ekterya.com

कैसे एक माइग्रेन को दूर करने के लिए

माइग्रेन अतिरिक्त रूप से कमजोर कर सकते हैं और तनाव सिर दर्द से ज्यादा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं, तो कोशिश करना बेहतर है उन्हें रोकना

चूंकि पूरी तरह से माइग्रेन पूरी तरह से रोकने के लिए मुश्किल है, इसलिए कुछ कदम उठाए गए हैं जिससे आप अगले एक को प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

दवाएं लें
छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 1
1
माइग्रेन को पहचानें माइग्रेन की चेतावनी के संकेतों को पहचानना सीखें आधासीसी अक्सर से पहले हैं नलिका, चक्कर आना, कछुआ और चिड़चिड़ापन जैसे लक्षणों में प्रकोप। यदि आप इन लक्षणों पर ध्यान देते हैं, तो आप माइग्रेन को आगे बढ़ने से रोक सकते हैं।
  • अन्य लक्षणों में भोजन की खातिर, जठरांत्र संबंधी गड़बड़ी और अवसाद शामिल होते हैं।
  • Prodrom लक्षणों के बारे में अधिक जानने के लिए, कैसे की जांच सिरदर्द को रोकने.
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 2
    2
    तेजी से कार्य करें माइग्रेन काम को रोकने या कम से कम करने के लिए कई कदम उठा सकते हैं, जब पहली बार साइन इन किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ माइग्रेन दवाओं से बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं यदि उन्हें पहले दो घंटों में लिया जाता है, लेकिन दवाओं को बाद में ले जाने पर पूरी तरह से जवाब नहीं दे सकता है
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 3

    Video: सिर दर्द का घरेलू ईलाज-Sir Dard Ke Upchar-Home Remedies For Head Pain Ache-Sir Dard Ka Ilaj

    3
    बुनियादी दर्द हत्यारों ले लो इबुप्रोफेन, एस्पिरिन, एसिटामिनोफेन, एक एनाल्जेसिक या अन्य NSAIDs (nonsteroidal विरोधी भड़काऊ) एक माइग्रेन का पहला संकेत पर काउंटर की न्यूनतम सुरक्षित खुराक ले लो। कम से कम एक अध्ययन में पाया गया कि सामान्य से एस्पिरिन की एक उच्च खुराक माइग्रेन के लिए निर्धारित की गोलियाँ के रूप में लगभग रूप में प्रभावी है। आम ओटीसी दवाओं Motrin, टाइलेनोल, Aleve और एक्सेड्रिन तनाव सिर दर्द में शामिल हैं।
  • कुछ दर्दनाशक दवाओं के विशिष्ट संयोजन होते हैं जो गंभीर सिरदर्द के लिए उपयोगी होते हैं। एक्ससिडरीन में बहुत से विभिन्न प्रकार की दवाएं होती हैं जो कि कई दर्द निवारक जोड़ती हैं जो मदद कर सकती हैं।
  • मूल दर्द हत्यारों हमेशा सिरदर्द के लिए काम नहीं करते हैं, खासकर यदि वे गंभीर हैं उन्हें पहले की कोशिश करें, लेकिन अन्य विकल्पों की तलाश करें यदि वे आपकी सहायता नहीं करते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से पहली जांच के बिना सुझाई गई खुराक से अधिक नहीं लेते हैं
  • इसके अलावा, अगर आपको सप्ताह में दो दिन से ज्यादा दर्दनाशक लेना पड़ता है, तो आपको डॉक्टर को अधिक प्रभावी दवाएं लिखने या दैनिक निवारक दवाइयां देने की ज़रूरत है।
  • गेट ब्यु मा माइग्रेन चरण 4 नामक छवि
    4
    एक एनाल्जेसिक लें जिसमें कैफीन होता है कैफीन कई दर्दनाशक दवाओं की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए जाना जाता है इस कारण से, कुछ दर्दनाशक दवाओं में कैफीन की एक उपयुक्त खुराक होती है। सामान्य ब्रांडों में एक्सेडरीन माइग्रेन, गुडी का पाउडर और टायलनॉल अल्ट्रा रिलीफ माइग्रेन दर्द शामिल हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक प्रीवॉट स्पॉटिंग ऑन बर्थ कंट्रोल चरण 1
