ekterya.com

किशोरावस्था में ध्यान कैसे करें

ध्यान मस्तिष्क के लिए व्यायाम का एक प्रकार है। आप अपनी एकाग्रता और परीक्षाओं में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने और दैनिक तनाव और चिंता को कम करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ध्यान अभ्यास करने के लिए आपको धार्मिक व्यक्ति नहीं होना चाहिए। यह एक ऐसी तकनीक है जो किसी को भी सीखना चाहता है। यह कई लाभ भी प्रदान करता है, जैसे कि बेहतर ध्यान और संज्ञानात्मक कार्य यदि आप वास्तव में ध्यान करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने के लिए एक जगह और समय मिलना चाहिए, अपने श्वास पर नजर रखना सीखना चाहिए, और फिर अपने दैनिक जीवन में मानसिक पूर्णता शामिल करें।

चरणों

विधि 1
अपने ध्यान अभ्यास की स्थापना

ध्यान में रखते हुए छवि एक किशोरी के चरण 1

Video: किशोरावस्था—ज़िंदगी का एक अहम मोड़ || सरल से टिप्स बच्चो की बदलती मानसिकता को बेहतर बनाने के लिए

1
ध्यान करने के लिए एक स्थान खोजें। आप जहां पर सहज महसूस करते हैं, उसके बारे में आप ध्यान कर सकते हैं। ध्यान देने के लिए एक शांत और आरामदेह स्थान खोजें कुछ विकर्षण के साथ एक अपेक्षाकृत शांत स्थान होना उपयोगी है। आप अपने बेडरूम में रहने वाले कमरे में या अपने इलाके के पार्क में ध्यान चुन सकते हैं।
  • इसके अलावा, आप एक स्थानीय ध्यान राजदण्ड पर जा सकते हैं। धर्मनिरपेक्ष और धार्मिक केंद्र हैं जो ध्यान पर ध्यान देते हैं। कई ध्यान केंद्रों में कई घंटे होंगे कि आप अन्य लोगों, साथ ही कक्षाएं और अन्य घटनाओं के साथ ध्यान में जा सकते हैं।
  • यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में हैं UU। और आप कहीं अन्य लोगों के साथ ध्यान करना चाहते हैं, सेंटर फॉर माइंडफुलनेस में ध्यान केन्द्रों की एक सूची है जिन्हें आप निम्न लिंक पर देख सकते हैं: [1]
  • लोग हवाई, पार्क, अस्पतालों और अन्य स्थानों में ध्यान करते हैं जब आप ध्यान सीखना सीखते हैं, तो आप इसे विभिन्न स्थानों पर कर सकते हैं। शुरुआत के लिए, एक शांत और आराम जगह खोजने के लिए सबसे अच्छा है।
  • ध्यान में रखते हुए छवि एक किशोरी के चरण 2
    2
    मांसपेशियों को। ध्यान शुरू करने से पहले कुछ खींचें आप अपने ध्यान गद्दी या कुर्सी पर बैठने से पहले कुछ सरल हिस्सों का चयन कर सकते हैं। ध्यान से पहले निम्नलिखित हिस्सों में से 2 या 3 का प्रदर्शन करें:
  • गाय की मुद्रा का अभ्यास करें अपने घुटनों और हाथों को जमीन पर रखें, आपके सामने उत्तरार्द्ध के साथ। श्वास और अपनी रीढ़ और पेट को फर्श पर कम करें। एक ही समय में छाती लिफ्ट।
  • बिल्ली की मुद्रा बनाओ गाय की मुद्रा के बाद आप इस खंड को कर सकते हैं। अपने घुटनों और हाथों को जमीन पर रखें, आपके सामने उत्तरार्द्ध के साथ। जैसा कि आप श्वास छोड़ते हैं, फर्श पर अपना सिर कम करें और छत पर अपनी पीठ बढ़ाएं।
  • कंधों को बढ़ाएं अपने पक्षों पर अपने हथियारों के साथ खड़े हो जाओ हथियार एक 9 0 डिग्री के कोण के सापेक्ष होना चाहिए। जैसा कि आप श्वास लेते हैं, अपने हाथों को घुमाएं ताकि आपके हाथों की छत छत की तरफ इशारा करे। फिर, जब आप श्वास छोड़ते हैं, तो अपनी बाहों को विपरीत दिशा में बदल दें, ताकि आपके हाथों की हड्डी नीचे की तरफ बोले।
  • कंधों का आच्छादित जब आप श्वास लेते हैं, तो अपने कंधों को बढ़ाएं जैसे कि आप छत तक पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। 1 सेकंड के लिए आसन पकड़ो जैसा कि आप साँस छोड़ते हैं, अपने कंधों को कम करें 3 बार दोहराएं
  • चित्र एक किशोरी के रूप में खिताब चरण 3
    3
    वह समय चुनें, जिसके दौरान आप ध्यान करना चाहते हैं। ध्यान से पहले, यह निर्धारित करना उपयोगी है कि आप कितनी देर तक अभ्यास करना चाहते हैं। ध्यान करने के लिए आवश्यक समय के बारे में कोई नियम नहीं है। 5 मिनट का ध्यान रखें कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप इसे पसंद करते हैं और अधिक समय प्राप्त करते हैं, तो अगली बार आप ऐसा करते समय 10 या 15 मिनट तक ध्यान कर सकते हैं।
  • अनुभवी लोग एक सत्र में दिन, सप्ताह और महीनों के लिए ध्यान करेंगे, लेकिन आप हर दिन छोटी अवधि के अभ्यास के द्वारा ध्यान के कई लाभ प्राप्त कर सकते हैं
  • हर दिन 5 मिनट के लिए ध्यान करें और फिर समय अधिक लंबी अवधि तक बढ़ाएं।
  • ध्यान में रखते हुए छवि एक किशोरी के चरण 4
    4

