ekterya.com

कैसे ईर्ष्या होने से रोकने के लिए

कभी-कभी ईर्ष्या स्वाभाविक होती है और यहां तक ​​कि प्रेरित भी हो सकती है। हालांकि, अगर आप देखते हैं कि आप परेशान हैं, जब आप कपड़े, नौकरियों या कारों की Instagram तस्वीरें देख सकते हैं जो आप चाहते हैं, तो आपको इस समस्या पर काम करना पड़ सकता है। इसके अलावा, शायद आपकी ईर्ष्या आपको पागल बना देती है और आपके प्रेम संबंधों में समस्याओं का कारण बनती है इन भावनाओं को रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन आपको उन पर काबू पाने की जरूरत है, और अपने आप में सुरक्षा और आत्मविश्वास महसूस करना है। अपनी ईर्ष्या का सामना करने के लिए उनसे संपर्क करें, एक नया दृष्टिकोण ढूंढिए और सुधार करें। आप इसे प्राप्त कर सकते हैं!

चरणों

विधि 1
अल्पकालिक ईर्ष्या के साथ डील करें

इमेलीज स्टॉप 1 को रोकने वाला इमेज
1
जब आप ईर्ष्यापूर्ण महसूस करना शुरू करते हैं तो दो बार गहराई से साँस लें। हो सकता है कि आपने अपने साथी को किसी और से बात कर देखा है या आपको पता है कि आपके दोस्त के पास सटीक ट्रक है जिसे आप चाहते थे कागज खोने के बजाय, शांत हो जाओ पांच सेकंड के लिए अपनी नाक के माध्यम से गहरा साँस लें और फिर धीरे-धीरे अपने मुँह से श्वास छोड़ें। जब तक आप शांत महसूस नहीं करते हैं
  • यदि आप समस्या का समाधान करना चाहते हैं, तो केवल तभी करें जब आप शांत हो जाते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने साथी को किसी और से बात कर रहे हैं, तो पहले शांत हो जाओ, फिर आओ और उन्हें बधाई। शायद यह सिर्फ एक दोस्त या सहपाठी है
  • छवि का शीर्षक
    2
    अपने सोशल नेटवर्कों में प्रवेश न करें सामान्य तौर पर, ये उन लोगों की छवियों से भरे होते हैं, जो अपने जीवन के टुकड़े साझा करते हैं जो ईर्ष्या को उत्तेजित कर सकते हैं। हालांकि, आपको शायद पता न हो कि संभवत: एक व्यक्ति, जो लगातार अपने साथी द्वारा दिए गए फूलों की तस्वीरें प्रकाशित करते हैं, उनके रिश्ते से नाखुश हैं। लोग आमतौर पर अपने जीवन में केवल सकारात्मक चीजों को पोस्ट करते हैं, इसलिए अपनी ईर्ष्या पर काबू पाने के दौरान अपने सामाजिक नेटवर्क में प्रवेश न करें।
  • यदि आप सामाजिक नेटवर्क से दूर नहीं रह सकते हैं, तो उन लोगों के साथ पीछे रहना या दोस्त बनना बंद करें जिनसे आप ईर्ष्या कर रहे हैं।
  • इमेली चरण 7 को बंद करो
    3
    कटाव की आलोचना या प्रयोग से बचें। यदि आप ईर्ष्या महसूस करते हैं तो संभव है कि आप अपमान या अन्य लोगों की उपलब्धियों को कम करने का प्रयास करें। हालांकि, यह केवल आपको दिखाएगा कि आप कितने असुरक्षित हैं और दूसरों को बुरा महसूस कर सकते हैं। नकारात्मक होने के बजाय, अपनी टिप्पणियां रखें या उन्हें बधाई दीजिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी अपने नए सहकर्मी के घर आने पर आपको बताता है, तो "ओह, नहीं कहें चूंकि वह बहुत चालाक है, अब आप उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं? " उसे आपसे कुछ चीजें न डरने के बावजूद बताइए कि आप असभ्य हैं।
  • इमेली चरण 8 के लिए बंद करो
    4
    अपनी भावनाओं को मान लेना अगर वह आपके करीबी है यदि आप अपने भाई, सबसे अच्छे दोस्त या साथी से बहुत ईर्ष्या करते हैं, और यह कई सालों से हुआ है, तो उसे बताएं आराम से आप उन नकारात्मक भावनाओं को दूर करने और स्पष्ट चीजों को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "दीदी, मुझे पता है कि थोड़ी देर के लिए मैं आपके लिए बहुत कम कठोर हूँ। जब आपने उस महत्वपूर्ण विश्वविद्यालय में प्रवेश किया और मैंने नहीं किया, यह चोट लगी है मैं आप से ईर्ष्या कर रहा हूं क्योंकि मुझे लगता है कि आप मेरा सपना जी रहे हैं। मुझे पता है कि यह आपकी गलती नहीं है काश मैं ऐसा महसूस नहीं करता हूं। "
  • इमेजिंग स्टैप 9 को रोकने वाला इमेज
    5
    जिस व्यक्ति पर आप ईर्ष्या कर रहे हैं, उसके बारे में क्या फोकस करें। समानताएं जो आप साझा करते हैं, देखकर अपनी ईर्ष्या स्पष्ट करें जितना अधिक वे एक दूसरे के समान, कम आपको ईर्ष्या महसूस करना होगा!
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपने पड़ोसी से जलन महसूस करते हैं क्योंकि उसकी एक अच्छी कार है हालांकि, याद रखें कि दोनों एक ही पड़ोस में रहते हैं और शायद समान घर हैं। हो सकता है कि वे भी उसी स्कूल में गए और दोस्तों में आम है
  • विधि 2
    कुछ और पर फोकस

