ekterya.com

कैसे वजन कम करने के लिए स्वाभाविक रूप से

यदि आप अपना वजन कम करते हैं या आप स्वाभाविक रूप से पतले हो जाते हैं, तब कुछ समय आ सकता है जब आप कुछ वजन हासिल करना चाहते हैं। वजन हासिल करने का सबसे अच्छा तरीका आहार में कैलोरी को स्वाभाविक रूप से बढ़ाना है, साथ ही साथ अपनी खासी आदतों को बदलने के लिए अधिक खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, यदि आपके पास एक असामान्य तरीके से वजन कम हो, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना पड़ सकता है, क्योंकि वजन घटाने एक बीमारी का लक्षण हो सकता है या कैंसर के उपचार जैसे किमोथेरेपी के साथ जुड़ा हो सकता है।

चरणों

विधि 1

कैलोरी खपत में वृद्धि
छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से लाभ वजन 1
1
मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन खाएं यदि आपका लक्ष्य मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए है, तो आपको नियमित रूप से उन खाद्य पदार्थों का उपभोग करना चाहिए जिनमें कई प्रोटीन होते हैं विशेष रूप से व्यायाम के बाद प्रोटीन का उपभोग करना बेहतर होता है दुबला मांस (जैसे चिकन, दुबला सूअर का मांस और मछली), अंडे, सेम और मसूर प्रोटीन के उत्कृष्ट स्रोत हैं, साथ ही दही और नट्स भी हैं।
  • चॉकलेट दूध के रूप में सरल रूप से कुछ भी प्रोटीन प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन ध्यान रखें कि अधिकांश चॉकलेट दूध में बड़ी मात्रा में चीनी है, जो आपके लिए बड़ी मात्रा में अच्छा नहीं है।
  • आपको बिस्तर पर जाने से पहले ही प्रोटीन खाने की कोशिश करनी चाहिए। थोड़ा दूध पीओ या कुछ दही खाएं ताकि आपके पास रात के दौरान एक खाली पेट न हो। यदि आप बार-बार व्यायाम करते हैं तो यह आपको पुनर्प्राप्त करने में भी मदद कर सकता है
  • दही, दलिया और अन्य खाद्य पदार्थों में प्रोटीन पाउडर जोड़ें ताकि उन्हें प्रोटीन और कैलोरी को बढ़ावा मिले।
  • छवि का वजन प्राकृतिक रूप से चरण 2
    2
    खाने के लिए बहुत सारे कैलोरी युक्त भोजन जोड़ें भोजन के शीर्ष पर पूरे पनीर को जोड़ने का प्रयास करें। दलिया के लिए थोड़ा मूंगफली का मक्खन और शहद जोड़ें। इन खाद्य पदार्थों में कई कैलोरी हैं और आपकी कुल कैलोरी सेवन में वृद्धि करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • कैलोरी की बहुतायत के साथ एक और भोजन पागल है, जैसे सूखे खुबानी, अंजीर या किशमिश
  • जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे कि ब्राउन चावल, बलगुर, जौ, साबुत अनाज और क्विनोआ। सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें जैसे कि सफेद आटा, चीनी और सफेद चावल
  • छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से लाभ वजन 3
    3
    दूध पाउडर का उपयोग करें त्वरित पाउडर दूध व्यंजन को मजबूत करने का एक आसान तरीका है, स्टू से सूप तक। खाना पकाने के दौरान सिर्फ पाउडर जोड़ें पकवान की सेवा करने से पहले इसे भंग करने की प्रतीक्षा करें
  • पाउडर दूध पकवान को अधिक मक्खन बना सकता है, हालांकि एक चम्मच या 2 बहुत अंतर नहीं बनायेगा।
  • छवि का वजन प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    स्वस्थ तेलों और वसा खाओ स्वस्थ तेलों, जैसे जैतून का तेल, एवोकैडो और पागल (जिसमें स्वस्थ वसा होता है) में कई पोषक तत्व और कैलोरी होते हैं। आपके कैलोरी का सेवन बढ़ाने का एक आसान तरीका एक सलाद के लिए तेल का एक छिद्र जोड़ने या थोड़ा कटा हुआ एवाकाडो के साथ भोजन को सजाने के लिए है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप मैश किए हुए आलू का आनंद लेते हैं, तो इसे थोड़ा अधिक जैतून का तेल जोड़ें ताकि इसे और अधिक क्रीमयुक्त बना सकें। मध्य-दोपहर के नाश्ते को तैयार करने के लिए, एक अच्छा विकल्प बादाम या मूंगफली का मुट्ठी भर है
  • सूरजमुखी और कद्दू के बीज जैसे बीज में कैलोरी का उच्च स्तर होता है और इसमें "अच्छा" वसा होता है जो अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाते हैं।
  • नारियल के तेल का प्रयोग करें। हालांकि यह "अच्छा" कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, इसमें 90% संतृप्त वसा होता है और अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। जैतून और सोयाबीन तेल जैसे अन्य तेल, अधिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं।
  • गैज वजन स्वाभाविक रूप से चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कुछ पुरस्कार शामिल हैं यद्यपि आप पोषक तत्वों के प्रचुर मात्रा के साथ खाद्य पदार्थों का उपभोग करना चाहिए, यदि आप समय-समय पर कैलोरी बढ़ाने के लिए कुछ पुरस्कार शामिल करते हैं, तो ठीक है। खाने के बाद चॉकलेट केक खाएं अगर आपको चॉकलेट खाने की तरह लगता है हालांकि, आपको अपने अधिकांश भोजन में शर्करा नहीं लेना चाहिए
  • विधि 2