    Video: तुफान एवं संघर्ष का काल किशोरावस्था

    अपने आवेदन या स्टॉपवॉच को प्रोग्राम करें अपने घड़ी की घड़ी या अपने फोन के ध्यान आवेदन कार्यक्रम। साथ ही, आपको अपने ध्यान सत्र के अंत में उस ध्वनि का चयन करना होगा, जो संगीत, घंटी या साधारण घंटी हो सकता है।
  • यदि आप अपनी घड़ी के कालमापक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो बस उस समय के लिए कार्यक्रम करें जब आपने ध्यान देने का फैसला किया है।
  • यदि आप ध्यान अनुप्रयोग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको अपने ध्यान सत्र की शुरुआत और समापन के लिए आराम से आवाज़ चुननी पड़ सकती है।
  • ध्यान के लिए कई अनुप्रयोग हैं, जिन्हें आप अपने स्मार्टफोन पर मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। आप मुस्कुराते हुए दिमाग की कोशिश कर सकते हैं या ब्रेक ले लो! आप स्टॉप, ब्रीड और थिंक का भी प्रयास कर सकते हैं, जो आपको आपकी वर्तमान भावनाओं के अनुसार एक निर्देशित ध्यान प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • ध्यान में रखते हुए छवि एक किशोरी के चरण 5
    5

    Video: ध्यान कैसे लगाए ? ध्यान की शुरुआत कैसे करे ? | How to do meditation in hindi | Meditation