    इमेली चरण 10 के रूप में बंद होने वाला इमेज
    1

    Video: ईर्ष्या/Jealousy

    अपनी ईर्ष्या के स्रोत की पहचान करें अपनी ईर्ष्या के कारणों को समझने से आप उन्हें दूर कर सकते हैं। क्या इसका कारण यह है आपकी कम आत्मसम्मान और असुरक्षा? क्या आपने एक का शिकार किया है? अतीत में बेवफाई? या आपने स्थापित किया है थोड़ा तर्कसंगत मानकों अपने रिश्ते में? एक बार जब आप स्रोत की पहचान कर लेते हैं, तो उन तरीकों के बारे में सोचें जिनसे आप समस्या को सुधार या हल कर सकते हैं।
    • हर दिन एक डायरी लिखना आपकी ईर्ष्या के स्रोत को खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • व्यावसायिक चिकित्सा आपको इस प्रक्रिया को दूर करने में मदद कर सकती है। जब आप इस समस्या को हल करने की कोशिश करते हैं, तो एक चिकित्सक आपकी ईर्ष्या के स्रोत खोजने में आपकी मदद कर सकता है।
  • इमेलीज स्टॉप 11 को रोकने वाला इमेज
    2
    उन लोगों की प्रशंसा करें जो अच्छी चीजें हासिल कर रहे हैं किसी की उपलब्धियों से नफरत करने से आप अपने लक्ष्यों के करीब नहीं पहुंचेंगे। जब आप अन्य लोगों को जो चीजें आप चाहते हैं, उनकी प्रशंसा करते हैं। यह सम्मान और नम्रता दिखाएगा।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र के पास एक अद्भुत कैरियर है, तो "मार्को, आपका काम अच्छा लगता है" ऐसा लगता है कि आप हमेशा पुरस्कार और सहायता प्राप्त करते हैं आप महान कर रहे हैं! क्या आप मुझे कोई सलाह देंगे? "
  • हो सकता है कि आपका साथी हाल ही में एक बहुत अच्छी नौकरी कर रहा है जो हाल ही में अधिक स्नेही है। यदि हां, तो उसे बताएं कि आप अपने प्रयासों की सराहना करते हैं
  • Video: ईर्ष्या वश, स्वयं को श्रेष्ठ साबित करने के लिए जब हम दूसरों के अवगुण देखने हैं

