ekterya.com

कैसे माइग्रेन को रोकने के लिए

अक्सर और गंभीर सिरदर्द से पीड़ित लोगों के लिए सबसे अच्छा इलाज रोकथाम है। इससे पहले शुरू होने से पहले माइग्रेन को रोकने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं, लेकिन सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि आपकी खुद की माइग्रेन के ट्रिगर्स क्या हैं यह साबित हुआ है कि जीवन शैली में परिवर्तन कई मामलों में तीव्रता और सिरदर्द की आवृत्ति को कम कर सकता है। अपने माइग्रेन को ट्रिगर करने और उन्हें रोकने के लिए कुछ सरल चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

आम ट्रिगर को नियंत्रित करें
छवि को रोकें माइग्रेन के चरण 1
1
निम्न रक्त शर्करा से बचें निम्न रक्त शर्करा, जिन्हें हाइपोग्लाइसीमिया भी कहा जाता है, आधासीसी पैदा कर सकता है। हाइपोग्लाइसीमिया पोषक तत्वों की कमी या बहुत से परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट खाने से होता है, जो रक्त बनने पर चीनी बन जाते हैं यदि आप अपने रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको अक्सर छोटे भोजन खाने चाहिए। पूरे दिन किसी भी भोजन को छोड़ मत करो। परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट जैसे चीनी और सफेद रोटी से बचें। आप पूरी रोटी के लिए सफेद रोटी का विकल्प कर सकते हैं जो आपको किसी भी समस्या का कारण नहीं देगा।
  • अपने प्रत्येक छोटे भोजन के लिए, ऐसे ताजे फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों का चयन करें, जिसमें अंडे या दुबला मांस जैसे प्रोटीन होते हैं। यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को पूरे दिन स्थिर रहने में मदद करेगा।
  • छवि रोकें माइग्रेन के चरण 2
    2
    टाइरामिन और नाइट्रेट्स वाले खाद्य पदार्थों से बचें Tyramine अपने दिमाग में एक रासायनिक नाम नॉरएड्रेनालाईन जारी कर सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। कई विशिष्ट खाद्य पदार्थ हैं जिनमें टाइरामिन या नाइट्राइट शामिल हैं इन यौगिकों वाले कुछ खाद्य पदार्थ हैं बैंगन, आलू, सॉसेज, बेकन, हैम, पालक, चीनी, ठीक पनीर, बीयर और रेड वाइन।
  • अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें टाइरामिन होते हैं, चॉकलेट, तले हुए भोजन, केला, प्लम, सेम, टमाटर और खट्टे फल होते हैं
  • मोनोसोडियम ग्लूटामेट (एमएसजी) या कृत्रिम योजक जैसी बड़ी मात्रा में मसालों वाले खाद्य पदार्थ भी माइग्रेन को पैदा कर सकते हैं।
  • सोया उत्पादों, खासकर किण्वित वाले, में उच्च स्तर के टाइरामिन हो सकते हैं। इन सोया उत्पादों के कुछ उदाहरण हैं टोफू, सोया सॉस, टेरीकी सॉस और मिसो।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के माइग्रेन को चरण 3
    3
    कुछ खाद्य पदार्थों के लिए एलर्जी पर विचार करें एक निश्चित प्रकार के भोजन के लिए एलर्जी, अतिसंवेदनशील लोगों में माइग्रेन का कारण बन सकती है। यह सूजन की वजह से होती है जो एलर्जी की प्रतिक्रिया के साथ होती है। उन सभी खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो आप से एलर्जी हो, साथ ही साथ आपको लगता है कि आपको एलर्जी है।
  • जब आपके पास माइग्रेन होता है, तो पूरे खाने में खाने वाले सभी खाद्य पदार्थों की सूची बनाएं। इस तरह, आप को पता लगाना शुरू कर सकते हैं कि किस खाद्य पदार्थ से एलर्जी हो रही है आप एलर्जी का पता लगाने के लिए एक परीक्षण के लिए डॉक्टर के पास जा सकते हैं।
  • गेहूं, नट्स, डेयरी उत्पादों और कुछ अनाज के कारण आम तौर पर एलर्जी होने वाले कुछ खाद्य पदार्थ
  • यदि आपने पता लगाया कि क्या खाद्य पदार्थ अपने माइग्रेन को ट्रिगर करने लगते हैं, तो उन्हें अपने आहार से समाप्त करें। यदि आपको यकीन नहीं है कि वे क्या हैं, थोड़ी देर के लिए खाना खा रहे हैं, कुछ खाद्य पदार्थ जो आप सोचते हैं कि आप कैसे महसूस करते हैं और आपके शरीर की प्रतिक्रिया कहां से एलर्जी उत्तेजित होती है। आप एलर्जी के लिए भी परीक्षण करने के लिए डॉक्टर से पूछ सकते हैं
  • ध्यान रखें कि सभी लोगों के समान ही ट्रिगर या प्रतिक्रिया नहीं है। एक भोजन जो एक व्यक्ति में माइग्रेन को ट्रिगर करता है, हो सकता है कि आप पर इसका असर न हो।
  • इमेज शीर्षक से रोकें Migraines चरण 4
    4

