ekterya.com

प्यार पर ध्यान कैसे करें

प्यार या सद्भावना पर ध्यान बाधाओं को नीचे लाने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, साथ ही मानवता और दयालु बहाल करने के लिए जब आपका मन किसी रणभूमि के मध्य में महसूस करता है। इसके अलावा, लाभ यह है कि आप अपने दिमाग को सरल तरीके से तनाव जारी करने के लिए शिक्षित कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने दिमाग को शांत और उज्ज्वल कर सकते हैं और आप उन समस्याओं का सामना करने के लिए फायदेमंद समाधानों के बारे में सोच सकते हैं जो आप कर सकते हैं।

प्यार या सद्भावना में ध्यान के महत्व में आपकी भावनाओं को छानने और मन को विकसित करने की संभावना होती है ताकि आप अधिक मानव और समझदार हो सकें।

चरणों

प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सबसे पहले, अपनी स्थिति का चयन करें जब आप ध्यान देने के लिए एक शांत और शांतिपूर्ण जगह मिल जाए। यदि आपको आसन शैलियों के बारे में अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो आप सही आसन चुनने में सहायता के लिए संबंधित पृष्ठों पर जा सकते हैं। आप किसी भी स्थिति में (ध्यान देने योग्य, बैठे, खड़े और यहां तक ​​कि चलने) ध्यान में ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। हालांकि, बैठे मुद्रा डिफ़ॉल्ट विकल्प है। आप चुन सकते हैं कि आपके लिए क्या काम है, चाहे वह कुर्सी पर बैठे हों या कुशन पर। हालांकि, गोल यात्रा की लय अधिक कठिन है क्योंकि आपको अपने चलने में सावधान रहना चाहिए और उसी समय अभ्यास ध्यान में होना चाहिए।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आराम से बैठो और अपनी आँखें बंद करें किसी भी कठोर अंतरिक्ष को आराम करने में कुछ मिनटों का निवेश करें, तनाव के लिए एक व्यथा हो सकती है और प्यार पर ध्यान करने के लिए एक बाधा बन सकती है। आज के बारे में विचलन और विचारों को छोड़ दें अपने आप से दया करो, इस तरह आप विश्राम के लिए मन को तैयार कर सकते हैं और अधिक खुला हो सकते हैं। इस प्रकार के ध्यान का अभ्यास करना बहुत मुश्किल है जब मन या शरीर थका हुआ हो। आप कुछ सौम्य खींचने का अभ्यास कर सकते हैं, एक शांतिपूर्ण सेटिंग (एक बगीचे की तरह) को देखें, कमरे की शांति और शांति या आराम करने के अन्य तरीकों का आनंद उठाएं। विधि लचीला है, इसलिए आप उन शब्दों का चयन कर सकते हैं जो आपके लिए संबंधित हैं। वास्तव में, परिणाम बेहतर होगा यदि आप न केवल विधि को सब कुछ कवर करने के लिए अनुकूलित करते हैं, बल्कि अपने दिमाग से संबंधित हैं एक अनुशंसित प्रारूप निम्न है:
  • सबसे पहले, अपने आप को खुशी, अच्छे स्वास्थ्य, सफलता, सामंजस्य, तनाव को समझने की क्षमता और जाने दें और समस्याओं को दूर करने की शक्ति दें। आपको सोचना चाहिए: "वह खुश हो सकता है, कि वह रोगों और नुकसान आदि से मुक्त हो सकता है।"।
  • अपने आप को तनाव, क्रोध, लालच, बुराई और ईर्ष्या की स्वतंत्रता की इच्छा करें: "यह तनाव को छोड़ सकता है, जो क्रोध को छोड़ दे सकता है।"।
  • अपने आप को खुशी, समता, करुणा और दया की इच्छा करें: "कि मैं जो रह चुका हूं, उसके लिए मैं आभारी रह सकता हूं, कि मैं खुद के लिए अच्छा हो सकता हूं, ताकि मैं अपने पछतावाओं को छोड़ दूँ।"।
  • इसके अलावा, अपने जीवन की यात्रा पर अच्छी शुरुआत करें: "कि मैं समझदार हो सकता है और अधिक कौशल हासिल कर सकता हूं, कि मैं खुद के साथ और अधिक बार बेहतर हो सकता हूं, जब मैं व्यस्त हूं, तो मैं और अधिक रोगी और कम आवेगी हो सकता हूं।"।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: पढाई या प्यार किस पर ध्यान दे ? STUDY VS LOVE | HOW TO MANAGE STUDIES AND RELATIONSHIP

