वीकृति के कारण हो सकता है।
  • अगर आपको यह निश्चित नहीं है कि यह आपके मामले पर लागू होता है, तो उन गतिविधियों की एक सूची लिखें, जिसमें सामान्य रूप से आप भाग लेते हैं इससे पहले कि आपको इससे बुरा लगना शुरू हो और यह निर्धारित करें कि आपने उनमें से कितनी बार किया अगले दो हफ्तों के दौरान, हर बार जब आप इन गतिविधियों में से कोई भी करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि आपके सूचकांक में काफी कमी आई है, तो नोट करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 5 है
    5
    अपने ऊर्जा स्तर और मूड में अन्य परिवर्तनों को पहचानें विभिन्न लोगों पर अवसाद का विपरीत प्रभाव हो सकता है क्या आप कुछ के बारे में चिंतित हैं, क्या आप ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ हैं और आप चिड़चिड़े हैं? या शायद आप अधिक थका हुआ महसूस करते हैं, नियमित कार्य करने में असमर्थ हैं और क्या आप सक्रिय आंदोलन से बचने के लिए प्रवण हैं?
  • क्या आपने लोगों पर चिल्लाया है या क्या आपने कोई अच्छा कारण बिना चर्चा में लगे हुए हैं? एक कम स्वभाव मूड परिवर्तन का एक और उदाहरण होता है जो अक्सर अवसाद का कारण होता है, विशेषकर पुरुषों और किशोरों के बीच।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 6 है
    6
    जब आप रोते हैं और आपकी भूख में परिवर्तन होते हैं, तब क्षणों पर बारीकी से देखें अचानक वजन घटाने या नुकसान चिकित्सा की एक श्रृंखला की एक श्रृंखला का संकेत हो सकता है, लेकिन अगर अवसाद घर नहीं है, तो भी आप एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। उपरोक्त लक्षणों में से कुछ के साथ बार-बार रोना अवसाद का संकेत हो सकता है, खासकर यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप क्यों रोएं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 7 है
    7
    इस बारे में सोचें कि क्या आपके अपराध की भावना या मूल्यहीनता आनुपातिक है। अपनी भावनाओं के संबंध में उद्देश्य होना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने आसपास के लोगों के साथ अपने व्यवहार की तुलना कर सकते हैं। क्या आपको छोटी गलतियों के लिए गहन अपराध लग रहा है, ऐसी घटनाओं के लिए, जिनके लिए कोई आपको दोष नहीं लगाता है या जिन चीजों पर आपका कोई नियंत्रण नहीं है, क्या दैनिक कार्यों से आपको बेकार या बेकार लग रहा है?
  • यदि आपके इन सवालों के जवाब "हां" थे लेकिन उपरोक्त लक्षण आपको अच्छी तरह से नहीं बताते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें कि क्या आपको चिंता विकार से ग्रस्त है या नहीं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 8 है
    8
    रहस्यमय असुविधाएं और दर्द के लिए निदान का अनुरोध करें। यदि आप अक्सर अस्पष्टीकृत सिरदर्द या अन्य असुविधाओं से पीड़ित हैं, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें यह संभव है कि अपराधी एक चिकित्सा स्थिति है और अवसाद सबसे अधिक संभावना है यदि आप पूर्ववर्गीय या किशोर हैं जो कुछ अन्य लक्षणों से ग्रस्त हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 9 है
    9
    यदि आप अभी भी निश्चित नहीं हैं, तो इन अन्य लक्षणों को देखें अगर आपको अभी भी यकीन नहीं है कि आप अवसाद से पीड़ित हैं, तो ये समस्याएं अतिरिक्त सुराग हो सकती हैं हालांकि, उनके पास अन्य कारण भी हैं, इसलिए बहुत अधिक चिंता न करें अगर वे हल्के हों या यदि वे आपके ही लक्षण हैं:
  • सामान्य से पहले सो रही या जागने में समस्याएं, खासकर यदि यह भी बेचैनी और चिड़चिड़ापन की भावना से जुड़ी होती है
  • बहुत अधिक सोना, खासकर अगर कम ऊर्जा के साथ और गतिविधियों को करने के लिए अनिच्छा से जोड़ा जाए
