ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आपको एजाफोबिया से ग्रस्त हैं

अमेरिका की आबादी का लगभग 5% भीड़ से डर लगना से ग्रस्त है, एक चिन्ता विकार ग्रीक में जो "बाजार के डर से।" यह सबसे अच्छा भय या किसी सार्वजनिक स्थान पर एक आतंक हमले होने का डर के रूप में जाना जाता है का मतलब है। भीड़ से डर लगना इसे दो बार महिलाओं में आम के रूप में पुरुषों की तुलना में है और सार्वजनिक रूप से बैठकों के दौरान गहन चिंता की विशेषता है, मेलजोल या अपरिचित वातावरण में करने के लिए। पहचानें या नहीं, आप भीड़ से डर लगना एक समाधान पाने के लिए पहला कदम है।

चरणों

भाग 1

एजाफोबिया से संबंधित एक सार्वजनिक व्यवहार की पहचान करें
छवि का शीर्षक है अगर आप हैं Agoraphobic चरण 1
1
सार्वजनिक रूप से होने के कारण कंपनी की आपकी आवश्यकता पर ध्यान दें जिन लोगों को एजाफोबिया है उन्हें अक्सर एक नई जगह की यात्रा करते समय सहायता की आवश्यकता होती है, क्योंकि उन्हें अकेले बाहर जाने का डर है उन्हें स्वतंत्र रूप से काम करने में परेशानी होती है और किसी मित्र या उनके पार्टनर की उपस्थिति से राहत मिलती है।
  • यदि 4 लीटर (1 गैलन) दूध के लिए सुपरमार्केट में जाने का विचार आपको चिंतित बनाता है, तो आपको एंजोरोबोबिया से पीड़ित हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 2 है
    2
    विचार करें कि आपने एक निश्चित मार्ग स्थापित किया है। एगोरोफोबिया वाले लोग डरने वाले स्थानों पर डरते हैं जिससे उन्हें चिंता हो सकती है आक्रामकता से कोई व्यक्ति रोज़ाना यात्रा के लिए एक "सुरक्षित" मार्ग बना सकता है, उदाहरण के लिए, काम करने के लिए लघुकरण
  • क्या आपने देखा है कि आप हर दिन घर हो और एक ही सड़कों, पैदल-पथ और फुटपाथ के लिए चुनते हैं क्योंकि आप नए रास्ते की कोशिश करने का डर है करने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता अपनाते हैं तो यह भीड़ से डर लगना अनुभव होने की संभावना है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अग्नाभासी चरण 3 हैं
    3
    देखें कि आपका सामाजिक जीवन कम हो गया है या नहीं। एजाफॉबिया से पीड़ित लोग अकसर उन जगहों की सीमा को कम करते हैं जो आतंक हमले को गति दे सकते हैं। वे नए लोगों से मिलकर असहज महसूस करते हैं और अपने घर या कार्यस्थल जैसे अपने "सुरक्षा ज़ोन" पर खुद को सीमित करने का प्रयास करते हैं यदि आपके पास एगोरोबोबिया है, तो आप देखेंगे कि आपका सामाजिक जीवन सीमित है।
  • हो सकता है कि, ऐलोफोबिया विकसित करने से पहले, आप दोस्तों के साथ काम करने या अध्ययन करने के अलावा सलाखों, पार्टियों और फिल्मों के साथ बाहर चले गए। समय के साथ, आप आतंक हमलों के बारे में अधिक चिंता करने लगे और पार्टियों में जाने से रोक दिया। फिर, सेमेस्टर के अंत में, आपने कक्षा में आतंक हमले होने के डर से कॉलेज में फिर से नामांकन नहीं किया। एक घंटे में, आप अपने दोस्तों को कम बार देखते हैं और काम पर कम से कम समय बिताते हैं। इन प्रकार के व्यवहार से संकेत मिलता है कि आपके पास एजाफॉबिया है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 4 हैं
    4
    पहचानें यदि आप कई लोगों के सामने डर या चिंता महसूस करते हैं क्या आपको लगता है कि जब आप मॉल में लोगों की भीड़ के बीच में हैं, तो संगीत या बाजार में? ऐसा होने की संभावना है कि अगर आपको बड़ी भीड़ के बारे में सोचते हुए पसीनेदार हथेलियों, अत्यधिक चिंता, त्वरित दिल की धड़कन और असंगत विचारों जैसे चिंता लक्षणों का कारण बनता है, तो आपको एगोरोबोबिया है।
  • यहां तक ​​कि अगर आपको वास्तव में आतंक हमले का अनुभव नहीं है, तो एक सामाजिक स्थिति में आतंक हमले होने का डर भी उत्तेजना का एक लक्षण हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 5 हैं
    5
    एक बंद जगह में डर या चिंता से अवगत रहें। जब आपको लगता है कि आप भाग नहीं सकते हैं, तो एंजोरोबोबिया से संबंधित आतंक के लक्षण पैदा हो सकते हैं। जांचें कि आप कब बंद हुए स्थानों में हैं कार या ट्रेन में सुरंगों के माध्यम से जा रहे हैं, लिफ्ट, बसों, विमानों और ट्रेनों पर आने से आतंक के लक्षण या आतंक हमले उत्पन्न हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 6 हैं