    3
    अब एक क्षण समझिए कि आप अपने लिए खुशी क्यों चाहते हैं। कई लोगों को खुद को खुशी की इच्छा है कुछ मामलों में, व्यवसायी यह महसूस कर सकते हैं कि दूसरों के साथ शुरू करना बेहतर है या ऐसे मामले हैं जिनमें व्यवसायी खुद के खिलाफ कोई शिकायत रखता है। एक फूल की तरह, कभी-कभी आपको खोलना या अपने दिल को अंदर की तरफ देखने के लिए अनुमति देना है।
  • अगर आप अपने लिए अच्छा नहीं हो सकते, तो आपको एक नई समस्या है, क्योंकि प्रेम दोनों तरीकों से काम करता है। यदि आप स्वयं नहीं दे सकते, तो आप दूसरों को ईमानदारी से कैसे दे सकते हैं?
  • यह भी एक लौ की तरह है, अगर आप हवा या ईंधन को हटा देते हैं, तो यह केवल बाहर चला जाता है स्वयं के साथ अच्छे होने के कारण आपको ध्यान देने के लिए क्षुद्र महसूस किए जाने की सुविधा मिलती है, ईंधन के रूप में काम करना। अगर यह एकतरफा है, तो जल्द ही या बाद में यह ध्यान दिया जाएगा कि आप जो प्यार दूसरों को भेजते हैं वह वास्तविक नहीं है, क्योंकि आप बिना किसी शर्त के खुद को नहीं दे सकते यह मन को शांत करने और दूसरों के प्रति प्यार के साथ अधिक उदार होने के लिए भी कार्य करता है।
  • प्रैक्टिस लवइंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आप के निकटतम लोगों (अपने परिवार, आपके संरक्षक, आपके मित्रों और आपके प्रशंसित लोगों) को भी यही चाहते हैं। यदि यह आसान है, तो आप प्रत्येक व्यक्ति या समूह के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं और उन्हें खुशी और उपरोक्त सभी का आनंद ले सकते हैं। जिन लोगों को आप प्यार भेजते हैं उन्हें ज़िंदा होना चाहिए, क्योंकि मृत लोगों को भेजना मन में समस्या पैदा कर सकता है। जैसा कि पिछले प्रारूप में अपने आप को संबोधित किया गया था, वही भावनाओं को दूसरों के प्रति निर्देशित करना जारी रखें।
  • "मेरे रिश्तेदार खुश हो सकते हैं मेरे रिश्तेदार अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं, रोगों और क्षति से मुक्त हो सकते हैं, आदि।"।
  • "कि मेरे आकाओं खुश हैं, कि उनके पास अच्छे स्वास्थ्य आदि हैं।"।
  • "मेरे दोस्त खुश हैं, आदि।"।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    5
    प्रत्येक प्रकार के व्यक्ति के नाम के बाद, अपनी मुद्रा की जांच करें और किसी भी कठोर स्थान को आराम दें। प्रत्येक समूह के बीच अपनी स्थिति की जाँच करें और अपने साथ दयालुता को जारी रखें। यदि कोई व्याकुलता या एक चिंतित विचार उभर आता है, तो ऐसी सोच के लाभों पर विचार करने के लिए समय दें, (यदि कोई है तो), उस समय की किसी भी विशेषता को ध्यान में रखकर जो तनावपूर्ण और गैर-उदार है, ताकि आप कर सकें भविष्य में उन्हें पहचानना सीखें चलो चलें सोचा और अगर इच्छा की अपनी एकाग्रता में आवश्यक वापसी: "कि मुझे शांति मिल सकती है, कि मैं विद्रोहियों को छोड़ सकता हूं"।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    6
    जिन लोगों को आप जानते हैं उनका पालन करें, लेकिन पिछला समूह के करीबी मित्रों या सदस्यों को नहीं मानें। वे आपके पड़ोसियों, स्टोर सेल्समैन, चिकित्सक, सह कार्यकर्ता, ग्राहक या आपके काम के आपूर्तिकर्ताओं आदि हो सकते हैं। उन्हें एक ही खुशी की इच्छा है कि आप अपने आप को वांछित
  • उभरते हुए तनाव को छोड़ने के लिए हर अवसर को लो, शरीर और मन में दोनों। अगर किसी व्यक्ति की याद दिलाने के लिए आप अपने दिल को कठोर नहीं करते हैं तो आपको संवेदनशील होना चाहिए, इस तरह से आप सीधे समस्या का इलाज कर सकते हैं।
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    अजनबियों और उन लोगों को बधाई देना जारी रखें जो आपको पिछली समूहों की कामना पसंद करते हैं। आपको उन्हें जानना है या नहीं पता है कि वे कहां हैं, बस उन्हें खुशी दें इस समूह के साथ लक्ष्य सार्वभौमिक होना है आप सड़क पर मिलने वाले लोगों या सुपरमार्केट में देखते लोगों से कभी भी नहीं मिल सकते हैं, लेकिन आप उन्हें याद कर सकते हैं। वे सद्भावना की भावनाओं को सीधे निर्देशित करने के आदर्श लक्ष्य हैं मेटा की प्रथा (अलगाव के साथ प्रेम) मन की कई सीमाएं तोड़ देती है। इस तरह, आप अधिक मानव हो सकते हैं
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    अगले समूह का पालन करें (जो कभी-कभी सबसे जटिल होता है), वे लोग जो आपको पसंद नहीं करते। वे ऐसे लोग हो सकते हैं जिन्होंने आपको अच्छी तरह से इलाज नहीं किया है या जिनके लिए आप नाराज़ महसूस करते हैं यह मुश्किल है, लेकिन आपको घृणा, अस्वीकृति और पूर्वाग्रह की दीवारों को तोड़ना होगा।
  • यदि आप कोशिश करते हैं और एक निश्चित व्यक्ति (आप खुद भी बन सकते हैं) के साथ ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो वापस जाओ और करुणा कीजिए, अपने आप को माफी, दया, आदि बधाई। महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने कोशिश की किसी भी समय आप उदासी, क्रोध छोड़ना चाह सकते हैं या आप के लिए क्या महत्वपूर्ण है
  • किसी भी पूर्वाग्रह या बीमार को दूर करने की कोशिश करें, जिसे आप अनुभव कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको या किसी अन्य लाभ की पेशकश नहीं करते हैं आप सद्भावना के साथ नकारात्मक भावनाओं का सामना कर सकते हैं और उन्हें उभरने के रूप में जाने दें। या आप उन्हें उन तरीकों की जांच कर समझ की नींव के रूप में उपयोग कर सकते हैं, जिनमें बुरा बुरा को हरा सकता है या खुद को भावनाओं में घुस सकता है जो सकारात्मक दिखाई दे सकते हैं
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: मैडिटेशन कैसे करे? | कैसे कभी भी ध्यान करने के लिए, कहीं भी? संदीप माहेश्वरी तक