    एक साधारण ध्यान आसन चुनें आप एक सामान्य कुर्सी पर बैठ कर चुन सकते हैं, फर्श पर और आपके सामने अपने पैरों के साथ। आप एक पारंपरिक ध्यान मुद्रा का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि आपके पैरों को ध्यान गद्दी पर पार किया जा सकता है कोई बात नहीं जो आप चुनते हैं, आपको अपनी रीढ़ की हड्डी के साथ बैठना चाहिए, आपके छाती को साफ करना और आपके शरीर को आराम देना यदि आसन आपको परेशान कर लेता है, तो आपको इसे दूसरे के लिए बदलना पड़ सकता है, जब तक कि आपको बैठने का आरामदायक तरीका न मिल जाए।
  • यदि आपने हाल ही में ध्यान लगाया है और निर्देश प्राप्त नहीं किए हैं, तो कुर्सी पर बैठना आसान हो सकता है। एक कुर्सी खोजें जो आरामदायक है, लेकिन आपको बहुत अधिक आराम नहीं करता है उदाहरण के लिए, आपको रसोईघर की कुर्सी पर बैठना पड़ सकता है और रहने वाले कमरे में झुकाव से बचने के लिए हो सकता है। जमीन के दोनों पैरों को दृढ़ता से अपने सामने रखें, और अपने हाथों को अपने जांघों पर रखें, हथेलियों को नीचे रखें।
  • आप अपने पैरों के साथ एक ध्यान कुशन पर बैठ सकते हैं। आपको एक कमल आसन अपनाना नहीं है बस अपने पैरों के साथ तकिया पर बैठकर आप के सामने पार हो गया अपनी पीठ को सीधे रखें
  • चित्र एक किशोरी के रूप में ध्यान दिया चरण 6
    6
    एक योग आसन चुनें यदि आपने योग या मार्शल आर्ट्स का अभ्यास किया है, तो आप आधे कमल या पूर्ण कमल अवस्था पसंद कर सकते हैं या घुटने टेक सकते हैं। ये पारंपरिक ध्यान मुद्राएं जो योग और अन्य परंपराओं में उपयोग किए जाते हैं। यदि आपने इन्हें योग कक्षा या अन्य जगहों में पढ़ा है, तो आप उन्हें अपनाने से ध्यान कर सकते हैं। हालांकि, अगर आपने उन्हें कोशिश नहीं की है, तो आपको कुर्सी का इस्तेमाल करना पड़ सकता है या बस आपके पैरों को एक तकिया पर पार करना होगा
  • सावधान रहें यदि आपने आधे कमल या पूर्ण कमल आसन का अभ्यास नहीं किया है। शायद आपको उनसे बचना चाहिए, अगर आपके पास घुटने या पीठ की चोटें हैं
  • पूर्ण कमल की स्थिति में, आप क्रॉस लेग बैठे होंगे और प्रत्येक पैर विपरीत जांघ पर होंगे। सबसे पहले, फर्श पर बैठो, दोनों तरफ आप के सामने फैले हुए हैं सीने में दाएं घुटने लाने से शुरू करें। फिर बाईं कूल्हे पर दायां टखने रखें। अपने बाएं घुटने को झुकाएं और अपनी छाती के साथ इसमें शामिल हों फिर बाएं टखने को सही स्कीट पर रखें। घुटनों में शामिल हों अपने घुटनों पर अपने हाथों को अपने हथेलियों के साथ आराम करो।
  • आधे कमल की स्थिति में, आप क्रॉस लेग बैठेंगे और एक पैर के साथ विपरीत जांघ पर होंगे। फर्श पर क्रॉस लेग बैठो, एक पैर को ध्यान से उठाएं और इसे विपरीत जांघ पर रखें। कूल्हे की हड्डियों को तल पर उतरने दें और पीछे की तरफ खींचें ताकि आप खड़े हो जाएं। चेहरा और जबड़ा आराम करो
  • विधि 2
    ध्यान अभ्यास करें

    ध्यान में रखते हुए एक किशोरी चरण 7
    1
    अपनी पीठ के साथ एक आराम की स्थिति में बैठो जब आपने कुर्सी या परंपरागत ध्यान की मुद्रा में अपनी स्थिति ग्रहण की है, तो आपको अपनी पीठ को संरेखित करना होगा और एक आरामदायक स्थिति प्राप्त होगी। आपकी पीठ के निचले हिस्से को थोड़ा घुमावदार होना चाहिए और शीर्ष को थोड़े से बाहर जाना चाहिए छाती स्पष्ट होना चाहिए गर्दन थोड़ा घुमावदार और सिर का स्तर होना चाहिए अपने शरीर को सीधा रखने के दौरान थोड़ा आराम किया जाना चाहिए
    • आपको अपने कंधों को आराम करना चाहिए आपको महसूस करना चाहिए कि आपके हाथ और हाथ ढीले हैं। यदि आप तनाव महसूस करते हैं, तो आप अपने कंधों को उखाड़ फेंक सकते हैं और फिर से ध्यान कर सकते हैं।
    • आप को आराम करना चाहिए, लेकिन कुर्सी में सो जाने तक उतना नहीं। इसके अलावा, आपको अपनी पीठ के साथ सीधे बैठना चाहिए, लेकिन तनाव नहीं।
  • एक किशोरी के चरण 8 के बारे में ध्यान देने वाला चित्र
    2
    जीभ को मुंह के ऊपर रखें मुंह के ऊपर स्थित दाँतों के पीछे जीभ रखें यह आपके मुंह को ध्यान में आने से रोकने में मदद करेगा।
  • ध्यान में रखते हुए एक किशोरी के चरण 9