    आदतों को बदलें
    छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से लाभ वजन 6
    1
    ठोस भोजन खाएं हर दिन, सुनिश्चित करें कि आप कम से कम तीन बार खाएं आपके कैलोरी का सेवन बढ़ाने के लिए बड़े हिस्से को खाएं आप नाश्ते को छोड़ने और केवल 2 मुख्य भोजन करने की प्रवृत्ति हो सकती है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप वास्तव में तीन भोजन खाते हैं, आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।
    • यदि आप बड़ी मात्रा में नहीं खा सकते हैं क्योंकि यह आपके पेट को खराब करता है, तो दिन के दौरान छोटे हिस्से खाएं। खाना न छोड़ें
  • Video: Weight Loss tips | भारी बदन है तो वजन कम करने के उपाय करें | Motapa Kam Karne ka Tarika in Hindi

    छवि वजन प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक है
    2
    नियमित आधार पर खाएं पूरे दिन में बार-बार भोजन करना आपको कैलोरी का एक सतत प्रवाह दे सकता है। कम से कम हर 4 घंटे खाने का प्रयास करें, या तो एक मुख्य भोजन या एक छोटा सा नाश्ता। यदि आप भूखे नहीं हैं, तो एक सैंडविच खाएं जिसमें प्रोटीन और तीन अलग-अलग प्रकार के भोजन शामिल हैं। यदि आप चाहें, तो आप मुख्य भोजन के बीच स्नैक्स जोड़ने के बजाय दिन के दौरान 4 से 6 छोटे भोजन बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप केला और मूंगफली का मक्खन या चना पास्ता और फेआ पनीर के साथ एक छोटे से अजवाइन के साथ पूरी गेहूं की रोटी खा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राकृतिक वजन 8 वसूली शीर्षक
    3
    हाथ पर पर्याप्त कैलोरी के साथ कुछ सैंडविच करें। अग्रिम रूप से कुछ स्नैक्स तैयार करें जो कि पकड़ने और खाने में आसान हो। यदि आपके पास हाथों में है, तो आपको खाने की अधिक संभावना है जब आप चाहिए
  • उदाहरण के लिए, आप नट, चॉकलेट चिप्स (अंधेरे बेहतर), जई का आटा और अखरोट का मक्खन मिश्रण कर सकते हैं। गोल्फ की गेंद-आकार वाले अवयवों में सामग्री को चालू करें और उन्हें व्यक्तिगत रूप से चर्मपत्र कागज या मोमबत्ती कागज में लपेटकर रखें।
  • कुछ त्वरित सैंडविच बनाने के लिए, नट्स के कुछ मिक्स को हाथ में रखें, क्योंकि पागल और नट्स के मिश्रण में पर्याप्त कैलोरी होते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राकृतिक वजन 9 वसूली शीर्षक
    4