    इमेलीज स्टॉप 1 को रोकने वाला इमेज
    3
    अपनी ताकत पर प्रतिबिंबित करें किसी और के बारे में आग्रह करने के बजाय, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें! कम से कम तीन चीजों का उल्लेख करने या सोचने के लिए कुछ समय निकालें, जो आप अच्छे हैं। यह एक अच्छे श्रोता होने या कड़ी मेहनत करने वाला होने के लिए आयोजन या खाना पकाने से लेकर हो सकता है
  • कुछ ऐसी चीजें करें जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आपकी शक्तियों की सूची से संबंधित होती है, जैसे कुछ प्रभावशाली चीजें
  • इमेजिंग चरण 2 को रोकने वाला इमेज



    4
    उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनके लिए आप आभारी महसूस करते हैं। हर दिन जब आप जागते हैं तो वास्तव में एक आशीर्वाद होता है इसे याद रखें और कुछ ऐसा सोचें जो आपको हर दिन के लिए आभारी लगता है। इससे आपको ईर्ष्या कम करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आप किसी और के लिए आपका आभारी होंगे।
  • हो सकता है कि आपके पास एक बड़ी माँ है जो आपको समर्थन देती है और आपको प्यार करती है। शायद आप बहुत अच्छे स्कूल में हैं जो जल्द ही शुरू हो जाएगा। इन आशीषों के लिए आभारी रहो!
  • इमेली स्टेप 3 को रोकने वाला इमेज
    5
    ध्यान दैनिक। ध्यान आपके मन को साफ कर सकता है और आप किस मायने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यह संभव है कि आपकी ईर्ष्या आपके दिमाग को दैनिक रूप से ढंकते हैं हालांकि, सुबह कम से कम दस मिनट के लिए एक निर्बाध जगह में चुपचाप बैठकर राहत प्राप्त करें। इस समय के दौरान, केवल आपके श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और आपको कैसा महसूस होता है।
  • यदि आप ध्यान से परिचित नहीं हैं, तो आप अंग्रेजी में एक आवेदन डाउनलोड कर सकते हैं जैसे सरल आदत या शांत।
  • इमेली चरण 4 को रोकने वाला इमेज
    6
    नियंत्रण रखना शायद आपके पास एक अमीर दोस्त है जो आपको महंगे रेस्तरां या अत्यधिक यात्राएं जाने के लिए कहता है। शायद यह आपको अपने पैसे से ईर्ष्या महसूस करता है। इसके बदले आपको यह नियंत्रण देने के बजाय, मुग्ने ले लो! यदि आप उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो जाने के लिए रेस्तरां चुनें और छुट्टी पर न जाने का निर्णय लें इसके बजाय, कुछ योजना बनाएं जो आप शहर में कर सकते हैं।
  • आप कह सकते हैं "जोस, मुझे आपके साथ पांच-कांटा रेस्तरां में खाना पसंद है। हालांकि, ईमानदारी से, यह मेरे बजट के भीतर नहीं है यदि आप अभी भी चाहते हैं कि हम एक हफ्ते में एक बार रात का भोजन करें, यह ठीक है, लेकिन आपको इस जगह को अधिकतर फैसला करना चाहिए। मुझे आशा है कि आप समझते हैं। "
  • इमेजिंग स्टैप 5 को रोकने वाला इमेज
    7
    अपनी ईर्ष्या से विचलित करने के लिए हर रोज मजे करो। यदि आप मज़ेदार हैं तो आप अपनी ईर्ष्या के बारे में नहीं सोच सकते हैं! प्रोग्राम जिसे आप हर दिन करना चाहते हैं, जैसे अपना पसंदीदा शो देखना, आइसक्रीम खाने या शॉपिंग करना। जीवन कम है, इसलिए हर दिन इसे पूरा करें!
  • विधि 3
    अपने जीवन में सुधार करें

