ekterya.com

कैसे पीठ की चोट से उबरने के लिए

यदि आपने अपनी पीठ को चोट पहुंचाई है, चाहे काम पर या अन्यथा, यह एक दुर्बल और कठिन स्थिति हो सकती है जिससे वह ठीक हो सके। हालांकि, आपकी जीवन शैली में सही बदलावों के साथ, बहुत सारे आराम और पर्याप्त चिकित्सीय ध्यान के साथ, आपको पूरी तरह से ठीक होने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा। ध्यान रखें कि यदि पीठ दर्द रहता है या आप को चोट पहुंचाने के तुरंत बाद में सुधार नहीं शुरू होता है, तो पेशेवर सलाह प्राप्त करने के लिए डॉक्टर से मिलने के लिए सबसे अच्छा है और पता है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।

चरणों

विधि 1

जीवन शैली रणनीतियों की कोशिश करो
एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
प्रारंभिक चोट का मूल्यांकन करें यह मुश्किल हो सकता है जब आपको रीढ़ की हड्डी में धड़कता हुआ दर्द महसूस होता है जो ऊपर से नीचे तक जाता है, क्योंकि यह पीठ के प्रत्येक भाग से आने लगता है। हालांकि, जब किसी चोट की बात आती है तो वहां एक केंद्रीय क्षेत्र होना चाहिए। अपनी उंगलियों के साथ रीढ़ की हड्डी के साथ धीरे से दबाएं, पीठ के निचले हिस्से से शुरू करो और आगे बढ़ें आपको ऐसा करने के लिए किसी की मदद की आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि रीढ़ की कुछ जगहों तक पहुंचना कठिन है।
  • दर्द की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें देखें कि क्या यह बहरा और निरंतर, तेज और तेज है, जल रहा है या कोई अन्य तत्व जो आपके दर्द का वर्णन करता है। इस दर्द का प्रकोप देखने के लिए चोट लगने के कुछ दिनों बाद इसका रिकॉर्ड रखें।
  • इसे बेहतर तरीके से निर्धारित करने के लिए, 1 से 10 के पैमाने पर अपने दर्द को दरकिनार करें, 10 में सबसे खराब दर्द आपको कभी हुआ था। कुछ दिनों के बाद, इसे फिर से मूल्यांकन करें यदि आप सुधार कर रहे हैं तो यह देखने के लिए आप इसे हर तीन या चार दिन कर सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि यह आपके वर्तमान दर्द को नियंत्रित करने का एक मान्य तरीका है।
  • अंत में आप अपनी पीठ की चोट की जांच करने के लिए एक डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है, यह गुणवत्ता और दर्द (जो सुधार या चोट के बाद खराब हो सकते हैं) की प्रगति के बारे में जानकारी एक निदान और उपचार योजना की स्थापना करने के लिए उपयोगी है ।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    "लाल झंडे" पर ध्यान दें जो तत्काल चिकित्सा ध्यान दे। यदि यह इतना दर्द होता है कि आप चल नहीं सकते या आप अपने पैरों को महसूस नहीं कर सकते हैं, तो आपको अस्पताल ले जाने के लिए किसी से पूछिए। अपने दम पर वहाँ पाने की कोशिश न करें अगर चोट खराब हो जाती है और आप हिल नहीं सकते हैं, तो आप रास्ते में कहीं और फंस सकते हैं और खुद को खतरे में डाल सकते हैं। यदि आपको निम्न लक्षणों को विकसित करने के लिए आपको तत्काल चिकित्सा सुविधा भी मिलनी चाहिए:
  • श्रोणि या पीठ के निचले हिस्से में और उसके आसपास के क्षेत्र में सुन्नता का भाव
  • एक या दोनों पैरों में दर्द को छूना
  • कमजोरी या अस्थिरता की भावना जब खड़े होने या खड़े होने की कोशिश करते हैं, अचानक जब आप सामान्य रूप से खड़े होते हैं या सीढ़ीदार होते हैं
  • मूत्राशय या आंत को नियंत्रित करने वाली समस्याएं
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सुनिश्चित करें कि आप आराम करते हैं अपनी पीठ की चोट को मानते हुए अस्पताल में जाने के लिए पर्याप्त गंभीर नहीं है, अपने घर पर आराम करने के लिए कुछ समय दें और देखें कि क्या पीठ दर्द में सुधार होता है। शायद आपको बिस्तर में पहले कुछ दिनों तक बिताना चाहिए जब तक दर्द अधिक सहनशील नहीं हो जाता। टीवी या कुछ डीवीडी देखें, कुछ अच्छी किताबें पढ़िए और मनोरंजन करें। लेकिन बिस्तर में ज्यादा समय न दें, क्योंकि यह आपकी पीठ को कम कर सकता है, जिससे वसूली प्रक्रिया में देरी हो सकती है