    5
    गर्भनिरोधक लेने का प्रयास करें कुछ मामलों में, एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोनों के निम्न स्तर महिलाओं में सिरदर्द का कारण होता है। वे माइग्रेन की आवृत्ति और गंभीरता को भी बढ़ाते हैं। यदि मासिक धर्म के पहले दो हफ्तों में आपकी आइमार्गि अधिक बार होती है, तो अपने डॉक्टर से एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तरों की जांच करने के लिए कहें। यदि आपके स्तर कम हैं, तो आप पूरक, जन्म नियंत्रण की गोलियां या अन्य निवारक दवाओं को लिखने के लिए तैयार हो सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर मेफेनैमिक एसिड लिख सकता है, जो एक गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लॉमरेंट है जो मासिक धर्म के गंभीर लक्षणों, जैसे कि माइग्रेन के साथ मदद करता है।
  • वहाँ विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधक गोलियां हैं जिन्हें आप ले सकते हैं। केवल प्रोजेस्टेरोन की गोलियां और गोलियां होती हैं जिनमें प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन दोनों होते हैं। एक बार जब आप अपने स्तर का मूल्यांकन करते हैं, तो अपने चिकित्सक से सही प्रकार के बारे में बात करें
  • यद्यपि यह विधि आपकी मदद कर सकती है, कुछ मरीज़ों को बिल्कुल भी बदलाव नहीं दिखाई देता है। दूसरों के लिए, मिग्राइन बदतर हो जाते हैं यदि आपके लक्षणों में वृद्धि हो तो अपने चिकित्सक को सूचित करें
  • स्टॉप साइनस सिरदर्द चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    हर्बल चाय पीने की कोशिश करें कई अलग अलग जड़ी बूटियों कि सिरदर्द और सिर दर्द के लिए प्राकृतिक उपचार कर रहे हैं। आप व्यंजनों ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं या आप अपने स्थानीय सुपरमार्केट में उन्हें मिल सकता है (चाय मिश्रण महाराजा चाय या समुराई चाय Teavana यह आवृत्ति है जिसमें आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो आप आमतौर पर दुकानों में पहले यह कोशिश कर सकते हैं पर निर्भर करता है लगभग एक वर्ष पिछले कर सकते हैं संकेत :.।) ।
  • गेट बाय अ माइग्रेन चरण 17 नामक छवि
    7
    एक गर्म स्नान ले लो रोशनी को बंद करें और दरवाजा बंद करें ताकि आप आराम कर सकें कि कोई आपको परेशान न करे। अपनी आँखें बंद करो, धीरे से श्वास और श्वास छोड़ें। यदि आप चाहें, तो कुछ आवश्यक तेलों, स्नान नमक या स्नान बमों को जोड़ने की कोशिश करें जो कि मजबूत सुगंध नहीं हैं। मोमबत्तियां एक अच्छा स्पर्श भी जोड़ती हैं इससे शरीर के दर्द को दूर करने में भी मदद मिलेगी।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 6
    8
    डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप गंभीर माइग्रेन से पीड़ित हैं जो अन्य उपचारों का जवाब नहीं देते हैं, तो आपका डॉक्टर एक दवा लिख ​​सकता है जो माइग्रेन को रोकता है या उनकी गंभीरता या अवधि को कम कर देता है। अपस्वास्थ्य दवाओं को स्वयं-इंजेक्शन के साथ ही मौखिक रूप से त्वचा पैच या नाक स्प्रे के साथ प्रशासित किया जा सकता है। ये दवाएं प्रत्येक रोगी के लिए अलग तरह से काम करती हैं। अपने चिकित्सक से इन दवाओं के बारे में पूछो ताकि आप यह देख सकें कि कौन सा आपके लिए सही है।
  • माइग्रेन दवाओं की श्रेणी जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती हैं वे त्रिपाटन और एरगॉटमिन हैं एक्सर्ट, रिलेपैक्स, मिड्रिन या फ्रोवा जैसी टेस्ट ड्रग्स
