ekterya.com

कैसे अवसाद को खत्म करने के लिए

अवसाद एक बीमारी है जो कि फ्लू या ठंड के समान है। यह समझने की कुंजी है कि किसी व्यक्ति को अवसाद से पीड़ित होना या उदासी का एक गंभीर मामला है, भावनाओं या लक्षणों की तीव्रता और आवृत्ति को जानने के लिए अवसाद के लिए इलाज अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न होता है, लेकिन कुछ तरीके हैं जो दूसरों की अपेक्षा अधिक बार काम करते हैं। सही उपचार के साथ, आप अवसाद के लक्षणों को कम कर सकते हैं और अपने जीवन की गुणवत्ता पर इसका असर कम कर सकते हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

विधि 1
अवसाद निदान करें

अवसाद से छुटकारा पाने वाला छवि, चरण 1
1
इस बात का रिकॉर्ड रखें कि आपको 2 सप्ताह के लिए दैनिक कैसा महसूस होता है यदि आप उदास मनोदशा (जैसे उदासी की भावना) और चीजों में रुचि या खुशी खो दी है जो आपके लिए सुखद था, तो आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं इन लक्षणों को कम से कम 2 सप्ताह के लिए दिन और लगभग हर दिन उपस्थित होना चाहिए
  • ये लक्षण पिछले 2 सप्ताह या उससे ज्यादा हो सकते हैं, गायब हो जाते हैं और वापस आते हैं। इन्हें "पुनरावर्ती एपिसोड" के रूप में जाना जाता है। इस मामले में, लक्षण एक साधारण "बुरे दिन" से परे जाते हैं वे मूड में गंभीर बदलाव हैं जो किसी व्यक्ति के सामाजिक और श्रमिक विकास को प्रभावित करते हैं। शायद आप स्कूल जाने या काम करने के लिए बंद कर दिया है इसी तरह, इन भावनाओं को आप अपने शौक या पसंदीदा गतिविधियों जैसे जैसे खेल खेलना, शिल्प करना या अपने दोस्तों के साथ बैठक में रुचि खो सकते हैं
  • यदि आपने अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना का अनुभव किया है (जैसे कि किसी प्रिय की मौत), तो आप कई अवसादग्रस्तता के लक्षण दिखा सकते हैं और अभी भी नैदानिक ​​रूप से उदास नहीं हैं अपने चिकित्सक या चिकित्सक से यह निर्धारित करने के लिए जांच करें कि क्या आपको दुःखी प्रक्रिया के दौरान सामान्य से अधिक अवसादग्रस्तता के लक्षणों का सामना करना पड़ रहा है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक, अवसाद के चरण 2 में जाओ
    2
    अवसाद के अन्य लक्षणों पर ध्यान दें उदास महसूस करने और चीजों में रुचि खोने के अलावा, एक उदास व्यक्ति भी कम से कम 2 सप्ताह के लिए अधिकतर दिन, लगभग दैनिक, अन्य लक्षण दिखाएगा। पिछले 2 सप्ताह के दौरान अपनी भावनाओं की सूची देखें और जांचें कि क्या आपके पास 3 या अधिक विशिष्ट अतिरिक्त लक्षण हैं इन लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:
  • भूख या वजन घटाने के महत्वपूर्ण नुकसान
  • परेशान सो (नींद या बहुत ज्यादा सो रही कठिनाई)
  • थकान या ऊर्जा की हानि
  • बढ़ता आंदोलन या कमी हुई आंदोलन, जो दूसरों के लिए स्पष्ट है
  • मूल्यहीनता या अत्यधिक अपराध की भावनाएं
  • कठिनाई ध्यान केंद्रित करना या दुविधा में पड़ा हुआ महसूस करना
  • मृत्यु या आत्महत्या के आवर्ती विचारों ने आत्महत्या करने का प्रयास किया या आत्महत्या का नियोजन किया
  • 3
    यदि आपको आत्महत्या का विचार है तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अगर आप या कोई व्यक्ति जिसे आप जानते हैं, आत्महत्या के विचार हैं, तो 911 (या अपने देश की आपातकालीन नंबर) को फोन करके या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाकर तत्काल सहायता प्राप्त करें। आपको पेशेवरों की मदद के बिना ऐसे विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
  • उदासीनता चरण 3 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    अवसाद के बीच अंतर और "उदासी"। दुख की एक तस्वीर भावनाओं की एक श्रृंखला है जो तनाव के कारण पैदा हो सकती है, जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन (सकारात्मक और नकारात्मक) और यहां तक ​​कि जलवायु। अवसाद और दुख के बीच भेद करने की कुंजी भावनाओं या लक्षणों की गंभीरता और आवृत्ति जानने के लिए है। यदि आप लगभग 2 सप्ताह या उससे अधिक के लिए लगभग हर दिन अवसाद के लक्षण अनुभव करते हैं, तो आप अवसाद से ग्रस्त हो सकते हैं
  • आपके जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना (जैसे किसी प्रियजन की मौत के कारण) लक्षणों के कारण अवसाद के समान हो सकती है एक उल्लेखनीय अंतर (दुःखी प्रक्रिया के दौरान) मृतक की सकारात्मक यादें होने और कुछ गतिविधियों में खुशी महसूस करना जारी रखने की संभावना हो सकती है। निराश लोगों को खुशी की भावना के साथ सामान्य गतिविधियों को चलाने में अधिक कठिनाई होती है।
  • उदासीनता चरण 4 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    5
    पिछले हफ्तों के दौरान आपके द्वारा किए गए गतिविधियों को लिखें। प्रत्येक क्रियाकलाप की सूची बनाएं, काम पर जाने या कक्षाओं में भोजन करने और शावर में जाने से देखें कि क्या आपकी गतिविधियों में पैटर्न हैं इसके अलावा, ध्यान दें कि यदि कुछ प्रकार की गतिविधियों की आवृत्ति में कमी है जो आप सामान्य रूप से स्वेच्छा से या उत्साही रूप से करते हैं
  • यह सूची देखने के लिए कि क्या आप जोखिम भरा व्यवहार में भाग ले रहे हैं निराश लोग खतरनाक गतिविधियों से ग्रस्त हैं क्योंकि वे अब अपने जीवन के भाग्य की परवाह नहीं करते हैं और उन्हें दूसरों की देखभाल करने में सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  • यदि आप उदास हैं, तो यह पूरा करने के लिए एक मुश्किल काम हो सकता है। यह करने के लिए अपना समय ले लें या सूची बनाने में आपकी मदद करने के लिए किसी पारिवारिक सदस्य या विश्वसनीय दोस्त से पूछें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद का चरण 5
    6
    दूसरों से पूछें कि क्या उन्हें आपके मनोदशा में कोई फर्क पड़ता है एक विश्वसनीय परिवार के सदस्य या दोस्त से बात करें कि क्या वे काम करने के तरीके में अंतर देख रहे हैं या नहीं। हालांकि किसी व्यक्ति का अपना अनुभव अधिक महत्वपूर्ण है, अन्य लोगों की राय जो अच्छी तरह से अवसाद वाले व्यक्ति को जानते हैं, वे भी महत्वपूर्ण हैं।
  • दूसरों को यह पता लग सकता है कि आप बिना सोचना रोने वाले मंत्र या सामान्य कार्यों को पूरा करने में असमर्थ हैं जैसे बारिश
  • छवि का शीर्षक अवसाद का छुटकारा चरण 6
    7
    अपने चिकित्सक से पूछें कि आपकी शारीरिक स्थिति अवसाद में योगदान करती है कुछ बीमारियां अवसादग्रस्तता लक्षणों का उत्पादन करती हैं, खासकर उन लोगों से जो कि थायराइड या शरीर के हार्मोनल तंत्र के अन्य भागों से संबंधित होती हैं। अपने चिकित्सक से यह जानने के लिए बात करें कि कोई शारीरिक चिकित्सा स्थिति आपकी अवसाद में योगदान दे सकती है या नहीं।
  • कुछ चिकित्सा शर्तों (विशेषकर टर्मिनल या पुरानी स्थितियां) अवसादग्रस्त लक्षणों के लिए जोखिम ले सकती हैं। ऐसे मामलों में, लक्षणों के कारणों को समझने और उन्हें राहत देने के लिए डॉक्टर की राय प्राप्त करना आवश्यक है।
  • विधि 2
    व्यावसायिक सहायता खोजें

