ekterya.com

कैसे सोने के लिए टायर करने के लिए

कभी-कभी, सोना असंभव लगता है आप हिलाते हैं, आप टॉस और बिस्तर में बदल जाते हैं, आप तकिए सेट करते हैं, लेकिन कुछ भी काम नहीं करता। और कुछ ही समय में आप इतनी चिंतित हो जाते हैं कि सो नहीं पा रहा है कि आप सोते रहने की किसी भी संभावना को छोड़ देते हैं। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप नींद को उत्तेजित कर सकते हैं मानसिक आराम, शारीरिक छूट और आहार, और उचित व्यायाम शरीर को संकेत को बंद करने, डिस्कनेक्ट करने और आपको आराम देने के तरीके भेजते हैं।

चरणों

विधि 1
मन को शांत रखें

इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 1
1
एक स्थापित करें सोने का समय पहले दिनचर्या. एक नींद अनुसूची का सम्मान करने के लिए शरीर को पता चल जाएगा कि यह कब तक बिस्तर पर जाना है। हर रात एक ही समय में बिस्तर पर जाने और हर सुबह एक ही समय में उठने की कोशिश करें। शरीर को अन्य संकेत दें कि यह शांत होने का समय है, आराम करो और नींद की तैयारी करें।
  • एक चाल को पर्यावरण को धीरे-धीरे अंधेरा करना है मंद प्रकाश शरीर को बताता है कि यह सोने का समय है उदाहरण के लिए, रात में और कमरे के इंटीरियर में प्राकृतिक प्रकाश के संपर्क से बचें, रोशनी को थोड़ी कम मंद कर दें या उन्हें धीरे-धीरे बंद कर दें
  • अपने कमरे को एक आरामदायक जगह में बदल दें आरामदायक कंबल और तकिए के साथ बिस्तर को कवर करें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि कमरे का तापमान आपकी पसंद के अनुसार है। तकिए फ़्लिप करें, बेडपैड समायोजित करें या पंखे चालू करें।
  • कुछ भी जो आपको आराम महसूस करता है गर्म पानी का एक बौछार लें अगर यह कैमोमाइल या जड़ी-बूटियों का मिश्रण है जो आपकी नींद में मदद करता है जैसे नींद को प्रेरित करने में मदद करता है या गर्म चाय का प्याला लेता है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 2
    2
    एक पुस्तक पढ़ें अगर पढ़ना आपको कक्षा में आसानी से सोता है, तो रात में घर पर ऐसा ही करें। यदि आप दिन की समस्याओं के आसपास चलते हैं तो यह एक बहुत प्रभावी रणनीति भी है। एक पुस्तक पढ़ना आपको उन विचारों से डिस्कनेक्ट करने की अनुमति देगा, जो आपको और भी ज्यादा तनाव देगा।
  • कुछ आसान या अविश्वसनीय चुनें उदाहरण के लिए, समाचार पत्र या डरावनी उपन्यास पढ़ने के बारे में चिंता न करें। बेहतर, एक पाठ्यपुस्तक या घने उपन्यास के लिए विकल्प चुनें
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 3
    3
    सभी रोशनी बंद करें जब आप अंत में झूठ बोल रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को कुल अंधेरे में ढूंढ लें। यह गुणवत्ता की नींद में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। लाइट न केवल मेलाटोनिन नामक नींद हार्मोन की रिहाई को रोकता है, लेकिन यह भी हाइपोथेलेमस शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए और कोर्टिसोल, जो जाग और सतर्क होने की शरीर बता निर्माण करने के लिए उत्तेजित करता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप रोशनी के साथ सो जाते हैं, तो आप नींद नहीं सोएंगे। आप शहर में रहते हैं, तो आप देर रात तक जागते साथ कमरा साझा या जब भी आप एक रात जलाया प्रकाश छोड़ देते हैं, आपको बेहतर आराम का मौका देने के लिए एक सोने का मुखौटा पहनते हैं। कम तीव्रता रात की रोशनी का उपयोग करने की कोशिश भी करें
  • Video: 2 मिनट में सोने के गहने चमकाएं |How to Clean Gold Jewellery in Hindi