  • छोटे निर्णय लेने में कठिनाई, खासकर अगर कोशिश करने से आपको डर लगता है और निराशाजनक लगता है। यह भी निर्णय लेने के लिए काफी लंबा ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता के रूप में प्रकट हो सकता है।
  • विधि 2

    अवसाद के कारण खोजें

    Video: जानिए किडनी की बीमारी का रहस्य-Sign and Symptoms-ये लक्षण नजर आए तो समझो किडनी खराब है-Stop Dialysis

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद 10 कदम है
    1
    अवसाद के सामान्य कारणों को समझें अवसाद एक जटिल विकार है और कोई सामान्य परीक्षण नहीं है कि डॉक्टर यह निर्धारित करने के लिए क्या कर सकते हैं कि आपके पास क्या है। हालांकि, यदि इस सूची में कुछ आपकी ज़िंदगी पर लागू होता है, तो वह जानकारी आपको, आपके मित्रों या आपके चिकित्सक को आपकी मदद करने में मदद कर सकती है:
    • आघात और दुःख दुर्व्यवहार या अन्य हिंसक अनुभवों से अवसाद हो सकता है, चाहे वह हाल ही में हुआ हो या नहीं। किसी दोस्त या किसी अन्य दर्दनाक घटना की मृत्यु के बाद खेद महसूस करना पूर्ण अवसाद में बदल सकता है।
    • तनावपूर्ण घटनाएं अचानक परिवर्तन, पॉजिटिव पॉजिटिव, जैसे कि शादी करना या नई नौकरी शुरू करना, जिम्मेदार हो सकता है बीमार व्यक्ति की देखभाल करने या मुश्किल तलाक के माध्यम से जाने के लिए लंबे समय तक तनाव भी सामान्य ट्रिगर है
    • स्वास्थ्य समस्याओं गंभीर दर्द, थायरॉयड रोग और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं अवसाद पैदा कर सकती हैं, खासकर यदि आप किसी बीमारी से लंबी लड़ाई लड़ते हैं
    • दवाएं और पदार्थ किसी भी दवा के साइड इफेक्ट को पढ़ें शराब और अन्य दवाओं से बचें यह देखने के लिए कि क्या आपके लक्षण बेहतर हैं निराश लोग आमतौर पर दवाओं का दुरुपयोग करते हैं, जो समस्या को बदतर बना देता है
    • जेनेटिक्स। यदि आपके जैविक रिश्तेदारों को पीड़ित या अवसाद से ग्रस्त थे, तो यह भी संभव है कि आप ऐसा करते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद 11 कदम है
    2
    जिस तरह से विभिन्न समूहों को सामान्य रूप से अवसाद के लिए प्रतिक्रिया पता है कुछ जनसांख्यिकीय क्षेत्रों को दूसरों की तुलना में अवसाद से पीड़ित होने का जोखिम अधिक होता है और विभिन्न लक्षण दिखाते हैं। इस बारे में अधिक जानें कि अवसाद आमतौर पर प्रभावित लोगों के इन श्रेणियों में प्रकट होता है, खासकर यदि आप बाहरी सिग्नल के माध्यम से किसी और में इसे पहचानने का प्रयास करते हैं:
  • महिलाएं पुरुषों के रूप में दुगुना होने की संभावना के मुकाबले दोगुनी होती हैं, आंशिक रूप से अधिक चरम हार्मोनल परिवर्तनों के कारण। यदि आप एक महिला हैं, तो अपने अवसाद के लक्षणों का रिकॉर्ड देखने के लिए देखें कि क्या वे आपके मासिक धर्म, रजोनिवृत्ति, गर्भावस्था या प्रसव से संबंधित हैं।
  • पुरुषों को अवसाद से पीड़ित होने का कम जोखिम होता है, लेकिन आत्महत्या के लिए अधिक जोखिम होता है। कई संस्कृतियों में, वे भावनात्मक परिवर्तनों की पहचान करने की संभावना नहीं रखते हैं और अन्य लक्षणों, विशेष रूप से चिड़चिड़ापन और हिंसा, मादक द्रव्यों के सेवन और नींद की समस्याओं में वृद्धि के लिए निदान की आवश्यकता हो सकती है।
  • किशोरों को भी उदासी दिखाने या स्वीकार करने की संभावना कम है अक्सर, वे क्रोध, चिड़चिड़ापन या मादक द्रव्यों के सेवन के साथ अवसाद पर प्रतिक्रिया करते हैं
  • पुराने लोग आमतौर पर मानसिक या भावनात्मक लोगों के बजाय शारीरिक समस्याओं के बारे में शिकायत करते हैं, इतने अवसाद लंबे समय तक छिपाया जा सकता है। किसी भी शारीरिक परिवर्तन, मित्रों की मृत्यु या स्वतंत्रता की हानि के लिए सचेत रहें जो कि अवसाद के कारण हो सकती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद का चरण 12 है