    छवि का शीर्षक अवसाद का 7 कदम उठाना
    1
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर चुनें विभिन्न प्रकार के चिकित्सक हैं, जिनमें से प्रत्येक में अलग-अलग कौशल या विशेषताओं का प्रावधान है। इनमें शामिल हैं: परामर्श मनोवैज्ञानिक, नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक और मनोचिकित्सक। आप एक या कई के संयोजन देख सकते हैं
    • काउंसिलिंग मनोवैज्ञानिक: अभिविन्यास मनोविज्ञान एक चिकित्सीय क्षेत्र है जो कौशल के विकास में मदद करने और लोगों को अपने जीवन में मुश्किल समय से उबरने में मदद करने पर केंद्रित है। इस तरह की चिकित्सा कम या लंबी अवधि हो सकती है यह अक्सर विशिष्ट समस्याओं पर केंद्रित है और लक्ष्य उन्मुख है। काउंसलर्स आमतौर पर आपको सावधान प्रश्नों से बात करने के लिए प्रेरित करेंगे और फिर आपको जो कहना है उसे सुनें। परामर्शदाता एक उद्देश्य पर्यवेक्षक होगा जो आपको सार्थक विचारों और वाक्यांशों की पहचान करने में मदद करेगा। वह इन विचारों को आपके साथ अधिक विस्तार से चर्चा करेंगे ताकि आपको भावनात्मक और पर्यावरणीय समस्याएं हल कर सकें, जो आपके अवसाद में योगदान दे रही हैं।
    • नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक: इन्हें निदान की पुष्टि करने के लिए परीक्षणों को संचालित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है और इसलिए मनोवैज्ञानिक विज्ञान या व्यवहार या मानसिक विकारों के अध्ययन पर अधिक ध्यान केंद्रित किया जाता है।
    • मनोचिकित्सकों: ये मनोचिकित्सा और तराजू या परीक्षणों को लागू कर सकते हैं, लेकिन जब दवाएं एक ऐसा विकल्प हैं जो रोगी को तलाशने की इच्छा करता है, तो उनसे परामर्श करना हमेशा सामान्य होता है ज्यादातर राज्यों में, केवल मनोचिकित्सक दवा लिख ​​सकते हैं, हालांकि वर्तमान में कुछ राज्यों में मनोवैज्ञानिकों को दवा लिखने की अनुमति दी जाती है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद का छुटकारा चरण 8
    2
    एक संदर्भ प्राप्त करें एक सलाहकार ढूंढने में आपकी सहायता करने के लिए, अपने दोस्तों या रिश्तेदारों, आपके धार्मिक समुदाय के नेताओं, आपके समुदाय के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र, अपने कर्मचारी सहायता कार्यक्रम (यदि आपका नियोक्ता एक प्रदान करता है) या आपके डॉक्टर की सिफारिशों पर विचार करें
  • अमेरिकी साइकोलॉजिकल एसोसिएशन जैसे अन्य पेशेवर संगठनों ने आपके क्षेत्र में अपने सदस्यों का पता लगाने के लिए आपको खोज कार्य प्रदान किया है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 9
    3
    विभिन्न चिकित्सकों के लिए खोजें एक है जो आपका स्वागत और आरामदायक महसूस करता है एक बुरे परामर्श अनुभव आपको साल के लिए इस प्रकार की सहायता पाने के विचार को अस्वीकार कर सकता है, जो आपको बहुमूल्य चिकित्सा से वंचित कर सकता है। याद रखें कि सभी मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर समान नहीं हैं एक को ढूंढें जिसे आप पसंद करते हैं और उनकी सलाह का पालन करते हैं
  • आमतौर पर, चिकित्सक आपको सावधान प्रश्नों से बात करने के लिए प्रेरणा देते हैं और फिर आपको जो कहना है उसे सुनें। सबसे पहले यह परामर्शदाता के सामने खुलेआम व्यक्त करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है, लेकिन ज्यादातर लोगों को कुछ मिनट बीत जाने के बाद बात करना बंद करना मुश्किल लगता है।
  • उदासीनता चरण 10 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    4
    सुनिश्चित करें कि आपका चिकित्सक लाइसेंस प्राप्त है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों को आपके राज्य में अभ्यास करने के लिए लाइसेंस प्राप्त होना चाहिए। एसोसिएशन ऑफ स्टेट एंड प्रांतीय साइकोलॉजी बोर्ड (संयुक्त राज्य अमेरिका) की वेबसाइट, एक चिकित्सक को कैसे चुनने के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी प्रदान करती है, आपके राज्य में लाइसेंस प्राप्त करने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं और यह सत्यापित करने के लिए कि क्या कोई लाइसेंस है ।
  • छवि का शीर्षक अवसाद का छुटकारा चरण 11
    5
    अपने स्वास्थ्य बीमा से जांच करें हालांकि कानून की आवश्यकता है कि मानसिक बीमारियों को उसी हद तक इलाज किया जाना चाहिए जैसे कि शारीरिक बीमारियां, आपके पास बीमा का प्रकार जो अभी भी आपको प्राप्त होता है और आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली चिकित्सा की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। अपनी बीमा कंपनी से जांच करना सुनिश्चित करें ताकि आप किसी भी उपचार शुरू करने से पहले आवश्यक संदर्भ प्राप्त कर सकें। यह भी गारंटी देगा कि आप एक पेशेवर देखेंगे जो आपकी बीमा कवर कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक, अवसाद का छुटकारा चरण 12
    6
    अपने चिकित्सक से विभिन्न प्रकार के थेरेपी के बारे में पूछें तीन प्रमुख उपचारों ने रोगियों के लिए अधिक लगातार लाभ दिखाए हैं ये हैं: संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, पारस्परिक उपचार और व्यवहार मनोचिकित्सा। वहाँ भी कई अन्य तरीकों हैं। आपका चिकित्सक निर्धारित कर सकता है कि आपके लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी)सीबीटी का उद्देश्य अवधारणात्मक व्यवहार को बदलने के अलावा अवसादग्रस्त लक्षणों को आकर्षित करने के लिए विश्वासों, व्यवहारों और पूर्वाग्रहों को चुनौती देना और बदलना है।
  • पारस्परिक उपचार (टीआईपी): टिप जीवन परिवर्तन, सामाजिक अलगाव, सामाजिक कौशल की कमी और अन्य पारस्परिक समस्याओं पर केंद्रित है जो अवसादग्रस्त लक्षणों में योगदान कर सकते हैं। टीआईपी बहुत प्रभावी हो सकता है अगर एक विशिष्ट घटना (जैसे मृत्यु) ने हाल ही में अवसादग्रस्तता का कारण बना दिया है
  • व्यवहार मनोचिकित्सा: व्यवहारिक उपचार का उद्देश्य मनोरंजक गतिविधियों का कार्यक्रम करना है जबकि गतिविधि योजना, स्व-प्रबंधन चिकित्सा, सामाजिक कौशल प्रशिक्षण और समस्या सुलझाने जैसी तकनीकों के माध्यम से अप्रिय अनुभव को कम करना।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 13
    7
    धीरज रखो परामर्श के प्रभाव क्रमिक हैं आप किसी भी स्थायी प्रभाव को देखकर कम से कम कुछ महीनों के लिए नियमित सत्रों में भाग लेने की अपेक्षा कर सकते हैं। अपना समय और प्रयास समर्पित करने से पहले हार न दें
  • विधि 3
    दवाओं के बारे में अपने मनोचिकित्सक के साथ परामर्श करें