    Video: सिर दर्द का घरेलू ईलाज-Sir Dard Ke Upchar-Home Remedies For Head Pain Ache-Sir Dard Ka Ilaj

    Video: सरदर्द और माइग्रेन से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पायें | Get Rid of Migraine Pain, Headache Problem

    हाइड्रेटेड रहें सिरदर्द के मुख्य ट्रिगर्स निर्जलीकरण हैं। क्योंकि शरीर को एक दिन में बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए शरीर में दर्द और असुविधा के कारण पानी की कमी का जवाब होता है। निर्जलीकरण भी थकान, मांसपेशियों की कमजोरी और चक्कर आना जैसे अन्य लक्षण पैदा करता है
  • हाइड्रेटेड रहने का सबसे अच्छा तरीका शुद्ध पानी पीने से है अन्य पेय जो कि आपको हाइड्रेटेड में मदद कर सकते हैं वे हैं जिन में कैफीन नहीं है और जिनके पास कम (या कोई) चीनी या कृत्रिम मिठास नहीं है
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के उपाय चरण 5
    5
    कुछ प्रकार की रोशनी से बचें यदि आप माइग्रेन को रोकना चाहते हैं, तो आपको उज्ज्वल रोशनी से बचना चाहिए। रोशनी के कुछ रंग कुछ लोगों में भी माइग्राइन पैदा कर सकते हैं। इस प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता की असहनीयता के रूप में जाना जाता है और तब होता है जब प्रकाश की तीव्रता आंख के भीतर तंत्रिका कोशिकाओं, कहा जाता न्यूरॉन्स के रूप में सिर दर्द बढ़ जाता है, वे उज्ज्वल प्रकाश से सक्रिय रहे हैं।
  • जब आपके साथ ऐसा होता है, तो आपको अंधेरे में 20 से 30 मिनट की आवश्यकता हो सकती है ताकि दर्द कम हो जाये, क्योंकि न्यूरॉन्स अभी भी सक्रिय हो जाएंगे।
  • इमेज शीर्षक से रोकें Migraines चरण 6
    6
    तीव्र उत्तेजनाओं के लिए जोखिम कम कर देता है चूंकि उज्ज्वल या आंतरायिक रोशनी कभी-कभी माइग्रेन का सिरदर्द पैदा कर सकती है, इसलिए आपको सर्दियों के दौरान गर्मी के दिनों में या धूप में धूप के दौरान धूप का चश्मा पहनना चाहिए। बर्फ, पानी या इमारतों की चमक भी माइग्रेन का कारण हो सकती है। धूप का चश्मा अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए और यदि संभव हो तो, साइड पैनल होना चाहिए। कुछ लोग जो माइग्राइंस से पीड़ित हैं, उनका दावा है कि ध्रुवीकृत धूप का चश्मा बहुत उपयोगी है।
  • जब आप टीवी देखते हैं या कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, तो समय-समय पर अपनी आँखें आराम करो टीवी स्क्रीन और कंप्यूटर की चमक और कंट्रास्ट स्तर समायोजित करता है यदि आप एक स्क्रीन का उपयोग करते हैं जो रिफ्लेक्शंस का उत्सर्जन करता है, तो यह प्रतिबिंबों को फिल्टर का उपयोग करके या अंधा और पर्दे बंद कर देता है, जब बहुत अधिक चमक होती है।
  • गैर-दृश्य उत्तेजनाएं, जैसे कि मजबूत गंध, भी कुछ लोगों में आधासीसी पैदा कर सकता है। एक बार जब आप एक निश्चित प्रकार की गंध को सामने आते हैं जो माइग्रेन को ट्रिगर करने लगता है, तो भविष्य में उस गंध से बचने का प्रयास करें।
  • छवि को रोकें माइग्रेन के चरण 7
    7
    जब भी संभव हो ऊंचे आवाज़ के संपर्क में न जाएं ज़ोर से आवाज़ के कारण आधासीसी उत्पन्न हो सकते हैं, खासकर जब वे सतत होते हैं इसके लिए सटीक कारण भ्रामक है, लेकिन कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि जो लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं वे ऊंचे आवाज़ को दबाने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। अन्य वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि आंतरिक कान नहर का कारण हो सकता है
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 8
    8

    Video: माइग्रेन से बचने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedy for MIGRAINE in Hindi | Headache Natural Treatment

    जलवायु परिवर्तनों को ध्यान में रखें जलवायु में परिवर्तन, जो बैरोमेट्रिक दबाव से जुड़े हैं, एक माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं। शुष्क वातावरण या गर्म, शुष्क हवा का शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है। यह दबाव में परिवर्तन द्वारा शरीर में रसायनों के असंतुलन के कारण होता है।
  • विधि 2

