ekterya.com

जन्मपूर्व अवसाद के साथ कैसे निपटें

यदि आप गर्भवती हैं और अवसाद से पीड़ित हैं, तो ऐसे कई तरीके हैं जिनमें आप इस बीमारी से सामना कर सकते हैं। क्योंकि गर्भावस्था के दौरान कुछ दवाएं उपयुक्त नहीं हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके जन्मपूर्व अवसाद का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करने के लिए अलग-अलग तंत्र हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी संगठन से संपर्क करने के लिए जानकारी प्राप्त करेंगे।

चरणों

विधि 1
एक स्वास्थ्य पेशेवर से सलाह लें

अवसाद एक मानसिक बीमारी है जो अक्सर मस्तिष्क में रासायनिक या हार्मोनल असंतुलन से उत्पन्न होती है। आपको प्रभावी उपचार करने के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है, आपकी स्थिति और व्यक्तिगत प्राथमिकता यह निर्धारित करेगी कि आप और स्वास्थ्य पेशेवर आपकी स्थिति का कैसे इलाज करेंगे।

प्रीपेटल अवसाद के साथ कोप शीर्षक छवि 1 चरण
1
डॉक्टर या परामर्शदाता को अपनी गर्भावस्था के बारे में बताएं इसके अलावा, अपनी मिडीवाइफ या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ अपने जन्मपूर्व अवसाद पर चर्चा करें
  • आप यह सुनिश्चित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं कि सभी स्वास्थ्य पेशेवर आपकी गर्भावस्था और आपके अवसाद के बारे में जानते हैं ताकि वे आपको आपके लिए सबसे अच्छा इलाज दे सकें। सवाल पूछने से डरो मत - अपनी खुद की स्वास्थ्य का प्रभार आपकी मदद कर सकता है कि आपका सबसे अच्छा इलाज हो जो आपके व्यक्तित्व और आपकी इच्छाओं के अनुरूप हो
  • प्रीपेटल अवसाद के साथ कोप शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    आप के उपचार के विकल्प पर चर्चा करें
  • यदि आप गंभीर रूप से उदास हैं या आपकी गर्भावस्था से पहले और दवाओं के इस्तेमाल से अवसाद से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर गर्भवती महिलाओं के उपयोग के लिए अनुमोदित कुछ एंटीडिपेंटेंट्स की सिफारिश कर सकता है। कुछ मामलों में, खुराक या दवा की आवृत्ति समायोजित किया जाना चाहिए, ताकि सही इलाज खोजने के लिए कुछ समय लगेगा।
  • यदि आप दवा के बिना अपने अवसाद का प्रबंधन करना चाहते हैं, या यदि आपको हल्के अवसाद का सामना करना पड़ रहा है तो आप मनोचिकित्सा या संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी के लिए अपने विकल्पों पर चर्चा कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेडल अवसाद के साथ चरण 3
    3
    सामान्य दवाओं के अलावा वैकल्पिक और प्राकृतिक उपचार के बारे में पूछें, आपका चिकित्सक आपको कुछ प्राकृतिक उपचार दे सकता है जैसे कि जल चिकित्सा, जन्मपूर्व मालिश, अरोमाथेरेपी, ध्यान और एक्यूपंक्चर।
  • विधि 2
    एक भावनात्मक समर्थन नेटवर्क बनाएं

    अवसाद कमजोर पड़ सकता है और आप अलग महसूस कर सकते हैं। इस महत्वपूर्ण क्षण के दौरान अकेलापन और निराशा की निराशा का अनुभव करने से आप अपने मित्रों और परिवार से दूर रह सकते हैं। स्वाभाविक रूप से इस स्थिति से निपटने में आपकी सहायता के लिए, आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए और अपने प्रियजनों को शामिल करना होगा।