  • आपका डॉक्टर भी दर्दनाशक दवाइयां लिख सकता है इनमें अति-काउंटर दवाओं के मजबूत संस्करण शामिल हो सकते हैं चरम मामलों में, एक डॉक्टर ओपिओयड लिख सकता है या कैफीन और एनएसएआईडीएस के साथ मिलकर बोटियालबिटल रेडटेक्टेबल लिख सकता है। इनका उपयोग केवल विशेष मामलों में किया जाता है और उनकी नशे की प्रकृति से सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए।
  • भाग 2

    लक्षणों का इलाज
    छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 7
    1
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए समय निकालें यदि आप एक गंभीर माइग्रेन से पीड़ित हैं, काम से समय निकालें कुछ लोग आधासीसी लोगों की बड़ी समस्या का विचार नहीं कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग समझेंगे कि यह एक गंभीर बीमारी है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे आपकी स्थिति को समझते हैं, अपने मालिक और सहकर्मियों से बात करें।
    • अगर आपके काम में अक्सर माइग्रेन होते हैं, तो ट्रिगर्स को कम करने का प्रयास करें अपने तनाव के स्तर को कम रखने के लिए, उन्हें और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए रोशनी हेरफेर करने की कोशिश, यकीन है कि अगर रक्त शर्करा के अपने स्तर कम और आराम की अवधि के कार्यक्रम के लिए आप नाश्ते लाने बनाते हैं।
    • यदि काम से समय का समय लेने के लिए संभव नहीं है, तो सम्मेलन कक्ष में जाने के लिए एक ब्रेक लेने की कोशिश करें या एक शांत ब्रेक कक्ष सुनिश्चित करें कि आप किसी प्रकार के दर्द निवारक को अपने साथ हर समय काम पर रख देते हैं यदि आप माइग्रेन से पीड़ित हैं और छोड़ नहीं सकते हैं
    • यदि आपका कार्यस्थल आपकी स्थिति के प्रति सहानुभूति नहीं है, तो एक चिकित्सीय बहाना प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 8
    2
    एक अंधेरे और शांत जगह पर जाएं उज्ज्वल रोशनी, कभी-कभी भी उदार होते हैं, और शोर ट्रिगर या माइग्रेन को बिगड़ते हैं। माइग्रेन के दौरान, ज्यादातर रोगी प्रकाश और शोर के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। जब आपके पास माइग्रेन होता है, तब तक एक अंधेरे, चुप जगह में बैठो, जब तक कि आपके लक्षण काफी कम न हो जाएं। इन बाह्य कारकों को वापस लेने से गंभीरता कम होनी चाहिए।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 9
    3
    यदि वे होते हैं तो मतली या दस्त का इलाज करता है माइग्रेन अक्सर उल्टी, उल्टी या दस्त के साथ होते हैं। मतली या दस्त के लिए ओटीसी दवाएं इन लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, आप देख सकते हैं कि शुद्धिकरण आपके माइग्रेन को तेज़ी से नष्ट करने में सहायता कर सकता है। यदि यह मामला है, तो ये दवाएं लेने से बचें, जब तक कि आवश्यक न हों
  • गेट थ्रू अ माइग्रेन चरण 10 नामक छवि
    4
    हाइड्रेटेड रहें निर्जलीकरण द्वारा आधासीसी ट्रिगर किया जा सकता है माइग्रेन शुरू होने के बाद, यह देखने के लिए थोड़ा पानी पीने की कोशिश करें कि क्या यह लक्षणों से राहत देने में मदद करता है यदि आपके पास उल्टी या दस्त हैं तो निर्जलीकरण खराब हो सकता है, इसलिए किसी भी खोया तरल पदार्थ को बदलना सुनिश्चित करें अन्य पेय से दूर रहें जो आपके लक्षणों को और भी बदतर हो सके। इलेक्ट्रोलाइट्स को बदलने में मदद के बाद आप आइसोटोनिक पेय की कोशिश कर सकते हैं।
  • Video: माइग्रेन क्या है | माइग्रेन दर्द कैसे भगाये | माइग्रेन दर्द के घरेलू उपचार | How to Cure Migraine?