    जीवन शैली में बदलाव करें
    इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 9
    1
    ऐसे भोजन खाएं जो आपको माइग्रेन से सुरक्षित करते हैं एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार लें जिसमें फलों, सब्जियां, साबुत अनाज और गुणवत्ता वाले प्रोटीन शामिल हैं। ब्रोकोली, पालक और काली जैसे बहुत सारे गहरे हरे सब्जियां खाएं आप अंडे भी खा सकते हैं, दही और स्वस्थ प्रोटीन पाने के लिए कम वसा वाले दूध इन खाद्य पदार्थों में विटामिन बी होता है, जो माइग्र्रेन को रोकने में मदद करता है।
    • मैग्नीशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं मैग्नेशियम रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और उचित सेलुलर फ़ंक्शन को सुनिश्चित करता है। मुख्य खाद्य पदार्थ मैग्नीशियम में उच्च (बादाम और काजू की तरह) पागल, साबुत अनाज, गेहूं बीज, सोयाबीन, एवोकैडो, दही, चॉकलेट काला और हरी पत्तेदार सब्जियों कर रहे हैं।
    • नीली मछली आधासीसी को रोकने में मदद कर सकती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड के अपने सेवन बढ़ाने के लिए हफ्ते में तीन बार इस तरह के सामन, ट्यूना, सार्डिन या anchovies के रूप में तेल मछली (या वसायुक्त मछली) खपत करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्र्रेन स्टेप 10
    2
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू का उपयोग सिरदर्द पैदा कर सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपने दम पर धूम्रपान नहीं छोड़ सकते हैं, तो अपने डॉक्टर से कुछ रणनीतियों या दवाओं के लिए पूछें जो धूम्रपान करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • एक अध्ययन से पता चला है कि एक दिन में 5 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान करने से माइग्रेन होते हैं। यदि आप धूम्रपान छोड़ नहीं सकते हैं, तो कुछ लाभ पाने के लिए प्रति दिन 5 सिगरेट से कम धूम्रपान करने का प्रयास करें।
  • छवि रोकें माइग्रेन के चरण 11
    3
    कैफीन से बचें कैफीन एक पदार्थ है जो विभिन्न तरीकों से लोगों को प्रभावित कर सकता है। कुछ लोग दावा करते हैं कि कैफीन ने माइग्राइन का कारण बनता है, जबकि दूसरों को कैफीन का उपभोग करने में सहायक लगता है। अगर आप कैफीन की बार-बार खपत करते हैं और संदेह करते हैं कि यह माइग्रेन का कारण बनता है, तो कैफीन का सेवन कम करने की कोशिश करें। कैफीन से अचानक संयम से माइग्रेन होते हैं, इसलिए इसे ध्यान में रखें और कैफीन धीरे-धीरे बंद करो।
  • कैफीन कुछ विरोधी माइग्रेन दवाओं का मुख्य घटक है, इसलिए इसका लाभ जाना जाता है यदि आप रोजाना कॉफी पीते हैं, कैफीन उपयोगी नहीं हो सकता है क्योंकि आपका शरीर शायद इसके लिए सहिष्णुता विकसित करेगा।
  • अपने मामले में कैफीन के प्रभावों को निर्धारित करने के लिए खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कैफीन युक्त खाद्य पदार्थों की सूची शामिल करें।
  • रोकथाम के माइग्रेन के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    4
    अधिक सो जाओ और नींद का समय निर्धारित करें। निरंतर रुकावट के साथ सोने की एक नियमानुसार कुछ उत्तेजनाओं को अपनी ऊर्जा और सहनशीलता कम हो जाएगी। नींद और अनिद्रा की कमी के कारण माइग्रेन से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, बहुत अधिक सोने से माइग्रेन का कारण हो सकता है। अगर शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिलता है, तो नियमित समय पर नींद की कमी के कारण सिरदर्द आ जाएगा।
  • जब आप सामान्य से अधिक सोते हैं, अपना कार्य बदलाव बदलते हैं या जेट लैग से पीड़ित होते हैं, तो माइग्रेन भी हो सकते हैं।
  • छवि रोकें माइग्रेन के चरण 13
    5
    अपने को कम करें शराब की खपत. कई लोगों के लिए जो माइग्रेन से पीड़ित हैं, अल्कोहल सिरदर्द, मितव्ययिता और माइग्रेन के अन्य लक्षणों का कारण बन सकता है जो पिछले दिनों से ज्यादा है। मादक पेय पदार्थ, खासकर बीयर और रेड वाइन, में काफी मात्रा में टाइरामिन (एक संघटक जो माइग्रेन को ट्रिगर करता है) शामिल है। एक डायरी का प्रयोग करें जिसमें आप अपने थ्रेशोल्ड को निर्धारित करने के लिए अपना सिरदर्द रजिस्टर करते हैं।
  • कुछ लोग जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं, उनमें अल्कोहल नहीं होता है, जबकि कुछ लोग थोड़ा सा भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।
  • छवि रोकें माइग्रेन के चरण 14
    6
    नियंत्रण या से बचें तनाव. मांसपेशियों में तनाव और बढ़ने वाले रक्त वाहिका फैलाव के कारण आधासीसी तनाव के साथ बदतर हो जाते हैं। विश्राम तकनीकों के उपयोग के माध्यम से तनाव को नियंत्रित करना, सकारात्मक सोच और समय पर नियंत्रण से माइग्रेन को रोकने में मदद मिल सकती है। यह भी साबित हुआ है कि छूट और जैव-फीडबैक के इस्तेमाल से कई लोगों को एक माइग्रेन का इलाज करने में मदद मिलती है जो पहले ही शुरू हो चुकी है। बायफ़ीडबैक, छूट की तकनीक के उपयोग के जरिए अपने महत्वपूर्ण संकेतों (जैसे कि तापमान, नाड़ी और रक्तचाप) को नियंत्रित करने के लिए एक व्यक्ति की क्षमता है
  • विश्राम व्यायाम जैसे ध्यान, साँस लेने की तकनीक, योग और प्रार्थना करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 15
    7
    अक्सर व्यायाम करें निरंतर व्यायाम कई लोगों में सिरदर्द की आवृत्ति को कम कर सकता है यह तनाव को कम करने और मूड को सुधारने में मदद करता है व्यायाम भी सिरदर्द के साथ होता है जो मांसपेशियों में तनाव से राहत मिलती है हालांकि, यह भी साबित हुआ है कि अचानक या गहन अभ्यास माइग्रेन के लिए एक ट्रिगर हो सकता है, इसलिए व्यायाम के साथ इसे ज़्यादा मत करना। इसके अलावा, धीमी गर्म-अप करें और कसरत करने से पहले और बाद में सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह हाइड्रेटेड हैं। यदि संभव हो तो, विशेष रूप से गर्म या ठंडे स्थितियों के तहत कसरत से बचें।
  • एक अच्छा आसन बनाए रखने की कोशिश करें मांसपेशियों में तनाव के कारण गरीब आसन सिरदर्द पैदा कर सकता है।