    3
    आप के सामने कुछ दूरी तय करें। अपनी आंखों को आधे रास्ते में खोलें और अपने सामने 1.5 से 2 मी (5 या 6 फुट) जमीन पर गौर करें। आपका नज़र लगभग 45 डिग्री के कोण पर होना चाहिए मैदान पर घूरना आपको अपनी आंखों को खोलना चाहिए, लेकिन आपको फर्श पर कुछ भी घूरना नहीं चाहिए। बस अपनी आँखे खोलें और उन्हें एक जगह पर रखें, आप के सामने जमीन का सामना कर रहे हैं।
  • आपको अपने सामने कुछ भी नहीं दिखना चाहिए। यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आप अपने ध्यान में आपकी ओर से कुछ करने के लिए निर्देशित करते हैं, तो अपने सांस लेने की भावना को याद रखें।
  • यदि आप ऐसे स्थान को देखते हैं जो बहुत उत्तेजक नहीं है तो आप अपने ध्यान सत्र के दौरान विकर्षण से बच सकते हैं। यदि आपके सामने लोग आगे बढ़ रहे हैं या इलेक्ट्रॉनिक रोशनी हैं, तो ये आपको बहुत ज्यादा विचलित कर सकता है यदि यह मामला है, तो ध्यान देने के लिए दूसरे स्थान पर जाएं।
  • एक किशोरी के चरण 10 के रूप में ध्यान देने वाला चित्र
    4
    ध्यान दें कि आप साँस ले रहे हैं। आरामदायक स्थिति में आराम करने के बाद, आप यह देख सकते हैं कि आपका शरीर श्वास है। साँस लेना और आपके शरीर के उच्छेदन के आंदोलन पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • कुछ ध्यान परंपराओं में, आपको अपने नाक से सांस लेना होगा। यदि आप अपने मुंह से साँस लेते हैं या अपने नाक से श्वास लेने में परेशानी करते हैं, तो आप इसे अपने मुँह से कर सकते हैं
  • ध्यान में रखते हुए छवि एक किशोरी के चरण 11
    5
    अपने दिमाग पर ध्यान दें आप देख सकते हैं कि आपका मन भटकता है यदि आप ध्यान देते हैं कि आप कुछ सोच रहे हैं या महसूस करते हैं, तो आप हर विचार या महसूस कर सकते हैं कि आप बस के रूप में अनुभव करते हैं शहर की बसों की तरह, आप एक विशेष विचार को संबोधित करना चुन सकते हैं जो आपके दिमाग में प्रवेश करता है या इसे पारित करने देता है चूंकि ये बसें आती हैं, आप अपने बारे में और अधिक जागरूक महसूस कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 12 के रूप में ध्यान देने वाला चित्र
    6
    अपनी श्वास पर पुनःक्रॉक्सेस चूंकि ये बसें आती हैं, जैसे ही हवा में प्रवेश किया जाता है और आपके शरीर को छोड़ देता है, इसलिए अपने श्वास की उत्तेजना में लौटते रहें। आपको अपना ध्यान उस अनुभव पर ध्यान देना चाहिए जब आप सांस लेते हैं और "बस-जैसे विचार" आते हैं और जाने देते हैं
  • यह ध्यान रखना एक अच्छा विचार है कि आप ध्यान करते समय आपका मन कहाँ जा रहा है, लेकिन आपको इसका पालन नहीं करना चाहिए। आपको ध्यान देना चाहिए कि ध्यान के दौरान बस विचार क्या आ रहे हैं और जा रहे हैं, लेकिन इन विचारों का समाधान न करें। बस उन्हें आओ और देखो, क्योंकि आप सांस पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।
  • Video: किशोरावस्था में बच्चों को कैसे संभालें? How to control teenagers?