    3
    यदि आप एक महिला हैं और आपने हाल ही में जन्म दिया है, तो अवसाद शुरू होने पर पता करें। नई मां आम तौर पर मूड के झूलों, चिड़चिड़ापन और अन्य लक्षणों का अनुभव करती हैं, जो कि छोटे से गंभीर से भिन्न हो सकती हैं। यदि आपकी अवसाद डिलीवरी के बाद या बाद के महीनों में कुछ बिंदु पर शुरू होती है, तो आप प्रसवोत्तर अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं।
  • अधिकांश नई माताओं कुछ दिनों के लिए हल्के प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षण अनुभव करते हैं, फिर अपने दम पर ठीक हो जाते हैं। संभवत: हार्मोनल परिवर्तन और बाद के बाद तनाव के कारण होता है।
  • यदि आपके आत्मघाती विचार हैं, तो अवसाद आपको अपने बच्चे की देखभाल करने से रोकता है या यदि लक्षण एक या दो सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • पोस्टपार्टम मनोविकृति एक दुर्लभ स्थिति है जो प्रसव के पहले दो हफ्तों के भीतर हो सकती है। यदि आपके अवसाद के लक्षण गंभीर हैं और अत्यधिक मूड के झूलों के साथ, आपके बच्चे या मतिभ्रम को नुकसान पहुंचाने के विचार, अस्पताल में तुरंत जाएं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 13 है
    4
    निर्धारित करें कि आपका अवसाद शरद ऋतु या सर्दियों से संबंधित है या नहीं। यदि आपके लक्षण दिन के रूप में छोटा और गहरा हो जाते हैं, तो आपकी अवसाद एक मौसमी उत्तेजित विकार हो सकती है, जिससे सूर्य के प्रकाश की कमी हो सकती है। सुधार देखने या कृत्रिम प्रकाश उपचार के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करने के लिए डेलाइट घंटों के दौरान बाहर व्यायाम करें।
  • सभी अस्थायी अवसाद एक मौसमी उत्तेजित विकार है। कई लोगों के अवसादग्रस्त होने वाले एपिसोड होते हैं जो हर कुछ हफ्तों, महीनों या वर्षों में होते हैं।
  • यदि आप विशेष रूप से उन्मत्त और ऊर्जावान हैं जब आप निराश नहीं होते हैं, तो डॉक्टर को बताएं कि आपके पास द्विध्रुवी विकार हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 14 है
    5
    यदि इन कारणों में से कोई भी आपके मामले पर लागू नहीं होता है, तो इस तथ्य को खारिज नहीं करें कि आपको अवसाद से पीड़ित हो सकता है। अवसाद के कई एपिसोड में जैविक या हार्मोनल कारण होते हैं, या यहां तक ​​कि एक भी जो पहचानना मुश्किल है। इससे इसे कम गंभीर या आसान से निपटना नहीं है। अवसाद एक असली चिकित्सा स्थिति है, कुछ नहीं, जिसे आपको शर्म आनी चाहिए क्योंकि आपको नहीं लगता कि आपके पास दुख की बात है।
  • विधि 3

    अपने अवसाद का इलाज करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 15 है
    1
    मदद के लिए पूछें ध्यान रखें कि असहायता की आपकी भावनाएं आपके विकार का हिस्सा हैं, वास्तविकता नहीं हैं, और यह अलगाव उन भावनाओं को ईंधन देता है आपके मित्र और परिवार आपकी समस्याओं को सुन कर, आपको इसके बारे में कुछ करने और सबसे खराब क्षणों के दौरान आपकी सहायता करने के लिए प्रोत्साहित करके आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • अगर आपको सक्रिय रहने या घर छोड़ने में परेशानी हो रही है, तो अपने दोस्तों को बताएं कि आप निराश हैं और उन्हें प्रोत्साहित करते हैं कि आप उन गतिविधियों को आमंत्रित करें जो आप आनंद लेते हैं, जब भी आप हर समय नहीं जाते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 16 है
    2
    अच्छे रिश्ते का विकास. यदि आपके पास आपकी सहायता करने के लिए आपके जीवन में कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो बाहर जाने और मित्र बनना सीखें। अगर आपकी ज़िंदगी में कोई भी आपको परेशान करता है या आपको दुखी बनाता है, तो इसे से बचें
