ekterya.com

अपने सौंदर्य सपने की प्रभावशीलता में सुधार कैसे करें

आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए सो रही आवश्यक है यहां आपको कुछ चीजें मिलेंगी जो आपको आराम की ज़रूरत के लिए आपकी मदद कर सकती हैं।

चरणों

इम्प्रूव यू आर बीवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 1
1
सफेद शोर या विश्राम सीडी सुनें कुछ लोगों को सफेद शोर की आवाज़ या प्रकृति की आवाज़, समुद्र या जंगल की तरह, बहुत नींद के लिए आराम मिलती है आवाज़ तुम आराम करेंगे
  • जोर या नरम संगीत सुनने से बचें, जिसमें गीत होते हैं या कोई गायन करता है, क्योंकि यह आपके मस्तिष्क को सक्रिय रखेगा और आपको सोते रहने से रोक देगा।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 2
    2
    सोने से पहले खाने से बचें, खासकर अनाज और शर्करा इससे रक्त में शर्करा बढ़ेगा और सोने की रोकथाम होगी तब जब रक्त शर्करा बहुत कम हो जाता है (हाइपोग्लाइसीमिया), आप जाग सकते हैं और फिर से सो नहीं पाएंगे।
  • नाश्ता न केवल रक्त शर्करा को बढ़ाता है और नींद को रोकता है, बल्कि अपने पाचन तंत्र को भी सक्रिय रखता है। नींद से पहले एक पूर्ण पेट लेने से पाचन तंत्र कठिन काम करता है, जो आपको आसानी से सोते रहने से रोक देगा।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 3
    3
    पूरा अंधेरे में सो जाओ या आप जितना हो सके उतना गहरा हो। कमरे में प्रकाश की छोटी राशि अपने जैव-चक्रीय आवर्तन बाधित कर सकते हैं, और पीनियल मेलाटोनिन और सेरोटोनिन के उत्पादन ग्रंथियों। यदि आप रात में उठते हैं तो बाथरूम में अपने रास्ते पर जितना संभव हो उतना छोटा प्रकाश होना चाहिए जो भी आप करते हैं, रात में बाथरूम पहुंचने पर प्रकाश बंद रखें। गारमेंट्स जैसे ही प्रकाश के रूप में, रात के आराम के लिए बाधित हो,, उत्पादन melatonin एक महत्वपूर्ण गहरी नींद पदार्थ रखने के लिए है।
  • इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप स्टेप 4
    4
    बिस्तर पर जाने से पहले टीवी के सामने आराम न करें बेहतर अभी तक, टीवी या कमरे से बाहर टीवी पूरी तरह से ले लो - यह बहुत मस्तिष्क के लिए उत्तेजक है और अब तक सो जाएगा। इसके अलावा, पीनील ग्रंथि का कार्य भी पिछले चरण में उसी कारण के लिए बाधित है।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 5
    5
    सोने के लिए मोजे का उपयोग करें क्योंकि उनका सबसे खराब परिसंचरण होता है, पैर शरीर के बाकी हिस्सों से पहले ठंडा महसूस करते हैं। एक अध्ययन से पता चला है कि यह रात में जागने के लिए कम हो जाती है
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 6
    6
    एक सुखद और शांत किताब पढ़ें, जिसे आपने पहले पढ़ा है। पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आगे क्या होगा। यह सोने के लिए अधिक समय देगा कुछ रहस्यमय उपन्यास या रहस्य की तरह उत्तेजक नहीं पढ़िए, क्योंकि इसके विपरीत प्रभाव होगा। इसके अलावा, यदि आप वास्तव में एक दिलचस्प पुस्तक का आनंद ले रहे हैं, तो आप सोने के लिए जाने के बजाय घंटों के लिए पढ़ना भी समाप्त कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप स्टेप 7
    7
    बहुत शोर अलार्म का उपयोग करने से बचें शरीर को अचानक जागने के लिए यह बहुत तनावपूर्ण है यदि आप नियमित रूप से आराम कर रहे हैं, तो अलार्म आवश्यक नहीं होनी चाहिए। यदि एक का उपयोग करने के लिए बहुत जरूरी है, तो एक शोर के बजाय, प्रकाश का उपयोग करें
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 8
    8
    एक डायरी का उपयोग करें यदि आप बहुत तेज़ दिमाग के साथ सोते हैं, तो यह आपको एक डायरी रखने में मदद कर सकती है, जहां आप सोने से पहले अपने विचार लिख सकते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 9
    9
    जितनी जल्दी हो सके सो जाओ। हमारी प्रणाली, विशेष रूप से अधिवृक्क ग्रंथियां, 11 बजे के घंटों के दौरान उबरने या रिचार्जिंग के अधिकतर काम करती हैं। और 1 बजे इसके अलावा, पित्ताशय की थैली समय की इसी अवधि में विषाक्त पदार्थों को त्याग देता है। यदि आप जागते रहने, वापस ऊपर जिगर, जहां वे पूरे शरीर में भेजा है और अपने स्वास्थ्य के बाद परिवर्तन का कारण बन रहे हैं में विषाक्त पदार्थों। बिजली के उपयोग से पहले, लोग सूर्यास्त के बाद थोड़ा सोते थे, क्योंकि अधिकांश जानवर करते हैं, और प्रकृति के उद्देश्य से इंसान भी कैसे करते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 10
    10
    विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र (ईएमएफ) के लिए अपने कमरे की जांच करें। इससे पीनियल ग्रंथि और मेलेटोनिन और सेरोटोनिन का उत्पादन बाधित हो सकता है, इसमें अन्य नकारात्मक प्रभाव भी हो सकते हैं। एक डॉक्टर घर पर सभी बिजली बंद करने की सिफारिश करता है, सोने से पहले।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 11
    11
    कमरे के तापमान को 21 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा न रखें। बहुत से लोग अपने घर रखते हैं, और विशेष रूप से दूसरी मंजिल के कमरे, बहुत गर्म
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 12
    12
    एक उच्च प्रोटीन भोजन खाएं, नींद से कई घंटे पहले, यह एल-ट्रिप्टफ़ान प्रदान कर सकता है जो मेलेटोनिन और सेरोटोनिन का उत्पादन करने के लिए जरूरी है। इसके अलावा फल का एक छोटा सा टुकड़ा खाएं, इससे ट्रिप्टोफैन को मस्तिष्क में खून की बाधा को पार करने में मदद मिलेगी।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 13
    13
    जितना संभव हो उतना जितना संभव हो उतना दवाइयाँ कम करें या उससे बचें। नुस्खे और काउंटर पर दोनों के द्वारा कई दवाएं, सोने पर प्रभाव पड़ सकती हैं
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप स्टेप 14
    14
    कैफीन से बचें एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि कुछ लोगों में कैफीन कुशलतापूर्वक नहीं चयापचय होता है और इसलिए इसे लेने से कई इसके प्रभावों को महसूस कर सकते हैं। फिर दोपहर (चाय सहित) में एक कप कॉफी कुछ लोगों को रात में सोते रहने से रोक सकती है। यह भी माना जाना चाहिए कि कुछ दवाएं, विशेषकर आहार की गोलियां कैफीन होती हैं
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 15