    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 4
    4
    इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कमरे से दूर रखें टीवी, सेलफोन और कंप्यूटर आपको लुभाते हैं और आपको विचलित करते हैं वे मस्तिष्क को जागने और सतर्क रहने के लिए बताते हैं। वास्तव में, आपको बिस्तर पर जाने से पहले उसका उपयोग करने से बचने के लिए सावधान रहना चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त प्रकाश नींद की गुणवत्ता को कम कर सकता है।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि आईपैड और अन्य गोलियों के रोशनी में रात के दो घंटे के प्रदर्शन में मेलाटोनिन का स्तर 22% कम हो जाता है। अगर आप सेल फोन या टैबलेट के लगातार उपयोगकर्ता हैं, तो अपनी रूटीन बदलने के बारे में सोचें
  • आवेग को इंटरनेट पर सर्फ करने के लिए विरोध करें यदि आप रात के दौरान नींद खो देते हैं कंप्यूटर, सेल फोन और टैबलेट की स्क्रीन में बैकलाइटिंग है, जो आपको जाग उठाती है और मैलेटेननिन स्तरों को घट जाती है।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 5
    5
    पर्यावरण शोर को सुनें सफेद या परिवेश का आवाज़ एक स्थिर, कम शोर है जो पृष्ठभूमि में रहता है और अन्य शोरों को ब्लॉक करता है। शायद आपका पसंदीदा सफेद शोर प्रकाश संगीत है, "वर्षावन की आवाज़" या घूर्णन प्रशंसक की आवाज़ भी महत्वपूर्ण बात ये है कि यह कम स्तर की ध्वनि है
  • इंटरनेट पर, आप मुफ्त सफेद शोर जनरेटर पा सकते हैं यदि आप सेल फोन पसंद करते हैं, तो आप सफेद शोर अनुप्रयोग भी खरीद सकते हैं। ये जनरेटर बाहरी आवाज़ों को हटाकर आसानी से सोते हैं।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 6
    6
    मन को साफ करें यदि आप आसानी से चिंता करते हैं, तो दिन, काम या विद्यालय के बारे में तनावपूर्ण विचारों को भूलने की कोशिश करें। अपने सिर में दैनिक समस्याओं या बहस को फिर से नहीं बनाएं यदि आप ऐसा करने की संभावना रखते हैं, तो उपरोक्त संकेत के रूप में संगीत डालें, उस संगीत पर अपने सभी विचारों को ध्यान में रखें और अपने आप को सुन्न करें।
  • चिंतित दिमाग को शांत करना मुश्किल हो सकता है चलो विचार भटकना उदाहरण के लिए, क्लासिक "गिनती भेड़" तकनीक की कोशिश करें आप शब्दों के बजाय मानसिक चित्रों को भी सोच सकते हैं।
  • Video: सिर्फ 2 चीजो से सोने गहने चमकाये - गहने कैसे साफ़ करे -Kitchen tips/Tips For Cleaning Gold Jewellery

    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 7
    7
    अनिद्रा के लिए बदतर होने की प्रतीक्षा न करें अध्ययनों से पता चला है कि नींद के बिना बिस्तर में रहने से अनिद्रा बिगड़ सकता है, क्योंकि मस्तिष्क जागने के लिए बिस्तर से संबंधित होने लगती है। यदि आप 20 मिनट के बाद सो नहीं सकते हैं, तो उठकर कुछ समय के लिए कुछ और करें, जैसे पढ़ना। फिर, जब आप थके हुए महसूस करते हैं तो बिस्तर पर वापस जाएं।
  • अंतिम उपाय के रूप में स्थानों को बदलने का प्रयास करें यदि आप बिस्तर पर आराम नहीं कर सकते, तो सोफे पर जाएं और वहां सोने की कोशिश करें। कभी-कभी, परिवर्तन कार्य करता है
  • विधि 2
    शरीर को आराम करो