    इमेलीज स्टेप 12 के बंद करो
    1
    यह लघु और दीर्घकालिक लक्ष्यों को स्थापित करता है अपनी ईर्ष्या का प्रयोग करने के लिए खुद को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करें आप जो चीजें अपने जीवन में चाहते हैं, उसे हासिल करने में आपकी सहायता करने के लिए कार्रवाई उपाय बनाएं अगले पांच सालों के लिए लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए अगले पांच दिनों और चीजों पर ध्यान केंद्रित करें।
    • उदाहरण के लिए, शायद आप बेहतर भुगतान करने वाला नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। एक अल्पकालिक लक्ष्य के रूप में, सभी सेमेस्टर में अपने सभी कक्षाओं में अच्छे ग्रेड प्राप्त करने का प्रयास करें इसके अलावा, एक दीर्घकालिक लक्ष्य एक ट्यूटर को खोजने या अपने क्षेत्र में पेशेवर इंटर्नशिप प्राप्त करने के लिए हो सकता है।
  • इमेली 13 कदम के रूप में बंद होने वाला इमेज
    2
    मज़ेदार पलायन की योजना बनाएं शायद आप ईर्ष्या कर रहे हैं क्योंकि ऐसा लगता है कि सभी लोग मज़ेदार हैं यदि हां, तो आप के लिए कुछ मजेदार बनाओ! आप और आपके साथी के लिए एक मजेदार सप्ताहांत की योजना बनाएं, थीम पार्क पर जाएं या समुद्र तट पर जाएं क्या आपको खुश करता है!
  • स्टेप इजाइलिंग चरण 14
    3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें यदि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आप अन्य लोगों के बारे में कम चिंता करेंगे। में अपने आत्मविश्वास बढ़ाएँ व्यायाम सप्ताह में कम से कम तीन बार स्वस्थ भोजन खाएं जैसे सब्जियां, फलों और दुबला मांस इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप कम से कम आठ घंटे एक दिन सोते हैं।
  • वह बहुत पानी पीता है!
  • छवि का शीर्षक
    4
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा शायद आपकी ईर्ष्या उन दोस्तों के साथ बाहर जाने के कारण है जो आपको उद्देश्य पर ईर्ष्या देने की कोशिश करते हैं, जो निश्चित रूप से अच्छा नहीं है। उस नकारात्मकता से घिरे होने के बजाय, उन दोस्तों के साथ अधिक समय बिताना, जो दयालु और ईमानदार हैं, और अपने पैर जमीन पर हैं!
  • एक सकारात्मक व्यक्ति आपकी सहायता करेगा, और ईमानदार, दयालु और सहायक होगा। एक नकारात्मक व्यक्ति आप का अपमान करेगा, अपनी ऊर्जा की आलोचना करेगा और अवशोषित करेगा।
  • स्टेप बाइजिंग ईजेलियल पायरे 16
    5
    आपकी ईर्ष्या पर काम करने के लिए एक परामर्शदाता को देखने पर विचार करें। यदि आपकी ईर्ष्या की वजह से आपको जीवन का आनंद लेना पड़ता है, तो यह किसी और से मदद लेने का समय हो सकता है कई प्रशिक्षित चिकित्सक हैं जो ग्राहकों को ईर्ष्या या अपर्याप्तता की भावनाओं पर काम करने में सहायता करते हैं। याद रखें कि मदद प्राप्त करने के लिए बुरा नहीं है! मौन में पीड़ित होने से भी बदतर है
  • अपने क्षेत्र में उपलब्ध चिकित्सकों और सलाहकारों के लिए इंटरनेट पर खोजें आप अपने डॉक्टर के कार्यालय से या अपनी बीमा कंपनी से रेफ़रल प्राप्त कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com