  • इमेज शीर्षक से रोकथाम के माइग्रेन को चरण 16
    8
    एक humidifier का उपयोग करें सूखी हवा एक माइग्रेन प्राप्त होने की संभावना बढ़ा सकती है। यह वातावरण में सकारात्मक आयनों की मात्रा के कारण होता है। यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, जो एक माइग्रेन के दौरान बढ़ने वाले न्यूरोट्रांसमीटर हैं। वायु की स्थिति में सुधार करने के लिए, एक हामिडीफायर का उपयोग करें या हवा को गीला करने के लिए उबलते पानी का कटोरा लगाएं।
  • विधि 3

    दवाएं लें
    इमेज शीर्षक से रोकथाम के माइग्रेन को चरण 17
    1
    अपनी हार्मोनल दवाओं का मूल्यांकन करें कई महिलाएं जो माइग्राइंस से पीड़ित हैं, उनका दावा है कि वे मासिक धर्म से पहले या उसके दौरान सिरदर्द और मतली के विकास की संभावना रखते हैं। यह गर्भावस्था या रजोनिवृत्ति के दौरान भी हो सकता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर में उतार-चढ़ाव से संबंधित हो सकता है। यदि आप मासिक धर्म से पहले सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो आपको एस्ट्रोजेन के साथ मौखिक गर्भ निरोधकों का इस्तेमाल करने से बचने या संशोधित करना चाहिए, क्योंकि जब आप उन्हें लेते हैं, तब एस्ट्रोजेन की कमी खराब हो सकती है, जिससे इस तरह के खराब सिरदर्द हो सकते हैं।
    • उच्च एस्ट्रोजेन सामग्री और हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी के साथ गर्भनिरोधक उत्पादों की वजह से कई महिलाओं के लिए समस्या बिगड़ सकती है। शायद इन दवाओं से बचने के लिए सबसे अच्छा है यदि आप पहले से ही उन्हें ले जा रहे हैं और आप माइग्रेन की तीव्रता या आवृत्ति में वृद्धि देख रहे हैं, तो आपको यह बताने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि आप उनका उपयोग करना बंद कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि समाधान मौखिक गर्भ निरोधकों को रोकते हुए उतना सरल नहीं हो सकता है। ये गर्भ निरोधकों कुछ महिलाओं को माइग्रेन के मामलों को कम करने में मदद करता है, जबकि अन्य महिलाओं को आधासीसी से पीड़ित होने पर ही वे प्रत्येक महीने एक सप्ताह के लिए सक्रिय गोलियां का प्रयोग बंद कर देते हैं। आप किसी अन्य प्रकार की गोली पर स्विच कर सकते हैं या सक्रिय गोलियां लगातार अपने उपयोग में दखल के बिना ले सकते हैं। इन समस्याओं के संभावित समाधान का सुझाव देने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • इमेज का शीर्षक प्रीव्लेंट माइग्र्रेन स्टेप 18
    2
    निवारक दवाएं ले लो यदि आप बहुत तीव्र या लगातार माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से निवारक दवाओं के बारे में पूछें ये दवाएं, जिसे प्रोहिलाएक्टिक दवाइयां भी कहा जाता है, केवल एक नुस्खा के साथ उपलब्ध हैं उनमें से बहुत से गंभीर दुष्प्रभाव हैं, इसलिए उनका उपयोग केवल चिकित्सा पर्यवेक्षण के अंतर्गत ही किया जाना चाहिए और अन्य सभी निवारक संभावनाओं पर विचार करने के बाद ही किया जाना चाहिए। विभिन्न प्रकार की दवाएं उपलब्ध हैं और माइग्रेन के प्रत्येक मामले की विशिष्टता के कारण, सही निवारक संयोजन ढूंढने में काफी समय लगता है।