    गेट बाय अ माइग्रेन चरण 11 नामक छवि



    5
    एक ठंडा संक्षिप्त लागू करें एक बार जब माइग्रेन शुरू होता है, 15 से 20 मिनट के लिए पीड़ादायक क्षेत्र के लिए एक ठंडा दबाव लागू करें। यह अस्वस्थ क्षेत्रों में मदद कर सकता है। यदि लक्षण आप इसे ले जाने के बाद लौटते हैं, तो आपकी त्वचा के लिए थोड़ी देर प्रतीक्षा करें और दोबारा गर्म करें। यह गर्दन के पीछे बर्फ को लागू करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है
  • सुनिश्चित करें कि आप बर्फ को एक तौलिया में लपेटते हैं, जिससे आप ठंड से आपकी त्वचा को चोट नहीं पहुंचे।
  • कुछ लोगों को लगता है कि गर्म स्नान या गर्म सम्पीड़ण का प्रयोग करने से उनके लक्षणों से राहत मिलती है यह मांसपेशियों में तनाव को दूर करने में मदद करता है, जो कि आधासीसी का प्रमुख कारण है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 13
    6
    एक झपकी ले लो जब आपके पास माइग्रेन होता है, तो झपकी लेने की कोशिश करें आराम और बाहरी उत्तेजना की कमी में अक्सर माइग्रेन की गंभीरता कम हो जाती है या इसे पूरी तरह से नष्ट करने में मदद मिलती है माइग्रेन होने से आपके लिए सोना कठिन हो सकता है, लेकिन अगर आप कर सकते हैं तो ऐसा करने का प्रयास करें एक झपकी का एक अन्य सकारात्मक पहलू यह है कि जब आप सोते हैं तो आप अपने दर्द से अवगत नहीं होते हैं।
  • बस आपको लात मारने में मदद मिल सकती है, हालांकि कुछ माइग्रेन रोगियों ने पाया कि खराब होने से भी दर्द खराब हो जाता है
  • गेट बाय अ माइग्रेन चरण 14 नामक छवि
    7
    अपने आप को मालिश चेहरे, सिर, कंधे, पीठ और गर्दन की मालिश कुछ लोगों में लक्षणों से मुक्त हो सकता है यह मांसपेशियों में तनाव जारी करने में मदद करता है और आपको आराम करने में मदद करता है। यह सभी के लिए प्रभावी नहीं है, लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि यह लक्षणों की गंभीरता को कम करने में मदद कर सकता है और यहां तक ​​कि उन्हें कम बार होने में मदद भी कर सकता है
  • गेट ब्यु ए माइग्रेन चरण 15
    8
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो यह पता चला है कि एक्यूपंक्चर कुछ माइग्रेन रोगियों को मदद करता है। छोटे अध्ययन से पता चलता है कि यह माइग्रेन के दर्द को दूर कर सकता है और अतिरिक्त सिरदर्द की घटना को कम करने में मदद कर सकता है। इसके लाभ के बावजूद, अधिकांश चिकित्सकों ने इन उपचारों के साथ अन्य उपचार का सुझाव दिया है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 16
    9
    लैवेंडर तेल का उपयोग करें कुछ छोटे अध्ययनों से पता चला है कि लैवेंडर सिरदर्द के दर्द को कम कर सकता है। शुद्ध लैवेंडर का तेल, जो स्वास्थ्य भोजन या पूरक दुकानों में खरीदा जा सकता है, और अंक आप चोट या masajéalo मंदिरों पर एक छोटे से रगड़ ले जाता है। आप सुगंध के साथ हवा को गर्भवती करने के लिए एक तेल बर्नर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  • अदरक तेल और पेपरमिंट ऑयल भी उपयोगी हो सकते हैं।