    उदासीनता चरण 14 के मुताबिक छवि का शीर्षक
    1
    एंटीडिपेंटेंट्स के बारे में अपने मनोचिकित्सक से परामर्श करें एंटीडिपेंटेंट्स ने मस्तिष्क की न्यूरोट्रांसमीटर प्रणाली को प्रभावित किया है कि कैसे न्यूरोट्रांसमीटर बनाया जाता है और कैसे मस्तिष्क उनके उपयोग करता है से संबंधित समस्याओं का सामना करने की कोशिश करता है। एंटीडिपेंटेंट्स को वे प्रभावित न्यूरोट्रांसमीटर के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है
    • सबसे आम प्रकार हैं: SSRIs (serotonin reuptake के चुनिंदा अवरोधकों), SNRIs (सेरोटोनिन और norepinephrine के रिअपटेक इनहिबिटर्स), MAOIs (monoamine oxidase inhibitors) और ट्राइसाइक्लिक। आप इंटरनेट पर देख रहे हैं अवसादरोधी दवाओं के लिए, आप सबसे अधिक इस्तेमाल किया अवसादरोधी दवाओं में से कुछ के नाम मिल जाएगा। मनोचिकित्सक भी क्या अपने विशेष मामले के लिए सबसे अच्छा दवा पता है।
    • आपका मनोचिकित्सक आपको कुछ अलग-अलग दवाओं का प्रयास कर सकता है जब तक कि आपके लिए कोई काम नहीं मिल सके। कुछ एन्टीडिस्प्रेसेंट्स कुछ लोगों में अवांछनीय प्रभाव पैदा करते हैं, इसलिए अपने चिकित्सक के साथ निकट संपर्क में रखना और उन्हें तुरंत अपने मनोदशा में कोई नकारात्मक या अप्रिय परिवर्तनों को जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर, विभिन्न प्रकार की दवाओं पर स्विच करने से समस्या का समाधान होगा।
  • अवसाद का खतरा शीर्षक छवि 15
    2
    एंटीसाइकोटिक्स के बारे में मनोचिकित्सक से पूछें यदि कोई एंटीडप्रेसेंट अपने आप में काम नहीं करता है, तो आपका चिकित्सक एक एंटीसाइकोटिक की सिफारिश कर सकता है 3 एंटीसाइकोटिक्स हैं: एरीपीप्राज़ोल, क्वेतिपीन और राइसपेरिडोन एंटीडिपेसेंट का एक संयोजन उपचार और एक एंटीसाइकोटिक (फ्लुॉक्सेटिन और ऑलानज़ैपिन) भी है, जिसे एक मानक एंटीडप्रेसेंट के साथ उपयोग करने के लिए स्वीकृत किया गया है। ये अवसाद का इलाज कर सकते हैं जब एक एंटीडिपेटेंट अपने आप में काम नहीं करता।
  • छवि का शीर्षक अवसाद प्राप्त करें चरण 16
    3
    मनोचिकित्सा के साथ दवाओं का मिश्रण दवाओं के प्रभाव को अधिकतम करने के लिए, एक ही समय में जब आप दवाएं लेते हैं तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से नियमित रूप से आगे बढ़ते रहें।
  • छवि शीर्षक से अवसाद प्राप्त करें चरण 17