  • ध्यान रखें कि जबकि बाकी चोट लगने के बाद शुरू में महत्वपूर्ण है, बिस्तर पर झूठ बोलने में बहुत देर हो चुकी वसूली में देरी हो सकती है 24 घंटों के लिए बस आराम करना सबसे अच्छा है यदि संभव हो तो, बिस्तर से बाहर निकलना सुनिश्चित करें, भले ही प्रत्येक घंटो में केवल कुछ मिनट तक। शीघ्र सक्रिय होकर वसूली में देरी को कम कर सकता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    तीव्र गतिविधि से बचें विशेष रूप से चोट के प्रारंभिक चरण के दौरान, पीठ दर्द को खराब करने के लिए आराम करने और कुछ भी करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है या आप चोट को बढ़ा सकते हैं यदि आवश्यक हो, तो काम के समय से कुछ समय तक टिकी हुई है और मुआवजे की तलाश है यदि आपको अपने काम के स्थान पर चोट लग गई है। यदि आप काम से छुट्टी नहीं ले सकते, तो अपने बॉस से पूछें कि वह आपको वैकल्पिक कार्यों जैसे थोड़े समय के लिए डेस्क की नौकरी दे सकता है, जबकि आप ठीक हो जाते हैं (यदि आपका सामान्य कार्य भारी काम या अन्य मैन्युअल श्रम करना था)।
  • जैसे-जैसे आप ठीक हो जाते हैं, लंबे समय तक एक ही स्थिति में खड़े या बैठे रहने से बचें, अगर दर्द में दर्द बढ़ता है।
  • यह खेल या शारीरिक गतिविधियों से बचा जाता है जो आपकी पीठ को और अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं एक चिकित्सक से सलाह लें कि जितना संभव हो उतना सुरक्षित रूप से करने के लिए कब और कैसे वापस आ जाए।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बर्फ या गर्मी का उपयोग करें यदि आप ठीक होने पर बहुत दर्द होते हैं, तो आप बर्फ या गर्मी को लागू करने की कोशिश कर सकते हैं आइस नियंत्रण सूजन में मदद करता है और यदि आप इस घटना के तुरंत बाद लागू होते हैं (तीव्र चोट के लिए) तो यह बहुत प्रभावी है। आपको चोट के तीन दिनों तक गर्मी का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह इस समय के दौरान सूजन में योगदान दे सकता है। हालांकि, तीन दिन बीत जाने के बाद, यह दर्दनाक मांसपेशियों के ऐंठन को आराम करने और स्नायुबंधन और मांसपेशियों में तनाव से राहत देने में प्रभावी है।
  • अपनी पीठ पर बर्फ डालने के लिए, एक ठंड पैक, बर्फ पैक, या एक पतली तौलिया में जमे हुए सब्जियों का एक बैग लपेटो और 15 से 20 मिनट के लिए घाव पर रखें। बर्फ को वापस करने से पहले आपकी त्वचा को सामान्य तापमान पर वापस जाने की अनुमति देता है अपनी पीठ पर बर्फ सीधे न रखें
  • यदि आपके पास अभी भी तीन दिनों के बाद दर्द हो या यदि पीठ दर्द गंभीर हो, तो आप गर्मी लागू कर सकते हैं एक हीटिंग पैड, एक गर्म पानी की बोतल या एक गर्म सेक का प्रयोग करें। फिर, गर्मी को सीधे त्वचा पर नहीं रखा जाना चाहिए - गर्मी स्रोत लपेटने के लिए एक पतली तौलिया या टी-शर्ट का उपयोग करें और आपकी त्वचा को सुरक्षित रखें।
  • एक पीठ की चोट से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    6
    चोट की अवधि पर विचार करें। पीठ दर्द के दो प्रकार होते हैं: तीव्र और पुरानी तीव्र एक प्रकार की चोट है जो कुछ दिनों के लिए मौजूद है और फिर गायब हो जाती है (बेहतर रूप से "आने और जाने" के रूप में वर्णित है)। लक्षण अक्सर बहुत तीव्र होते हैं और 4 से 6 सप्ताह में ठीक हो जाते हैं। पुरानी एक सतत दर्द है जो 3 से 6 महीने या उससे अधिक के बीच रहता है।
  • खासकर यदि पीठ दर्द में सुधार नहीं होता है, तो संभव है कि जल्द से जल्द एक डॉक्टर को देखना महत्वपूर्ण है। मेडिकल अध्ययन से पता चला है कि चिकित्सक द्वारा प्रारंभिक हस्तक्षेप गंभीर (दीर्घकालिक) होने से गंभीर (अल्पकालिक) चोट को रोकने में मदद कर सकता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    भौतिक चिकित्सा या मालिश के लिए ऑप्ट विशेष रूप से, यदि आपके पास मांसपेशियों की चोट होती है जो पीठ को प्रभावित करती है, भौतिक चिकित्सा प्राप्त करने या मालिश उपचार की गति को गति वसूली में मदद करती है और दर्द कम हो जाता है अगर यह आपकी नौकरी से संबंधित चोट है, तो यह संभावना है कि वे आपके इलाज के हिस्से को कवर करते हैं।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ खोजें कभी-कभी इसे ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए पीठ में "समायोजन" करना आवश्यक है। अगर आपको लगता है कि पीठ दर्द अपने आप में सुधार नहीं करता है, तो आप जो सबसे अच्छी चीज कर सकते हैं वह मूल्यांकन के लिए एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ से परामर्श करें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9