    Video: आपकी राशि खोलती है राज, जानिए क्या है आपका फोबिया और किस बात से लगता है डर | Phobia – Horoscope Wise

    6
    ऐसे परिस्थितियों के बारे में सोचें जिनमें से बचने के लिए आपको एक बहाना मिला। एजाफोबिया वाले लोगों के लिए यह एक जगह या स्थिति से बचने में सक्षम नहीं होने से डरने के लिए सामान्य है। हालांकि, आपको शर्मिंदा महसूस हो सकता है जब आपको किसी स्थिति से बचने के लिए कोई बहाना बनाने की ज़रूरत होती है। अपने डर को छिपाने के लिए, आपको यह बताने के लिए अक्सर झूठ बोलना होगा कि आपको एक निश्चित स्थिति या घटना अचानक क्यों छोड़नी है
  • उदाहरण के लिए, जब आप एक दोस्त के साथ फुटबॉल गेम में हों तो आपको एगोरोबोबिया का एक एपिसोड अनुभव हो सकता है यह व्यक्त करने के बजाय कि आप एक बड़ी भीड़ में चिंतित महसूस करते हैं, आप अपने दोस्त को बता सकते हैं कि आपको अपने कुत्ते को बाहर निकालने के लिए घर जाने की आवश्यकता है। ऐसे बहाने के अलावा, आप बहाना कर सकते हैं कि आप एक असुविधाजनक स्थिति से बचने के लिए बीमार हैं।
  • भाग 2

    एजाफॉबिया के व्यक्तिगत लक्षणों की पहचान करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 7 हैं
    1
    लगातार चिंता पर ध्यान दें एजाफॉबिया की मुख्य विशेषता उन परिस्थितियों और स्थानों के लिए चिंता महसूस करती है जिनसे आप डरते हैं कि आप बच नहीं पाएंगे। जब आप ऐसी परिस्थितियों में (ज्यादातर समय, घर से दूर), तो आपको डर की भावना का अनुभव होता है, जैसे कि कुछ भयानक होने वाला है। आपको अग्नाशय के निदान के लिए कम से कम छह महीने के लिए इन उत्तेजनाएं होनी चाहिए।
    • कुछ लोगों को चिंता का उत्पादन करने वाले परिस्थितियों में आतंक के लक्षण या आतंक हमलों का भी अनुभव होता है। एक हमले के दौरान, आप सीने में दर्द, स्तब्ध हो जाना, चक्कर आना, कांपना, पसीना, सांस की तकलीफ, मतली, अवास्तविकता की भावना या खुद से काट दिया जा रहा है का एक संयोजन का अनुभव हो सकता, लगता है कि आप नियंत्रण खो देते हैं या क्या तुम पागल जाना , लगता है कि आप मर रहे हैं या महसूस करते हैं कि आप ठंड या गर्म हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 8 हैं