    प्रीपेटल डिफरेशन के साथ कोप शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    अपने प्रियजनों को अपने अवसाद के बारे में बताएं अवसाद हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है और हर किसी को किसी तरह से अवसाद से पीड़ित है।
    • अपने दोस्तों के साथ खुलें ताकि वे जान सकें कि आप क्या अनुभव कर रहे हैं और आपकी जन्मपूर्व अवसाद के साथ आपकी मदद करने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि आपको क्या लगता है तो आपके प्रियजनों को इस स्थिति से निपटने में आपकी सहायता करना मुश्किल है।
  • जन्मपूर्व प्रसव के साथ सहल शीर्षक चरण 5
    2
    समूह चिकित्सा में शामिल हों कई जगह सहायता समूह प्रदान करते हैं जहां लोग अवसाद या अन्य मानसिक स्थितियों के साथ अपने अनुभव साझा कर सकते हैं। आपकी भावनाओं के साथ मौखिक रूप से कार्य करना और दूसरों को जो अनुभव हुआ है उसे पहचानने में आपकी सहायता से सहायक संपर्क हो सकते हैं और सुरंग के अंत में प्रकाश देख सकते हैं। हल्के अवसाद के कुछ मामलों में, अवसाद के लक्षणों को केवल चिकित्सा से समाप्त किया जा सकता है
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 6
    3
    ऑनलाइन सहायता नेटवर्क में भाग लें जन्मपूर्व अवसाद असामान्य नहीं है कई ऑनलाइन साइटें, चैट साइटें, और ऑनलाइन सहायता समूह गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के निराशा से निपटने में सहायता करते हैं। एक समूह में शामिल होने या ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करने पर विचार करें।
  • विधि 3
    जन्मपूर्व अवसाद को हराकर खाएं

    हाल के अनुसंधान ने पुष्टि की है कि भोजन मूड को काफी प्रभावित कर सकता है आप जो खाते हैं वह न केवल आपके शरीर की मदद कर सकता है, लेकिन आपका मस्तिष्क सही खाद्य पदार्थ कुछ लोगों में अवसाद के लक्षणों को काफी कम कर सकते हैं

    प्रीपेटल अवसाद के साथ कोप शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    सलाह प्राप्त करने के लिए आहार पर जाएं क्योंकि गर्भावस्था के लिए नए खाने की आदतों की आवश्यकता है, आपको नाटकीय रूप से अपना आहार बदलने से पहले पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। डाइटर आवश्यक खाद्य पदार्थों को शामिल करने के लिए एक जन्मपूर्व आहार तैयार करने में मदद कर सकते हैं और इस तरह से आप अवसाद के लक्षणों को कम करने में भी सहायता कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 8



    2
    जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं पूरे अनाज और जटिल कार्बोहाइड्रेट आपके मस्तिष्क की जरुरत वाली ऊर्जा की सहायता करते हैं। कुछ कार्बोहाइड्रेट के साथ, आपका मस्तिष्क जल्दी से ऊर्जा से बाहर निकलता है, जिससे आपको मानसिक रूप से थका हुआ, शारीरिक रूप से थका हुआ और विचलित हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 9

    Video: #TomorrowsDiscoveries: अवसाद और गर्भावस्था के दौरान चिंता - लॉरेन ओसबोर्न, एमडी

    3
    पर्याप्त स्वस्थ वसा का उपभोग करें आपके मस्तिष्क में ग्रे पदार्थ के लिए मछली, नट और जैतून का तेल में ओमेगा -3 एसिड आवश्यक हैं और आपके दिमाग की कोशिकाओं में प्रभावी संचार। इन वसा के पर्याप्त होने से आपकी याददाश्त, ध्यान, सूजन और थकान कम हो सकती है, साथ ही साथ आपके मस्तिष्क में हार्मोन की रिहाई को प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 10
    4
    अपने जन्म के पूर्व विटामिन को न छोड़ें आपके बच्चे के विकास के लिए केवल पहले से ही विटामिन में विटामिन और खनिज पाया जाता है, आपके मस्तिष्क के उचित कामकाज के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।
  • विटामिन में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क समारोह में कट्टरपंथी क्षति से कोशिकाओं की रक्षा करते हैं, जो मनोदशा को प्रभावित करते हैं, स्वस्थ मस्तिष्क के ऊतकों की मरम्मत और बनाते हैं। कुछ खनिजों को आराम देने और ऊर्जा के स्तर को बढ़ाया जाता है।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 11
    5
    अमीनो एसिड के साथ भोजन खाएं एमिनो एसिड जैसे कि ट्रिप्टोफैन और फेनिलएलैनिन चिकन और टर्की जैसे कई दुबले प्रोटीन में स्वाभाविक रूप से पाए जाते हैं। एमिनो एसिड मस्तिष्क की मदद से हार्मोन का उत्पादन करते हैं जो मनोदशा को विनियमित करते हैं, प्रेरणा बढ़ाते हैं, थकान को कम करते हैं और ध्यान को बढ़ावा देते हैं
  • विधि 4
    नए शौक बनाओ