    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 8
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें दिन के दौरान कसरत करना रात में बेहतर आराम करने का आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी तरीका है। वास्तव में, व्यायाम जाहिरा तौर पर तो सीधे नींद को प्रभावित करता है नींद के उद्देश्य के बारे में हमारी मान्यताओं के कई हमारी टिप्पणियों से कैसे व्यायाम हमारे ऊर्जा भंडार को क्षीण करता चलो कि। बस सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले 3 घंटे तक व्यायाम न करें क्योंकि इसकी एक अस्थायी उत्तेजक प्रभाव है



  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 9
    2
    बिस्तर पर जाने से पहले ही बाथरूम जाना यह आपको पाचन तंत्र को साफ़ करने की अनुमति देगा ताकि आप अधिक आसानी से सो सकें और रात भर सो जाओ। इसी तरह, सोते समय से पहले घंटों में बड़ी मात्रा में तरल पदार्थ नहीं पीते हैं क्योंकि वे रात के मध्य में आपको जगा सकते हैं 8 पी के बाद पेय की सीमाएं मीटर।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 10
    3
    आरामदायक हो जाओ शरीर को जितना संभव हो सोना सो सके। अगर आपको लगता है कि कुछ परिधान आपको फिट बैठता है, तो इसे ढीला कर लेना या इसे बंद करना इसमें बाल बैंड, मोज़ा, ब्रा और कुछ भी शामिल है जो उचित रक्त परिसंचरण में बाधा लग रहा है। सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त तकिए और कंबल हैं ताकि आरामदायक हो।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 11
    4
    अपनी नींद की स्थिति में सुधार करें यदि आप सोते हुए अपने रास्ते पर ध्यान देते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप एक बुरी स्थिति में सो रहे हैं या आप अपनी मुद्रा में तनाव डालते हैं। अपनी पीठ को सीधे रखें और सुनिश्चित करें कि गर्दन बहुत अधिक या बहुत कम नहीं है बिस्तर बहुत फर्म या बहुत नरम है, तो इसे बदल के एक फोम पैड के साथ कवर या और भी अधिक आरामदायक पाने के लिए एक शरीर तकिया के साथ सोते हैं।
  • विधि 3
    बेहतर खाने के लिए खाने और पीने से

    इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 12
    1
    स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ खाएं शब्द का उल्लसित अर्थ "नींद लाती है।" उदाहरण के लिए, कुछ खाद्य पदार्थ ट्रिप्टोफान नामक अमीनो एसिड में समृद्ध होते हैं और ये निम्न शामिल हैं: पनीर, चिकन, सोया उत्पादों, अंडे, टोफू, मछली, दूध, टर्की, नट्स, मूंगफली और मूंगफली का मक्खन, कद्दू के बीज और तिल के बीज। इन गुणों के साथ विशेष रूप से रात के खाने पर खाद्य पदार्थ चुनें
    • ट्रिप्टोफैन को अधिक कुशलता से सक्रिय करने के लिए, आप जटिल कार्बोहाइड्रेट से समृद्ध पदार्थ पसंद करते हैं, लेकिन कम प्रोटीन सामग्री के माध्यम से। कार्बोहाइड्रेट मस्तिष्क में ट्रिप्टोफैन अधिक उपलब्ध कराते हैं। दूसरी ओर, प्रोटीन विपरीत प्रभाव पैदा करता है ..
    • योजना "सोने के लिए भोजन" जटिल कार्बोहाइड्रेट और ट्रिप्टोफैन के साथ भरी हुई है। एक प्रकार का पनीर पनीर, छोला गेहूं pita रोटी के साथ पास्ता, मूंगफली का मक्खन के साथ टोस्ट के साथ पास्ता का प्रयास करें, तिल के बीज एक तरफ पूरे अनाज पटाखे या पनीर के साथ एक पके हुए आलू के साथ ट्यूना के स्लाइस के साथ एक सलाद पर छिड़का।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 13
    2
    हल्के भोजन रखें दोपहर के अंत में और शाम की शुरुआत में भोजन की मात्रा को सीमित करें, क्योंकि यह नींद की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकता है। हल्का भोजन आप और अधिक अच्छी तरह से सोने के लिए है, जबकि वसा और उदार भागों में युक्त खाद्य पदार्थ काम का विस्तार पाचन तंत्र और गैसों और शोर के उत्पादन करने के लिए तुम जाग पेट रख सकते संभावना होने के लिए अनुमति देते हैं।
  • कुछ लोग मानते हैं कि अत्यधिक अनुभवी खाद्य पदार्थ (उदाहरण के लिए, मिर्च और लहसुन के साथ) नींद में बाधा डालते हैं, खासकर उन लोगों में जो ईर्ष्या से पीड़ित होते हैं। इसलिए, यदि आपके पास अम्लता समस्याएं हैं तो उनसे बचें
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 14
    3
    कैफीन और अल्कोहल से बचें कॉफी और अन्य पेय पदार्थ नींद के पैटर्न को बदल सकते हैं कॉफी पीने से आठ घंटे तक शरीर में रहता है, इसलिए दोपहर में एक कप कॉफी आपको रात में जाग सकती है। देर से दोपहर या शाम को सुबह कैफीन से बचने की कोशिश करें
  • शराब भी सोने के पैटर्न पर कहर wreaks जब आप पीते हैं, तो आप अधिक हल्के नींद लेते हैं और आपके पास कुछ ही घंटों की गहरी नींद या आरईएम (तेजी से आंखों की गति) सो रही है इसलिए, यदि आपको लगता है कि एक या दो पेय आपको रात में सोते हैं, तो वे आपको थका हुआ महसूस करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 15
    4
    एक गर्म और आरामदेह पेय लें कई लोग सोते हुए बिस्तर पर जाने से पहले हर्बल चाय या एक गिलास गर्म दूध का कप लेने पर भरोसा करते हैं। इसके अलावा, इस विचार को समर्थन देने वाली जांचें हैं दुग्ध उत्पादों (जैसे दूध) ट्रिप्टोफैन में समृद्ध हैं और मस्तिष्क को उत्तेजित करते हैं जो कि सोत्र उत्पन्न करने वाले रसायनों का उत्पादन करते हैं, जैसे सेरोटोनिन और मेलेटोनिन।
  • एक लंबे समय के लिए, यह तर्क दिया गया है कि कैमोमाइल चाय कंबल अनिद्रा। वास्तव में, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि कैमोमाइल चिंता के लक्षणों को कम कर सकता है और जानवरों में सोने के लिए हल्का सहायता है। यदि आपके पास कैमोमाइल चाय नहीं है, तो रास्पबेरी के साथ नींबू, अदरक और अदरक जैसे अन्य हर्बल चाय का प्रयास करें।
  • इमेज शीर्षक से खुद को थका हुआ इतना है कि आप`ll Fall Asleep Step 16
    5
    नींद की गोलियों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें दवाएं आखिरी उपाय होनी चाहिए सच्चाई यह है कि सो रही गोलियां एक जादू समाधान नहीं हैं कई निर्भरता बनाते हैं यही है, आप उनसे नाराज हो सकते हैं और गहरी और शांत नींद की ज़रूरत नहीं पा सकते हैं। इन्हें उनींदापन, सिरदर्द, स्मृति समस्याओं और सोवियों जैसे व्यवहार जैसे साइड इफेक्ट भी होते हैं।
  • आखिरी उपाय के रूप में सोने की गोलियों पर विचार करें यदि आप उन पर निर्भर हो जाते हैं, तो नींद पहले की तुलना में अधिक कठिन हो जाएगी।
  • चेतावनी

    • यदि आप थोड़ी देर के लिए अत्यंत अनियमित नींद चक्र से पीड़ित हैं, तो जितनी जल्दी हो सके एक डॉक्टर को देखें। यह एक गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है जिसके लिए तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। इन लक्षणों को कम मत समझना
    • नींद की गोलियां न लें यदि कोई संभावना है कि आप भारी मशीनरी चलाते हैं, जिसमें कार, ट्रक, कृषि मशीनरी और औद्योगिक मशीनरी चलाते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com