    विधि 3
    अपने दैनिक जीवन में ध्यान शामिल करें

    चित्र एक किशोरी के रूप में दिमाग चरण 13
    1
    अपने दैनिक जीवन में मानसिक पूर्ति के कौशल शामिल करें। आप साँस लेने, देख, सुनना और अपने कार्यों को चुनने (बोल्ड) के कौशल सीखकर अपने दैनिक जीवन में ध्यान और मानसिक पूर्ति को शामिल कर सकते हैं। ये कौशल निम्न हैं:
    • गहरा साँस और धीमा यदि आपको लगता है कि जीवन तनावपूर्ण और व्यस्त हो रहा है, तो गहरी सांस लेने और अपने विचारों और भावनाओं को धीमा करने के लिए कुछ समय निकालें।
    • अपने विचारों और भावनाओं को देखें यदि आप ध्यान अभ्यास करते हैं, तो आप अपने विचारों और भावनाओं के बारे में अधिक जानकारी और पालन करना सीखेंगे।
    • आप को सुनो जब आप ध्यान देना सीखते हैं और अपने विचारों और भावनाओं पर अधिक ध्यान देते हैं, तो आप अपने आप को बेहतर ढंग से सुन सकेंगे। आप देख सकते हैं कि आपकी ज़िंदगी के कुछ पहलू हैं जिन पर आप अधिक ध्यान देना चाहते हैं।
    • चुनें कि आप अपने जीवन में क्या करना चाहते हैं आप अपने निर्णय लेने के कौशल में सुधार कर सकते हैं यदि आप अक्सर ध्यान अभ्यास करते हैं इसमें सबूत हैं कि ध्यान और मानसिक पूर्णता संज्ञानात्मक और निर्णय लेने के कौशल में सुधार होती है, इसलिए आप इसे भी अभ्यास भी कर सकते हैं।
  • एक किशोरी के चरण 14 में ध्यान देने वाला चित्र
    2
    7 और 11 की गिनती के लिए एक साँस लेने के व्यायाम के लिए एक क्षण को समर्पित करें। अगर आप अपने जीवन में किसी परीक्षा या अन्य घटना के बारे में तनाव या चिंतित महसूस करते हैं, तो इस श्वास लेने की कोशिश करें। एक गहरी और लंबी सांस लें श्वास लेने के दौरान 7 को गिनें और तब छिड़कते समय 11 पर गिनती। सभी हवा को आपके शरीर से बाहर निकालें और फिर से श्वास लें। इस अभ्यास के लिए केवल एक पल आवश्यक है और आप व्यस्त दिन के दौरान अधिक आराम महसूस कर सकेंगे।
  • यह साँस लेने का व्यायाम युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए ध्यान की भूमिका पर एक अध्ययन का हिस्सा है।
  • ध्यान में रखते हुए एक किशोरी के चरण 15
    3
    एक चलने का ध्यान अभ्यास करें। पहले कुछ गहरी साँस लें। महसूस कैसे हवा आपके पेट की गहराई में प्रवेश करती है। अपने कंधों को शांत करें और फर्श पर अपने पैरों की सनसनी महसूस करें। फिर चलना शुरू करें और अपने शरीर की भावना को बढ़ने पर अपना ध्यान केंद्रित करें। यदि आप अपने दिमाग को भटकते हुए देखते हैं, तो अपने विचारों और भावनाओं पर विचार करें जैसे कि वे बसें हैं और फिर अपने शरीर की भावना पर वापस लौटें। जमीन पर अपने पैरों के तलवों की सनसनी महसूस करें और हवा जो आपके चेहरे को छूती है उस स्थान पर अधिक ध्यान दें, जहां आप चल रहे हैं, लेकिन आसपास के परिदृश्य से विचलित नहीं होते हैं।
  • ध्यान चलना यूनाइटेड किंगडम में एक अध्ययन का हिस्सा है, जो युवा लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए ध्यान की भूमिका पर केंद्रित था।
  • एक जगह पर चलने का ध्यान रखें, जिसे आप जानते हैं यदि आप एक नए स्थान पर चलने जा रहे हैं, तो आप ध्यान पर ध्यान केंद्रित करने के लिए आपके लिए अधिक कठिन हो जाएगा।
  • पैदल चलने के लिए कम से कम 20 मिनट आरक्षित करने के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आप अक्सर ध्यान करते हैं, तो आप बैठे बैठे ध्यान के बाद एक पैदल चलने का ध्यान कर सकते हैं।
  • यदि आप स्कूल या काम पर चलते हैं, तो आप उस समय के दौरान ध्यान खींचने का प्रयास कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक किशोरी के रूप में शीर्षक चरण 16
    4
    मेट्रो पर ध्यान दें यदि आप स्कूल या काम पर जाने के लिए मेट्रो लेते हैं, तो आप वहां ध्यान कर सकते हैं अगर आप यह जानते हैं कि यह आपकी यात्रा का समय लेता है, तो आप स्टेशन को याद नहीं करने के लिए स्टॉपवॉच या ध्यान एप्लिकेशन का उपयोग कर सकते हैं। मेट्रो पर बैठो, अपनी पीठ को सीधा रखें और अपनी छाती को साफ़ करें। अपने ध्यान को अपने श्वास पर केंद्रित रखें जैसे विचार आते हैं और जाते हैं
  • एक किशोरी के रूप में ध्यान देने वाला चित्र शीर्षक 17
    5
    सोने से पहले ध्यान का अभ्यास करें यदि दिन के दौरान ध्यान करने के लिए आपको कुछ समय से परेशानी होती है, तो आप सोने से पहले ध्यान कर सकते थे ध्यान तनाव और चिंता में कमी, ताकि आप बेहतर आराम कर सकें। फिर भी, आपको बैठे आसन में ध्यान रखना चाहिए। अपने श्वास और अपने दिमाग पर ध्यान दें, सो जाने से पहले 5 मिनट
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com