    Video: 5 steps to treat and Prevent Depression. अवसाद- कारण और समाधान ।

    4
    अपनी दवाएं नियमित रूप से लें एंटीडप्रेसर्स को प्रभावी ढंग से कार्य करने के लिए समय की आवश्यकता होती है क्योंकि वे धीरे-धीरे मस्तिष्क के रासायनिक संतुलन को संशोधित करते हैं। सामान्य रूप से, यह आपको एंटीडिप्रेसेंट के किसी भी स्थायी प्रभाव को देखने के लिए कम से कम तीन महीने का समय निकाल लेगा।
  • विधि 4
    एक डायरी में लिखें

    छवि का शीर्षक, अवसाद से छुटकारा पाने के चरण 18
    1
    अपने मूड में पैटर्न रिकॉर्ड करें पैटर्न को दर्ज करने के लिए एक पत्रिका का उपयोग करें जो आपके मनोदशा, ऊर्जा, स्वास्थ्य और नींद को प्रभावित कर सकते हैं। एक पत्रिका में लेखन भी आपकी भावनाओं को संवारने में आपकी सहायता कर सकती है और बेहतर ढंग से समझ सकती है कि कुछ चीजें क्यों आपको इस तरह महसूस करती हैं।
    • ऐसे लोग हैं जो पढ़ाने के लिए कैसे एक डायरी रखनी है, विषय पर पुस्तकों और यहां तक ​​कि वेब पृष्ठों को पत्रिकाओं को ऑनलाइन रखने के लिए यदि आपको अधिक संरचना की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक अवसाद से छुटकारा चरण 19
    2
    हर दिन अपनी पत्रिका में लिखने की कोशिश करें दैनिक लिखने की आदत को अपनाने की कोशिश करें, भले ही कुछ ही मिनटों के लिए। कुछ दिन आप अधिक लिखने की तरह महसूस कर सकते हैं, जबकि दूसरे दिन आपके पास कम ऊर्जा या प्रेरणा हो सकती है। लेखन जितना आसान होता है उतना आसान होता है, इसलिए यह देखने के लिए अभ्यास करें कि यह कैसे उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक, अवसाद के चरण 20 से छुटकारा
    3
    हर समय आपके साथ एक पेन्सिल और पेपर लें। एक डायरी या नोटबुक ले कर और हर समय आपके साथ एक कलम को सहज रूप से लिखना आसान बनाएं। एक अन्य विकल्प अपने सेल फोन, टैबलेट या अन्य डिवाइस पर नोट लेने के लिए एक साधारण आवेदन का उपयोग करना है जिसे आप अक्सर लोड करते हैं
  • छवि का शीर्षक, अवसाद का छुटकारा चरण 21
    4