  • सहायता समूह खोजना महत्वपूर्ण है, इसलिए इसे अपनी प्राथमिकता बनाएं यदि आप जागते हैं और महसूस करते हैं कि आपके पास सामान्य से बेहतर दिन है, तो अपनी योजना रद्द करें और एक सामाजिक घटना पर दिन बिताएं या अपने पुराने दोस्तों के साथ संवाद करें।
  • उन लोगों के क्लब में शामिल हों जो आपके साथ रुचि साझा करते हैं या यहां तक ​​कि आपने कभी भी सोचा नहीं था। एक नियमित कार्यक्रम, जैसे साप्ताहिक नृत्य की रात या रीडिंग क्लब, आपके लिए उपस्थित होने की आदत को विकसित करना आसान बना सकता है।
  • अगर आप इन घटनाओं में से किसी पर अजनबियों से बात करने के लिए बहुत शर्मीली हैं, तो मुस्कुराहट और आँख से संपर्क बातचीत शुरू करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। यदि आप इस वजह से बड़ी चिंता का अनुभव करते हैं, तो एक छोटे समूह या एक ऐसे लोगों की तलाश करें जिनके साथ आप अधिक सहज महसूस करते हैं।
  • Video: EPA 608 Review Lecture PART 2 - Technician Certification For Refrigerants (Multilingual Subtitles)

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 17 है
    3
    अपनी जीवन शैली में स्वस्थ परिवर्तन करें अच्छी तरह से और नियमित रूप से सो जाओ, नियमित व्यायाम करें और तनाव को कम करने और स्वस्थ भावनात्मक स्थिति के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण कारक है। की संभावना पर विचार करें ध्यान, एक मालिश या अन्य छूट के तरीकों को प्रस्तुत करें
  • सहायता नेटवर्क का उपयोग करें अपने जिम में पेशेवरों के अभ्यास के बारे में सलाह लेना, अपने धार्मिक परामर्शदाता के साथ विश्राम के तरीकों के बारे में बात करें या किसी दोस्त या रूममेट से पूछें जो आपको यात्रा कार्यक्रम तैयार करने में मदद करता है और इसके साथ पालन करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद कदम 18 है
    4
    अपने अवसाद के कारण पता यदि इस आलेख के दूसरे खंड में वर्णित चरणों में से कोई भी आपके अनुभवों के साथ मेल खाती है, तो अपने अवसाद का इलाज करते समय उनसे निपटने की कोशिश करें अवसाद का इलाज करने के लिए अंतर्निहित कारण को समाप्त करना एक बेहद कारगर तरीका हो सकता है
  • अगर आपको कोई दुःख है, तो अपने दोस्तों, परिवार और आकाओं के साथ इस बारे में बात करें। इस प्रक्रिया के माध्यम से आपको प्राप्त करने में मदद करने के लिए सलाह लें।
  • अगर आपने हाल ही में अपने जीवन में एक बड़ा बदलाव किया है, तो पता लगाने की कोशिश करें कि इस बदलाव के कुछ हिस्सों में आप दुखी और उलटे हुए हैं। यदि आप किसी ऐसे शहर में चले गए जहां आप किसी को नहीं जानते हैं, तो अपने पुराने दोस्तों को फोन करें, नए बनाने की कोशिश करें या उस स्थान पर वापस जाएं जहां आप अधिक संबंधित महसूस करते हैं। यदि आप सोचते हैं कि आप परिवर्तन करना चाहते हैं और आपको यकीन नहीं है कि आप अवसाद के साथ क्यों प्रतिक्रिया कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक से बात करें
  • यदि आप एक महिला हैं और आपको संदेह है कि आपकी अवसाद आपके मासिक धर्म चक्र या रजोनिवृत्ति से संबंधित है, तो अपने चिकित्सक को सूचित करें और उपचार का अनुरोध करें।
  • एक चिकित्सक, चिकित्सक या विशेष सहायता समूह से परामर्श करें यदि आपके पास एक पुरानी बीमारी है या मादक द्रव्यों के सेवन के साथ समस्या है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद कदम 19 है
    5
    निदान (या दो) प्राप्त करें अपने चिकित्सक से अपने लक्षणों के बारे में खुले और ईमानदार होने की कोशिश करें और यदि कोई परिवर्तन हो, तो उसे फिर से संपर्क करें अगर आपको अपनी अवसाद का इलाज करने के लिए कुछ दवाएं दी गई हैं, तो दूसरी राय प्राप्त करना बुद्धिमान होगा, खासकर यदि आप विचलित लगते हैं या आपके साथ थोड़े समय बिताते हैं