    2
    परिस्थितियों को पहचानें जिससे आपको डर लगता है। एजाफॉबिया वाले व्यक्ति के द्वारा भय के प्रकार बहुत विशिष्ट हैं। एजाफॉबिया का निदान करने के लिए, डीएसएम- V (मानसिक विकारों के नैदानिक ​​और सांख्यिकीय मैनुअल) इंगित करता है कि रोगी को निम्न स्थितियों में से दो या अधिक में डर का अनुभव करना चाहिए:
  • एक बड़ी भीड़ में हो या एक पंक्ति में प्रतीक्षा करें
  • एक खुली जगह में रहें (जैसे कि बाजार या पार्किंग स्थल)
  • एक बंद जगह में हो (कैफे या सिनेमा की तरह)
  • सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें (जैसे बस, ट्रेन, विमान या नौका)
  • अकेले घर छोड़ो
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 9 हैं
    3
    जब आप अकेले रहना डरते हैं तो पहचानें अगर आप अकेले नहीं होना पसंद करते हैं क्योंकि आपको आतंक महसूस हो सकता है और हवा की कमी, त्वरित दिल की धड़कन और भ्रमित विचारों का सामना कर सकते हैं जो एगोरोबोबिया के हमले के दौरान होते हैं, तो आपको इस विकार होने की संभावना है। जब आप अकेले हों, तो आपको डर के अर्थ में किसी भी वृद्धि पर ध्यान दें।
  • दो प्रकार के भय हैं जो पैदा हो सकते हैं जब लोग अकेले होते हैं एक प्रकार के एगोरोबोबिया से संबंधित है अन्य प्रकार का भय यह है कि जो विकसित होता है, क्योंकि व्यक्ति अकेला है और शिकारियों द्वारा हमला करने के लिए असुरक्षित महसूस करता है यह एक्साफोबिया का एक लक्षण नहीं है यही कारण है कि यदि आपके पास एजाफॉबिया है, तो यह पहचानने के लिए अपनी भावनाओं को ठीक से पहचानने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 10 हैं

    Video: डर से परेशान अब नहीं | Panic, Phobia Aur Negativity Abhay Hast Mudra Se Hoga Door

    4
    आक्रामक पीड़ा से पीड़ित होने के लिए अपने जोखिम कारकों पर विचार करें 35 वर्ष से कम उम्र के महिलाओं और लोगों को ऐकोफोबिया विकसित करने का एक उच्च जोखिम है। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:
  • एक अन्य विकार (जैसे आतंक विकार) या अन्य प्रकार का डर है
  • ज्यादातर समय में घबराहट या चिंतित महसूस करना
  • कुछ तनावपूर्ण (जैसे एक माता पिता को खोने, हमला किया जा रहा है या दुरुपयोग किया जा रहा है)
  • एगोरोबोबिया का एक पारिवारिक इतिहास है (रक्त रिश्तेदार के रूप में)
  • अवसाद है
  • एक पदार्थ दुरुपयोग की समस्या है
  • भाग 3