    अधिक कैलोरी पीने की कोशिश करें कभी-कभी, पूरे दिन खाने से आप को भरना होगा और वजन बढ़ाने के लिए आपको पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलेगा। हालांकि, यदि आप तरल रूप में कुछ कैलोरी का उपभोग करते हैं, तो आपको बहुत अधिक महसूस नहीं होगा।
  • आपको कार्बोनेटेड पेय छोड़ना चाहिए क्योंकि वे आपको कई पोषक तत्वों की पेशकश नहीं करते हैं इसके बजाय, शराब, तरल दही और यहां तक ​​कि फलों के रस भी पीते हैं, जिनमें कैलोरी और पोषक तत्व होते हैं।
  • छवि शीर्षक प्राकृतिक वजन 10 वसूली शीर्षक
    5
    खाने से पहले पीओ मत। खाने से पहले पीने के पानी या किसी भी पेय आप को भर सकते हैं, लेकिन याद रखें कि आपको कैलोरी का उपभोग करने की आवश्यकता है।
  • खाने से पहले पानी पीने के बजाय, खाने के दौरान एक उच्च-कैलोरी पीने का प्रयास करें, जैसे कि फलों के रस या चिकन
  • छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से लाभ वजन 11
    6
    खाली कैलोरी छोड़ें यद्यपि चिप्स और कुकीज़ वजन हासिल करने का एक आसान तरीका है, आपको उसे स्वस्थ तरीके से बढ़ा देना चाहिए। ये खाली कैलोरी भोजन करना स्वस्थ नहीं है कैलोरी बढ़कर, ऐसे पदार्थ खाएं जिनमें कई पोषक तत्व होते हैं, जैसे कि सब्जियां, फल और मांस कार्बोनेटेड और बहुत मीठा पेय जैसे खाद्य पदार्थों से बचें
  • इन कैलोरी को क्यों छोड़ना चाहिए, इसका एक कारण यह है कि यह आपको मांसपेशियों या हड्डियों को विकसित करने में मदद नहीं करेगा, जो वज़न का समर्थन करने वाला है।
  • छवि का वजन प्राकृतिक रूप से 12 वां
    7
    व्यायाम और लिफ्ट भार कसरत और वजन उठाने से शरीर को मांसपेशियों के वजन में वृद्धि करने में मदद मिलेगी, जो आपके शरीर में सबसे अच्छा वजन का होना चाहिए। धीरे धीरे शुरू करें यदि आपको इस प्रकार की प्रशिक्षण करने की आदत नहीं है। वज़न बढ़ाएं और आप प्रगति के रूप में दोहराव को कम करते हैं।
  • इसके अलावा, व्यायाम आपकी भूख को बढ़ाता है, जिससे आपको अधिक खाने की इच्छा होती है।
  • एक साधारण व्यायाम है कि बिस्पास कर्ल के साथ शुरू हो प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो आपको अपनी कोहनी पर अपने हाथों को गुना चाहिए ताकि वजन आपके सामने हो। अपने हाथों को अपने कंधों के ऊपर उठाएं और फिर धीरे-धीरे उन्हें फिर से कम करें 6 से 8 बार दोहराएं आराम करो और इसे फिर से करें
  • आप कुछ व्यायाम भी कर सकते हैं जैसे तैराकी, बाइक की सवारी करना या पुश-अप करना।
  • विधि 3

    कारण पर विचार करें

    Video: जीरा पानी से मोटापा चर्बी और वजन कम करने का जादुई उपाय , जीरा खाएं 1 महीने में 20 किलो वजन घटायें

    छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से वजन 13
    1
    कारण बताएं कि आपने वजन क्यों खो दिया यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो आपको पहले यह पता होना चाहिए कि आपने वजन क्यों खो दिया है। यदि आपने किसी चिकित्सक से परामर्श नहीं किया है, तो आपको यह करना चाहिए, क्योंकि विवरण के बिना वजन खोने से अतिरंजित थायरॉयड ग्रंथि से मधुमेह तक कई रोगों का संकेत हो सकता है।
  • छवि का वजन प्राकृतिक रूप से 14 वें स्थान पर है
    2
    अंतर्निहित रोग का इलाज करता है यदि कोई बीमारी आपको अपना वजन कम कर देता है, तो उस बीमारी के इलाज से आपको अपना वजन कम करने में मदद मिल सकती है। चिकित्सक से उचित उपचार के बारे में बात करें जो आपको प्रभावित करता है, साथ ही उपचार के प्रकार के बारे में, जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रभावी होगा और इसे करने का सबसे प्रभावी तरीका क्या है।
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोग जो कैंसर के उपचार से गुजरते हैं, उन्हें नरम आहार होना चाहिए। क्योंकि पानी को जोड़कर भोजन में मात्रा बढ़ जाती है, पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करना मुश्किल हो सकता है डॉक्टर आपको अपने विशेष मामले के लिए कुछ सुझाव और सलाह दे सकता है, जैसे व्यंजनों के लिए पनीर को जोड़ने और भोजन को नरम करने के लिए पानी के बजाय दूध का उपयोग करना। आप इस उपयोगी विकीहाउ लेख को भी देख सकते हैं केमोथेरेपी के दौरान वजन बढ़ाना.
  • Video: वजन कम कैसे करें - जल्दी वजन कम करने के लिए क्या करें - वजन कम करने की आसान टिप्स - Monica Gupta

    छवि शीर्षक प्राकृतिक वजन 15 वसूली शीर्षक
    3
    जब आप बीमार हो जाते हैं, तब भोजन करें यदि आप बीमार होने पर खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो सबसे अच्छी तरकीबें में से एक ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करना है जिन्हें आप चाहते हैं इस तरह, आपको कम से कम आपको बनाए रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी मिलेगा फलों और सब्जियों को जितना आप कर सकते हैं, उतना अधिक शामिल करने का प्रयास करना महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आप के लिए कुछ भी अच्छा नहीं लगता है, तो वह कुछ चुनें जो आप सामान्य रूप से आनंद लेते हैं।
  • मसले आलू और सेवई और पनीर की तरह नरम खाद्य पदार्थ अच्छे विकल्प हो सकता है क्योंकि वे कैलोरी से भरे हुए हैं, लेकिन आप शायद अपने पेट revuelvan नहीं है जब तुम बीमार हो।
  • छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से लाभ वजन 16
    4
    पोषण पर ध्यान दें जब आप बेहतर हो आप बीमार किया गया है, तो हो सकता है आप आप केवल क्या चाहता है, जो बीमार होने के लिए ठीक है खा लिया, लेकिन अब आप बेहतर कर रहे हैं, क्या आप वाकई सभी विटामिन और खनिज की जरूरत प्राप्त करना चाहिए।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रोटीन, साबुत अनाज, सब्जियों और फलों के साथ एक संतुलित आहार है मछली प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है और कई पोषक तत्व शामिल हैं। चमकीले रंग की सब्जियां, हरी पत्तेदार सब्जियां मत भूलें और आहार में डेयरी उत्पाद भी शामिल करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप व्यायाम करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप बहुत सारे पानी पीएंगे
    • अगर आपके पास विकल्प है, तो हमेशा अभिन्न उत्पादों का चयन करें। सफेद और "समृद्ध" उत्पादों में बहुत कम पोषण मूल्य है।

    चेतावनी

    • वजन बढ़ाने के लिए एक आहार के बाद हमेशा डॉक्टर से परामर्श करें। हो सकता है कि आपके वजन जितना कम हो, उतना कम न हो।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com