  • छवि डायजेज़ चरण 11 प्राप्त करें
    10
    माइग्रेन के पोस्टड्रोम्स से अवगत रहें यह माइग्रेन के दर्द के स्तर के बाद हो सकता है, लगभग माइग्रेन हैंगओवर की तरह आप कमजोरी, मनोदशा, थकान या कठिनाई ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो आपको पुनर्प्राप्त करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता हो सकती है या काम या गतिविधियों को स्थगित करने के लिए सलाह दी जा सकती है जिनके लिए बहुत अधिक ऊर्जा या मानसिक शक्ति की आवश्यकता होती है
  • भाग 3

    भविष्य की समस्याओं को रोकें
    छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 18
    1
    नियमित रूप से और ठीक से सो जाओ. कई अध्ययनों के अनुसार, माइग्रेन को रोकने और उनकी गंभीरता को कम करने में नींद की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। नियमित रूप से सो जाओ और आपके शरीर के लिए नींद घंटे की सही संख्या प्राप्त करें। ज्यादातर लोगों के लिए, इसका मतलब है कि हर रात लगभग 8 घंटे नींद आती है
    • यदि आपके पास है मुसीबत सो रही है, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि आप बिस्तर पर जाने से पहले आराम करें। कंप्यूटर स्क्रीन को बचाएं, रोशनी डालना शुरू करें और कुछ भी ऐसा न करें जो बहुत ही उत्तेजक है, जैसे टीवी पर कुछ आकर्षक लग रहा है
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 1 9
    2
    नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यायाम एक माइग्रेन के दर्द को कम कर सकता है और सामान्य में इसकी आवृत्ति कम भी कर सकता है। एक ताजा अध्ययन में पता चलता है कि कार्डियो व्यायाम के 40 मिनट के हफ्ते में तीन बार दवा और आराम के तकनीक के रूप में लगभग रूप में प्रभावी है मदद करने के लिए सिरदर्द की शुरुआत को रोकने के। हालांकि, यदि आप इसे करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो माइग्रेन को अभ्यास से शुरू किया जा सकता है हल्के व्यायाम से व्यायाम करें और नियमित रूप से व्यायाम करें। अपने शरीर को इस्तेमाल किया जाता है के बाद, आप एक प्रकाश की पैदल दूरी पर है या अपने दर्द को कम करने और भविष्य में भी दर्द को रोकने के लिए जॉगिंग कर सकते हैं।
  • गेट थ्रू अ माइग्रेन चरण 20 नामक छवि
    3
    कॉफी पीने बंद करो. अगर आप नियमित रूप से कैफीन का सेवन करते हैं, तो आपकी आदत समस्या पैदा कर सकती है। कैफीन, विडंबना, सिरदर्द का कारण बनता है और राहत देता है कैफीन का प्रतिमान नशे की लत और संयम के कारण होता है, क्योंकि यह एक तंत्रिका अनुकूलन को उत्तेजित करके आधासीसी का कारण बनता है। इससे कैफीन की मात्रा में देरी हो रही है और फिर कैफीन ने मस्तिष्क को पीछे छोड़कर माइग्रेन को आराम से सिरदर्द करने के लिए अतिसंवेदनशील रोगियों को छोड़ दिया है।