    Video: अंगूर खाये, अवसाद भगाये, Depression se kaise bache yani Avsad dur karne ke upay in Hindi

    लिखें जो आप चाहते हैं बस शब्दों को बहने दो और चिंता मत करो अगर वे ज्यादा समझ नहींें। वर्तनी, व्याकरण या शैली के बारे में चिंता न करें - न ही दूसरों की राय में।
  • छवि का शीर्षक, अवसाद का छुटकारा चरण 22
    5
    केवल साझा करें, अगर आप साझा करना चाहते हैं। यदि आप चाहें तो आप अपनी पत्रिका निजी रख सकते हैं अगर आप इसे उपयोगी समझते हैं तो आप अपने परिवार, दोस्तों या चिकित्सक के साथ कुछ चीजें भी साझा कर सकते हैं आप दूसरों के साथ अपना जीवन साझा करने के लिए एक ब्लॉग भी शुरू कर सकते हैं जिस तरह से आप अपनी पत्रिका का उपयोग करते हैं, वह आपको और आपकी सुविधा के स्तर पर निर्भर करता है।
  • विधि 5
    अपना आहार बदलें

    छवि का शीर्षक अवसाद का 23 कदम उठाना



    1
    अवसाद में योगदान करने वाले खाद्य पदार्थों को हटा दें यह ज्ञात है कि इस तरह के संसाधित मांस, चॉकलेट, डेसर्ट, तले हुए खाद्य पदार्थ, प्रसंस्कृत अनाज और डेयरी उत्पादों एक उच्च वसा सामग्री के साथ के रूप में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ अवसाद के लक्षण अधिक से संबंधित हैं।
  • अवसाद का स्टेप 24 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    अधिक खाद्य पदार्थ खाएं जो अवसाद को कम कर सकते हैं। अवसाद के कम लक्षणों से जुड़े खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: फल, सब्जियां और मछली ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि से आपके शरीर को अधिक पोषक तत्व और विटामिन मिलेगा ताकि आपके शरीर को स्वस्थ बना सके।
  • उदासीनता चरण 25 से छुटकारा पाने वाला छवि
    3
    भूमध्य आहार की कोशिश करो भूमध्य आहार (जो दुनिया के क्षेत्र को संदर्भित करता है जहां यह आहार आता है) फलों, सब्जियों, मछली, नट, फलियां और जैतून का तेल खाने पर जोर देती है।
  • यह आहार शराब की खपत को भी रोकता है, जो एक अवसाद है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद प्राप्त करें चरण 26
    4
    ओमेगा 3 और फोलेट की आपकी खपत को बढ़ाएं हालांकि कोई सबूत नहीं है कि ओमेगा 3 या फोलेट अवसाद के इलाज के लिए पर्याप्त की खपत बढ़ रहा है, ओमेगा 3 और फोलेट अवसाद के उपचार में कुछ प्रभाव हो सकता है जब आप अन्य के साथ प्रयोग चिकित्सा।
  • छवि का शीर्षक, अवसाद का छुटकारा चरण 27
    5
    मॉनिटर कैसे आपका आहार आपके मूड को प्रभावित करता है कुछ खाद्य पदार्थों खाने से कुछ ही घंटों के बाद आपके मूड की निगरानी करें यदि आप विशेष रूप से अच्छे या खराब मूड को देखते हैं, तो इस बारे में सोचें कि आपने हाल ही में जो भोजन लिया था। क्या आपने निश्चित प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ एक पैटर्न देखा है?
  • आपको खाने वाले प्रत्येक पोषक तत्व के विस्तृत नोट्स को रखना आवश्यक नहीं है, लेकिन यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि आप क्या खाते हैं और जिस तरह से भोजन आपको अवसाद में वापस गिरने से बचने के लिए महसूस करता है।
  • विधि 6
    अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें

    1
    एक चिकित्सक या व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें एक नया अभ्यास दिनचर्या में प्रवेश करने से पहले, यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि आपके हितों, आकार या ताकत और चोट के इतिहास (यदि कोई हो) के अनुसार आपके लिए सबसे उपयुक्त है, तो क्या उपयुक्त है। अपनी शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन करने के लिए एक डॉक्टर या निजी ट्रेनर से परामर्श करें
    • यह व्यक्ति आपको यह निर्धारित करने में भी मदद कर सकता है कि आपके लिए कौन-सी कसरत सुरक्षित और मजेदार हो सकती है और जो आपको शुरू करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से अवसाद प्राप्त करें चरण 29
    2
    व्यायाम व्यायाम शुरू करें व्यायाम मूड को उठाने में मदद करता है और पुनरुत्थान को रोकने में मदद करता है। यादृच्छिक नियंत्रित परीक्षणों में, दवाओं के रूप में व्यायाम लगभग रूप में प्रभावी साबित हुआ है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि व्यायाम से शरीर से न्यूरोट्रांसमीटर और हार्मोन की रिहाई बढ़ जाती है और यह नींद को विनियमित करने में भी मदद करता है।
  • अवसाद के लिए उपचार के रूप में अभ्यास का एक सकारात्मक पहलू यह है कि चलने जैसी गतिविधियां बहुत सारा पैसा नहीं लेती हैं
  • उदासीनता चरण 30 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    लक्ष्यों को निर्धारित करने के लिए ईएमआरपी प्रणाली का उपयोग करें यह EMARP उद्देश्य प्रणाली के अनुसार लक्ष्य स्थापित करता है, जिसका अर्थ है: विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय पर। ये दिशानिर्देश आपको अपने व्यायाम लक्ष्यों को प्राप्त करने से जुड़े इनाम और सुदृढीकरण का अनुभव करने में सहायता करेंगे।
  • `ए` (प्राप्त) अपने लक्ष्य निर्धारित करने के लिए के साथ शुरू होता है। सबसे पहले, आसान लक्ष्य देखने के अनुभव के रूप में आप जल्दी सफलता प्राप्त करने की अनुमति देगा। यह भी अगले लक्ष्य के लिए बाहर देखने के लिए आत्मविश्वास दे देंगे। यदि आपको लगता है तुम अपने आप को (10 मिनट के लिए पैदल चलना) अधिक करने के लिए बाध्य नहीं कर सकता है, तो अपने आप को (जैसे कि एक दिन एक सप्ताह के लिए है, तो एक महीने के लिए और फिर एक साल में 10 मिनट के लिए चलने के रूप में) अधिक बार व्यायाम करने के लिए बाध्य करते हैं। कब तक आप इस गति जारी रखने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अवसाद से छुटकारा पाने के चरण 31
    4
    प्रत्येक कसरत को एक कदम के रूप में आगे बढ़ाएं। हर बार जब आप अपने मनोदशा के इलाज के लिए व्यायाम करते हैं और आपके सुधार की इच्छा का सकारात्मक प्रतिबिंब मानते हैं। यहां तक ​​कि मध्यम गति से 5 मिनट के लिए चलना व्यायाम की तुलना में बेहतर नहीं है। यदि आप प्रत्येक उपलब्धि (हालांकि छोटे) पर गर्व महसूस करते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आप आगे बढ़ रहे हैं और चिकित्सा कर रहे हैं।
  • उदासीन कदम 32 कदम उठो छवि शीर्षक छवि
    5
    हृदय व्यायाम का प्रयास करें इस तरह के व्यायाम (जैसे तैराकी, चलना या साइकिल चलाना) अवसाद का इलाज करने के लिए एक आदर्श व्यायाम है यदि संभव हो तो हृदय जोड़ों का चयन करें जो आपके जोड़ों को प्रभावित नहीं करते हैं (जैसे कि कई गोद तैरना या साइकिल चलाने)।
  • उदासीनता चरण 33 से छुटकारा पाने वाला छवि
    6
    एक दोस्त के साथ व्यायाम करें एक दोस्त या परिवार के सदस्य से एक साथ व्यायाम करने के बारे में बात करें। इससे आपको खुली हवा में व्यायाम करने या जिम जाने के लिए बाहर जाने के लिए प्रेरित किया जा सकता है। समझाओ कि यह आपको प्रेरित करना आसान नहीं होगा, लेकिन आप ईमानदारी से कोई भी मदद जो मैं आपको दे सकता हूं, उसकी सराहना करता हूँ
  • विधि 7
    अन्य रणनीतियों की कोशिश करें

    उदासीनता चरण 34 में छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    सूर्य के प्रकाश के आपके जोखिम को बढ़ाएं कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि सूर्य के प्रकाश में वृद्धि के कारण मूड पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यह विटामिन डी के प्रभावों के कारण है, जो कि विभिन्न स्रोतों से आ सकता है (न सिर्फ सूरज की रोशनी)। जब आप आउटडोर होते हैं तो कुछ विशिष्ट करना ज़रूरी नहीं है - बस एक बेंच पर बैठकर कुछ सूरज ले लो
    • कुछ सलाहकारों ने निराशा वाले रोगियों के लिए धूप की रोशनी लिखी है, जो सर्दियों में कम सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में रहते हैं: वे बाहर जाने और उज्ज्वल सूरज की रोशनी में बंद होने के समान प्रभाव पैदा करते हैं।
    • यदि आप कुछ ही मिनटों से अधिक समय तक सूरज से उजागर होने जा रहे हैं, तो अपनी नंगे त्वचा पर सनस्क्रीन लगाने और धूप का चश्मा पहनकर उचित सावधानी बरतें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद का 35 कदम उठाना चरण 35
    2
    बाहरी गतिविधियां करें बागवानी, चलने और अन्य बाहरी गतिविधियों का अभ्यास करने से आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद प्रभाव हो सकते हैं। हालांकि इनमें से कुछ गतिविधियां भी अभ्यास से संबंधित हैं, लेकिन उन्हें व्यायाम पर ध्यान केंद्रित नहीं करना चाहिए। ताजा हवा और प्रकृति से अवगत होने के कारण आपके मन को शांत करने और आपके शरीर को आराम करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद के चरण 36 में मिलता है
    3
    एक रचनात्मक गतिविधि खोजें लंबे समय से यह अनुमान लगाया गया है कि रचनात्मकता और अवसाद जुड़े हुए हैं क्योंकि कुछ मानते हैं कि यह एक रचनात्मक व्यक्ति होने का "मूल्य" हो सकता है हालांकि, जब एक रचनात्मक व्यक्ति को एक अभिव्यंजक आउटलेट खोजने में परेशानी होती है तो अक्सर अधिक अवसाद पैदा हो सकता है। लिखने, पेंटिंग, नृत्य या नियमित रूप से कुछ अन्य रचनात्मक गतिविधियों से एक रचनात्मक एस्केप खोजें
  • विधि 8
    वैकल्पिक उपचारों का प्रयास करें