  • मुकाबला सिरदर्द के लिए, हृदय दवाओं, जो बीच में (जैसे प्रोप्रानोलोल और एटेनोलोल के रूप में) बीटा ब्लॉकर्स, कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स के (जैसे वेरापामिल के रूप में) और इस तरह के रूप में लिसीनोप्रिल उच्च रक्तचाप दवाओं (और कर रहे हैं उपभोग कर सकते हैं कैंडेस्र्टन)
  • वैलप्रोक्सी एसिड और टापरमेट जैसे एंटीकन्वाल्स्लेट दवाएं माइग्र्रेन से लड़ने में मदद कर सकती हैं। ध्यान रखें कि मूत्र में यूरिया चक्र में एक विकार के कारण Valproic एसिड मस्तिष्क क्षति पैदा कर सकता है।
  • यह साबित हो चुका है कि एंटीडिपेंटेंट्स, जिनमें से त्रैमासिक, एमित्र्रिप्टिलाइन और फ्लुओक्सैटिन हैं, माइग्रेन के कई मामलों के उपचार में प्रभावी हैं। इन दवाइयों की सामान्य खुराक अवांछित दुष्प्रभावों का कारण हो सकता है, लेकिन हालिया ट्रैसीसीक्लिक (जैसे नॉर्ट्रीप्टीलाइन) को मिग्राइन के इलाज के लिए कम खुराक में लिया जाता है, इसके सीमित सीमित प्रभाव होते हैं।
  • कैनबिस माइग्रेन के खिलाफ एक पारंपरिक उपाय है जिसने हाल ही में एक नए सिरे से वैज्ञानिक ब्याज को जगाया है। इसका उपयोग कई अधिकार क्षेत्र में अवैध है, लेकिन अन्य स्थानों में यह कानूनी है या एक नुस्खा के साथ उपलब्ध है। अपने क्षेत्र में कानूनों का पता लगाएं और डॉक्टर से परामर्श करें।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 19
    3
    ओवर-द-काउंटर सप्लीमेंट्स लें प्रिस्क्रिप्शन दवाएं माइग्रेन के लिए एकमात्र सिद्ध उपचार नहीं हैं कुछ जड़ी बूटी और खनिज भी माइग्र्रेन को लड़ने में मदद करते हैं। वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि मैग्नीशियम की कमी और सिरदर्द की शुरुआत के बीच बहुत मजबूत सहसंबंध हैं। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मैग्नीशियम की खुराक लेने से माइग्राइन को रोकने में अक्सर मदद मिल सकती है।
  • याद रखें कि आपको किसी भी पोषण के पूरक लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए या यह जड़ी बूटियों से बना है, खासकर यदि आप उन्हें निर्धारित दवाओं के साथ लेते हैं
  • यह दावा किया गया है कि कई हर्बल सप्लीमेंट्स ने आधासीसी की आवृत्ति को कम कर सकता है। मैट्रिक्रीआ और पेटाइटिस पौधों के अर्क, और कुड्ज़ू रूट आधासीसी के खिलाफ मदद कर सकता है। हालांकि, गर्भवती महिलाओं को ये पूरक नहीं लेना चाहिए।
  • बहुत अधिक खुराक (400 मिलीग्राम) विटामिन बी 2, जो कि राइबोफ्लेविन नाम से भी जाना जाता है, सिरदर्द को रोकने में मदद कर सकता है।
  • मेटाबोलिक और हेपेटोलॉजी अध्ययनों से यह भी पता चला है कि coenzyme या सक्रिय बी 6 यकृत में एमिनो एसिड के चयापचय में मदद करता है, ग्लूकोज चयापचय और न्यूरोलॉजिकल ट्रांसमिशन। सक्रिय बी 6 मस्तिष्क के अंदर संतुलन में सेरोटोनिन की तरह रसायनों की मदद करता है। इससे होने वाली रासायनिक असंतुलन को रोकने में मदद मिलती है, जो कि माइग्राइन का कारण बनती है।
  • विधि 4