  • यदि आप कैफीन का सेवन करते हैं, तो संयम आपके आइमैग्रेन्स के संभावित कारण के रूप में नहीं खारिज किया जा सकता है। तर्कसंगत रणनीति यह मानती है कि कैफीन संभव अपराधी है और इससे दूर हो जाओ।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 21
    4
    ट्रिगर खाद्य पदार्थों से बचें अध्ययन करें कि कौन से खाद्य पदार्थ आपके माइग्रेन को ट्रिगर कर सकते हैं कुछ मामलों में, आहार से सभी ट्रिगर्स को निकालने से माइग्रेन को 30 से 50% कम कर दिया जाता है। आपको खाने से पहले एक माइग्रेन ट्रिगर भोजन की पहचान करने की कोशिश करनी चाहिए। ट्रिगर ढूंढें, जिसमें चॉकलेट, पनीर, शराब और खट्टे फल शामिल हैं - यदि आप ट्रिगर को जानते हैं, तो उस भोजन, पेय या आइटम से बचें।
  • अगर आपको यकीन नहीं है कि भोजन आपके माइग्रेन को ट्रिगर करता है, भोजन डायरी लिखिए और जब आपके पास माइग्रेन होता है, तब लिखें। देखो, अगर कोई पैटर्न है
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 22
    5
    प्रकाश ट्रिगर को आज़माएं फ्लोरोसेंट रोशनी संभव ट्रिगर हैं कई दिनों तक इसे टालकर प्रकाश की संवेदनशीलता का परीक्षण करें और फिर इसे अपने आप को दोबारा उजागर करें। यदि आप देखते हैं कि आप कम समय के भीतर मतली या चिंता का विकास करते हैं या यदि आप घंटों में माइग्रेन के लक्षण विकसित करते हैं, तो प्रकाश आपके लिए एक ट्रिगर है।
  • छवि के माध्यम से प्राप्त करें एक माइग्रेन चरण 23
    6
    एक सिरदर्द डायरी लिखें एक सिरदर्द डायरी यह संभावित ट्रिगर्स को पहचानने में आपकी मदद कर सकता है यह विभिन्न उपचारों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करने में आपकी सहायता भी कर सकता है। एक डायरी लिखना प्रारंभ करें और नीचे खाद्य पदार्थ आप खाने के लिए, आप एक माइग्रेन, तुम कहाँ थे जब यह हुआ, आप क्या किया है या आप राहत देने के लिए ले लिया और कितनी देर तक चली जब लिखें। यह आपको माइग्राइन की निगरानी में मदद करेगा और उन्हें कम करने के लिए आपको एक रास्ता खोजने में मदद करेगा।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपको सिरदर्द से ग्रस्त हैं, तो निदान पाने के लिए एक डॉक्टर से संपर्क करें। आप दूसरे रोग या विकार से माध्यमिक सिरदर्द से पीड़ित हो सकते हैं।
    • यह आलेख एक सामान्य गाइड है और पेशेवर चिकित्सा सलाह को बदलने का इरादा नहीं है। यदि आप पीड़ित हैं, या आपको संदेह है कि आप माइग्रेन में से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से बात करें और डॉक्टर के पर्चे के बिना दवाओं का इस्तेमाल न करें।
    • काउंटर सहित दर्दनाशक दवाओं,, के अति प्रयोग पलटाव सिर दर्द है, जो आप बढ़ रही दर्दनाशक दवाओं और भी सिर दर्द होने का खुराक लेना पैदा कर सकता है हो सकता है।
    • एक अंधेरे कमरे में आराम करें, अगले 2 घंटों में पढ़ना न भूलें सभी रोशनी को दूर रखें जब तक कि कुछ घंटों तक दर्द दूर न हो जाए।
    • प्रभावित क्षेत्र पर लैवेंडर तेल को रगड़ें, यह आपको शांत करने वाले मांसपेशियों को आराम करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com