  • आपका डॉक्टर जरूरी दवा लिखकर नहीं बताएगा अगर आपको लगता है कि आपके अवसाद के लिए एक विशिष्ट कारण है, तो मैं आपके जीवन शैली में कई उपायों या परिवर्तनों की सिफारिश कर सकता हूं। आप एक चिकित्सक का भी उल्लेख कर सकते हैं, जिसका मतलब यह नहीं है कि आप सोचते हैं कि आप पागल हैं।
  • यदि आपका अवसाद कुछ हफ्तों तक रहता है और धीरे-धीरे "उच्च" अवधि के अत्यधिक ऊर्जा धीरे-धीरे दिखाई देती है, तो अपने चिकित्सक से किसी भी निर्धारित दवा लेने से पहले संभावित द्विध्रुवी विकार पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 20 है
    6
    चिकित्सा या परामर्श पर जाएं कई प्रकार के चिकित्सक या सुझाव हैं जो आपकी वसूली के साथ आपकी सहायता कर सकते हैं। यदि आपके पास वर्तमान में कोई परामर्शदाता नहीं है या यदि आपके प्रयास काम नहीं करते हैं, तो संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार में एक चिकित्सक की तलाश करें या चिकित्सक से एक की सिफारिश करने के लिए कहें। चिकित्सा की इस शैली में अवसाद के उपचार में उच्चतम सफलता दर है।
  • चिकित्सा से संबंधित कलंक को अनदेखा करने का प्रयास करें आपकी वसूली में मदद के लिए यह एक प्रभावी विकल्प है और यह कमजोरी का संकेत नहीं है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार चिकित्सक सोचा प्रक्रियाओं और व्यवहारों की पहचान करने के लिए आपके साथ काम करते हैं जो आपके अवसाद को सक्रिय करते हैं और फिर आपको उन्हें बदलना सीखते हैं। इस प्रक्रिया में कई सत्रों की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह तेजी से और अधिक प्रभावी हो जाएगा जितना अधिक ईमानदार और आप भाग लेना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास अवसाद चरण 21 है
    7
    एंटीडिपेंटेंट्स लें एक बार जब आप अपने निदान के बारे में सुनिश्चित करते हैं और अवसाद से निपटने के लिए कदम उठाने शुरू कर देते हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि दवा लेने पर एक अच्छा विचार होगा वह एंटीडिप्रेंटेंट्स लिख सकता है, भले ही वह सोचें कि आपकी मुख्य समस्या एक चिंता विकार है, क्योंकि वे अवसाद के उपचार में भी प्रभावी हो सकते हैं।
  • प्रभावी होने के लिए दवा समय दें यदि कुछ हफ्तों के बाद आप परिवर्तन का अनुभव नहीं करते हैं या यदि आप साइड इफेक्ट नहीं खड़े हैं, तो अपने डॉक्टर से एक अलग दवा लिखने के लिए कह सकते हैं।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • धीमी गति से सुधार करने के लिए तैयार करें समस्या की पहचान करने के तुरंत बाद में सुधार की अपेक्षा न करें, लेकिन उपचार के दौरान छोटे सुधार और उपलब्धियों को पहचानें।
    • अवसाद तुच्छ नहीं है यह एक वास्तविक बीमारी है जिसे किसी भी बीमारी जैसे टाइफाइड या इन्फ्लूएंजा जैसे इलाज किया जाना चाहिए। सिर्फ इसलिए कि अवसाद जरूरी नहीं कि एक शारीरिक बीमारी का मतलब यह नहीं है कि यह केवल इच्छाशक्ति से दूर किया जा सकता है सहायता और उपचार खोजें

    चेतावनी

    • यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो आपके कुछ मित्र आपके लक्षणों को खारिज करने का प्रयास कर सकते हैं या आपको बता सकते हैं कि आप इसे संभाल सकते हैं। समझाएं कि आपकी एक चिकित्सा स्थिति है और आप अपनी भावनाओं पर पूर्ण नियंत्रण नहीं रखते हैं अगर वे आग्रह करें तो उनसे बचें
    • यदि आपको संदेह है कि एक मित्र आत्महत्या के बारे में सोच रहा है, तो इसके बारे में सीधे उससे बात करने से डरो मत।
    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com