    Video: बाँदा : थाने में महिला फांसी की हत्या का आरोप, एसओ लाइन हाजिर

    अपने वातावरण को बेहतर नींदने के लिए अनुकूलित करें यदि आप लगातार पीठ दर्द से पीड़ित हैं, तो एक नए गद्दे खरीदने के बारे में सोचने में शायद लायक हो सकता है (यदि वर्तमान में असुविधाजनक है) एक और विकल्प पैरों के बीच एक तकिया के साथ सो रहा है। कुछ पीठ की चोटों में, जब आप सोते हैं और दर्द को कम करते हैं तो इससे तनाव कम हो सकता है
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 10
    10

    Video: पीठ दर्द टांगों का दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द को कहें हमेशा के लिए अलविदा




    एक सही आसन और लिफ्ट को अपनाने के लिए तकनीकों पर ध्यान दें एक बार जब आप दैनिक जीवन की बुनियादी गतिविधियों को फिर से शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सही आसन पर ध्यान दें। जब आप बैठते हैं, तो अपनी पीठ को सीधे रखें और सुनिश्चित करें कि आप लगातार ब्रेक लेते हैं और हर 30 से 60 मिनट में कम से कम एक बार ले जाते हैं बिस्तर से बाहर निकलने पर, उचित तकनीक का अभ्यास करना सुनिश्चित करें शुरू करने के लिए, अपनी पीठ पर झूठ और अपने घुटनों तुला और अपने पैर फ्लैट रखने के लिए फिर एक तरफ रोल करें, धीरे धीरे अपने पैरों को बिस्तर पर चलते रहें। इस स्थिति से, जब तक आप बैठ न लें तब तक थोड़ी देर तक उठने में आपकी सहायता करने के लिए बिस्तर पर मौजूद हाथ का उपयोग करें जब आप उठते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप किसी वस्तु को उठाने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे अपने शरीर के पास हर समय न रखें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11
    सुनिश्चित करें कि आपके पास क्रमिक पुनर्प्राप्ति योजना है सबसे महत्वपूर्ण चीज जब आप पीठ दर्द से उबर लेते हैं तो "धीमी और स्थिर" दृष्टिकोण को अपनाना है इसका मतलब यह है कि आपको काम पर वापस लौटने के लिए या अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए ताकि आप अपने आप को चोट न पहुंचे। अपने चिकित्सक और एक फिजियोथेरेपिस्ट या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें कि कैसे काम पर वापस लौटना है या धीरे-धीरे आपकी गतिविधियां।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 12
    12
    पता लगाएँ कि क्या आप मजदूरों के मुआवजे के हकदार हैं यदि आप "काम पर" अपनी पीठ को घायल करते हैं, तो आप चिकित्सा उपचार, दवाओं और फिजियोथेरेपी सत्रों के अलावा काम पर खो गए समय को कवर करने में मदद के लिए वित्तीय क्षतिपूर्ति प्राप्त करने के लिए योग्य हो सकते हैं। निश्चिंत रूप से, यह जानने के लायक है, क्योंकि यह इलाज के खर्च को काफी कम कर सकता है।
  • विधि 2