    कई प्राकृतिक तंत्र जो आपको निराशा से निपटने में मदद करते हैं, उनमें समाजीकरण, शारीरिक गतिविधि और आप जो भावनाओं का सामना कर रहे हैं उनके साथ काम करने का अवसर शामिल है। नए शौक अक्सर लक्षणों को कम करके और ठीक करने के अधिक अवसर वाले अपने जन्मपूर्व अवसाद के साथ आपकी सहायता करने के लिए कई रणनीतियों का विकास करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

    छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 12
    1
    एक डायरी शुरू करें अपनी भावनाओं के बारे में लिखो, आपकी दैनिक गतिविधियों, आपकी उम्मीदें, आपके डर, अपनी निराशाओं और अन्य विचार, आपके दिमाग में जो भी हो, वह जन्मपूर्व अवसाद का प्रबंधन करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि लेखन आपको अनुभवों से संपर्क करने और अवसाद के माध्यम से धीरे-धीरे, लेकिन प्रभावी ढंग से काम करने की अनुमति देता है, ऐसी स्थितियों का सामना करना जो मानसिक स्थिति को उत्तेजित करता है और आपको अपने विचारों को शब्दों को बोलने का मौका देता है, संरचना, व्याकरण या राय
    • यह तय करने से पहले कम से कम दो महीने पहले सप्ताह में कम से कम तीन बार लिखें कि क्या जारी रखना है। हीलिंग अवसाद के लिए समय लगता है, और एक डायरी के माध्यम से यह एक तत्काल इलाज नहीं है।
    • अपने बच्चे के बारे में नोट्स की एक डायरी रखने पर विचार करें, उसे बताएं कि आपको क्या लगता है, आप अपने बच्चे के भविष्य के बारे में क्या सोचते हैं, मां बनने के बारे में अपनी भावनाओं और गर्भावस्था के सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं को देखते हैं। यह आपको अपने बच्चे और मूड के झूलों के साथ एक बंधन बनाने में मदद कर सकता है। आपकी वसूली के बाद आप अखबार को फेंक सकते हैं या किसी दिन इसे अपने बच्चे के साथ साझा करने के लिए बचा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 13

    Video: चिंता और अवसाद गर्भावस्था के दौरान के साथ मुकाबला

    2
    कुछ व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि सेरोटोनिन और अन्य रसायनों का उत्पादन होता है जो आपके मनोदशा को सुधारते हैं और अपनी भावनाओं को विनियमित करते हैं, जो आपके मनोदशा पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है जो कुछ घंटों तक रहता है। अपनी ऊर्जा को बढ़ाने और अपने मनोदशा को सुधारने के लिए, चलने, तैरने या योग कक्षाएं लेने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक प्रीपेटल अवसाद के साथ चरण 14
    3
    एक क्लास लें या एक क्लब में शामिल हों एक नई गतिविधि शुरू करें जो धमकाया जा सकता है, लेकिन नए दोस्त बनाने या नई चीजें बनाने, कुछ नया सीखने से आप अपने समर्थन नेटवर्क में सहायता कर सकते हैं और अलगाव या अपर्याप्तता की भावनाओं को कम कर सकते हैं। अवसाद के लक्षणों को कम करने और आप अपनी भावनाओं का सामना मदद कर सकते हैं, अवसाद से बचने के तेज भी पूरी तरह से प्रसव पूर्व अवसाद से बाहर आपको मिल सकता है शामिल किया गया।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • याद रखें कि अवसाद एक उपचार योग्य बीमारी है और इसे पीड़ित करने के लिए शर्मनाक नहीं है अपनी स्थिति के साथ ईमानदार होने और विभिन्न रणनीतियों की कोशिश करने से आप खुद को अपनी स्थिति का प्रभावी ढंग से प्रबंधन और जल्दी से ठीक करने का अवसर दे रहे हैं।

    चेतावनी

    • गर्भावस्था के दौरान हर्बल चाय या प्राकृतिक पूरक न लें, जब तक कि कोई डॉक्टर की सिफारिश न हो। कुछ हर्बल उपचार गर्भावस्था के दौरान जन्म दोष या कारण जटिलताओं पैदा कर सकता है।
    • जन्मपूर्व अवसाद के इलाज में तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें। हीलिंग समय लगता है अगर आपको अपने आप को चोट पहुंचाने की आवश्यकता महसूस होती है, तो किसी को बताएं ताकि वे आपकी ज़रूरत की मदद दे सकें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com