    एजाफॉबिया के लिए मदद के लिए खोजें
    छवि शीर्षक से पता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 11 हैं
    1
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें एजाफोफिया का इलाज दवाओं के साथ ही नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन चिकित्सा के साथ उनका संयोजन सहायक हो सकता है। एजाफोफिया के इलाज के लिए सामान्य दवाएं शामिल हैं:
    • एंटीडिप्रेसन्ट। SSRIs (serotonin reuptake के चुनिंदा अवरोधकों), पेरोक्सीटाइन और फ्लुक्सोटाइन के रूप में, अवसादरोधी दवाओं उपयोगी आप आतंक भीड़ से डर लगना के साथ हमलों अगर कर रहे हैं। अन्य विकल्पों में ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स और मोनोअमैन ऑक्सीडेज इनहिबिटर (एमओओआईएस) शामिल हैं।
    • Anxiolytics। बेंज़ोडायजेपाइन जैसे दवाएं कम समय में शांत होने की भावना पैदा कर सकती हैं, लेकिन वे नशे की लत हो सकती हैं। इसलिए, आपातकालीन स्थितियों के लिए ऐसी दवाओं के आपके उपयोग को सीमित करना बेहतर होगा, उदाहरण के लिए, आतंक हमले के दौरान
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 12 हैं
    2
    चिकित्सा में उपस्थित रहें संवेदनात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) एंजोरोबोबिया का इलाज करने का सबसे प्रभावी तरीका है यह तकनीक संज्ञानात्मक चिकित्सा (जो कि निश्चित मानसिक बीमारियों को पैदा करने के कुछ तरीकों पर जोर देती है) व्यवहार थेरेपी के साथ मिलती है (जो उन व्यक्तियों के लिए हानिकारक व्यवहार बदलने की क्षमता पर जोर देती है)।
  • सीबीटी के साथ प्रभावी उपचार कई हफ्तों तक प्रति सप्ताह 50 मिनट के सत्र में किया जाएगा। आपका सलाहकार एक सप्ताह में आपके एज़ाफोबिया अनुभव के बारे में आपके साथ बात करेगा और आपको अपने दिमाग और कार्रवाई के पैटर्न का विश्लेषण करने के लिए कहेंगे।
  • अंत में, वे आपको अपने आप को आग्रह कोष से प्रेरित भावनाओं और विचारों को दूर करने के लिए सामाजिक प्रतिबद्धता के तेजी से चुनौतीपूर्ण स्तरों को उजागर करने के लिए कहेंगे। पहले आप 15 मिनट के लिए बाजार में जाते हैं, फिर 30 मिनट, फिर 1 घंटे और इतने पर जब तक आप सामाजिक परिस्थितियों से परिचित नहीं होते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 13 हैं
    3
    अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित करें एगरोफोबिया मस्तिष्क का नतीजा है जो आपको कुछ ऐसी चीज नहीं बताता है जो कि सत्य नहीं है, उदाहरण के लिए: "आप फंस गए हैं", "आप यहाँ नहीं जानते हैं" या "आपको किसी पर भरोसा नहीं करना चाहिए"। यदि आप अपने गलतफहमी को संशोधित और सक्रिय रूप से अस्वीकार करते हैं, तो आप सीखेंगे कि एंजोरोबिया से कैसे निपटें। अपने दिमाग को फिर से प्रशिक्षित करने के लिए पहला कदम यह है कि आप यह मानते हैं कि आप परेशान हैं और आपको प्राप्त होने वाले विचार या संकेत झूठे हैं।
  • उदाहरण के लिए, जब मस्तिष्क आपको डरने के लिए कहता है क्योंकि खतरे पास हैं, यह अतिरिक्त जानकारी एकत्र करता है पिछले आतंक हमलों के बारे में सोचें जो आपके पास हैं और याद रखें कि आप बच गए हैं और उन्हें स्थायी चोट या मृत्यु (एगोरैफ़ोबिया के साथ लोगों के बीच एक आम डर) के बिना खत्म कर दिया है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अगर Agoraphobic चरण 14 हैं
    4
    गैर-मुकाबला मुकाबला रणनीति का उपयोग करें गैर-निष्कासन (या जोखिम) की रणनीतियां आपको उन स्थितियों का सामना करने के लिए मजबूर करती हैं जिन पर आप धमकी दे रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में डर लगना बंद करने के लिए जिससे आपको चिंता का सामना करना पड़ता है, आपको उन्हें अपने शरीर में अनुभव करना चाहिए डर की आग से गुजरने के बाद ही आप फिर से फिनिक्स की तरह बढ़ सकते हैं: नवीनीकृत और मानसिक रूप से पूरे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप यदि आपको लगता है या आप जब आप में भाग लेने के एक फुटबॉल मैच के आतंक आता है की एक लहर का डर, एक छोटे स्थानीय लीग की एक पार्टी या एक लीग 15 से 20 मिनट के लिए कम करने के लिए जाने के लिए प्रयास करें। अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं, अगले गेम में 30 से 40 मिनट तक, फिर 60 से 70 मिनट के लिए और इतने पर। अंत में, एक प्रमुख लीग गेम में बदलाव करें।
  • अपने आराम के स्तर के बारे में खुद के साथ ईमानदार रहें आपका उद्देश्य एक उत्तेजक आतंक हमले को प्रेरित नहीं करना चाहिए, बल्कि वास्तव में एक होने के बिना हमलों के ट्रिगर कारक की पहचान करना चाहिए। अपने आप को एक बहुत बड़े ट्रिगर में उजागर करके प्रक्रिया को जल्दी मत करो, बहुत जल्द। अपनी प्रगति का मूल्यांकन करने के लिए, प्रत्येक प्रदर्शनी के बाद आप कितनी महसूस करते हैं, इसकी थोड़ी सी छोटी सी जानकारी लें और आप की डायरी रखें।
  • चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपको इस चिंता विकार से पीड़ित हो सकता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के पास जाएं
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com