ekterya.com

अधिक प्रोटीन का उपभोग कैसे करें

चाहे आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करने के लिए अपने आहार में प्रोटीन जोड़ना चाहते हैं या बस सुनिश्चित करें कि आप आवश्यक लोगों का उपभोग करते हैं, यह लेख आपको विभिन्न तरीकों से दिखाएगा जिसमें आप अधिक प्रोटीन का उपभोग कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

आपको आवश्यक प्रोटीन की मात्रा को ध्यान में रखें
ईट अधिक प्रोटीन चरण 1 नाम वाली छवि
1
अपनी दैनिक प्रोटीन जरूरतों की गणना करें किशोरावस्था और सबसे अधिक वयस्क महिलाओं को रोजाना लगभग 46 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है, युवा लोगों को 52 ग्राम और पुरुषों की 56 ग्राम प्रति दिन की आवश्यकता होती है।
  • ज्यादातर लोगों को भोजन और पेय के माध्यम से अपने नियमित आहार से प्रोटीन की सही मात्रा मिलती है, इसलिए संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रोटीन की कमी बहुत आम नहीं है।
  • शाकाहारियों में प्रोटीन की कमी हो सकती है अगर वे सावधानी से अपने आहार की योजना नहीं करते हैं और प्रोटीन वाले पौधों को शामिल नहीं करते हैं
  • कुछ मामलों में, अधिक प्रोटीन स्वास्थ्य और वजन में समस्या पैदा कर सकता है।
  • इट अधिक प्रोटीन चरण 2 नाम वाली छवि

    Video: चावल की ये किस्में खाने से नहीं बढ़ता है वजन

    2
    निर्धारित करें कि आपके पास अतिरिक्त ज़रूरतें हैं एथलीट्स और बुजुर्गों को अपनी उम्र के अन्य लोगों को मांसपेशियों की स्वास्थ्य को बनाए रखने और हड्डी प्रणाली के इष्टतम कामकाज को बनाए रखने की सिफारिश की तुलना में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता है। यदि आप एक बहुत ही सक्रिय व्यक्ति हैं, तो 65 या उससे अधिक के लिए अगर आपको एक चयापचय या गुर्दा की समस्या है, तो अपनी दैनिक जरूरतों की गणना करने में आपकी सहायता करने के लिए किसी डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ से पूछें।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 3 नाम वाली छवि
    3
    अपने वर्तमान आहार का मूल्यांकन करें अपने मौजूदा आहार के आधार पर, आप पहले से ही एक सक्रिय जीवन शैली के लिए भी प्रोटीन की सही मात्रा का उपभोग कर सकते हैं। एक हफ़्ते (दैनिक, पेय पदार्थ और पूरक सहित) के लिए दैनिक और रोज़ाना खाने के प्रकार और प्रकार का रिकॉर्ड करें। यदि उनके पास पौष्टिक जानकारी के साथ एक लेबल है, प्रत्येक सेवा में पाए जाने वाले प्रोटीन के ग्राम की गणना करें - यदि नहीं, तो अमरीकी डालर डाटाबेस (कृषि के संयुक्त राज्य विभाग) में भोजन में प्रोटीन की अनुमानित मात्रा पता करें । (https://ral.usda.gov/fnic/foodcomp/Data/SR17/wtrank/sr17w203.pdf) या एक ऑनलाइन घटक उपकरण।
  • विधि 2

    प्रोटीन स्रोतों की पहचान करना सीखें
    ईट अधिक प्रोटीन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    पोषण सूचना लेबल पढ़ने शुरू करें दूध जैसे सामान्य खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले एक निश्चित मात्रा में प्रोटीनों के इस्तेमाल के लिए आप अपने दैनिक मेनू की योजना बनाने में मदद कर सकते हैं ताकि आप आवश्यक लोगों को भस्म कर सकें। यदि आपको प्रोटीन की ज़रूरत होती है, तो आपको ऊर्जा की सलाखों या विशेष स्पोर्ट्स ड्रिंक्स जैसे प्रोटीन गढ़वाले खाद्य पदार्थों का उपभोग करने का विकल्प होता है।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    2
    सभी प्रकार के खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की तलाश करें डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ, जमी हुई सब्जियां, गाय का दूध और सोया दूध और पूरे अनाज के खाद्य पदार्थों की जांच करने के लिए मत भूलना।
  • विधि 3