    माइग्रेन के लक्षण पहचानें
    इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 20
    1
    अपने सिरदर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपको कभी भी माइग्रेन रोगी के रूप में आधिकारिक तौर पर निदान नहीं किया गया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने सिरदर्द के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। गंभीर या गंभीर सिरदर्द भी अधिक गंभीर बीमारियों के लक्षण हो सकते हैं जैसे कि ब्रेन ट्यूमर माइग्रेन के लक्षणों को अपने दम पर शुरू करने से पहले डॉक्टर को सिरदर्द के अन्य संभावित कारणों से बाहर निकलना चाहिए।
    • डॉक्टर भी कुछ दवाओं और सिरदर्द के लिए वैकल्पिक उपचार लिख सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 21
    2
    पता है कि माइग्रेन क्या है माइग्रेन एक प्रकार का सिरदर्द है जो हल्के दर्द के रूप में शुरू होता है, लेकिन यह बदतर और बदतर हो जाता है यह कुछ मिनटों से कई दिनों तक चल सकता है। दर्द एक अव्यक्त, स्पंदन और धड़कते सिरदर्द से होता है। यह सिर के एक तरफ, गर्दन या सिर के पीछे या एक आंख के पीछे ले जा सकता है। यह प्रकाश या ध्वनि करने के लिए मूत्र, ठंड लगना, थकान, मिचली, उल्टी, स्तब्ध हो जाना, कमजोरी, झुनझुनी, भूख न लगना, पसीना और संवेदनशीलता में वृद्धि के साथ हो सकता।
  • माइग्रेन के गायब होने के बाद, आप घबराहट वाले विचार पैटर्न का अनुभव कर सकते हैं, साथ ही नींद और गर्दन के दर्द की आवश्यकता भी हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 22
    3

    Video: migraine ka ilaj माइग्रेन को जड़ से खत्म करने का रामबाण घरेलू उपचार part 2 by Ayurvedic chikitsa

    निर्धारित करें कि आप जोखिम में हैं। ऐसे कुछ लोग हैं जो अन्य लोगों की तुलना में सिरदर्द से ग्रस्त हैं। 10 से 40 साल के बीच के लोगों में आधासीसी अधिक आम हैं एक बार 50 वर्ष तक पहुंचने के बाद, माइग्रेन को कम करना पड़ता है। माइग्रेन को वंशानुगत लगता है। अगर एक अभिभावक को सिरदर्द होता है, तो बच्चे को 50% होने का मौका मिलेगा। अगर दोनों माता-पिता सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो बच्चे को भी इसे होने का 75% मौका मिलेगा।
  • महिलाएं माइग्रेन के लिए पुरुषों की तुलना में 3 गुना ज्यादा संभावनाएं हैं। यह एस्ट्रोजन के स्तर और माइग्रेन के बीच के संबंध के कारण हो सकता है। एस्ट्रोजेन की कमी के कारण महिलाओं की मासिक धर्म की अवधि आमतौर पर सिरदर्द से ग्रस्त होती है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 23
    4
    प्रोड्रोमॉल चरण को पहचानें माइग्रेन के कुछ भागों से संबंधित चरणों हैं प्रोड्रोमाल चरण सबसे पहले है और माइग्रेन वास्तव में प्रकट होने से 24 घंटों तक शुरू हो सकता है। यह लगभग 60% लोगों को होता है जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं। जब आप इन संकेतों को नोटिस करते हैं तो संभव ट्रिगर्स को आराम और बचने का प्रयास करें ताकि आप एक आसन्न माइग्र्रेन को रोक सकें या इसकी तीव्रता कम कर सकें। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप निम्न लक्षण पेश करने के मामले में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें, क्योंकि तनाव या चिंता से माइग्रेन बढ़ सकता है या खराब हो सकता है।
  • मूड में परिवर्तन (जैसे अवसाद, उत्साह और चिड़चिड़ापन) माइग्रेन का प्रारंभिक संकेत हो सकता है
  • आपको प्यास या द्रव प्रतिधारण में वृद्धि हो सकती है बहुत से लोग जो सिरदर्द से पीड़ित होते हैं उन्हें गंभीर सिरदर्द होने से पहले प्यास में वृद्धि का अनुभव होता है। आप भूख में एक उल्लेखनीय वृद्धि या कमी भी कर सकते हैं।
  • आप थकान महसूस कर सकते हैं, बेचैनी, संचार या लोगों को समझने में कठिनाई, बोलने में कठिनाई, कठोर गर्दन, चक्कर आना, एक हाथ या पैर में कमजोरी, या चक्कर आना जिससे संतुलन कम हो जाता है यदि ये लक्षण आपके लिए नए हैं या आपको लगता है कि वे सामान्य से अधिक गंभीर हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
  • प्रतिरक्षित माइग्र्रेन स्टेप 24 शीर्षक वाली छवि
    5
    आभा चरण की विशेषताओं को पहचानें यह चरण वह है जो प्रोड्रोमाल चरण के बाद होता है। माइग्रेन रोगियों में से केवल 15% इस चरण का अनुभव करते हैं। आभा चरण के दौरान, सिरदर्द होने की संभावना बहुत अधिक है। जिन लोगों के पास आरास का दावा है कि वे दृष्टि का नुकसान होने के अलावा स्पॉट या चमकती रोशनी देखते हैं। माइग्रेन शुरू होने से पहले ये लक्षण 5 मिनट से 1 घंटे तक रह सकते हैं।
  • आभा त्वचा में झुनझुनी सनसनी या स्तब्धता के रूप में भी प्रकट हो सकती है। आपको सुनवाई विकारों का अनुभव भी हो सकता है।
  • "एलिस इन वंडरलैंड सिंड्रोम" नामक आभा के साथ एक माइग्रेन का एक दुर्लभ रूप एक व्यक्ति के शरीर या पर्यावरण की बदलती धारणा है। इस प्रकार का आभा बच्चों में अधिक बार होता है, लेकिन कभी-कभी यह वयस्क माइग्रेन रोगियों में भी होता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें माइग्रेन के चरण 25
    6
    सक्रिय चरण के बारे में पता करें अगले चरण में सिरदर्द का सक्रिय चरण है और अधिकांश रोगियों के लिए सबसे खराब है। सिरदर्द आमतौर पर सिर पर एक विशिष्ट बिंदु पर शुरू होता है और कहीं और स्थानांतरित कर सकता है। मरीज़ धड़कते और धड़कते दर्द से पीड़ित होते हैं। आमतौर पर, चलती सिरदर्द को भी बदतर बना देता है अन्य कारक जो भी खराब कर सकते हैं, वह प्रकाश या शोर के संपर्क में हैं
  • अक्सर सिर दर्द के कारण मरीज़ बातचीत नहीं कर सकते।
  • इस चरण में दस्त, मतली या उल्टी भी हो सकती है।
  • छवि रोकथाम Migraines चरण 26 शीर्षक
    7
    संकल्प चरण के बारे में पता करें माइग्रेन का अंतिम चरण संकल्प चरण है I यह वह चरण है जिसमें शरीर माइग्रेन के आघात से ठीक हो जाता है। माइग्रेन प्रकरण के बाद कई रोगियों को शुद्ध थकावट से पीड़ित होता है। कुछ लोगों को सिरदर्द के चरण को खत्म करने के तुरंत बाद चिड़चिड़ापन और मिजाज लगना पड़ता है
  • विधि 5