    अवसाद के चरण 37 में छवि का शीर्षक
    1
    कोशिश करो सेंट जॉन पौधा. यह जड़ी बूटी वैकल्पिक दवा है जो अवसाद के हल्के रूपों में कुछ प्रभावशीलता है। हालांकि, यह बड़े पैमाने पर अध्ययन में प्लेसबो की तुलना में अधिक प्रभावी साबित नहीं हुआ है। आप इसे प्राकृतिक स्वास्थ्य खाद्य भंडार पर खरीद सकते हैं
    • उचित खुराक और आवृत्ति जानने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • सुनिश्चित करें कि आप एक सम्मानजनक विक्रेता से हर्बल सप्लीमेंट खरीदते हैं। एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) सख्ती से सप्लीमेंट की निगरानी नहीं करता है और इसलिए, शुद्धता और गुणवत्ता स्तर निर्माता से निर्माता के बीच भिन्न होता है।
    • SSRIs जैसी दवाओं के साथ सेंट जॉन पौधा न लें। इससे आपके शरीर सेरोटोनिन से भरा हो सकता है, जो आपके जीवन को खतरे में डाल सकता है।
    • सेंट जॉन पौधा अन्य दवाओं के प्रभाव को कम कर सकता है यदि आप उन्हें एक ही समय में लेते हैं। ड्रग्स कि मौखिक गर्भ निरोधकों, एंटी-रेट्रोवायरल दवाओं (जैसे, दवाओं एचआईवी के इलाज के लिए), थक्का-रोधी (जैसे, warfarin), हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी और प्रतिरक्षा को दबाने वाली दवाओं में शामिल हैं प्रभावित कर सकते हैं। अगर आप अन्य दवाएं ले रहे हों तो अपने चिकित्सक के साथ काम करें
    • सेंट जॉन wort की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए सबूत की कमी के कारण, अमेरिकन साइकोट्रिक एसोसिएशन सामान्य उपयोग के लिए इसकी सिफारिश नहीं करता है
    • पूरक और वैकल्पिक चिकित्सा के लिए राष्ट्रीय केन्द्र (अमेरिका) होम्योपैथिक उपचार के उपयोग के साथ सावधानी की सिफारिश की और चिकित्सकों के साथ खुली परिचर्चा को बढ़ावा देता है ताकि उपचार समन्वित और सुरक्षित किया जा सकता है।
  • अवसाद का खतरा शीर्षक छवि 38
    2
    सैम पूरक की कोशिश करो एक अन्य वैकल्पिक पूरक एस-एडेनोसिल मेथियोनीन (एसएएम) है एसएएम एक अणु है जो स्वाभाविक रूप से शरीर में होता है और एसएएम के निम्न स्तर को अवसाद से जुड़ा होता है। आप अपने एसएएम स्तरों को बढ़ाने के लिए मौखिक रूप से, नसों में (नस में एक इंजेक्शन) या अंतःविषय (मांसपेशी में एक इंजेक्शन) ले सकते हैं।
  • एसएएम की तैयारी विनियमित नहीं की जाती है और निर्माताओं के बीच शक्ति और अवयव भिन्न हो सकते हैं।
  • उचित खुराक और आवृत्ति जानने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक अवसाद के चरण 39 को प्राप्त करें
    3
    एक्यूपंक्चर के साथ एक उपचार का पता लगाएं एक्यूपंक्चर पारंपरिक चीनी चिकित्सा का हिस्सा है। इसमें ऊर्जा रुकावटों या अंग असंतुलन को ठीक करने के लिए शरीर के विशिष्ट भागों में सुइयों डालने होते हैं। एक चिकित्सक को इंटरनेट पर खोज कर या अपने डॉक्टर से रेफरल के लिए पूछें।
  • यह जानने के लिए कि आपका बीमा एक्यूपंक्चर उपचार को कवर करता है, आपके स्वास्थ्य बीमा प्रदाता से जांचें।
  • एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता के बारे में सबूत अनिर्णीत है एक अध्ययन से पता चला है कि एक्यूपंक्चर और प्रोजैक के समान प्रभाव के साथ एक न्यूरोप्रोटेक्टेक्टिव प्रोटीन के सामान्यीकरण के बीच संबंध हैं। एक अन्य अध्ययन ने मनोचिकित्सा के लिए तुलनात्मक प्रभाव दिखाया है। इन अध्ययनों से अवसाद के इलाज के रूप में एक्यूपंक्चर को कुछ विश्वसनीयता दी जाती है, हालांकि, अधिक शोध की आवश्यकता होती है।
  • विधि 9
    चिकित्सा उपकरणों के साथ उपचार की कोशिश करें