    9

    Video: ध्यान कैसे करे? ध्यान करने के तरीके | | कैसे ध्यान करने के लिए - mindfulness ध्यान

    आपके द्वारा खुशी की वांछित होने के साथ-साथ, आप जानते हैं कि आप इसे अन्य स्थानों पर कई प्रकार की शैलियों में भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए:
  • उत्तर में दुनिया भर के सभी लोगों और प्राणियों के लिए, पूर्वोत्तर में, पूर्व में, आदि। तो उन लोगों के लिए जो आपके ऊपर हैं, आकाश में पक्षियों की तरह या जो नीचे पृथ्वी पर हैं, कीड़े और कीड़े की तरह यदि आप एक अपार्टमेंट परिसर में रहते हैं, तो आप ऊपर और नीचे अपने पड़ोसियों को भी खुशी भेज सकते हैं। आप आगे की तरफ भेजकर इस प्रक्रिया को सरल बना सकते हैं, फिर अपने दाहिनी ओर, फिर आप के पीछे, आदि।
  • फिर, आप एक ही खुशी और जानवरों और अन्य जीवित प्राणियों को किसी भी पीड़ा की स्वतंत्रता की इच्छा कर सकते हैं।
  • अन्य देशों और महाद्वीपों के लोगों को अपनी इच्छाएं भेजें वर्तमान और भविष्य की खुशी की इच्छा
  • प्रैक्टिस लवविंग दयानेस मेडिटेशन (मेटा) चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    दैनिक जीवन में टुकड़ी के साथ प्यार के लिए व्यावहारिक अनुप्रयोग ढूंढें यद्यपि यह इस प्रतिस्पर्धी दुनिया में अवास्तविक लग सकता है, सामान्य ज्ञान और संपीड़न के साथ, अलगाव से प्यार एक शक्तिशाली और उपयोगी उपकरण है
  • अलग-अलग विकास के साथ-साथ अपने विकास में और उसकी अभिव्यक्ति में, ज्ञान का उपयोग करने के लिए ज्ञान का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें ऐसे पहलू हैं जिनसे जीवन कठिन हो सकता है। यदि आप एकतरफा हैं, जब आप इसे अभ्यास करते हैं, तो यह सतही होगा। हालांकि, यदि आप अपना दिल बहुत ज्यादा खोलते हैं, तो आप एक निराधार या थका हुआ महसूस कर सकते हैं। अलगाव के साथ प्यार दोनों तरीकों से और एक संतुलित तरीके से काम करना चाहिए।
  • अपने सभी रिश्तों में, अपने आप के साथ, अपने परिवार के साथ, अपने दोस्तों के साथ, अपने परिचितों के साथ, अपने सहकर्मियों के साथ और अपने साथी के साथ, बिना शर्त प्यार आपको अधिक धैर्य और [और समझने में मदद कर सकता है धारणा - आपकी बातचीत में धारणा, साथ ही साथ बेहतर तरीके से कैसे जीने की समझ में
  • युक्तियाँ

    • अगर प्यार नहीं निकलता है तो चिंता न करें, आपके अनुभवों और आपकी वर्तमान मानसिक स्थिति के आधार पर कुछ समय लग सकता है, यह अपने आप को निंदा करने के बारे में नहीं है। यह आश्चर्य की बात है कि यह ध्यान शुरुआती या गहरी दुखी वाले लोगों के लिए कितना कठिन हो सकता है। आपको चरित्र की सच्ची ताकत है (और ध्यान का अभ्यास करके इसे विकसित करनी है) और बिना शर्त प्यार धीरे-धीरे भावनात्मक दिल खोल देगा ताकि यह ठीक हो सके।
    • सुनिश्चित करें कि आपके पास अभ्यास के लिए समय है आप अपना समय ले सकते हैं और जल्दबाजी में नहीं होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अगर आपको कोई समस्या है तो मदद लें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com