    माइग्रेन नियंत्रण के लिए एक योजना विकसित करना
    छवि को रोकें माइग्रेन का चरण 27
    1
    एक डायरी रखें जिसमें आप अपना सिरदर्द रिकॉर्ड करते हैं। हालांकि माइग्राइन को ट्रिगर करने वाले कुछ सामान्य कारक हैं, आपको यह निर्धारित करना होगा कि विशेष रूप से आपके माइग्रेन को ट्रिगर करने वाले एक डायरी जिसमें आप अपना सिरदर्द रिकॉर्ड करते हैं, इन कारकों को निर्धारित करने में आपकी सहायता करेगा। इससे आप और आपके डॉक्टर उपचार की प्रभावशीलता की पुष्टि कर सकते हैं। माइग्रेन की शुरुआत से पहले 24 घंटों के दौरान आपके द्वारा किए गए, खाए गए, अनुभव और महसूस किए गए चीजों के रिकॉर्ड को बनाए रखने से आप अपने विशेष ट्रिगर्स के बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं।
    • अपने आप को निम्नलिखित प्रश्न पूछकर डायरी शुरू करें: मैंने सिर दर्द कब शुरू किया? कितनी बार वे होते हैं? क्या वे विशिष्ट दिनों पर होते हैं? वे किस बिंदु पर होते हैं? मैं सिरदर्द का वर्णन कैसे कर सकता हूं? क्या कुछ ट्रिगर हैं? क्या मुझे विभिन्न प्रकार के सिरदर्द हैं? क्या कोई अन्य रिश्तेदार उसी से पीड़ित हैं? जब मेरी सिरदर्द होती है तो क्या मेरी दृष्टि बदलती है? क्या मासिक धर्म की अवधि के पहले या बाद में मैं इन दर्द को भुगतना पड़ता हूं?
    • डायरी में आपको तिथि, आरंभ और समाप्ति समय, 0 से 10 के पैमाने पर दर्द तीव्रता, ट्रिगर्स, पिछले लक्षण और दवाएं जो आप को नियंत्रित करने और माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए ली थी, रिकॉर्ड करना चाहिए।
    • यदि आपके पास स्मोरीफोन है, तो अपने माइग्रेन, अपने ट्रिगर्स, आभा, दवाओं आदि का ट्रैक रखने के लिए एक एप्लिकेशन का उपयोग करें। Google Play Store में खोजशब्दों के साथ खोज करके एंड्रॉइड के लिए उपलब्ध माइग्रेन की पंजीकरण के लिए आवेदन प्राप्त कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक प्रीव्लेंट माइग्र्रेन स्टेप 28
    2
    अपने ट्रिगर्स को पहचानें सिरदर्द के लिए कोई एकल ट्रिगर नहीं है यह बिल्कुल स्पष्ट नहीं है कि माइग्रेन का कारण क्या होता है और ट्रिगर्स एक व्यक्ति से दूसरे तक अलग-अलग होती हैं। जाहिर है, सिरदर्द कारकों की एक विस्तृत विविधता के कारण होते हैं यह आपके द्वारा खाने, गंध, सुनने या देखने के कुछ कारण हो सकता है। आम तौर पर, ट्रिगर सोने की आदतों या दैनिक गतिविधियों से संबंधित हैं सुनिश्चित करें कि आप जिस चीज को हर रोज करते हैं उसे रिकॉर्ड करें ताकि आप कुछ समय बाद अपने विशेष ट्रिगर को निर्धारित कर सकें।
  • इमेज शीर्षक से रोकथाम Migraines चरण 29
    3
    माइग्रेन को नियंत्रित करने की एक योजना विकसित करें यद्यपि आप शायद सभी माइग्रेन को नहीं बचा सकते हैं, उन्हें नियंत्रित करना संभव है। अपनी माइग्रेन डायरी को जांचें और यह निर्धारित करने का प्रयास करें कि कौन से पैटर्न विकसित हुए हैं पैटर्न को अपने विशिष्ट ट्रिगर्स को निर्धारित करने के लिए देखें जांचें कि क्या दिन, सप्ताह या मौसम के कुछ खास समय हैं जो आपको दूसरों की तुलना में अधिक समस्याएं पैदा करते हैं
  • एक बार पैटर्न की खोज करने के बाद अपने माइग्रेन की रोकथाम को नियंत्रित करने के लिए एक विधि विकसित करें। योजना को क्रिया में रखें, ट्रिगर्स से बचें और उपस्थित होने वाली प्रतिक्रियाओं का पालन करें। परिणाम रिकॉर्ड करें और पूरी तरह से विधि का पालन करें जो आपके आइमाइड्स को नियंत्रित करने के लिए काम करता है।
  • आप दर्द निवारक भी ले सकते हैं जब यह आपके सिर को चोट पहुंचाते हुए और दूसरों को आपके दर्द को पीड़ित करने के लिए संवाद करता है।
  • युक्तियाँ