    चिकित्सा रणनीतियों का परीक्षण करें
    एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर लें पीठ की चोटों के मामले में जो बहुत गंभीर नहीं हैं, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनोल) या आईबुप्रोफेन (एडिविल) लेना उपयोगी हो सकता है। दोनों दवाएं स्थानीय फार्मेसी पर पर्ची के बिना उपलब्ध हैं। पैकेज में सूचीबद्ध खुराक के लिए निर्देशों का पालन करें।
    • Robaxacet दर्द को नियंत्रित करने का एक और विकल्प है जिसमें मांसपेशी आराम संपत्ति भी शामिल है यदि पीठ दर्द मांसपेशियों में तनाव या चोट के कारण होता है, तो यह शायद दर्द और गति वसूली को दूर करने का सबसे अच्छा विकल्प है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    डॉक्टर के पर्चे के साथ दर्दनाशक दवाओं को प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के पास जाओ। यदि आपको पीठ दर्द अधिक गंभीर है, तो आपको कष्टप्रद दर्द निवारक की आवश्यकता हो सकती है। यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि मेडिकल ट्रायल्स ने दिखाया है कि पीठ दर्द को समय पर ढंग से नियंत्रित करना इष्टतम वसूली की कुंजी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पुराने पीठ दर्द केंद्रीय तंत्रिका तंत्र में एक न्यूरोलॉजिकल पैटर्न बन सकता है, जो कि इससे छुटकारा पाने में अधिक मुश्किल है।
  • सशक्त नुस्खे वाले दर्द निवारक नापरोक्सन या टाइलेनॉल # 3 (टायलेनॉल को कोडेन के साथ मिलकर), अन्य के बीच में शामिल हैं
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    एक इंजेक्शन ले लो पीठ की चोट के प्रकार पर निर्भर करते हुए, कभी-कभी इंजेक्शन (आमतौर पर कॉर्टिकोस्टोरायड दवा की वजह से, जो सूजन और दर्द को जोड़ती है) बहुत उपयोगी हो सकता है अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप इस विकल्प का प्रयास करने में रुचि रखते हैं या "प्रोलोथेरपी" प्राप्त करने के लिए एक प्राकृतिक चिकित्सक के साथ (जो कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स के इंजेक्शन के लिए "प्राकृतिक समकक्ष") है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्त शीर्षक छवि 16
    4
    एक implantable डिवाइस या सर्जरी के दौर से गुजर रखने पर विचार करें गंभीर पीठ दर्द के लिए आखिरी उपाय के रूप में, सर्जन एक ऐसे उपकरण को प्रत्यारोपित कर सकता है जो दर्द को कम करने के लिए रीढ़ की हड्डी को उत्तेजित करता है या आपकी पीठ पर सर्जरी कर सकता है अगर आपके शरीर में शारीरिक घाव है जो सर्जरी के साथ हल किया जा सकता है ध्यान रखें कि दोनों "आखिरी उपाय" विकल्प हैं जिन्हें सफलतापूर्वक बिना जीवनशैली, आराम और दवा के तरीकों की कोशिश करने के बाद ही माना जाता है।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    ध्यान रखें कि पीठ दर्द के साथ धूमधाम में अवसाद होता है। पुराने पीठ दर्द वाले 50% से अधिक लोग पीठ दर्द के साथ एक अस्थायी या निरंतर अवसाद विकसित करते हैं, जो अक्सर उनकी चोट के परिणामस्वरूप वे विकलांगता से संबंधित होते हैं। अगर आपको लगता है कि आपको अवसाद हो सकता है या इसे विकसित करने का खतरा हो सकता है, तो आवश्यकतानुसार मार्गदर्शन और दवाओं के लिए अपने चिकित्सक से जांच लें।
  • एक पीठ की चोट से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 18
    6
    संभव निदान जानिए जिससे पीठ दर्द हो। अपने पीठ दर्द के कारण को जानने से यह प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है पीठ दर्द के निम्नलिखित सबसे सामान्य कारण हैं:
  • काम पर बुरी स्थिति और एक स्थान पर बैठे या खड़े होने में काफी समय खर्च करते हैं
  • मांसपेशियों की चोट जो मांसपेशियों की ऐंठन पैदा करती है
  • अपक्षयी डिस्क रोग
  • हर्नियेटेड डिस्क
  • रीढ़ की हड्डी का स्टेनोसिस, रीढ़ की हड्डी की नहर (जो रीढ़ की हड्डी को घर देती है) को समय के साथ संकुचित करता है
  • अन्य कम अक्सर शर्तों जैसे ट्यूमर, फ्रैक्चर या कशेरुक नहर में संक्रमण
  • युक्तियाँ

    • यदि आवश्यक हो, दर्दनाशक दवाओं को ले, लेकिन उन पर निर्भर नहीं करते हैं।
    • जितना संभव हो उतना जल्दी और उचित रूप से, सहनीय होने के भीतर, फिर से सक्रिय होना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • पीठ की चोट की अवधि के लिए कोई ऊर्जावान या उन्नत खिंचाव न करें क्योंकि यह अच्छे से अधिक नुकसान कर सकता है
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com