    15
    शराब से बचें हालांकि कुछ लोगों को शराब नींद से भरा हुआ महसूस करते हैं, प्रभाव कम है, और कई घंटे बाद में सोने के लिए वापस करने में असमर्थ जगा। रोकें अल्कोहल का स्तर गहरी नींद तक पहुँचते हैं, जहां शरीर की वसूली के सबसे करता है।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप स्टेप 16
    16
    स्वस्थ रहें अधिक वजन वाले (या कम वजन वाले) होने से एपनिया का खतरा बढ़ सकता है, जिससे आपको रात में अच्छी तरह आराम करने से रोका जा सके
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 17
    17
    उन खाद्य पदार्थों से बचें जो आप के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं यह दूध और गेहूं से बने उत्पादों के लिए बहुत सच हो सकता है, और है कि इस तरह के कारण एपनिया, अतिरिक्त भीड़, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं, गैसों और दूसरों के रूप में, नींद पर असर पड़ सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 18
    18
    नींद से 2 घंटे पहले तरल पदार्थ न लें। इससे बाथरूम में रात तक उठने की संभावना कम हो जाएगी।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 19
    19
    सोने से पहले गर्म स्नान, शावर या सौना स्नान लें जब दोपहर में शरीर का तापमान बढ़ता है तो यह सोते समय कम हो जाती है, नींद की सुविधा प्रदान करती है।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 20
    20
    दृष्टि में एक घड़ी से बचें लगातार एक घड़ी देखने के बाद ही चिंता बढ़ जाएगी
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप चरण 21
    21
    अपने बिस्तर को सोने के लिए बस रखें यदि आप टीवी देखने या बिस्तर पर काम करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह आराम करना और सोचने में अधिक मुश्किल होगा कि बिस्तर सोने की जगह है।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 22
    22
    एक अच्छी नैसर्गिक चिकित्सक द्वारा आपके अधिवृक्क ग्रंथियों की समीक्षा करें कई वैज्ञानिकों ने पाया है कि अनिद्रा से पीड़ित अधिवृक्क ग्रंथियों के तनाव के कारण हो सकता है।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 23
    23
    यदि आप रजोनिवृत्ति या प्रीमेनोपोस के माध्यम से जा रहे हैं, तो मैं सुझाव देता हूं कि आप एक अच्छा निसर्गोपचार चिकित्सक की समीक्षा करें। इस स्तर पर हार्मोनल परिवर्तन समस्याओं को पैदा कर सकता है अगर वे ठीक से नहीं भागते हैं।
  • Video: Suspense: Wet Saturday - August Heat

    इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 24
    24
    अपनी नींद शेड्यूल में बदलाव न करें। आपको हर दिन एक ही समय में सोना और जागना चाहिए, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। यह आपके शरीर को एक निश्चित समय और लय के लिए इस्तेमाल करने में मदद करेगा, और सुबह सो जाना और जागना आसान होगा।
  • देर से सो रही है, सप्ताहांत पर भी, शरीर के लिए स्वस्थ नहीं है, क्योंकि आप उस रात सोते हुए अधिक कठिनाई का सामना करेंगे। आपका शरीर पहले से ही आपको बाकी की ज़रूरत होगी, और वापस जाने के लिए सोचना होगा।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 25
    25
    नियमित रूप से व्यायाम करें प्रत्येक दिन 30 मिनट का व्यायाम करने से आप सो जाते हैं। हालांकि, बिस्तर पर जाने से पहले ही व्यायाम करने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे आप जाग सकते हैं अध्ययन बताते हैं कि सुबह व्यायाम करने की सिफारिश की जाती है।
  • यदि आप एक समय में तीस मिनट का अभ्यास नहीं कर सकते, तो व्यायाम को तीन खंडों में विभाजित करें। सुबह में दस मिनट के लिए व्यायाम, दोपहर में दस मिनट और शाम को दस मिनट।
  • इम्प्रूव यू आर बिवर ब्यूटी स्लीप स्टेप 26
    26
    सोने से पहले एक नियमित रूप से स्थापित करें इसमें शामिल हो सकता है ध्यान, गहरी साँस लेने, अरोमाथेरेपी या आराम करने वाले तेलों का उपयोग करना, या आपको एक मालिश देने के लिए अपने साथी को समझाने चाबी कुछ ऐसा ढूंढना है जो आपको आराम से महसूस करती है, और हर रात दोहराता है ताकि आप दिन के घटनाओं पर दबाव डाल सकें।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप चरण 27
    27
    बिस्तर पर जाने से पहले ही बाथरूम जाना इससे बाथरूम में रात तक उठने की संभावना कम हो जाएगी।
  • Video: Calling All Cars: Old Grad Returns / Injured Knee / In the Still of the Night / The Wired Wrists

    छवि का शीर्षक इम्प्रूव फॉर योर ब्यूटी स्लीप चरण 28
    28
    बाहरी प्रकाश को अवरुद्ध करने के लिए एक स्लीपिंग मास्क का उपयोग करें जैसा कि पहले बताया गया है, एक पूर्ण या लगभग पूर्ण अंधेरे में सोने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यह बेडरूम में प्रवेश करता है, तो आप पर्दे या अंधा है प्रकाश की हर किरण ब्लॉक करने के लिए, खासकर यदि आप एक शहरी क्षेत्र में रहते हैं (या अगर अपने साथी तुम्हारा घंटे से एक अलग है) एक मुखौटा शेष प्रकाश ब्लॉक में मदद मिलेगी इन मामलों में हमेशा संभव नहीं है ।
  • छवि का शीर्षक इम्प्रूव युवर ब्यूटी स्लीप चरण 29
    29
    सोने से पहले अपने काम को कम से कम एक घंटे में छोड़ दें (बेहतर अगर यह दो घंटे या अधिक है) यह आपके मन को तनाव के लिए समय देगा और आप शांत महसूस कर सकेंगे और कल लंबित काम के बारे में चिंतित नहीं होंगे।
  • सोने से पहले अपने काम को पूरा करने का प्रयास करें, अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें किसी भी काम को खत्म करने में देर से रहने से बचें और यदि आप पढ़ते हैं तो आखिरी समय में ऐसा करने की कोशिश न करें। एक विश्वसनीय शेड्यूल होने और अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से आपकी नींद में सुधार करने में मदद करेगा और सुनिश्चित करें कि आप अपना कार्य समाप्त कर लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com