    • माइग्रेन के कुछ ट्रिगर, जैसे कि मौसम के परिवर्तन और माहवारी, से बचा नहीं जा सकता। यदि आपके द्वारा प्रभावित किए जाने वाले चीजें आपके नियंत्रण से बाहर हैं, तो आपको अन्य ट्रिगर्स को आराम करने और उससे बचने का प्रयास करना उपयोगी होगा।
    • सिरदर्द के ट्रिगर अभी तक पूरी तरह से समझ नहीं रहे हैं। हालांकि खाद्य पदार्थों और गतिविधियों पर बहुत से सिफारिशें हैं, जिनसे टाला जाना चाहिए, केवल यही कारण बनता है कि आपको उनसे बचना चाहिए जो आपके कारण हैं अपनी खुद की आइसलाइनें
    • कुछ लोग दावा करते हैं कि एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर, मसाज और चीरोप्रेक्टिक उपचार मस्तिष्क को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। वर्तमान में, यह सुझाव देने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि ये विधियां काम करती हैं।
    • दुर्भाग्य से, माइग्रेन के लिए कोई इलाज नहीं है। यहां तक ​​कि ट्रिगर्स से बचने और प्रतिबंधात्मक दवाइयां लेने से, माइग्रेन से पीड़ित रोगी कुछ समय पर इस रोग का अनुभव करते रहेंगे।
    • कुछ सिरदर्द विशेषज्ञ दावा करते हैं कि ब्रेनॉक्स इंजेक्शन आधासीसी को रोकने में प्रभावी हैं।

    चेतावनी

    • यह लेख एक सामान्य गाइड है और इसका उद्देश्य किसी पेशेवर चिकित्सक की सिफारिशों को बदलने के लिए नहीं है। किसी भी दवा लेने से पहले चिकित्सक से परामर्श करें या अपनी जीवन शैली में कोई भी कट्टरपंथी बदलाव करें।
    • यदि आप ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक महीने के आधे से अधिक समय के लिए लेते हैं, तो अगर आप उन्हें खपत करना बंद कर देते हैं, तो आपको नतीजे सिरदर्द होने का खतरा है। जब आप दर्द निवारक का प्रयोग बंद कर देते हैं, तो आपको संभवतः नतीजे के सिरदर्द को नियंत्रित करने में सक्षम होने के लिए एक detoxification उपचार की आवश्यकता होगी। इसलिए, आवश्यक होने पर एस्पिरिन, इबुप्रोफेन या अन्य दर्दनाशक दवाओं को ले लें इन दवाइयों के सही उपयोग के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com