    उदासीनता चरण 40 से छुटकारा पाने वाला छवि
    1
    अपने चिकित्सक से इलेक्ट्रोकोनिवल्सी थेरेपी (ईसीटी) लिखने के लिए कहें। वे आत्महत्या करने के लिए एक मजबूत प्रवृत्ति के साथ अवसाद के बहुत गंभीर मामलों में लोगों में लिख सकते हैं, अवसाद या लोगों के अलावा जो अन्य उपचार का जवाब नहीं दिया में मनोविकृति या catatonia अनुभव लोगों। उपचार एक हल्के संवेदनाहारी से शुरू होता है, इसके बाद मस्तिष्क में छोटे से बिजली के झटके होते हैं।
    • ईसीटी में किसी भी एंटीडिपेसेंट थेरेपी की अधिकतम प्रतिक्रिया दर है (70 से 9 0% रोगी इस तरह के उपचार का जवाब देते हैं)
    • टीईसी के उपयोग के कुछ सीमाओं हृदय प्रभाव और संज्ञानात्मक प्रभाव की तरह संभावित दुष्प्रभावों के अलावा, इसके साथ जुड़े कलंक शामिल (जैसे, अल्पकालिक स्मृति की हानि)।
  • छवि का शीर्षक अवसाद प्राप्त करें चरण 41
    2
    ट्रांसक्रैनलियल चुंबकीय उत्तेजना (टीएमएस) का परीक्षण करें यह मस्तिष्क को उत्तेजित करने के लिए एक चुंबकीय कुंड का उपयोग करता है। एफडीए ने उन प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार वाले लोगों में उपयोग के लिए इसे मंजूरी दी है जो दवाओं का जवाब नहीं देते हैं।
  • इस उपचार को दैनिक रूप से लागू किया जाता है, जिससे औसत व्यक्ति इसे गुजरना पड़ता है।
  • छवि का शीर्षक अवसाद के चरण 42 प्राप्त करें
    3
    Vagus तंत्रिका उत्तेजना (VNS) की कोशिश करो यह एक अपेक्षाकृत नया उपचार है जिसकी आवश्यकता होती है एक उपकरण के आरोपण को आवेश के तंत्रिका को उत्तेजित करने के लिए, जो स्वायत्त तंत्रिका तंत्र का एक घटक है। यह उन लोगों में उपयोग के लिए अनुमोदित है जो दवाओं का जवाब नहीं देते हैं।
  • VNS की प्रभावशीलता के बारे में डेटा सीमित हैं और वहाँ की क्षमता की ओर शरीर में एक चिकित्सा उपकरण प्रत्यारोपित पहने अन्य चिकित्सा उपकरणों के साथ हस्तक्षेप भी शामिल है, के साथ जुड़े प्रभाव हैं।,
  • छवि का शीर्षक अवसाद का चरण 43
    4
    गहरी ब्रेन उत्तेजना (ईसीपी) का परीक्षण करें यह एक प्रयोगात्मक उपचार है और एफडीए ने अभी तक इसे मंजूरी नहीं दी है। इसमें एक चिकित्सा उपकरण के आरोपण की आवश्यकता होती है जिसे "क्षेत्र 25" नामक मस्तिष्क के एक हिस्से को उत्तेजित करने के लिए उपयोग किया जाता है
  • ईसीपी की प्रभावशीलता के बारे में सीमित जानकारी है चूंकि यह एक प्रयोगात्मक उपचार है, यदि अन्य उपचार विफल हो जाते हैं या यदि कोई अन्य विकल्प नहीं है तो ईसीपी का उपयोग करना चाहिए
  • छवि का शीर्षक अवसाद का चरण 44 जारी है
    5
    न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया का परीक्षण करें इसका उद्देश्य मस्तिष्क को "फिर से सिखाना" है, जब एक व्यक्ति मस्तिष्क गतिविधि का एक विशिष्ट पैटर्न दिखाता है। वर्तमान में, कार्यात्मक चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) तकनीकों का उपयोग करते हुए, न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया के नए रूप विकसित किए जा रहे हैं।
  • तंत्रिका संबंधी प्रतिक्रिया महंगा और समय लेने वाली हो सकती है यह संभव है कि बीमा कंपनियां इस चिकित्सा के लिए भुगतान न करें।
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • किसी विशेष उपचार का चयन एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया को शामिल कर सकता है जब एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ काम करना है, तो निराश नहीं होना चाहिए, अगर पहले या पहले दो उपचार कार्य न करें - इसका मतलब यह है कि आपको एक अलग उपचार का प्रयास करना चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आप या आपके परिचित व्यक्ति को आत्महत्या के विचार हैं, तो 911 (या अपने देश का आपातकालीन नंबर) फोन करके या नजदीकी आपातकालीन कक्ष में जाकर तत्काल सहायता प्राप्त करें। आपको पेशेवरों की मदद के बिना ऐसे विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com