    प्रत्येक भोजन में प्रोटीन जोड़ें
    ईट अधिक प्रोटीन चरण 6 नाम वाली छवि
    1
    यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप प्रोटीन की मात्रा की आवश्यकता कर रहे हैं, जो प्रत्येक भोजन में पशु या वनस्पति मूल के प्रोटीन को शामिल करना है। विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों की खपत आपको अतिरिक्त भोजन की छोटी योजना के साथ अपनी दैनिक प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगी, खासकर यदि आप पशु मूल के उत्पादों के उपभोक्ता हैं। दैनिक आधार पर डेयरी, अनाज, सब्जियों और दुबला प्रोटीन (जैसे मछली या चिकन) की अनुशंसित मात्रा प्राप्त करना, पर्याप्त प्रोटीन प्रदान करती है जो औसत व्यक्ति की जरूरत होती है
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 7 नाम वाली छवि
    2

    Video: अमीनो एसिड क्या है - जानें इसके फायदे - Amino Acid health benefits in hindi

    पशु मूल के उत्पादों का उपभोग करें मांस, अंडे, दूध और पशु उत्पत्ति के अन्य उप-उत्पादों का उपभोग प्रति दिन आवश्यक प्रोटीन की मात्रा प्रदान करता है। मनुष्य पौधे की उत्पत्ति के मुकाबले पशु उत्पत्ति के प्रोटीन को आसानी से अवशोषित करते हैं।
  • एक साधारण हैमबर्गर बच्चे की प्रोटीन की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं और पका हुआ चिकन का एक कप 42 ग्रा प्रोटीन से अधिक प्रदान कर सकता है
  • एक अंडे या प्रोग्रोले पनीर का 31 जीआर (1 ऑउंस) 7 जीआर प्रोटीन प्रदान करता है, स्किम दूध या दही का एक कप 8 ग्राम प्रदान कर सकता है।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 8 नाम वाली छवि
    3
    वनस्पति प्रोटीन के स्रोतों की एक सूची बनाओ यदि आप शाकाहारी, शाकाहारी, किसी भी प्राण्य स्रोत के प्रोटीन स्रोतों से एलर्जी हो या आप अधिक सब्जी प्रोटीन का उपभोग करना चाहते हैं, तो आप यह पता लगाने के लिए शोध शुरू कर सकते हैं कि वनस्पति प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत कौन सा है
  • बीन्स और फलियां, टोफू, टेम्पेह, क्विनोआ, नट और बीज वनस्पति प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं।
  • चूंकि सब्जी प्रोटीन को अवशोषित करना अधिक कठिन होता है, यह आवश्यक है कि जो लोग केवल इस प्रकार के प्रोटीन का उपभोग करते हैं वे आवश्यक स्तर तक पहुंचने के लिए अपना सेवन बढ़ा देते हैं।
  • ईट अधिक प्रोटीन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    खपत पाउडर या प्रोटीन की खुराक पर विचार करें यदि आपके पास प्रोटीन की कमी है, तो एक बहुत सक्रिय व्यक्ति हैं या अगर डॉक्टर ने अपने दैनिक प्रोटीन सेवन में वृद्धि करने की सिफारिश की है, तो प्रोटीन की खुराक लेने के बारे में सोचें। कई किराना स्टोर प्रोटीन पाउडर बेचते हैं जिससे आप फलों के सब्ज़ियाँ, मिल्कशेक, अनाज और अन्य खाद्य पदार्थों में जोड़ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com